राजस्थान के थार मरुस्थल के बारे में जानकारी – Thar Desert Tourism In Hindi

Thar Desert In Hindi, थार मरुस्थल जिसे ग्रेट इंडियन डेजर्ट के नाम से भी जाना जाता हैं। भारत के उत्तर पश्चिम तथा पाकिस्तान के दक्षिण पूर्व में पूर्वी सिंध प्रांत और पंजाब को कवर करता हैं। थार रेगिस्तान भारत के राजस्थान राज्य में स्थित होने के साथ साथ हरियाणा, पंजाब और कच्छ के कन्नड़ क्षेत्र में भी फैला हुआ हैं। थार रेगिस्तान भारत में लगभग 2,08,110 किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है। बता दें कि थार रेगिस्तान का जहाज ऊंट को कहाँ जाता हैं। द ग्रेट इंडियन डेजर्ट की यात्रा पर आने वाले पर्यटक या स्थानीय व्यक्ति ऊँट की सवारी करते हुए नजर आएंगे। थार रेगिस्तान का आकर्षित नजारा पर्यटकों को अपनी ओर खीचता हैं।

थार रेगिस्तान में जीवन यापन करने के लिए सिनोपेरिया पेड़, ऊँट और कम से कम एक बकरी यह तीन चीजें सबसे अहम हैं। रेगिस्तान की सुन्दर और मखमली रेत पर मस्ती करना बाकई एक खूबसूरत अनुभव होता हैं। यदि आप थार मरुस्थल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े।

Table of Contents

थार रेगिस्तान के जीव के बारे में जानकारी – Thar Desert Fauna In Hindi

Thar Desert Fauna In Hindi

थार रेगिस्तान में खूबसूरत रेत और बजरी के मैदान देखने को मिलते हैं। विविध पारिस्थितिकी तंत्र, शुष्क वनस्पति क्षेत्र, मानव संस्कृति और पशुओं का जीवन अन्य रेगिस्तानो के विपरीत देखा जा सकता हैं। थार मरुस्थल में लगभग 23 प्रजातियों की छिपकली और 25 प्रजातियों के साँपों को देखा जा सकता हैं। कृष्णमृग, चिंकारा आदि को कच्छ के रण में देखने का अनुभव भी आप प्राप्त कर सकते हैं। मोर, ईगल, हैरियर, फाल्कन्स, बज़ार्ड, केस्टेल और गिद्ध यहाँ के आकर्षण हैं। साथ ही थार मरुस्थल में कुछ ऐसी वन्य प्रजातियाँ देखने को मिलती हैं जोकि धीरे धीरे विलुप्त कि कगार पर हैं। द ग्रेट इंडियन डेजर्ट मुख रूप से ब्लैकबक, ग्रेट इंडियन बस्टर्ड, भारतीय जंगली गधा, काराकल, गोल्डन फॉक्स आदि के लिए जाना जाता हैं।

थार मरुस्थल में वनस्पति के बारे में जानकारी – Thar Desert Flora In Hindi

थार रेगिस्तान में पाए जाने वाले फ़्लोरा में सुन्दर प्राकृतिक वनस्पतियों को देखा जा सकता हैं जोकि प्रकृति-प्रेमियों के लिए बेहद ही ख़ास हैं। थार डेजर्ट के पश्चिमोत्तर भाग को कांटेदार झाड़ीदार वन के रूप में वर्गीकृत किया गया हैं। यह वृक्ष छोटे छोटे झुरमुटों या बिखरे हुए भी हैं। थार रेगिस्तान में जड़ी-बूटियों की बेशकीमती प्रजातियों सहित कई प्रकार की वनस्पति पाई जाती है। थार मरुस्थल में पाए जाने वाले वनस्पतियाँ निम्न प्रकार से हैं।

बबूल जेकमोंटोनी, बालानाइट्स रोक्सबर्गी, कैलोट्रोपिस प्रोकेरा, लाय्सियम बर्बरम, लाइबेरन बर्बेरनिका, ज़िज़िफस, झरबेर, सुआडा फ्रेटिकोसा, क्रोटलारिया बुरहिया, ऐरवा लिप्टाडेनिया पाइरोटेक्निका, लिज़ैबर बार, लाइबेरन बर्बेरिनिया, छुई मुई हमता, ओक्टोचलोआ कोम्प्रेसा, जवनिका, भैंस मल्टीफ्लोरम, लसीसुरस सिंडीसस, डायकोन्थियम एनालाटस, डैक्टाइलोक्टेनियम स्काइंडिकम, सेनच्रस सेटिगरस, दूब घास, डेंटम टर्गिडम, कुटकी, सेन्क्रस बाइफ्लोरस, स्पोरोबोलस मार्जिनबुलस मार्जिन आदि हैं।

और पढ़े : राजस्थान के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानकारी

राजस्थान का थार मरुस्थल क्यों फेमस हैं – Why Thar Marusthal Is So Famous In Hindi

राजस्थान का थार मरुस्थल क्यों फेमस हैं – Why Thar Marusthal Is So Famous In Hindiथार मरुस्थल के जैसलमेर में डेजर्ट नेशनल पार्क स्थित हैं जोकि लगभग 180 मिलियन वर्ष पुराने जीव-जंतु और पौधों के जीवाश्मों का संग्रह स्थल है। इस स्थान पर 6 मिलियन वर्ष पुराने डायनासोर के कुछ जीवाश्मो को देखा जा सकता हैं।

थार मरुस्थल कहाँ पर स्थित है – Where Thar Marusthal Is Located In Hindi

थार मरुस्थल भारत के राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और कच्छ के कन्नड़ क्षेत्र में फैला हुआ हैं।

थार मरुस्थल की मुख्य नदी – Thar Desert River Name In Hindi

लूनी नदी थार मरुस्थल में बहने वाली प्रमुख नदी हैं।

थार रेगिस्तान में सफारी –Thar Marusthal Safari In Hindi

थार रेगिस्तान में ऊंट की सफारी करना पर्यटकों बहुत पसंद है।

थार रेगिस्तान के निवासियों का शौक – Thar Marusthal People’s Lifestyle In Hindi

थार रेगिस्तान के निवासियों का शौक - Thar Marusthal People’s Lifestyle In Hindiद ग्रेट इंडियन डेजर्ट में निवास करने वाले लोगो को संगीत और कविता का बड़ा जूनून है। बता दें कि सॉफ्ट म्यूजिक और डांस करने के लिए यह लोग एक स्थान पर एकत्रित होते हैं और दिल खोलकर नाच गाना करते हैं। एक परंपरा के अनुसार कुम्हार को जल पिलाने के लिए मीलों तक का सफ़र तय किया जाता हैं। यहाँ कि महिलाएं सुंदर गहने पहनना पसंद करती हैं। साल में एक बार मनाए जाने वाले रेगिस्तान के त्यौहार का स्वागत धूमधाम से किया जाता है। ऊँट की मौजूदगी रेगिस्तान के त्योहारों में अहम भूमिका निभाती हैं और आकर्षण का प्रमुख केंद्र होते हैं।

और पढ़े : भारत के 20 ऐसे आकर्षक स्थल जहां आपको 30 साल के होने से पहले घूम आना चाहिए

थार रेगिस्तान घूमने की टिप्स – Thar Registan Travel Tips In Hindi

थार रेगिस्तान घूमने की टिप्स - Thar Registan Travel Tips In Hindi

  • थार रेगिस्तान की यात्रा पर निकलने से पहले यह अच्छी तरह जान ले कि क्या करे और क्या न करे।
  • गर्मी से अपने आपको सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन, हैट्स, पानी और धूप के चश्मे साथ में रखना न भूले।
  • ठन्डे मौसम में यात्रा की योजना बनाए।
  • टिब्बा के बीच (Middle Of The Dunes) में डेरा डालने का प्रयास करें।
  • स्थानीय गाइड का चुनाव करे।
  • कपड़ो का चुनाव गांव की संस्कृति के अनुसार करें।

क्या न करें थार मरुस्थल की यात्रा में – Things Not To Do In Thar Desert In Hindi

  • इस शानदार स्थान पर कूड़ा करकट न करे।
  • मरुस्थल से किसी पत्थर या प्राकृतिक सामग्री को उठाकर अपने साथ न लाए।
  • रात के अँधेरे से बचने के लिए लिए टार्च ले जाना न भूलें।
  • कैमरे के लिए अतिरिक्त बैटरी और स्टोरेज का ध्यान रखना न भूलें।

थार रेगिस्तान राजस्थान में घूमने की प्रमुख जगहें – Best Places To Visit In Thar Desert In Hindi

थार रेगिस्तान राजस्थान में घूमने की प्रमुख जगहें – Best Places To Visit In Thar Desert In Hindiथार डेजर्ट भारत के प्रमुख रेगिस्तानो में से एक है और भारत के तीन राज्यों में विस्तृत होने के कारण इसके आसपास कई पर्यटन स्थल मौजूद है जोकि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते है। आइए देख लेते है थार रेगिस्तान राजस्थान में घूमने वाली कुछ बेहतरीन पर्यटन स्थलों के बारे में।

जैसलमेर – Jaisalmer In Hindi

थार मरुस्थल की यात्रा में जैसलमेर एक प्रमुख पर्यटन स्थल हैं जोकि गोल्डन सिटी के नाम से भी जाना जाता है। जैसलमेर अपनी आकर्षित मखमली रेत के साथ साथ जैसलमेर किले और इसकी भव्य संरचना के लिए भी प्रसिद्ध है।

और पढ़े : जैसलमेर यात्रा में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

जोधपुर – Jodhpur In Hindi

थार मरुस्थल में घूमने वाली जगहें में शामिल जोधपुर एक प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। जोकि अपने आकर्षित मेहरानगढ़ किले के लिए जाना जाता हैं। मेहरानगढ़ किला पुराने शहर के बीकन के रूप में प्रसिद्ध हैं और यह शहर का सबसे दिलचस्प हिस्सा बन गया हैं।

और पढ़े : जोधपुर के दर्शनीय स्थल घूमने की जानकारी

बीकानेर – Bikaner In Hindi

थार रेगिस्तान का आकर्षण बीकानेर पूर्ववर्ती शाही गढ़ के रूप में जाना जाता है। बीकानेर के प्रमुख आकर्षण में बीकानेर का किला, शाही महल, प्राचीन मंदिर आदि शामिल हैं। बीकानेर में पर्यटकों को स्वादिष्ट भोजन खाने के लिए मिल जायेगा।

और पढ़े : बीकानेर घूमने की जानकारी और टॉप 20 दर्शनीय स्थल

कच्छ का रण – Rann Of Kutch In Hindi

थार डेजर्ट के घूमने लायक स्थान कच्छ का रण गुजरात का आकर्षित रेगिस्तानी इलाका है और एक नमक दलदली इलाके के रूप में जाना जाता है। कच्छ का रण लगभग 7000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और कई जंगली गधों की आबादी के लिए जाना जाता हैं।

और पढ़े : रन ऑफ कच्छ की सैर और कच्छ के दर्शनीय स्थलों की जानकारी

थार मरुस्थल राजस्थान में क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do In Thar Desert In Hindi

थार मरुस्थल राजस्थान में क्या क्या कर सकते हैं - Things To Do In Thar Desert In Hindiरेगिस्तान का मतलब यह नही होता कि आप वहा कुछ कर नही सकते हैं। बल्कि एक रेगिस्तान में करने के लिए पर्यटकों को बहुत कुछ होता हैं। आइए थार रेगिस्तान से सम्बंधित कुछ दिलचस्प गतिविधियों को देखते हैं।

लक्ज़री कैंपिंग – Luxury Camping In Thar Registan In Hindi

थार रेगिस्तान में आप खूबसूरत रेत के टीलो पर लक्ज़री कैंपिंग में रात बिता सकते और इन शिविर स्थलों में स्थानीय लजीज भोजन, लोक संगीत और डांस प्रदर्शन का आनंद ले सकते हैं।

ऊँट (डेजर्ट) सफारी – Camel Safari In Thar Registan Jodhpur In Hindi

थार मरुस्थल में पर्यटक ऊँट की सफारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं और रेत के टीलो का पता लगा सकते हैं। ऊँट की सफारी का सही मजा सूर्यास्त के समय आता है।

पैरासेलिंग – Parasailing In Thar Desert In Hindi

थार डेजर्ट के सबसे लौक प्रिय खेल के रूप में पैरासेलिंग और रेत टिब्बा कोसिंग (Parasailing And Sand Dune Bashing) का आनंद पर्यटक अत्यधिक लेते हैं।

और पढ़े : भारत के 7 एडवेंचर स्पोर्ट्स जो आपको उत्साह से भर देंगे

डेजर्ट नेशनल पार्क – The National Desert Park Jaisalmer In Hindi

थार मरुस्थल के आकर्षण में शामिल 3000 वर्ग किलोमीटर से भी अधिक क्षेत्र फैला डेजर्ट नेशनल पार्क पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता हैं। यह नेशनल पार्क 40 गांवों समेत लोमड़ी, ब्लैकबक, चिंकारा और ग्रेट इंडियन बस्टर्ड जैसे कई आकर्षित जानवरों का निवास स्थान हैं।

और पढ़े : डेजर्ट नेशनल पार्क जैसलमेर राजस्थान की जानकारी

नारा रेगिस्तान अभयारण्य – Nara Desert Wildlife Sanctuary In Hindi

नारा रेगिस्तान अभयारण्य थार मरुस्थल में घूमने वाली प्रमुख जगहों में से एक है और यह 6000 से भी अधिक वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है।

ताल छापर अभयारण्य – Tal Chhapar Sanctuary In Hindi

ताल छापर अभयारण्य थार मरुस्थल की यात्रा में एक मात्र ऐसी जगह हैं जोकि कई झीली से संपन हैं।

और पढ़े : तालछापर वन्यजीव अभयारण्य घूमने की पूरी जानकारी

थार रेगिस्तान घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Thar Registan In Hindi

थार रेगिस्तान घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Thar Registan In Hindiथार मरुस्थल (द ग्रेट इंडियन डेजर्ट) घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के दौरान का माना जाता हैं। क्योंकि इस समय के दौरान थार मरुस्थल का मौसम सुखद और पर्यटन के अनुकूल रहता है। गर्मियों के दौरान थार मरुस्थल की यात्रा करने से जितना बचेंगे अच्छा रहेगा।

थार मरुस्थल में कहां रुके – Where To Stay In Thar Desert In Hindi

थार मरुस्थल में कहां रुके – Where To Stay In Thar Desert In Hindi

थार मरुस्थल और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के बाद यदि आप यहाँ किसी अच्छे निवास स्थान की तलाश कर रहे हैं। तो हम आपको बता दें कि थार रेगिस्तान के निकट जैसलमेर, जोधपुर और बीकानेर जैसे प्रमुख शहरो आपको अच्छी होटल मिल जाएगी। इसके आलवा आप यहाँ लगने वाले कैंप में भी रुख सकते हैं।

  • होटल कैलाश इंटरनेशनल (Hotel Kailash International)
  • होटल मरुधरा पैलेस (Hotel Marudhara Palace)
  • ऋषभ क्लब रिसॉर्ट्स (Rishab Club Resorts)
  • होटल ब्लू स्टार इन (Hotel Blue Star Inn)
  • होटल डेजर्ट इन (Hotel Desert Inn)

थार मरुस्थल का स्थानीय भोजन – Famous Food Of Thar Desert In Hindi

थार मरुस्थल का स्थानीय भोजन - Famous Food Of Thar Desert In Hindi

थार मरुस्थल की यात्रा पर आप राजस्थानी खाने का आनंद ले सकते हैं। बता दें कि थार रेगिस्तान घूमते हुए आप जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर सहित कई अहम स्थानों पर राजस्थानी व्यंजनों का आनंद उठा सकते हैं। यहाँ के प्रसिद्ध खाने में गट्टे की सब्जी, लहसुन की चटनी और बाजरे की रोटी, पंचमेल सब्जी, प्याज कचोडी, लाल मांस, दाल बाटी चूरमा, राजस्थानी कढ़ी, बीकानेरी भुजिया और घेवर आदि शामिल हैं।

थार मरुस्थल कैसे जाए – How To Reach Thar Desert In Hindi

थार मरुस्थल की यात्रा के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

फ्लाइट से थार मरुस्थल कैसे जाए – How To Reach Thar Marusthal By Flight In Hindi

फ्लाइट से थार मरुस्थल कैसे जाए - How To Reach Thar Marusthal By Flight In Hindi

थार मरुस्थल की यात्रा के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि थार मरुस्थल का सबसे निकटतम सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Sardar Vallabhbhai Patel International Airport) सबसे प्रमुख हैं। पर्यटक हवाई अड्डे से यहाँ चलने वाले स्थानीय साधनों की मदद से अपने गंतव्य तक आसानी से पहुँच जायेंगे।

ट्रेन से थार मरुस्थल कैसे जाए – How To Reach Thar Desert By Train In Hindi

ट्रेन से थार मरुस्थल कैसे जाए - How To Reach Thar Desert By Train In Hindi

थार मरुस्थल की यात्रा के लिए यदि आपने रेल मार्ग का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि थार मरुस्थल का सबसे निकटतम जोधपुर रेलवे जंक्शन हैं। पर्यटक अपनी यात्रा के लिए इस रेलवे स्टेशन का चुनाव कर सकते हैं। स्टेशन से आप यहाँ स्थानीय साधनों की मदद से अपनी यात्रा को आगे बढ़ा सकते है।

बस से थार मरुस्थल कैसे जाए – How To Reach Thar Desert By Bus In Hindi

बस से थार मरुस्थल कैसे जाए - How To Reach Thar Desert By Bus In Hindiथार मरुस्थल जाने के लिए अगर आपने बस का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि थार मरुस्थल सड़क मार्ग के माध्यम से अपने आसपास के सभी शहरो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं और यात्रा के लिए बसे और स्थानीय साधन नियमित रूप से चलते हैं।

और पढ़े : गुजरात के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की पूरी जानकारी

थार मरुस्थल का नक्शा – Thar Desert Map

थार मरुस्थल की फोटो गैलरी – Thar Desert Images

View this post on Instagram

Ship of desert on a remote sand dunes

A post shared by ganesh travels (@ganesh_travels_jaisalmer) on

https://www.instagram.com/p/B6-53Jyh-xL/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

और पढ़े :

Leave a Comment