इगतपुरी हिल स्टेशन की यात्रा और घूमने की जगहें – Best places to visit in Igatpuri in Hindi

Igatpuri Hill Station in Hindi : इगतपुरी हिल स्टेशन मुंबई से लगभग 130 किलोमीटर के दूरी पर स्थित महाराष्ट्र के प्रमुख हिल्स स्टेशन में से एक है। मुंबई-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित, इगतपुरी प्रकृति प्रेमियों और भीड़ भाड़ भरे से दुर एकांत की तलाश करने वाले पर्यटकों के लिए एक स्वर्ग के समान है। इगतपुरी हिल स्टेशन मुंबई और पुणे के लोगो के लिए पॉपुलर वीकेंड डेस्टिनेशन के रूप में कार्य करता है जहाँ वीकेंड पर आने वाले पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। पुराने किलों, राजसी झरनों और ऊंचे पहाड़ों के अलावा, इगतपुरी रॉक क्लाइम्बिंग और ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों में शामिल होने के लिए भी एक शानदार जगह है।

यदि आप मुंबई के आसपास अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए अच्छी जगहें सर्च कर रहे है तो आप हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े जिसमे हम आपको इगतपुरी में घूमने की जगहें के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें जानने के बाद यक़ीनन यहाँ घूमने आने के लिए एक्साईटेड हो जायेंगे –

Table of Contents

इगतपुरी में घूमने की जगहें – Best places to visit in Igatpuri in Hindi

त्रिंगलवाड़ी किला, इगतपुरी – Tringalwadi Fort, Igatpuri in Hindi

त्रिंगलवाड़ी किला, इगतपुरी – Tringalwadi Fort, Igatpuri in Hindi
Image Credit : Gaurav Padwal

समुद्र तल से 3000 फीट की ऊंचाई पर स्थित त्रिंगलवाड़ी किला, इगतपुरी के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में से एक है। किला घाटांडेवी मंदिर के पीछे स्थित है जो पूरे क्षेत्र के सुंदर दृश्य पेश करने के लिए जाना जाता है जिन्हें देखकर पर्यटक मंत्रमुग्ध हो जाते है। त्रिंगलवाड़ी किला ट्रेकर्स और हाइकर्स के लिए भी पॉपुलर स्पॉट के रूप में कार्य करता है। यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ इगतपुरी हिल स्टेशन की ट्रिप पर आ रहें तो त्रिंगलवाड़ी किला तक ट्रेकिंग कर सकते है। बता दे ट्रिंगलवाड़ी किले की चोटी एक पगड़ी की तरह दिखती है जो पूरी पर्वत श्रृंखला को देखती हुई प्रतीत होती है। यहाँ हनुमान मंदिर के पास एक झील भी है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है।

कालसुबाई पीक इगतपुरी – Kalsubai Peak Igatpuri in Hindi

कालसुबाई पीक इगतपुरी – Kalsubai Peak Igatpuri in Hindi

कालसुबाई पीक सह्याद्री पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटी और इगतपुरी में घूमने की सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Igatpuri in Hindi) में से एक है। कालसुबाई चोटी को महाराष्ट्र के एवरेस्ट के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह महाराष्ट्र की सबसे ऊँची छोटी है। जब भी आप इगतपुरी हिल्स स्टेशन की यात्रा में कालसुबाई पीक घूमने आएंगे तो राजसी पहाड़ों के लुभावने दृश्य आपका स्वागत करेंगे, जो अपने इन खूबसूरत नजारों के लिए काफी फेमस है। कालसुबाई पीक को ट्रेकर्स ट्रेकिंग के लिए भी पिक कर सकते है हालाकि इसका ट्रेक रूट मुश्किल है। इसीलिए यदि आपको ट्रेकिंग का एक्सपीरियंस हो तो ही ट्रेकिंग करें। बरना आप मानव सीढ़ियाँ की मदद से चोटी तक पहुच सकते है।

विहिगॉन वॉटरफॉल इगतपुरी– Vihigaon Waterfall Igatpuri in Hindi

विहिगॉन वॉटरफॉल इगतपुरी– Vihigaon Waterfall Igatpuri in Hindi
Image Credit : Vivek Kumar

विहिगॉन वॉटरफॉल इगतपुरी में घूमने के लिए एक और आकर्षक जगह है जो इगतपुरी हिल्स स्टेशन (Igatpuri Hill Station in Hindi) की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। यदि आप अपनी फैमली, फ्रेंडस या अपनी गर्लफ्रेंड के साथ भीड़ भाड़ से दूर कुछ समय प्रकृति की गोद में बिताना चाहते है तो आपको एक बार यहाँ जरूर आना चाहिए। हरी भरी हरियाली और सुरम्य वातावरण में स्थित विहिगॉन वॉटरफॉल प्रकृति प्रेमियों और एकांत की चाह रखने वाले पर्यटकों के लिए स्वर्ग के समान है। जब भी आप यहाँ आएंगे तो लगभग 120 फिट उपर से गिरते हुए झरने के पानी को देख सकगें। इसके अलावा आप यहाँ कुछ देर आराम और ढेर सारी मस्ती भी कर सकते है जो आपकी इस ट्रिप को रोमांचक और यादगार बना देगी।

घाटांडेवी मंदिर, इगतपुरी – Ghatandevi Temple, Igatpuri in Hindi

घाटांडेवी मंदिर, इगतपुरी - Ghatandevi Temple, Igatpuri in Hindi
Image Credit : Tejas Manore

घाटांडेवी मंदिर घाटन देवी को समर्पित एक प्रसिद्ध मंदिर है जिन्हें पहाड़ियों का रक्षक माना जाता है। मंदिर इगतपुरी रेलवे स्टेशन के करीब एक भव्य घाटी में स्थित है जिसमें हरिहर, दुरवार उटवड़ और त्र्यंबक की राजसी चोटियों के साथ एक शानदार पृष्ठभूमि है। यहां के शांतिपूर्ण वातावरण ने मंदिर को इगतपुरी के प्रमुख धार्मिक स्थल के साथ साथ इगतपुरी एक लोकप्रिय आकर्षण बना दिया है। यदि आप इगतपुरी हिल्स स्टेशन की यात्रा पर जाने वाले है तो अपना कुछ समय निकालकर घाटन देवी के दर्शन के लिए यहाँ जरूर आयें।

विपश्यना केंद्र, इगतपुरी – Vipassna Centre, Igatpuri in Hindi

विपश्यना केंद्र, इगतपुरी - Vipassna Centre, Igatpuri in Hindi
image Credit : Saturn Cottages

एस. एन. गोयनका द्वारा स्थापित, विपश्यना केंद्र इगतपुरी का ऐसा पर्यटक स्थल है जो आध्यात्मिकता और आंतरिक शांति की तलाश करने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यह ध्यान केंद्र एक ऐसा मठ है जो बुद्ध की शिक्षाओं के बाद ध्यान पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विपश्यना केंद्र के प्रवेश द्वार में एक बड़ा सुनहरा शिवालय है जो इसके आकर्षण में चार चाँद लगाने का कार्य करता है। यदि आप अपनी डेली की बिजी लाइफ से दूर कुछ समय अपने आपको देना चाहते है तो आपको यहाँ चलने वाले ध्यान पाठ्यक्रम हिस्सा जरूर लेने चाहिए। यकीन माने इसके बाद आप अपने आप बहुत ही शांत और रिलेक्स फील करेंगें। इस केंद्र पर न केवल भारत से बल्कि दुनिया के बाकी हिस्सों से भी बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।

भवाली डैम, इगतपुरी – Bhavali Dam, Igatpuri in Hindi

भवाली डैम, इगतपुरी - Bhavali Dam, Igatpuri in Hindi
Image Credit : Abhilasha Pawar

भवाली बांध महाराष्ट्र के इगतपुरी में भवाली गाँव में भाम नदी पर बना एक विशाल बाँध है। 111.5 फीट की ऊंचाई और 5090 फीट की लंबाई के साथ, बांध इगतपुरी का प्रमुख पर्यटक स्थल और पिकनिक स्पॉट है। जहाँ लोग यहां की प्राकृतिक सुंदरता को देखने और अपनी फैमली के साथ पिकनिक एन्जॉय करने के लिए आते है।

और पढ़े : भारत के सबसे बड़े बांध

भत्सा नदी घाटी इगतपुरी – Bhatsa River Valley, Igatpuri in Hindi

भत्सा नदी घाटी इगतपुरी – Bhatsa River Valley, Igatpuri in Hindi
Image Credit : Shashank Bule

जब इगतपुरी में घूमने की सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Igatpuri in Hindi) की बात हो तो भत्सा नदी घाटी को केसा भुला जा सकता है यह खूबसूरत घाटी इगतपुरी हिल्स स्टेशन की ट्रिप पर आने वाले पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। भातसा नदी के बेसिन में स्थित यह घाटी सुरम्य वनस्पति और सुंदर रॉक संरचनाओं के लिए फेमस है जिन्हें देखने के बाद आप भी इस जगह के दीवाने हो जायेंगे। जबकि यदि आप इस जगह को इसके सबसे खूबसूरत रूप में देखने की चाह रखते है तो बरसात के मौसम में यहाँ घूमने आयें इस दौरान यह पूरी घाटी झरने, धुंध भरे कोहरे और रंग विरंगे फूलो से खिल उठती है।

संथान घाटी इगतपुरी – Sandhan Valley, Igatpuri in Hindi

संथान घाटी इगतपुरी - Sandhan Valley, Igatpuri in Hindi
Image Credit : Vijay Nagaonkar

महाराष्ट्र के ग्रांड कैन्यन के रूप में प्रसिद्ध संथान घाटी एक और ऐसी घाटी या जगह है जिसकी गिनती इगतपुरी के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में की जाती है। यह खूबसूरत घाटी साहसिक उत्साही लोगों और उन लोगो के लिए आदर्श स्थान है जो अपने दैनिक दिनचर्या और शहरी जीवन से बाहर निकलकर कुछ समय प्राकृतिक सुन्दरता के बीच एन्जॉय करना चाहते है। यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ यहाँ आने वाले है तो यहाँ ट्रेकिंग भी कर सकते है। संथान घाटी ट्रेक इगतपुरी के सबसे रोमांचक और चुनौतीपूर्ण ट्रेक में से एक है। संथान घाटी अलंग, मदन, कुलंग, अजोबा और रतंगा जैसी कई पर्वत श्रृंखलाओं से घिरी हुई है जिनके खूबसूरत नजारें घाटी की सुन्दरता में चार चाँद लगाने का कार्य करते है।

कसारा घाट, इगतपुरी – Kasara Ghat, Igatpuri in Hindi

कसारा घाट, इगतपुरी - Kasara Ghat, Igatpuri in Hindi

कसारा घाट, जिसे थाल घाट भी कहा जाता है, महाराष्ट्र में इगतपुरी के पास स्थित एक पहाड़ी दर्रा है जो नासिक को मुंबई से जोड़ता है। 585 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, कसारा घाट हरी भरी पहाड़ियों और प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। पहाड़ी दर्रा पश्चिमी घाट की सह्याद्रिस श्रेणी में स्थित है और यह पूर्वी भाग से पश्चिमी भाग तक सड़क और रेल संपर्क प्रदान करता है। यह जगह आमतौर पर प्रकृति प्रेमियों और साहसिक लोगों के बीच लोकप्रिय है।

आप पहाड़ियों में एक छोटे से ट्रेक का आनंद ले सकते हैं और आस-पास के झरनों तक घूमने जा सकते हैं जो प्राकृतिक सौंदर्य का प्रतीक हैं। कोहरे में ढँकी हुई यह जगह, धरती पर लाए गए स्वर्ग के टुकड़े की तरह दिखती है। कई लोग शहर की हलचल से आराम करने के लिए यहाँ आते हैं, जबकि कुछ लोग अपने फैमली के साथ सुरम्य वातावरण के बीच एक शांत पिकनिक मनाने के लिए यहाँ आना पसंद करते हैं।

अमृतेश्वर मंदिर इगतपुरी– Amruteshwar Temple Igatpuri in Hindi

अमृतेश्वर मंदिर – Amruteshwar Temple in Hindi
Image Credit : Saurabh Tripathi

अमृतेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित इगतपुरी का प्रसिद्ध मंदिर है जहाँ साल भर भारी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक भोलेनाथ के दर्शन के लिए आते है। यह रतनवाड़ी के छोटे से गाँव में स्थित है जहाँ पर्यटक इगतपुरी से भंडाराडारा बांध के माध्यम से पहुंच सकते है। बता दे यह मंदिर राज्य के सबसे प्राचीन मंदिरों में से है जिसका निर्माण 9 वीं शताब्दी ईस्वी के दौरान शिलहारा राजवंश के शासकों द्वारा किया गया था। अमृतेश्वर मंदिर की वास्तुकला भी काफी सुंदर है जो बकाई देखने योग्य है।

और पढ़े : भारत के बाहर स्थित 15 फेमस हिन्दू मंदिर 

कैमल घाटी इगतपुरी – Camel Valley, Igatpuri in Hindi

कैमल घाटी इगतपुरी - Camel Valley, Igatpuri in Hindi

कैमल घाटी इगतपुरी के सबसे सुंदर और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह भटसा नदी घाटी के पास स्थित है जिसे इगतपुरी में यात्रा करते समय बिलकुल मिस नही किया जा सकता। इस खूबसूरत घाटी के मुख्य आकर्षण यहाँ स्थित पांच झरने हैं जो एक के बाद एक नीचे गिरते हैं जिन्हें देखने का सबसे अच्छा मानसून के दौरान होता है। यदि आप इगतपुरी घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन खुबसूरत झरनों और घाटी को सुन्दरता को फील करने यहाँ जरूर आयें। क्योंकि कहाँ जाता है कैमल घाटी के बिना इगतपुरी की यात्रा कभी पूरी नही होती है।

कुलंगगढ़ इगतपुरी – Kulangadd Trek Igatpuri in Hindi

कुलंगगढ़ इगतपुरी - Kulangadd Trek Igatpuri in Hindi
Image Credit : Sagar Shelar

इगतपुरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Igatpuri in Hindi) में से एक कुलंगगढ़ महाराष्ट्र का एक पहाड़ी किला है। 4800 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह किला राज्य का सबसे ऊंचा पहाड़ी किला है। बता दे इस किले में अभी भी विभिन्न कमरों के अवशेष हैं, जिनमें से कुछ ऐसे दिखते हैं जैसे वे स्टोर रूम हुआ करते हो। किले के प्रवेश द्वार के पास एक बड़ी गुफा है, और आप पानी के बड़े टैंक और पानी के कुंड भी देख सकते हैं। लगभग 4500 फिट की ऊंचाई पर स्थित यह किला अपने आस-पास की अन्य चोटियों का बहुत ही सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। यह किला ट्रेकर्स के बीच भी काफी पॉपुलर है जहाँ ट्रेकर्स ट्रेकिंग करके जाना पसंद करते है।

और पढ़े : लोनावला में घूमने की जानकारी और इसके दर्शनीय स्थल

इगतपुरी घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Igatpuri in Hindi

इगतपुरी घूमने का सबसे अच्छा समय - Best time to visit Igatpuri in Hindi

इगतपुरी जाने का सबसे अच्छा समय मानसून और सर्दियां के दौरान होता है। मानसून के दौरान, फूल पूरी तरह से खिलते हैं और विशाल घास के मैदान हरे रंग की एक शानदार छाया होते हैं, जबकि सर्दियों में लगतपुरी रोमांच की तलाश करने वालों के लिए कई गतिविधियां प्रदान करता है।

और पढ़े : महाराष्ट्र के प्रमुख और सबसे अधिक घूमें जाने वाले हिल्स स्टेशन 

इगतपुरी मे रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Igatpuri in Hindi

इगतपुरी मे रुकने के लिए होटल्स - Hotels in Igatpuri in Hindi

यदि आप इगतपुरी की ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स सर्च कर रहे है तो हम आपको बता दे महाराष्ट्र का खूबसूरत हिल स्टेशन होने के नाते इगतपुरी में सभी बजट की होटल्स और होमस्टे फैसिलिटीज अवेलेवल है जिनको आप अपनी चॉइस के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

  • रेन फारेस्ट रिज़ॉर्ट एंड स्पा, इगतपुरी (Rainforest Resort and Spa, Igatpuri)
  • मिस्टिक वैली स्पा रिज़ॉर्ट, इगतपुरी (Mystic Valley Spa Resort, Igatpuri)
  • मानस लाइफस्टाइल रिज़ॉर्ट, इगतपुरी (Manas Lifestyle Resort, Igatpuri)
  • रिलेक्स एडवेंचर रिजॉर्ट (Relax Adventure Resort)
  • होटल अश्विन इगतपुरी (Hotel Ashwin Igatpuri)

इगतपुरी का खाना – Food of Igatpuri in Hindi

इगतपुरी का खाना - Food of Igatpuri in Hindi

दक्षिण और उत्तर भारतीय व्यंजनों के मिश्रण के साथ महाराष्ट्रियन भोजन में इगतपुरी के स्थानीय व्यंजनों का बोलबाला है। इडली-डोसा से लेकर पराठों और तंदूरियों तक, आप यहाँ पा सकते हैं। वड़ा पाव इस क्षेत्र की एक और लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड है जो आपको हर स्टोल और होटल में मिल जायेगा। पर्यटकों और ट्रेकर्स की आमद के कारण यहाँ हर बजट के होटल और रेस्टोरेंट हैं जहाँ स्थानीय व्यंजनों समेत विभिन्न व्यंजनों का लुफ्त उठा सकते है।

और पढ़े : भारत के राज्यों के प्रसिद्ध खाने की लिस्ट

 इगतपुरी केसे पहुचें – How to Reach Igatpuri in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ इगतपुरी हिल स्टेशन घूमने जाने का प्लान बना रहे है और सर्च कर रहे है की हम इगतपुरी केसे जायें ? तो हम आपकी इन्फोर्मेशन के लिए बता दे, आप फ्लाइट, ट्रेन या रोडवे में से किसी से भी ट्रेवेल करके इगतपुरी जा सकते है।

तो आइये नीचे डिटेल में जानते की हम फ्लाइट, ट्रेन या रोडवे से इगतपुरी केसे पहुंचे –

इगतपुरी फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Igatpuri by Flight in Hindi

इगतपुरी फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Igatpuri by Flight in Hindi

यदि आपने इगतपुरी घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो जान लें इगतपुरी के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। इगतपुरी का निकटतम इन्टरनेशनल एयरपोर्ट छत्रपति शिवाजी महाराज इन्टरनेशनल एयरपोर्ट मुंबई है। जो इगतपुरी से लगभग 135 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद आप बस या एक टेक्सी बुक करके इगतपुरी जा सकते है।

ट्रेन से इगतपुरी केसे जायें – How to Reach Igatpuri by Train in Hindi

ट्रेन से इगतपुरी केसे जायें – How to Reach Igatpuri by Train in Hindi

ट्रेन से ट्रेवल करके इगतपुरी की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे इगतपुरी में अपना खुद रेलवे जंक्शन मौजूद है जो कई नियमित ट्रेनों से राज्य और देश के प्रमुख शहरों से जुड़ा है इसीलिए ट्रेन से ट्रेवल करके इगतपुरी जाना बेस्ट ऑप्शन है।

सड़क मार्ग से इगतपुरी केसे जायें – How to Reach Igatpuri by Raod in Hindi

सड़क मार्ग से इगतपुरी केसे जायें – How to Reach Igatpuri by Raod in Hindi

इगतपुरी राज्य के विभिन्न शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, और इसलिए देश के किसी भी हिस्से से इगतपुरी की यात्रा करना काफी आसान है। इगतपुरी मुंबई से सिर्फ 130 किमी और पुणे से लगभग 200 किमी दूर है। NH-3 इगतपुरी को सीधे आगरा और आसपास के शहरों से जोड़ता है। इसीलिए आप या तो इगतपुरी के लिए सीधे ड्राइव कर सकते हैं या कसारा पहुंच सकते हैं और फिर इगतपुरी के लिए बस ले सकते हैं।

और पढ़े : महाराष्ट्र के 15 पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

इस आर्टिकल में आपने इगतपुरी हिल स्टेशन की ट्रिप (Igatpuri Hill Station in Hindi) और इगतपुरी के आकर्षक स्थल (Places To Visit In Igatpuri in Hindi) के बारे में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

इगतपुरी का मेप – Map of Igatpuri in Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment