Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Nagaur Fort In Hindi, नागौर किला नागौर शहर का सबसे महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण है। नागौर की यात्रा करने वाले पर्यटक इस किले को देखने के लिए जरुर आते हैं। दूसरी शताब्दी में निर्मित यह किला अपनी ऊंची दीवारों और बड़े परिसर के लिए प्रसिद्ध है। दूसरी शताब्दी में नागवंशियों द्वारा निर्मित इस किले को बाद में गज़निवेट्स के गवर्नर मोहम्मद बाहलीम द्वारा पुनर्निर्मित किया गया। आपको बता दें कि नागौर किले में तीन प्रवेश द्वार हैं। यह किला इतना ज्यादा बड़ा है कि इसके अंदर कई महल, फव्वारे, मंदिर और खूबसूरत बगीचे भी स्थित हैं। इस किले की यात्रा करके पर्यटक बेहद आकर्षित होते हैं। अगर आप नागौर किले की यात्रा करना चाहते हैं या फिर इसके इतिहास के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें, यहां हम आपको नागौर किले जाने के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं।

1. नागौर किले का इतिहास – Nagaur Fort History In Hindi

नागौर किले का इतिहास

Image Credit: Mousum Pal Choudhury

नागौर किले के इतिहास के बारे में बात करें तो बता दें कि इस किले को अहिच्छत्रगढ़ किला भी कहा जाता है। यह दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। इस किले का अपना एक अलग ऐतिहासिक महत्त्व है। इस किले का निर्माण मुगल राजा शाहजहाँ और अकबर ने क्षत्रिय शासकों के शासनकाल में करवाया था। लेकिन इसे मूल रूप से नागवंशी क्षत्रियों द्वारा बनाया गया था इसके बाद इसे मोहम्मद बाहलीम द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था। यह किला पिछली शताब्दियों में कई लड़ाइयों का गवाह बना है।

2. नागौर किले के अंदर घूमने लायक आकर्षण स्थल – Attractions Inside Nagaur Fort Nagaur In Hindi

नागौर किले के अंदर घूमने लायक आकर्षण स्थल

नागौर किला राजस्थान के प्रमुख किलों में से एक है। इस किले का निर्माण मुगल राजा शाहजहाँ और अकबर द्वारा करवाया गया था। यहां किले के पास मुगल गार्डन और मस्जिदों जैसी मुगलों द्वारा बनाई गई संरचना आज भी अच्छी स्थित में हैं। किले में कई संरचनाये स्थित हैं जिनमें से कुछ खंडहर हैं और कुछ अच्छी स्थित में हैं। किले की प्रमुख संरचनाओं में हाड़ी रानी महल, बखत सिंह पैलेस, दीपक महल, अकबरी महल, अमर सिंह महल के नाम शामिल हैं।

और पढ़े: जूनागढ़ किला जाने की पूरी जानकारी

3. नागौर दुर्ग के अंदर जाने के द्वार – Nagaur Kile Ke Andar Jane Ka Duar In Hindi

नागौर किले के अंदर आप आप तीन मुख्य प्रवेश द्वारों के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं। पहला प्रवेश द्वार दुश्मनों को बचाने के लिए एक ऐतिहासिक कारण के लिए बनाया गया था। दूसरे द्वार को “बीच की पोल” और और तीसरे प्रवेश द्वार को “कचेरी पोल” कहा जाता है।

  • सिरह पोल (मुख्य प्रवेश द्वार): किले का बाहरी द्वार
  • बीच का पोल (मध्य द्वार): किले में प्रवेश का दूसरा द्वार
  • कचेरी पोल (कोर्ट गेट): लोगों के लिए न्यायपालिका घर

4. नागौर किले के खुलने और बंद होने का समय – Nagaur Fort Timings In Hindi

नागौर किले के खुलने और बंद होने का समय

Image Credit: Durba Dutta

नागौर किला सप्ताह के सभी दिनों के लिए किला खुला रहता है। इसके खुलने का समय सुबह 8:30 से दोपहर 1:00 और दोपहर 2:30 से शाम 5:00 बजे तक है।

5. नागौर किले में प्रवेश शुल्क – Nagaur Fort Entry Fees In Hindi

Nagaur Fort Entry Fees In Hindi

Image Credit: Aakash Godse

नागौर किले में प्रवेश के लिए भारतीयों से प्रति व्यक्ति 15 रूपये और विदेशी नागरिकों के लिए 50 रूपये प्रति व्यक्ति लिया जाता है।

6. नागौर किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Nagaur Fort In Hindi

नागौर किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

Image Credit: Aditya Agrawal

नागौर किला भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान में स्थित है, जहां पर वर्ष भर जलवायु बदलती रहती है। हालांकि, पर्यटक साल में किसी भी समय इस अद्भुत जगह की यात्रा कर सकता है। इस स्थान के कुछ विशिष्ट आकर्षण हैं जो वर्ष के हर मौसम के अनुरूप हैं। नागौर किले की यात्रा करने का आदर्श समय मानसून के दौरान है। जुलाई से सितंबर के महीनों में यहां का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। वर्ष के इस समय में आपको पीक टूरिस्ट सीज़न की भीड़ नहीं मिलेगी, इस समय आप किले की यात्रा करके एक यादगार अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इस मौसम में बारिश की हल्की फुहारें घूमने पर लुहावना माहौल प्रदान करेंगी।

और पढ़े: टोंक जिले की सुनहरी कोठी में ऐसा क्या है खास जो इसे सुनहरी कोठी बोलते है?

7. नागौर किले के आसपास में घूमने लायक पर्यटन और दर्शनीय स्थल – Nagaur Fort Ke Nearby Aakarshak Sthal In Hindi

7. 1 सैंड ड्यून विलेज – Sand Dune Village In Hindi

सैंड ड्यून विलेज
सैंड ड्यून विलेज वास्तव में एक अद्भुत जगह है, जहां घूमना आपको एक शानदार अनुभव दे सकता है। सैंड ड्यून विलेज मुख्य शहर है 15 किलोमीटर दूर है, जहाँ ऊंट सफारी आपके लिए यादगार साबित हो सकता है। ड्यून विलेज तक आप केवल जीप, ऊँट या घोड़ों द्वारा ही पहुँच सकते हैं। यहां शांत वातावरण में घुलने के लिए देहाती परिवेश में झोपड़ियाँ बनी हैं। यहां पर्यटकों को एक रूप से एक अदभुद शांति मिल सकती है। यहां गांव में प्रदुषण से दूर एक रात बिताना एक अदभुद और रोमांटिक अनुभव दे सकता है। यहां आपकी शाम को रोशन करने के लिए लाइव लोक संगीत और नृत्य भी प्रस्तुत किया जाता है।

7.2 द विलेज खिमसर – The Village, Khimsar In Hindi

द विलेज खिमसर
खिमसर किला और खिमसर गांव की यात्रा करना पर्यटकों के लिए बेहद खास यादगार साबित होती है। यहां पर पर्यटक इतिहास को जानने के साथ रेगिस्तान साहसिक में खेल वन्य जीवन सफारी का मजा ले सकते हैंऔर ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों कर सकते हैं। यहां परिवहन के लिए जीप, ऊंट या घोड़े उपलब्ध हैं। यह गांव अन्य गांव से बेहद अलग और रोमांटिक है।

7.3 नागौर – Nagaur In Hindi

नागौर
खिमसर किले के पास 40 किलोमीटर की दूरी पर आप प्राचीन स्थल नागौर की यात्रा भी कर सकते हैं। यह शहर अपने बड़े पशु मेले के लिए प्रसिद्ध है। शरू से ही यह शहर चरवाहों के एक महत्वपूर्ण केंद्र रहा है। यहां पर ऊंटों की दौड़ भी होती जिसको देखने के लिए आस-पास के गांव भारी संख्या में लोग आते हैं। यहां की यात्रा करने वाले पर्यटकों को यह ऊंटों की दौड़ देखना बेहद पसंद है।

7.4 खिमसर किला – Khimsar Fort In Hindi

 खिमसर किला

खिमसर किला राजस्थान का एक ऐतिहासिक किला है जिसका निर्माण 16 वीं शताब्दी में करमसोत वंश के स्वामित्व में, राव करमजी द्वारा किया गया था, जो राव जोधाजी के आठवें पुत्र और जोधपुर के संस्थापक थे। बता दें कि यह किला राजस्थान के नागौर जिले में खिंवसर गांव के पास स्थित है। खिमसर किले की अदभुद सुंदरता के कारण इसे अब एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है और इसका एक हिस्सा शाही परिवार के वंशजों द्वारा कब्जे में हैं।

और पढ़े: खींवसर का किला घूमने की जानकारी और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल 

8. नागौर किला नागौर राजस्थान कैसे जाये – How To Reach Nagaur Fort Nagaur In Hindi

अगर आप नागौर किले की यात्रा करने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि राजस्थान के पर्यटन स्थलों की यात्रा पर्यटक बड़ी आसानी से कर सकते हैं। राजस्थान के नागौर किले तक पहुँचने के लिए आप परिवहन के विभिन्न साधनों में से कोई भी ले सकते हैं और अपनी मंजिल तक तक पहुँच सकते हैं। परिवहन के विभिन्न साधनों से नागौर किले की यात्रा करने की जानकारी हमने नीचे दी है।

8.1 फ्लाइट से नागौर किले कैसे पहुंचे – How To Reach Nagaur Fort By Flight In Hindi

फ्लाइट से नागौर किले कैसे पहुंचे

अगर आप नागौर किले तक जाने के लिए हवाई यात्रा करने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि यह नौगौर किले के लिए सीधी उड़ान लेकर यात्रा करने का सबसे आरामदायक साधन है। इस किले का निकटतम हवाई अड्डा जोधपुर हवाई अड्डा है। हवाई अड्डे से आप इस ऐतिहासिक स्थलतक पहुंचने के लिए कैब किराए पर ले सकते हैं। टैक्सी द्वारा हवाई अड्डे से नागौर किले तक पहुंचने में लगभग 2 घंटे 23 मिनट लगते हैं।

8.2 नागौर किले ट्रेन से कैसे पहुंचे – How To Reach Nagaur Fort By Train In Hindi

नागौर किले ट्रेन से कैसे पहुंचे

अगर आप नागौर किले के लिए ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि ट्रेन से नागौर तक पहुंचना पर्यटकों के लिए काफी किफायती तरीका है। इस किले का निकटतम रेलवे स्टेशन नागौर रेलवे स्टेशन है। कोई भी पर्यटक रेलवे स्टेशन से एक ऑटो या टैक्सी ले सकता है और 10 मिनट के भीतर किले तक पहुँच सकते हैं।

8.3 कैसे पहुंचे नागौर किले सड़क मार्ग से – How To Reach Nagaur Fort By Road In Hindi

कैसे पहुंचे नागौर किले सड़क मार्ग से

जो भी पर्यटक नागौर किले के लिए टैक्सी से यात्रा करना चाहते हैं उनके लिए बता एन कि आप टैक्सी या अपने कार से नागौर किले की यात्रा दौरान रास्ते में असीम सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। टैक्सी और कैब ले अलावा नागौर किले तक पहुंचने के लिए बस सेवा भी उपलब्ध है क्योंकि यह नागौर शहर के केंद्र में स्थित है। अगर आप बस से किले के लिए यात्रा कर रहें हैं तो बस आपको नेशनल हाई पर छोड़ देगी।

और पढ़े: हवा महल की जानकारी और इतिहास

9. नागौर किला नागौर का नक्शा – Nagaur Fort Rajasthan Map

10. नागौर किले की फोटो गैलरी – Nagaur Fort Images

View this post on Instagram

#35mm

A post shared by Emile (@emiledurrergasse) on

और पढ़े:

Write A Comment