गोवा में 3 दिनों की यात्रा में घूमने की जगहें – Places to Visit in Goa in 3 Days in Hindi

5/5 - (2 votes)

Places to Visit in Goa in 3 Days in Hindi: गोवा भारत का एक खूबसूरत राज्य हैं, जो अपने समुद्र तट, रोमांचित कर देने वाली नाईटलाइफ, औपनिवेशिक वास्तुकला, जीवंत पिस्सू बाजार, और स्वादिष्ट समुद्री भोजन के लिए जाना जाता है। इसके अलावा गोवा में उन होटलों को भी नहीं भूलना चाहिए जो सभी प्रकार और बजट के यात्रियों के लिए आराम से रहने की पेशकश करते हैं। गोवा में घूमने के लिए और करने के लिए एक से बढ़कर पर्यटक स्थल और रोमांचक एक्टिविटीज है जिसके लिए छोटी यात्रा की योजना बनाना बनाना थोड़ा भारी लग सकता है। यदि आप भी अपने दोस्तों या फैमली के साथ गोवा घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे है लेकिन आपके समय कम है।

तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नही है क्योंकि हमने यहाँ आपके लिए 3 दिनों में गोवा की यात्रा की प्लानिंग तैयार की है जिसमे आप इन 3 दिनों में साउथ गोवा से लेकर नार्थ गोवा तक सभी पर्यटक स्थलों की सुखद यात्रा और सभी रोमांचक एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है। तो आइये नीचे 3 दिनों में घूमने के लिए गोवा के प्रमुख जगहों के बारे में जानते है –

Table of Contents

पहले दिन में करे नार्थ गोवा की यात्रा – Travel to North Goa in the first day In Hindi

Places to Visit in Goa in 3 Days in Hindi :  उत्तरी गोवा वह जगह है जहाँ मस्ती और उत्साह बहुत अधिक है। इसके अलावा इस स्थान पर यात्रियों और इतिहास प्रेमियों को आकर्षित करने के लिए कई ऐतिहासिक किले, चर्च, मंदिर और संग्रहालय मौजूद हैं। गोवा में पहले दिन की यात्रा में घूमने के लिए ऐतिहासिक आकर्षण और करने के लिए बिभिन्न गतिविधियों का मिश्रण शामिल है।

बागा बीच – Baga beach In Hindi

बागा बीच – Baga beach In Hindi

बागा बीच उत्तरी गोवा में सबसे अच्छे समुद्र तटों में से है जो सभी प्रकार के यात्रियों के घूमने के लिए लोकप्रिय समुद्र तट है। गोवा की यात्रा शुरू करने के लिए बागा बीच से अच्छी जगह कोई हो ही नही सकती। मजेदार गतिविधियों, ऊर्जावान वातावरण और शानदार व्यंजनों की पेशकश करते हुआ बागा बीच इसे घूमने के लिए गोवा के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक बनाते हैं। यह बीच गोवा के सबसे फेमस बीचो में से एक है यहां आपको एकदम शांत माहौल और प्यारा वातावरण देखने को मिलेगा और इसके साथ-साथ कैफे, और सुनहरे रंग की रेत में एन्जॉय करने का अवसर भी मिलेगा। साथ ही आप यहां फैमली या दोस्तों के साथ जेट स्की, स्पीड बोट, जैसे वाटेर्स्पोर्ट्स गतिविधियों का मजा लेते हुए अपनी ट्रिप की शुरुआत कर सकते है।

  • मनोरंजन के लिए क्या करें : स्कूबा-डाइविंग, पैरासेलिंग, वेकबोर्डिंग, विंडसर्फिंग, पतंग सर्फिंग या जेट-स्कीइंग को एन्जॉय कर सकते है।

