नागौर जिले के टॉप १० पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी – Nagaur Tourism Information In Hindi

Nagaur In Hindi, नागौर राजस्थान का प्रमुख ऐतिहासिक शहर है जो अपने महलो, किलो, के लिए राजस्थान का एक प्रसिद्ध स्थान है। साथ ही यह राजस्थानी कल्चर के लिए भी जाना जाता है जो पर्यटकों के लिए आकर्षण केंद्र बना हुआ है। नागौर नागा क्षत्रियों द्वारा 12 वीं शताब्दी स्थापित किया गया था। जोधपुर और बीकानेर दो प्रसिद्ध शहरों के बीच स्थित नागौर, मसालेदार लाल मिर्च के बाजारों से भरी एक आकर्षक जगह है। और यह सालाना आयोजित होने वाले पशु मेले के लिए भी प्रसिद्ध है।

नागौर में ऐतिहासिक विरासत से जुड़े विभिन्न महत्वपूर्ण स्थल देखने को मिलते है, जो पर्यटकों के साथ – साथ इतिहास प्रेमियों के लिए भी आकर्षक स्थल बने हुए है। यदि आप नागौर घूमने जाने का प्लान बना रहे है या फिर नागौर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

1. नागौर का इतिहास – Nagaur History In Hindi

नागौर का इतिहास

नागौर भारत के प्राचीन झत्रियो द्वारा बनाये गये दुर्गो में से एक है, जिसका महाभारत के इतिहास में भी उल्लेख मिलता है। प्राचीन में यह नागौर और अहिछत्रपुर दोनों नामो से विख्यात था। कहा जाता है कि अहिछत्रपुर राज्य को अर्जुन ने जीत कर अपने गुरु द्रोणाचार्य को अर्पित कर दिया था। नागौर के कुछ जगह मीरा और अबुल फज़ल के जन्म स्थान भी माने जाते है। नागौर जिले के मेड़ता में चारभुजा और पार्श्वनाथ मंदिर और नागौर शहर में सूफी संत टार्किन की दरगाह है। नागौर महान राव अमर सिंह राठौर की वीरता का भी गवाह था जिसने शक्तिशाली मुगल साम्राज्य को चुनौती दी थी। बड़े पुराने किले में राज्यों के तत्कालीन शासकों की बहादुरी के कई शानदार किस्से भी मौजूद हैं।

और पढ़े: जालौर किला के इतिहास और इसके पर्यटन स्थल घूमने की पूरी जानकारी 

2. नागौर में घूमने के लिए प्रमुख पर्यटन और आकर्षण स्थल – Best Places To Visit In Nagaur In Hindi

अगर आप राज्यस्थान में नागौर घूमने का प्लान बना रहे है तो यहाँ आपको महलो, किलो, मंदिरों के अलवा अन्य पर्यटक स्थल और लोकप्रिय फेस्टिवल भी देखने को मिलेगे, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए –

2.1 नागौर का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल नागौर किला – Nagaur Ka Prasidh Paryatan Sthal Nagaur Fort In Hindi

नागौर का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल नागौर किला

राजस्थान का एक प्राचीन आकर्षक केंद्र, नागौर का किला नागौर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। पहले के समय में इसे युद्धों के प्रतीक के रूप में जाना जाता है, इसकी ऐतिहासिक वास्तुकला इसे राज्य के महत्वपूर्ण स्थानों में से एक बनाती है। किला का निर्माण 4 वीं शताब्दी के आसपास नागवंशियों द्वारा किया गया था और बाद में इसे 12 वीं शताब्दी में गजनवी द्वारा इसका पुनिर्निर्माण करबाया गया था। इस नागौर किले के भीतर कई महल स्थित हैं जहाँ पर्यटक दीवारों के जटिल काम और अद्भुत सौंदर्य के आकर्षक दृश्य देख सकते हैं। तो अगर आप नागौर की यात्रा का प्लान बना रहे है तो नागौर का किला जरूर जाना चाहिय जो पर्यटकों के साथ साथ इतिहास प्रेमियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

और पढ़े: नागौर किले का इतिहास और घूमने की अन्य की जानकारी

2.2 नागौर में घूमने लायक जगह तर्कीन दरगाह – Nagaur Mein Ghumne Layak Jagah Tarkeen Dargah In Hindi

नागौर में घूमने लायक जगह तर्कीन दरगाह
Image Credit: Mohammed Shabbir

तर्कीन दरगाह नागौर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है जो नागौर किले की दीवारों के भीतर स्थित है और अजमेर-ए-शरीफ दरगाह के बाद मुस्लिम कबीले के लिए तर्कीन दरगाह महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है। इसे ख्वाजा हमीदुद्दीन नागौरी की याद में बनाया गया था जो ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के विश्वसनीय लोगों में से एक थे।

2.3 नागौर का प्रमुख दर्शनीय स्थल दीपक महल – Nagaur Ka Pramukh Darshaniya Sthal Deepak Mahal In Hindi

नागौर का प्रमुख दर्शनीय स्थल दीपक महल
Image Credit: Aakash Godse

नागौर किले के भीतर स्थित दीपक महल नागौर के प्रमुख दर्शनीय पर्यटक स्थलों में से एक है। महल की दीवारें विशिष्ट शैलियों के साथ अद्भुत और शानदार रूप से सजी हुई हैं जिनमे मुख्य रूप से फूल-पैटर्न कला देखने को मिलती हैं। जो महल वास्तव में एक सपने की तरह प्रतीत होता है महल कि दीवारों पर पेंटिंग कुशलता और निपुणता से बनाई गई है जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। यदि आप नागौर कि यात्रा का प्लान बना रहे है तो आपको दीपक महल को भी अपनी सूची में अवश्य शामिल करना चाहिए।

2.4 नागौर जिले का आकर्षण स्थल जैन मंदिर – Nagaur Ka Aakarshan Sthal Jain Temple In Hindi

नागौर जिले का आकर्षण स्थल जैन ग्लास मंदिर
Image Credit: Dharnendra Shiyal

जैन मंदिर काँच से निर्मित नागौर का एक प्रमुख  तीर्थस्थल है यह सुन्दर जैन मंदिर का निर्माण पुरी तरह से कांच से किया गया है। जो तीर्थ यात्रियों और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस मंदिर में कलात्मक शिल्पकार वास्तव में जैन पवित्र ग्रंथों के पुराने कार्यों को चित्रित करता है और संगमरमर की कला बहुत सुंदर और विचित्र दृश्य प्रस्तुत करती है। नागौर में जैन भगवान महावीर की मूर्तियों के साथ-साथ अन्य श्रद्धेय 23 जैन तीर्थंकरों की खोज और पता लगाने के लिए जैन ग्लास मंदिर एक अनुकूल स्थान माना जाता है।

2.5 नागौर में घूमने लायक जगह अमर सिंह स्मारक – Nagaur Me Ghumne Layak Jagah Amar Singh’s Chatariyan In Hindi

नागौर में घूमने लायक जगह अमर सिंह स्मारक
Image Credit: Rajnish Kajla

अमर सिंह स्मारक नागौर के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। एक सुंदर पीले रंग के पत्थर का स्मारक अमर सिंह को समर्पित है,जो उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए बनबाया गया था। जो एक प्रसिद्ध राजपूत लोक मूर्ति थे। स्मारक राजपूत शैली की वास्तुकला के बाद बनाया गया है जो इस क्षेत्र में बहुत महत्व रखता है। सेनोटाफ शिल्पकला को अपने सबसे अच्छे रूप में प्रदर्शित करता है।

2.6 नागौर में देखने लायक ऐतिहासिक स्थल अकबरी महल – Nagaur Mein Dekhne Layak Aetihasik Sthal Akbari Mahal In Hindi

नागौर में देखने लायक ऐतिहासिक स्थल अकबरी महल

अकबरी महल नागौर के प्रसिद्ध महलो में से एक है जिसे नागौर की याद में बनाया गया था। और जिसे वर्ष 1556 में अजमेर के राज्यपाल ने मुगलों से वापस ले लिया था। महल के अंदर की कला और वास्तुकला में मुगलों और राजपूतों के अनूठे काम को दर्शाया गया है जिसमे महलों के भीतर अधिकांश कला और वास्तुकला, प्राचीन मुगल कला से प्रभावित देखी जा सकती हैं। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण केंद्र बनी है तो अगर आप नागौर घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको अकबरी महल भी जरूर जाना चाहिए।

2.7 नागौर का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल साईं जी का टंका – Nagaur Ka Prasidh Tirth Sthal Sai Ji Ka Tanka In Hindi

नागौर का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल साईं जी का टंका
Image Credit: Deepak Vaishnav

साईं जी का टंका नागौर के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है जो साईं जी महाराज का विश्राम स्थल माना जाता है। जो तीर्थ यात्रियों के लिए एक आस्था का केंद्र बना हुआ है।

2.8 नागौर का धार्मिक स्थल पशुपति नाथ मंदिर – Nagaur Ka Dharmik Sthal Pashupati Nath Temple In Hindi

राजस्थान में नागौर जिले के मंझवास गांव में स्थित पशुपति नाथ मंदिर नागौर के लोकप्रिय मंदिरों में से एक है यह मंदिर  भगवान शिव को समर्पित है, इस मंदिर को नेपाल के पशुपति नाथ मंदिर के समान बनाया गया है। जहा तीर्थ यात्रियो की अपूर्ण आस्था देखने को मिलती है। इस मंदिर का निर्माण 1982 में योगी गणेशनाथ ने किया था। पशुपति नाथ मंदिर में शिवरात्रि पर और श्रावण के महीने में श्रद्धालुयो की अधिक भीड़ देखी जा सकती है।

2.9 नागौर में देखने के लिए खुबसूरत स्थान खिमसर किला – Nagaur Me Dekhne Ke Liye Khubsurat Sthan Khimsar Fort In Hindi

नागौर में देखने के लिए खुबसूरत स्थान खिमसर किला

खिमसर किला राजस्थान का एक ऐतिहासिक किला है जिसका निर्माण 16 वीं शताब्दी में करमसोत वंश के स्वामित्व में, राव करमजी द्वारा किया गया था, जो राव जोधाजी के आठवें पुत्र और जोधपुर के संस्थापक थे। बता दें कि यह किला राजस्थान के नागौर जिले में खिंमसर गांव के पास स्थित है। खिमसर किले की अदभुद सुंदरता के कारण इसे अब एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है और इसका एक हिस्सा शाही परिवार के वंशजों द्वारा कब्जे में हैं।

और पढ़े: खींवसर का किला घूमने की जानकारी और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल 

2.10 नागौर का पर्यटन स्थल कुचामन किला – Nagaur Ka Prayatan Sthal Kuchaman Fort In Hindi

नागौर का पर्यटन स्थल कुचामन किला
Image Credit: Bharat Choudhary

राजस्थान के नागौर जिले में एक चट्टान की 300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, कुचामन किला नागौर के प्रसिद्ध किलो में से एक है। इस किले का निर्माण 9 वीं शताब्दी में राठौड़ शासक ठाकुर जालिम सिंह द्वारा किया गया था। 32 गढ़ों से घिरे, किले में दस बड़े द्वार हैं जो विभिन्न पक्षों से किले में प्रवेश की अनुमति देते है, अब इसे पर्यटकों के लिए एक शानदार विरासत होटल में बदल गया है। कुचामन किले ने जोधा अकबर और द्रोण जेसी बॉलीवुड फिल्मों के लिए शूटिंग स्थल के रूप में भी काम किया है। अर्ध-कीमती पत्थरों और कांच से बने मूल आवेषण, सोने और प्राकृतिक रंगों में रूपांकनों और फूलों से इस शानदार किले की आंतरिक दीवारों और स्तंभों को सजाया गया है। लंबी बालकनियाँ, लटकते हुए छज्जे और राठौर वंश की लोकप्रिय लघु चित्रकारी इस शाही प्रतिष्ठान के मुख्य आकर्षण हैं।

और पढ़े : भारत के 8 सबसे रहस्यमयी और डरावने किले जिनके बारे में जानकार में रोंगटे खड़े हो जायेंगे

2.11 नागौर का सबसे लोकप्रिय दर्शनीय स्थल बड़े पीर साहब दरगाह – Nagaur Ka Sabse Mashoor Darshaniya Sthal Bade Peer Sahab Dargaah In Hindi

नागौर का सबसे लोकप्रिय दर्शनीय स्थल बड़े पीर साहब दरगाह
Image Credit: Saifuddin Jilani

बड़े पीर साहब नागौर का एक प्रसिद्ध धर्मस्थल माना जाता है जहा दरगाह में सबसे लोकप्रिय प्रदर्शन एक कुरान शरीफ है जिसे हजरत सैयद द्वारा स्वर्ण स्याही में लिखा गया था। बड़े  पीर साहब दरगाह को भी 17 अप्रैल, 2008 को एक संग्रहालय के रूप में खोला गया था। सैफुद्दीन अब्दुल जिलानी, अपने बेंत और हेडड्रेस के साथ संग्रहालय, ऐतिहासिक महत्व की कई अन्य वस्तुओं का भी घर है। जहा पर्यटक 1805 से पुराने भारतीय सिक्कों के साथ-साथ अब्राहम लिंकन की छवि वाले अमेरिकी सिक्के भी देख सकते हैं। बड़े पीर साहब दरगाह आस्था और इतिहास के शौकीन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है।

2.12 नागौर जिले में देखने के लिए प्राचीन जगह लाडनूं – Nagaur Me Dekhne Ke Liye Prachin Jagah Ladnun In Hindi

नागौर जिले में देखने के लिए प्राचीन जगह लाडनूं
Image Credit: Gourav Gour

नागौर में स्थित लाडनूं जैन धर्म का एक महत्वपूर्ण केंद्र है जिसे अहिंसा या करुणा का आध्यात्मिक केंद्र भी माना जाता है। इसके मंदिर 10 वीं शताब्दी में निर्मित माने जाते है इनका समृद्ध इतिहास रहा है। जो जैन धर्म के अनुआयियो के साथ साथ इतिहास प्रेमियों के लिए भी आकर्षक बना हुआ है। इसमें जैन विश्व भारती विश्वविद्यालय भी शामिल है – जो आध्यात्मिकता और शुद्धि के लिए जैन धर्म का एक प्रसिद्ध केंद्र है।

2.13 नागौर की फेमस टूरिस्ट प्लेस सैंड ड्यून विलेज – Nagaur Ki Famous Tourist Place Sand Dune Village In Hindi

नागौर की फेमस टूरिस्ट प्लेस सैंड ड्यून विलेज

सैंड ड्यून विलेज वास्तव में एक अद्भुत जगह है, जहां घूमना आपको एक शानदार अनुभव दे सकता है। जहाँ ऊंट सफारी आपके लिए यादगार साबित हो सकता है। ड्यून विलेज तक आप केवल जीप, ऊँट या घोड़ों द्वारा ही पहुँच सकते हैं। यहां शांत वातावरण में घुलने के लिए देहाती परिवेश में झोपड़ियाँ बनी हैं। यहां पर्यटकों को एक रूप से एक अदभुद शांति मिल सकती है। यहां गांव में प्रदुषण से दूर एक रात बिताना एक अदभुद और रोमांटिक अनुभव दे सकता है। यहां आपकी शाम को रोशन करने के लिए लाइव लोक संगीत और नृत्य भी प्रस्तुत किया जाता है।

2.14 नागौर टूरिज्म में घुमने की अच्छी जगह झोरड़ा – Nagaur Tourism Me Ghumne Ki Achhi Jagah Jhorda In Hindi

नागौर टूरिज्म में घुमने की अच्छी जगह झोरड़ा
Image Credit: Rajvir Singh

झोरड़ा नागौर तहसील का एक विचित्र सा गाँव है, जो कवि कंदलपिट और महान संत बाबा हरिराम की जन्मभूमि होने के कारण काफी प्रसिद्ध है। (जनवरी – फरवरी) के महीनों के दौरान आयोजित वार्षिक मेले के लिए यहाँ एक से दो लाख पर्यटकों को देखा जाता है। यह गाँव बाबा हरिराम का घर भी था है जहाँ संत जी के जीवन के  कुछ यादगार स्मारक भी देखने को मिलते है।

3. नागौर जिले में लगने वाला प्रसिद्ध मेला नागौर मेला – Famous Nagaur Fair In Hindi

नागौर जिले में लगने वाला प्रसिद्ध मेला नागौर मेला

नागौर मेला भारत का दूसरा सबसे बड़ा मेला है। जोधपुर, राजस्थान का नागौर मेला हर साल जनवरी-फरवरी के दौरान आयोजित किया जाता है। जो आठ दिनों तक चलता है। यह नागौर मेला, मवेशी मेले के रूप में भी लोकप्रिय है। क्योंकि नागौर मेला मुख्य रूप से जानवरों के व्यापार के बारे में है। इस मेले में हर साल लगभग 70,000 बैल, ऊंट और घोड़ों का व्यापार होता है। जहा जानवरों को भव्य रूप से सजाया जाता है कुछ अन्य आकर्षण में मिर्ची बाजार (भारत का सबसे बड़ा लाल-मिर्च बाजार), लकड़ी के सामान, लोहे के शिल्प और ऊंट के चमड़े के सामान शामिल हैं। जो यहाँ आने वाले यात्रियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

और पढ़े: भारत में लगने वाले सबसे बड़े और प्रसिद्ध मेलो की जानकारी

4. नागौर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time Visit In Nagaur In Hindi

नागौर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अगर आप राजस्थान में नागौर घूमने जाने का प्लान बना बना रहे है तो हम आपको बता दे कि नवंबर से फरवरी का समय नागौर घूमने का सबसे अच्छा समय माना जाता है। क्योंकि इस मौसम के दौरान तापमान  8 डिग्री से 32 डिग्री सेल्यियस होता है। यहां गर्मियां बेहद गर्म होती हैं। इसीलिए सर्दियों का समय यहाँ घूमने के लिए सबसे अनुकूल समय होता है। और यहाँ आप हर साल जनवरी और फरवरी के महीने के बीच मनाये जाने वाले नागौर महोत्सव में भी शामिल हो सकते है,जो आपकी यात्रा को ओर अधिक रोमांचक बना देता है।

5. नागौर राजस्थान कैसे जाये – How To Reach Nagaur In Hindi

अगर आप नागौर की यात्रा का प्लान बना रहे है तो यहाँ आप हवाई मार्ग, रेल मार्ग, और सड़क मार्ग से आसानी से यात्रा करके नागौर पहुच सकते हैं।

5.1 फ्लाइट से नागौर केसे पहुचें – How To Reach Nagaur By FIight In Hindi

फ्लाइट से नागौर केसे पहुचें

अगर आप नागौर फ्लाइट से यात्रा करने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कि नागौर का सबसे निकटतम हवाई अड्डा जोधपुर है जो नागौर से 137 किलोमीटर की दूरी पर है। आप फ्लाइट से यात्रा करके जोधपुर पहुच सकते है और वहा से बस या टैक्सी से नागौर पहुच सकते हैं।

5.2 ट्रेन से नागौर केसे पहुचें – How To Reach Nagaur By Train In Hindi

ट्रेन से नागौर केसे पहुचें

नागौर में खुद का रेलवे जंक्सन मौजूद है जो इंदौर, मुंबई, कोयम्बटूर, सूरत, बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, आदि से रेल के माध्यम से जुड़ा हुआ है इसीलिए आप ट्रेन से यात्रा करके आसानी से नागौर पहुच सकते हैं।

5.3 सड़क मार्ग से नागौर केसे पहुचे – How To Reach Nagaur By Road In Hindi

सड़क मार्ग से नागौर केसे पहुचे

नागौर सड़क मार्ग से राजस्थान के सभी प्रमुख शहरो से जुड़ा हुआ है तो आप सड़क मार्ग से आसानी से यात्रा करके नागौर पहुच सकते हैं। नागौर के लिए जोधपुर, जयपुर और बीकानेर से नियमित बसें भी उपलब्ध हैं। तो बस से यात्रा करके भी नागौर पहुच सकते हैं।

और पढ़े: झालावाड़ किले घूमने और इसके पर्यटन स्थल की जानकारी 

6. नागौर राजस्थान का नक्शा – Nagaur Rajasthan Map

7. नागौर की फोटो गैलरी – Nagaur Images

और पढ़े :

Leave a Comment