गुरु तेग बहादुर स्मारक दिल्ली की पूरी जानकारी – Guru Tegh Bahadur Memorial Information In Hindi

Guru Tegh Bahadur Memorial In Hindi, गुरु तेग बहादुर स्मारक दिल्ली की एक आकर्षक संरचना है जो बड़ी शान से शहर की कई आधुनिक संरचनाओं के बीच खड़ा है। यह स्मारक भारत में हिंदुओं के लिए गुरु तेग बहादुर की शहादत को याद दिलाता है। गुरु तेग बहादुर सिख धर्म के नौवें गुरु हैं और यह स्मारक उनकी दृष्टि, जीवन और शिक्षाओं में एक दृश्य देता है। आपको बता दें कि गुरु तेग बहादुर स्मारक परिसर उद्घाटन 2011 में किया गया था। यह स्मारक हरे भरे बागन से घिरा हुआ है जो पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। अगर आप हलचल भरे शहर दिल्ली शहर में शांति के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो आपको गुरु तेग बहादुर स्मारक का दौरा करने अवश्य आना चाहिए।

यहां पर आप निश्चित रूप से शांति भरे कुछ पल बिता सकते हैं और अपनी यात्रा का ले सकते हैं। अगर आप गुरु तेग बहादुर स्मारक देखने जाना चाहते हैं या फिर इसके बारे में अन्य जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें, जिस हम आपको इस ऐतिहासिक स्मारक के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं –

Table of Contents

गुरु तेग बहादुर स्मारक का इतिहास – Guru Tegh Bahadur Memorial History In Hindi

Guru Tegh Bahadur Memorial History In Hindi
Image Credit : Mahesh Chander Sardana

गुरु तेग बहादुर स्मारक के इतिहास की बात करें तो बता दें कि इसका निर्माण दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम द्वारा सिंघू बॉर्डर पर किया गया है। इस संरचना का निर्माण भारत में सिख समुदाय के योगदान का सम्मान करने के लिए किया गया था जिसकी कुल लागत लगभग 25.75 करोड़ थी। गुरु तेग बहादुर स्मारक उद्घाटन जून 2011 में कांग्रेस नेता, राहुल गांधी द्वारा किया गया था।

और पढ़े : दिल्ली की मशहूर जगह राजघाट घूमने की जानकारी

गुरु तेग बहादुर स्मारक की वास्तुकला – Guru Tegh Bahadur Memorial Architecture In Hindi

गुरु तेग बहादुर स्मारक अपनी आकर्षक वास्तुकला, अद्वितीय डिजाइन और बेहतर प्रकाश व्यवस्था के लिए जाना जाता है। यह स्मारक लगभग 11 एकड़ के हरे और सुव्यवस्थित क्षेत्र में निर्मित है जो एक अद्वितीय संदेश के साथ एक अनुकरणीय डिजाइन है। गुरु तेग बहादुर स्मारक 24 मीटर ऊँचा है जो सिख धर्म के नौवें गुरु और उनकी प्रमुखता का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अलावा यहां पर गुरु के तीन अनुयायियों का प्रतिनिधित्व करने वाले तीन मेहराब भी स्थित हैं। यहां पर 10 मोनोलिथ भी खड़े हुए हैं जो सिख धर्म के 10 गुरुओं को समर्पित हैं। यह मोनोलिथस सिख धर्म की प्राथमिक मान्यताओं को भी प्रस्तुत करते है, जो इन पर लिखी हुई हैं।

गुरु तेग बहादुर स्मारक पर करने के लिए चीजें – Things To Do At Guru Tegh Bahadur Memorial In Hindi

गुरु तेग बहादुर स्मारक की यात्रा के दौरान सबसे रोमांचक हिस्सा इसका पेशेवर डिज़ाइन लाइट एंड साउंड शो है। जिसका संगीत उस्ताद अमजद अली खान द्वारा तैयार किया गया है और दलेर मेहंदी ने पहला गीत गाया था जबकि ओम पुरी और कबीर बेदी की आवाज़ों का उपयोग वॉयसओवर के लिए किया गया है। यह 25 मिनट का शो सप्ताह के सभी दिनों में अंग्रेजी, हिंदी और पंजाबी भाषाओं में 7:30 बजे और 9:40 बजे के बीच चलता है। लाइट एंड साउंड शो देखने अलावा पर्यटक यहां पर हरे भरे लॉन में एक मजेदार पिकनिक का आनंद ले सकते हैं। अगर आप कुछ स्वादिष्ट स्नैक्स का मजा लेना चाहते हैं तो आप कैफेटेरिया का दौरा कर सकते हैं। यात्रा के दौरान पर्यटक कुछ आकर्षक तस्वीरें भी क्लिक कर सकते हैं।

और पढ़े : सफदरजंग का मकबरा घूमने की पूरी जानकारी 

गुरु तेग बहादुर मेमोरियल का प्रवेश शुल्क – Tegh Bahadur Memorial Entry Fees In Hindi

गुरु तेग बहादुर मेमोरियल का प्रवेश शुल्क - Tegh Bahadur Memorial Entry Fees In Hindi
Image Credit : Train Feed
  • गुरु तेग बहादुर मेमोरियल में वयस्क के लिए प्रवेश शुल्क – 10 रूपये
  • गुरु तेग बहादुर मेमोरियल में बच्चों के लिए प्रवेश शुल्क – 5 रूपये

गुरु तेग बहादुर मेमोरियल लाइट एंड साउंड शो के लिए शुल्क – Guru Tegh Bahadur Memorial Light & Sound Show Fees In Hindi

  • वयस्क – 60 रूपये
  • बच्चो के लिए – 30 रूपये

गुरु तेग बहादुर मेमोरियल खुलने और बंद होने का समय – Tegh Bahadur Memorial Timing In Hindi

गुरु तेग बहादुर मेमोरियल खुलने और बंद होने का समय - Tegh Bahadur Memorial Timing In Hindi
Image Credit : Notty Rana
  • मार्च से अक्टूबर: सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक
  • नवंबर से फरवरी: सुबह 8:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक

और पढ़े : लाल किला दिल्ली के बारे में पूरी जानकारी

गुरु तेग बहादुर स्मारक की यात्रा किसे करना चाहिए – Who Should Visit Guru Tegh Bahadur Memorial In Hindi

गुरु तेग बहादुर स्मारक एक ऐसी संरचना है जो अपने ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। गुरु तेग बहादुर स्मारक की यात्रा करने के लिए छात्र और इतिहास, वास्तुकला और संस्कृति प्रेमी जा सकते हैं। यह स्मारक दिल्ली के अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक हैं जहां आप अपने परिवार, दोस्तों और अकेले भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

गुरु तेग बहादुर स्मारक घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Guru Tegh Bahadur Memorial In Hindi

गुरु तेग बहादुर स्मारक घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Guru Tegh Bahadur Memorial In Hindi
Image Credit : Mahesh Chander Sardana

गुरु तेग बहादुर स्मारक की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय शुरुआती वसंत या फरवरी का महिना है। दिसंबर और जनवरी के महीने में दिल्ली में तेज ठंड पड़ती है। इसलिए आप सितंबर से नवंबर और फरवरी से मार्च के महीने में दिल्ली की यात्रा कर सकते हैं और इस आकर्षक संरचना को देखने के लिए जा सकते हैं। अप्रैल से जून तक दिल्ली में गर्मी का मौसम होता है जो यात्रा करने के लिए आदर्श समय नहीं है।

और पढ़े : दिल्ली में घूमने वाली सबसे अच्छी जगहें

कैसे पहुंचे गुरु तेग बहादुर स्मारक – How To Reach Guru Tegh Bahadur Memorial In Hindi

कैसे पहुंचे गुरु तेग बहादुर स्मारक - How To Reach Guru Tegh Bahadur Memorial In Hindi

अगर आप गुरु तेग बहादुर स्मारक की यात्रा करने के लिए जाना चाहते हैं तो बता दें कि यह स्मारक राष्ट्रीय राजमार्ग 1 पर स्थित है, इसलिए यहां के लिए अच्छी मेट्रो कनेक्टिविटी नहीं है, लेकिन इसका निकटतम मेट्रो स्टेशन पीले लाइन जहाँगीरपुरी, पर लगभग 25 मिनट की दूरी पर है। पर्यटक इस मेट्रो स्टेशन से टैक्सी का कैब किराये पर ले सकते हैं और आसानी से स्मारक तक पहुंच सकते हैं। अगर आप की किफायती यात्रा करना चाहते हैं तो गुरु तेग बहादुर स्मारक बस द्वारा भी पहुंच सकते हैं। लेकिन आपके लिए दिल्ली में टैक्सी या कैब से यात्रा करना काफी सुविधाजक रहेगा।

और पढ़े ; भारत के 11 प्रसिद्ध गुरुद्वारे

इस आर्टिकल में आपने गुरु तेग बहादुर के बारे में जाना है, आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

गुरु तेग बहादुर स्मारक का नक्शा – Guru Tegh Bahadur Memorial Map

गुरु तेग बहादुर स्मारक की फोटो गैलरी – Guru Tegh Bahadur Memorial Images

View this post on Instagram

#india#religion#sikh#sikhs

A post shared by Nitin | Gurgaon | India (@nitin1100) on

dऔर पढ़े :

Featured Image Credit : Saiby Khan

Leave a Comment