भारत के बाहर स्थित 15 फेमस हिन्दू मंदिर – 15 Famous Hindu Temples Outside India in Hindi

Hindu Temples Outside India in Hindi : भारत सांस्कृतिक और धार्मिक रूप से विश्व के सबसे प्रतिष्ठित देशो में में से एक है जिसके धर्म का प्रसार लगभग आज पुरे विश्व में हो गया है। यदि आप सोचते है की हिन्दू धर्म भारत की सीमायों में ही बंद है तो आप गलत है। हिन्दू धर्म के लोग आज लगभग सभी देशो में निवास कर रहे है जिस वजह से हिन्दू मंदिरों की संख्या भारत के साथ साथ अन्य देशो में भी बढती जा रही है और भारत के बाहर स्थित मंदिर हिन्दू धर्म के लोगो के साथ साथ सभी धर्म के लोगो और पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बने हुए है।

इस लेख में हम आपको इंडिया के बाहर दूसरे देशो में स्थित प्रसिद्ध हिन्दू मंदिरों के बारे में बताने जा रहे है यदि कभी उन देशो की यात्रा पर जायें तो इन मंदिरों के दर्शन के लिए जरूर जायें तो आइये जानते है, भारत के बाहर स्थित प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर –

Table of Contents

भारत के अलावा दूसरे देशो में स्थित प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर – Bhaarat Ke Alaava Dusre Desho Mein Sthit Prasiddh Hindu Mandir in Hindi

अंगकोर वाट मंदिर कंबोडिया – Angkor Wat Temple Cambodia in Hindi

अंगकोर वाट मंदिर कंबोडिया – Angkor Wat Temple Cambodia in Hindi

 Famous Hindu Temples Outside India in Hindi : उत्तरी कंबोडिया में अंगकोर वाट मंदिर भारत के बाहर प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर में सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर है। अंगकोर वाट मंदिर को 12 वीं शताब्दी के पूर्वार्द्ध के दौरान तत्कालीन सम्राट सूर्यवर्मन द्वितीय के आदेश पर बनाया गया था। आपको बता दें कि यह आकर्षक मंदिर मूल रूप से भगवान विष्णु को समर्पित एक मंदिर था जिसके बाद धीरे-धीरे 14 वीं शताब्दी में एक हिंदू पूजा स्थल से एक बौद्ध मंदिर में बदल गया। यह मंदिर कंबोडिया के साथ साथ पूरे विश्व में काफी लोकप्रिय है जहाँ हर साल कई मिलियन श्रद्धालु और पर्यटक भी आते है। बता दे इस मंदिर की इमेज देश के राष्ट्रीय ध्वज पर भी मौजूद हैं जिससे इस मंदिर की प्रसिद्धी का अनुमान लगाया जा सकता है। अंकोरवाट मंदिर एक आकर्षक संरचना है जिसका निर्माण बलुआ पत्थर द्वारा किया गया है।

अंगकोर वाट मंदिर कंबोडिया का मेप – Location of Angkor Wat Temple Cambodia

और पढ़े : कम्बोडिया के टॉप 10 पर्यटन स्थल की जानकारी

श्री सुब्रमण्य स्वामी मंदिर मलेशिया – Sri Subramanya Swamy Temple Malaysia in Hindi

श्री सुब्रमण्य स्वामी मंदिर मलेशिया - Sri Subramanya Swamy Temple Malaysia in Hindi

भगवान मुरुगन को समर्पित श्री सुब्रमण्य स्वामी मंदिर भारत के बाहर स्थित सबसे लोकप्रिय हिंदू मंदिरों में से एक है। बट्टू गुफाओं को भगवान मुरुगा के लिए 10 वीं गुफाओं या पहाड़ी के रूप में भी जाना जाता है। यह प्रसिद्ध मंदिर कुआलालंपुर के उत्तर में लगभग 13 किमी की दूरी पर स्थित है। सन 1890 में, एल पिल्लई ने इस गुफा के बाहर भगवान मुरुगन की मूर्ति स्थापित की थी, भगवान मुरुगन की यह मूर्ति दुनिया में उनकी सबसे ऊंची आकृति मानी जाती है जिसे देखने के लिए दुनिया भर से पर्यटक और श्रद्धालु आते है। आप जब भी मलेशिया की यात्रा पर जाएँ तो इंडिया के बाहर स्थित हिन्दू मंदिर में से एक श्री सुब्रमण्य स्वामी मंदिर के दर्शन के लिए जरूर जायें।

श्री सुब्रमण्य स्वामी मंदिर मलेशिया का मेप – Location of Sri Subramanya Swamy Temple Malaysia

पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल – Pashupatinath Temple, Nepal in Hindi

पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल - Pashupatinath Temple, Nepal in Hindi

Famous Hindu Temples Outside India in Hindi : पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल की राजधानी काठमांडू घाटी के पूर्वी भाग में बागमती नदी के तट पर स्थित है जिसका निर्माण मूल रूप से 753 ईस्वी में राजा जयदेव द्वारा करबाया गया था। भगवान शिव को समर्पित पशुपतिनाथ एशिया के चार सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों और भारत के बाहर स्थित प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर में से एक है। पशुपतिनाथ मंदिर की खास बात यह है कि मुख्य मंदिर के द्वार के अंदर केवल हिंदुओं को जाने की अनुमति है। आंतरिक गर्भगृह में एक शिव लिंगम है और इसके बाहर नंदी बैल, शिव के वाहन की सबसे बड़ी मूर्ति स्थापित है। परिसर के भीतर सैकड़ों शिव लिंगम हैं जिनके दर्शन हिन्दू भक्त मंदिर की यात्रा में कर सकते है। वसंत ऋतु में आयोजित होने वाला बड़ा महा शिवरात्रि उत्सव इस मंदिर का सबसे प्रमुख आकर्षण है जो नेपाल और भारत के साथ साथ अन्य देशो से हिन्दू श्रद्धालुओं का आकर्षित करता है।

पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल का मेप – Location of Pashupatinath Temple, Nepal

और पढ़े : नेपाल के दर्शनीय स्थल और घूमने की 10 खास जगह

हिंगलाज माता मंदिर पाकिस्तान – Hinglaj Mata Mandir Pakistan In Hindi

हिंगलाज माता मंदिर पाकिस्तान - Hinglaj Mata Mandir Pakistan In Hindi

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हिंगोल नदी और हिंगोल राष्ट्रीय उद्यान के बीच में हिंगलाज माता का मंदिर स्थित है जिसे भारत के बाहर स्थित प्रसिद्ध मंदिर में से एक रूप में माना जाता है। हिंगलाज माता मंदिर को माता सती के प्रमुख शक्तिपीठों में से एक माना जाता है। जब देवी सती ने हवन कुंड की अग्नि में प्रवेश किया तो भगवान शिव ने उनके जलते हुए शरीर को उठाया और तांडव करने लगे। माना जाता है कि उसी दौरान देवी सती का सिर इस स्थान पर गिरा था। इसी बजह से यह मंदिर बनाया गया और मंदिर में भगवान् शिवजी भीमलोचन भैरव रूप में निवास करते है और माता सती कोटकरी रूप में विराजमान है। यह मंदिर गुफाओं के रूप में सुरम्य पहाड़ियों के बीच में बना हुआ है जहाँ हर साल हजारों हिन्दू श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए आते है।

हिंगलाज माता मंदिर पाकिस्तान का मेप – Location of Hinglaj Mata Mandir Pakistan

तनाह लोट मंदिर, इंडोनेशिया – Tanah Lot Temple, Indonesia in Hindi

तनाह लोट मंदिर, इंडोनेशिया – Tanah Lot Temple, Indonesia in Hindi
Image Credit : Ignacio Aguirre

भारत के बाहर अन्य देशो में स्थित प्रसिद्ध मंदिर में शामिल तनाह लोट मंदिर एक और प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर है जो इंडोनेशिया के बाली में समुद्र के किनारे एक बड़ी चट्टान पर बना हुआ है। तनाह लोट मंदिर का निर्माण 16 वीं शताब्दी में डांग हयांग निरर्था द्वारा किया गया था। मंदिर के मुख्य देवता देउना बरुना या भटारा सेगरा हैं, जो समुद्र देवता या समुद्र शक्ति हैं और इन दिनों, यहां निराकार की भी पूजा की जाती है। मंदिर बालिनी तट के आसपास सात समुद्र मंदिरों में से एक है। समुद्र के प्रत्येक मंदिर को दक्षिण-पश्चिमी तट के साथ एक श्रृंखला बनाने के लिए अगले की दृष्टि के भीतर स्थापित किया गया था। यह मंदिर पौराणिक कथाओं के अलावा, मंदिर हिंदू धर्म से काफी प्रभावित था जो आज भी हिन्दू धर्म के श्र्धालुयों के बीच काफी महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

तनाह लोट मंदिर, इंडोनेशिया का मेप – Location of Tanah Lot Temple, Indonesia

मुरुगन स्वामी मंदिर सिडनी आस्ट्रेलिया – Murugan Swamy Temple Sydney Australia in Hindi

मुरुगन स्वामी मंदिर सिडनी आस्ट्रेलिया - Murugan Swamy Temple Sydney Australia in Hindi
Image Credit : Ajax Sadhan

Famous Hindu Temples Outside India in Hindi : भगवान मुरुगन को समर्पित मुरुगन स्वामी मंदिर सिडनी के न्यू साउथ वेल्स के पहाड़ों पर स्थित एक प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर है जिसके दर्शन के लिए विभिन्न देशो से हिन्दू श्रद्धालु आते है। बता दे इस मंदिर का निर्माण यहाँ रहने वाले एक तमिल व्यक्ति द्वारा करवाया गया था जबकि वर्तमान में मंदिर की देखभाल हिंदू सोसायटी ऑफ शैव-मनराम द्वारा की जाती है। यदि आप एक हिन्दू भक्त है और इंडिया के बाहर स्थित प्रसिद्ध मंदिर की यात्रा करने वाले है तो आपको मुरुगन स्वामी मंदिर सिडनी के दर्शन के लिए जरूर आना चाहिए।

मुरुगन स्वामी मंदिर सिडनी आस्ट्रेलिया का मेप – Location of Murugan Swamy Temple Sydney Australia

श्री वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर इंग्लैंड – Sri Venkateswara Balaji Temple England in Hindi

श्री वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर इंग्लैंड - Sri Venkateswara Balaji Temple England in Hindi
Image Credit : S.Vivek Ananth

श्री वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर यूरोप में भगवान वेंकटेश्वर का पहला और सबसे बड़ा मंदिर है। श्री वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर बिश्धाम शहर के उत्तर-पश्चिम में टिप्टन और ओल्डबरी के उपनगरों के बीच, वेस्ट मिडलैंड्स, इंग्लैंड में स्थित है। यह मंदिर वैष्णव परंपरा में हिंदू भगवान विष्णु के एक रूप देवता वेंकटेश्वर को समर्पित है। इस प्रसिद्ध मंदिर को भारत के आंध्र प्रदेश के तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर से प्रेरणा लेकर डिजाइन किया गया था और अगस्त 2006 में मंदिर आम जनता के लिए खोल दिया गया। इस मंदिर में पूजे जाने वाले प्राथमिक देवता वेंकटेश्वर हैं, जो विष्णु के एक प्रसिद्ध रूप हैं। जब भी आप यहाँ आयेंगे तो भगवान विष्णु की लगभग 12 फीट ऊंची प्रतिमा के दर्शन कर सकगें उनके अलावा मुख्य मंदिर परिसर के भीतर उनकी पत्नी पद्मावती (अलामेलु) और अन्य प्रमुख हिंदू देवताओं हनुमान, शिव, कार्तिकेय, गणेश, अयप्पन और नवग्रह के मंदिर भी स्थापित हैं।

बता दे यह मंदिर बालाजी स्कूल फॉर कल्चर एंड एजुकेशन चलाता है जो बच्चों के लिए आध्यात्मिक और सांस्कृतिक आधार प्रदान करता है और वेद (हिंदू शास्त्र), संगीत आदि पर कक्षाओं की व्यवस्था करता है।

श्री वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर इंग्लैंड का मेप – Location of Sri Venkateswara Balaji Temple England

और पढ़े : विश्व के 10 सबसे बड़े मंदिरों की जानकारी

श्री काली मंदिर, बर्मा – Shri Kali Temple, Burma in Hindi

श्री काली मंदिर, बर्मा - Shri Kali Temple, Burma in Hindi
Image Credit : Lưu Văn Cam

श्री काली मंदिर भारत के बाहर स्थित प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर में से एक है जो आदि शक्ति देवी काली को समर्पित है। श्री काली मंदिर का निर्माण 1871 में तमिल प्रवासियों द्वारा किया गया था जब बर्मा ब्रिटिश भारत का हिस्सा था। मंदिर यंगून में स्थित है जिसमें एक बड़ी भारतीय आबादी निवास करती है जिस वजह से इसे “लिटिल इंडिया” के रूप में भी जाना जाता है। यह प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर अपनी रंगीन वास्तुकला के लिए विख्यात है, विशेष रूप से इसकी छत, जिसमें कई हिंदू देवताओं के चित्र और पत्थर की नक्काशी है। मंदिर का रखरखाव स्थानीय भारतीय समुदाय द्वारा किया जाता है।

श्री काली मंदिर, बर्मा का मेप – Location of Shri Kali Temple, Burma

डरबन हिंदू मंदिर दक्षिण अफ्रीका – Durban Hindu temple South Africa in Hindi

डरबन हिंदू मंदिर दक्षिण अफ्रीका - Durban Hindu temple South Africa in Hindi
Image Credit : Lutchmee Maharaj

डरबन हिंदू मंदिर दक्षिण अफ्रीका में स्थापित सबसे पुराना हिंदी मंदिर है जिसे पहले भारतीय प्रवासियों ने 1875 में स्थापित किया था। इस मंदिर को वर्ष 1980 में दक्षिण अफ्रीका का राष्ट्रीय स्मारक भी घोषित किया गया था जिसमे भगवान शिव, द्रौपदी, और मरिदमन के मंदिर स्थापित हैं। यदि आप अपनी यात्रा के लिए भारत के बाहर स्थित प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर के बारे सर्च कर रहे है तो आपको दक्षिण अफ्रीका के प्रसिद्ध डरबन हिंदू मंदिर की यात्रा जरूर करनी चाहिए।

डरबन हिंदू मंदिर दक्षिण अफ्रीका का मेप – Location of Durban Hindu temple South Africa

राधा माधव धाम अमेरिका – Radha Madhav Dham USA in Hindi

राधा माधव धाम अमेरिका - Radha Madhav Dham USA in Hindi
Image Credit : Monu Sohal

Famous Hindu Temples Outside India in Hindi : राधा माधव धाम मंदिर भारत के बाहर सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में से एक है जहाँ हर दिन कई हजारों पर्यटक और श्रद्धालु दर्शन के लिए आते है। ऑस्टिन के दक्षिण-पश्चिम में रोलिंग पहाड़ियों में स्थित यह मंदिर 3300 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है जिसकी स्थापना स्वामी प्रकाशानंद ने 1990 में की थी। इस मंदिर के गुंबदों की ऊंचाई लगभग 90 फीट है जो इसे अद्वितीय और भारत के बाहर स्थित हिन्दू मंदिर से काफी अलग और आकर्षक बनाती है। राधा माधव धाम स्थानीय इंटरफेथ समुदाय का एक अभिन्न सदस्य है, जो अन्य धर्म-आधारित संस्थानों के साथ मिलकर धर्मार्थ कार्य प्रदान करता है और सभी धर्मों के बीच आम बंधनों को मजबूत करता है।

राधा माधव धाम अमेरिका का मेप – Location of Radha Madhav Dham USA

और पढ़े : भारत के चमत्कारी मंदिर

श्री स्वामीनारायण मंदिर अटलांटा – Shri Swaminarayan Mandir in Atlanta in Hindi

श्री स्वामीनारायण मंदिर अटलांटा - Shri Swaminarayan Mandir in Atlanta in Hindi
Image Credit : Lana Bogorodska

अटलांटा, जॉर्जिया में स्थित BAPS श्री स्वामीनारायण मंदिर, एक पारंपरिक हिंदू मंदिर या पूजा स्थल है, जिसका उद्घाटन 26 अगस्त 2007 को BAPS स्वामीनारायण संस्था द्वारा किया गया था, जो कि हिंदू धर्म की स्वामीनारायण शाखा का प्रमुख महंत स्वामी महाराज के नेतृत्व में था। अटलांटा के लीलबर्न उपनगर में स्थित मंदिर का निर्माण प्राचीन हिंदू वास्तु शास्त्रों के अनुसार किया गया था, जो भारत के बाहर अपनी तरह का सबसे बड़ा मंदिर है। इस मंदिर में सभी धर्म के लोगो और पर्यटकों को प्रवेश और पूजा करने की स्वतंत्रता है। मंदिर परिसर में एक बड़ा असेंबली हॉल, परिवार गतिविधि केंद्र, कक्षाएं और हिंदू धर्म के प्रमुख सिद्धांतों पर एक प्रदर्शनी भी शामिल है जिन्हें कोई इस इस मंदिर की यात्रा में देख सकता है।

श्री स्वामीनारायण मंदिर अटलांटा का मेप – Location of Shri Swaminarayan Mandir in Atlanta

प्रम्बानन मंदिर जावा इंडोनेशिया – Prambanan Temple Java Indonesia in Hindi

प्रम्बानन मंदिर जावा इंडोनेशिया - Prambanan Temple Java Indonesia in Hindi
Image Credit : Mayrano A. Sitinjak

इंडोनेशिया में मध्य जावा में स्थित प्रम्बानन मंदिर भारत के बाहर स्थित प्रसिद्ध मंदिर में से एक है। यह मंदिर इंडोनेशिया में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर स्थल और अंगकोर वाट के बाद दक्षिण-पूर्व एशिया में दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है जिसे यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल,में शामिल भी किया गया है। प्रम्बानन मंदिर श्रृष्टि के त्रिमूर्ति यानि भगवान शिव, भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा को समर्पित है। प्रम्बानन मंदिर यौगिकों में मूल रूप से 240 मंदिर संरचनाएं शामिल हैं; जो प्राचीन जावा की हिंदू कला और वास्तुकला की भव्यता का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे इंडोनेशिया में शास्त्रीय काल की उत्कृष्ट कृति माना जाता है। अपनी इन्ही आकर्षणों के बल पर प्रम्बानन मंदिर दुनिया भर से कई मिलियन श्र्धालुयों और पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करने में कामयाब होता है।

प्रम्बानन मंदिर जावा इंडोनेशिया का मेप – Location of Prambanan Temple Java Indonesia

कटासराज शिव मंदिर पाकिस्तान – Katasraj Shiva Temple Pakistan in Hindi

कटासराज शिव मंदिर पाकिस्तान - Katasraj Shiva Temple Pakistan in Hindi

Famous Hindu Temples Outside India in Hindi : पाकिस्तान के प्रमुख हिन्दू मंदिरों और भारत के बाहर स्थित प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर में से एक कटासराज का शिव मंदिर पौराणिक कथाओं के साथ बहुत प्रचिलित है। यह मंदिर पाकिस्तान के पंजाब के कटासराज नामक गाँव में स्थित है। पर्वत श्रृंखलाओं पर बना यह शिव मंदिर हिन्दुओं की आस्था का प्रतीक माना जाता है। ऐंसा माना जाता है कि शिवजी और माता सती ने अपनी शादी के बाद कटासराज गाँव में ही समय बिताया था। इसकी अलावा यह भी माना जाता है वनवास के समय पांडवों ने इस मंदिर में शरण ली थी। शिवजी का यह मंदिर लगभग 900 वर्ष पुराना है जहाँ सभी हिन्दू बहुत ही श्रद्धा से पूजा अर्चना करते है।

कटासराज शिव मंदिर पाकिस्तान का मेप – Location of Katasraj Shiva Temple Pakistan

और पढ़े : पाकिस्तान में स्थित प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों की जानकारी

नल्लूर कंदस्वामी मंदिर, श्रीलंका – Nallur Kandaswamy Temple, Sri Lanka in Hindi

नल्लूर कंदस्वामी मंदिर, श्रीलंका - Nallur Kandaswamy Temple, Sri Lanka in Hindi
Image Credit : Ameen Mohamed

श्रीलंका के जाफना जिले में स्थित नल्लूर कंदस्वामी मंदिर भगवान मुरुगन को समर्पित एक प्रसिद्ध मंदिर है। मंदिर श्रीलंका के सबसे महत्वपूर्ण हिंदू मंदिरों में से एक है जहाँ भारत के साथ साथ विभिन्न हिस्सों से हिन्दू श्रद्धालु भगवान मुरुगन के दर्शन के लिए आते है।

नल्लूर कंदस्वामी मंदिर, श्रीलंका का मेप – Location of Nallur Kandaswamy Temple, Sri Lanka

ढाकेश्वरी मंदिर, बांग्लादेश – Dhakeshwari Temple, Bangladesh in Hindi

ढाकेश्वरी मंदिर, बांग्लादेश - Dhakeshwari Temple, Bangladesh in Hindi
Image Credit : Vrunal Sulakhe

Famous Hindu Temples Outside India in Hindi : ढाकेश्वरी मंदिर, बांग्लादेश का सबसे प्रमुख और श्रद्धेय पूजा स्थल है। ढाका में स्थित यहाँ मंदिर बांग्लादेश का राष्ट्रीय मंदिर और भारतीय उपमहाद्वीप में स्थित प्रसिद्ध शक्तिपीठों का हिस्सा है जहाँ देवी सती के मुकुट का रत्न गिरा था। 1971 में बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान पाकिस्तानी सेना द्वारा रमना काली मंदिर को नष्ट करने के बाद से, ढाकेश्वरी मंदिर ने बांग्लादेश में सबसे महत्वपूर्ण हिंदू पूजा स्थल के रूप में दर्जा प्राप्त किया है जहाँ बांग्लादेश के साथ साथ विदेशो से भी भारी संख्या में श्रद्धालु ढाकेश्वरी देवी की पूजा के लिए आते है।

ढाकेश्वरी मंदिर, बांग्लादेश का मेप – Location of Dhakeshwari Temple, Bangladesh

और पढ़े : भारत के प्रमुख सेक्स मंदिर, जिनसे आप अनुमान लगा सकते है, की हमारे पूर्वज सेक्स को लेकर कितने सहज थे

इस लेख में आपने इंडिया के बाहर स्थित हिन्दू मंदिर (Famous Hindu Temples Outside India in Hindi) के बारे में पढ़ा है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment