आगा खान पैलेस का इतिहास और घूमने की जानकारी – Aga Khan Palace in Hindi

Aga Khan Palace in Hindi : आगा खान पैलेस महाराष्ट्र राज्य के पुणे में स्थित एक महत्वपूर्ण पर्यटक और ऐतिहासिक स्थल है, जिसका निर्माण 1892 में अकाल की चपेट में आने वाले पड़ोसी क्षेत्रों में गरीबों की सहायता के लिए किया गया था। बता दे यह पैलेस भारतीय इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है क्योंकि कभी इसने भारत की स्वतंत्रता के कई निर्णायक क्षणों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह वह स्थान था जहां महात्मा गांधी, उनकी पत्नी कस्तूरबा गांधी, साथ ही सरोजिनी नायडू और महादेव देसाई को बंदी बनाया गया था। साथ ही यह वह स्थान भी है जहां कस्तूरबा गांधी और महादेव देसाई की मृत्यु हुई थी।

आज भी महल के अन्दर इनकी याद में निर्मित स्मारक और संग्रहालय मौजूद है जिसमें चित्रों और गांधी जी के कई निजी सामान का संग्रह हैं। आगा खान पैलेस के ऐतिहासिक महत्त्व को देखते हुए 2003 में, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने इस स्थल को राष्ट्रीय महत्व के स्मारक के रूप में घोषित किया। कुल मिलाकर आगा खान पैलेस अपनी स्थापत्य उत्कृष्टता और ऐतिहासिक महत्व दोनों के लिए जाना जाता है जो पर्यटकों और इतिहास प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यदि आप भी आगा खान पैलेस से जुडी अन्य इन्फोर्मेशन जानने के लिए एक्साईटेड है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े जिसमें आप आगा खान पैलेस का इतिहास, वास्तुकला और घूमने की पूरी जानकारी जान सकेगें –

Table of Contents

आगा खान पैलेस का इतिहास – History of Aga Khan Palace in Hindi

आगा खान पैलेस का इतिहास – History of Aga Khan Palace in Hindi
Image Credit : Hayden Went

1892 में सुल्तान मोहम्मद शाह आगा खान III के शासन काल में निर्मित आगा खान पैलेस का इतिहास राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़ा हुआ है इसीलिए इसका ऐतिहासिक महत्त्व काफी जाड्या है। बता दे यह वही महल है जिसने भारत छोड़ो आंदोलन शुरू होने के बाद अगस्त 1942 से मई 1944 के बीच महात्मा गांधी, उनकी पत्नी कस्तूरबा गांधी के साथ-साथ उनके सचिव महादेव देसाई के लिए जेल / निरोध केंद्र के रूप में काम किया था। इसके अतिरिक्त, स्वतंत्रता संग्राम के कई ज्ञात व्यक्ति जैसे 1942 के दौरान सरोजिनी नायडू को भी यहीं कैद किया गया था।

इसी दौरान कस्तूरबा बाई और देसाई ने यहां अंतिम सांसें लीं। इसके बाद, महात्मा ने उन्हें यहां दफनाया, जिससे महल परिसर में उनके स्मारक स्थापित किए गए। मई 1944 में रिहा होने से पहले गांधी और अन्य स्वतंत्रता सैनानियो को लगभग दो साल तक महल में कैद रखा गया था।

स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद, 1969 में, आगा खान ने महल को भारत सरकार को दान कर दिया जिसके बाद, आगा खान पैलेस को गांधी राष्ट्रीय स्मारक के रूप में जाना जाने लगा। बाद में, मार्च 2003 में, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा महल को “राष्ट्रीय महत्व का स्मारक” घोषित किया गया था।

आगा खान पैलेस की वस्तुकला – Architecture of Aga Khan Palace in Hindi

आगा खान पैलेस की वस्तुकला – Architecture of Aga Khan Palace in Hindi
Image Credit : Sharma Amar

आगा खान पैलेस का परिसर इतालवी मेहराब और विशाल लॉन का एक अनूठा संयोजन है, जहां गांधी स्मारक समिति की बैठकें नियमित रूप से आयोजित की जाती हैं। यह इमारत 19 एकड़ के क्षेत्र में फैली हुई है और इसके परिसर में पांच हॉल हैं। एक 2.5 मीटर चौड़ा गलियारा इस दो मंजिला संरचना को घेरता है, और अब यह गांधी राष्ट्रीय स्मारक सोसायटी के मुख्यालय के रूप में कार्य करता है। इनके अलावा, आगा खान पैलेस में गांधी परिवार से जुड़े कई चित्र, तस्वीरें और कलाकृतियां हैं। यह एक दुकान भी होस्ट करता है जो खादी और अन्य हाथ से बने वस्त्रों को सेल करता है।

 आगा खान पैलेस में मनाये जाने वाले महत्वपूर्ण समारोह – Important celebrations at Aga Khan Palace in Hindi

यदि आप आगा खान पैलेस घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो अपनी यात्रा को और खास बनाने के लिए गांधी मेमोरियल सोसाइटी द्वारा आयोजित किये जाने वाले इन इवेंट्स के दौरान आ सकते है। इनमे से सबसे खास शहीद दिवस जो 30 जनवरी को मनाया जाता है, महा शिवरात्रि, कस्तूरबा गांधी की पुण्यतिथि जिसे मातृ दिवस के रूप में मनाया जाता है, स्वतंत्रता दिवस जो 15 अगस्त को मनाया जाता है, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस और 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती शामिल है।

इन वार्षिक आयोजनों के अलावा, दशकों से हर दिन समाधि पर सुबह की प्रार्थना के सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। इन प्रार्थना सत्रों के लिए भारी भीड़ उमड़ती है, जो वार्षिक आयोजनों के दौरान दस गुना बढ़ जाती है।

आगा खान पैलेस का प्रमुख आकर्षण गांधी संग्रहालय – Gandhi Museum at Aga Khan Palace in Hindi

आगा खान पैलेस का प्रमुख आकर्षण गांधी संग्रहालय - Gandhi Museum at Aga Khan Palace in Hindi
Image Credit : Diya Roy

आगा खान पैलेस में स्थित गांधी संग्रहालय पैलेस का प्रमुख आकर्षण है जो पर्यटकों द्वारा महल परिसर में सबसे अधिक बार देखी जाने वाली जगहों में से एक है। इस संग्राहलय में भारत स्वतंत्रता संग्राम के चित्रों, मूर्तियों, भित्ति चित्रों और तस्वीरों के अलावा, महात्मा गांधी और गांधी परिवार के निजी सामान भी प्रदर्शित हैं। इसके अतिरिक्त, महात्मा गांधी, उनकी पत्नी कस्तूरबा गांधी, उनके सचिव महादेव देसाई और सरोजिनी नायडू द्वारा उपयोग किए जाने वाले कमरे भी अच्छी तरह से संरक्षित हैं और संग्रहालय के हिस्से के रूप में सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए खुले हैं। सरोजिनी नायडू ने जिस कमरे का इस्तेमाल किया था उसमें एक कविता प्रदर्शित है।

संग्रहालय में वह कमरा भी है जिसमें गांधी जी रहा करते थे। कमरे के मुख्य आकर्षणों में से एक महात्मा और कस्तूरबा गांधी की एक पेंटिंग है, जिसमें बाद में गांधी की गोद में अपना सिर टिका हुआ है साथ ही यहाँ उनकी लेखन डेस्क, उनका चरखा, साथ ही साथ उनके सैंडल और अन्य निजी सामान भी हैं। ।

संग्रहालय कस्तूरबा गांधी के साथ-साथ महादेव देसाई के अंतिम विश्राम स्थल का भी घर है, जिन्होंने यहां महल में कैद के दौरान अंतिम सांस ली थी।

और पढ़े : भारत के 15 प्रमुख संग्रहालय

आगा खान पैलेस की टाइमिंग – Timings of Aga Khan Palace in Hindi

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 5.30 बजे तक

आगा खान पैलेस की एंट्री फीस – Entry fee of Aga Khan Palace in Hindi

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 5 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 100 रूपये

आगा खान पैलेस के आसपास घूमने की जगहें – Places To Visit Near Aga Khan Palace in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ आगा खान पैलेस घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे पुणे में आगा खान पैलेस के अलावा भी कई प्रसिद्ध पर्यटक और ऐतिहासिक स्थल मौजूद है जिन्हें आपको अपनी आगा खान पैलेस की यात्रा में जरूर घूमने जाना चाहिए –

बेस्ट टाइम टू विजिट आगा खान पैलेस – Best Time To Visit Aga Khan Palace in Hindi

बेस्ट टाइम टू विजिट आगा खान पैलेस - Best Time To Visit Aga Khan Palace in Hindi
Image Credit : Yogendra sahu

वैसे तो आप साल भर आगा खान पैलेस घूमने आ सकते है लेकिन आगा खान पैलेस घूमने जाने का सबसे अच्छा समय सितंबर के अंत या अक्टूबर से लेकर अप्रैल की शुरुआत तक होता है है। इन महीनों के दौरान पुणे का मौसम बिल्कुल सुहावना होता है और ऐतिहासिक महल के मनोरम परिवेश को देखने के लिए उपयुक्त होता है।

इसके अलावा आप यहाँ ऑर्गेनाइज होने वाले इवेंट्स के दौरान भी आ सकते है जब पूरा पैलेस अलग ही रंग में रंग जाता है और देशभक्ति के गीतों से गूंज उठता है।

और पढ़े : पुणे में घूमने की 10 सबसे अच्छी जगह

पुणे में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Pune in Hindi

पुणे में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Pune in Hindi

यदि आप आगा खान पैलेस और पुणे के अन्य पर्यटक स्थलों की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स सर्च कर रहे हैं तो हम आपको बता दे पुणे में आपको सस्ते से लेकर कई महंगे और लग्जरी होटल आसानी से मिल जायेंगे। इन होटल को आप अपने बजट अनुसार ऑनलाइन अथवा होटल में चेक-इन करते समय बुक कर सकते हैं।

पुणे का प्रसिद्ध और स्थानीय भोजन – Famous & Local Food Of Pune In Hindi

पुणे का प्रसिद्ध और स्थानीय भोजन – Famous & Local Food Of Pune In Hindi

पुणे एक बहुत ही आकर्षक शहर है और यहां कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन मिलते है जिनका लुफ्त आप अपनी यात्रा के दौरान उठा सकते है। यहाँ आप स्थानीय रेस्टोरेंट के अलावा शहर की गलियों और सड़कों पर मिलने वाले भेल पुरी, वड़ा पाव, मिसल पाव, पोहा, पाव भाजी, पिथला भकरी, डबेली और पूरन पोली का मजा भी ले सकते हैं।

और पढ़े : भारत के राज्यों के प्रसिद्ध खाने की लिस्ट

आगा खान पैलेस पुणे केसे पहुचें – How To Reach Aga Khan Palace Pune in Hindi

पुणे महाराष्ट्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर होने के नाते पर्यटक फ्लाइट, ट्रेन और सड़क मार्ग किसी से भी ट्रेवल करके आ सकते है जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से बताने वाले है –

फ्लाइट से आगा खान पैलेस पुणे केसे पहुचें – How To Reach Aga Khan Palace Pune By Flight in Hindi

फ्लाइट से आगा खान पैलेस पुणे केसे पहुचें – How To Reach Aga Khan Palace Pune By Flight in Hindi

यदि आप फ्लाइट से ट्रेवल करके आगा खान पैलेस पुणे घूमने जाने वाले हैं तो बता दे पुणे एयरपोर्ट आगा खान पैलेस का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है जो देश के लोकल और इंटरनेशनल फ्लाइट से जुड़ा हुआ है। एक बार जब फ्लाइट से ट्रेवल करके पुणे एयरपोर्ट पहुंच जाते है तो एयरपोर्ट के बाहर से एक टेक्सी, केब या अन्य स्थानीय साधनों की मदद से आगा खान पैलेस जा सकते गई।

ट्रेन से आगा खान पैलेस पुणे केसे पहुचें – How To Reach Aga Khan Palace Pune By Train in Hindi

ट्रेन से आगा खान पैलेस पुणे केसे पहुचें - How To Reach Aga Khan Palace Pune By Train in Hindi

पुणे रेल लाइन द्वारा देश के कई बड़े शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा है। पुणे में लोकल के साथ-साथ एक्सप्रेस ट्रेनें पूरे दिन चलती हैं। आपको भारत के सभी प्रमुख शहरों से पुणे के लिए ट्रेन आसानी से मिल जायेगी। इसीलिए ट्रेन से ट्रेवल करके पुणे आना काफी आसान है।

सड़क मार्ग से आगा खान पैलेस पुणे केसे जाएँ – How To Reach Aga Khan Palace Pune By Road in Hindi

सड़क मार्ग से आगा खान पैलेस पुणे केसे जाएँ – How To Reach Aga Khan Palace Pune By Road in Hindi

पुणे सड़कों और मेट्रो लाइन से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। अगर आप परिवहन के सबसे सस्ते साधनों से यात्रा करना चाहते हैं तो बस से यात्रा करके आगा खान पैलेस पुणे आ सकते। बस से पुणे यात्रा के लिए टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से बुक कर सकते हैं। महाराष्ट राज्य सरकार के अलावा पुणे की निजी बसें भी दैनिक सेवाएं प्रदान करती हैं। बस के अलावा आप अपनी पर्सनल कार या एक टेक्सी किराये पर लेकर भी यहाँ आ सकते है।

और पढ़े : महाराष्ट्र के प्रमुख ऐतिहासिक स्थल 

इस लेख में आपने आगा खान पैलेस का इतिहास और इसकी यात्रा से जुड़ी जानकारी के बारे में जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आगा खान पैलेस पुणे का मेप – Map of Aga Khan Palace Pune

और पढ़े :

Featured Image Credit By : Amitosh V

Leave a Comment