और पढ़े : बागा बीच घूमने की जानकारी

अगुआड़ा फोर्ट – Aguada Fort In Hindi 

अगुआड़ा फोर्ट - Aguada Fort In Hindi In Hindi
Image credit : Prem Anand

अगुआड़ा फोर्ट गोवा के सबसे प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है जो गोवा की पहली दिन की यात्रा में घूमने के लिए प्रसिद्ध जगह है। बता दे यह किला अगुआड़ा बीच के नजदीक स्थित है जो अरब सागर के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। यह किला गोवा की राजधानी पणजी से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। नार्थ गोवा में स्थित फोर्ट अगुआडा पर्यटकों और इतिहास प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यदि आप गोवा की 3 दिनों की यात्रा पर जाने वाले है तो अपनी पहले दिन की यात्रा में फोर्ट अगुआड़ा को अपनी यात्रा सूची में अवश्य शामिल करे।

  • टाइमिंग  : प्रतिदिन सुबह 9.30 बजे से शाम 6.00 बजे तक

और पढ़े : अगुआड़ा किला गोवा घूमने की जानकारी 

रीस मैगोस फोर्ट – Reis Magos Fort In Hindi

रीस मैगोस फोर्ट - Reis Magos Fort In Hindi
Image credit : Akanksha Bhatt

एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित, रीस मैगोस फोर्ट एक खूबसूरत संरचना है जो लेटराइट की दीवारों और पुर्तगाली बुर्ज के साथ पूरी होती है। 460 साल पहले निर्मित, किले ने उस समय एक गढ़ के रूप में कार्य किया था जो वायसराय के लिए शाही निवास था। लेकिन वर्तमान में यह किला एक सांस्कृतिक केंद्र और पर्यटक स्थल के रूप में कार्य करता है जो उत्तरी गोवा में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। इसके अलावा किला आसपास के क्षेत्रों के शानदार दृश्य प्रस्तुत भी करता है जो वास्तव में गोवा की यात्रा में देखने योग्य है।

  • टाइमिंग  : सुबह 9.30 बजे से शाम 5.00 बजे तक जबकि प्रत्येक सोमबार को किला पर्यटकों के घूमने के लिए बंद रहता है।

 अंजुना बीच – Anjuna beach In Hindi

अंजुना बीच – Anjuna beach In Hindi

नार्थ गोवा में स्थित अंजुना बीच गोवा की पहली दिन की यात्रा में घूमने के लिए एक और लोकप्रिय जगह है। बता दे अंजुना बीच अपने सफेद रेतीले तटों, वाटर स्पोर्ट्स और रात की नाइटलाइफ़ के लिए जाना जाता है। इसके आलवा यह समुद्र तट प्रत्येक बुधबार को लगने वाले पिस्सू बाजार के लिए भी काफी फेमस है जो भारतीय पर्यटकों के साथ विदेशी पर्यटकों को भी अपनी और आकर्षित करता है। यदि आप गोवा 3 में दिनों में घूमने के लिए की जगहों की तालश में है तो आपको पहले दिन नार्थ गोवा में अंजुना बीच की यात्रा अवश्य करनी चाहिये है जहाँ आप समुद्र तट पर आराम करने से लेकर बिभिन्न रोमांचक एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है। इन सबके अलावा आप तट के किनारे स्थित क्यारियों की झोंपड़ीयों में अपना कुछ समय व्यतीत करके स्वादिष्ट खाने और संगीत का अनुभव प्राप्त कर सकते है।

  • मनोरंजन के लिए क्या करें : पैरासेलिंग, स्कूबा डाइविंग, वाटर स्कूटर, स्नोर्कलिंग, डॉल्फिन साइटिंग, विंडसर्फिंग, वाटर स्कीइंग, बनाना राइड।

और पढ़े : अंजुना बीच गोवा घूमने की जानकारी

डेल्टिन रोयाल – Deltin Royale In Hindi

डेल्टिन रोयाल - Deltin Royale In Hindi
Image credit : Lakshmi Krishna

नार्थ गोवा के खूबसूरत बीचो और प्राचीन किलो की यात्रा करने के बाद पहले दिन की यात्रा को समाप्त करने के बाद रात में एन्जॉय करने की बात आती है तो उसके लिए डेल्टिन रोयाल से कोई बेस्ट विकल्प हो ही नही सकता। डेल्टिन रोयाल गोवा में सबसे बड़े फ्लोटिंग कैसिनो से एक है जो 40,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है। यह कसीनो लक्जरी और मनोरंजन का एक आदर्श मिश्रण है जो अपने मेहमानों को 850 से ज्यादा गेमिंग पोजिशन ऑफर करता है। इसके अलावा पोकर रूम,आलीशान व्हिस्की लाउंज, और पेटू रेस्टोरेंट इस कैसीनो में कई मुख्य आकर्षण हैं। डेल्टिन रोयाल नार्थ गोवा की ऐसी जगह है जहाँ आप दिन में घूमने के बाद रात में गेमिंग और नाइटलाइफ़ एन्जॉय कर सकते है।

  • डेल्टिन रोयाल की टाइमिंग : 24 घंटे
  • एंट्री फीस : गेमिंग के लिए 1500 रूपये से 8000 रूपये के बीच

और पढ़े : फैमली के साथ छुट्टियाँ मनाने के लिए गोवा के लोकप्रिय समुद्र तट 

दूसरे दिन की यात्रा : Day 2

Places to Visit in Goa in 3 Days in Hindi :  उत्तरी गोवा समुद्र तटों और किलों के अलावा चर्चों और मंदिरों की एक शानदार सारणी के लिए भी जाना जाता है जो शानदार वास्तुकला का दावा करते हैं। पहले दिन गोवा के लोकप्रिय समुद्र तटो और किलो की यात्रा करने के बाद हम दूसरे दिन नार्थ गोवा के प्रसिद्ध चर्चो, मंदिरों की यात्रा करेगें। गोवा में 3 दिनों की यात्रा में दूसरे दिन आप चर्चो और मंदिरों की कुछ शानदार वास्तुकला को देखते हुए समय व्यतीत कर सकते है-

बेसिलिका ऑफ बोम जीसस – Basilica of Bom Jesus In Hindi

बेसिलिका ऑफ बोम जीसस – Basilica of Bom Jesus In Hindi

बेसिलिका ऑफ बोम जीसस गोवा में 3 दिनों की यात्रा में घूमने के लिए एक प्रमुख जगह है। सिलिका ऑफ बोम जीसस एक भव्य संरचना है जो चार शताब्दियों से अधिक समय से गोवा के परिदृश्य को परिभाषित कर रहा है। चर्च वास्तुकला की पुर्तगाली शैली को प्रदर्शित करता है, जिसे कला प्रेमियों ने सबसे अद्भुद और आकर्षक संरचनायों में से एक माना है,जो वास्तव में देखने योग्य है। बता दे यह चर्च इतिहास में डूबा हुआ जिसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में घोषित किया गया है। इस चर्च का मुख्य आकर्षण सेंट फ्रांसिस ज़ेवियर की ममीकृत मूर्ति है, जिसे 10 वर्षों में एक बार सार्वजनिक रूप से देखने के लिए निकाला जाता है। यदि आप गोवा में 3 दिनों की छोटी यात्रा की प्लानिंग कर रहे है तो दूसरे दिन आपको बेसिलिका ऑफ बोम जीसस चर्च घूमने अवश्य जाना चाहिये।

टाइमिंग :

  • सुबह 9:00 से शाम 6:30 (सोमवार से शनिवार);
  • सुबह 10:30 से शाम 6:30 (रविवार)

और पढ़े : बेसिलिका ऑफ बोम जीसस चर्च की जानकारी

से कैथेड्रल – Se Cathedral In Hindi

से कैथेड्रल - Se Cathedral In Hindi

से कैथेड्रल चर्च गोवा के खूबसूरत चर्चों में से एक हैं जो गोवा की 3 दिनों की एक छोटी यात्रा में घूमने के लिए एक प्रमुख पर्यटक स्थल है। सी कैथेड्रल वह जगह है जहाँ आप पुर्तगाली-मैनुअल वास्तुकला की भव्यता देख सकते हैं। अलेक्जेंड्रिया के कैथरीन को समर्पित, यह चर्च गोवा में सबसे अधिक देखी जाने वाली विश्व विरासत स्थलों में से एक है। 250 फीट ऊंचे इस चर्च की एक खासियत इसकी टावर बेल है जिसे गोल्डन बेल के नाम से भी जाना जाता है।

  • टाइमिंग : प्रतिदिन सुबह 7.30 बजे से शाम 6.00 बजे तक

और पढ़े : से कैथेड्रल चर्च  घूमने की पूरी जानकारी

महालक्ष्मी मंदिर – Mahalakshmi Temple In Hindi

महालक्ष्मी मंदिर - Mahalakshmi Temple In Hindi
Image credit : Suhas Nawathe

महालक्ष्मी मंदिर देवी लक्ष्मी को समर्पित गोवा के सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है। यह मंदिर गोवा के प्राचीन मंदिरों में से एक है, जिसकी उत्पत्ति 15 वीं के आसपास हुई थी। इस मंदिर की वास्तुकला में चांदी का धनुषाकार द्वार और चौबीस लकड़ी के पैनल हैं जो भगवान कृष्ण की कहानियों पर प्रकाश डालते हुए भागवत पुराण के दृश्यों को चित्रित करते हैं, जबकि मंदिर को समर्पित देवी की मूर्ति काले पत्थर से बनी हुई जिसमे चार हाथ है। यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ गोवा की छोटी यात्रा में घूमने के लिए किसी धार्मिक स्थल की तलाश में है तो आपको अपनी गोवा की 3 दिनों की यात्रा में दूसरे दिन महालक्ष्मी मंदिर अवश्य जाना चाहिये।

  • मंदिर खुलने का समय : प्रतिदिन सुबह 6.30 बजे से शाम 8.30 बजे तक

हाउसेस ऑफ़ गोवा म्यूजियम – Houses of Goa Museum In Hindi

हाउसेस ऑफ़ गोवा म्यूजियम - Houses of Goa Museum In Hindi
Image credit : Tejas Madaliya

हाउसेस ऑफ़ गोवा म्यूजियम गोवा की 3 दिनों की यात्रा में घूमने के लिए एक अद्भुद और अनोखी जगह है। यह म्यूजियम अन्य संग्रहालयों के विपरीत औपनिवेशिक युग से संबंधित घरों को प्रदर्शित करता है। संग्रहालय अपने आप में वास्तुकला का एक शानदार नमूना है जो एक जहाज जैसी संरचना को दर्शाता है। संग्रहालय का निर्माण गेरार्ड डी कुन्हा और घरों के फर्नीचर, घर की सजावट के सामान, दरवाजे, खिड़की के फ्रेम, रेलिंग, सिरेमिक टाइल्स आदि द्वारा किया गया था, जब पुर्तगाली वास्तुकला गोयन जीवन शैली का हिस्सा बन गई थी।

टाइमिंग :

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 7.30 बजे तक जबकि प्रत्येक सोमबार को म्यूजियम बंद रहता है।

 एंट्री फीस :

  • पर्यटकों के लिए : 100 रूपये
  • बच्चो के लिए : 25 रूपये

मापुसा मार्केट – Mapusa Market In Hindi

मापुसा मार्केट - Mapusa Market In Hindi

चाहे आप गोवा की छोटी यात्रा या लम्बी यात्रा पर हो लेकिन गोवा के बाजारों में शोपिंग किये बिना गोवा की यात्रा पूरी नही हो होती है। मापुसा मार्केट गोवा के प्रसिद्ध बाजारों में से एक माना जाता है जो गोवा में शोपिंग के लिए एक अच्छी जगह है। बता दे यह मार्किट प्रत्येक शुक्रवार को लगता है जहाँ आपको फल, नट्स, मसाले और सब्जियों से लेकर कपड़े, हस्तशिल्प, और ट्रिंकेट तक लगभग सभी चीजें मिल जाएंगी। इनके अलावा इस मार्किट से गोवा के प्रसिद्ध ‘चुरिको’ सॉसेज खरीदना न भूलें, जो इस बाजार में बेचा जाने वाला एक बेहद लोकप्रिय आइटम है। जब आप गोवा की 3 दिनों की यात्रा में दूसरे दिन नार्थ गोवा में होते है तो आपको इस प्रसिद्ध मार्किट में शोपिंग करके अपनी यात्रा को यादगार अवश्य बनाना चाहिये।

उत्तरी गोवा के अन्य स्थानों की यात्रा – Travel to other places in North Goa In Hindi

गोवा की 3 दिनों की यात्रा में पहले और दूसरे दिन घूमने के लिए हमारी यात्रा कार्यक्रम में उत्तरी गोवा के कुछ प्रतिष्ठित आकर्षण शामिल हैं। लेकिन आप अपनी ट्रिप के अनुसार इनमे बदलाव कर सकते है। यदि आप अपनी गर्लफ्रेंड के साथ या अपनी वाइफ के साथ रोमांटिक छुट्टी पर है तो अपनी यात्रा में वागाटोर बीच, कैलंग्यूट बीच और कैंडोलिम बीच जैसे रोमांटिक समुद्र तटों को शामिल कर सकते हैं। फैमली के साथ जा रहे है तो नार्थ गोवा के कुछ अन्य धार्मिक स्थलों की यात्रा कर सकते है, और यदि अपने दोस्तों के साथ वीकेंड पर रहे तो नार्थ गोवा के कुछ बेस्ट क्लबो में नाइटलाइफ़ एन्जॉय कर सकते है।

नार्थ गोवा के बेस्ट रेस्टोरेंट और पब – Best Restaurants and Pubs in North Goa In Hindi

नार्थ गोवा के बेस्ट रेस्टोरेंट और पब - Best Restaurants and Pubs in North Goa In Hindi

गोवा की 3 दिनों की यात्रा को स्पेशल बनाने के लिए आपको गोवा के मुह में पानी लाने वाले व्यजनो का लुफ्त अवश्य उठाना चाहिये है। गोवा अपने रेस्टोरेंट और पबो के लिए पर्यटकों के बीच काफी पसंदीदा बना हुआ है यदि आप अपनी गोवा की 3 दिनों की यात्रा में नार्थ गोवा में है तो आपको उत्तरी गोवा के फेमस रेस्टोरेंट और पबो में एन्जॉय अवश्य करना चाहिये।

टस्कनी गार्डन रेस्टोरेंट

स्थान : कैंडोलिम

समय : सुबह 4:00 से 11:00 बजे तक जबकि मंगलवार को बंद रहता है

दो व्यक्तियों के लिए अनुमानित खर्चा  : 1000 रूपये

बिट्टो बार एंड रेस्टोरेंट

स्थान : बागा

टाइमिंग : सुबह 8:30 से 12:00 बजे रात तक

दो व्यक्तियों के लिए अनुमानित खर्चा  : 1400 रूपये

टिटो बार एंड रेस्टोरेंट

स्थान : बागा

टाइमिंग : दोपहर 12:00 से रात 2:30 तक

दो व्यक्तियों के लिए अनुमानित खर्चा  : 1500 रूपये

 केवला रेस्टोरेंट एंड बार

स्थान : कैलंगुट – बागा रोड

टाइमिंग : सुबह 7.30 बजे से रात 12 : 30 बजे रात तक

दो व्यक्तियों के लिए अनुमानित खर्चा  : 1500 रूपये

और पढ़े : गोवा की नाइटलाइफ़ और टॉप 10 नाईट क्लब

 तीसरा दिन करे साउथ गोवा की यात्रा – Visit South Goa On The Third Day In Hindi

गोवा में 3 दिनों की यात्रा में दूसरे दिन नार्थ गोवा में घूमने के बाद हम तीसरी दिन की यात्रा की शुरुआत साउथ गोवा के खूबसूरत बीचो और शानदार वाटर फाल्स से करेगे। साउथ गोवा अपने प्रमुख समुद्र तटो के साथ अन्य आकर्षक जगहों के लिए काफी फेमस है जो गोवा की छोटी यात्रा में घूमने के लिए पसंदीदा जगहें है-

 कोलवा बीच – Colva Beach Goa In Hindi

कोलवा बीच – Colva Beach Goa In Hindi

कोलवा बीच दक्षिण गोवा के सबसे प्रमुख समुद्र तटो में से एक है जो मार्गाओ शहर से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कोलवा बीच गोवा की 3 दिनों की यात्रा में घूमने के लिए एक पसंदीदा जगह है जिसे आप अपनी तीसरी दिन और अंतिम दिन की यात्रा में घूम सकते है और अपनी ट्रिप को यादगार और रोमांचक बना सकते है। कोलवा बीच पर सभी चीजें मौजूद है जो आपको कभी भी निराश नही करेगी। कोलवा बीच पर आप सफ़ेद रेत में आराम करने से लेकर बिभिन्न वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों के एन्जॉय करने तक सभी एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है। इसके आलवा यहां नारियल के पेड़ों को लहराते हुए देखाना अपने आप में एक अनूठा अनुभव होता हैं जिसे आपको गोवा की छोटी यात्रा में बिलकुल मिस नही करना चाहिये।

  • बीच पर करने के लिए एक्टिविटीज : स्नॉर्कलिंग, विंडसर्फिंग, मोटरबोट राइड, डॉल्फिन स्पॉटिंग, स्पीडबोट राइड, पैरासेलिंग, जेट स्कीइंग, वाटर स्कूटर, बनाना बोट राइड

और पढ़े : कोलवा बीच घूमने की जानकारी

मोरजिम बीच – Morjim Beach In Hindi

मोरजिम बीच – Morjim Beach In Hindi

मोरजिम बीच दक्षिणी गोवा के सबसे लोकप्रिय बीचो में से एक है, जो तेज़ी से पर्यटकों और हनीमून कपल्स के बीच लोकप्रिय हो रहा है। यदि आप अपनी वाइफ के साथ गोवा की छोटी यात्रा की प्लानिंग कर रहे है तो मोरजिम बीच गोवा की 3 दिनों की यात्रा में घूमने के लिए एक आदर्श जगह है। इस समुद्र तट पर आप अपने पार्टनर के साथ आराम कर सकते है और वर्ड-वाचिंग जैसी रोमांटिक गतिविधि का अनुभव कर सकते है। इसके अलावा यह बीच शांत और मनमोहक दृश्य भी प्रस्तुत करता है। जहाँ आप अपने जीवन साथी के साथ भीड़- भाड़ और शोर गुल से दूर कुछ समय एकांत में व्यतीत कर सकते हैं।

और पढ़े : गोवा के सबसे खुबसूरत बीच और समुद्र तटों की जानकारी

काबो दे राम किला – Cabo de Rama Fort In Hindi

काबो दे राम किला - Cabo de Rama Fort In Hindi
Image credit : K T

दक्षिण गोवा के कैनाकोना क्षेत्र में स्थित काबो दे राम किला साउथ गोवा में घूमने के लिए एक और प्रमुख पर्यटक स्थल है। बता दे यह किला 17 वीं शताब्दी का पुर्तगाली किला है जो रामायण की कथा से जुड़ा है। ऐसा माना जाता है कि भगवान राम, देवी सीता और भगवान लक्ष्मण अपने 14 साल के वनवास के दौरान किले में रहते थे। हालांकि अधिकांश किला अब खंडहर में है, इसके बाबजूद भी यह एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है जो दक्षिण गोवा का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। गोवा की 3 दिनों की यात्रा में अपनी यात्रा के अंतिम दिन दक्षिण गोवा के सर्वश्रेष्ठ दर्शनीय स्थलों का अनुभव के लिए आपको काबो दे राम किला की यात्रा अवश्य करना चाहिये।

  • टाइमिंग : सुबह 9.00 बजे से शाम 5.30 बजे तक

दूधसागर जलप्रपात – Dudhsagar Waterfall In Hindi

दूधसागर जलप्रपात - Dudhsagar Waterfall In Hindi

दक्षिण गोवा में घूमने के लिए प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक, दूधसागर जलप्रपात गोवा और कर्नाटक राज्य की सीमा पर स्थित एक खूबसूरत झरना हैं। दूधसागर जलप्रपात के आसपास की भूमि हरे भरे जंगल से घिरी हुई हैं जो पर्यटकों को काफी आकर्षित लगती हैं। दूधसागर जलप्रपात 310 मीटर (1017 फिट) की उंची पहाड़ी से नीचे गिरता हैं। जब इसका पानी ऊँची चट्टानों से बहते हुए नीचे आता हैं तो बिल्कुल दूध की तरह सफेद दिखता हैं जो वास्तव में देखने लायक है और इसी अद्भुद दृश्य को देखने के लिए खासकर मानसून के मौसम में पर्यटकों का जमाबडा लगा रहता है। दुधसागर जलप्रपात हमारे गोवा में तीसरे और अंतिम दिन में घूमने के लिए साउथ गोवा का लोकप्रिय पर्यटक स्थल है जिसकी यात्रा आपको अवश्य करनी चाहिये, यकीन मानिये इस मनमोहक स्थान पर आकर आपका दिल खुश हो जायेगा।

और पढ़े : दूधसागर जलप्रपात गोवा

नेत्रावली वन्यजीव अभयारण्य – Netravali Wildlife Sanctuary In Hindi

नेत्रावली वन्यजीव अभयारण्य - Netravali Wildlife Sanctuary In Hindi

दक्षिण गोवा के हल चल भरे समुद्र तटों और पार्टी हॉटस्पॉट से दूर नेत्रावली वन्यजीव अभयारण्य वन्य जीव और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। यह अभयारण्य वनस्पतियों और कई विदेशी वन्य जीवो के लिए आश्रय स्थल के रूप में कार्य करता है। यदि आप नेत्रावली वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा करते है तो आप यहाँ कई वन्य जीव प्रजातियों को देख सकते है। साथ ही जगह बर्ड वॉचिंग के लिए भी एक बेहतरीन जगह है। यहां तक ​​कि अभयारण्य की ओर जाने वाली सड़क भी प्राकृतिक सुन्दरता से परिपूर्ण है। यदि आप प्राकृतिक सुन्दरता के मध्य समय बिताना पसंद करते हैं, तो अपनी गोवा की अंतिम दिन की यात्रा में इस जगह पर जाने से न चूकें।

दक्षिण गोवा में अन्य स्थानों की यात्रा – Other Places to Visit in South Goa In Hindi

नार्थ गोवा की तरह ही दक्षिण गोवा में घूमने के लिए कई अन्य स्थान मौजूद है जिनमे आप अपनी ट्रिप के अनुसार बदलाब कर सकते है। उदाहरण के लिए, यदि आप दिन भर इत्मीनान से बिताना चाहते हैं, तो आप दक्षिण गोवा के पसंदीदा समुद्र तटों जैसे पालोलेम बीच, अगोंडा बीच, बेनौलिम बीच, बटरफ्लाई बीच, घूमने जा सकता है। यदि आप अंतिम दिन की यात्रा धार्मिक स्थलों से करना चाहते है तो आप सुरला महादेव मंदिर, शांता देवी मंदिर, सेंट जेवियर चर्च की यात्रा कर सकते है।

और पढ़े : दक्षिण गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें 

साउथ गोवा के रेस्टोरेंट और पब – Restaurants and Pubs in South Goa In Hindi

साउथ गोवा के रेस्टोरेंट और पब – Restaurants and Pubs in South Goa In Hindi

साउथ गोवा अपने दर्शनीय स्थलों के साथ साथ अपने फ़ूड और नाइटलाइफ़ के लिए भी फेमस है। साउथ गोवा में पर्यटक स्थलों की यात्रा और रोमांचक एक्टिविटीज को एन्जॉय करने के बाद, यहाँ आप बेहतरीन खाने-पीने की चीज़ों के साथ अपने रात एन्जॉय कर सकते है-

जॉनी कूल

पता : डोवर बीच, डोवर खेल मैदान के नीचे, डोवर, बारबाडोस

फीस : दो लोगो के लिए लगभग 800 रूपये

डाउन द रेड 

पता : ओल्ड पाटो ब्रिज के पास, 99, रुआ डी ओरम, पणजी, गोवा 403001

फीस : दो लोगो के लिए लगभग 1000 रूपये

साइलेंट नोइस क्लब

पता : पालोलेम, कैनाकोना, गोवा 403702

फीस : दो लोगो के लिए लगभग 1,000 रुपये

लेपर्ड वैली क्लब 

पता : अगोंडा- पालोलेम आरडी, कैनाकोना 403702, गोवा

फीस : प्रति व्यक्ति 600 रुपये

गोवा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels to stay in Goa In Hindi

गोवा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels to stay in Goa In Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ गोवा घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे है और गोवा में रुकने के लिए होटल्स की तलाश कर रहे है। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे गोवा में नार्थ गोवा से साउथ गोवा तक सभी स्थान पर एक से बढ़कर एक और सभी बजट की होटल्स उपलब्ध है जिनकी आप अपने बजट के अनुसार चुनाव कर सकते है।

और पढ़े : गोवा में रुकने के लिए सबसे सस्ती और अच्छी होटल्स

गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa In Hindi

यदि आप अपने दोस्तों या फैमली के साथ 3 दिनों की यात्रा गोवा घूमने जाने का प्लान बना रहे है, और जानना चाहते है की हम गोवा केसे पहुचें, तो हम आपकी जानकरी के लिए बता दे आप फ्लाइट, ट्रेन, सड़क या जलमार्ग में से किसी से भी यात्रा करके अपनी हनीमून डेस्टिनेशन गोवा पहुंच सकते हैं।

हवाई यात्रा द्वारा गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Air In Hindi

हवाई यात्रा द्वारा गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Air In Hindi

गोवा का निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दाबोलिम एयरपोर्ट है, जो वास्को दा गामा के पास स्थित है। हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए आपको पणजी से करीब 29 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी। गोवा में चल रही लगभग सभी एयर पोर्ट्स डोमेस्टिक एयरलाइंस का सपोर्ट करते हैं।

ट्रेन से गोवा पहुंचे – How To Reach Goa By Train In Hindi

ट्रेन से गोवा पहुंचे – How To Reach Goa By Train In Hindi

यदि आप रेल मार्ग द्वारा यात्रा करके अपनी डेस्टिनेशन गोवा घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे गोवा रेल मार्ग द्वारा लगभग भारत के सभी हिस्से से जुड़ा हुआ है। मार्गो और वास्को दा गामा गोवा के दो सबसे महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन हैं।

सड़क से गोवा पहुंचे – How To Reach Goa By Road In Hindi

सड़क से गोवा पहुंचे – How To Reach Goa By Road In Hindi

गोवा में महाराष्ट्र राज्य निगम और कर्नाटक पणजी में कदंबा बस स्टैंड से संचालित होते हैं जिससे यात्रियों का गोवा के आसपास के इलाकों में घूमाना आसान हो जाता है। आप निजी कार भी किराए पर ले सकते हैं। यदि आप आसपास के क्षेत्र में यात्रा करना चाहते हैं तो आप गोवा की रेंटेड मोटरसाइकिल का आनंद ले सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment