कुचामन किला घूमने की जानकारी – Kuchaman Fort In Hindi

Kuchaman Fort In Hindi, राजस्थान के नागौर जिले में एक चट्टान की 300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, कुचामन किला नागौर के प्रसिद्ध किलो में से एक है। इस किले का निर्माण 9 वीं शताब्दी में राठौड़ शासक ठाकुर जालिम सिंह द्वारा किया गया था। 32 गढ़ों से घिरे, किले में दस बड़े द्वार हैं जो विभिन्न पक्षों से किले में प्रवेश की अनुमति देते है, अब इसे पर्यटकों के लिए एक शानदार विरासत होटल में बदल गया है। कुचामन किले ने जोधा अकबर और द्रोण जेसी बॉलीवुड फिल्मों के लिए शूटिंग स्थल के रूप में भी काम किया है। लंबी बालकनियाँ, लटकते हुए छज्जे और राठौर वंश की लोकप्रिय लघु चित्रकारी इस शाही प्रतिष्ठान के मुख्य आकर्षण हैं।

Table of Contents

कुचामन किला का इतिहास – Kuchaman Fort History In Hindi

कुचामन किला का इतिहास – Kuchaman Fort History In Hindi
Image Credit : Shankar Choudhary

कुचामन किला का इतिहास लगभग 9 वी शताब्दी के आसपास का माना जाता है। नागौर में एक चट्टान की 300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कुचामन किला का निर्माण राठौड़ शासक ठाकुर जालिम सिंह द्वारा किया गया था। कुचामन किला में लगभग 1100 साल पुराने किले के कुछ शेखावाटी हवेलियों सहित कई ऐतिहासिक अवशेष मोजूद हैं। और कुचामन किले को अब एक लक्जरी विरासत होटल में बदल दिया गया है।

कुचामन दुर्ग की वास्तुकला – Kuchaman Fort Architecture In Hindi

कुचामन दुर्ग की वास्तुकला – Kuchaman Fort Architecture In Hindi
Image Credit : Aanand Sharma

कुचामन किले की आंतरिक दीवारों पर कांच, अर्ध कीमती पत्थरों और सोने के मूल जड़ना कार्यों के साथ नक्काशी की गई है। इन सजावटों को करने के लिए प्राकृतिक सूखे फूलों से बने रंगों का इस्तेमाल किया गया, जिससे जगह की सुंदरता बढ़ गई। किले के मुख्य हॉल की छत, जिसे दरबार-ए-ख़ास भी कहा जाता है, जिसे सभी राठौर शासकों के चित्रों के साथ चित्रित किया गया है। इसके अलावा, प्रत्येक कमरे की छत पर सुंदर नक्काशी की गई है।

और पढ़े : चित्तौड़गढ़ दुर्ग घूमने की जानकारी घूमने की पूरी जानकारी

कुचामन किले के अन्दर होटल – Kuchaman Fort Hotel In Hindi

कुचामन किले को अब एक लक्जरी विरासत होटल में बदल दिया गया है यह होटल 47 लक्ज़री सुइट्स के साथ 11 सिंगल डीलक्स और 36 डबल डीलक्स कमरों से सुसज्जित है। जहाँ होटल पर्यटकों के लिए बर्ड वॉचिंग, हॉर्स सफारी और कैमल सफारी जैसे रोमांचक गतिविधियों को एन्जॉय करने की सुविधा भी प्रदान करता है। पर्यटक हेरिटेज होटल में रहकर कुचामन के स्वर्ण युग के अमर इतिहास और आकर्षक शाही माहौल को फिर से महसूस किया जा सकता है।

नागौर के कुचामन फोर्ट होटल खुलने और बंद होने का समय – Kuchaman Fort Hotel Timing In Hindi

Kuchaman Fort Hotel Timing In Hindi
Image Credit: Ramswarup Mohanpuria

कुचामन किला होटल पर्यटकों के लिए 24 घंटे खुली रहती है आप दिन या रात के किसी भी समय जाकर चेक-इन(Check-In) कर सकते हैं।

कुचामन फोर्ट होटल की एंट्री फीस – Kuchaman Fort Hotel Nagaur Entry Fees In Hindi

अगर आप नागौर में कुचामन किला होटल में ठहरने की योजना बना रहे है तो हम आपको बता दे यहाँ पर हर कमरे और सुइट्स का चार्ज अलग-अलग है। लक्जरी विरासत होटल का चार्ज आपके रूम पर निर्भर करता है।

कुचामन किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time Visit In Kuchaman Fort In Hindi

कुचामन किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time Visit In Kuchaman Fort In Hindi
Image Credit : Veer Rathore

अगर आप राजस्थान में कुचामन किला नागौर घूमने जाने का प्लान बना बना रहे है तो हम आपको बता दे कि नवंबर से फरवरी का समय नागौर घूमने का सबसे अच्छा समय माना जाता है। क्योंकि इस मौसम के दौरान नागौर का तापमान  8 डिग्री से 32 डिग्री सेल्यियस होता है। इसीलिए सर्दियों का समय यहाँ घूमने के लिए सबसे अनुकूल समय होता है। और हम आपको मार्च से शुरू होने वाली गर्मियों के दौरान नागौर की यात्रा से बचने की सलाह देंगे क्योंकि इस समय नागौर राजस्थान का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच  जाता है।

और पढ़े : नागौर जिले के टॉप १० पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी

कुचामन किले के आसपास में घूमने लायक जगह – Tourist Places Around Kuchaman Fort In Hindi

अगर आप नागौर में कुचामन किला घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे नागौर में कुचामन किला, के अलावा भी अन्य लोकप्रिय पर्यटक स्थल है जिन्हें आप अपनी नागौर की यात्रा दोरान घूम सकते हैं।

  • नागौर का किला
  • तर्कीन दरगाह
  • दीपक महल
  • जैन ग्लास मंदिर
  • अमर सिंह
  • अकबरी महल
  • साईं जी का टंका
  • पशुपति नाथ मंदिर
  • खिमसर किला
  • बड़े पीर साहब दरगाह
  • लाडनूं
  • सैंड ड्यून विलेज
  • झोरड़ा
  • नागौर मेला

कुचामन फोर्ट नागौर कैसे पहुचे – How To Reach Kuchaman Fort Nagaur In Hindi

अगर आप कुचामन किला नागौर की यात्रा का प्लान बना रहे है तो यहाँ आप हवाई मार्ग, रेल मार्ग, और सड़क मार्ग से यात्रा करके आसानी से कुचामन किला नागौर पहुंच सकते हैं।

फ्लाइट से कुचामन फोर्ट नागौर कैसे पहुचें – How To Reach Kuchaman Fort By Flight In Hindi

फ्लाइट से कुचामन फोर्ट नागौर कैसे पहुचें – How To Reach Kuchaman Fort By Flight In Hindiअगर आप कुचामन किला नागौर जाने के लिए फ्लाइट से यात्रा करने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कि नागौर का सबसे निकटतम हवाई अड्डा जोधपुर है जो नागौर से 137 किलोमीटर की दूरी पर है। तो आप फ्लाइट से यात्रा करके जोधपुर पहुंच सकते है और हवाई अड्डा से बस या टैक्सी से यात्रा करके कुचामन किला नागौर पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से कुचामन किला कैसे जाये – How To Reach Kuchaman Fort Nagaur By Train In Hindi

ट्रेन से कुचामन किला कैसे जाये – How To Reach Kuchaman Fort Nagaur By Train In Hindiयदि आप आपने कुचामन किला जाने के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे नागौर में खुद का रेलवे जंक्सन मौजूद है जो इंदौर, मुंबई, कोयम्बटूर, सूरत, बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, आदि से रेल के माध्यम से जुड़ा हुआ है। तो आप ट्रेन से यात्रा करके आसानी से नागौर रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं। और रेलवे स्टेशन से कुचामन किला जाने के लिए टैक्सी, केब या स्थानीय परिवहनो की मदद ले सकते है।

सड़क मार्ग से कुचामन किला नागौर कैसे जाये –  How To Reach Kuchaman Fort Nagaur By Road In Hindi

सड़क मार्ग से कुचामन किला नागौर कैसे जाये –  How To Reach Kuchaman Fort Nagaur By Road In Hindiअगर आप कुचामन किला की यात्रा सड़क मार्ग से करना चाहते है, तो हम आपको बता दे नागौर सड़क मार्ग से राजस्थान के सभी प्रमुख शहरों  से जुड़ा हुआ है। नागौर के लिए जोधपुर, जयपुर और बीकानेर से नियमित बसें भी उपलब्ध हैं। तो आप बस, टैक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके कुचामन किला नागौर आसानी से जा सकते है।

और पढ़े : भीलबाड़ा के बदनोर फोर्ट का इतिहास और घुमने की जानकारी

कुचामन किला नागौर का नक्शा – Kuchaman Fort Nagaur Map

कुचामन किला की फोटो गैलरी – Kuchaman Fort Images

और पढ़े :

Featured Image Credit: Aprnesh Yadav

Leave a Comment