फैमली के साथ छुट्टियाँ मनाने के लिए गोवा के लोकप्रिय समुद्र तट – Best Beaches in Goa for Family In Hindi

Best Beaches in Goa for Family In Hindi, गोवा घूमने के लिए भारत देश के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है, जो अपने आकर्षक समुद्र तटों के लिए दुनिया के नक्से में खुद के लिए एक खास जगह बना चुका है। लोगों को गोवा घूमने जाने का एक अलग ही इंटरेस्ट होता है, बीच के साथ धूप, रेत और सर्फिंग की इस जगह में मस्ती करना हर जनरेशन के व्यक्ति को पसंद है। यदि आप भी अपनी फैमली के साथ छुट्टियाँ मानने के लिए गोवा घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे है, और इस खूबसूरत शहर में कुछ यादगार समय बिताने के लिए गोवा के सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों की तलाश कर रहे हैं? तो हम आपको बता दे गोवा में फैमली के साथ घूमने के लिए एक से बढ़कर एक बीच मौजूद है जो फैमली के साथ हॉलिडे मनाने के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

जहाँ आप अपनी फैमली के साथ शांत और सुरम्य वातावरण के बीच एकांत में समय बिता सकते है और अपने बच्चो के साथ वाटर स्पोर्ट्स को एन्जॉय कर सकते है। तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से हम फैमली के साथ घूमने के लिए गोवा के लोकप्रिय समुद्र तटो पर नजर डालते है जो फैमली के साथ वेकेशन के लिए एक आइडियल हॉलिडे डेस्टिनेशन है।

फैमली वेकेशन के लिए गोवा के 9 लोकप्रिय बीच – 9 Popular Beach of Goa for family Vacation In Hindi

वैसे देखा जाये तो गोवा में एक से बढ़कर एक समुद्र तट है जो अपने – अपने आकर्षणों के कारण प्रतिबर्ष हजारों भारतीय और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करते है लेकिन उन सभी के बारे में बता ना करते हुए हमने यहाँ फैमली के साथ छुट्टियाँ मनाने के लिए गोवा के लोकप्रिय समुद्र तटो की लिस्ट तैयार की है जो अपने सुखद य वातावरण और  एक्टिविटीज की वजह से फैमली वेकेशन के लिए पर्यटकों के मध्य पसंदीदा बने हुए है –

बागा बीच – Baga Beach In Hindi

बागा बीच - Baga Beach In Hindi

Best Beaches in Goa for Family In Hindi : उत्तरी गोवा में सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक बागा बीच फैमली के साथ साथ सभी प्रकार के यात्रियों के घूमने के लिए लोकप्रिय समुद्र तट है। मजेदार गतिविधियों, ऊर्जावान वातावरण और शानदार व्यंजनों की पेशकश करते हुए, बागा बीच इसे परिवारों के लिए गोवा के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक बनाते हैं। यह बीच गोवा के सबसे फेमस बीचो में से एक है यहां आपको एकदम शांत माहौल और प्यारा वातावरण देखने को मिलेगा और इसके साथ-साथ कैफे, और सुनहरे रंग की रेत में एन्जॉय करने का अवसर भी मिलेगा। साथ ही आप यहां फैमली के साथ जेट स्की, स्पीड बोट, जैसे वाटेर्स्पोर्ट्स गतिविधियों का मजा ले सकते है।

  • मनोरंजन के लिए क्या करें : स्कूबा-डाइविंग, पैरासेलिंग, वेकबोर्डिंग, विंडसर्फिंग, पतंग सर्फिंग या जेट-स्कीइंग को एन्जॉय कर सकते है।
  • अन्य आकर्षक अनुभव : अरब सागर की लहरों पर डॉल्फिन-स्पॉटिंग सी सफारी लें।
  • खरीदारी के लिए : बागा रोड के किनारे पर लगने वाला तिब्बती बाजार आभूषण, हस्तशिल्प और कालीन खरीदने के लिए एकदम सही है।

और पढ़े : बागा बीच घूमने की जानकारी

कलंगूट बीच – Calangute Beach In Hindi

कलंगूट बीच - Calangute Beach In Hindi

Best Beaches in Goa for Family In Hindi : कलंगूट बीच को ‘समुद्र तटों की रानी’ और गोवा के सबसे अच्छे समुद्र तटों में के रूप में जाना जाता है। कलंगूट बीच उत्तरी गोवा का सबसे बड़ा समुद्र तट है जो अपनी सुनहरी झिलमिलाती रेत के लिए प्रसिद्ध है। कलंगूट बीच फैमली के साथ घूमने के लिए गोवा के पसंदीदा समुद्र तटो में से एक है जहाँ आप अपनी फैमली और बच्चो के साथ शांत और सुखद माहोल में कुछ समय व्यतीत कर सकते है और साथ ही पैरासेलिंग और वाटर-स्कूटर राइड्स जैसी कुछ बेहतरीन वॉटर स्पोर्ट्स भी कर सकते हैं।

  • मनोरंजन के लिए क्या करें : बनाना राइड, पैरासेलिंग और वाटर-स्कूटर को एन्जॉय करें।
  • अन्य आकर्षक अनुभव : अगुआड़ा चर्च और चार मंजिला लाइटहाउस से घिरे अगुआड़ा फोर्ट अगुआड़ा से अद्भुद सूर्यास्त के नजारों का आनंद लें।

वेगेटर बीच – Vagator Beach in Hindi 

वेगेटर बीच - Vagator Beach in Hindi 

Best Beaches in Goa for Family In Hindi : वेगेटर बीच उत्तरी गोवा में स्थित है जो फैमली के साथ घूमने के लिए उत्तरी गोवा के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है। पूरा समुद्र तट ऊंचे ताड़ के पेड़ों से भरा पड़ा है, जहाँ समुद्र की रेतीली पट्टी के पीछे लाल रंग की चट्टानों का एक नाटकीय द्रश्य देखने को मिलता है। इस समुद्र तट पर गोवा के अन्य समुद्र तटो की तुलना में भीड़-भाड़ कम रहती है इसीलिए यहाँ फैमली के साथ शानदार पिकनिक मनाने जाना एक शानदार विकल्प है।

बता दे वेगेटर में खाने, पीने और रहने के लिए बहुत सारे विकल्प भी मौजूद हैं, जहाँ आप अपनी वेगेटरबीच की यात्रा में कुछ लोकप्रिय व्यंजनों के लुफ्त उठा सकते है या रात रुकने चाहते है तो एक होटल में चेक इन कर सकते है। देखा जाये वेगेटर बीच एक छिपा हुआ स्वर्ग है जो फैमली वेकेशन के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है।

  • मनोरंजन के लिए और क्या करें : अपनी ट्रिप को और एन्जॉय करने के लिए मोरजिम बीच पर जाएँ और किनारे पर लुप्तप्राय ऑलिव रिडले को देखे इसके अलावा चपोरा नदी पर बर्ड-वाचिंग करें जहाँ आप किंगफिशर, कोयल, सैंडपाइपर्स और सैंड प्लोवर जैसी कई एवियन प्रजातियों को देख सकते हैं।
  • वेगेटर बीच का नजदीकी पर्यटक स्थल : वेगेटर बीच की यात्रा में आप चपोरा किले घूमने जा सकते है और फोर्ट के उपर से शानदार दृश्यों का अनुभव करें।
  • अन्य आकर्षक अनुभव : अपने तरबूजों के लिए प्रसिद्ध एक दर्शनीय पड़ाव पर्रा पर जाएँ। इसके अलावा सेंट ऐनी का चर्च अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला के लिए उल्लेखनीय है जिसे आपको अवश्य देखना चाहिये।

और पढ़े : वेगेटर बीच गोवा घूमने की जानकारी

कोलवा बीच – Colva Beach in Hindi 

कोलवा बीच - Colva Beach in Hindi 

Best Beaches in Goa for Family In Hindi : कोलवा बीच गोवा के सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा समुद्र तटो में से एक है। इस समुद्र तट ने कई दुकानों, कैफे, रेस्टोरेंट, एटीएम और इसके आसपास के आकर्षण के कारण, परिवारों के घूमने लिए गोवा के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। वैसे तो कोलवा बीच शांत स्थलों के लिए प्रसिद्ध हैं फिर भी यहाँ रंगीन मछली पकड़ने वाली नावों और समुद्र तट के किनारे उत्साहित पैरासैलरों को देखा जा सकता है। कोलवा बीच लगभग 2.4 किलोमीटर (1.5 मील) तक फैला हुआ है जो नारियल के पेड़ों के किनारे बसा हुआ है और उत्तर में बोगमलो से लेकर काबो राम तक फैला हुआ है।

  •  मनोरंजन के लिए और क्या करें : वाटर स्पोर्ट्स को एन्जॉय कर सकते है और सुनहरी रेत में आराम कर सकते है और टहल सकते है।
  • कोलवा बीच के नजदीकी पर्यटक आकर्षण : कोलवा बीच की यात्रा में आप अपनी फैमली के साथ लेडी ऑफ मर्सी के चर्च में शिशु यीशु की सुंदर प्रतिमा देखे सकते है, इसके अलावा 1790 में निर्मित एक ऐतिहासिक हवेली सत बर्नज़म घोर जायें, जिसे सात गैबल्स का घर भी कहा जाता है।
  • अन्य आकर्षक अनुभव : कोलवा बीच के निकट स्थित गोवा चित्रा म्यूजियम की यात्रा करें और 4000 से अधिक कलाकृतियों, प्राचीन कृषि उपकरण, संगीत वाद्ययंत्र और मिट्टी के बर्तनों की वस्तुओं के साथ प्राचीन गोवा की सभ्यताओं का अनुभव करें।

और पढ़े : कोलवा बीच घूमने की जानकारी

बेनौलिम बीच – Benalium Beach In Hindi

बेनौलिम बीच – Benalium Beach In Hindi

Best Beaches in Goa for Family In Hindi : गोवा के दक्षिण में स्थित बेनौलिम बीच फैमली के साथ छुट्टियाँ मनाने के लिए गोवा के सबसे लोकप्रिय समुद्र तटो में से एक है। यह बीच गोवा के सबसे आकर्षित समुद्र तटो में से एक है, जहाँ बड़ी संख्या में पर्यटक वेकेशन एन्जॉय करने के लिए आते है। बेनौलिम बीच पर बने मंदिर और प्राचीन चर्च के अलावा घरों में पुर्तगालियों द्वारा की गयी खूबसूरत वास्तुकला की झलक भी देखने को मिलती हैं। बता दे अन्य समुद्री तटो की तुलना में पार्टियों आदि के लिए बेनौलिम बीच बहुत शांत हैं जो इसे फैमली के साथ घूमने के लिए आदर्श जगह बनाती है।

  • मनोरंजन के लिए और क्या करें : यहां आप ढेर सारी मस्ती के साथ-साथ कुछ प्रमुख गतिविधियों जैसे – पैरासेलिंग, स्नोर्केलिंग, जेट स्कीइंग और विंडसर्फिंग जैसे वाटरस्पोर्ट्स में हिस्सा ले सकते है।
  • बेनौलिम बीच के नजदीकी पर्यटक आकर्षण : बेनौलिम बीच की ट्रिप में आप सेंट जॉन द बैपटिस्ट चर्च, होली ट्रिनिटी चर्च और सेंट क्रिस्टोफर चर्च जैसे शानदार चर्चों के यात्रा कर सकते है।
  • खरीदारी के लिए : मार्गो मार्केट की गलियों में घूमें जहां आप वास्तविक गो-मसाले, बांस के शिल्प और लकड़ी के प्राचीन सामान खरीद सकते हैं।

और पढ़े : बेनौलिम बीच गोवा घूमने की जानकारी

केवेलोसिम बीच – Cavelossim Beach In Hindi

केवेलोसिम बीच - Cavelossim Beach In Hindi

Best Beaches in Goa for Family In Hindi : गोवा राज्य की राजधानी पणजी से लगभग 47 किलोमीटर की दूरी पर स्थित केवेलोसिम बीच गोवा के खूबसूरत बीचों में से एक हैं। केवेलोसिम बीच यहां के रमणीय सफेद रेत के तटों के विपरीतकाली चट्टानों से भरा हुआ हैं। केवेलोसिम बीच बहुत ही शांत और साफ़ सुतरा है जहा आप अपनी फैमली के साथ शांत वातावरण में समय व्यतीत कर सकते है और खुशनुमा माहोल में नीले रंग के पानी का दृश्य देख सकते है। यदि आप अपने फैमली के साथ छुट्टियाँ मनाने के लिए गोवा के खूबसूरत बीचो  की तलाश में हैं तो हम आपको बता दे केवेलोसिम बीच फैमली वेकेशन के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन हैं।

  • मनोरंजन के लिए और क्या करें : रेत से जुड़े कई खेलों के साथ साथ डॉल्फिन स्पॉटिंग, सनबाथिंग, जेट स्कीइंग, विंडसर्फिंग, स्पीड बोटिंग, पैरासेलिंग, बोट राइड्स और तैराकी जैसे बिभिन्न वाटर स्पोर्ट्स को एन्जॉय कर सकते है।
  • केवेलोसिम बीच के नजदीकी पर्यटक आकर्षण : इस बीच के सबसे नजदीकी प्रमुख पर्यटक आकर्षण ऐतिहासिक काबो डी राम किला है जिसके उपर से आप समुद्र के अद्भुद नज़ारों की एक झलक पा सकते है।

और पढ़े : केवेलोसिम बीच के आकर्षण की खास बातें और जानकारी

मोबोर समुद्र तट – Mobor Beach in Hindi 

मोबोर समुद्र तट - Mobor Beach in Hindi 

Best Beaches in Goa for Family In Hindi : दक्षिण गोवा में मोबोर बीच एक आकर्षक हैंगआउट बीच है, जो फैमली के साथ गोवा की छुट्टियों की तलाश में घूमने आए पर्यटकों के लिए एकदम सही स्थल है। यहां विशेष रूप से नरम सफेद रेत का शानदार मैदान मिलता है जो आपके पूरे टूर के दौरान आपको आकर्षित करता है। मोबोर समुद्र तट केवेलोसिम समुद्र तट के बगल में स्थित है यदि जहाँ आप अपनी फैमली के साथ वॉटर स्पोर्ट्स और अन्य गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

  • मनोरंजन के लिए और क्या करें : अपनी ट्रिप को एन्जॉय करने के लिए बिभिन्न वाटर स्पोर्ट्स को एन्जॉय कर सकते है या नरम सफेद रेत धुप सेकते हुए आराम कर सकते है।

अरोसिम बीच – Arossim Beach in Hindi 

अरोसिम बीच – Arossim Beach in Hindi 

Best Beaches in Goa for Family In Hindi : गोवा के सबसे पसंदीदा समुद्र तटों में एक अरोसिम बीच एक सुंदर समुद्र तट है जो सुनहरे रेत का एक लंबा और विस्तृत एरिया है। अरोसिम बीच साफ नीले पानी से घिरा है और घने जंगल से भरा हुआ है। इस बीच का प्रमुख आकर्षण हरी भरी हरियाली, प्राकृतिक सुन्दरता और सुखद माहौल है जो फैमली वेकेशन के लिए बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। अरोसिम बीच तीन अन्य समुद्र तटों से घिरा हुआ है इसलिए इनमे अंतर समझ पाना मुश्किल है। ये सभी तीन समुद्र तट दक्षिण गोवा में सालसेट तालुका (सालसेट क्षेत्र) में स्थित कानसौलिम गांव के क्षेत्र से संबंधित हैं।

  • मनोरंजन के लिए और क्या करें : समुद्र तट के किनारे सुंदर हरे भरे पेड़ो के मध्य पिकनिक माना सकते है और बीच की सुनहरी रेत पर टहल सकते है।

अरम्बोल बीच – Arambol Beach in Hindi

अरम्बोल बीच – Arambol Beach in Hindi

Best Beaches in Goa for Family In Hindi : परिवारों के साथ छुट्टियों के लिए गोवा के प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक अरम्बोल बीच यात्रियों के लिए एक स्वर्ग है। अरम्बोल बीच गोवा का एक खूबसूरत और शांत बीच हैं जो यहां आने वाले पर्यटकों को  बहुत अधिक पसंद आता हैं। उत्तरी गोवा में स्थित यह बीच गोवा की राजधानी से 55 किलोमीटर की दूरी पर हैं। परिवार की साथ छुट्टियां मनाने के लिए गोवा के इस लोकप्रिय समुद्र तट में पर्यटकों के करने के लिए कई चीजें हैं। इन सबके अलावा समुद्र तट पर योग की कक्षाएं भी आयोजित की जाती हैं जिनमे शामिल होकर आप शांतिप्रिय अनुभव प्राप्त कर सकते है।

  • मनोरंजन के लिए और क्या करें : अरामबोल बीच की यात्रा में आप ड्रम सर्कल, सनसेट का आकर्षित नजारा, चट्टानों से कूदकर पैराग्लाइड का अनुभव करने जैसी बिभिन्न रोमांचक और मनमोहक गतिविधियों को एन्जॉय कर सकते है।

और पढ़े :

Leave a Comment