उत्तराखंड का प्रसिद्ध खाना और व्यंजन – Famous food of Uttarakhand in Hindi

Famous food of Uttarakhand in Hindi : उत्तराखंड भारत का खूबसूरत राज्य है जो मुख्य रूप से अपनी पहाड़ी सुन्दरता, कला, संस्कृति और खाने के लिए प्रसिद्ध है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को उँगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देता है। उत्तराखंड के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में अनोखी बात यह है कि वे ज्यादातर जलती हुई लकड़ी या लकड़ी के कोयला पर पकाया जाता है, जो उन्हें अतिरिक्त पौष्टिक गुणों के साथ प्रदान करता है। उत्तराखंड के खाने में कई वैरायटी मौजूद है जिन्हें कोई भी उत्तराखंड की यात्रा में चख सकता है। उत्तराखंड के फेमस खाने के बार में बहुत से लोग तो अभी भी अनजान है।

यदि आप भी उत्तराखंड के प्रसिद्ध खाना के बार में अभी भी अनजान है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े जिसमे हमने उत्तराखंड के प्रसिद्ध व्यंजनो की सूची तैयार की है आपको जब भी मौका मिले या जब भी उत्तराखंड की यात्रा पर आयें तो इन लजीज डिशो को टेस्ट जरूर करें –

फेमस फ़ूड ऑफ़ उत्तराखंड इन हिंदी – Famous food of Uttarakhand in Hindi 

फेमस फ़ूड ऑफ़ उत्तराखंड इन हिंदी - Famous food of Uttarakhand in Hindi 

कौफुली – Kafuli in Hindi

कौफुली उत्तराखंड का प्रमुख खाना और पारम्परिक व्यंजन है जिसे मुख्य रूप से पालक और मेथी के पत्तों से तैयार किया जाता है। कौफुली बनाने के लिए पालक और मेथी के पत्तों को एक साथ जोड़ा जाता है और बर्तन में नमक और मसालों के साथ पकाया जाता है। कौफुली को उत्तराखंड के राज्य खाद्य के रूप में जाना जाता है। इसे चावल या गेहूं और पानी के पेस्ट से बनी ग्रेवी के साथ परोसा जाता है। फर्क नही पड़ता आप उत्तराखंड के किस हिस्से में है कौफुली उत्तराखंड की एक ऐसी फेमस डिश है जो आपको राज्य के किसी भी हिस्से में खाने को मिल जाएगी।

भांग की चटनी – Bhang Ki Chutney in Hindi

भांग की चटनी उत्तराखंड की सबसे पसंदीदा डिशिश में से एक है जिसके बारे में सुनकर शायद आप विश्वास ना करें। लेकिन यह सही है उत्तराखंड में बनाई जाने वाली भांग की चटनी यहाँ के लोगो को काफी प्रिय है। इसे भांग, इमली और विभिन्न मसालों से बनी चटनी के रूप में परोसा जाता है जो दुसरे व्यंजनों के स्वाद को और दिलकश बना देती  है। यदि आप उत्तराखंड में है तो भांग की चटनी एक ऐसी अनोखी डिश है जिसे आप बिलकुल नही करना चाहगें।

 फानू – Phaanu in Hindi

फानू एक ऐसा व्यंजन है जो ज्यादातर उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में प्रसिद्ध है। इसे तैयार करने की प्रक्रिया थोड़ी जटिल है क्योंकि इसे विभिन्न किस्मों के दाल को मिलाकर बनाया जाता है जो रात भर पानी में भिगोते हैं। यह एक प्रकार का स्मूदी व्यंजन है, जिसे अधिकतर चावल के साथ परोसा जाता है। फेनू का अनूठा स्वाद निश्चित रूप से आपकी स्वाद कलियों को मंत्रमुग्ध कर देगा!

गढ़वाल का फन्नाह – Garhwal ka Fannah in Hindi

यह फेमस उत्तराखंडी भोजन मसूरी का एक मुख्य केंद्र है जो आपकी आँखों और पेट दोनों को तृप्त करने के लिए काफी अच्छा है। यह उन व्यंजनों में से एक है जिसे एक बार खाने के बाद बार बार खाने की लालसा रखने लगेगे। चूँकि यह अपने स्वाद और सुगंध में दिव्य है, इसलिए उत्तराखंड में होने वाले हर अवसर पर इसे तैयार किया जाता है क्योंकि कहाँ जाता है इसके बिना कोई भी प्रोग्राम और त्यौहार पूरा नही हो सकता। विशेष अवसरों के अलावा गढ़वाल का फन्नाह होटल्स के मेन्यु में भी शामिल है जहाँ आप इसे टेस्ट कर सकते है ।

बाड़ी –  Baadi in Hindi

बाड़ी उत्तराखंड का सबसे लोकप्रिय भोजन बना हुआ है यह न केवल अपने स्वादिष्ट स्वाद के लिए प्रसिद्ध है बल्कि यह मानव शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषण तत्वों को भी प्रदान करता है। दरअसल, यह स्वाद और पोषण का एक संयोजन है और इसलिए इसे उत्तराखंड में गढ़वाल क्षेत्र का सबसे अच्छा पारंपरिक भोजन माना जाता है। काले रंग की कुवाड़ा की काटा से तैयार, इसे फानु के साथ सबसे अच्छा परोसा जाता है।

आलू टमाटर का झोल – Aaloo Tamatar Ka Jhol in Hindi

फेमस डिस ऑफ़ उत्तराखंड की लिस्ट में शामिल आलू टमाटर का झोल एक ऐसी डिश जिसे पूरे राज्य में बेहद पसंद किया जाता है। अविश्वसनीय सुगंध और मुंह में पानी ला देने वाले स्वाद के मिश्रण के साथ तैयार इसे खाने के बाद आप भी उँगलियाँ चटाने पर मजबूर हो जायेगें। आलू टमाटर का झोल आलू टमाटर, प्याज और मसालों से मिलकर बनने वाली ग्रेवी है जिसे चपातियों के साथ परोसा जाता है। इस रेसेपी को कई प्रकार से तैयार किया जा सकता है जिसे आलू रदर, मठुरा के दूब वाले अलू, गरीब भाजी, गरीब मसाला और भी कहा जाता है।

कंडाली का साग – Kandalee Ka Saag in Hindi

जब भी उत्तराखंड के प्रसिद्ध खाने की बात होती है तो कंडाली के साग का नाम सबसे पहले सामने आते है। बता दे यह एक स्वादिष्ट सब्जी है, जिसे कंडाली को उबाल कर बनाया जाता है। इसका मुख्य घटक बिच्छू घास इसे बाकी समान व्यंजनों से अलग बनाता है। उत्तराखंड के लोग इसे चावल और रोटी के साथ खाना खूब पसंद करते हैं। अगर आप उत्तराखंड घूमने के लिए जा रहे हैं तो इस टेस्टी डिश को एक बार ज़रूर ट्राई करें।

चैनसू – Chainsoo in Hindi

अगर आप उत्तराखंड गए हैं तो आपको चैनसू के बारे में जरूर सुनने को मिलेगा। यह एक बहुत प्रसिद्ध गढ़वाल व्यंजन है जिसे उड़द या काली दाल से तैयार किया जाता है और इस प्रकार इसमें बहुत सारा प्रोटीन भी होता है। बहुत से लोगों को यह पचाने में मुश्किल लगता है, लेकिन इस डिश में पूरी तरह से एक अनूठा स्वाद है जो निश्चित रूप से चखने के लायक है।

कुमाऊँनी रायता – Kumaoni Raita in Hindi

जैसे भांग की चटनी उत्तराखंड के हर व्यंजन में शामिल होती है, वैसे ही उत्तराखंड के हर व्यंजन के साथ कुमाऊनी रायता भी पसंद किया जाता है। दही, हल्दी, और ककड़ी के साथ तैयार; कुमाऊँनी रायता एक ऐसी डिश है जिसे आप बहुत पसंद करेंगे और पूछेंगे। जबकि इसके तत्व स्वास्थ्य को बनाए रखने में अपनी भूमिका निभाते हैं। इस राज्य के स्थानीय लोग कुमाऊँनी रायता के बिना नहीं कर सकते हैं इससे आप इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते है। यदि आप उत्तराखंड की यात्रा पर है या इसकी यात्रा को प्लान कर रहे है तो उत्तराखंड के प्रसिद्ध व्यंजन में शामिल कुमाऊँनी रायता को जरूर टेस्ट करें।

और पढ़े : भारत के 15 सबसे फेमस स्ट्रीट फ़ूड जिनका स्वाद आपके मुंह में पानी ला देगा

 डबूक – Dubuk in Hindi

अगर आपको उत्तराखंड स्वादिष्ट व्यंजन और उत्तम राजकीय भोजन में से किसी एक स्वादिष्ट भोजन चुनना है, तो आप डबूक को आजमाएं। यह आदर्श रूप से चावल और भांग की चटनी के साथ परोसा जाता है जो इसे स्वाद में और दिलकश सूक्ष्म बना देता है। इसे तैयार करने के लिए, भट की दाल या अरहर की दाल को एक कढ़ाही में धीमी गति से पकाने के बाद बारीक पेस्ट में बदल दिया जाता है। हालांकि डबुक को स्थानीय लोगो द्वारा खासकर सर्दियों के दौरान खाया जाता है, लेकिन आप इसे साल के किसी भी समय खा सकते है जो आपको राज्य के लगभग सभी हिस्से में होटल्स में मिल जायेगा।

आलू गुटूक –  Aloo Gutook in Hindi

उत्तराखंड का प्रमुख खाना का महत्वपूर्ण हिस्सा आलू गुटूक एक ऐसी फेमस डिश है जो आपको राज्य के हर हिस्से में देखने को मिलेगी खासकर से जन्मदिन और पारिवारिक अवसर तो इसके बिना पुरे ही नही होते है। उत्तराखंड के हर घर में इसे बनाने का अपना तरीका है, फिर भी इसे उबले हुए आलू और लाल मिर्च और धनिया पत्ती से गार्निश करके तैयार किया जाता है और भांग की चटनी, पूड़ी और कमोनी रायता के साथ मिलकर इसे परोसा जाता है। यह व्यंजन आपकी भूख शांत करने के साथ साथ आपकी आत्मा को तृप्त कर देगा जिसे खाने के बाद आपका जी बार बार खाने के लिए मचलने लगेगा।

थटवानी/रास – Thhatwani/Ras in Hindi

चावल के पेस्ट, दाल स्टॉक और दालों के मिश्रण के साथ तैयार एक थटवानी एक सूप है जो लोहे के बर्तन में पकाया जाता है। दालों को रात भर पानी में भिगोया जाता है जिसे बाद में उबालकर और लोहे की कढ़ाही में जड़ी-बूटियों और मसाले के साथ पकाया जाता है और गर्म उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है।

और पढ़े :  भारत 10 ऐसे अजीब भोजन जिनके बारे में जानकर हैरान रह जायेंगे आप

उत्तराखंड की फेमस मिठाइयाँ – Famous sweets of Uttarakhand in Hindi

उत्तराखंड की फेमस मिठाइयाँ - Famous sweets of Uttarakhand in Hindi

झंगोरा की खीर – Jhangora Ki Kheer in Hindi

यदि आप उत्तराखंड में है तो अपने खाने के बाद एक और ऐसी चीज है जिसे आप जरूर खाना चाहेगें जी हाँ हम बात कर रहे है झंगोरा की खीर के बार में। यह उत्तराखंड की एक प्रसिद्ध मिठाई है। झंगोरा मूल रूप से एक प्रकार का बाजरा है जिसे दूध, चीनी और मसालों से मिलकार खीर के रूप में तैयार किया जाता है।

अरसा – Arsa in Hindi

अरसा उत्तराखंड क्षेत्र की एक और प्रसिद्ध मिठाई है। यह राज्य में हर घर और हलवाई की दूकान में स्थायी रूप से पाई जाती है। उत्तराखंड के व्यंजनों का यह एक ऐसा मीठा व्यंजन है जो काफी स्वादिष्ट और कैलोरी फ्री है जो इसे सभी उम्र के लोगो के बीच भी लोकप्रिय बनाता है। उत्तराखंड में कोई भी त्यौहार या अवसर अरसा के बिना पूरा नहीं होता है इससे आप उत्तराखंड में इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते है।

सिंगोरी – Singori in Hindi

सिंगोरी जिसे सिंगोड़ी / सिंगौरी भी कहा जाता है, उत्तराखंड में एक व्यापक रूप से जाना जाने वाला मीठा व्यंजन है जो खोया से बनाया जाता है। इस मिठाई के बारे में अनोखी बात यह है कि यह एक लाल रंग की पत्ती में लिपेट कर परोसी जाती है। यह मिठाई सबसे अधिक अल्मोड़ा में पाई जाती है जो उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित है।

गुलगुला – Gulgula in Hindi

गुलगुला एक मनोरम और पारंपरिक मिठाई है जो न केवल स्थानीय लोगों बल्कि पर्यटकों के बीच भी लोकप्रिय है। यह गुड़ से बना एक मीठा स्थानीय स्नैक है जो गढ़वाल क्षेत्र में अपनी उत्पत्ति का पता लगाता है। यह पकवान या तो नाश्ते या मिठाई के रूप में सेवन किया जाता है। गुलगुला अब उत्तर भारत के कई हिस्सों में स्वादिष्ट मिठाई के रूप में प्रसिद्ध है।

और पढ़े : भारत के राज्यों के प्रसिद्ध खाने की लिस्ट

इस लेख में आपने उत्तराखंड राज्य के प्रसिद्ध खाना (Famous food of Uttarakhand in Hindi) के बारे में जाना है आपको हमारा यह लेख आपको केसा लगा हमे कमेंट्स में बताना ना भूलें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment