कानातल के प्रमुख पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी -Tourist Places In Kanatal Uttarakhand In Hindi

Kanatal In Hindi, कानातल भारत के उत्तराखण्ड राज्य में स्थित एक छोटा सा गाँव है जोकि चंबा और मसूरी के मार्ग पर स्थित है। कानातल टेहरी गढ़वाल जिले में स्थित बहुत ही आकर्षक हिल स्टेशन है। कानातल में पहले एक झील थी जिसके नाम पर इस प्राचीन और आकर्षक गाँव का नाम रखा गया था। पर्यटक देहरादून, मसूरी और चंबा जैसे आकर्षक स्थानों पर घूमने जाते है परन्तु वे कानातल तक नही पहुँच पाते है। कानातल समुद्र तल से लगभग 8500 फीट की उंचाई पर स्थित गाँव है। आज की भाग-दौड़ वाली जिन्दगी में हर कोई एकांत में शांति चाहता है ताकि वो प्रकृति के साथ कुछ समय बिता सके। कानातल की पहाड़ियां, यहाँ फूलों के बाग़, सेब के पेड़ और हरे-भरे जंगल कानातल में पर्यटकों को बहुत ज्यादा पसंद आते है। कानातल उत्तराखण्ड के मसूरी के पास स्थित है जहाँ लोग हनीमून मनाने भी आते है।

कानातल का सुरखंडा मंदिर यहाँ का सबसे लोकप्रिय स्थान है। इतना ही नही जंगली जानवर और यहाँ के झरने आपको प्रकृति के साथ जोड़ देंगे जिससे आपकी यात्रा बहुत यादगार बन जाएगी। आप कानातल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. कानातल का इतिहास – Kanatal History In Hindi

कानातल का इतिहास
Image Credit: Raman Chaudhary

कानातल उत्तराखंड का एक छोटा सा क्षेत्र है और इस स्थान के बारे में ज्यादा कोई ऐतिहासिक जानकारी सामने नही आई है। कानातल में प्राचीन समय में एक झील हुआ करती थी जब वह सूख गई तो लोग इस झील को काना ताल कहने लगे और इसी के नाम पर इस क्षेत्र का नाम कानातल पड़ गया। इसके साथ ही एक पौराणिक कथा के अनुसार कानातल वह स्थान है जहां माता सती का जला हुआ सर गिरा था। माता सती को समर्पित सुरखंडा देवी कडूखाल में एक मंदिर भी स्थित है जोकि बहुत लोकप्रिय है।

और पढ़े: उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

2. कानातल में घूमने लायक पर्यटन और आकर्षण स्थल – Best Tourist Places In Kanatal In Hindi

कानातल बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है जहाँ घूमने के बाद आप बार-बार यहाँ आना पसंद करेंगे। कानातल में और भी कई ऐसे स्थान है जहाँ की यात्रा करके आपका सफ़र यादगार बन जायेगा। ऐसे ही कुछ दर्शनीय स्थलों की जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से देना चाहते है।

2.1 कानातल टूरिज्म में घूमने के लिए सबसे खुबसूरत जगह मसूरी – Kanatal Mein Ghumne Ke Liye Khubsurat Jagah Mussoorie In Hindi

कानातल टूरिज्म में घूमने के लिए सबसे खुबसूरत जगह मसूरी

मसूरी कानातल से लगभग 32 किलोमीटर दूर स्थित शहर है जोकि बहुत ही खूबसूरत स्थान है। मसूरी में अनेकों प्रकार की वनस्पतियाँ और जीव-जंतु पाए जाते है जोकि विज्ञान में रूचि रखने वाले पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते है। इसके अलावा मसूरी हनीमून मनाने वालों के लिए भी स्वर्ग के समान स्थान है। मसूरी में लाल टिब्बा, केम्प्टी फॉल्स, भट्टा फॉल्स, मॉल रोड और गन हिल्स जैसे कई आकर्षक स्थल है जहां आपको घूमने जरूर जाना चाहिए।

और पढ़े: मसूरी की यात्रा और पर्यटन स्थल

2.2 कानातल का प्रमुख आकर्षण स्थल चंबा पर्यटन – Kanatal Ka Pramukh Aakarshan Sthal Chamba Paryatan In Hindi

कानातल का प्रमुख आकर्षण स्थल चंबा पर्यटन

चंबा कानातल से लगभग 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बहुत ही आकर्षक और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। चंबा समुद्र तल से लगभग 1676 मीटर की उंचाई पर स्थित पहाड़ी क्षेत्र है जोकि हिमालय के सुन्दर दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। चंबा में चारों तरफ चीड़ और देवदार के वृक्ष देखने को मिलते है जो पर्यटकों को और कहीं ज्यादा देखने को नही मिलते है। चंबा में पवित्र भागीरथी नदी का दृश्य भी बहुत शनदार लगता है।

2.3 कानातल में घूमने लायक जगह धनोल्टी – Kanatal Mein Ghumne Layak Achi Jagah Dhanaulti In Hindi

कानातल में घूमने लायक जगह धनोल्टी

उत्तराखण्ड के कानातल में धनोल्टी नामक पर्यटक जगह हैं जो यहा आने वाले टूरिस्टों को बहुत अधिक प्रभावित करती हैं। मसूरी से 62 किमी की दूरी पर स्थित यह शहर उत्तराखंड राज्य की शोभा बढ़ा रहा हैं। धनोल्टी की ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 2200 मीटर है। रोडोडेंड्रोन, देवदार और ओक के मोटे आवरण से घिरा, बर्फ से ढँकी चोटियाँ, हरी-भरी घाटियाँ और सुहावना मौसम आपके मन को तरोताजा करने के लिए यह आदर्श गंतव्य स्थल है।

और पढ़े: धनोल्टी यात्रा की जानकारी और घूमने की 5 खास जगह

2.4 नई टिहरी कानातल का लोकप्रिय पर्यटन स्थल – New Tehri Kanatal Famous Tourist Place In Hindi

नई टिहरी कानातल का लोकप्रिय पर्यटन स्थल
Image Credit: Vikas Vaikunth

नई टिहरी उत्तराखंड के सबसे अधिक लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में शामिल है। यह शहर एशिया के सबसे बड़े और सबसे ऊँचे टिहरी बाँध के लिए प्रसिद्ध है जिसे देखने हजारों की संख्या में हर साल पर्यटक आते है। इसके साथ ही नई टिहरी में चंद्रबदनी मंदिर, देवी सती को समर्पित, सेम मुख मंदिर सर्प देवता और बुद्ध केदार को समर्पित है, जहाँ दुर्योधन ने तर्पण की पेशकश की है बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है। नई टिहरी में पर्यटकों के लिए बहुत कुछ देखने के लिए मिलेगा। यहाँ का रोमांच भरा मौसम और झीले पर्यटकों को सहज ही अपनी और आकर्षित करती है।

2.5 कानातल का प्रमुख दर्शनीय स्थल कोडिया जंगल – Kanatal Ka Pramukh Darshaniya Sthal Kodia Jungle In Hindi

 कानातल का प्रमुख दर्शनीय स्थल कोडिया जंगल

कोडिया जंगल कानाताल चंबा मार्ग से लगभग 6 किलोमीटर दूर स्थित बहुत ही शानदार स्थान है। फोटो ग्राफी में रूचि रखने वाले प्रकृति से प्यार करने वालों के लिए यह शानदार गंतव्य है। इस स्थान पर ट्रैकिंग करना पर्यटकों को बहुत अच्छा लगता है। इसके अलावा यहाँ कस्तूरी मृग, काकर, जंगली सूअर घोरल जैसे कई जानवरों की प्रजातियाँ देखने को मिलती है।

2.6 कानातल के फेमस धार्मिक स्थल सुरकंडा देवी मंदिर – Kanatal Ke Pramukh Dharmik Sthal Surkanda Devi Temple In Hindi

कानातल के फेमस धार्मिक स्थल सुरकंडा देवी मंदिर
Image Credit: Naman Mittal

सुरकंडा देवी मंदिर कानाताल में धनोल्टी के पास स्थित माता सती को समर्पित बहुत ही प्राचीन मंदिर है। यह स्थान पौराणिक कथाओं में माता सती के जले हुए सर गिरने के कारण प्रसिद्ध है। यहाँ पर्यटकों की भीड़ पूरे साल लगी रहती है क्योकि यह मंदिर हिमालय के शानदार दृश्यों को भी प्रस्तुत करता है और साथ ही पर्यटकों के लिए ट्रैकिंग के विकल्प भी मौजूद है।

और पढ़े: ऋषिकेश में घूमने वाली जगह और पर्यटन स्थल

3. कानातल में क्या क्या कर सकते है – Things To Do In Kanatal In Hindi

3.1 कानातल एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए रैपलिंग और रॉक क्लाइम्बिंग – Kanatal Adventure Activity Rappelling And Rock Climbing In Hindi

कानातल एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए रैपलिंग और रॉक क्लाइम्बिंग

रैपलिंग और रॉक क्लाइम्बिंग कानाताल के पहाड़ी और चट्टानी क्षेत्र का सबसे लोकप्रिय खेल है। यही कारण है कि यह क्षेत्र शहरी लोगों को बहुत बड़ी संख्या में अपनी और आकर्षित करता है। ऐसे साहसिक खेलों से आपको एक अलग ही अनुभव मिलेगा जिसे आप अपनी यात्रा से लोटने के बाद अपने सहपाठी मित्रों, अपने आस-पास के परिजनों को सुनाकर बहुत ख़ुशी और उत्साह का अनुभव करेंगे।

3.2 शिविर (कैम्पिंग) कानाताल – Camping Kanatal In Hindi

शिविर (कैम्पिंग) कानाताल

कानाताल में हरे-भरे खेतों में वनस्पतियों के बीच खुले आसमान के नीचे कैम्पिंग करने का अपना अलग ही मजा है। इसके अलावा आप इन शिविरों में बहुत सारे गेम खेल सकते है और कई प्रकार की साहसिक गतिविधियाँ भी कर सकते है।

3.3 वैली क्रॉसिंग कानाताल – Valley Crossing Kanatal In Hindi

वैली क्रॉसिंग कानाताल

वैली क्रॉसिंग कानाताल की सबसे शानदार गतिविधियों में से एक है जिसमे आपको रस्सी से बंध कर घाटी को पार करना होगा। यह आप किसी निरीक्षक की सहायता से करेंगे to आपको जोखिम भी नही रहेगा और आप पूरा एन्जॉय भी कर पाएंगे।

3.4 होमस्टे कानाताल – Homestays Kanatal In Hindi

होमस्टे कानाताल

कानाताल में आप छुट्टियाँ मनाने आते है तो यहाँ के खूबसूरत होम में रहना बहुत ही अच्छा लगता है। ये घर मिट्टी के बने हुए होते है। यहाँ पर आने के बाद हर शहरी व्यक्ति ग्रामीण लोगों की जीवन शैली से भली-भाँती परिचित हो पायेगा। गाँव के लोगों के बीच रहना और उनके खान-पान को अपनाना और प्रकृति के बीच घूमने का भरपूर मजा लेना बहुत ही अद्भुत लगता है।

और पढ़े: उत्तराखंड के प्रसिद्ध हिल स्टेशन लैंसडाउन यात्रा की पूरी जानकारी

4. कानातल घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kanatal In Hindi

कानातल घूमने जाने का सबसे अच्छा समय
Image Credit: Sanjay Kumar Jain

अगर आप जानना चाहते है कि कानातल घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है तो हम आपको बता दे कि दिसम्बर से फरवरी और अप्रैल से जून के बीच कानातल का मौसम बहुत अच्छा होता है। कानातल की यात्रा के लिए आप इन महीनों में से किसी भी माह का चुनाव कर सकते है।

5. कानाताल उत्तराखंड का तापमान और बर्फ़बारी – Kanatal Temperature And Snowfall In Hindi

कानाताल उत्तराखंड का तापमान और बर्फ़बारी

कानाताल का तापमान ज्यादातर ठंडा ही रहता है, सर्दियों के समय यह तापमान 0 से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है जोकि पर्यटकों के लिए बहुत ज्यादा ठंडा तापमान है। अगर आप कानातल में बर्फ़बारी देखने चाहते है तो दिसम्बर से फरवरी के बीच देख सकते है।

6. कानातल में कहाँ रुके – Where To Stay Kanatal In Hindi

कानातल में कहाँ रुके

अगर आप कानातल घूमने और यहाँ के प्रमुख दर्शनीय और आकर्षक स्थलों की यात्रा करने के बाद किसी आवास स्थान की तलाश में है। तो हम आपको बता दे कि कानातल में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक होटल तथा रिसोर्ट उपलब्ध है। आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी का भी चुनाव कर सकते है।

  • द टेरासेस स्पा रिसोर्ट (The Terraces Spa Resorts)
  • क्लब महिंद्रा कानातल रिसोर्ट (Club Mahindrakanatal Resort)
  • कानातल हेर्मिटेज रिसोर्ट (Kanatal Hermitage Resort)
  • द कानातल ओर्चिड्स (The Kanatal Orchids)
  • ऐप्पल कंट्री विलेज रिसॉर्ट (Apple Country Village Resort)

7. कानातल का प्रसिद्ध भोजन – Famous Food Of Kanatal In Hindi

कानातल का प्रसिद्ध भोजन

कानातल में खाने के लिए ज्यादा विकल्प मौजूद नही है परन्तु यहाँ पर भारतीय पकवानों से लेकर चाईनीस खाना बहुत स्वादिष्ट मिलता है। कानातल के प्रसिद्ध पकवानों में गन की दाल (एक स्वादिष्ट ग्रेवी वाली डिश), सानी हुई मूली (मूली का सलाद), कंडाली का साग (एक पत्ती वाला पसंदीदा), कुमाउनी रायता (दही पर आधारित), बाल मिठाई (एक विशेष मिठाई) और झंगोरा की खीर (एक दूधिया मिठाई) बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है।

और पढ़े: रानीखेत के 5 प्रमुख दर्शनीय स्थल

8. कानातल उत्तराखण्ड कैसे पहुंचे – How To Reach Kanatal Uttarakhand In Hindi

कानातल की यात्रा के लिए पर्यटक फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

8.1 फ्लाइट से कानातल कैसे पहुंचे – How To Reach Kanatal By Flight In Hindi

फ्लाइट से कानातल कैसे पहुंचे

कानातल जाने के लिए अगर आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे कि देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा कानातल के सबसे निकट स्थित है। भारत के विभिन्न शहरों से इस हवाई अड्डे के लिए उड़ाने उपलब्ध है। आप इस हवाई अड्डे से किसी स्थानीय साधन के माध्यम से कानातल आसानी से पहुँच सकते है।

8.2 ट्रेन से कानातल कैसे जाये – How To Reach Kanatal By Train In Hindi

ट्रेन से कानातल कैसे जाये

कानातल जाने के लिए आपने रेल मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे कि कानातल से सबसे निकटतम ऋषिकेश और देहरादून रेलवे स्टेशन है। यहाँ से आप बस या टैक्सी के माध्यम से आसानी से कानातल पहुँच सकते है।

8.3 सड़क मार्ग से कानाताल उत्तराखण्ड कैसे जाये – How To Reach Kanatal By Road In Hindi

सड़क मार्ग से कानाताल उत्तराखण्ड कैसे जाये

कानातल उत्तराखण्ड और इसके पड़ोसी राज्यों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप बस या टैक्सी के माध्यम से भी आसानी से कानातल पहुँच सकते है।

और पढ़े: कौसानी के 5 प्रमुख दर्शनीय स्थल

इस लेख में आपने कानातल की यात्रा से जुड़ी जानकारी को जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

9. कानातल उत्तराखण्ड का नक्शा – Kanatal Uttarakhand Map

10. कानातल की फोटो गैलरी – Kanatal Images

https://www.instagram.com/p/B4y_Smtj2vi/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

 

और पढ़े:

Leave a Comment