डुमस बीच सूरत घूमने की जानकारी और इससे जुड़ी कहानी – Dumas Beach Surat in Hindi

Dumas Beach in Hindi : डुमस बीच शहरी समुद्र तट है जो सूरत शहर के दक्षिण में 21 किमी की दूरी पर स्थित है। यह गुजरात राज्य में स्थित एक प्रसिद्ध गंतव्य है। डुमस बीच सूरत के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। इस समुद्र तट पर अक्सर दोस्तों या परिवारों को देखा जाता है क्योंकि यह एक शांत बीच है जहां लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ मजे कर सकते हैं। यदि आप पीक ऑवर्स के दौरान इस बीच पर जाते हैं, तो आप किनारे से ऊंट और घोड़े की सवारी का आनंद भी ले सकते हैं। डुमस बीच के बारे में कुछ प्रेतवाधित कहानियां हैं जो इसे भारत की डरावनी जगहें में से एक बनाती है हलाकि इसके बाबजूद भी यहाँ दिन पर्यटकों की काफी भीड़ देखी जाती है।

यदि आप भी डुमस बीच घूमने जाने वाले है या फिर डुमस बीच से जुड़ प्रेतवाधित कहानी के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

Table of Contents

डुमस बीच के आकर्षण – Dumas Beach Attractions in Hindi

डुमस बीच के आकर्षण – Dumas Beach Attractions in Hindi
Image Credit : Vipul chavda

मुख्य समुद्र तट से सटा एक प्राचीन मंदिर डुमस बीच का प्रमुख आकर्षण है जिसे दरिया गणेश मंदिर के नाम से जाना जा सकता है। यदि आप डुमस बीच की यात्रा पर जाने वाले है तो अपनी यात्रा में इस मंदिर के दर्शन के लिए भी जा सकते है।

इस बीच के किनारे में आपको भारतीय स्नैक्स बेचने वाली कई दुकानें भी मिलेगी जहाँ आप जिया (प्रसिद्ध “लश्करी टमाटर भजिया”), पाव भाजी, चारकोल पर मीठा कॉर्न, आदि चख सकते है। इनके अलावा शाकाहारी विकल्पों के साथ, चीनी और भारतीय भोजन परोसने वाले कई रेस्तरां भी उपलब्ध हैं।

डुमास समुद्र तट पर पहुंचने से पहले, आपको एक सर्कल में सुल्तानबाद के सर्कल के रूप में प्रसिद्ध लंगर मिलेगा। लंगर सर्कल के पास, आप लश्करी भजिया (लश्कर अजिया घर) देख सकते हैं, जो अपने विभिन्न प्रकार के भजिया के लिए जाना जाता है (“भजिया गुजराती लोगों के बीच प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है”)।

डुमस बीच की ट्रिप के लिए टिप्स – Tips for visiting Dumas Beach in Hindi

डुमस बीच की ट्रिप के लिए टिप्स – Tips for visiting Dumas Beach in Hindi
Image Credit : Manish Maheshwari
  • आप जब भी डुमस बीच आयें तो अपने सामान की देखभाल करें। जहां तक हो सके पैसे ही अपने पास कम रखे तो वही सही होगा।
  • यदि आपके साथ बच्चे भी हैं तो आप उन पर विशेष रूप से नजर रखे और उन्हें अपनी आंखों से ओझल न होने दे अन्यथा डुमस बीच की यात्रा आपके लिए परेशानी का सबक भी बन सकती हैं।
  • अजनवी व्यक्तियों से खाने पीने के लिए कुछ न ले।
  • ध्यान दे डुमस बीच तैराकी के लिए आदर्श गंतव्य नही है इसीलिए यदि आपको ठीक से तैराकी नही आती तो जाड्या गहरे पाने में बिलकुल ना जायें।
  • आप जब भी डुमस बीच आयें तो अपनी ट्रिप को एन्जॉय करने के लिए कम से कम 2 – 3 घंटे का समय जरूर निकालें।
  • अपने फोन को खारे पानी से सुरक्षित रखें क्योंकि अचानक लहरें आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात अँधेरा होने से पहले इस बीच से वापिस लौट जाएँ क्योंकि शाम के टाइम यहाँ रुकना खतरनाक साबित हो सकता है।

डुमस बीच की भुतिया कहानी – Dumas beach Story in Hindi

डुमस बीच की भुतिया कहानी - Dumas beach Story in Hindi
Image Credit : Sagar Patadiya

डुमस बीच गुजरात में अरब सागर के किनारे स्थित है जो अपनी काली रेत और रहस्यमय गतिविधियों के लिए चर्चा में बना हुआ है और आज कल हर डुमस बीच की भुतिया कहानी (Dumas beach story in hindi) के बारे में जानने की दिलचस्पी रखता है। इस जगह पर कई अनजाने और अजीबो-गरीब किस्से होने का पता चला है, जैसे की यहाँ पर लोगों को अजीब फुसफुसाहट सुनाई देती है और लोगों का रात में अचानक गायब होना जैसी घटनाएं भी यहाँ सामने आई हैं। अगर आप एक हिम्मत वाले इंसान है तो आप यहाँ समुद्र तट के किनारे आधी रात को टहल सकते हैं। लेकिन बता दें कि यहाँ की रहस्यमय सुंदरता की खोज में बहुत से लोग अपनी जान गवां चुकें हैं।

डुमस बीच की टाइमिंग – Timings of Dumas Beach in Hindi

वैसे तो डुमस बीच 24 घंटे खुला रहता है लेकिन स्थानीय प्रशासन द्वारा पर्यटकों और स्थानीय लोगो सभी पर सूर्यास्त के बाद यहाँ आने पर पाबंधी लगा दी है इसीलिए आप यहाँ जब भी आयें तो दिन में ही अपनी ट्रिप को प्लान करें।

 डुमस बीच की एंट्री फीस – Entry fees of Dumas Beach in Hindi

यदि आप डुमस बीच की ट्रिप पर आने वाले है तो जान लें डुमस बीच में प्रवेश या घूमने के लिए कोई भी शुल्क नही है लेकिन आप यहाँ ऊंट सवारी जैसी कोई गतिविधि एन्जॉय करना चाहते है तो उसके लिए आपको निश्चित शुल्क का भुगतान करना होगा।

और पढ़े : भारत का सबसे बड़ा समुद तट “मरीना बीच” चेन्नई घूमने की जानकारी

डुमस बीच के आसपास घूमने की जगहें – Places to visit around Dumas Beach in Hindi

यदि आप सूरत के प्रसिद्ध डुमस बीच घूमने आये हैं तो हम आपको बता दें कि इस बीच के नजदीक और भी बहुत सारी जगह मौजूद जहा जाकर आप अपनी यात्रा को और भी अधिक यादगार बना सकते हैं।

  • टेक्सटाइल मार्केट
  • चिंतामणि जैन मंदिर
  • हजीरा विलेज
  • सुवाली समुद्र तट
  • स्वामीनारायण मंदिर
  • डच गार्डन
  • अंबिका निकेतन मंदिर
  • साइंस सेंटर
  • दांडी
  • तीथल समुद्र तट
  • वंसदा नेशनल पार्क
  • जगदीशचंद्र बोस एक्वेरियम
  • श्री शिरडी साईं बाबा मंदिर
  • वाटर फन पार्क
  • वृंदावन बाग
  •  इंदिरा गांधी उद्यान

डुमस बीच घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Dumas Beachin Hindi

डुमस बीच घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Dumas Beachin Hindi
Image Credit : Harshal Choksi

डुमस बीच के लिए जाने का आदर्श समय अक्टूबर से फरवरी तक का समय होता है। इस दौरान यहाँ का मौसम सुखद और निर्मल है। भारी मानसून के दौरान जाने से डुमस बीच जाने से बचें क्योंकि इस समय उच्च ज्वार जोखिम भरा होता है। जबकि यदि आप गर्मियों के दौरान यात्रा करने की योजना बनाते हैं, तो दिन के समय से बचें क्योंकि तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है, और यह समुद्र तट पर गर्म और आर्द्र हो जाता है। इसलिए आपको शांत और ताज़ा समुद्री हवा के लिए शाम के दौरान यात्रा करनी चाहिए।

और पढ़े : सूरत के दर्शनीय स्थल और जानकारी 

डुमस बीच पर सुबह का टाइम – Early mornings at Dumas Beach in Hindi

पर्यटकों की भीड़ से बचने और समुद्र तट की शांत प्रकृति का अनुभव करने के इच्छुक लोगों के लिए डुमस बीच पर सुबह घूमने जाना एक अच्छा समय है। इस समय समुद्र तट आश्चर्यजनक रूप से खाली होता है, यहां केवल आसपास के निवासी मोर्निंग वाक के लिए आते हैं, अपने कुत्तों को लेकर चलते हैं, या फ्रिस्बी खेलते हैं।

सूरत का स्थानीय भोजन इन हिंदी – Famous Local Food Of Surat In Hindi

सूरत का स्थानीय भोजन इन हिंदी – Famous Local Food Of Surat In Hindi

सूरत एक ऐसा स्थान है जो पर्यटकों स्थलों के साथ साथ अपने भोजन के लिए जाना जाता है जिन्हें आप डुमस बीच की यात्रा में चख सकते है। यहां व्यंजनों की विविधता काफी बड़ी है और यहां गुजराती थाली सबसे अच्छे से परोसी जाती है। शहर के रेस्तरां में आप उचित मूल्यों पर खाना खा सकते हैं। बहुत से सस्ते रेस्तरां मिल सकते हैं जो भरपेट भोजन देते हैं। बेसन और उबली हुई दाल से बना लोचा, स्थानीय लोगों का पसंदीदा व्यंजन है।

घी एक बहुत लोकप्रिय मिठाई है। अन्य प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ हैं, अनहियु रसावाला खमन, सुरती खमन (मसालेदार), खाखरा, थेपला, सुरती व्यंजन पारंपरिक रूप से बहुत मसालेदार होते हैं। पोंक एक अनाज है जो भुना हुआ है और केवल सूरत में उपलब्ध है। सूरत में,सड़क के किनारे वाले स्टॉल, जिन्हें लारिस कहा जाता है, बहुत सारे भारतीय-चीनी खाद्य पदार्थों के साथ-साथ ड्राई मंचूरियन और चीनी भेल भी बेचते हैं।

और पढ़े : भारत के राज्यों के प्रसिद्ध खाने की लिस्ट

डुमस बीच की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स – Dumas Beach Hotels in Hindi

डुमस बीच की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स – Dumas Beach Hotels in Hindi

डुमस बीच की ट्रिप पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे डुमस बीच के आसपास और सूरत में सभी बजट की होटल्स उपलब्ध है जिन्हें आप अपने बजट और चॉइस के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

सूरत मैरियट होटल (Surat Marriott Hotel)

होटल सिफत इंटरनेशनल(Hotel Sifat International)

होटल ऑरेंज इंटरनेशनल (Hotel Orange International)

टेक्स पलाज़ो होटल (Tex Palazzo Hotel)

डुमस बीच सूरत कैसे पहुंचें – How To Reach Dumas Beach Surat In Hindi

डुमस बीच सूरत से लगभग 21 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहाँ आप शहर के किसी भी हिस्से टेक्सी, केब या बस से यात्रा करके पहुच सकते है लेकिन उससे पहले आपको सूरत पहुना होगा जिसके लिए पर्यटक फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं। क्योंकि यह शहर सभी तरह की सुविधाओं से युक्त हैं।

फ्लाइट से डुमस बीच सूरत कैसे पहुंचें – How To Reach Dumas Beach Surat By Flight In Hindi

फ्लाइट से डुमस बीच सूरत कैसे पहुंचें – How To Reach Dumas Beach Surat By Flight In Hindi

सूरत का अपना घरेलू हवाई अड्डा है जो बीच से लगभग 18 किमी की दूरी पर स्थित है। यह हवाई अड्डा भारत के प्रमुख शहरों से उड़ानों को पूरा करता है। सूरत में मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद और कुछ और शहरों से सीधी उड़ानें हैं। एक बार जब आप इस एयरपोर्ट पर लेंड कर जाते है तो एक टेक्सी या केब बुक करके डुमस बीच जा सकते है।

ट्रेन से डुमस बीच सूरत कैसे पहुंचें – How To Reach Dumas Beach Surat By Train In Hindi

ट्रेन से डुमस बीच सूरत कैसे पहुंचें – How To Reach Dumas Beach Surat By Train In Hindi

सूरत स्टेशन देश के कई हिस्सों से रेल के माध्यम से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है इसीलिए ट्रेन से सूरत की यात्रा काफी आसान और आरामदायक है। सूरत दिल्ली-मुंबई मार्ग, जयपुर-मुंबई मार्ग और मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर पड़ता है, जिससे यह भारत के पश्चिमी और उत्तरी हिस्सों से बहुत सुलभ है। मुंबई और अहमदाबाद को जोड़ने वाली एक डबल डेकर ट्रेन भी सूरत से होकर गुजरती है। सूरत बिहार, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और ओडिशा सहित देश के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों से भी जुड़ा हुआ है।

सड़क मार्ग से डुमस बीच मुंबई कैसे पहुंचे – How To Reach Dumas Beach Surat By Road In Hindi

सड़क मार्ग से डुमस बीच मुंबई कैसे पहुंचे – How To Reach Dumas Beach Surat By Road In Hindi

सूरत भारत का एक प्रमुख शहर है जो सड़क मार्ग के माध्यम से भारत के सभी राज्यों से जुड़ा हुआ है। इसीलिए सड़क मार्ग या बस से डुमस बीच की यात्रा काफी आसान है। शहर 16 किमी कनेक्टर राजमार्ग के माध्यम से राष्ट्रीय राजमार्ग 8 से जुड़ा हुआ है। आप आसपास के शहर या सूरत से बीच के लिए टेक्सी किराये पर भी ले सकते है।

और पढ़े : गुजरात में घूमने की 17 ऐसी जगह, जहां आपको जरुर जाना चाहिए

इस आर्टिकल में आपने डुमस बीच की यात्रा और इससे जुडी भुतिया कहानी (Dumas beach Story in Hindi) के बारे में जाना है आपको हमारा यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

डुमस बीच का मेप – Dumas beach Map

और पढ़े :

 

Leave a Comment