भारत के प्रसिद्ध चिड़ियाघर और जूलोजिकल पार्क – Famous Zoological Parks of India in Hindi

Famous Zoological Parks of India in Hindi : यदि आप सोचते है की भारत के पाए जाने वाले विभिन्न जानवरों जैसे टाइगर, शेर, भालू, मगरमच्छ, हाथी, हिरण समेत कई वन्यजीव प्रजातियों को केवल नेशनल पार्को में देखा जा सकता है तो आप बिलकुल गलत है। जी हाँ इन जानवरों के भारत के प्रमुख जू (Famous zoo of india in Hindi) में भी देखा जा सकता है जिन्हें यहाँ उनके निवास या पिंजरों में रखा जाता है। यदि आप अपनी फैमली और बच्चो के साथ वीकेंड या पिकनिक पर कही घूमने जाने का प्लान बना रहें है तो यकीन माने भारत के प्रसिद्ध जूलॉजिकल पार्क (Famous Zoological Parks of India in Hindi) से अच्छी जगह और कोई हो ही नही सकती। क्योंकि भारत के इन जूलॉजिकल पार्को में कई लुप्तप्राय प्रजातियों को रखा गया है जिन्हें देखकर आप और आपके बच्चे काफी उत्साहित होगें।

आज के इस लेख में हम आपके भारत के प्रसिद्ध जूलॉजिकल पार्को और चिड़ियाघरो के बारे में बताने वाले है जो स्थानीय लोगो के साथ साथ देश के विभिन्न कोनो से आने वाले पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करने में कामयाब होते है –

Table of Contents

फेमस जू इन इंडिया – Famous zoo of india in Hindi

नेशनल जूलॉजिकल पार्क दिल्ली – National Zoological Park Delhi in Hindi

नेशनल जूलॉजिकल पार्क दिल्ली - National Zoological Park Delhi in Hindi
Image Credit : Anupam-Chatterjee

नेशनल जूलॉजिकल पार्क या दिल्ली जू राजधानी दिल्ली में पुराने किले के पास स्थित एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है जो दिल्ली के लोगो के लिए लोकप्रिय वीकेंड और पिकनिक स्पॉट के रूप में कार्य करता है। 1959 में स्थापित जूलॉजिकल पार्क वर्तमान में एशियाई शेर, रॉयल बंगाल टाइगर, भौंह सींग वाले हिरण, दलदली हिरण, भारतीय गैंडे जैसी कई लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के रूप में कार्य कर रहा है। बता दे 2008 तक नेशनल जूलॉजिकल पार्क में 1347 जानवर और 127 पक्षीय प्रजातियां थीं।

यह पार्क ना केवल इन प्रजातियों के संरक्षण का कार्य कर रहा है बल्कि यह उन जानवरों के लिए एक प्रजनन स्थल भी है। इस पार्क में वन्यजीवो के लिए आवास तैयार किये गये है जहाँ आप उनको देख सकते है। दिल्ली की भीड़ भाड़ और शौर शराबे के बीच स्थित यह पार्क अपनी फैमली, बच्चो और फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए भारत के प्रसिद्ध जूलॉजिकल पार्क (Famous Zoological Parks of India in Hindi) में से एक है जहाँ दूर दूर से पर्यटक आते है।

दिल्ली जू की टाइमिंग

  •  सुबह 9.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक

दिल्ली जू की एंट्री फीस – Entry fee of Delhi Zoo

  • व्यस्क पर्यटकों के लिए : 40 रूपये
  • बच्चो के लिए : 20 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 200 रूपये
  • विदेशी बच्चो के लिए : 100 रूपये

मैसूर चिड़ियाघर मैसूर – Mysore Zoo, Mysore in Hindi

मैसूर चिड़ियाघर मैसूर – Mysore Zoo, Mysore in Hindi
Image Credit : Kevin Parekh

मैसूर चिड़ियाघर कर्नाटक राज्य के मैसूर में स्थित है जो विभिन्न प्रकार वन्यजीव प्रजातियों के मेजबानी करता है। इस उद्यान को श्री चामराजेंद्र जूलॉजिकल गार्डन के रूप में भी जाना जाता है, जो भारत में सबसे अच्छे जूलॉजिकल गार्डन (Famous Zoological Parks of India in Hindi) में से एक है। मैसूर पैलेस के पास स्थित इस चिड़ियाघर की स्थापना वर्ष 1892 में महाराजा चामराजा वोडेयार द्वारा की गई थी जो 157 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। यह भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध चिड़ियाघरों में से एक है जो जानवरों के लिए एक प्राकृतिक आवास के रूप में काम करता है। यदि आप अपने बच्चो और फैमली के साथ यहाँ घूमने आ रहे है तो आप इस गार्डन में शांति के कुछ पल बिता सकते हैं और यहां बोटिंग और सफारी का मजा भी ले सकते हैं इन सबके के अलावा सबसे प्रमुख बिल्लियों, हाथीयों और जलीय से लेकर स्थलीय पक्षी, और सरीसृप की प्रजातियों को देख सकते हैं।

मैसूर चिड़ियाघर की टाइमिंग

  • सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक

मैसूर चिड़ियाघर की एंट्री फीस

  • पर्यटकों के लिए 50 रूपये
  • बच्चो के लिए : 20 रूपये

और पढ़े : मैसूर शहर के 10 मशहूर पर्यटन स्थल की जानकारी

राजीव गांधी जूलॉजिकल पार्क पुणे – Rajiv Gandhi Zoological Park Pune in Hindi

राजीव गांधी जूलॉजिकल पार्क पुणे – Rajiv Gandhi Zoological Park Pune in Hindi
Image Credit : Devang Parikh

पुणे में 130 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ राजीव गांधी प्राणी उद्यान इंडिया का एक और फेमस जूलॉजिकल पार्क है। हरियाली से भरपूर राजीव गांधी चिड़ियाघर पुणे का फेमस पिकनिक पॉइंट है जिसे आप अपने पूरे परिवार के साथ घूम सकते हैं और पूरा एक दिन अपनी फैमली, फ्रेंड्स या फिरे अपने कपल के साथ बिता सकते है। इस चिड़ियाघर में पक्षियों, जानवरों और सरीसृपों की कई किस्में पाई जाती हैं जो इस जूलॉजिकल पार्क का सबसे प्रमुख आकर्षण है। यह उद्यान सिर्फ वन्यजीवों का घर नहीं है बल्कि इसके परिसर के अंदर बच्चों के खेलने की जगह भी है। इनके अलावा चिड़ियाघर के एक हिस्से में एक सुंदर झील भी है जहाँ आप अपनी फैमली, फ्रेंड्स या फिर अपने कपल के साथ शांत समय बिता सकते हैं।

राजीव गांधी जूलॉजिकल पार्क की टाइमिंग

  • सुबह 9.30 से शाम 6.00 बजे तक

राजीव गांधी जूलॉजिकल पार्क की एंट्री फीस

  • पर्यटकों के लिए : 15 रूपये
  • बच्चो के लिए : 5 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 25 रूपये

इंदिरा गांधी जूलॉजिकल पार्क विशाखापट्टनम – Indira Gandhi Zoological Park Visakhapatnam in Hindi

इंदिरा गांधी जूलॉजिकल पार्क विशाखापट्टनम  - Indira Gandhi Zoological Park Visakhapatnam in Hindi
Image Credit : Souvik

इंदिरा गांधी जूलॉजिकल पार्क विशाखापट्टनम में पूर्वी घाटों के बीच स्थित एक सुंदर स्थान है और कम्बलाकोंडा वन अभ्यारण्य का एक हिस्सा है। लगभग 625 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ इंदिरा गांधी जूलॉजिकल पार्क आंध्र प्रदेश के सबसे बड़े प्राणी उद्यानों में से एक है जो जानवरों की 100 से अधिक  विभिन्न प्रजातियों के लिए एक घर के रूप में कार्य करता है। भारत के प्रसिद्ध जूलॉजिकल पार्क (Famous Zoological Parks of India in Hindi) में से एक इस पार्क को चार खंडों में विभाजित किया गया है – कटराज झील, चिड़ियाघर, एक पशु अनाथालय और स्नेक पार्क।

यदि आप अपने बच्चो के साथ कही घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो इंदिरा गांधी जूलॉजिकल पार्क विशाखापट्टनम की परफेक्ट जगह हैं जहाँ आप हिरण, हाथी, जंगली सूअर, गौर भैंस, सांभर हिरण, बाघ, तेंदुआ, चीता, अजगर, मगरमच्छ जैसे विभिन्न वन्यजीव प्राणियों को देखते हुए इसके सुरम्य वातावरण में क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है। पार्क के अंदर एक मिनी ट्रेन भी है, जिससे इसके सभी परिसरों को देखा जा सकता है जो बच्चो काफी उत्साहित और मनोरंजित करती है।

इंदिरा गांधी जू की टाइमिंग

  • सुबह 9.00 से शाम 5.00 बजे तक

इंदिरा गांधी जू की एंट्री फीस

  •  पर्यटकों के लिए : 10 रूपये
  • बच्चो के लिए : 05 रूपये

नेहरू जूलॉजिकल पार्क हैदराबाद – Nehru Zoological Park Hyderabad in Hindi

नेहरू जूलॉजिकल पार्क हैदराबाद - Nehru Zoological Park Hyderabad in Hindi
Image Credit : Sourabh Jaiswal

हैदराबाद शहर से 16 किमी की दूरी पर स्थित, नेहरू जूलॉजिकल पार्क हैदराबाद में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है, क्योंकि इसमें जीवंत हरियाली है। इस चिड़ियाघर में पक्षियों, जानवरों और सरीसृपों की लगभग 100 प्रजातियों को आश्रय दिया गया है जैसे कि भारतीय गैंडा, एशियाई शेर, बंगाल टाइगर, पैंथर, भारतीय हाथी, आदि। जब भी आप नेहरू जूलॉजिकल पार्क घूमने आयेंगे तो यहाँ विभिन्न वन्यजीवों को देखने के साथ साथ आराम कर सकते हैं, सैर कर सकते हैं और अपने बच्चों के साथ पिकनिक मना सकते हैं।

नेहरू जूलॉजिकल पार्क में सफारी राइड, शैक्षिक कार्यक्रम, भोजन सत्र, एक प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, फूड कोर्ट और एक मिनी ट्रेन की सवारी जैसे कई आकर्षण भी मौजूद है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों और बच्चो सभी के लिए आकर्षण के केंद्र बने हुए है। यदि आप अपनी यात्रा के लिए भारत के प्रमुख जूलॉजिकल पार्क या फेमस जू (Famous zoo of india in Hindi) सर्च कर रहे हैं तो नेहरू जूलॉजिकल पार्क हैदराबाद आपके लिए एक दम परफेक्ट जगह है।

नेहरू जू की टाइमिंग

  • सुबह 8.00 से शाम 5.30 बजे तक

इंदिरा गांधी जू की एंट्री फीस

  •  पर्यटकों के लिए : 20 रूपये
  • बच्चो के लिए : 10 रूपये

और पढ़े : तिरुपति बालाजी का रहस्य और उनकी कहानी

नंदकानन जूलॉजिकल पार्क भुवनेश्वर – Nandankanan Zoological Park Bhubaneswar in Hindi

नंदकानन जूलॉजिकल पार्क भुवनेश्वर – Nandankanan Zoological Park Bhubaneswar in Hindi
Image Credit : Pradipta kumar Padhi

भारत के प्रसिद्ध जूलॉजिकल पार्क (Famous Zoological Parks of India in Hindi) के रूप में जाना जाने वाला नंदकानन जूलॉजिकल पार्क एक चिड़ियाघर और एक वनस्पति उद्यान है जो भुवनेश्वर-न्यू रेलवे स्टेशन से लगभग छह किमी की दुरी पर स्थित है। यह प्रकृति का स्वर्ग है और भारतीय रॉक अजगर, सफेद बाघ, भारतीय पैंगोलिन, मगरमच्छ, एशियाई शेर आदि के लिए एक निवास स्थान है। चिड़ियाघर में 34 बड़े एक्वेरियम हैं जो आपके मीठे पानी की मछलियों को आश्रय देते हैं, जो कि गिली प्रजातियों के लिए कभी न खत्म होने वाले प्यार हैं।

वनस्पतियों के कारण, इसमें भुवनेश्वर का सबसे बड़ा आर्किड घर शामिल है, जो 5,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है, जिसमें एक विशाल रंग और सुंदरता से भरा हुआ घर है, जो आपको फूलों से भरे कमरे में घूमने के लिए छोड़ देगा। इनके अलावा इस पार्क में कंजिया झील नामक झील भी है जो इसके आकर्षण में चार चाँद लगाने का कार्य कर रही है।

नंदकानन जू की टाइमिंग

  • सुबह 8.00 से शाम 5.00 बजे तक

नंदकानन जू की एंट्री फीस

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 50 रूपये
  • बच्चो के लिए : 10 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 100 रूपये

अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क चेन्नई – Arignar Anna zoological Park Chennai in Hindi

अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क चेन्नई - Arignar Anna zoological Park Chennai in Hindi
image Credit : Rajendran Harikrishnan

वंडालूर चिड़ियाघर के नाम से जाना जाने वाला अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल चेन्नई का फेमस पिकनिक स्पॉट और इंडिया का फेमस जू (Famous zoo of india in Hindi) है। यह शहर के केंद्र से लगभग 3चेन्नई 1 किमी और चेन्नई हवाई अड्डे से 15 किमी दूर चेन्नई के दक्षिण-पश्चिमी भाग में एक उपनगर वंडालूर में स्थित है। 1260 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क क्षेत्रफल के दृष्टिकोण भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर है। बता दे भारत के प्रमुख प्राणी उद्यान में से एक अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क जानवरों की 138 प्रजातियों की मेजबानी करता है, जिनमें से कुछ हिमालयी भूरे भालू, शेर,बाघ, हाथी जैसी विभिन्न वन्यजीव प्रजातियाँ शामिल हैं।

इनके अलावा यहाँ आने वाले पर्यटकों को हाथी की सवारी, ट्रेक रूट, शिक्षा केंद्र और मिनी जुरासिक पार्क भी प्रदान करता है जो इसे घूमने के लिए भारत के सबसे अच्छे जूलॉजिकल पार्क (Famous Zoological Parks of India in Hindi) में से एक बनाते है।

अरिग्नार अन्ना जू की टाइमिंग

  • सुबह 9.00 से शाम 5.00 बजे तक

अरिग्नार अन्ना जू की एंट्री फीस

  • पर्यटकों के लिए : 50 रूपये
  • बच्चो के लिए : 20 रूपये

और पढ़े : तमिलनाडु के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान और पक्षी अभयारण्य

पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क दार्जलिंग – Padmaja Naidu Himalayan Zoological Park Darjeeling in Hindi

पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क दार्जलिंग – Padmaja Naidu Himalayan Zoological Park Darjeeling in Hindi
Image Credit : Manu P Menon

पश्चिम बंगाल के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन दार्जिलिंग में स्थित, पद्मा नायडू एक अद्भुत चिड़ियाघर है जो विभिन्न प्रकार के जानवरों का घर है। फेमस जू इन इंडिया (Famous zoo of india in Hindi) की लिस्ट में शामिल पद्मजा नायडू जू को दार्जिलिंग चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता है और यह उन लोगों के लिए स्वर्ग है जो जानवरों और प्रकृति से प्यार करते हैं। बता दे यह फेमस जूलॉजिकल पार्क 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जो इसे भारत का सबसे ऊंचा चिड़ियाघर (Tallest zoo in india) बनाता है। चिड़ियाघर अपने प्रजनन और संरक्षण कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है और इसकी पहल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना की गई है।

आप जब भी अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ यहाँ घूमने आयेंगें काला भालू, भौंकने वाला हिरण, तेंदुआ, पीला और नीला एक प्रकार का तोता, पैंगोलिन, हिमालयन भेड़िया और मोनाल, लाल जंगल का पक्षी, याक,जैसे विभिन्न जानवरों को देख सकते है। वन्यजीवों को देखने के अलावा आप पार्क के अनुकूल वातावरण और खूबसूरत दृश्यों के बीच अपनी फैमली और बच्चो के साथ यादगार समय बिता सकते है और इस खूबसूरत नजारों को अपने कैमरे में कैद कर सकते है।

पद्मजा नायडू हिमालयन जू की टाइमिंग

  • सुबह 8.30 से शाम 4.30 बजे तक

पद्मजा नायडू हिमालयन जू की एंट्री फीस

  •  भारतीय पर्यटकों के लिए : 20 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 50 रूपये

अलीपुर चिड़ियाघर कोलकाता – Alipore Zoo, Kolkata in Hindi

अलीपुर चिड़ियाघर कोलकाता – Alipore Zoo, Kolkata in Hindi
Image Credit : Tathagata Chakraborty

अलीपुर जू जिसे कलकत्ता चिड़ियाघर या अलीपुर का प्राणी उद्यान भी कहा जाता है, कोलकाता का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण और भारत का प्रसिद्ध प्राणि उद्यान है। अलीपुर जू भारत में स्थापित सबसे पुराना प्राणि उद्यान और है। 46.5 एकड़ के क्षेत्र में फैला, चिड़ियाघर 1876 से संचालित हो रहा है जो बड़ी संख्या में वन्यजीव प्रेमियों और पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। अलीपुर चिड़ियाघर रॉयल बंगाल टाइगर, हाथी, वन-सींग वाले गैंडे, व्हाइट टाइगर, ज़ेबरा, मृग, हिरण ,मैकॉव और लोरिकेट, स्वाइनहो के तीतर, लेडी एमहर्स्ट के तीतर और गोल्डन तीतर, शुतुरमुर्ग, ईमू, हॉर्नबिल्स जैसे बड़े पक्षियों का घर है।

सर्दियों के मौसम के दौरान, अलीपुर चिड़ियाघर कुछ प्रवासी पक्षियों जैसे सुरस क्रेन का निवास स्थान भी बन जाता है जो इसे घूमने के लिए भारत के सबसे चिड़ियाघर (Bharat Ke Sabse Acche Chidiyaghar) में से एक बनाते है।

अलीपुर जू की टाइमिंग

  • सुबह 9 बजे से शाम 5.00 बजे तक

अलीपुर जू की एंट्री फीस

  • पर्यटकों के लिए : 25 रूपये
  • बच्चो के लिए : 10 रूपये

और पढ़े : कपल्स के घूमने के लिए कोलकाता के बेस्ट रोमांटिक प्लेसेस

सक्करबाग जूलॉजिकल पार्क जूनागढ़ – Sakkarbaug Zoological Garden Junagadh in Hindi

सक्करबाग जूलॉजिकल पार्क जूनागढ़ - Sakkarbaug Zoological Garden Junagadh in Hindi
Image Credit : Vishal Dhebariya

सक्करबाग जूलॉजिकल गार्डन जूनागढ़ राजकोट राजमार्ग पर स्थित एक विशाल प्राणि उद्यान है, जो एशियाई शेरों के लिए जाना जाता है। सक्करबाग जूलॉजिकल गार्डन को जूनागढ़ चिड़ियाघर के साथ-साथ शक्करबाग चिड़ियाघर या सककारबाग के नाम से भी जाना जाता है, जो बच्चों के साथ घूमने के लिए भारत के प्रमुख चिड़ियाघर में से एक है। जब भी आप अपने बच्चो के साथ सक्करबाग जूलॉजिकल गार्डन घूमने जायेंगे तो आप यहाँ एशियाई शेरों के साथ साथ जंगली सूअर, नीले बैल, मृग सहित कई प्रकार के पक्षी और जानवरों को देख सकते है।

बता दे वन्य जीवो के साथ पार्क में एक प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय और एक पशु चिकित्सालय भी है, जो इस पार्क के आकर्षण में चार चाँद लगाने का कार्य करते है।

सक्करबाग जू की टाइमिंग

  • सुबह 8.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

सक्करबाग जू की एंट्री फीस

  • बच्चो के लिए : 10 रूपये
  • 12 बर्ष से अधिक के पर्यटकों के लिए : 20 रूपये

छतबीर चिड़ियाघर चंडीगढ़ – Chhatbir Zoo Chandigarh in Hindi

छतबीर चिड़ियाघर चंडीगढ़ - Chhatbir Zoo Chandigarh in Hindi
image Credit : Aman Tyagi

चंडीगढ़ के पास जीरकपुर में स्थित छतबीर चिड़ियाघर भारत के प्रसिद्ध चिड़ियाघर (Famous zoo of india in Hindi) में से एक है जिसे महेंद्र चौधरी प्राणी उद्यान के रूप में भी जाना जाता है। 202 एकड़ भूमि के क्षेत्र में फैला हुआ यह प्रसिद्ध चिड़ियाघर विभिन्न प्रकार के जानवरों, पक्षियों और सरीसृपों का घर है जिन्हें पर्यटक यहाँ देख सकते है। जिनमे रॉयल बंगाल टाइगर इस चिड़ियाघर का मुख्य आकर्षण है। एक सुरम्य झील के साथ यह चिड़ियाघर पिकनिक पर जाने के लिए एक आदर्श स्थान है जो आपको बेहतरीन शांति का अनुभव कराएगा। इन सबके अलावा छतबीर चिड़ियाघर में पर्यटकों के मनोरंजन के लिए सफारी भी उपलब्ध है जो इस यात्रा को और रोमांचक बना देती है। यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए फेमस जू इन इंडिया सर्च कर रहे हैं तो छतबीर जू भी आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है जिसे आप पिक कर सकते है।

छतबीर जू की टाइमिंग

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 00 बजे तक

छतबीर जू की एंट्री फीस

  • पर्यटकों के लिए : 20 रूपये
  • बच्चो के लिए : 5 रूपये

और पढ़े : चंडीगढ़ के प्रसिद्ध रॉक गार्डन घूमने की पूरी जानकारी 

नैनीताल चिड़ियाघर नैनीताल – Nainital Zoo, Nainital in Hindi

नैनीताल चिड़ियाघर नैनीताल - Nainital Zoo, Nainital in Hindi
Image Credit : Nalin Sharma

नैनीताल चिड़ियाघर नैनीताल में शेर का डंडा पहाड़ी पर 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जिसे पं. जी.बी. पंत हाई एल्टीट्यूड चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता है। 4.6 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ भारत का यह प्रसिद्ध चिड़ियाघर बड़ी संख्या में लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है जिसे भारत के सबसे प्रमुख चिड़ियाघरों में गिना जाता है। इस चिड़ियाघर में देखे जा सकने वाले कुछ जानवरों में हिमालयन सिवेट, हिल पैट्रिज, तिब्बती वुल्फ, सांभर, बार्किंग डियर और रॉयल बंगाल टाइगर हैं। इनके अलावा पर्यटक यहाँ बड़ी संख्या में पक्षियों की प्रजातियां भी देख सकते हैं।

नैनीताल जू की टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 4.30 बजे तक

नैनीताल जू की एंट्री फीस

  •  पर्यटकों के लिए : 50 रूपये
  • बच्चो के लिए : 20 रूपये

गुलाब बाग और चिड़ियाघर उदयपुर – Gulab Bagh And Zoo Udaipur in Hindi

गुलाब बाग और चिड़ियाघर उदयपुर – Gulab Bagh And Zoo Udaipur in Hindi
Image Credit : Dmitriy Buzhenko

उदयपुर के गुलाब बाग में स्थित गुलाब बाग चिड़ियाघर एक बहुत ही सुव्यवस्थित चिड़ियाघर है जो दुनिया भर से आगंतुकों को आकर्षित करता है। 100 एकड़ के विशाल झेत्र में फैला हुआ यह जू उदयपुर का सबसे लोकप्रिय व सबसे बड़ा उद्यान है जिसमे गुलाबो की असंख्य प्रजातियां दिखाई देती हैं। आपको बता दे बगीचों से थोड़ी दूर बगीचे के भीतर मिनी चिड़ियाघर है हालाकि इस चिड़ियाघर में बहुत कम संख्या में जानवरों की प्रजातियां पाई जाती हैं लेकिन फिर भी यह एक आकर्षक पर्यटक स्थल बना हुआ है जहाँ घूमने के लिए पर्याप्त जगह, और बच्चो के लिए एक टॉय ट्रेन है जो बच्चो के साथ साथ बड़ों का भी स्वागत करती है। इसके अलावा इसके पास एक बड़ा जल निकाय है, जिसे कमल तलाई कहा जाता है जहाँ पर्यटक एकांत सबसे बाद में अपनी फैमली और बच्चो के साथ आराम कर सकते है।।

गुलाब बाग और चिड़ियाघर की टाइमिंग

  • सुबह 00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

गुलाब बाग और चिड़ियाघर की एंट्री फीस

  • गुलाब बाग़ के लिए : 25 रु प्रति व्यक्ति
  • चिड़ियाघर शुल्क के लिए : 5 रूपये प्रति व्यक्ति

और पढ़े : राजस्थान की यात्रा के लिए टिप्स और ध्यान रखने योग्य बातें 

गोपालपुर चिड़ियाघर कांगड़ा – Gopalpur Zoo Kangra in Hindi

गोपालपुर चिड़ियाघर कांगड़ा – Gopalpur Zoo Kangra in Hindi
Image Credit : Abhishek Kumar

गोपालपुर चिड़ियाघर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित एक और पहाड़ी चिड़ियाघर है। हिमालयी जानवरों के प्राकृतिक आवास में एक प्रामाणिक अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए, यह चिड़ियाघर  धौलाधार श्रृंखला के अद्भुद दृश्य और ताजा अनुभव प्रदान करता है जो इसे घूमने के लिए भारत के सबसे लोकप्रिय चिड़ियाघर (Famous zoo of india in Hindi) में से एक बनाते है। यह खूबसूरत चिड़ियाघर बर्फ से ढकी हिमालय की धौलाधार श्रृंखला से घिरा हुआ है,जो एक और प्राकृतिक सुंदरता के रूप में कार्य करती है। जब भी आप अपने बच्चो, फैमली या फ्रेंड्स के साथ यहाँ घूमने आयेंगे तो शांत पार्क में इत्मीनान से टहलते हुए हिमालयी काला भालू, एशियाई शेर, लाल लोमड़ी, तेंदुए, कस्तूरी मृग जैसे विभिन्न जानवरों को देख सकेगें। इस चिड़ियाघर का दौरा करने का सबसे अच्छा समय शरद ऋतु के महीने हैं जब वनस्पति और जीव अपनी सबसे अच्छी स्थिति में होते हैं।

गोपालपुर जू की टाइमिंग

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

गोपालपुर जू की एंट्री फीस

  • 20 प्रति व्यक्ति

 लखनऊ चिड़ियाघर लखनऊ – Lucknow Zoo Lucknow in Hindi

लखनऊ चिड़ियाघर लखनऊ - Lucknow Zoo Lucknow in Hindi
Image Credit : Suvarna Prakash

लखनऊ चिड़ियाघर या लखनऊ जू शहर के केद्र में स्थित घूमने की एक अच्छी जगह है जो वन्यजीव उत्साही लोगों का सबसे पसंदिदा अड्डा है। यह विशाल चिड़ियाघर 71.6 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है जिसको 1921 में वेल्स के राजकुमार हिज रॉयल हाइनेस की यात्रा की याद में स्थापित किया गया था। इस जू को पहले वेल्स के राजकुमार के रूप में जाना जाता था लेकिन बाद में इसका नाम बदल दिया गया था। भारत के सबसे अच्छे चिड़ियाघर में से एक लखनऊ चिड़ियाघर में रॉयल बंगाल टाइगर, व्हाइट टाइगर, लायन, वुल्फ, ग्रेट पाइड हॉर्नबिल, गोल्डन तीतर और सिल्वर तीतर जैसे कुछ आकर्षक जानवरों और पक्षियों को उनके प्राकृतिक आवास में देखा जा सकता है। अगर आप लखनऊ शहर की यात्रा के लिए आते हैं तो आपको शहर के इस चिड़ियाघर के जानवरों को देखने जरुर जाना चाहिए।

लखनऊ जू की टाइमिंग

  • सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक

लखनऊ जू की एंट्री फीस

  • पर्यटकों के लिए : 60 रूपये
  • बच्चो के लिए : 30 रूपये

और पढ़े : लखनऊ के दर्शनीय स्थल और घूमने की 20 जगह

असम राज्य चिड़ियाघर – Assam State Zoo in Hindi

असम राज्य चिड़ियाघर - Assam State Zoo in Hindi
Image Credit : Shubham Meshram

असम राज्य चिड़ियाघर सह-वनस्पति उद्यान और गुवाहाटी चिड़ियाघर के नाम से फेमस असम स्टेट जू राज्य के सबसे बड़े शहर गुवाहाटी में स्थित भारत के प्रमुख चिड़ियाघर में से एक हैं। लगभग 430 एकड़ के भू-भाग में फैला हुआ यह प्रसिद्ध चिड़ियाघर गुवाहाटी शहर के बाहरी इलाके में स्थित हेंगरबारी आरक्षित वन के अंदर स्थित है। इस चिड़ियाघर में सींग वाले गैंडे, जिराफ, शुतुरमुर्ग,कंगारू जैसी कई दुर्लभ प्रजातियों समेत 100 से अधिक पक्षियों और जानवरों की प्रजातियां पाई जाती हैं, जिन्हें पर्यटक असम स्टेट जू या असम राज्य चिड़ियाघर की यात्रा में देख सकते है। असम राज्य चिड़ियाघर पक्षियों और जानवरों की विभिन्न प्रजातियों के साथ साथ वनस्पतीय प्रजातियों के लिए फेमस है जिन्हें देखने के लिए हर साल हजारों पर्यटक यहाँ आते है।

असम स्टेट जू की टाइमिंग

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 4.30 तक

असम स्टेट जू की एंट्री फीस

  • व्यस्क पर्यटकों के लिए : 30 रूपये प्रति व्यक्ति
  • बच्चो के लिए : 10
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 100

त्रिशूर जू त्रिशूर – Thrissur Zoo Thrissur in Hindi

त्रिशूर जू त्रिशूर – Thrissur Zoo Thrissur in Hindi
Image Credit : Lathif

भारत के प्रमुख चिड़ियाघर में से एक के रूप में जाना जाने वाला त्रिशूर जू शहर के केंद्र में स्थित है। यह चिड़ियाघर वर्ष 1885 में शुरू किया गया था जो लगभग 13.5 एकड़ क्षेत्र में फैला है। चिड़ियाघर में जानवरों, सरीसृप और पक्षियों की एक विस्तृत विविधता है। जीवों की व्यापक विविधता के अलावा, चिड़ियाघर में आपको मोहित करने के लिए कई अन्य आकर्षण जैसे क्षेत्र के सामाजिक-सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाला एक प्राणी उद्यान, वनस्पति उद्यान, एक प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय और एक कला संग्रहालय स्थापित है। त्रिशूर चिड़ियाघर अपने परिवार के साथ शैक्षिक और रोमांचक यात्रा के लिए बाहर निकलने का अवसर प्रदान करता है जो इसे भारत में सबसे अधिक घूमें जाने वाले चिड़ियाघर में से एक बनाते है।

त्रिशूर जू की टाइमिंग 

  •  सुबह 9.00 बजे से शाम 5.15 बजे तक

त्रिशूर जू की एंट्री फीस

  • पर्यटकों के लिए : 6 रूपये
  • बच्चो के लिए : 4 रूपये

संजय गांधी वनस्पति उद्यान पटना – Sanjay Gandhi Botanical Garden Patna in Hindi

संजय गांधी वनस्पति उद्यान – Sanjay Gandhi Botanical Garden , Patna in Hindi
Image Credit : Summit Kumar Shaurya

स्थानीय रूप से संजय गांधी जैविक उद्यान के रूप में जाना जाने वाला संजय गांधी वनस्पति उद्यान एक ऐसा उद्यान है जो अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है। इसे पटना चिड़ियाघर के रूप में भी जाना जाता है और 1969 में स्थापित किया गया था। इसमें जानवरों की 800 से अधिक प्रजातियां देखी जा सकती हैं, जिनमें सियार, हिमालयी काला भालू, चित्तीदार हिरण, जैसी कई प्रजातियाँ शामिल हैं।

पटना जू की टाइमिंग

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 5.30 बजे तक

पटना जू की एंट्री फीस

  • पर्यटकों के लिए : 30 रूपये
  • बच्चो के लिए : 10 रूपये

और पढ़े : भारत में घूमने की सबसे अच्छी जगहें

इस लेख में आपने भारत के प्रसिद्ध जूलोजिकल पार्क या चिड़ियाघरों के बारे में जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment