इस स्वतंत्रता दिवस देश के शहीदों को याद करने के लिए करें इन 15 प्रमुख जगहों की यात्रा!

Best Places To Visit On This Independence Day In Hindi, सन् 1947 के बाद से हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन भारत के देशवासियों ने ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी। यह हर साल का वो दिन होता है, जहां हम उन सभी नेताओं और शहीदों को याद करते हैं, जिन्होंने आजादी की इस भावना को देने के लिए अपने पसीने और खून से लड़ाई लड़ी है, जिसका हम आज आनंद लेते हैं।

यहाँ हम आपको उन ऐतिहासिक स्थानों के बारे में बता रहें हैं जहां आप स्वतंत्रता दिवस पर इन स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मान और श्रद्धांजलि देने के लिए जा सकते हैं और हमारे देश के प्रति गहरी देशभक्ति की भावना महसूस कर सकते हैं जो दया और क्षमा का प्रतीक हैं। इस आर्टिकल में हम आप को भारत की उन जगहों पर ले जायेगे जहाँ हमारे देश के वीर सपूतों ने भारत की आजादी की जंग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी –

स्वतंत्रता दिवस पर घूमने की जगहें – Best Places To Visit On This Independence Day In Hindi

1. लाल किला दिल्ली – Red Fort Delhi In Hindi

लाल किला दिल्ली

वर्ष 1947 में, जिस दिन भारत को आजादी मिली, उस दिन पहले प्रधानमंत्री, जवाहरलाल नेहरू ने लाल किले में अपना भाषण दिया था। लाल किला भारत की स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए एक ऐतिहासिक महत्व रखता है क्योंकि यह एक ऐसी जगह थी जहाँ कई स्वतंत्रता सेनानियों ने स्वतंत्रता के संघर्ष के दौरान एक मुख्य केंद्र के रूप में चुना था। आज भी यह किला अंग्रेजों से भारत की आजादी का प्रतीक है और भारत के एक ऐतिहासिक पर्यटन स्थल के रूप में देखा जाता है।

और पढ़े: लाल किला दिल्ली के बारे में पूरी जानकारी 

2. राज घाट दिल्ली – Raj Ghat Delhi In Hindi

राज घाट दिल्ली

राज घाट पवित्र यमुना नदी के तट पर स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का स्मारक है। गांधीवादी सिद्धांतों ने न केवल भारतीयों बल्कि कई अन्य विश्व नेताओं को प्रभावित किया है जो स्वतंत्रता के लिए लड़ रहे थे। सन् 1948 में राज घाट के अंदर महात्मा गांधी का अंतिम संस्कार किया गया था। उनकी समाधि को काले रंग के संगमरमर से बनाया गया है और यह हर समय एक ज्योति जलती रेहती है, स्वतंत्रता के लिए अपने संघर्षों और भक्ति के लिए सम्मान देने के लिए।

राज घाट में पंडित जवाहरलाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, के.आर नारायण, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के स्मारक हैं। राज घाट में एक सुंदर बगीचा है और यहां कुछ पेड़ रानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा लगाए गए थे।

और पढ़े: भारत के वीर शहीदों को समर्पित नेशनल वॉर मेमोरियल 

3. गांधी स्मृति नई दिल्ली – Gandhi Smriti New Delhi In Hindi

गांधी स्मृति नई दिल्ली

गांधी स्मृति वह स्थान है जहाँ गांधी जी स्वतंत्रता के बाद रहे और 30 जनवरी 1948 को उन्हें गोली मार दी गई थी। यह स्थान आपके लिए गांधीजी के सामान के साथ-साथ उनकी यादगार चीजों को देखने के लिए खुला है। यह स्थान महात्मा गांधी के जीवन के बारे में एक मल्टीमीडिया शो भी प्रदर्शित करता है।

और पढ़े: राष्ट्रपति भवन के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य 

4. कारगिल युद्ध स्मारक, लद्दाख – Kargil War Memorial, Ladhak In Hindi

कारगिल युद्ध स्मारक, लद्दाख

कारगिल युद्ध स्मारक एक ऐसी जगह है जिसे आपको स्वतंत्रता दिवस पर जाना चाहिए क्योंकि यह पाकिस्तान के खिलाफ कारगिल युद्ध लड़ने वाले बहादुर सैनिकों के स्मारकों को देखते हुए तीव्र देशभक्ति का प्रतीक है। कारगिल युद्ध में लड़ने वाले सभी सैनिकों का नाम स्मारक के अंदर एक बलुआ पत्थर पर लिखे गए है।

और पढ़े: लेह लद्दाख ट्रिप के बारे में संपूर्ण जानकारी 

5. जलियांवाला बाग अमृतसर – Jallianwala Bagh Amritsar In Hindi

जलियांवाला बाग अमृतसर

100 साल पहले अमृतसर में जलियाँवाला बग्घ में एक भयानक नरसंहार हुआ था। इस गोर हत्याकांड के एक शताब्दी के बाद, इस असहाय घटना के लिए माफी मांगी गई थी। 1919 में बैसाखी के दिन, दो नेताओं को गिरफ्तार करने के लिए लोग इस जगह पर इकट्ठा हुए थे। यह एक हिंसक विरोध नहीं था लेकिन जनरल डायर ने फायरिंग का आदेश दिया जिससे इस स्थान पर 1000 से अधिक लोग मारे गए और कई घायल हो गए। अहिंसक तरीके से विरोध करने के लिए निर्दोष लोग मारे गए।

और पढ़े: जलियांवाला बाग का इतिहास और घूमने की जगह

6. वाघा बॉर्डर अमृतसर – Wagah Border Amritsar In Hindi

वाघा बॉर्डर अमृतसर

बाघा बॉर्डर भारत और पाकिस्तान की सीमा है और यह झंडा फहराने की रस्म 45 मिनट तक चलती है। इस जगह से अमृतसर जाना आसान है। दोनों देशों के सैनिक इस दिन खोले जाने वाले गेट की ओर मार्च करते हैं, झंडे को नीचे करते हैं और अपने देशों के अपने संबंधित ध्वज पद पर वापस जाते हैं।

और पढ़े: अमृतसर में घूमने वाली जगहों की जानकारी 

7. इंडिया गेट नई दिल्ली – India Gate New Delhi In Hindi

इंडिया गेट नई दिल्ली

इंडिया गेट एक प्रवेश द्वार और एक युद्ध स्मारक है जिसे 1931 में स्थापित किया गया था। यह भारतीय सेना के सैनिकों की याद में बनाया गया था, जो प्रथम विश्व युद्ध के दौरान मारे गए थे। यह बलुआ पत्थर और पीले रंग के ग्रेनाइट में बना एक आर्क है। यह राष्ट्रपति भवन के काफी करीब है। यह एक ऐसा गेट है जिसमें प्रथम विश्व युद्ध में लड़ने वाले 82,000 सैनिकों के नाम हैं।

और पढ़े: इंडिया गेट दिल्ली घूमने की जानकारी 

8. सेलुलर जेल अंडमान निकोबार द्वीप – Cellular Jail, Port Blair, Andaman Nicobar Islands In Hindi

सेलुलर जेल अंडमान निकोबार द्वीप

सेलुलर जेल पोर्ट ब्लेयर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह में स्थित काला पानी के रूप में भी जाना जाता है, जो अब एक संग्रहालय और केवल एक स्मारक है। यह यातना की याद दिलाता है और हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने संघर्ष किया हमें आजादी देने के लिए जो हम आज गैर-अनुभव का अनुभव करते हैं। उनके संघर्ष, दर्द, और पीड़ा के माध्यम से जो वे एक नए और स्वतंत्र भारत के लिए एक अवसर पैदा करने के लिए गए थे, उसे भुलाया नहीं जाना है।

और पढ़े: अंडमान और निकोबार द्वीप की यात्रा 

9. झांसी का किला, उत्तर प्रदेश – Jhansi Fort, Uttar Pradesh In Hindi

झांसी का किला, उत्तर प्रदेश

झाँसी का किला 17 वीं शताब्दी में बना एक किला है जिसे झाँसी का किला भी कहा जाता है, इसे राजा बीर सिंह देव ने बनवाया था। कुछ साल बाद, राजा गंगाधर राव ने इस स्थान पर शासन किया और विकास को स्थानीयता में लाया। उनकी मृत्यु के बाद, उनकी पत्नी मणिकर्णिका तांबे, अब झांसी की रानी के रूप में जानी जाती हैं, 1958 में ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ वीरता से लड़ीं। अपने बेटे को उनकी पीठ से बांधकर, रानी लक्ष्मी बाई ने अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी और बाद में उन पर कब्जा कर लिया गया।

और पढ़े: झाँसी का किला घूमने की जानकारी

10. पोरबंदर, गुजरात – Porbandar, Gujarat In Hindi

पोरबंदर, गुजरात

पोरबंदर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जन्मस्थली है। भगवान कृष्ण के बचपन के दोस्त सुधामा का जन्म भी यहीं हुआ था। कई किले और स्मारक हैं जो आप पोरबंदर में देख सकते हैं। महात्मा गांधी के घर के समीप स्थित महात्मा गांधी की स्मृति और सम्मान में कीर्ति मंदिर का निर्माण किया गया है। यह हिंदू वास्तुकला की शैली में बनाया गया है।

और पढ़े: वडोदरा के पर्यटन स्थल 

11. किशोर मूर्ति भवन नई दिल्ली – Teen Murti Bhavan New Delhi In Hindi

किशोर मूर्ति भवन नई दिल्ली

किशोर मूर्ति भवन भारत के पहले प्रधान मंत्री, पंडित जवाहरलाल नेहरू के निवासी हैं। वह अपनी मृत्यु से 16 साल पहेल तक यहां रहे। आज यह स्थान एक स्मारक में परिवर्तित हो गया है जिसमें एक संग्रहालय और एक पुस्तकालय है। यह एक महलनुमा घर है जिसमें सामने विशाल उद्यान है।

12. जैसलमेर की सीमा राजस्थान – Jaisalmer Border Rajasthan In Hindi

जैसलमेर की सीमा राजस्थान

यह राजस्थान के रेगिस्तान में भारत-पाक सीमा है। भारत और पाकिस्तान को अलग करने के लिए एक लंबी बाड़ लगी है। आप देशभक्ति की भावना महसूस करने के लिए इस सीमा पर जा सकते हैं। तनोट माता के मंदिर की यात्रा करें, जो भारतीय सैनिकों की रक्षा करती हैं। 1971 में लोंगेवाला युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सैनिकों को हराया। ऐसा कहा जाता है कि इस देवी ने भारतीय सैनिकों की रक्षा की और युद्ध के दौरान यहां कोई विस्फोट नहीं होने दिया।

और पढ़े: जैसलमेर यात्रा में घूमने की जगहें 

13. साबरमती आश्रम, अहमदाबाद – Sabarmati Ashram, Ahmedabad In Hindi

साबरमती आश्रम, अहमदाबाद

वर्ष 1915 में, साबरमती आश्रम को गांधी आश्रम के नाम से भी जाना जाता है, जिसे महात्मा गांधी द्वारा स्थापित किया गया था। जब महात्मा गांधी ने वर्ष 1930 में दांडी मार्च शुरू किया, तो वे इस आश्रम रुके थे। उन्होंने कसम खाई कि जब तक भारत अपनी स्वतंत्रता प्राप्त नहीं कर लेता, वे इस आश्रम पर कभी नहीं लौटेंगे। कई गांधीवादी सिद्धांत जैसे, स्वयं सेवा, जातिगत भेदभाव और अस्पृश्यता का उन्मूलन, और धर्मनिरपेक्षता की स्थापना यहाँ की गई थी। हृदय कुंज में गांधी का चश्मा, चरखा, और उनके द्वारा उपयोग किए गए कई अन्य व्यक्तिगत लेख मौजूद हैं।

और पढ़े: अहमदाबाद शहर के आकर्षक स्थलों की जानकारी 

14. चंद्रशेखर आज़ाद पार्क, इलाहाबाद – Chandrashekhar Azad Park, Allahabad In Hindi

चंद्रशेखर आज़ाद पार्क, इलाहाबाद
Image Credit: Kuldeep Singh

चंद्रशेखर आज़ाद 1931 में इस पार्क में ब्रिटिश सैनिकों के साथ लड़े गए थे। यह 133 एकड़ का पार्क है, जहाँ स्वतंत्रता सेनानी की मृत्यु 1931 में 24 साल की उम्र में आज़ादी की लड़ाई में हुई थी। इस स्थान पर बंदूक की लड़ाई के दौरान चंद्रशेखर आज़ाद ने खुद को गोली मार ली थी। उसने कसम खाई थी कि वह कभी भी पकड़ा नहीं जाएगा और ब्रिटिश सैनिकों की गोली से मरना पसंद नहीं करेगे, इसलिए उसने खुद को इस जगह पर गोली मार ली। इस जगह को अब चंद्रशेखर आज़ाद पार्क के नाम से जाना जाता है।

और पढ़े: प्रयागराज (इलाहाबाद) घूमने के प्रमुख स्थान 

15. अगस्त क्रांति मैदान, मुंबई – August Kranti Maidan, Mumbai In Hindi

अगस्त क्रांति मैदान, मुंबई

यह भारतीय स्वतंत्रता में सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है क्योंकि यह वह स्थान है जहां महात्मा गांधी ने अंग्रेजों को भारत छोड़ने का आदेश दिया था। महात्मा गांधी ने 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की थी। आज इस मैदान को गोवली मैदान कहा जाता है और यह एक खेल का मैदान है, और तब भी यह अपना महत्व रखता है और जब आप इसे देखने जाते हैं, तो देशभक्ति का एक गहरा सार देता है।

और पढ़े: गेटवे ऑफ इंडिया के बारे में संपूर्ण जानकारी

16. शौर्य स्मारक, भोपाल – Shaurya Smarak, Bhopal In Hindi

शौर्य स्मारक, भोपाल

यह एक युद्ध स्मारक है जिसमें सभी भारतीय सैनिकों के नाम के शिलालेख हैं जो युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए हैं। इस स्थान पर जाने से आपके साहस और देशभक्ति की भावना को बढ़ावा मिल सकता है। यह युद्ध के दौरान हमारे सैनिकों द्वारा किए गए बलिदान और स्वतंत्रता के लिए संघर्ष का प्रतीक है।

और पढ़े: शौर्य स्मारक घूमने की जानकारी 

17. चौरी चौरा, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश – Chauri Chaura, Gorakhpur, Uttar Pradesh In Hindi

चौरी चौरा, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश
Image Credit: Shailok Sharma

वर्ष 1922 में, भारतीय भीड़ ने ब्रिटिश सरकार की एक पुलिस चौकी के अन्दर 23 पुलिसकर्मियों को जला दिया था। इस घटना के कारण महात्मा गांधी के हस्तक्षेप करना पड़ा, और उन्होंने असहयोग आंदोलन को बंद कर दिया, जिसके लिए उन्हें गिरफ्तार किया गया और 6 साल की सजा सुनाई गई।

18. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी – Statue Of Unity In Hindi

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के नाम से सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा का लोकार्पण  31 अक्टूबर 2018 को प्राइम मिनिस्टर नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया। इस प्रतिमा को सरदार पटेल स्टैच्यू के नाम से भी जाना जाता है। यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है। प्रतिमा में भारत के पिता सरदार वल्लभबाई पटेल के जीवन और समय को दर्शाते हुए एक संग्रहालय और ऑडियो-विजुअल विभाग भी खोला गया है।

इस आर्टिकल में आपनेभारत की ऐसी जगहों के बारे में जाना है जहाँ आप 15 अगस्त पर घूमने जा सकते है, आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में बताना ना भूलें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े:

Leave a Comment