लवासा पर्यटन में घूमने की बेस्ट जगहें – Famous Tourist Places in Lavasa in Hindi

Lavasa in Hindi : लवासा भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित नियोजित पहाड़ी शहर है जो घूमने और पिकनिक पर जाने के लिए लोगो के लिए काफी लोकप्रिय है। मुंबई से लगभग 4 – 5 घंटे की ड्राइव पर स्थित लवासा महाराष्ट्र में नए हिल स्टेशन के रूप में उभर कर आया है जो धीरे-धीरे और लगातार महाराष्ट्र के लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त कर रहा है। यह शहर एक सुंदर परियोजना है जो इटालियन शहर पोर्टोफिनो पर आधारित है। लवासा 7 पहाड़ियों में फैला हुआ है जो 25000 एकड़ के क्षेत्र को कवर करता है। लवासा सुंदरता और इंफ्रास्ट्रक्चर का एक आदर्श मिश्रण है जो अपने पर्यटकों को सुरम्य दृश्यों से लेकर होटल, रिसॉर्ट्स, शैक्षणिक संस्थानों, आईटी कंपनियों, मॉल, आवासीय संपत्ति, आदि के साथ बहुत अच्छी तरह से विकसित बुनियादी ढांचे की पेशकश करता है।

अगर आप भीड़ भाड़ भरे शहरों से दूर कही मनोरंजन के साथ प्रकृति की गोद में कुछ अद्भुत समय बिताना चाहते हैं तो आपको लवासा हिल्स स्टेशन घूमने जरूर जाना चाहिए। आप जब भी यहाँ आयेगें तो साहसिक खेलों का भरपूर आनंद ले सकते हैं, खुली बस में या मिनी ट्रेन में शहर का भ्रमण कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि सुंदर पहाड़ियों के दृश्य वाले रेस्तरां में अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।

Table of Contents

लवासा का इतिहास – History of Lavasa in Hindi

पुणे के पास एक निर्माणाधीन पहाड़ी शहर लवासा की कल्पना मूल रूप से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के मजबूत नेता शरद पवार ने की थी। उनके दामाद सदानंद सुले के पास 2007 तक इस परियोजना में 12.7 प्रतिशत हिस्सेदारी भी थी। हालांकि, परियोजना का इतिहास 2000 के दशक की शुरुआत में जाता है। 2001 में महाराष्ट्र सरकार ने इस आधुनिक शहर के निर्माण के लिए 10,000  एकड़ भूमि को मंजूरी दी, जो 20 गांवों और बस्तियों में फैला होगा। निर्माण का पहला चरण, दासवे, 1700 एकड़ में, 2005 में शुरू हुआ और पूरा हो गया है। दूसरे चरण मुगांव का काम नियामकीय मुद्दों के कारण ठप रहा।

लवासा में घूमने की जगहें – Best places to visit in Lavasa in Hindi

लेकशोरे वाटर स्पोर्ट्स – Lakeshore Watersports in Hindi

लेकशोरे वाटर स्पोर्ट्स - Lakeshore Watersports in Hindi
Image Credit : Deepak Kumar Jain

वारसगांव झील के तट पर स्थित होने के कारण, लवासा में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज की विस्तृत श्रंखला मौजूद है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। यदि आप भी अपनी लवासा की शुरुआत रोमांच और थ्रिल के साथ करना चाहते है तो लेकशोरे वाटरस्पोर्ट से अच्छी जगह कोई और हो ही नही सकती। आप अपनी लवासा हिल स्टेशन की यात्रा में जब भी यहाँ आयेंगे तो जेट स्की, कायनकिंग, स्पीड बोट राइड, पैडल बोटिंग जैसी अन्य कई वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज में पार्टीस्पेट करके अपनी ट्रिप को एन्जॉय कर सकते है। इनके अलावा यहाँ आप अपनी फैमली, फ्रेंड्स या फिर अपने कपल के साथ शानदार क्रूज में घूमते हुए यादगार समय व्यतीत कर सकते है। जो भी पर्यटक लवासा में घूमने की सबसे अच्छी जगहें (Lavasa me Ghumne ki Jaghen) सर्च कर रहे हैं उनके लिए लेकशोरे वाटर स्पोर्ट्स एक दम परफेक्ट जगह है।

लेकशोरे वाटर स्पोर्ट्स की टाइमिंग

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 6.00

लेकशोरे वाटर स्पोर्ट्स की एंट्री फीस

  • यहाँ घूमने के लिए कोई एंट्री फीस नही है लेकिन यदि आप यहाँ वाटर स्पोर्ट्स एन्जॉय करना चाहते है तो उसके लिए आपको एक फिक्स्ड अमाउंट पे करना होगा।

बम्बूसा – Bamboosa in Hindi

लवासा के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places in Lavasa in Hindi) में शामिल बम्बूसा एक ऐसी जगह है जो बांस से बने शिल्प और कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है। यदि आप अपने घर या कार्यालय के अंदरूनी हिस्सों को कुछ कलात्मक बांस शिल्प के साथ सुशोभित करना चाहते हैं; तो बम्बूसा जाना न भूलें। लवासा का यह स्थान एक कारखाना और शोरूम है जहाँ आप कई शिल्पकारों को बांस से तैयार करते हुए उत्पादों को अपनी आँखों से देख सकते है।

बम्बूसा लवासा के स्थानीय निगम की एक पहल जो न केवल कुछ शानदार कलाकृतियों का निर्माण करता है बल्कि रोजगार भी पैदा करता है। आप जब भी यहाँ आएंगे तो फर्नीचर (बिस्तर, सोफा, स्टूल, टेबल, कुर्सी, लैंप शेड आदि) फोटो फ्रेम, कोस्टर, पेन स्टैंड, चाकू और बहुत कुछ जैसे नाजुक ढंग से तैयार किए गए उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला देखनो को मिल सकती है।

बम्बूसा की टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

बम्बूसा की एंट्री फीस

  • फ्री

लेकसाइड प्रोमेनाडे (सैरगाह) – Lakeside Promenade in Hindi

लेकसाइड प्रोमेनाडे (सैरगाह) - Lakeside Promenade in Hindi
image Credit : Rohan Gawali

लेकसाइड प्रोमेनाडे पश्चिमी घाट में पुणे के पास निजी तौर पर मॉडल किए गए शहर लवासा के  प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण (Famous Tourist Places in Lavasa in Hindi) में से एक है जिसे लोकप्रिय रूप से सैरगाह के नाम से भी जाना जाता है। लेकसाइड प्रोमेनाडे लवासा में घूमने की ऐसी जगह है जहाँ पर्यटक घूमने के साथ साथ इंडियन और इंटरनेशनल फ़ूड को एन्जॉय कर सकते है। झील के किनारे सैरगाह के साथ टहलना आपको इस क्षेत्र में फैली प्रकृति की अलौकिक सुंदरता की प्रशंसा करने के लिए मजबूर करेगा। बेहतरीन अनुभव के लिए झील में बोटिंग का विकल्प भी चुन सकते है।

यदि आप साइकिल चलाना पसंद करते हैं, तो आप साइकिल किराए पर ले सकते हैं और उन पर सवार होकर सैर-सपाटे के चारों ओर सुव्यवस्थित ट्रैक का आनंद ले सकते हैं। उसके बाद, आप विभिन्न रेस्तरां में विभिन्न व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। इनके अलावा आप यहाँ से सूर्यास्त के मन्त्रमुग्ध कर देने वाले नजारों को भी देख सकते है। इन सभी विशेषतायों को देखकर कहना गलत नही होगा की लेकसाइड प्रोमेनाडे लवासा में घूमने की सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Lavasa in Hindi) में से एक है।

और पढ़े : फेमस हिल स्टेशन नियर मुंबई

टेमघर बांध – Temghar Dam in Hindi

टेमघर बांध – Temghar Dam in Hindi
Image Credit : Maulik Panchal

मुथा नदी पर स्थित टेमघर बांध लवासा का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल और पिकनिक स्पॉट है जहाँ दूर दूर से पर्यटक अपनी फैमली, फ्रेंड्स या अपने कपल के साथ घूमने और पिकनिक एन्जॉय करने के लिए आते है। हरी भरी हरियाली और अपने आकर्षक नजारों के कारण इस बांध को लवासा में घूमने की सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Lavasa in Hindi) में से एक के रूप में जाना जाता है। टेमघर बांध घूमने का सबसे अच्छा समय मानसून के दौरान होता है जब डेम अपने आक्रोश पर होता है और आसपास की सुन्दरता भी अपने चरम पर होती है इस दौरान डेम के इन खुबसूरत दृश्यों को देखकर मंत्रमुग्ध हो उठेगें जिन्हें अपने कैमरे में केप्चर करना बिलकुल मिस ना करें।

इनके अलावा बांध की यात्रा में गर्म चाय के साथ बुट्टा का आनंद जरूर लें क्योंकि यहाँ गर्म चाय के साथ बुट्टा काफी फेमस है।

टेमघर बांध की टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 6.00 बजे से तक

टेमघर बांध की एंट्री फीस

  • फ्री

तिकोना फोर्ट – Tikona fort in Hindi

तिकोना फोर्ट – Tikona fort in Hindi
Image Credit : Mangesh Deshpande

लवासा से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र तल से 3,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित तिकोना फोर्ट लवासा में घूमने की सबसे अच्छी जगहें (Lavasa me Ghumne ki Jaghen)में से एक है जो अपने खूबसूरत दृश्यों और ट्रेकिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए फेमस है। पहाड़ी के उपर स्थित होने की वजह से यह किला ट्रेकर्स के लिए के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। तिकोना फोर्ट की यात्रा या ट्रेकिंग के दौरान आप आप एक झील, सातवाहन गुफाओं और प्रसिद्ध त्र्यंबकेश्वर महादेव के दर्शन भी कर सकते है। इन सबसे के अलावा विटांगगढ़ किले के रूप में जाने जाना वाला यह किला मराठा काल से ही एक विशाल ऐतिहासिक महत्व रखता है यही वजह है की यह किला हर साल हजारों पर्यटकों, ट्रेकर्स और इतिहास प्रेमियों को अपनी तरफ आकर्षित करने में कामयाब होता है।

और पढ़े : भारत के 8 सबसे रहस्यमयी और डरावने किले जिनके बारे में जानकार में रोंगटे खड़े हो जायेंगे

एक्सथ्रिल एडवेंचर एकेडमी –  Xthrill Adventure Academy in Hindi

एक्सथ्रिल एडवेंचर एकेडमी -  Xthrill Adventure Academy in Hindi
Image Credit : Vaibhav Deshmukh

लवासा के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best Tourist Places in Lavasa in Hindi) में शामिल एक्सथ्रिल एडवेंचर एकेडमी एक और ऐसी जगहे है जहाँ आप कैम्पिंग, रॉक क्लाइंबिंग, वैली क्रॉसिंग जैसी अन्य कई एडवेंचर एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है। यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ लवासा हिल स्टेशन की ट्रिप को प्लान कर रहे है और एड्रेनालाईन रश के लिए उत्सुक हैं तो एक्सथ्रिल एडवेंचर एकेडमी आपके लिए परफेक्ट जगह है। लवासा के जंगल में स्थित एक्सथ्रिल एडवेंचर एकेडमी में आप पेंट बॉल, टीम बिल्डिंग गेम्स, ट्रेजर हंट, राफ्ट बिल्डिंग, बैकपैकिंग और कैंपिंग, रैपलिंग, रॉक क्लाइंबिंग, वैली क्रॉसिंग, वाटरफॉल रैपलिंग और रॉक क्लाइंबिंग, केव वाटरफॉल ट्रेक जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज में शामिल हो सकते हैं। इनके अलावा आप यहाँ कैम्पिंग भी एन्जॉय कर सकते है जिसके लिए यह एकेडमी आपको टेंट भी प्रदान करती है।

एक्सथ्रिल एडवेंचर एकेडमी की टाइमिंग

  • सुबह 9.00 बजे से 6.00 बजे तक

एक्सथ्रिल एडवेंचर एकेडमी की फीस

  • एक्सथ्रिल एडवेंचर एकेडमी की फीस एक्टिविटीज पर डिपेंड करता है, क्योंकि यहाँ पर हर एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए अलग अलग फीस है।

 वोर्टेक्स स्प्लैश पैड – Vortex Splash Pad in Hindi

यदि आप पानी के प्रेमी हैं, तो वोर्टेक्स स्प्लैश पैड की यात्रा आपको रोमांचित कर देगी। अंतरराष्ट्रीय थीम पार्क पानी पर केंद्रित वोर्टेक्स स्प्लैश पैड फैमली, बच्चो और फ्रेंड्स सभी साथ घूमने के लिए लवासा के बेस्ट प्लेसेस (Best Tourist Places in Lavasa in Hindi) में से एक है जो आपको विभिन्न थ्रिलर वाटर एक्टिविटीज को एन्जॉय करने की अपॉर्चुनिटी प्रदान करता है। वोर्टेक्स स्प्लैश पैड एक शून्य-गहराई वाला क्षेत्र है जो आपको स्प्रे और जेट से गीला करता है। बात दे इस रोमांचक पार्क में एंट्री के लिए कोई ऐज लिमिट नही है यहाँ सभी ऐज के पर्यटक आ सकते है और एन्जॉय कर सकते है। यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ लवासा घूमने जाने को प्लान कर रहे है तो वोर्टेक्स स्प्लैश पैड घूमने जरूर जाएँ।

वोर्टेक्स स्प्लैश पैड की टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

वोर्टेक्स स्प्लैश पैड की एंट्री फीस

  • 200 रूपये प्रति व्यक्ति

दासवे व्यूपॉइंट – Dasve Viewpoint in Hindi

दासवे व्यूपॉइंट – Dasve Viewpoint in Hindi
Image Credit : Shivani Bhargava

लवासा हिल स्टेशन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Lavasa in Hindi)में से एक के रूप में जाने जाना वाला दासवे व्यूपॉइंट लवासा के आसपास के सुन्दर परिदृश्यों और जैव विविधता के सुरम्य दृश्य प्रस्तुत करता है जो लवासा की ट्रिप पार आने वाले टूरिस्टस के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। यह साइट द्वारा प्रदान किए जाने वाले अद्वितीय मनोरम दृश्यों के कारण फोटोग्राफरों के बीच काफी प्रसिद्ध है जहाँ से आप पर्वत श्रंखलाओं की हरी-भरी हरियाली, शानदार झीलें और खूबसूरत नदियां निहार सकते हैं और उन्हें अपने कैमरे में केप्चर कर सकते है।

अगर आप प्रकृति और पक्षी प्रेमी हैं, तो यहाँ जगह बकाई आपके लिए स्वर्ग के समान है जहाँ प्राकृतिक सुन्दरता के बीच कई रंग विरंगे पक्षियों को देख सकते है।

वरसगांव बांध – Varasgaon Dam in Hindi

वरसगांव बांध - Varasgaon Dam in Hindi
Image Credit : Akash Jain

वरसगांव बांध मोसेल नदी के तट पर स्थित लवासा का एक और प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है जो अपने मनोरम दृश्यों और वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के लिए फेमस है। यदि आप लवासा की ट्रिप में अपनी अपनी फैमली या कपल के साथ एकांत में टाइम बिताना चाहते है तो वरसगांव बांध आपके लिए एक दम परफेक्ट जगह है। जहाँ आप अपनी फैमली या प्रियजन के साथ यादगार समय व्यतीत करते हुए नौका विहार जैसी आकर्षक गतिविधि को एन्जॉय कर सकते है साथ ही यहाँ से मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्यास्त के दृश्यों को देख सकते है।

और पढ़े : भारत के सबसे बड़े बांध

घानागढ़ किला – Ghangad Fort in Hindi

घानागढ़ किला – Ghangad Fort in Hindi
Image Credit : Sankalp Khot

ताम्हिनी घाट के मध्य में घानागढ़ किला स्थित है, दोस्तों के साथ एक दिन की सैर के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह आसान ट्रेक उन लोगों के लिए काफी है जो मौज-मस्ती के लिए ट्रेकिंग करने की कोशिश करते हैं। जब हम मध्ययुगीन काल की ओर देखते हैं, तो इस किले को एक जेल के रूप में रखा गया था जो मराठों, पेशवाओं और अंग्रेजों के बीच कई युद्धों का गवाह भी रहा है।

यह दर्शनीय स्थान शिविर के लिए भी जगह प्रदान करता है, जहाँ कोई भी अपना तम्बू खोल सकता है और प्रकृति माँ का आनंद ले सकता है। इसके अलावा, आपके पास देखने के लिए एक बैस्टियन, दुर्ग, जलकुंड और एक देवी गरजई है जिन्हें आप घानागढ़ किला की यात्रा में देख सकते है।

 देवकुंड जलप्रपात – Devkund Waterfall in Hindi

देवकुंड जलप्रपात - Devkund Waterfall in Hindi
Image Credit : Atherv Patil

लवासा के आसपास देखने के लिए सबसे जादुई जगहें में से एक, देवकुंड झरना एक छिपा हुआ रत्न है जो यात्रियों को बेहद ताज़ा अनुभव प्रदान करता है। 220 फिट की ऊंचाई से गिरता हुआ  झरने का पानी यात्रियों के मन को तरोताजा करने में कभी विफल नहीं होता है। एक बार जब आप उस स्थान पर पहुंच जाते हैं, तो देवकुंड पर्यटन टीम आपको कैंपिंग, ट्रेकिंग और अन्य साहसिक गतिविधियों जैसी कुछ लुभावनी गतिविधियों से परिचित कराती है। यहां, आप अपने सबसे अच्छे दोस्तों के साथ चैट करते हुए, गाँव के घर के बने भोजन का स्वाद भी ले सकते हैं जो आपकी इस ट्रिप को और आकर्षक और यादगार बना देगी।

ताम्हिनी घाट – Tamhini Ghat in Hindi

ताम्हिनी घाट – Tamhini Ghat in Hindi
Image Credit : Shoaib nissa

लवासा में घूमने की जगहें में शामिल ताम्हिनी घाट का दौरा करना सभी पर्यटकों के लिए एक और चकाचौंध भरा अनुभव है। झरने के पानी, झीलों और घने जंगल से घिरा, यह स्थान न केवल उन लोगों के बीच लोकप्रिय है जो प्रकृति से प्यार करते हैं बल्कि लंबे समय तक चलने वाले उत्साही लोगों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। सह्याद्रि के शिखर पर स्थित, यह हरा-भरा मार्ग एक लंबी ड्राइव के लिए जाना जाता है, जिसमें ऊँचे पहाड़ और दोनों तरफ हरी-भरी घाटी है।

मुंबई और पुणे के कई घरेलू यात्रियों के लिए यह जगह उनका दूसरा घर है जो आमतौर वीकेंड पर घूमने के लिए यहाँ आते है। ताम्हिनी घाट की सुंदरता को देखने का सबसे अच्छा समय मानसून के मौसम के दौरान होता है, जहां आसपास के सुन्दर परिदृश्य, कोहरे की स्थिति और ठंडी हवाएं आपको सब कुछ भूलकर सिर्फ इनमे खोने पर मजबूर कर देगीं।

और पढ़े : महाराष्ट्र के “मिनी गोवा” – अलीबाग में घूमने की बेस्ट जगहें

बेस्ट टाइम टू विजिट लवासा हिल स्टेशन – Best Time To Visit Lavasa Hill Station in Hindi

बेस्ट टाइम टू विजिट लवासा हिल स्टेशन - Best Time To Visit Lavasa Hill Station in Hindi
Image Credit : Samit Kapoor

समुद्र तल से लगभग 2000 – 3000 वर्ग फुट की ऊँचाई पर स्थित होने के कारण, लवासा पूरे साल शांत और सुखद का अनुभव करता है इसीलिए साल के किसी भी समय घूमने जाया जा सकता है। सितंबर – मार्च का ऐसा समय है जो लवासा हिल स्टेशन घूमने के लिए सबसे अच्छा है इस दौरान सबसे जाड्या पर्यटक लवासा की यात्रा पर जाना पसंद करते है।

और पढ़े : महाराष्ट्र के प्रमुख और सबसे अधिक घूमें जाने वाले हिल्स स्टेशन 

होटल्स इन लवासा – Hotels in Lavasa in Hindi

होटल्स इन लवासा - Hotels in Lavasa in Hindi

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ लवासा हिल स्टेशन की ट्रिप को प्लान कर रहे है और अपनी ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स को सर्च कर रहे है तो हम आपको बात दे निजी तौर पर मॉडल किये गये इस शहर में पर्यटकों के लिए सभी बजट की होटल्स अवेलेबल है जिनको आप अपनी चॉइस और बजट के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

  • लवासा हॉलिडे होम (Lavasa Holiday Home)
  • लवासा लक्ज़री डेक अपार्टमेंट (Lavasa Luxury Deck Apartment)
  • लेक व्यू रिसोर्ट लवासा (Lakeview Resort Lavasa)
  • लवासा लक्ज़री लेकव्यू स्टूडियो (Lavasa Luxury Lakeview Studio)

लवासा का फेमस खाना – Femous Food of Lavasa in Hindi

लवासा का फेमस खाना – Femous Food of Lavasa in Hindi

जब लवासा के फेमस खाने की बात आती है तो लवासा अपने पर्यटकों को इंडियन एंड फोर्नर खाने की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। आप जब भी लवासा आयेंगें तो स्थानीय व्यंजनों और महाराष्ट्रीयन थाली से लेकर टॉपक्लास सेफ द्वारा पकाए गए स्वादिष्ट भोजन तक कई तरह के व्यंजन यहाँ चखने को मिलेगें जो आपको उँगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देगें। पूरे शहर में कई रेस्तरां, कैफेटेरिया और डिनर हैं। थकाने वाले दिन का के बाद रात में पार्टी और नाईटलाइफ एन्जॉय करने के लिए कई बार और लाउंज भी हैं।

और पढ़े : भारत के राज्यों के प्रसिद्ध खाने की लिस्ट 

लवासा के फेमस रेस्टोरेंट – Famous Restaurants in Lavasa in Hindi

लवासा के फेमस रेस्टोरेंट - Famous Restaurants in Lavasa in Hindi
Image Credit : Ruchi Agrawal

चोर बिज़ारे

यह रेस्टोरेंट अपने स्ट्रीट फ़ूड और उत्तर भारतीय व्यंजनों की विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है।

 ऑल अमेरिकन डायनर

लवासा के फेमस रेस्टोरेंट के रूप में जाने जाना वाला ऑल अमेरिकन डायनर सबसे जाड्या अपने पेय पदार्थों, बर्गर और हॉट डॉग जैसे अमेरिकी व्यंजनों के लिए फेमस है

ओरिएंट 8

ओरिएंट 8 अपने स्वादिष्ट चीनी भोजन के लिए जाना जाता है जो लवासा आने वाले सभी लोगों को आकर्षित करता है।

लवासा केसे पहुचें – How to reach Lavasa in Hindi

लवासा की यात्रा पर जाने वाले पर्यटक फ्लाइट, ट्रेन और सड़क मार्ग में से किसी से भी यात्रा करके जा सके है। तो आइये नीचे डिटेल में जानते की हम फ्लाइट, ट्रेन या रोडवे से लवासा केसे पहुंचे –

लवासा फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Lavasa by Flight in Hindi

लवासा फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Lavasa by Flight in Hindi

यदि आपने लवासा घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो जान लें लवासा के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। लवासा का निकटतम एयरपोर्ट पुणे में है, जो लवासा से लगभग 57 की दूरी पर स्थित है। फ्लाइट से ट्रेवल करके पुणे एयरपोर्ट पर उतरने के बाद आप बस या एक टेक्सी बुक कर के लवासा जा सकते है।

ट्रेन से लवासा केसे जायें – How to Reach Lavasa by Train in Hindi

ट्रेन से लवासा केसे जायें – How to Reach Lavasa by Train in Hindi

ट्रेन से ट्रेवल करके लवासा की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे लवासा के लिए कोई ट्रेन कनेक्टविटी भी नही है पुणे रेलवे स्टेशन लवासा हिल स्टेशन का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है जो लवासा से लगभग 61 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पुणे रेलवे स्टेशन कई नियमित ट्रेनों से राज्य और देश के प्रमुख शहरों से जुड़ा है इसीलिए ट्रेन से ट्रेवल करके पहले पुणे और फिर पुणे से लवासा जाना बेस्ट ऑप्शन है।

सड़क मार्ग से लवासा केसे जायें – How to Reach Lavasa by Raod in Hindi

सड़क मार्ग से लवासा केसे जायें – How to Reach Lavasa by Raod in Hindi
Image Credit : Omkar Waikar

लवासा, एक उभरता हुआ और नियोजित पर्यटन स्थल होने के नाते, सड़क मार्ग के माध्यम से शेष भारत से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। लवासा शहर के लिए नियमित बस और टैक्सी सेवाएं उपलब्ध हैं। इसलिए देश के किसी भी हिस्से से लवासा की यात्रा करना काफी आसान है। लवासा मुंबई से लगभग 190 किमी और पुणे से लगभग 60 किमी दूर है। बस या टेक्सी के अलावा आप अपनी पर्सनल कार से भी लवासा हिल स्टेशन की यात्रा कर सकते है।

और पढ़े : महाराष्ट्र के 15 पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

इस आर्टिकल में आपने लवासा हिल स्टेशन की ट्रिप (Lavasa Hill Station)और लवासा के आकर्षक स्थल (Places To Visit In Lavasa in Hindi) के बारे में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

लवासा का मेप – Mep of Lavasa

और पढ़े :

Leave a Comment