पुष्कर में देखने लायक जगह – Famous Tourist Places Of Pushkar In Hindi

Pushkar In Hindi, राजस्थान के अजमेर जिले में स्थित पुष्कर शहर राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक हैं और इस शहर को ‘गुलाब उद्यान’ के रूप में भी जाना जाता हैं । पुष्कर को संस्कृति और बुद्धि का शहर भी कहा जाता हैं। परमपिता ब्रह्मा जी का एक मात्र मंदिर पुष्कर में ही बना हुआ हैं। यह स्थान दिव्य आध्यात्मिक आनंद को प्राप्त करने के लिए हिंदु धर्म के अनुयाइयों के लिए परम तीर्थों में से एक है। राजस्थान का पुष्कर शहर भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक माना जाता है और यह शहर यहां आयोजित होने वाले पुष्कर ऊंट मेला के लिए प्रसिद्ध हैं, जोकि वर्ष में नवम्बर के महीने में बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता हैं। राजस्थान के खूबसूरत शहर पुष्कर में 50 से भी अधिक घाट बने हुए हैं। पुष्कर की यात्रा के दौरान यहां के जल में डुबकी लगाने का एक विशेष ही महत्व हैं, खासकर पूर्णिमा की शाम के दौरान इसे बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता हैं।

यहां गौ घाट, गणगौर, करणी, कोटा, याग, वराह आदि कई लोकप्रिय घाट है। पुष्कर के नजदीक ही राजस्थान का अन्य प्रमुख शहर अजमेर भी हैं, अजमेर से पुष्कर की दूरी लगभग 15 किलोमीटर हैं। यदि आप पुष्कर और यहां के महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

Table of Contents

पुष्कर के मशहूर आकर्षण स्थल – Best Places To Visit In Pushkar In Hindi

पुष्कर झील

पुष्कर झील - Pushkar Lake In Hindi

अरावली पर्वतमाला के बीच स्थित पुष्कर झील पुष्कर के प्रसिद्ध व लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है। यह स्थान 52 स्नान घाटों और 500 से अधिक मंदिरों से घिरा हुआ हैं जिसे सम्पूर्ण भारत में इस झील क हिंदुओं के लिए एक पवित्र झील के रूप में जाना जाता है। पुष्कर झील में तीर्थयात्री पवित्र स्नान करने के लिए बहुत अधिक संख्या में आते हैं। हिंदू धर्मशास्त्रों के अनुसार पुष्कर झील को पांच पवित्र झीलों में से एक माना जाता हैं। जिन्हें सामूहिक रूप से पंच-सरोवर के नाम से जाना जाता हैं।

और पढ़े : पुष्कर झील घूमने की जानकारी और इसके आसपास के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

मन महल

मन महल – Man Mahal In Hindi
Image Credit : Moti Mahal – A Heritage Haveli

पुष्कर में स्थित खूबसूरत मन महल पुष्कर के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है जिसका निर्माण मान सिंह के शाही निवास के रूप में किया गया था। जिसे आरटीडीसी होटल सरोवर भी कहा जाता है। मन महल में वास्तुकला का एक अद्भुत झलक देखने को मिलती हैं। इसके अलावा मन महल के आसपास झीलों और मंदिरों के शानदार दृश्य भी देखने को मिलता हैं। और यह स्थान पर्यटकों के वीच फोटोग्राफी के लिए भी बहुत फेमस हैं।

मेड़ता सिटी

मेड़ता सिटी – Medta City In Hindi
Image Credit : Lalit Mali

पुष्कर से लगभग 61 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मेड़ता सिटी एक बहुत ही प्राचीन शहर है। मीराबाई इस स्थान से सम्बंधित थीं। चारुजा मंदिर जो शहर के मध्य में स्थित है मेड़ता का एक प्रमुख और आकर्षित पर्यटक स्थल हैं। इस मंदिर ने राजपूतों, मराठों और मुगलों शासको के शासन को देखा हैं। मुगल शासक औरंगजेब ने शिव मंदिर के खंडहर पर एक मस्जिद का निर्माण करबाया था जोकि यहां का एक और प्रसिद्ध आकर्षण है।

पुष्कर के प्रमुख मंदिर और धार्मिक स्थल – Famous Temples In Pushkar In Hindi

ब्रह्मा मन्दिर

ब्रह्मा मन्दिर

जगतपिता ब्रह्मा मंदिर या पुष्कर, राजस्थान में स्थित ब्रह्मा मंदिर, भगवान ब्रह्मा को समर्पित सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है, जिन्हें ब्रह्मांड का निर्माता माना जाता है। भारत में ब्रह्मा को समर्पित एकमात्र मंदिर होने के कारण, यह हर साल लाखों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। ब्रह्मा मंदिर की उपस्थिति के कारण पुष्कर का छोटा शहर पवित्र लगता है। यह दुनिया के प्रमुख दस धार्मिक स्थानों और भारत में हिंदुओं के लिए पांच पवित्र तीर्थस्थलों में से एक  है। लगभग 2000 साल पुराने ब्रह्मा मंदिर का निर्माण मूल रूप से 14वीं शताब्दी का माना जाता है। मंदिर में संगमरमर और विशाल पत्थर की शिलाओं से निर्मित, इसमें भगवान ब्रह्मा की दो पत्नियों, गायत्री और सावित्री के चित्र हैं।

और पढ़े : ब्रह्माजी मंदिर पुष्कर के दर्शन और पर्यटन स्थल की जानकारी

वराह मंदिर

वराह मंदिर – Varaha Temple In Hindi
Image Credit : Sumeet Singroha

वराह मंदिर पुष्कर का सबसे बड़ा और सबसे प्राचीन मंदिर हैं जोकि भगवान वराह बोअर को समर्पित है। यह भगवान विष्णु का तीसरा अवतार माना जाता है। वराह मंदिर में जंगली सूअर के रूप में अवतरित हुए भगवान विष्णु की एक प्रतिमा स्थापित है। आप जब भी पुष्कर जाएं तो भगवान विष्णु के इस अद्भुत अवतार का दर्शन करने के लिए वराह पुष्कर मंदिर जरूर जाएं।

और पढ़े : वराह मंदिर पुष्कर के दर्शन की जानकारी और पर्यटन स्थल

सिंह सभा गुरुद्वारा

सिंह सभा गुरुद्वारा - Singh Sabha Gurudwara In Hindi

पुष्कर में स्थित सिंह सभा गुरुद्वारा का निर्माण गुरु नानक देव की पुष्कर यात्रा के उपलक्ष्य में किया गया था। यह स्थान गुरु नानक धर्मशाला के नाम से भी प्रसिद्ध है। सिंह सभा गुरुद्वारा पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं और यहा आने वाले पर्यटक की लम्बी कतार वर्ष भर देखी जाती हैं।

दिगंबर जैन मंदिर पुष्कर

दिगंबर जैन मंदिर पुष्कर - Digambar Jain Mandir In Hindi

अजमेर में स्थित दिगंबर जैन मंदिर स्‍थापत्‍य कला की दृष्टि से एक भव्य जैन मंदिर है। जो मंदिर, ऋषभ या आदिनाथ (Rishabha Or Adinatha) को समर्पित है इसे सोनीजी की नसियां (Soniji Ki Nasiyan) के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर भारत में सबसे अमीर मंदिरों में गिना जाता है। दिगंबर जैन मंदिर की बलुआ पत्थर की वास्तुकला आपको जरूर पसंद आएगी, और जैन धर्म का प्रतिनिधित्व करने वाले इस अलंकृत, जटिल “सोने से सजे मंदिर” का नजारा आपको अचंभित कर सकता है।

सावित्री मंदिर

सावित्री मंदिर - Savitri Temple In Hindi

पुष्कर एक पहाड़ी के ऊपर स्थित सावित्री मंदिर एक भव्य मंदिर है। इस मंदिर में परमपिता ब्रह्मा जी की पहली पत्नी सावित्री और दूसरी पत्नी गायत्री की मूर्ती स्थापित हैं। हालाकि सावित्री देवी को हमेशा पहले पूजा जाता हैं। आपको बता दे मंदिर में लगभग डेढ़ घंटे की कठिन व रोमांच से भरपूर चढ़ाई है। उसके बाद भी सावित्री मंदिर तीर्थ यात्रियों और पर्यटकों के लिए लोकप्रिय स्थल बना हुआ है।

और पढ़े : पुष्कर सावित्री माता का मंदिर के दर्शन की जानकारी 

पाप मोचनी मंदिर

पाप मोचनी मंदिर –Pap Mochani Temple (Gayatri Mata Mandir) In Hindi

पाप मोचनी मंदिर राजस्थान राज्य के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है। यह मदिर देवी गायत्री को समर्पित हैं जिन्हें पाप मोचनी माना जाता है। यह भी माना जाता हैं कि यह एक शक्तिशाली देवी हैं जो भक्तजनों को पापो से मुक्ति देती हैं। यह मंदिर महाभारत की कथा से भी जुड़ा हैं जब गुरुद्रोर्ण पुत्र अश्वत्थामा ने इसी मंदिर में जाकर मोक्ष की याचना की थी।

आत्मेश्वर मंदिर

पुष्कर का आत्मेश्वर मंदिर एक प्रसिद्ध धार्मिक और आकर्षित मंदिर है जो भगवान शिव शंकर को समर्पित है। मंदिर में स्थित शिवलिंग जमीनी स्तर से कुछ फीट नीचे स्थापित हैं। एक सकरी ढलान मंदिर की ओर जाती है और शिवलिंग को तांबे से बने नाग से घिरा हुआ देखा जा सकता हैं।

रंगजी मंदिर

रंगजी मंदिर – Rangji Temple In Hindi

कृपालु और विशिष्ट रंगजी मंदिर एक और लोकप्रिय मंदिर है,मंदिर भगवान विष्णु के अवतार माने जाने वाले भगवान रंगजी को समर्पित है। जो हर साल हजारों तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को अपनी और मनमोहित करता है। मंदिर की वास्तुकला में दक्षिण भारतीय शैली, राजपूत शैली और मुगल शैली का प्रभाव भी देखने को मिलता है।

श्री पंचकुंड शिव मंदिर

श्री पंचकुंड शिव मंदिर - Sri Panchkund Shiva Temple In Hindi
Image Credit : Chetna Kumari

पुष्कर शहर के मध्य में झील के तट पर स्थित, महादेव मंदिर पुष्कर शहर में एक लोकप्रिय हिंदू तीर्थ स्थल है। भगवान् शिव को समर्पित मंदिर को 19 वीं शताब्दी में बनाया गया था, जिसमे एक शानदार स्थापत्य शैली देखी जा सकती है। सफेद पत्थरों में निर्मित मंदिर में मंदिर के भगवान महादेव की पांच मुख वाली मूर्ति है। इसके चार मुख उन चार दिशाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं जिनका वे सामना करते हैं, जबकि पांचवा ऊपर की ओर दिखता है जो पवित्रता और आध्यात्मिक प्रगति का प्रतीक है। पाँच मुखों को सद्योजात, वामदेव, अघोर, तत्पुरुष और ईशान कहते हैं। महादेव मंदिर में हर साल शिवरात्रि बहुत उत्साह और धूमधाम के साथ मनाई जाती है, जिसमे हजारो श्रद्धालुओं को शामिल होते हुए देखा जाता है।

और पढ़े : राजस्थान के फेमस ऐतिहासिक मंदिर

पुष्कर के प्रमुख दर्शनीय पर्यटक स्थल – Famous Tourist Places Of Pushkar In Hindi

किशनगढ़

किशनगढ़ – Kishangarh In Hindi
Image Credit : Ravi Mehra

किशनगढ़ अपनी कलाकृतियों, किलों और संगमरमर की खानों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। किशनगढ़ आने वाले पर्यटक शानदार कुचामार्ट्स और फूल महल पैलेस घूमने जा सकते हैं। यहां के आकर्षण में निर्मल गुंडालु झील भी है, जहां विभिन्न प्रकार की प्रजातियों  के पक्षी पाएं जाते हैं। पर्यटक यहाँ संगमरमर की कलाकृतियों, उपहारों और स्मृति चिन्हों को खरीद सकते हैं। जो किशनगढ़ के प्रमुख आकर्षणों में से एक है।

और पढ़े : अजमेर का किशनगढ़ किला घूमने की जानकरी

रोज गार्डन

रोज गार्डन –Rose Garden In Hindi
Image Credit : Abir Syed Zaved Imran

पुष्कर में स्थित रोज गार्डन राजस्थान के रेगिस्तान में एक रमणीय और दर्शनीय पर्यटक स्थल है। जो पर्यटकों के लिए लोकप्रिय बना हुआ है। इस खूबसूरत गार्डन में कुछ गुलाब की प्रजातियां स्थानीय किसानों द्वारा उगाई जाती हैं और कुछ विभिन्न हिस्सों से बुलाई जाती हैं। पर्यटक यहां पर कई प्रकार के रंगीन और सुगंधित गुलाब को देख सकतें हैं।

नाग पहाड़

नाग पहाड़– Naag Pahar In Hindi
Image Credit : Maulik Chachra

राजस्थान के पुष्कर झील और अजमेर के बीच स्थित नाग पहाड़ पुष्कर का दर्शनीय स्थल है। माना जाता है कि इस स्थान पर अगस्त्य मुनि निवास करते थे। यह भी कहा जाता हैं कि नाग कुंड का अस्तित्व नागा प्रहार पर था। नाग पहाड़ को भगवान ब्रह्मा के पुत्र वातु का निवास स्थान भी माना जाता हैं जोकि शरारत करने के लिए च्यवन ऋषि द्वारा दंडित किए जाने के बाद इस पहाड़ी पर रुके थे। यह स्थान पर आकर्षण और धार्मिक महत्व को बहुत खूबसूरती के साथ देखा जा सकता है। नाग पहाड़ी ट्रेकिंग और आध्यात्मिक सैर के लिए भी प्रसिद्ध है।

सराफा बाजार

सराफा बाजार – Sarafa Market In Hindi

रास्तों के किनारे पर एक दूसरे के बगल में खड़ी जेब के आकार की दुकानों के साथ सराफा बाजार पुष्कर में सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक है। जो दुकानदारों, पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के बीच भी एक आम पसंदीदा स्थान है। जहाँ बाजार में स्तशिल्प, वस्त्र, चमड़े का सामान, कशी दाकारी कैमल कवर और विभिन्न देवी-देवताओं की रंगीन मूर्तियां उपलब्ध है इसके अलावा राजस्थान की खासियत और लोकप्रिय पत्थर की बनी चूड़ियाँ भी शामिल है।

और पढ़े : मांडू के प्रसिद्ध पर्यटन और आकर्षण स्थल की जानकारी

पुष्कर का प्रसिद्ध पुष्कर मेला

पुष्कर का प्रसिद्ध पुष्कर मेला – The Famous Pushkar Fair Of Pushkar In Hindi

राजस्थान के पुष्कर शहर में पुष्कर झील के किनारे आयोजित होने वाला यह वार्षिक पांच दिवसीय ऊंट मेला है और यहां पर दुनिया के सबसे बड़े ऊँटों को देखा जा सकता हैं। पशुओ को खरीदने और बेचने के अलावा यह यह स्थान एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में भी जाना जाने लगा हैं।  क्योंकि यहां पर कुछ रोमांचित कर देने वाली पर्तियोगिताएं जैसे – सबसे लंबी मूंछें, मटका फोड़, और दुल्हन प्रतियोगिता जैसी विभिन्न प्रतियोगिताएं हैं। इसके अलावा यहाँ एक ऊंट दौड़ प्रतियोगिता भी आयोजित होती है जो यहां आने वाले हजारों पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

पुष्कर में आप क्या-क्या कर सकते हैं – Things To Do In Pushkar Tourism In Hindi

अगर आप राजस्थान के खूबसूरत शहर पुष्कर घूमने का प्लान बना रहे तो आप यहाँ के आकर्षक पर्यटक स्थल घूमने के अलावा भी बहुत कुछ कर सकतें है-

कैमल सफारी

कैमल सफारी - Camel Safari In Hindi

राजस्थान के रेतीले इलाके में ऊंट सफारी के बिना पुष्कर की यात्रा अधूरी मानी जाती है। जो पुष्कर की यात्रा करने वाले पर्यटकों के पहली पसंद बनी हुई है। पुष्कर शहर अपने पर्यटकों के लिए कैमल सफारी के अलग-अलग पैकेजों की सुविधा देता है तो यदि आप विशेष रूप से रोमांच महसूस करना चाहते हैं तो आप ऊंट सफारी की यात्रा अवश्य करें।

और पढ़े : राजस्थान के थार मरुस्थल के बारे में जानकारी

पुष्कर के प्रसिद्ध बाजारों में खरीददारी पुष्कर के प्रसिद्ध बाजारों में खरीददारी – Shopping In Famous Markets Of Pushkar In Hindi

पुष्कर की यात्रा की दोरान पुष्कर के प्रसिद्ध बाजारों में खरीददारी करना भी पर्यटकों के लिए लोकप्रिय बना हुआ है जहाँ आप पुष्कर के प्रसिद्ध बाजारों में खरीददारी करके अपनी यात्रा को और अधिक यादगार बना सकते हैं।

कैम्पिंग इन पुष्कर कैम्पिंग इन पुष्कर - Camping In Pushkar

Image Credit : Bhanu Bannaकैम्पिंग के लिए पुष्कर पर्यटकों के लिए काफी लोकप्रिय स्थान है। जहाँ पिकनिक, कैम्पिंग जैसी मनोरंजक गतिब्धियो को एन्जॉय कर सकतें हैं। रेगिस्तान की सुंदरता और विभिन्न शिविरों में दी जाने वाली गतिविधियां पर्यटकों को एक अनूठी जीवन शैली का अनुभव करने का अवसर प्रदान करती हैं।

पुष्कर घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Pushkar In Hindi

पुष्कर घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Pushkar In Hindi

यदि आप राजस्थान के खूबसूरत पर्यटक स्थल पुष्कर घूमने जा रहे है तो आपको यहां के मौसम और जलवायु की जानकारी होना आवश्यक हैं। तो हम आपको बता दे पुष्कर का मौसम आमतौर पर रातें ठंडी और दिन काफी गर्म होते हैं। और यहां रुक-रुक कर बारिश होते रहती हैं क्योंकि यह एक रेगिस्तानी क्षेत्र है। आप यहां किसी भी मौसम में घूमने जा सकते है और यहां के पर्यटक स्थलों की सैर कर सकते हैं लेकिन नवम्बर से फरवरी माह तक का समय पुष्कर शहर घूमने के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं।

और पढ़े : राजस्थान के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानकारी 

पुष्कर में कहा रुके – Where To Stay In Pushkar In Hindi

पुष्कर में कहा रुके – Where To Stay In Pushkar In Hindi

यदि आप पुष्कर शहर और इसके पर्यटक स्थल घूमने के बाद आराम करना चाहते हैं या किस होटल की तलाश में हैं तो हम आपको बता दें की इस खूबसूरत पुष्कर नगरी में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक तक होटल मिल जायेंगे। तो आप आपनी सुविधानुसार होटल ले सकते हैं। हम आपको कुछ होटल्स के नाम नीचे दे रहे हैं इनके अलावा भी यहा होटल मौजूद हैं।

  • अनंता स्पा एंड रिसॉर्ट्स
  • वेस्टिन पुष्कर रिज़ॉर्ट और स्पा
  • होटल राधिका पैलेस
  • होटल ब्रह्मा होरिजन
  • होटल प्रेम विलास

पुष्कर में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Famous Food Of Pushkar In Hindi

पुष्कर में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Famous Food Of Pushkar In Hindi

पुष्कर एक छोटा लेकिन खूबसूरत पर्यटक स्थल हैं और यहां की भोजन सामग्री पर्यटकों को बहुत पसंद आती है। यहां के स्थानीय रेस्तरां इतालवी से लेकर चीनी तक कई प्रकार के व्यनजन आपकी सेवा में पेश कर देंगे। पुष्कर का स्थानीय भोजन बहुत ही कम कीमत पर आपको मिल जायेगा। स्थानीय फूड में मालपुआ, पोहा, दाल चाट, दाल बाटी चूरमा और लस्सी जैसे भोज्य पदार्थ मिल जाते हैं। पुष्कर धार्मिक गतिविधियों का शहर हैं इसलिए मांस और शराब पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं। पुष्कर में कुछ कैफे भी है जो स्वादिष्ट खाना परोसते है।

पुष्कर कैसे पहुंचे – How To Reach Pushkar In Hindi

पुष्कर भारत के राजस्थान राज्य में स्थित हैं, जोकि पर्यटन के लिहाज से एक शानदार स्थल है। जहाँ आप पुष्कर जाने के लिए हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सडक मार्ग का चुनाव कर सकते हैं।

हवाई मार्ग से पुष्कर कैसे जाये – How To Reach Pushkar By Flight In Hindi

हवाई मार्ग से पुष्कर कैसे जाये - How To Reach Pushkar By Flight In Hindi

यदि आपने पुष्कर जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं तो आपको बता दें कि पुष्कर का अपना कोई हवाई अड्डा नही हैं। लेकिन सबसे नजदीकी सांगानेर हवाई अड्डा हैं। जोकि पुष्कर से लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर हैं। जो लगभग भारत के सभी प्रमुख शहरो से हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है। तो आप भारत के किसी भी प्रमुख शहर से फ्लाइट से यात्रा करके सांगानेर हवाई अड्डा  पहुंच सकते है । और सांगानेर हवाई  से आप टैक्सी या बस से पुष्कर आसानी से पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से पुष्कर कैसे पहुंचे – How To Reach Pushkar By Train In Hindi

ट्रेन से पुष्कर कैसे पहुंचे - How To Reach Pushkar By Train In Hindi

यदि आपने ट्रेन से पुष्कर जाने का मन बनाया हैं तो हम आपको बता दें कि राजस्थान का अजमेर जंक्शन पुष्कर का सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन हैं जो पुष्कर से लगभग 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अजमेर रेलवे स्टेशन भारत के विभिन्न बड़े बड़े शहरों से जुड़ा हुआ हैं। तो आप ट्रेन से यात्रा करके अजमेर जंक्शन पहुंच सकते है और स्टेशन से आप ऑटो टैक्सी या अन्य भी स्थानीय साधनों की मदद से पुष्कर शहर जा सकते हैं।

बस से पुष्कर कैसे जाए – How To Reach Pushkar By Bus In Hindi

बस से पुष्कर कैसे जाए - How To Reach Pushkar By Bus In Hindi

यदि आपने बस के माध्यम से  पुष्कर जाने का बिचार बना लिया हैं, तो हम आपको बता दें कि अजमेर का बस स्टैंड देश के प्रमुख शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। तो आप बस से सफ़र करके अजमेर पहुंच सकते है जहाँ से पुष्कर की दूरी लगभग 16 किलोमीटर हैं। और अजमेर से टैक्सी या बस से पुष्कर पहुंच सकते हैं।

और पढ़े : उदयपुर पर्यटन के दर्शनीय स्थल घूमने की जानकारी 

पुष्कर का नक्शा – Pushkar Map

पुष्कर की फोटो गैलरी – Pushkar Images

और पढ़े :

Leave a Comment