ये हैं उत्तर भारत में हनीमून मनाने की 10 सबसे अच्छी जगह – Top 10 Honeymoon Destinations In North India In Hindi

Honeymoon Destinations In North India In Hindi, हनीमून किसी भी शादी का एक अहम हिस्सा होता है, क्योंकि जब किसी की भी शादी होती है तो वो चाहता है कि अपनी जिंदगी की शुरुआत किसी अच्छी जगह से करे। अगर आपकी भी अभी नई शादी हुई है और आप हनीमून पर जाने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो उत्तर भारत आपके लिए एक दम परफेक्ट जगह है। उत्तर भारत में बहुत से ऐसे आकर्षक हनीमून स्थल है जहां की यात्रा करने आप अपने हनीमून को रोमांटिक बना सकते हैं। बता दें कि उत्तर भारत बुलंद हिमालय, आकर्षक नदियों और झीलों से भरा होता है, जिसकी वजह से आप यहां प्राकृतिक सौंदर्य और मनोरम दृश्यों का मजा ले सकते हैं। इस लेख में हम आपको उत्तर भारत के 11 ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहें हैं जहां आप हनीमून मनाने के लिए जा सकते हैं।

1. उत्तर भारत में हनीमून की खुबसूरत जगह लेह लद्दाख – Uttar Bharat Mein Honeymoon Ki Khubsurat Jagah Leh-Ladakh In Hindi

उत्तर भारत में हनीमून की खुबसूरत जगह लेह लद्दाख

अगर आप अपने जीवन साथी के साथ हनीमून का पूरा मजा लेना चाहते हैं तो आपको उत्तर भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगह लेह लदाख की यात्रा जरुर करना चाहिए। उत्तर भारत के सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थलों में से एक के रूप में प्रसिद्ध लेह-लद्दाख में यात्रा को रोमांटिक बनाने के लिए बहुत कुछ है। लद्दाख में एक चमत्कारिक हनीमून डेस्टिनेशन है जहां पर आपकी यात्रा को रोमांटिक बनाने के लिए ऊँचे पहाड़, लुभावनी घाटियों, ठंडे रेगिस्तान, क्रिस्टल ब्लू झील और भी बहुत कुछ हैं।

1.1 लेह लद्दाख में हनीमून पर जाने का अच्छा समय

जून से सितंबर

1.2 लेह लद्दाख में हनीमून को रोमांटिक बनाने के लिए जगह

नुब्रा वैली, ज़ांस्कर वैली, मैग्नेटिक हिल, खारदुंगला दर्रा, त्सेमो मठ और पैंगोंग झील।

और पढ़े: भारत में कपल के घूमने के लिए रोमांटिक जगहों की जानकारी 

1.3 लद्दाख में रोमांटिक हनीमून के लिए रुकने की जगह

लद्दाख में ऐसे कई होटल हैं जो लक्जरी होने के साथ प्रकृति की गोद में आराम करने जैसा अहसास देते हैं जिनमें ग्रांड ड्रैगन, द ज़ेन, गोमांग बुटीक होटल और सिंगेज पैलेस के नाम शामिल हैं।

1.4 लेह लद्दाख में हनीमून पर कैसे जाये

भारत के सभी प्रमुख हवाई अड्डों के लिए उड़ान संपर्क के साथ लेह का अपना हवाई अड्डा है। जम्मू तवी (लेह से 700 किमी) निकटतम रेलवे प्रमुख है। हनीमूनर्स लद्दाख की सड़क यात्रा भी कर सकते हैं।

और पढ़े: लेह लद्दाख में पर्यटन स्थल

2. बेस्ट हनीमून प्लेस इन नार्थ इंडिया कश्मीर – Best Honeymoon Place In North India Kashmir In Hindi

बेस्ट हनीमून प्लेस इन नार्थ इंडिया कश्मीर

कश्मीर उत्तर भारत में हनीमून मनाने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। कश्मीर को धरती पर स्वर्ग कहा जाता है, क्योंकि यहां की सुंदरता पर्यटकों को स्वर्ग में होने जैसा एहसास करवाती है। कश्मीर में एक ऐसी जगह है जहाँ पर हनीमून को परफेक्ट बनाने के लिए सब कुछ है। अगर आप अपनी प्रेमिका के साथ शांति से भरे कुछ पल बिताना चाहते हैं तो कश्मीर से अच्छी जगह आपके लिए और कोई नहीं हो सकती। कश्मीर उत्तर भारत में हनीमून के लिए एक ऐसी जगह है जो आपको बार बार प्यार में डूबने के लिए मजबूर कर देंगी और आपकी नई शादी के जोश को भी बढ़ा देंगी।

2.1 कश्मीर में हनीमून पर जाने का सबसे अच्छा समय

पूरे वर्ष

2.2 कश्मीर में हनीमून को रोमांटिक जगह

सोनमर्ग में ट्रैकिंग के लिए जाएं, पहलगाम में टट्टू की सवारी, गुलमर्ग में गोंडोला की सवारी, या श्रीनगर की डल झील में शिकारा की सवारी। इसके अलावा श्रीनगर में एक रात लक्ज़री हाउसबोट में रुकने का मजा जरुर लें।

2.3 कश्मीर में रोमांटिक हनीमून के लिए रुकने की जगह

अगर आप कश्मीर में अपने हनीमून को रोमाटिक बनाना चाहते हैं तो हाउसबोट में रुकने का मजा ले सकते हैं या फिर रुकने के लिए किसी लक्जरी होटल का चुनाव करें।

2.4 नार्थ इंडिया में हनीमून मनाने के लिए कैसे पहुंचे कश्मीर

श्रीनगर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है और भारत में कहीं से भी पहुँचा जा सकता है। उधमपुर (श्रीनगर से 230 किमी) निकटतम रेलवे प्रमुख है।

और पढ़े: जम्मू कश्मीर में देखने वाली जगहें 

3. नार्थ इंडिया में रोमांटिक हनीमून के लिए मनाली – North India Mein Romantic Honeymoon Ke Liye Manali In Hindi

नार्थ इंडिया में रोमांटिक हनीमून के लिए मनाली

मनाली उत्तर भारत के सबसे बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है। मनाली एक ऐसी जगह है जहां पर हनीमून को यादगार बनाने के लिए सब कुछ है। यह देश भर में एक पर्यटन स्थल और हनीमून डेस्टिनेशन के लिए प्रसिद्ध है। मनाली का वातावरण, बर्फीली चोटियाँ, शानदार मौसम, आकर्षक झरने और नदियां इसे उत्तर भारत का बेस्ट हनीमून स्पॉट बनाते हैं। हनीमून के लिए मनाली जाने वाले नव विवाहित जोड़े मनाली के पर्यटन स्थलों की सैर करने के अलावा यहां कई तरह के एडवेंचर एक्टिविटी जैसे ट्रेकिंग, स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग और राफ्टिंग का मजा भी ले सकते हैं।

3.1 मनाली में हनीमून ट्रिप का सबसे अच्छा समय

पूरे वर्ष

3.2 मनाली में हनीमून को रोमांटिक बनाने के लिए जगह

मनाली में घूमने के लिए बहुत कुछ है आप यहां कई मठों और मंदिरों की यात्रा कर सकते हैं। जोगिनी और राहला झरने आपकी यात्रा को रोमांटिक बन देंगे। पयर्टन स्थलों की सैर करने के अलावा आप पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्टिंग के साथ अपने हनीमून को रोमांटिक बना सकते हैं।

और पढ़े: हनीमून मनाने के लिए भारत की सबसे रोमांटिक जगह 

3.3 मनाली में रोमांटिक हनीमून के लिए रुकने की जगह

मनाली हनीमून रिज़ॉर्ट एंड स्पा, द हिमालयन, स्पैन रिज़ॉर्ट, और बैनन रिज़ॉर्ट हनीमून के दौरान रुकने की सबसे अच्छी जगह है।

3.4 कैसे जाये मनाली उत्तर भारत में हनीमून मनाने के लिए

भुंतर (मनाली से 50 किमी) कुल्लू में निकटतम हवाई अड्डा है। जोगिंद्रनगर मनाली का निकटतम रेलवे स्टेशन है। चंडीगढ़, शिमला, धर्मशाला, या यहां तक कि दिल्ली से आकर्षक ड्राइव का आनंद ले सकते हैं।

और पढ़े: मनाली शहर के पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी 

4. उत्तर भारत के हनीमून प्लेस में घूमने लायक जगह मैकलोडगंज और धर्मशाला – Uttar Bharat Ke Honeymoon Place Me Ghumne Layak Jagah Mcleodganj And Dharamshala In Hindi

उत्तर भारत के हनीमून प्लेस में घूमने लायक जगह मैकलोडगंज और धर्मशाला

मैकलोडगंज और धर्मशाला उत्तर भारत में हनीमून मनाने की सबसे फैशनेबल स्थानों में से एक हैं। मैकलोडगंज, धर्मशाला के बेहद निकट स्थित है, यहाँ की यात्रा करने आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं। धर्मशाला भारत का एक पर्यटन स्थल होने के साथ एक तीर्थ स्थल भी है, यहां पर आप कई मंदिरों और मठों की यात्रा भी कर सकते है।

4.1 मैकलोडगंज और धर्मशाला की हनीमून यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय

मानसून के मौसम को छोड़कर पूरे वर्ष

4.2 मैकलोडगंज और धर्मशाला में हनीमून को रोमांटिक बनाने के लिए जगह

यहां स्थित डल झील के पास बोटिंग करके आप अपने पार्टनर के साथ कुछ शांति भरे पल बिता सकते हैं। भागसू फाल्स अपनी यात्रा के बेहद रोमांचक बना देगी। इसके अलावा मैकलोडगंज ऐसी कई जगह है जहाँ आप अपनी हनीमून के दौरान यात्रा कर सकते हैं।

4.3 धर्मशाला में रोमांटिक हनीमून के लिए रुकने की जगह

मैकलोडगंज और धर्मशाला में कुछ अद्भुत होटल हैं जो सभी समकालीन सुविधाएं प्रदान करते हैं।

4.4 हनीमून मनाने के लिए धर्मशाला कैसे पहुंचे

धर्मशाला का निकटतम शहर से 13 किमी दूर गग्गल हवाई अड्डा है। धर्मशाला से 85 किलोमीटर दूर स्थित पठानकोट निकटतम रेलवे स्टेशन है।

और पढ़े: धर्मशाला में घूमने की 10 खास जगह 

5. नार्थ इंडिया में हनीमून की मशहूर जगह नैनीताल – North India Me Honeymoon Ki Mashhur Jagah Nainital In Hindi

नार्थ इंडिया में हनीमून की मशहूर जगह नैनीताल

नैनीताल उत्तर भारत में हनीमून स्थानों में बेहद लोकप्रिय है और उत्तराखंड राज्य में स्थित है। नैनीताल का वातावरण, हिमालय से घिरी आकर्षक झीलें इसे हनीमून के लिए परफेक्ट जगह मनाते हैं। आपको बता दें कि नैनीताल में घूमने के स्थानों की जगह की लिस्ट काफी लंबी है। नैनी झील और नैना देवी मंदिर यहां के प्रमुख आकर्षण हैं, जहां आपको अपनी यात्रा के दौरान जरुर जाना चाहिए।

5.1 नैनीताल में हनीमून पर जाने सबसे अच्छा समय

मानसून के मौसम को छोड़कर पूरे वर्ष नैनीताल की यात्रा की जा सकती है।

5.2 नैनीताल में हनीमून पर घूमने लायक रोमांटिक जगह

अपने हनीमून को रोमांटिक मानाने के लिए आप नैनीताल में स्थित नैनी झील के पास प्यार भरे पल बिता सकते हैं। इसके साथ ही टीपिन टॉप से सूर्योदय और हनुमान गढ़ी से सूर्यास्त का दृश्य देख सकते हैं।

और पढ़े: दुनिया के 25 प्रमुख हनीमून स्थल

5.3 नैनीताल में रोमांटिक हनीमून के लिए रुकने की जगह

नैनीताल में ठहरने के बहुत सारे विकल्प हैं जिसमें कई लक्जरी होटल, बजट होटल, और अच्छी तरह से नियुक्त गेस्टहाउस शामिल हैं। अगर आप हनीमून के लिए नैनीताल जा रहें हैं तो अलका और एलफिन्स्टन जैसे होटलों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

5.4 नार्थ इंडिया में हनीमून मनाने के लिए नैनीताल कैसे पहुंचे

नैनीताल से 65 किमी की दूरी पर पंतनगर, निकटतम हवाई अड्डा है। नैनीताल से 34 किमी दूर स्थित काठगोदाम स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है।

और पढ़े: नैनीताल में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल की जानकारी 

6. नार्थ इंडिया में बर्फ में हनीमून की जगह औली – North India Me Burf Me Honeymoon Ki Jagah Auli In Hindi

नार्थ इंडिया में बर्फ में हनीमून की जगह औली

औली उत्तराखंड का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है और उत्तर भारत में हनीमून के लिए एक बेस्ट जगह है। आपको बता दें कि औली दुनिया भर में स्कीइंग के लिए प्रसिद्ध है। औली के बर्फ से ढके पहाड़ के दृश्य और यहां की हरियाली इसे उत्तर भारत का टॉप हनीमून डेस्टिनेशन बनाते हैं। अगर आप औली में हनीमून मनाने के लिए जा रहें हैं तो यहां स्कीइंग का मजा ले सकते हैं और यहां कई ऐसे स्थान भी हैं जहां के लिए आप ट्रेकिंग कर सकते हैं।

6.1 औली में हनीमून मनाने का सबसे अच्छा समय

अगर आप औली की यात्रा करके अपने हनीमून को खास और यादगार बनाना चाहते हैं तो नवंबर और फरवरी के बीच यात्रा करें, जब यहां बर्फ़बारी होती है।

6.2 औली में हनीमून पर घूमने लायक रोमांटिक स्थान

अगर आप औली में हनीमून मनाने के लिए जा रहें हैं तो नंदादेवी, मन पर्वत और कामत पर्वत श्रृंखलाओं के अद्भुत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यहां बर्फ से ढके पहाड़ों पर जाकर अपनी यात्रा को रोमांटिक बना सकते हैं और विभिन्न स्नो स्पोर्ट्स में भाग ले सकते हैं।

6.3 औली में रोमांटिक हनीमून के लिए रुकने की जगह

औली में आप होटल बुक कर सकते हैं लेकिन जोशीमठ में न करें। भले ही यह थोड़ा महंगा हो सकता है लेकिन यहाँ से आप बर्फ के दृश्यों का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

6.4 उत्तर भारत में हनीमून मनाने के लिए औली कैसे पहुंचे

बता दें कि औली जाने के लिए कोई ट्रेन या बस सेवा उपलब्ध नहीं है इसलिए आपको किराए की टैक्सी से यहां पहुंचना होगा।

और पढ़े: औली के 15 प्रमुख पर्यटन स्थल 

7. फेमस हनीमून प्लेस इन नार्थ इंडिया रानी खेत – Famous Honeymoon Place In North India Ranikhet In Hindi

फेमस हनीमून प्लेस इन नार्थ इंडिया रानी खेत

रानीखेत उत्तराखंड का एक बर्फ से ढके पहाड़ों में बड़ा बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो उत्तर भारत में हनीमून मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहाँ की हरियाली, सुरम्य मनोरम दृश्य और फूलों की घाटियाँ शादी के बाद नवविवाहितों के बीच प्यार की नई शुरुआत करने के लिए परफेक्ट है। अगर आप उत्तर भारत में हनीमून मानाने के लिए कोई खूबसूरत जगह तलाश रहें हैं तो रानीखेत आपके लिए एक परफेक्ट जगह है।

7.1 रानीखेत में हनीमून पर जाने का सबसे अच्छा समय

रानीखेत की यात्रा साल में कभी भी की जा सकती है।

7.2 रानीखेत में हनीमून को रोमांटिक बनाने के लिए जगह

रानीखेत में आप यहां के खूबसूरत दृश्यों के साथ अपनी यात्रा को रोमांटिक बना सकते हैं। इसके अलावा यहां के कई आकर्षक पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के साथ राम मंदिर, झूला देवी मंदिर और कई अन्य मंदिरों में जाकर आध्यात्मिकता की प्राप्ति कर सकते हैं।

और पढ़े: भारत में प्री-वेडिंग शूट के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह

7.3 रानीखेत में रोमांटिक हनीमून के लिए रुकने की जगह

रानीखेत में ऐसे कई होटल है जहाँ से आप प्रकृति के खूबसूरत दृश्यों को देख सकते हैं।

7.4 नार्थ इंडिया में हनीमून मनाने के लिए कैसे पहुंचे रानी खेत

पंतनगर हवाई अड्डे और काठगोदाम रेलवे स्टेशन से रानीखेत के लिए टैक्सी और बसें आसानी से उपलब्ध हैं।

और पढ़े: रानीखेत के 5 प्रमुख दर्शनीय स्थल

8. उत्तर भारत में हनीमून की बेस्ट जगह चंबा – Uttar Bharat Me Honeymoon Ki Best Jagah Chamba In Hindi

उत्तर भारत में हनीमून की बेस्ट जगह चंबा

हिमाचल प्रदेश में रावी नदी के किनारे बसा चंबा उत्तर भारत में हनीमून मनाने के लिए अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक हैं। चंबा अपने पुराने मंदिरों, प्राकृतिक दृश्यों और खूबसूरत वातावरण के साथ नवविवाहित जोड़ों के स्वर्ग के सामान है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ शांति भरे कुछ यादगार लम्हे बिताना चाहते हैं तो चंबा से अच्छी जगह आपके लिए और कोई नहीं हो सकती।

8.1 चंबा में हनीमून ट्रिप पर जाने का सबसे अच्छा समय

चंबा की यात्रा करने का परफेक्ट समय अप्रैल से जून और सितंबर से जनवरी के बीच है।

8.2 चंबा में हनीमून पर घूमने की खुबसूरत जगह

अगर आप अपने हनीमून को रोमांटिक और यादगार बनाना चाहते हैं तो अपने जीवन साथी के साथ नदी के किनारे कुछ समय बिता सकते हैं।

8.3 रानीखेत में रोमांटिक हनीमून के लिए रुकने की जगह

चंबा में रुकने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं लेकिन बहुत से लोग डलहौली में रुकना पसंद करते हैं और चंबा यात्रा के दौरान यहां एक दिन की यात्रा करने के लिए जाते हैं।

8.4 उत्तर भारत में हनीमून मनाने के लिए चंबा कैसे पहुंचे

धर्मशाला में गग्गल हवाई अड्डा चंबा का निकटतम हवाई अड्डा है, जो 185 किमी दूर स्थित है। पठानकोट चंबा से 118 किमी दूर स्थित निकटतम रेलवे स्टेशन है।

और पढ़े: हिमाचल प्रदेश के चंबा के दर्शनीय स्थल और घूमने की जानकारी 

9. नार्थ इंडिया में हनीमून की खुबसूरत प्लेस शिमला – North India Me Honeymoon Ki Khubsurat Jagah Shimla In Hindi

नार्थ इंडिया में हनीमून की खुबसूरत प्लेस शिमला

हिमाचल प्रदेश में स्थित शिमला का नाम उत्तर भारत के हनीमून स्थलों की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है। शिमला बुलंद हिमालय, भव्य घाटियों और अपने कई खूबसूरत पर्यटन स्थलों की वजह से किसी भी हनीमूनर के लिए एक खास पर्यटन स्थल है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य आपको अपने पार्टनर के साथ प्यार में डूबने के लिए बिलकुल परफेक्ट है।

9.1 हनीमून पर शिमला की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय

पूरे वर्ष

9.2 शिमला में हनीमून पर घूमने के लिए रोमांटिक जगह

शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं। कुफरी, एक लोकप्रिय खेल-स्थल है, जो अपने पार्टनर के साथ स्कीइंग और आइस स्केटिंग के रोमांच का आनंद लेने के लिए एकदम सही है।

और पढ़े: अपनी गर्लफ्रेंड या प्रेमिका को जरुर ले जाए इन 5 खूबसूरत जगहों पर, फिर बस आपकी ही होकर रह जाएगी

9.3 शिमला में रोमांटिक हनीमून के लिए रुकने की जगह

शिमला और कुफरी में रुकने के लिए कई बजट होटल उपलब्ध हैं। शिमला में प्रीमियम बुटीक होटल, लक्ज़री रिसॉर्ट से लेकर सस्ते और मिड-बजट वाले कई होटल हैं।

9.4 हनीमून के लिए शिमला कैसे पहुंचे

चंडीगढ़ शिमला का निकटतम हवाई अड्डा है और कालका निकटतम रेलवे स्टेशन है। कालका से टॉय ट्रेन की मदद से आप शिमला पहुँच सकते हैं।

और पढ़े: शिमला में घूमने लायक 15 खुबसूरत जगहों की जानकारी

10. हनीमून प्लेस इन नार्थ इंडिया गुलमर्ग – North India Me Honeymoon Ke Liye Achi Jagah Gulmarg In Hindi

 हनीमून प्लेस इन नार्थ इंडिया गुलमर्ग

गुलमर्ग जम्मू और कश्मीर में स्थित उत्तर भारत का एक प्रसिद्ध हनीमून स्थल है जो उन कपल्स के लिए एक दम परफेक्ट जगह है जो लोग शहर की दुनिया से दूर आराम के कुछ पल बिताना चाहते हैं और एडवेंचर के लिए कोई जगह तलाश रहें हैं। यह शहर हर तरह के यात्री के लिए अलग-अलग मौसम अलग-अलग अनुभव प्रदान करता है। यहां का वातावरण और खूबसूरती इतनी शानदार है कि कपल्स यहां पर साल में कभी भी हनीमून मानाने के लिए आ सकते हैं। अगर कोई अपने हनीमून के खास बनाना चाहते है तो यहां सर्दियों के समय होने वाले विभिन्न एडवेंचर खेलों जैसे स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग का मजा भी ले सकते हैं।

10.1 गुलमर्ग में हनीमून यात्रा करने का सबसे अच्छा समय

गुलमर्ग यात्रा पूरे वर्ष में कभी भी कर सकते हैं।

10.2 गुलमर्ग में हनीमून की रोमांटिक जगह

गुलमर्ग में आप स्कीइंग का मजा ले सकते हैं और गुलमर्ग बायोस्फीयर रिज़र्व, और सेंट मैरी चर्च की यात्रा करने अपने हनीमून को रोमांच और आध्यात्मिकता से भर सकते हैं।

10.3 गुलमर्ग में रोमांटिक हनीमून के लिए रुकने की जगह

गुलमर्ग में रुकने के सीमित विकल्प उपलब्ध हैं, यहां कपल्स अपने बजट के अनुसार होटल का चुनाव कर सकते हैं या फिर छोटे कॉटेज के विकल्प को चुन सकते हैं।

10.4 नार्थ इंडिया में हनीमून मनाने के लिए गुलमर्ग कैसे पहुंचें

आप श्रीनगर हवाई अड्डे से प्री-पेड टैक्सी ले सकते हैं जो लगभग 56 किलोमीटर दूर स्थित है। यह हवाई अड्डे से 2 घंटे की ड्राइव दूर है।

और पढ़े: गुलमर्ग क्या है, इसे धरती का स्वर्ग क्यों कहते है ? क्या सच में गुलमर्ग की यात्रा करनी चाहिए

11. उत्तर भारत में रोमांटिक हनीमून के लिए पटनीटॉप – Uttar Bharat Me Romantic Honeymoon Ke Liye Achi Jagah Patnitop In Hindi

उत्तर भारत में रोमांटिक हनीमून के लिए पटनीटॉप

अगर आप उत्तर भारत में हनीमून के लिए ऐसी जगह तलाश रहें हैं जो खूबसूरत भी हो और आपके बजट के अनुकूल हो तो पटनीटॉप आपके लिए एक दम परफेक्ट जगह है। पटनीटॉप का नाम भारत के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की सूचि में शामिल हैं। जम्मू और कश्मीर में स्थित पटनीटॉप में आप अपने हनीमून को एन्जॉय करने के साथ स्कीइंग का मजा भी ले सकते हैं।

11.1 हनीमून पर पटनीटॉप घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

पटनीटॉप की यात्रा पूरे वर्ष में कभी भी की जा सकती है।

11.2 पटनीटॉप में हनीमून में घूमने के लिए खुबसूरत जगह

पटनीटॉप में आप बर्फ से भरी जगहों पर जाकर अपने हनीमून को बेहद खास बना सकते हैं इसके साथ ही स्कीइंग का आनंद भी ले सकते हैं। आप अन्य दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए सनासर और पीरहा भी जा सकते हैं।

और पढ़े: अब अनमैरिड कपल भी ले सकते हैं होटल में रूम, जानिए क्या हैं नियम 

11.3 पटनीटॉप में रोमांटिक हनीमून के लिए रुकने की जगह

पटनीटॉप में होटल नटराज इंटरनेशनल, सुबाष पैलेस, चिराग इंटरनेशनल होटल जैसे कई होटल हैं जहां आप अपने हनीमून के दौरान रुक सकते हैं।

11.4 उत्तर भारत में हनीमून मनाने के लिए पटनीटॉप कैसे पहुंचे

आप जम्मू के लिए ट्रेन ले सकते हैं और फिर पटनीटॉप तक बाकी 110 किमी की दूरी तय करने के लिए एक टैक्सी ले सकते हैं। आमतौर पर रेलवे स्टेशन से पटनीटॉप जाने में 3-5 घंटे लगते हैं।

और पढ़े: पटनीटॉप की सैर के बारे में जानकारी 

Leave a Comment