भारत के 101 रोचक तथ्य जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए – 101 Interesting Facts About India In Hindi

Facts About India In Hindi, भारत दुनिया का एक विशाल देश है और सबसे विकासशील देशों में से एक है। भारत देश अपनी भाषाओं, रीति-रिवाजों, परंपराओं और कई अन्य चीजों में विविधता के लिए जाना जाता है। भारत देश अपने खूबसूरत पर्यटन स्थल, धार्मिक स्थलों और पुराने इतिहास की वजह से पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित करता है। भारत देश के बारे में कई ऐसे अनसुने रोचक तथ्य हैं जो किसी भी हैरान कर सकते हैं।

अगर आप दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक भारत के रोचक तथ्यों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को जरुर पढ़ें, जिसमे हम आपको भारत के 101 रोचक अनसुने तथ्य बताने जा रहें हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

गंगा नदी बनारस

1. गंगा नदी के तट पर स्थित पवित्र शहर बनारस के बारे में कहा जाता है कि यह 3000 साल पुराना है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान शिव ने 5000 साल पहले इस शहर खोजा था।

2. महाराष्ट्र में स्थित लोनार झील के बारे में कहा जाता है कि यह झील एक उल्का द्वारा निर्मित है। यह झील औरंगाबाद से 4 घंटे की ड्राइव है। महाराष्ट्र के सबसे बड़े रहस्यों में से एक इस झील का निर्माण 52,000 साल पहले एक उल्कापिंड उल्का द्वारा किया गया था।

3. भारत एक ऐसा देश है जो पूरी दुनिया में सबसे डाकघरों की सबसे बड़ी संख्या के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि श्रीनगर में डल झील पर भारत का एक अपना अस्थायी डाकघर है। यह डाकघर एक हाउसबोट पर स्थित है। इसमें एक दार्शनिक संग्रहालय भी शामिल है। इससे रोचक बात भारत देश के लिए और क्या हो सकती है?

4. मावसिनराम या मॉसिनराम भारत के मेघालय राज्य में स्थित एक ऐसा शहर है जिसने अपना नाम गिनीज रिकॉर्ड में शामिल किया है। बता दें कि यह शहर उच्चतम औसत वार्षिक वर्षा के लिए जाना जाता है। बंगाल की खाड़ी के करीब स्थित इस शहर में करीब 11,873 मिलीमीटर बारिश होती है। इस क्षेत्र के सर्दियों के महीनों को छह महीने लंबे मानसून की तैयारी में इस्तेमाल किये जाते हैं।गाय

5. भारत गायों के अधिकारों के बिल के साथ एकमात्र देश है। आपको बता दें कि गायों को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है, और संविधान में नियमों का एक सेट है जो गायों की बिक्री और वध को रोकता है। भारत में बारे में यह एक बहुत ही आश्चर्यजनक तथ्य है।

6. सिंगल वोटर के लिए पोल बूथ- महंत भरतदास भारत के सबसे विशेषाधिकार प्राप्त मतदाता है जो गिर वन, गुजरात के मध्य में बंज नामक एक छोटे से आवास में रहते हैं। इस सिर्फ एक मतदाता के लिए एक विशेष मतदान केंद्र की स्थापना भारत देश में की गई। आपको बता दें कि इलेक्शन कमिशन महंत भरतदास के लिए 35 किलोमीटर की यात्रा करके एक विशेष वोटिंग बूथ की स्थापना करता है।

7. बिना दरवाजे के गाँव- शनि शिंगनापुर भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से है जहां पर हर साल 40,000 से अधिक भक्त भगवान शनि देव कर दर्शन करने के लिए आते हैं। महाराष्ट्र में स्थित इस स्थान की सबसे खास बात यह है कि इस गाँव में लोग बिना दरवाजों और तालों के रहते हैं। यहां के निवासी भगवान शनि को गांव के संरक्षक के रूप में मानते हैं।

8. माधोपट्टी, भारत का अधिकारी गाँव- उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के एक छोटे गांव को भारत का अधिकारी गाँव कहा जाता है। आपको बता दें कि इस गांव ने देश को सबसे अधिक IAS अधिकारी दिए हैं। इतना ही नहीं इस एक ही गांव के कई लोगों ने इसरो, भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र और विश्व बैंक जैसे प्रतिष्ठित संगठनों से जुड़कर अपना करियर बनाया है। अपने 75 घरों के साथ इस गांव ने भारतीय प्रशासन को 47 अधिकारी दिए हैं।

9. तुलसी श्याम, एंटी ग्रेविटी रोड- अगर आपकी कार फ्री गियर में रह कर पहाड़ी से ऊंचाई की ओर अपने आप लुढ़कना शुरू कर तो यह देखना कितना रोचक होगा। बता दें कि यह अमरेली जिले गुजरात में तुलसी श्याम के पास एक सड़क की खास बात है। यहां पर कार गुरुत्वाकर्षण बल को मात देते हुए लुढ़कना शुरू कर देती हैं। इस सड़क को एंटी ग्रेविटी रोड भी कहा जाता है।

10. दुनिया में शाकाहारियों की सबसे बड़ी संख्या- क्या आप भी शाकाहारी हैं? भारत एक ऐसा देश है जहां पर हिंदू धर्म की अधिकांश आबादी के साथ, लगभग 29% -40% लोग शाकाहारी हैं।

11. दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड- भारत एक क्रिकेट प्रेमी राष्ट्र है। चैल क्रिकेट ग्राउंड भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित है। आपको बता दें कि इस क्रिकेट ग्राउंड का नाम गिनीज बुक द्वारा दर्ज दुनिया के सबसे ऊंचे क्रिकेट ग्राउंड में शामिल है। चैल क्रिकेट ग्राउंड की सबसे रोचक बात है कि यह समुद्र तल से 2,144 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

12. भारत दूसरा सबसे बड़ा अंग्रेजी बोलने वाला राष्ट्र है- अमेरिका के बाद भारत दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा अंग्रेजी बोलने वाला देश है। भारत में अंग्रेजी बोलने वाले आबादी का लगभग 10% है। अगले दशक में यह आंकड़ा चौगुना होने की उम्मीद है।

13. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत का पहला रॉकेट एक साइकिल द्वारा ले जाया गया था। 1963 में, इसरो ने आधुनिक काल के त्रिवेंद्रम के बाहरी इलाके थुम्बा में एक चर्च से अपना पहला रॉकेट लॉन्च किया। इस लॉन्चिंग पैड को बाद में विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSSC) के रूप में जाना जाने लगा।

दूध उत्पादक- भारत

14. दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक- भारत एक ऐसा देश है जहां के लोग दूध और दूध की बनी चीजों को काफी पसंद करते हैं। आपको बता दें कि 2015  तक भारत में दुग्ध उत्पादन 155.5 मिलियन टन से अधिक तक पहुंच चुका, भारत दुनिया में सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है।

15. भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम ने जीते सभी विश्व कप – भारत एक ऐसा देश है जहां पर कबड्डी खेल शुरू हुआ। भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम यह सुनिश्चित करती है कि यह सभी 5 विश्व कप ट्रॉफी घर लाए। महिला कबड्डी टीम भी सभी कबड्डी विश्व कप में विजेता रही है।

16. अंतरिक्ष से दिखाई देने वाला कुंभ मेला- कुंभ मेला उत्तरी भारत में हर 12 वर्षों में एक बार आयोजित होने वाला एक आध्यात्मिक कार्यक्रम है। आपको बता दें कि साल 2012 में आयोजित यह मेला इतना विशाल था कि एक उपग्रह के माध्यम से अंतरिक्ष में दिखाई दे रहा था। इस मेले ने 70 मिलियन से अधिक लोगों को आकर्षित किया था।

17. भारत की 300,000 मस्जिदें- भारत की 14.2% आबादी मुस्लिम समुदाय से होने के कारण यह दुनिया का एक ऐसा देश है जहां पर सबसे ज्यादा मस्जिदें हैं। भारत की प्रसिद्ध मस्जिदों में जामा मस्जिद (नई दिल्ली), मक्का मस्जिद (हैदराबाद), ताज-उल-मस्जिद (भोपाल), आदि के नाम शामिल हैं।

1.9 मिलियन मील की सड़कें

18. दुनिया में सड़कों का दूसरा सबसे बड़ा नेटवर्क- भारत एक ऐसा देश है जहां पर सड़कों के माध्यम से यात्रा करना काफी सुविधाजनक है क्योंकि देश में लगभग 1.9 मिलियन मील की सड़कें हैं और यह दुनिया में सड़कों का दूसरा सबसे बड़ा नेटवर्क है पहले नंबर पर संयुक्त राज्य अमेरिका है।

19. दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज- जम्मू और कश्मीर में मेहराब के आकार का चिनाब पुल दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल है। जो नाब नदी के ऊपर 1,178 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह ब्रिज एफिल टॉवर से लगभग 35 मीटर लंबा है।

बांद्रा-वर्ली सी लिंक

20. बांद्रा-वर्ली सी लिंक – ऐसा कहा जाता है कि मुंबई में बने बांद्रा-वर्ली सी लिंक में स्टील की तारें पृथ्वी की परिधि के बराबर हैं। इसमें लगी प्रत्येक केबल 900 टन वजन रखने में सक्षम है। इस पूरे ब्रिज का वजन 50,000 अफ्रीकी हाथियों के बराबर है।

21. बेनी प्रसाद दुनिया के पहले बोंगो गिटार को डिजाइन करने वाले आदमी है। बेनी ने 6 साल, 6 महीने और 22 दिनों में 257 देशों की यात्रा करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

22. भारत में हर साल रेल से यात्रा करने वाले लोगों की संख्या ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या के बराबर है। 7,172 से अधिक स्टेशनों के साथ भारतीय रेलवे एशिया में सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, जो 12,617 ट्रेनों में प्रतिदिन 23 मिलियन से अधिक यात्रियों को ले जाता है।

स्वर्ण मंदिर

23. दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगह- स्वर्ण मंदिर दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगह है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से सम्मानित अमृतसर का स्वर्ण मंदिर दुनिया में सबसे अधिक देखा जाने वाला स्थान है, जहां हर एक दिन में एक लाख से अधिक श्रद्धालु आते हैं।

चूहों का मंदिर

24. चूहों का मंदिर सिर्फ भारत में ही हो सकता है। राजस्थान में करणी माता मंदिर हजारों चूहों का घर है, जिन्हें तीर्थयात्री अपने पूर्वजों के रूप में मानते हैं और उनकी पूजा करते हैं। यह मंदिर भारत के सबसे अजीब आकर्षण में से एक है। चूहों का मंदिर होना भारत के बारे में सबसे अजीब तथ्यों में से एक है।

25. दुनिया में सबसे बड़ा परिवार- मिज़ोरम के बकटावंग गाँव में अपनी 100 कमरों वाली हवेली में रहते हुए, श्री ज़ियोना चाना दुनिया के सबसे बड़े परिवार का मुखिया है। आपको बता दें उनके परिवार में 181 सदस्य हैं। उनके घर में उनकी 39 पत्नियां, 94 बच्चे, 14 बेटियां और 33 पोते हैं।

26. रूपकुंड –  रूपकुंड झील को कंकाल झील और मिस्ट्री झील के रूप में जाना जाता है। यह झील रूपकुंड झील के निचले भाग और आसपास के क्षेत्रों में पाए जाने वाले सैकड़ों मानव कंकालों के लिए बदनाम है।

27. दुनिया की सबसे में ऊंची मोटरेबल रोड है- दुनिया की सबसे में ऊंची मोटरेबल रोड भारत के लद्दाख राज्य में स्थित है। बता दें कि इस रोड की उंचाई 19,300 फीट है। बाइक के शौकीन लोगों को यह जगह बेहद पसंद आती है। इस रोड पर यात्रा करने के बाद आप अपने आप को रोमांच से भरा हुआ महसूस कर सकते हैं।

28. दुनिया की पहली अस्पताल ट्रेन- दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन भारत ने चलाई गई थी जिसका नाम द लाइफलाइन एक्सप्रेस था। यह दुनिया की ऐसी अस्पताल ट्रेन है, जिसमें सर्जरी से लेकर कैंसर के उपचार तक के दूरदराज के गाँवों में अपनी सेवाएँ दी जा रही हैं।

29. स्विट्जरलैंड में डॉ ए.पी.जे को समर्पित एक दिन- डॉ कलाम ने 26 मई 2006 को स्विट्जरलैंड का दौरा किया था, और उस दिन को स्विट्जरलैंड में राष्ट्रीय स्तर पर विज्ञान दिवस के रूप में जाना जाता है।

30. आपको बता दें कि हमारा देश भारत दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी सभ्यता है।

31. एंटी ग्रेविटी हिल्स इन लद्दाख- गुरुत्वाकर्षण-विरोधी प्रभाव के साथ यह भारत में एकमात्र चुंबकीय पहाड़ी है। यहां एक स्थान है जहां पर जो भी अपनी कार को फ्री गियर में छोड़ देता है तो कार अपने ही आप ऊपर की ओर बढ़ने लगती है।

द पिंक सिटी जयपुर

32. यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में दो शहर- यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल की सूची में अपने 40 से अधिक भारतीय आकर्षणों के साथ, भारत के 2 सबसे खूबसूरत शहर – अहमदाबाद और द पिंक सिटी जयपुरमसाला चौक जयपुर के लोकप्रिय व्यंजन के बारे में जानकारी शामिल है।

33. 1986 में एक 22 वर्षीय भारतीय एयर होस्टेस जिसका नाम नीरजा भनोट था उन्होंने एक अपहृत विमान में सवार यात्रियों को बचाने में मदद की थी। नीरजा ने गोलियों से तीन बच्चों को बचाते हुए अपनी जान गवाई थी। उन्हें उनके इस नेक काम के लिए भारत, पाकिस्तान और संयुक्त राज्य अमेरिका से बहादुरी पदक से सम्मानित किया गया था।

34. आपको जानकारी हैरानी होगी कि भारत में बाल दिवस, वैलेंटाइन्स डे के ठीक 9 महीने बाद यानि 14 नवंबर को मनाया जाता है।

35. जब भारत में सती प्रथा प्रतिबंधित थी। तो चार्ल्स नेपियर ने हिंदू पुजारियों का विरोध करते हुए कहा “अगर विधवाओं को जलाना आपकी प्रथा है। तो अंतिम संस्कार के ढेर तैयार करें। लेकिन मेरे राष्ट्र में भी एक प्रथा है। जब पुरुष महिलाओं को जिंदा जलाते हैं तो हम उन्हें फांसी देते हैं, और उनकी सारी संपत्ति जब्त कर लेते हैं”

36. क्या आपको बता है कि ‘रेत माफिया’ भारत की एक बहुत बड़ी समस्या है जो भारत में रेत का खनन और स्थायी पर्यावरणीय क्षति का कारण है।

37. 1947 में भी भारत और पाकिस्तान के पास अपनी सेनाओं में ब्रिटिश अधिकारी थे। जब पहला भारत-पाकिस्तान युद्ध छिड़ा, तो उन्होंने दोनों ओर से ब्रिटिश अधिकारीयों ने सैनिकों की कमान संभाली और नियमित रूप से टेलीफोन के माध्यम से बातचीत की।

38. आपको जानकर हैरानी होगी कि 2004 में, भारत में 200 महिलाओं ने सब्जी काटने वाले चाकूओं से एक कटघरे में आकर एक बलात्कारी (अक्कू यादव) की हत्या कर दी, जिसका मुकदमा चल रहा था। उस समय हर महिला ने हत्या की जिम्मेदारी ली।

39. यदि आप 27 वर्ष के हैं, तो भारत का आधा हिस्सा आपसे छोटा है। लेकिन अगर आप 30 वर्ष के हैं, तो दुनिया का आधा हिस्सा आपसे छोटा है।

मसाले

40. दुनिया में इस्तेमाल होने वाले 70% मसाले दुनिया में भारत से निर्यात किये जाते हैं।

41. भारत में रहने वाले अरुणाचलम मुरुगनांथम ने भारत में कम लागत वाले सैनिटरी पैड लिए एक सरल विधि का आविष्कार किया। उन्हें इसे तरीके को तैयार करने में 4.5 साल लग गए थे, उनकी पत्नी और उनकी मां ने तक उन्हें छोड़ दिया था। अरुणाचलम को उनके गांव से तक निकाल दिया गया है। अरुणाचलम का कहना था कि “सौभाग्य से मैं शिक्षित नहीं हूं। अगर आप एक अनपढ़ आदमी की तरह काम करते हैं, तो आपका सीखना कभी बंद नहीं होगा। आपको भविष्य का कोई डर नहीं होगा”।

42. भारत में एक जिप्सी जनजाति पाई जाती है जिसकी सबसे रोचक बात यह है कि यह जन्म को एक दुःख का अवसर मानती हैं और यह जनजाति मृत्यु को अपने जीवन की सबसे सुखद घटनाओं में से एक के रूप में मनाती है।

एशियाई शेर

43. एशियाई शेर आज भी भारत के गुजरात राज्य में पाए जाते हैं। यह शेर अफ्रीका के बाहर प्राकृतिक रूप से रहने वाले एकमात्र शेर बन गए हैं।

44. ब्रिटिश की महारानी एलिजाबेथ आज भी अपने मुकुट में भारत से चोरी हुआ एक हीरा लगाती हैं और यह दुनिया के सबसे बड़े हीरों में से एक है।

45. भारत में स्थित मरोतिचल गांव के ग्रामीणों ने शराब पर प्रतिबंध लगने के बाद शराब पीने की जगह शतरंज खेलना शुरू कर दिया। यह गांव अब 100% शतरंज साक्षरता के कारण ‘शतरंज गांव’ के रूप में जाना जाता है।

46. भारत पहले एक द्वीप था लेकिन 40 मिलियन साल पहले तिब्बत में दुर्घटना होने के प्रभाव ने हिमालय का निर्माण किया।

47. भोपाल गैस आपदा भारत में होने वाली सबसे खराब औद्योगिक आपदा थी जिसमें लगभग 4000 लोग मारे गए थे। घटना तब हुई जब यूनियन कार्बाइड कारखाने से जहरीली गैस लापरवाही के कारण फ़ैल गई थी। इस घटना के बाद कंपनी के अमेरिकी सीईओ को गिरफ्तार कर लिया गया, और उसे 2100 डॉलर की जमानत पर छोड़ दिया गया। आरोपों का सामना करने के लिए वो कभी भारत वापस ही नहीं आया।

48. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में यौन खिलौने अवैध हैं, और अगर कोई उनकी बिक्री करते हुए पाया गया तो उसे 2 साल की जेल की सजा का प्रावधान है।

राम सेतु

49. श्रीलंका और भारत दोनों देश एक दूसरे से 50 किलोमीटर लंबे एक रेत के पत्थर से बना एक रास्ता था जो 1480 तक मौजूद था लेकिन इसे एक तूफान ने इसे तोड़ दिया। वैज्ञानिक अभी हैरान है कि यह कैसे बनाया गया था। इस 50 किलोमीटर लंबे मार्ग को हम “राम सेतु” के नाम से जानते हैं।

50. आपको बता दें कि 1600 के दशक में भारत के सिखों ने एक “किरपान” करना शुरू किया था, ताकि भारत के मुस्लिम शासकों द्वारा खुद को और दूसरों को इस्लाम से जबरन धर्मांतरण से बचाया जा सके।

51. भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, मुकेश अंबानी ने अपना घर $ 1 बिलियन कीमत का बनवाया था। इसमें 27 रहने योग्य फ्लोर हैं, जिसमें 168 कारों की क्षमता के लिए छह पार्किंग फर्श शामिल हैं। 600 कर्मचारी उनके इस घर का रखरखाव सँभालते हैं।

52. भारत में रहने वाले सुमंत कुमार नामक एक युवा किसान ने केवल जैविक विधियों का उपयोग करके चावल की फसल को 3 टन प्रति हेक्टेयर से उगाकर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

53. आपको जानकारी हैरानी होगी कि भारत का मंगल मिशन हॉलीवुड फिल्म ग्रेविटी से सस्ता है। हाल ही में भारत के इस मिशन पर फिल्म मिशन मंगल बनाई गई थी, जिसमें अक्षय कुमार, तपसी पन्नू, सोनाक्षी सिन्हा और विद्या वालन मुख्य भूमिका में थी।

54. भारत में महिलाओं का एक गिरोह है जिसे गुलाबी गैंग के नाम से जाना जाता है। यह गिरोह अत्याचारी पतियों और बाल विवाह के विरोध में लड़ता है।

55. भारत में अमरदीप सदा नाम का एक आठ साल का लड़का दुनिया का सबसे कम उम्र का ज्ञात सीरियल किलर है। इस बच्चे पर अपनी बहने सहित तीन बच्चों की हत्या का आरोप है जो सभी एक वर्ष से कम उम्र के थे।

56. भारत के प्रधान मंत्री का मासिक वेतन सिर्फ एक लाख साठ हजार रूपये हैं।

57. 1894 में ब्रिटिश सरकार ने भारत में भांग के उपयोग की जांच की,और यह निष्कर्ष निकाला कि ” भांग का मध्यम उपयोग व्यावहारिक रूप से कोई बीमार पैदा नहीं करता है”।

58. भारत दुनिया में दूसरे नंबर की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है लेकिन यहां के 1.25 बिलियन लोगों में से केवल 1% लोग टैक्स देते हैं।

59. मनप्रीत सिंह नाम के एक भारतीय व्यक्ति की लम्बाई छह महीने की उम्र में बढ़ना बंद हो गई थी और 21 साल की उम्र में (2017 में) केवल 23 इंच लंबा था।

स्टेप वेल

60. भारत में 13 मंजिल गहरी विशाल “स्टेप वेल” (चंद बोरी) है जो अपनी सतह पर पानी को 5-6 डिग्री तक ठंडा रखती है।

61. भारत के राजस्थान राज्य में एक गाँव (पिपलांत्री) है जहां पर जब कि किसी लड़की का जन्म होता है तो 111 पेड़ लगाए जाते हैं। आपको बता दें कि इस गांव में 250,000 से अधिक पेड़ लगाए गए हैं।

62. भारत में एक पेड़ है जो 3.7 एकड़ (14,5000 वर्ग मीटर) के क्षेत्र को कवर करता है और यह दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ है।

63. भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 के कारगिल युद्ध के बाद, भारतीय सेना ने पाकिस्तान को सिफारिश की कि उनके एक सैनिक कर्नल शेर खान को बहादुरी के लिए सम्मानित किया जाए। पाकिस्तान भारत की सर्वोच्च सैन्य सम्मान की सिफारिश को स्वीकार कर लिया था।

64. भारत में आप अपने घर पर पकाया भोजन ऑफिस में लंच के दौरान मंगवा सकते हैं। मुंबई में आप डब्बावालों द्वारा आपके कार्यालय पर अपने घर का भोजन प्राप्त कर सकते हैं।

65. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, ब्रिटिश सरकार ने जर्मन बम वर्षकों से बचाने के लिए ताजमहल को बांस के मचानों से ढक दिया। 1965 और 1971 के दौरान पाकिस्तान के साथ विवाद के दौरान ऐसा फिर से किया गया था।

मिड डे मील

66. भारत में “मिड डे मील” दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम है, जिसमें प्रति दिन 120 मिलियन छात्रों को मुफ्त में खाना खिलाया जाता है।

67. भारत में एक गाँव असोला फतेहपुर बेरी है जो विशेष रूप से नई दिल्ली नाइट क्लबों के लिए बाउंसर और बॉडीगार्ड की पूर्ति करता है। इस गाँव के लड़कों की सबसे खास बात यह है कि इस यहां का हर लड़का पहलवान, क्लब बाउंसर या अंगरक्षक बनने का सपना देखता है।

68. भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा इंजीनियरों, सॉफ्टवेयर डेवलपर्स और वैज्ञानिकों का घर है।

69. भारत अपने इतिहास के पिछले 10,000 वर्षों में किसी अन्य देश पर आक्रमण नहीं करने का रिकॉर्ड रखता है।

70. भारत की सबसे दिलचस्प बात यह है कि 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में अंग्रेजों के आक्रमण से पहले यह देश पृथ्वी पर सबसे अमीर देशों में से एक था, और दुनिया के उन पहले देशों में से एक था जहां हीरे पाए जाते थे।

71. संस्कृत दुनिया की शुरुआती ज्ञात भाषाओं में से एक है, और भाषाओं के इंडो-यूरोपीय परिवार का एक सदस्य है, जहां से अधिकांश आधुनिक यूरोपीय भाषाओं की उत्पत्ति हुई है।

72. 13 वीं शताब्दी के भारतीय कवि संत ज्ञानदेव को सांप और सीढ़ी का प्रसिद्ध खेल बनाने का श्रेय दिया जाता है। इस खेल में सीढ़ी सद्गुणों को दर्शाती है, जबकि सांप खेल में शातिरों का प्रतीक है। समय के साथ इस खेल में संशोधनों को शामिल किया गया था लेकिन फिर भी इस खेल का मूल अर्थ अपरिवर्तित रहता है। इस खेल का सीधा अर्थ यह है कि अच्छे काम आपको स्वर्ग में ले जाते हैं लेकिन बुरे कम पुनर्जन्म के चक्र में ले जाते हैं।

शतरंज खेल

73. शतरंज खेल की उत्पत्ति भी भारत में ही हुई थी। इस खेल को मूल रूप से “चतुरंगा” कहा जाता था। “चतुरंगा” का अर्थ एक सेना के चार सदस्य हैं।

74. आपको बता दें कि साल 1526 में भारत में बाबर द्वारा मुगल साम्राज्य की स्थापना की गई थी।

75. आयुर्वेद, जो दुनिया में चिकित्सा का सबसे पहला स्कूल है, जिसका आविष्कार भारत में हजारों साल पहले हुआ था।

76. भारत अपनी सीमा पाकिस्तान, चीन, अफगानिस्तान, म्यांमार, भूटान, नेपाल और बांग्लादेश देशों के साथ सांझा करता है।

77. वुलर झील भारत की सबसे बड़ी ताज़ी पानी की झील है।

78. भारत क्षेत्रफल में दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है। भारत द्वारा कवर किया गया कुल क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग किमी है, जिसमें से भूमि 29,73,190 वर्ग किमी को कवर करती है। भारत का आकार पाकिस्तान के आकार का चार गुना, ब्रिटेन के आकार का 13 गुना और जापान के आकार का नौ गुना है।

79. पौधों की विविधता के मामले में, भारत दुनिया में दसवें और एशिया में चौथे स्थान पर है। भारत के विभिन्न 91,000 प्रजातियों के जीव पाए जाते हैं।

80. सबसे ऊँचा बिंदु माउंट कंचनजंगा और सबसे निचला बिंदु हिंद महासागर है।

81. आपको बता दें कि भारत की तटरेखा 7,516.6 किमी लंबी है।

82. आप शायद यह बात नहीं जानते होंगे कि 1,996 बिलियन अमेरिकी डॉलर की जीडीपी के साथ भारत दुनिया की 10 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

83. भारत का बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज दुनिया में सबसे बड़ा है। इसमें 5000 से अधिक कंपनियां शामिल हैं।

84. भारत में दवा उद्योग उत्पादन के क्षेत्र में मात्रा के मामले में दुनिया में तीसरा ज्यादा दवाई का उत्पादन करने वाला देश है।

85. भारत दुनिया में चाय, रेशम, मसाले, चीनी, कपास, रबर, कॉफी और मछली के उत्पादन के मामले में शीर्ष पांच उत्पादकों में से एक है।

86. भारत एक कृषि प्रधान देश है यहां की कुल आबादी का लगभग 50 फीसदी कृषि पर निर्भर है। भारत में कृषि क्षेत्र सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 13।7 प्रतिशत है।

87. भारत विश्व में केले का सबसे बड़ा उत्पादक है। इसके अलावा यह दुनिया में काजू का सबसे बड़ा निर्यातक, उत्पादक, प्रोसेसर और उपभोक्ता है।

फल

88. भारत दुनिया के कुल फल उत्पादन का 10 फीसदी हिस्सा है।

89. भारत में कोयला ऊर्जा का सबसे प्रमुख स्रोत है; यह देश की वाणिज्यिक आवश्यकता का लगभग 67 प्रतिशत है।

भारत में योग

90. भारत में योग की शुरुआत 5 हजार साल पहले हुई थी। भारत, प्राचीन काल से दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए जिज्ञासा का विषय रहा है।

91. ‘भारत’ सिंधु नदी से लिया गया है। यह एक घाटी है जिसके आसपास लोग पहले के समय में बस गए थे।

92. भारत का इंडिया नाम सिन्धु घाटी से लिया गया है। जो एक घाटी है जिसके आस-पास पहले के समय में बसे थे।

93. भारत में दुनिया की सबसे बड़ी हिंदू आबादी है। यहाँ पर लगभग 81% आबादी हिंदू है। भारत दुनिया के तीन देशों (अन्य नेपाल और मॉरीशस) में से एक है जहां हिंदू धर्म के लिए पाए जाते हैं।

94. बॉलीवुड फिल्मों के आउटपुट के मामले में सबसे बड़ा फिल्म उद्योग है, इसके बाद नाइजीरिया का फिल्म उद्योग है- नॉलिवुड है।

95. ज्योति किसंगे नाम की औरत दुनिया की सबसे छोटी जीवित महिला हैं। जिसका जन्म भारत में 16 दिसंबर 1993 को हुआ था। इस लड़की की लम्बाई 62.8 सेंटीमीटर (2 फीट 0.6 इंच) है।

भारतीय रेलवे

96. भारतीय रेलवे में दस लाख से अधिक लोग कार्यरत हैं। इस हिसाब से यह दुनिया का सबसे बड़ा नियोक्ता है।

97. भारत के राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सिटी मॉन्टेसरी स्कूल 45,000 से अधिक छात्रों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है।

दैनिक समाचार पत्रों

98. भारत में 4700 से अधिक दैनिक समाचार पत्रों का उत्पादन किया जाता है।

99. भारत की राजस्थानी दिल्ली में खारी बावली एशिया का सबसे बड़ा थोक बाजार है।

100. संख्या प्रणाली में ‘शून्य’ का आविष्कार भारत के एक गणितज्ञ आर्यभट्ट ने किया था।

101. शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि कैलकुलस, त्रिकोणमिति और बीजगणित की उत्पत्ति भी भारत में हुई है।

इस आर्टिकल में आपने भारत के 101 रोचक तथ्य को जाना है, आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment