नीरा वैली नेशनल पार्क घूमने की पूरी जानकारी – Neora Valley National Park in Hindi

Neora Valley National Park in Hindi : नीरा वैली नेशनल पार्क पश्चिम बंगाल के कलिम्पोंग जिले में स्थित है जिसे 1986 में स्थापित किया गया था। यह पार्क पश्चिम बंगाल का एक प्रसिद्ध नेशनल पार्क है, जो वन्यजीव और प्रकृति प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है और हर साल हजारों की संख्या में पर्यटकों की मेजबानी करता है। 88 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला, यह नेशनल पार्क पूर्वी भारत के सबसे अमीर जैविक क्षेत्रों में से एक है। इस पार्क को अपना नाम नीरा नदी से मिला है जो इसके बीच से बहती है। बता दे नीरा वैली नेशनल पार्क को लाल पांडा की भूमि के रूप में भी जाना जाता है। यह अछूता गंतव्य प्रकृति प्रेमियों और ट्रेकर्स के लिए बेस्ट जगह है, जो इस जंगल की खोज करना चाहते हैं।

जब भी आप नीरा वैली नेशनल पार्क घूमने आयेंगे तो आप यहाँ लाल पांडा और काले एशियाई भालू सहित बिभिन्न वन्य जीव प्रजातियों और वनस्पतियों के देख सकेगें। इनके साथ साथ पर्यटक जंगल केम्पिंग और ट्रेकिंग जैसी रोमांचक एक्टिविटीज को एन्जॉय भी कर सकते है। यदि आप नीरा वैली नेशनल पार्क घूमने जाने वाले है या फिर राष्ट्रीय उद्यान के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

Table of Contents

नेओरा घाटी राष्ट्रीय उद्यान का भूगोल – Geography of Neora Valley in Hindi

नेओरा राष्ट्रीय उद्यान सिक्किम, भूटान और पश्चिम बंगाल के त्रि-जंक्शन पर स्थित है। यह इन तीन सीमाओं के जंगलों से सटा हुआ है जो 30 मीटर की ऊंचाई से लेकर 3200 मीटर तक हुआ है। नीरा वैली नेशनल पार्क पूर्वी हिमालय में अंतिम शेष पारिस्थितिक तंत्रों में से एक है। इसमें अविश्वसनीय जैव विविधता है जो जानवरों, पौधों और पक्षियों की कुछ दुर्लभ स्थानिक प्रजातियों का घर है इसके अलावा यह घाटी समशीतोष्ण और उष्णकटिबंधीय वनस्पति से भरी है।

नीरा वैली नेशनल पार्क में पाई जाने वाली वनस्पतियां – Flora at Neora Valley National Park in Hindi

नीरा वैली नेशनल पार्क में पाई जाने वाली वनस्पतियां - Flora at Neora Valley National Park in Hindi
Image Credit : Rounak Mukherjee

रोडोडेंड्रोन वनस्पति और जंगली ऑर्किड के लिए प्रसिद्ध, नेओरा घाटी में कई पौधों की प्रजातियों का मिश्रण है। वनों के प्रमुख प्रकार उपोष्णकटिबंधीय मिश्रित ब्रॉडलीफ वन, ऊपरी समशीतोष्ण मिश्रित ब्रॉडलीफ वन, निचला समशीतोष्ण सदाबहार वन, गीले मिश्रित वन, बक-ओक वन, और शंकुधारी वन इत्यादि हैं। रोडोडेंड्रोन अर्बोरुएम, बर्बेरिस क्रिस्टाटा, डिडिमोकार्पस पेडीकेलेट, आर. स्वेरटिया चिराता आदि यहाँ पाई जाने वाली वनस्पतियों की कुछ प्रमुख प्रजातियाँ हैं। इसके अलावा, इसने अपने सबसे जंगली क्षेत्रों में ऑर्किड संग्रहीत किए हैं जो अभी तक खोजे नहीं गए हैं। यहाँ का हरा-भरा आवरण काफी ताज़ा है जो इसे पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान बना देता है।

नेओरा घाटी राष्ट्रीय उद्यान में जीव – Fauna at Neora Valley National Park in Hindi

नेओरा घाटी राष्ट्रीय उद्यान में जीव – Fauna at Neora Valley National Park in Hindi
Image Credit : A-P

यदि हम नीरा वैली नेशनल पार्क में आये जाने वाले वन्यजीवों की बात करें तो आप जब भी यहाँ घूमने आयेंगे तो हिमालयी तहर, चीनी मरमोराटा पैंगोलिन, काला भालू, बादल वाला तेंदुआ, सुस्त भालू, जंगली सूअर, लाल पांडा, सुनहरी बिल्ली, सांभर, कस्तूरी मृग, गोरल, भौंकने वाले हिरण, हिमालयी उड़ने वाली गिलहरी जैसे कई स्तनधारियों वन्यजीव प्रजातियों को देख सकते है। पार्क तीतर, गोल्डन हेडेड ब्लैक फिंच, रेडस्टार्ट, ब्राउन वुड आउल, दार्जिलिंग वुडपेकर, सनबर्ड्स, स्विफ्ट्स और पैराकेट्स के लिए भी एक आदर्श स्थान है जिन्हें यहाँ देखा जा सकता है। इनके अलावा यहाँ पाई जाने वाली सरीसृप प्रजातियों में किंग कोबरा, छिपकली, वाइपर, इंडियन कोबरा, ग्रीन पिट वाइपर, कॉमन क्रेट, ब्लाइंड स्नेक आदि के नाम शामिल हैं।

और पढ़े : भारत के 10 प्रमुख जंगली जानवर

ट्रेकिंग टू नीरा वैली नेशनल पार्क – Trekking to Neora Valley National Park in Hindi

ट्रेकिंग टू नीरा वैली नेशनल पार्क – Trekking to Neora Valley National Park in Hindi
Image Credit : William-Tinkle

नीरा वैली नेशनल पार्क सभी ट्रेक प्रेमियों के लिए स्वर्गीय स्थल के रूप में सिद्ध हुआ है। यदि आप ट्रेकिंग के शौक़ीन है और दोस्तों के साथ ट्रेक पर जाना पसंद करते है तो यह पार्क आपके लिए परफेक्ट जगह है। यहाँ दो ट्रेकिंग रूट है जो सैमसिंग और लावा से शुरू होते है। लावा से ट्रेक मार्ग लगभग 25 किमी लंबा है। जो जीरो पॉइंट से शुरू होकर घने जंगलों से घिरा रास्ता सीधे घाटी में पहुंचता है. शुरुआत में, यह आपको नीचे की ओर ले जाता है जब तक कि आप जरी-बुटी तक नहीं पहुंच जाते, जो ओक के पेड़ों के जंगल के अंदर एक समतल भूमि है। यहां से 3 किमी दूर अलुबारी में एक शिविर स्थल है जो नदी के किनारे स्थित है। एक रात भर का कैंपिंग सत्र एक ऐसी चीज है जिसे आपको अवश्य चुनना चाहिए।

यदि आप सैमसिंग के माध्यम से ट्रेकिंग शुरू करते है तो इस ट्रेक के अधिकांश ट्रेक मार्ग सुनताले खोला गांव से निकलते हैं जो समसिंग से पांच किमी दूर है। इस मार्ग से ट्रेकिंग करते समय आप विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों को देख सकते हैं। अविश्वसनीय जैव विविधता एक ऐसी चीज है जिसके बारे में पार्क दावा करता है।

पार्क का सबसे ऊँचा स्थान राचेला है, जिसे उत्तर बंगाल का कुंवारी स्वर्ग भी कहा जाता है। यह समुद्र तल से 9500-10,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस बिंदु तक ट्रेकिंग आपको पार्क की सदाबहार, पर्णपाती और शंकुधारी वनस्पति से परिचित कराती है।

ध्यान दे अपना ट्रेकिंग अभियान शुरू करने से पहले आपको वन विभाग से परमिट लेना होगा जो लावा और समसिंग स्थित वन कार्यालय से लिया जा सकता है।

नीरा वैली नेशनल पार्क की एंट्री फीस और परमिट – Entry Permits for Neora Valley National Park in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ नेओरा घाटी राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने वाले है और इसकी एंट्री फीस सर्च कर रहे हैं तो हम आपको नीरा वैली नेशनल पार्क की 100 रूपये एंट्री फीस है। इसके साथ साथ आपको वन विभाग से परमिट भी लेना होगा आप बिना प्रवेश परमिट के पार्क में प्रवेश नहीं कर सकते। बता दे परमिट जारी करने की प्रक्रिया में दो-तीन घंटे लगते हैं। इसलिए अपनी यात्रा की शुरुआत जल्दी करें।

और पढ़े : भारत के ऐसे आकर्षक स्थल जहाँ पर्यटक बिना परमिट के घूमने नही जा सकते है

नेओरा घाटी राष्ट्रीय उद्यान खुलने और बंद होने का समय – Timings of Neora Valley National Park in Hindi

बता दे नेओरा घाटी राष्ट्रीय उद्यान पर्यटकों के घूमने के लिए सुबह 8.00 बजे से 12.00 और दोपहर 1 बजे से शाम 4.00 बजे तक खुलता है जबकि प्रत्येक गुरुवार को बंद रहता है।

नीरा वैली नेशनल पार्क की यात्रा के लिए टिप्स – Tips for visiting Gugamal National Park in Hindi

यदि आप नीरा वैली नेशनल पार्क की यात्रा पर जाने वाले है, तो किसी भी दुर्घटना और परेशानी से बचने के लिए नीचे दिए इन टिप्स को अपनी यात्रा के दौरान अवश्य फोलो करें –

  • अगर आप छोटे बच्चो के साथ घूमने जा रहे तो अपने बच्चों को अकेला न छोड़ें और उन क्षेत्रों में रहें जो पर्यटकों के लिए हैं।
  • पार्क के किसी प्रतिबंधित क्षेत्रों में प्रवेश करने की कोशिश ना करें
  • सफारी राइड में अपने गाइड की परमिशन के बिना जीप से बाहर ना निकलें।
  • नीरा वैली नेशनल पार्क की यात्रा में कैमरा, दूरबीन और अन्य आवश्यक चीजें जरूर साथ रखें।
  • पार्क में किसी भी जानवर को खिलाने या उनके पास जाने की कोशिश ना करें।
  • नीरा वैली नेशनल पार्क की यात्रा में स्मोकिंग बिलकुल ना करें, क्योंकि इससे आग लगने का खतरा बना रहता है।

नीरा वैली नेशनल पार्क के आसपास घूमने की जगहें – Places to visit near Neora Valley National Park in Hindi

यदि आप पश्चिम बंगाल के कलिम्पोंग जिले में स्थित नेओरा घाटी राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का प्लान बना रहें है तो क्या आप जानते है ? कलिम्पोंग नीरा वैली नेशनल पार्क के साथ साथ नीचे दिए गये अन्य कई प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों से भरा हुआ है जिन्हें आप अपनी यात्रा के दौरान घूमने जा सकते है –

  • डरपिन दारा हिल
  • थारपा चोलिंग मठ
  • मॉर्गन हाउस
  • फूल नर्सरी
  • देओलो हिल
  • ज़ोंग डॉग पालरी फ़ॉ ब्रोंग मठ
  • मंगल धाम मंदिर
  • मैकफारलेन मेमोरियल चर्च
  • नेचर इंटरप्रिटेशन सेंटर
  • जेलेप्ला व्यूपॉइंट
  • लेप्चा संग्रहालय
  • ऋषि बंकिम चंद्र पार्क
  • आर्ट केफे

नीरा वैली नेशनल पार्क घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Neoraa Valley National Park in Hindi

नीरा वैली नेशनल पार्क घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Neoraa Valley National Park in Hindi
Image Credit : Rounak Mukherjee

साल का हर महीना नेओरा घाटी में एक अलग अनुभव की मांग करता है। मार्च और अप्रैल के दौरान, फूल पूरी तरह खिल जाते हैं, जिससे वनस्पति अधिक जीवंत दिखती है। जुलाई-सितंबर वे महीने हैं जब पार्क बंद रहता है। अक्टूबर-दिसंबर पहाड़ों के लिए एक दृश्य उपचार का समय है। और अंत में, दिसंबर और मार्च के बीच के महीने पक्षी देखने वालों के लिए एक वापसी हैं। इस प्रकार आप जुलाई-सितंबर को छोड़कर कभी भी घूमने आ सकते है।

और पढ़े : पश्चिम बंगाल के प्रमुख राष्ट्रिय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य 

नीरा वैली नेशनल पार्क की यात्रा में कहाँ रुकें – Where to stay while visiting Neora Valley National Park in Hindi

नीरा वैली नेशनल पार्क की यात्रा में कहाँ रुकें - Where to stay while visiting Neora Valley National Park in Hindi

नेओरा घाटी नेशनल पार्क की ट्रिप में रुकने के लिए आप पार्क के आसपास या कलिम्पोंग की किसी होटल में चेक इन कर सकते है। पार्क के आसपास रुकने के लिए होमस्टे और लोंज की फैसिलिटीज भी अवेलेवल है जिन्हें अपनी ट्रिप में आराम करने या रुकने के लिए चुन सकते है।

नीरा वैली नेशनल पार्क केसे पहुचें – How To Reach Neora Valley National Park In Hindi

नेओरा घाटी राष्ट्रीय उद्यान कलिम्पोंग से लगभग 35 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है जिसकी यात्रा के लिए सबसे अच्छा साधन सड़क मार्ग से यात्रा करना है। हलाकि पर्यटक ट्रेन या फ्लाइट से भी नीरा वैली नेशनल पार्क आ सकते है। यदि आप सोच रहे केसे आ सकते हैं तो इसके बारे में आप नीचे जान सकेगें –

फ्लाइट से नीरा वैली नेशनल पार्क केसे जाएँ – How to reach Neora Valley National Park in Hindi

फ्लाइट से नीरा वैली नेशनल पार्क केसे जाएँ - How to reach Neora Valley National Park in Hindi

यदि आपने नीरा वैली नेशनल पार्क घूमने जाने के लिए फ्लाइट से ट्रेवल करना चाहते है, तो जान लें नीरा वैली नेशनल पार्क के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। नीरा वैली नेशनल पार्क का निकटतम एयरपोर्ट बागडोगरा एयरपोर्ट सिलीगुड़ी में है। जो पार्क से लगभग 114 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद नीरा वैली नेशनल पार्क जाने के लिए आप एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं, जो आपको लगभग 2 – 3 घंटे में गंतव्य तक पहुँचा देगी।

ट्रेन से नेओरा घाटी राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुचें – How to reach Neora Valley National Park by Train in Hindi

ट्रेन से नेओरा घाटी राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुचें – How to reach Neoraa Valley National Park by Train in Hindi

जो पर्यटक ट्रेन से ट्रेवल करके नेओरा घाटी राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का प्लान बना रहे है उन्हें बता दे कलिम्पोंग के लिए कोई सीधी रेल कनेक्टविटी भी नही है। पार्क से लगभग 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित घूम रेलवे स्टेशन सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है।

सड़क मार्ग से नीरा वैली नेशनल पार्क केसे पहुचें – How to reach Neora Valley National Park by Road in Hindi

सड़क मार्ग से नीरा वैली नेशनल पार्क केसे पहुचें – How to reach Neora Valley National Park by Road in Hindi

सड़क मार्ग से नीरा वैली नेशनल पार्क की यात्रा करना सबसे आसान और आरामदायक है। नेओरा घाटी राष्ट्रीय उद्यान का निकटतम शहर लावा है जिसके लिए नियमित अंतराल पर बसें संचालित की जाती है। बस के अलावा आप अपनी पर्सनल कार या टेक्सी बुक करके भी यहाँ आ सकते है।

और पढ़े : कलिम्पोंग पर्यटन में घूमने के लिए बेस्ट जगहें

इस लेख में आने नेओरा घाटी राष्ट्रीय उद्यान घूमने की जानकारी को जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

 नेओरा घाटी राष्ट्रीय उद्यान का मेप – Map of Neora Valley National Park in Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment