पश्चिम बंगाल के प्रमुख राष्ट्रिय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य – Famous National Parks and Wildlife Sanctuaries of West Bengal in Hindi

National Park of West Bengal in Hindi : भारत के पूर्वी क्षेत्र में स्थित पश्चिम बंगाल भारत का एक खूबसूरत राज्य है जो उत्तर में हिमालय से लेकर दक्षिण में बंगाल की खाड़ी तक फैला हुआ है। पश्चिम बंगाल भारत का एक ऐसा राज्य है जो यहाँ पाई जाने वाली कई लुप्तप्राय वन्यजीव प्रजातियों के संरक्षण के रूप में कार्य करता है, जिस वजह भारत सरकार ने राज्य भर में कई राष्ट्रीय उद्यान, और वन्यजीव अभ्यारण्य विकसित किए है। पश्चिम बंगाल के प्रमुख राष्ट्रिय उद्यान (National Park of West Bengal in Hindi) वनस्पतियों और जीवों की एक समृद्ध विविधता का दावा करते हैं, जहाँ बंगाल टाइगर, हाथी, चीतल, सांभर, हिरण जैसी अन्य कई वन्यजीव,सरीसृपों, पक्षियों की प्रजातियों को देखा जा सकता है।

यदि आप एक वन्यजीव और प्रकृति प्रेमी है और पश्चिम बंगाल में घूमने की सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहे हैं तो पश्चिम बंगाल के प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान (Famous National Park of West Bengal in Hindi) आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है जहाँ आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ हरे भरे जंगलों के बीच घूमते हुए है विभिन्न वन्यजीव प्रजातियों को देख सकते है –

फेमस नेशनल पार्क ऑफ़ वेस्ट बंगाल – Famous National Park of West Bengal in Hindi

 सुंदरवन नेशनल पार्क – Sundarbans National Park in Hindi

सुंदरवन नेशनल पार्क - Sundarbans National Park in Hindi

सुंदरवन नेशनल पार्क पश्चिम बंगाल का प्रमुख नेशनल पार्क है जिसे दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव जंगल के रूप में जाना जाता हैं। सुंदरवन नेशनल पार्क भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित है। बता दे सुंदरवन नेशनल पार्क एक टाइगर रिज़र्व और एक बायोस्फीयर रिज़र्व भी है, जहाँ पर्यटक ‘रॉयल ​​बंगाल टाइगर्स’ और कई अन्य वन्यजीव प्रजातियों को देखने से लेकर खूबसूरत स्वर निकालने वाली नदियों और खूबसूरत प्रकृतिक परिवेश का आनंद उठा सकते हैं। एक सर्वे के अनुसार इस पार्क में लगभग 400 से अधिक रॉयल बंगाल टाइगर हैं और 30000 से अधिक चित्तीदार हिरण क्षेत्र में पाए गए थे। इनके अलावा जंगलों में रीसस मकाक, फिशिंग कैट्स, चीतल, जंगली सूअर, छोटे भारतीय सिवेट, लेपर्ड बिल्लियाँ, कॉमन ओटर और ब्लैक फ़िनलेस पोरपाइज़ विशाल छिपकलियां, जंगली सूअर, चित्तीदार हिरण और मगरमच्छ भी देखे जा सकते है। इनके साथ साथ सुंदरवन 210 से अधिक पक्षियों, और 90 से अधिक सापों की आबादी का दावा भी करता है।

सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान सुंदरवन डेल्टा का अहम भाग हैं, जोकि मैंग्रोव वन और बंगाल टाइगर्स की सबसे बड़ी आबादी के रूप में जाना जाता हैं। इन्ही योगदान को देखते हुए वर्ष 1987 में सुन्दर वन नेशनल पार्क को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया था।

सुंदरवन नेशनल पार्क की एंट्री फीस

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 60 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 200 रूपये

सुंदरवन नेशनल पार्क की टाइमिंग  

  • सुबह 8:30 बजे से शाम 4 बजे तक

बक्सा टाइगर रिजर्व – Buxa Tiger Reserve in Hindi

बक्सा टाइगर रिजर्व - Buxa Tiger Reserve in Hindi
image Credit : Raju Pal

पश्चिम बंगाल के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान (National Park of West Bengal in Hindi) की लिस्ट में शामिल बक्सा टाइगर रिजर्व पश्चिम बंगाल के पूर्वोत्तर कोने पर भूटान और असम की सीमा पर स्थित है,जिसे 16 फरवरी 1983 देश के 15 वे बाघ अभयारण्य के रूप में स्थापित किया गया था। 759 वर्ग किलोमीटर में फैले इस बाघ अभयारण्य को कई नदियों और उनकी सहायक नदियों द्वारा पार किया जाता है, जो एक विविध और लुभावने परिदृश्य का दावा करती है। इस बाघ अभयारण्य के बारे में एक और दिलचस्प तथ्य यह है, कि यह भारत और भूटान के बीच हाथियों के प्रवास के लिए एक अंतरराष्ट्रीय गलियारे के रूप में काम करता था।

यदि आप अपनी इस यात्रा के लिए फेमस नेशनल पार्क ऑफ़ वेस्ट बंगाल (Famous National Park of West Bengal in Hindi) सर्च कर रहे है तो बक्सा टाइगर रिजर्व आपके लिए बिलकुल परफेक्ट ऑप्शन है। आप जब भी यहाँ आयेंगे तो ,बंगाल टाइगर, हाथी, भारतीय सिवेट, पाम सिवेट, वाइल्ड डॉग्स, मलायन जाइंट गिलहरी, एशियन एलिफेंट, मोंगोज़, स्मॉल क्लॉलेस ओटर, वाइल्ड बफ़ेलो, चीतल, सांभर, जैसी विभिन्न प्रजातियों को देखने के साथ साथ जंगल सफारी और ट्रेकिंग जैसी एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है।

बक्सा टाइगर रिजर्व की एंट्री फीस

  • फ्री

बक्सा टाइगर रिजर्व की टाइमिंग

  • सुबह से लेकर शाम तक

और पढ़े : दुनिया का सबसे बड़ा “येलोस्टोन राष्ट्रीय उद्यान” की पूरी जानकारी 

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान – Gorumara National Park in Hindi

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान - Gorumara National Park in Hindi
Image Credit : Debasish Pramanik

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में मूर्ति और रैदक नदियों के तट पर स्थित, गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान पश्चिम बंगाल के प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान (Famous National Park of West Bengal in Hindi) में शामिल एक ऐसा पार्क है जिसे आप अपनी अगली यात्रा पर जाने से नहीं चूक सकते। 80 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ यह प्रसिद्ध पार्क पर्णपाती जंगलों से भरा हुआ है जो वनस्पतियों और जीवों की विस्तृत श्रंखला का दावा करता है। यह राष्ट्रीय उद्यान विशेष रूप से अपने एशियाई एक सींग वाले गैंडे के लिए प्रसिद्ध है, इसके अलावा राजसी एशियाई हाथी, शाही बंगाल टाइगर और ग्रेट इंडियन हॉर्नबिल भारतीय जंगली कुत्ते, विशालकाय गिलहरी, जंगली सूअर, हिरण, कोबरा, अजगर, कठफोड़वा और कई अन्य प्रजातियों को भी यहाँ आसानी से देखा जा सकता है।

अपनी शानदार सुंदरता और वनस्पतियों और जीवों की समृद्धि के कारण, गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान पिछले एक दशक में एक उभरते हुए लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है जो हर साल कई हजारों भारतीय और विदेशी पर्यटकों की मेजबानी करता है।

गोरुमारा नेशनल की एंट्री फीस

  • नो एंट्री फीस

गोरुमारा नेशनल की टाइमिंग

  • सुबह से लेकर शाम तक

नीरा वैली नेशनल पार्क – Neora Valley National Park in Hindi

नीरा वैली नेशनल पार्क – Neora Valley National Park in Hindi
Image Credit : A P

1986 में स्थापित नीरा वैली नेशनल पार्क पश्चिम बंगाल का एक और प्रसिद्ध नेशनल पार्क है, जो वन्यजीव और प्रकृति प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है और हर साल हजारों की संख्या में पर्यटकों की मेजबानी करता है। 88 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला, यह नेशनल पार्क पूर्वी भारत के सबसे अमीर जैविक क्षेत्रों में से एक है। इस पार्क को अपना नाम नीरा नदी से मिला है जो इसके बीच से बहती है। बता दे नीरा वैली नेशनल पार्क को लाल पांडा की भूमि के रूप में भी जाना जाता है। यह अछूता गंतव्य प्रकृति प्रेमियों और ट्रेकर्स के लिए बेस्ट जगह है, जो इस जंगल की खोज करना चाहते हैं।

जब भी आप नीरा वैली नेशनल पार्क घूमने आयेंगे तो आप यहाँ लाल पांडा और काले एशियाई भालू सहित बिभिन्न वन्य जीव प्रजातियों और वनस्पतियों के देख सकेगें। इनके साथ साथ पर्यटक जंगल केम्पिंग और ट्रेकिंग जैसी रोमांचक एक्टिविटीज को एन्जॉय भी कर सकते है।

नीरा वैली नेशनल पार्क की एंट्री फीस

  • 100 रूपये प्रति व्यक्ति

नीरा वैली नेशनल पार्क की टाइमिंग

सुबह 8.00 बजे से 12.00 बजे तक और दोपहर 1.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक

और पढ़े : भारत की प्रमुख घाटियाँ 

सिंगलिला नेशनल पार्क – Singalila National Park in Hindi

सिंगलिला नेशनल पार्क – Singalila National Park in Hindi
Image Credit : William Tinkle

सिंगलिला रेंज में समुद्र से 7000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित, सिंगलिला नेशनल पार्क पश्चिम बंगाल का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय उद्यान है। पश्चिम बंगाल के प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान (Famous National Park of West Bengal in Hindi) में से एक सिंगलिला नेशनल पार्क का नाम सिंगलिला स्पर से लिया गया है, जो पार्क के माध्यम से चलता है, उत्तर में कंचनजंगा पर्वत से उतरता है और दक्षिण में गंगा के मैदानों के उत्तरी किनारे तक चलता है। सिंगलिला बहुत ही दुर्लभ विदेशी लाल पांडा और हिमालयी काले भालू के साथ साथ यहां रहने वाले सभी वन्यजीवों के लिए एक आश्रय स्थल है क्योंकि यह क्षेत्र जैव विविधता के संरक्षण के लिए सख्ती से आरक्षित है और यहाँ शिकार, खेती जैसी किसी भी गतिविधियों की अनुमति नहीं है। अपनी वन्यजीव प्रजातियों के साथ साथ यह पार्क हिमालय की चोटी के लुभावने मनमोहक दृश्य के लिए भी प्रसिद्ध है, जो नेपाल से सिक्किम और भूटान तक विशाल हिमालय का मनोरम दृश्य प्रदान करता है।

राष्ट्रीय उद्यान एक ट्रेकिंग मार्ग का हिस्सा भी है जो ट्रेकर्स और साहसिक प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यदि आप अपनी यात्रा के लिए फेमस नेशनल पार्क ऑफ़ वेस्ट बंगाल सर्च कर रहे है तो सिंगलिला नेशनल पार्क आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है।

सिंगलिला नेशनल पार्क की एंट्री फीस

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 100 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 200 रूपये

सिंगलिला नेशनल पार्क की टाइमिंग

  • सुबह 6.00 बजे से शाम 7.00 बजे तक

और पढ़े : भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान की जानकरी

पश्चिम बंगाल के प्रमुख वन्यजीव अभयारण्य – Famous Wildlife Sanctuaries of West Bengal in Hindi

जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य – Jaldapara Wildlife Sanctuary in Hindi

जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य - Jaldapara Wildlife Sanctuary in Hindi
Image Credit : Mridul Das

हिमालय की पूर्वी तलहटी में स्थित, गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान के साथ जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य एक सींग वाले गैंडे, हाथी और बंगाल टाइगर्स, चित्तीदार हिरण, सांभर हिरण, बाइसन, जंगली सुअर, हॉग हिरण और बाइसन के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर बड़ी संख्या में चील, बंगाल फ्लोरिकन, इंडियन हॉर्नबिल, जंगल फाउल, मटर फाउल, पैट्रिज और बहुत कुछ है। आप पास के गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान और चिलपाटा वन के अंदर स्थित एक पुराने किले के खंडहरों पर भी जा सकते हैं। चूंकि जलदापारा असंख्य हाथियों के लिए प्रसिद्ध है, आप पार्क के माध्यम से हाथी की सवारी कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप किराए पर उपलब्ध सफारी का भी लुत्फ ले सकते हैं।

जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य की एंट्री फीस

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 60 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 200 रूपये

जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य की टाइमिंग

  • सुबह 6.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

छपरामारी वन्यजीव अभयारण्य – Chapramari Wildlife Sanctuary in Hindi

छपरामारी वन्यजीव अभयारण्य - Chapramari Wildlife Sanctuary in Hindi
Image Credit : Souvik Mazumdar

गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान से लगभग 20 किमी की दूरी पर स्थित छपरामारी वन्यजीव अभयारण्य पश्चिम बंगाल के प्रसिद्ध और सबसे अधिक घूमें जाने वाले वन्यजीव अभयारण्य (Famous Wildlife Sanctuaries of West Bengal in Hindi) में से एक है। यह वन्यजीव अभयारण्य प्रकृति की भव्यता का अद्भुद नजारा है जो कंचनजंघा और अन्य हिमालय की चोटियों के अद्भुद दृश्य प्रदान करता है। प्रकृति के इन मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारों के साथ साथ पर्यटक यहाँ हाथी, गौर, तेंदुए जैसे जानवरों की एक विस्तृत विविधता को देख सकते हैं।

और पढ़े : दुनिया के एक मात्र तैरते हुए केयबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान के बारे में 

महानदा वन्यजीव अभयारण्य – Mahanada Wildlife Sanctuary in Hindi

महानदा वन्यजीव अभयारण्य - Mahanada Wildlife Sanctuary in Hindi

पश्चिम बंगाल के प्रसिद्ध वन्यजीव अभयारण्य में से एक के रूप में जाने जाना वाला महानदा वन्यजीव अभयारण्य घने जंगल के साथ, कई दुर्लभ प्रजाति के जानवर जैसे एक सींग वाला गैंडा, बाइसन, हाथी, बाघ, तेंदुआ, सांभर और चीतल के लिए एक आश्रय स्थल के रूप में कार्य करता हैं। साथ ही यह अभयारण्य राज्य के पर्यटन में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यदि आप एक वन्यजीव और प्रकृति प्रेमी है और अपनी यात्रा के लिए पश्चिम बंगाल के प्रमुख वन्यजीव अभयारण्य (Famous Wildlife Sanctuaries of West Bengal in Hindi) को सर्च कर रहे हैं तो आप महानदा वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा कर सकते है।

सजनेखली वन्यजीव अभयारण्य – Sajnekhali Wildlife Sanctuary in Hindi

सजनेखली वन्यजीव अभयारण्य - Sajnekhali Wildlife Sanctuary in Hindi
Image Credit : Palash Paul

सुंदरबन बायोस्फीयर रिजर्व में 362 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ, सजनेखली वन्यजीव अभयारण्य में मुख्य रूप से मैंग्रोव वन शामिल हैं जो जानवरों, पक्षियों, मछलियों और उभयचरों की एक विस्तृत आबादी से समृद्ध है। यदि हम यहाँ पाए जाने वाले वन्यजीवों की बात करें तो वाटर फाउल, बगुला, पेलिकन, चित्तीदार हिरण, फेसस मैकाक, जंगली सूअर, मॉनिटर छिपकली, मछली पकड़ने वाली बिल्ली, ऊदबिलाव, मगरमच्छ और बटागुर टेरापिन हैं जिन्हें आप इस अभयारण्य की यात्रा में देख सकते है।

लोथियन द्वीप वन्यजीव – Lothian Island Wildlife Sanctuary in Hindi

लोथियन द्वीप वन्यजीव अभयारण्य सुंदरबन नेशनल पार्क में सप्तमुखी नदी और बंगाल की खाड़ी के संगम पर स्थित है जिसकी गिनती पश्चिम बंगाल के प्रसिद्ध वन्यजीव अभयारण्य (Famous Wildlife Sanctuaries of West Bengal in Hindi) में की जाती है। लगभग 38 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है लोथियन द्वीप वन्यजीव अभयारण्य स्टुअरीन मगरमच्छ, ओलिव रिडले समुद्री कछुए, चित्तीदार हिरण, जंगल बिल्लियाँ और रीसस मकाक का घर है जिन्हें पर्यटक लोथियन द्वीप वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा में देख सकते है।

और पढ़े : पश्चिम बंगाल के पर्यटन स्थल की जानकारी

इस लेख में आपने पश्चिम बंगाल के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य (Famous National Parks and Wildlife Sanctuaries of West Bengal in Hindi) के बारे में जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment