दुनिया के 10 सबसे सुंदर और साफ़ रहने लायक शहर

World’s Most Livable Cities In Hindi 2019, इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट(Economist Intelligence Unit) 2019 की सूची हाल ही में जारी की गई है जिसमें दुनिया के सबसे सुन्दर और रहने लायक शहरों की सूची के साथ सामने आई है। इसमें दुनिया के 140 शहरों का आंकलन स्टेबिलिटी, स्वास्थ्य सेवा, संस्कृति और पर्यावरण, शिक्षा के आधार पर किया गया था।

आइये जानते हैं कि दुनिया के सबसे सुंदर, साफ़ और रहने लायक देशों के बारे में।

1. दुनिया का सबसे सुन्दर रहने लायक शहर वियना ऑस्ट्रिया – Vienna Austria Duniya Ka Sabse Sundar Rehne Layak Sher In Hindi

दुनिया का सबसे सुन्दर रहने लायक शहर वियना ऑस्ट्रिया

वियना ने इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट सूची में 100 में से 99.1 की कुल रेटिंग पिछले साल की तरह एक बार फिर से शीर्ष स्थान हासिल किया है। वियना ऑस्ट्रिया की राजधानी और यूरोप में पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा घूमें जाने वाले शहरों में से एक है। यह शहर जीवन की गुणवत्ता के साथ ही अपने कई पर्यटन स्थलों के लिए भी जाना जाता है। यह शहर वास्तुशिल्प चमत्कारों से भरा हुआ है और यहां सड़कों पर सबसे आश्चर्यजनक रेस्तरां और कैफे हैं।

यह हैं दुनिया के 10 सबसे छोटे देश जिनके बारे में शायद नहीं जानते होंगे आप

2. विश्व में सबसे साफ़ रहने योग्य शहर मेलबोर्न ऑस्ट्रेलिया – Vishv Ka Sabse Daaf Rehne Yogy Sher Melbourne Australia In Hindi

विश्व में सबसे साफ़ रहने योग्य शहर मेलबोर्न ऑस्ट्रेलिया

मेलबोर्न को पिछले साल की तरह ही दूसरे स्थान पर रखा गया है जिसमें इसे 100 में से 98.4 का कुल स्कोर प्राप्त हुआ है। यह शहर टॉप में आने से कुछ ही स्कोर पीछे हैं। मेलबोर्न ने स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और इन्फ्रास्ट्रक्चर में अच्छा स्कोर हासिल किया है। मेलबोर्न ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे आबादी वाला शहर है जिसे देश का सबसे ज्यादा जीवंत शहर माना जाता है। मेलबोर्न को इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा लगातार 5 वर्षों में दुनिया में सबसे अधिक रहने योग्य शहर के रूप में स्थान दिया गया है।

3. सिडनी ऑस्ट्रेलिया दुनिया में रहने लायक जगह – Sydney Australia Most Livable Cities In Hindi

सिडनी ऑस्ट्रेलिया दुनिया में रहने लायक जगह

सिडनी शानदार ऑस्ट्रेलियाई शहर है। यह ऑस्ट्रेलिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है। इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की लिस्ट में सिडनी पांचवें से तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। इसने सभी जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने के लिए नए प्रयासों के साथ अपनी संस्कृति और पर्यावरण स्कोर में सुधार किये हैं। मेलबोर्न और सिडनी ने हमेशा ऑस्ट्रेलिया में सबसे अच्छा शहर बनने के लिए प्रतिस्पर्धा जारी है। लेकिन इस बार भी सिडनी, मेलबोर्न से पीछे है।

सिडनी के पर्यटन स्थल घूमने की जानकरी

4. ओसाका जापान में रहने के लिए सबसे अच्छा शहर – Best City To Live In The World Osaka, Japan In Hindi

ओसाका जापान में रहने के लिए सबसे अच्छा शहर

पिछले साल जापान का शहर ओसाका अपराध की दर में गिरावट और परिवहन की गुणवत्ता की वजह से तीसरे स्थान पर था, लेकिन इस बार इसे चौथा स्थान मिला। बता दें कि ओसाका जापान का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण शहर है जो अल्ट्रा-आधुनिक टोक्यो और पारंपरिक क्योटो से बिलकुल अलग एक रहने लायक शहर है जिसका अपना चरित्र है। ओसाका पर्यटन की दृष्टि से भी एक बहुत ही अच्छा शहर है यहां पर लोग रात में ओसाका में आनंद ले सकते हैं। यह शहर अपनी सड़क जीवन, अपने आर्केड, गेमिंग केंद्रों और छोटी रोशनी वाली गलियों और गली-मोहल्लों के लिए भी जाना जाता है।

5. दुनिया में कनाडा का सबसे सुन्दर और रहने लायक शहर कैलगरी – Calgary Canada World’s Most Livable Cities In Hindi

दुनिया में कनाडा का सबसे सुन्दर और रहने लायक शहर कैलगरी

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट सर्वेक्षण लिस्ट में कैलगरी पहले चौथे नंबर पर था लेकिन यह चौथे स्थान से गिरकर पांचवें स्थान पर आ गया है। लेकिन इसके बाद भी यह आज अमेरिका के सबसे अधिक्र रहने योग्य शहरों में से एक है। कैलगरी दुनिया भारत में अपने उच्च गुणवत्ता वाले जीवन के लिए जाना जाता है।

कनाडा में घूमने लायक प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी

6. वैन्कूवर कैनडा वर्ल्ड की सबसे अच्छी लिवब्ले प्लेस – Vancouver Canada Best City To Live In The World In Hindi

वैन्कूवर कैनडा वर्ल्ड की सबसे अच्छी लिवब्ले प्लेस

वैन्कूवर पिछले साल इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट सर्वेक्षण की सूची में शामिल नहीं किया गया था लेकिन इससे पहले 2002 से 2010 तक और 2015 यह दुनिया के सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से एक था। अपने 97.3 के कुल स्कोर के साथ, यह शहर जीवन की उच्च गुणवत्ता के लिए जाना जाता है। स्वास्थ्य सेवा, संस्कृति और पर्यावरण, शिक्षा और बुनियादी ढांचे में इसे शानदार स्कोर मिला है।

7. दुनिया में रहने लायक शहर टोरंटो कनाडा – Duniya Me Rehne Layak Sher Toronto Canada In Hindi

दुनिया में रहने लायक शहर टोरंटो कनाडा

टोरंटो ने इस साल 97.2 स्कोर हासिल किया है। आपको बता दें कि यह शहर पिछले 10 सालों से इस सूची में अपनी जगह बनाए हुए हैं और इस साल भी यह सातवें स्थान पर था। टोरंटो कनाडा का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है जिसका नाम दुनिया के सबसे बहुसांस्कृतिक समकालीन शहर में भी शामिल किया गया है

टोरंटो के टॉप पर्यटन स्थल की जानकरी

8. विश्व में रहने और जीने योग्य सबसे अच्छा शहर टोक्यो जापान – Vishv Me Rehne Aur Jeene Ke Liye Sabse Acha Sher Tokyo Japan In Hindi

विश्व में रहने और जीने योग्य सबसे अच्छा शहर टोक्यो जापान

टोक्यो जापान की राजधानी है जिसने इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट सर्वेक्षण की सूची में सातवां स्थान साझा किया था, लेकिन इस बार इसने 8 वां स्थान हासिल किया। इसने शहर ने सर्वेक्षण में 97.2 स्कोर किया और इसे दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों में से एक माना जाता है।

9. भारत के बहार रहने लायक जगह कोपेनहेगन डेनमार्क – Bharat Ke Bahar Rehne Layak Sabse Achi Jagah Copenhagen Denmark In Hindi

भारत के बहार रहने लायक जगह कोपेनहेगन डेनमार्क

कोपेनहेगन एक यूरोपीय शहर है जिसमें रहने की लागत उच्च है लेकिन, यह उत्कृष्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर और स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। यह पिछले साल भी इसी स्थान पर था।

10. एडिलेड ऑस्ट्रेलिया विश्व का मोस्ट लिवब्ले प्लेस – Adelaide Australia World’s Most Livable Cities In Hindi

 एडिलेड ऑस्ट्रेलिया विश्व का मोस्ट लिवब्ले प्लेस

एडिलेड एक ऐसा शहर है जिसने पिछले साल भी 10 वां स्थान हासिल किया था। सिटी ऑफ़ चर्च के नाम से जाना जाने वाला ये शहर अपने उच्च रैंक वाले समकक्षों की तुलना में छोटा है।

आपको बता दें कि भारत की राजधानी दिल्ली छह स्थान की गिरावट के साथ 118 वें स्थान पर आ गई है, जो छोटे अपराधों और वायु की खराब गुणवत्ता के कारण 118 पर आ गई है। इसके साथ ही जिम्बाब्वे के हरारे, कैमरून में डौआला, अल्जीरिया में अल्जीयर्स और वेनेजुएला में कराकस को 2019 में दुनिया के सबसे कम रहने योग्य शहरों के रूप में शमिल किया गया है।

और पढ़े:

Leave a Comment