माथेरान हिल स्टेशन घूमने की पूरी जानकारी – Complete Information About Visiting Matheran Hill Station in Hindi

Matheran in Hindi : महाराष्ट्र राज्य के पश्चिमी घाट पर सह्याद्रि श्रेणी के बीच स्थित माथेरान एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जो समुद्र तल से 2600 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। माथेरान हिल्स स्टेशन मुंबई से सिर्फ 100 किलोमीटर दूर है जो वीकेंड पर आने वाले पर्यटकों के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है जहाँ पर्यटकों की भीड़ देखी जा सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे माथेरान भारत का सबसे छोटा हिल्स स्टेशन है लेकिन उसके बाद भी इसे महाराष्ट्र के सबसे खूबसूरत हिल्स स्टेशन में शामिल किया है।

यह हिल्स स्टेशन उन पर्यटकों के लिए बेहद लोकप्रिय है जो शानदार वातावरण और शांति के बीच एक छोटी यात्रा की तलाश में रहते है। इस जगह के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक शांत और आरामदेह जगह की तरह है जिसमें प्रदूषण और शौर शराबे की कोई गूंज नहीं है और इसके साथ ही इसमें असाधारण प्रकृति के कुछ मंत्रमुग्ध करने वाले स्थान और दृश्य हैं जो आपको इसकी सुंदरता से मोहित कर देंगे।

यदि आप माथेरान हिल स्टेशन घूमने जाने का प्लान बना रहे है या फिर इसके बारे में जानने के लिए उत्साहित हमारे आज के इस लेख को पूरा जरूर पढ़े

Table of Contents

माथेरान हिल स्टेशन क्यों फेमस है ? Matheran Hill Station kyon famous hai? in Hindi

माथेरान हिल स्टेशन क्यों फेमस है ? Matheran Hill Station kyon famous hai? in Hindi

यदि आपके मन में भी यही सवाल चल रहा है की आखिर माथेरान हिल स्टेशन क्यों फेमस है ? तो हम आपको बता दे माथेरान सबसे जाड्या अपने सुखद वातावरण, हरी भरी पहाड़ियाँ, प्रदूषण रहित ताजी हवा, अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारों और यहाँ चलने वाली टॉय ट्रेन के लिए फेमस है। किसी भी अन्य हिल स्टेशन की तरह, माथेरान अपने नज़ारों के लिए प्रसिद्ध है। इसमें कुल 36 दृश्य हैं जहां से आप सह्याद्री पर्वत श्रृंखला के आकर्षक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। इनके अलावा माथेरान ट्रेकिंग, और कैम्पिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए भी फेमस है।

माथेरान दुनिया के उन गिने-चुने स्थानों में से एक है जहां किसी भी वाहन को जाने की अनुमति नहीं है, इसलिए जैसे ही आप इस छोटे से शहर में कदम रखेंगे, आपको लाल मिट्टी वाली सड़के आपको पुराने जमाने में वापस ले जाया जाएगा।

माथेरान हिल स्टेशन की यात्रा किसे करना चाहिए ? – Who Should Visit Matheran Hill Station in Hindi in Hindi

माथेरान की यात्रा किसे करना चाहिए ? यह भी एक ऐसा सवाल जो माथेरान जाने वाले लगभग सभी पर्यटकों के मन में होता है। यदि आपके मन में भी यही सवाल है तो हम आपको बताये देते है माथेरान हिल स्टेशन एक ऐसी जगह जिसकी यात्रा आप फैमली के साथ वेकेशन, फ्रेंड्स के साथ वीकेंड और अपने लाइफ पार्टनर हनीमून पर जाने के लिए कर सकते है। इनके अलावा यदि आप एडवेंचर एक्टिविटीज के शौक़ीन है तो इसके लिए भी माथेरान की यात्रा कर सकते है क्योंकि यह ट्रेकिंग, कैम्पिंग, जैसी कई एडवेंचर एक्टिविटीज की पेशकश करता है।

माथेरान में घूमने की जगहें – Best Places To Visit In Matheran in Hindi

भारत के सबसे छोटे हिल्स स्टेशन में से एक होने के बाबजूद भी माथेरान अपने अन्दर कई मंत्रमुग्ध कर देने वाले पर्यटकों स्थलों को समेटे हुए है जिनके बारे में हम आपको इस लेख में आगे बताने वाले है-

लुइसा पॉइंट, माथेरान – Louisa point, Matheran in Hindi

लुइसा पॉइंट, माथेरान – Louisa point, Matheran in Hindi
Image Credit : Nirav Patel

लुइसा पॉइंट, माथेरान के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक और सबसे अधिक घूमें जाने वाली जगहें में से एक है। लुइसा पॉइंट मुख्य बाजार क्षेत्र से 1.5 किमी दूर स्थित है जहाँ आप ट्रेकिंग करते हुए आसानी जा सकते है। यकीन माने एक बार जब यहाँ पहुंच जायेंगे तो इसके खूबसूरत दृश्यों और ठंडी ठंडी हवा को फील कर सकते है जो आपकी सारी थकान और परेशानीयों को भूलने पर मजबूर देगें।

लुइसा पॉइंट पर पहुचने के बाद पर्यटक यहाँ से दो अलग-अलग दृश्यों को देख सकेगें। एक दृश्य पहाड़ को छूते हुए आकाश का और नीचे घाटी का मनोरम दृश्य है। दूसरा दृश्य सुरम्य शेर्लोट झील का है जो हीरे के हार की तरह दिखती है। लुइसा पॉइंट के आकर्षक नजारें माथेरान आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए है जिन्हें देखे बिना माथेरान हिल स्टेशन की यात्रा हमेशा अधूरी रहती है।

चार्लोट झील, माथेरान – Charlotte lake, Matheran in Hindi

चार्लोट झील, माथेरान - Charlotte lake, Matheran in Hindi
Image Credit : Diganta Bhaduri

शार्लोट झील के रूप में भी जानी जाने वाली, चार्लोट झील माथेरान के सबसे शानदार पर्यटक आकर्षणों में से एक है। चार्लोट झील उन लोगो के लिए आदर्श जगह हैं जो अपनीफैमली, फ्रेंड्स या फिर अपने कपल के साथ शांत वातावरण और प्राकृतिक सुन्दरता के मध्य क्वालिटी टाइम स्पेंड करन चाहते है। जब भी आप माथेरान हिल स्टेशन की ट्रिप में चार्लोट झील झील आयेंगे तो अपनी फैमली के साथ पिकनिक एन्जॉय कर सकते है, फ्रेंड्स या कपल के साथ कैम्पिंग एन्जॉय कर सकते है। घनी आबादी वाले जंगल के बीच स्थित होने के कारण आपके यहाँ विभिन्न रंग विरंगे पक्षियों को देखने को मौका भी मिलता है जो इसे वर्डवाचेर्स के लिए भी बेहद खास जगह बना देते है।

बता दे झील के एक तरफ भगवान शिव का एक पुरातन मंदिर भी है जिसके दर्शन के लिए आप जा सकते है। इस मंदिर का एक अनूठा पहलू इसका शिव लिंग है, जो सामान्य काले लोगों के विपरीत, सिंदूर से लिप्त है और एक तरफ झुका हुआ है।

मंकी पॉइंट, माथेरान – Monkey point, Matheran in Hindi

मंकी पॉइंट, माथेरान – Monkey point, Matheran in Hindi
Image Credit : Mufaddal Shehabi

माथेरान में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में शामिल मंकी पॉइंट के नाम से ही पता चलता है की यह बंदरों की आबादी के लिए फेमस है। इस गंतव्य में स्वदेशी वनस्पतियों और जीवों की प्रचुर मात्रा है और स्थानीय मौसम और वनस्पति के बारे में जानने का एक दिलचस्प तरीका है। यदि कोई हार्ट क्लिफ का सामना करते हुए पहाड़ों में चिल्लाते हैं तो यहां आवाज गूँजने की घटना का भी अनुभव कर सकते हैं।

आप अपनी यात्रा के दौरान जब भी यहाँ आयेंगें तो पहाड़ों और गहरी घाटियों के सुंदर दृश्यों के साथ साथ यहाँ उछल कुंद करते हुए बंदरों को देख सकेगें। ये बंदर कभी-कभी आक्रामक हो सकते हैं, इसीलिए यहाँ बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है। आप इस स्थान पर अपने साथ कोई भी खाद्य पदार्थ या ध्यान आकर्षित करने वाली वस्तुएँ न ले जाएँ।

और पढ़े : इगतपुरी हिल स्टेशन की यात्रा और घूमने की जगहें

शिवाजी की सीढ़ी माथेरान –  Shivaji’s ladder, Matheran in Hindi

शिवाजी की सीढ़ी माथेरान -  Shivaji's ladder, Matheran in Hindi
Image Credit : Onkar Bongale

माथेरान में वन ट्री हिल के दृष्टिकोण से डाउनहिल, शिवाजी की सीढ़ी, सीढ़ी के आकार में एक मार्ग है। हरे भरे जंगल से घिरा, यह माथेरान में सबसे लोकप्रिय ट्रेकिंग पॉइंट्स में से एक है। ऐसा कहा जाता है कि मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी ने माथेरान में अपनी शिकार यात्रा के लिए इस मार्ग का उपयोग किया था इसी वजह से यह शिवाजी को अपना आइडल और उनके प्रेमी के लिए महत्वपूर्ण स्थल के रूप में भी कार्य करता है।

पैनोरमा पॉइंट, माथेरान – Panorama point, Matheran in Hindi

पैनोरमा पॉइंट, माथेरान – Panorama point, Matheran in Hindi
Image Credit : Debkalpa Bhattacharyya

पैनोरमा पॉइंट माथेरान का एक दर्शनीय स्थल है, जो पश्चिमी घाटों के 360-डिग्री मनोरम दृश्य और नीचे के गाँवों के साथ हरे-भरे मैदानो के खूबसूरत नजारों को प्रस्तुत करता हैं। यह स्थान माथेरान के अन्य बिंदुओं की तुलना में तुलनात्मक रूप से कम भीड़भाड़ वाला है क्योंकि इसे ट्रेक करने की आवश्यकता होती है। यदि आप आप अपने फ्रेंड्स के साथ माथेरान घूमने आने वाले है ट्रेकिंग को प्लान कर रहे हैं तो आप पैनोरमा पॉइंट के लिए ट्रेकिंग कर सकते है। यदि ट्रेकिंग नही करना चाहते है तो एक घोडा या नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन ले सकते है।

पैनोरमा पॉइंट फोटो के दीवाने और रोमांस चाहने वालों के लिए भी बेहद आकर्षक जगह है क्योंकि यह सूर्यास्त और सूर्योदय के भव्य दृश्य, बादलों, घाटी, झील और चोटियों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है जिन्हें कोई भी अपने कैमरे में केप्चर करके अपनी इस ट्रिप को मेमोरिबल बना सकता है।

वन ट्री हिल पॉइंट, माथेरान – One tree hill point, Matheran in Hindi

वन ट्री हिल पॉइंट, माथेरान - One tree hill point, Matheran in Hindi
Image Credit : Vinay K R

माथेरान में वन ट्री हिल पॉइंट महाराष्ट्र के सबसे खूबसूरत नज़ारों में से एक है। बात दे आप जब भी यहाँ आयेंगें तो पहाड़ी की चोटी पर सिर्फ आपको एक पेड़ देखने को मिलेगा जिस वजह से इसका नाम वन ट्री हिल पॉइंट रखा गया है। वन ट्री हिल पॉइंट माथेरान के हिल स्टेशन के चारों ओर गहरी घाटियों और फैले हुए जंगलों का मनोरम और अबाधित दृश्य प्रस्तुत करता है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को मंत्रमुग्ध करने में काफी विफल नही होता है। यह हिल पॉइंट ट्रेकिंग के लिए भी प्रसिद्ध है।

पहाड़ी की चोटी तक एक सौम्य ट्रेक टेंट हिल और चौक गांव के आसपास के पर्यटन स्थलों का एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य प्रस्तुत करता है जिसे आप ट्रेकिंग दौरान के देख सकते है। यदि आप अपने फ्रेंड्स या कपल के साथ घूमने के लिए फेमस टूरिस्ट प्लेसेस ऑफ़ माथेरान (Famous Tourists of Matheran in Hindi) सर्च कर रहे हैं तो वन ट्री हिल पॉइंट को आपको बिलकुल मिस नही करना चाहिए।

नेरल माथेरान टॉय ट्रेन – Neral Matheran Toy Train in Hindi

नेरल माथेरान टॉय ट्रेन – Neral Matheran Toy Train in Hindi
Image Credit : Sumeet Rao

यदि आप अपनी फैमली, फ्रेंड्स या कपल किसी के साथ भी माथेरान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourists of Matheran in Hindi) की यात्रा पर आ रहे हों यहाँ एक ऐसी चीज है जिसको आप बिलकुल मिस नही करना चाहेगें जी हाँ हम बात कर रहे हैं नेरल माथेरान टॉय ट्रेन की। नेरल माथेरान टॉय ट्रेन की यात्रा में आप भारत के पश्चिमी घाटों के सुन्दर दृश्यों को देख सकते है। नेरल माथेरान टॉय ट्रेन एक विरासत रेलवे है जो नेरल को माथेरान से 21 किलोमीटर की रेलवे लाइन के माध्यम से जोड़ती है। यह 1900 की शुरुआत में आदमजी पीरभॉय द्वारा निर्मित दो फीट की नैरो गेज रेलवे है जिसे मध्य रेलवे द्वारा चलाया जाता है।

और पढ़े : लवासा पर्यटन में घूमने की बेस्ट जगहें

अंबरनाथ मंदिर, माथेरान – Ambarnath Temple, Matheran in Hindi

अंबरनाथ मंदिर, माथेरान – Ambarnath Temple, Matheran in Hindi
Image Credit : Manish Prasad

माथेरान में स्थित अंबरनाथ मंदिर एक ऐतिहासिक हिंदू मंदिर है जिसे 1060 ईस्वी के आसपास बनाया गया था। भगवान शिव को समर्पित है मंदिर परिसर माउंट आबू में स्थित दिलवाड़ा मंदिरों के समान है। मंदिर परिसर की अद्भुत वास्तुकला काफी आकर्षक है जो शिव भक्तो के साथ पर्यटकों और कला प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। यदि आप माथेरान हिल स्टेशन की ट्रिप को प्लान कर रहे हैं तो अपनी यात्रा में कुछ समय निकालकर अंबरनाथ मंदिर के दर्शन के लिए जरूर जायें।

इको पॉइंट, माथेरान – Echo point, Matheran in Hindi

इको पॉइंट, माथेरान – Echo point, Matheran in Hindi
Image Credit : Mounteeen Robin

माथेरान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Matheran Me Ghumne ki Sabse Acchi Jgahen) में से एक के रूप में जाने जानी वाली इको पॉइंट एक ऐसी जगह है जो सबसे जाड्या अपने द्वारा उत्पन्न होने वाली प्रतिध्वनियों और गूँज के लिए प्रसिद्ध है। इस घटना के अलावा, यह गंतव्य अपनी प्राकृतिक कुंवारी सुंदरता के लिए भी प्रसिद्ध है। पहाड़ी की चोटी से पूरे क्षेत्र का विहंगम दृश्य दिखाई देता है। हरी घास की चादर ओढ़े सह्याद्री के पहाड़ देखने लायक हैं।

खड़ी चट्टान के ऊपर स्थित, इको पॉइंट रस्सी पर चढ़ने और जिप लाइनिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है। इको पॉइंट खाने के शौकीनों के लिए भी खास है, क्योंकि विभिन्न स्टॉल और छोटी दुकानें उचित कीमतों पर स्वादिष्ट स्थानीय महाराष्ट्रीयन व्यंजन उपलब्ध कराती हैं।

प्रबलगढ़ किला माथेरान- Prabalgad Fort Matheran in Hindi

प्रबलगढ़ किला माथेरान- Prabalgad Fort Matheran in Hindi
image Credit : Surendra Lavate

प्रबलगढ़ किला माथेरान और पनवेल के बीच पश्चिमी घाट में 2,300 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक प्रसिद्ध किला है जिसे कलावंतिन दुर्ग के नाम से भी जाना जाता है। माथेरान के बहुत पास एक चट्टानी पठार की चोटी पर बना किला एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बन गया है जो पर्यटकों और ट्रेकर्स के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस जगह के लिए एक ट्रेक उन लोगों के लिए एकदम सही है जो रोमांच का आनंद लेना चाहते है। बात दे किले का रास्ता खतरनाक रूप से खड़ी चढ़ाई है, किले तक जाने वाली सीढ़ियाँ पहाड़ी की चट्टान में कटी हुई हैं।

किले तक पहुंचना महाराष्ट्र में सबसे कठिन ट्रेकिंग चुनौतियों में से एक है इसीलिए यदि आप एक अनुभवी ट्रेकर हैं तो ही आपको इस ट्रेक के लिए जाना चाहिए। शेडुंग के बेस गांव से शुरू होने वाले इस ट्रेक में लगभग 3 घंटे लगते हैं जिसमे आपको खड़ी ढलान के माध्यम से रॉक-कट सीढ़ियों पर चढ़ने की आवश्यकता होती है।

जैसे ही आप ट्रेकिंग करके प्रबलगढ़ किला के उपर पहुचते है तो यहाँ से आसपास के सुन्दर नजारों को देख सकते है साथ ही आसपास के अन्य किलों जैसे करनाला, इरशालगढ़ का भी पता लगा सकते हैं, जिनका एक दिलचस्प इतिहास और उनसे जुड़ी कहानी है। आप कलावंतिन दुर्ग के करीब स्थित उल्हास नदी, गढ़ी नदी और पातालगंगा नदी के किनारे कुछ शांत समय भी बिता सकते है।

हनीमून पॉइंट, माथेरान – Honeymoon Point, Matheran in Hindi

हनीमून पॉइंट, माथेरान - Honeymoon Point, Matheran in Hindi
Image Credit : Subhransu Panda

हनीमून पॉइंट माथेरान का एक नज़ारा है जो भारत के ग्रांड कैन्यन के नाम से प्रसिद्ध है। इस बिंदु से पहाड़ों और पास के प्रबलगढ़ किले का अद्भुत दृश्य देखने को मिलता है। माथेरान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में शामिल (Famous Tourists of Matheran in Hindi) हनीमून पॉइंट माथेरान का सबसे बड़ा वैली क्रॉसिंग पॉइंट है जो इसे एडवेंचर के शौकीनों के लिए महत्वपूर्ण जगह बनाता है।

और पढ़े : फेमस हिल स्टेशन नियर मुंबई

एक्टिविटीज इन माथेरान हिल स्टेशन – Activities in Matheran Hill Station in Hindi

एक्टिविटीज इन माथेरान हिल स्टेशन – Activities in Matheran Hill Station in Hindi
image Credit : Prateek Vora

माथेरान हिल स्टेशन एक ऐसी जगह हैं जहाँ करने के लिए कई ऐसी एक्टिविटीज है जिन्हें एन्जॉय करते हुए आपका पूरा दिन ऐसे निकल जायेंगा की आपको पता ही नही चलेगा। जब भी आप अपने फ्रेंड्स के साथ यहाँ आयेंगे तो ट्रेकिंग, कैम्पिंग, वर्ड वाचिंग, फोटोग्राफी जैसी कई एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है। महाराष्ट्र के फेमस हिल स्टेशन में एक होने के नाते यह ट्रेकिंग के लिए कई खूबसूरत ट्रेकिंग ट्रेल्स, कैम्पिंग के लिए कई सुरम्य जगह और फोटोग्राफी के लिए कई मंत्रमुग्ध नजारों की पेशकश करता है।

इनके अलावा माथेरान की यात्रा में चमड़े के सामान, कोल्हापुरी के जूते, चिक्की, शहद और साधारण हस्तशिल्प वस्तुओं की खरीदारी भी कर सकते है।

माथेरान घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Matheran in Hindi

माथेरान घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Matheran in Hindi
Image Credit : Aniket Yadav

माथेरान घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से मई और अक्टूबर से जनवरी का है। इस दौरान माथेरान में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और ट्रेकिंग के लिए मौसम सुहावना होता है। अप्रैल से जून तक, तापमान 22 और 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है, जिससे माथेरान मुंबई और पुणे जैसे आसपास के शहरों की गर्मी को मात देने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

अक्टूबर से जनवरी के तक माथेरान में मानसून के बाद का मौसम है। इस समय के दौरान तापमान 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है, जो इसे धुंध भरी पहाड़ियों और ठंडी हवा के साथ आदर्श हिल स्टेशन बनाता है। जुलाई से सितंबर तक मानसून में माथेरान की यात्रा करना थोड़ा जोखिम भरा है क्योंकि यह क्षेत्र भूस्खलन से ग्रस्त है और परिवहन का एक सीमित विकल्प है।

माथेरान में रुकने के लिए होटल्स – Hotels to stay in Matheran in Hindi

माथेरान में रुकने के लिए होटल्स – Hotels to stay in Matheran in Hindi

यदि आप अपनी फैमली फ्रेंड्स या अपने कपल के साथ माथेरान के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस की ट्रिप को प्लान कर रहे हैं और अपनी ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दे माथेरान के आसपास और माथेरान में सभी बजट की होटल्स, लोंज और होमस्टे फैसिलिटी अवेलेबल है जिनको आप ट्रिप में रुकने के लिए पिक कर सकते है।

  • वेस्टएंड होटल (Westend Hotel)
  • एडमो द रिसोर्ट (Adamo the Resort)
  • लॉर्ड्स सेंट्रल होटल (Lords Central Hotel)
  • एडमो द विलेज (Adamo The Village)
  • पार्क व्यू होटल (Park View Hotel)

माथेरान का स्थानीय खाना – Food of Matheran in Hindi

माथेरान का स्थानीय खाना – Food of Matheran in Hindi

एक छोटा सा छेत्र होने के बाबजूद माथेरान यहाँ आने वाले पर्यटकों को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों की पेशकश करता है जो पर्यटकों को उँगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देते है। माथेरान के प्रसिद्ध स्थानीय खाना में सबसे जाड्या वड़ा पाव, कबाब और लोकप्रिय मिठाई चिक्की भी शामिल है। इनके साथ साथ शहर के कई रेस्तरां गुजराती, महाराष्ट्रीयन, मुगलई पंजाबी, यहाँ तक की चीनी व्यंजनों को भी सर्व करते है।

और पढ़े : भारत के 15 सबसे फेमस स्ट्रीट फ़ूड जिनका स्वाद आपके मुंह में पानी ला देगा

माथेरान हिल स्टेशन केसे पहुचें – How To Reach Matheran Hill Station in Hindi

माथेरान हिल स्टेशन की यात्रा के लिए पर्यटक फ्लाइट, ट्रेन और सड़क मार्ग में से किसी से भी यात्रा कर सकते है। चलिये आइये तो जानते है की हम फ्लाइट, ट्रेन और सड़क मार्ग से माथेरान केसे जा सकते है।

 फ्लाइट से माथेरान केसे पहुचें – How To Reach Matheran By Flight in Hindi

फ्लाइट से माथेरान केसे पहुचें – How To Reach Matheran By Flight in Hindi

जो भी पर्यटक फ्लाइट से ट्रेवल करके माथेरान घूमने जाने को प्लान कर रहें हम उन्हें बता दे माथेरान हिल स्टेशन के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा माथेरान का सबसे निकटतम हवाई अड्डा है जो हिल स्टेशन से लगभग 44 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। एक बार जब आप फ्लाइट से ट्रेवल करके मुंबई एयरपोर्ट पहुचं जायेगें तो एयरपोर्ट के बाहर से एक टेक्सी, केब या बस से यात्रा करके माथेरान जा सकते है जिसके लिए आपको लगभग 1 घंटा का समय लगेगा।

ट्रेन से माथेरान केसे पहुचें – How To Reach Matheran By Train in Hindi

ट्रेन से माथेरान केसे पहुचें – How To Reach Matheran By Train in Hindi

यदि आप ट्रेन से ट्रेवल करके माथेरान घूमने जाने वाले है तो हम आपको बता दे माथेरान में एक रेलवे स्टेशन है जो एक टॉय ट्रेन के माध्यम से नेरल जंक्शन और स्थानीय ट्रेन के माध्यम से कर्जत जंक्शन से जुड़ा हुआ है।

सड़क मार्ग से माथेरान केसे जायें – How To Reach Matheran By Road in Hindi

सड़क मार्ग से माथेरान केसे जायें - How To Reach Matheran By Road in Hindi

माथेरान एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो सड़कों के एक सुव्यवस्थित नेटवर्क के माध्यम से कई प्रमुख पड़ोसी शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। मुंबई-पुणे हाईवे माथेरान को कई प्रमुख शहरों से जोड़ता है। माथेरान पहुंचने के लिए मुंबई, पुणे और पनवेल से नियमित राज्य परिवहन की बसें उपलब्ध हैं। हालांकि बसों को नेरल तक ही जाने की अनुमति है। नेरल तक बसों का लाभ उठाया जा सकता है। बाकी सफर के लिए आपको दस्तूरी नाका तक टॉय ट्रेन या कारों पर निर्भर रहना पड़ता है।

और पढ़े : महाराष्ट्र के प्रमुख और सबसे अधिक घूमें जाने वाले हिल्स स्टेशन

इस आर्टिकल में आपने माथेरान हिल स्टेशन घूमने की पूरी जानकारी को जाना है आपको यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में बताना ना भूलें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

 माथेरान का मेप – Map of Matheran

 

Featured image Credit : Harsh Oswal

Leave a Comment