Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Top 5 Places To Avoid Visit In Monsoon Season In Hindi, भारत एक ऐसा देश है जहां पर बारिश का मौसम बहुत ही सुहावना होता है जिसकी वजह से बहुत लोग अपने घर से भारत निकल पर किसी अच्छे पर्यटन स्थल की सैर करके इस सुहावने मौसम का मजा लेना चाहते हैं। भारत में कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं जो मानसून सीजन में हरे भरे हो जाते हैं और दूसरी तरह कई ऐसे स्थल भी हैं जहां बरसात के मौसम में यात्रा करना खतरे से भरा हुआ हो सकता है। अगर आप भी इस मानसून के मौसम में कही घूमने की योजना बना रहें हैं, तो इस लेख को अवश्य पढ़ें, यहां हम आपको भारत के ऐसे पर्यटन स्थलों के बारे में बता रहें हैं जहां मानसून के मौसम में यात्रा करना खतरे से खाली नहीं है।

1. मानसून सीजन में मुंबई घूमने का प्लान न बनाये – Monsoon Season Me Mumbai Ghumne Ka Plan Na Banye

मानसून सीजन में मुंबई घूमने का प्लान न बनाये

मुंबई भारत का एक बहुत ही खूबसूरत शहर है जो अपने समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है। अगर आप बरसात के मौसम में मुंबई जाने का प्लान बना रहें हैं तो अपनी इस यात्रा को कैंसिल कर दें। आपको बता दें कि अगर मुंबई में अगर थोड़ी ज्यादा भी बारिश हो जाती है तो यहां शहर में पानी भरा जाता है और बाढ़ जैसे हालात हो जाते हैं। यहां सड़कों में इतना ज्यादा पानी भरा जाता है कि वाहन निकलने में भी दिक्कत होती है।

और पढ़े: मुंबई की यात्रा और मुंबई के दर्शनीय स्थल 

2. मानसून के मौसम में चेन्नई की यात्रा करने से बचे – Monsoon Ke Mausam Me Chennai Ki Yatra Karne Se Bache

मानसून के मौसम में चेन्नई की यात्रा करने से बचे

चेन्नई भी भारत का एक ऐसा शहर है जहां आपको बारिश में मौसम में कभी नहीं जाना चाहिए। चेन्नई में मानसून के मौसम में वहां के लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। यहां जब ज्यादा बारिश हो जाती है तो एक जगह से दूसरी जगह जाना काफी मुश्किल हो जाता है और बाढ़ जैसे हालातों का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर आप बारिश के मौसम में चेन्नई की यात्रा करने की योजना बना रहें हैं तो अपनी इस यात्रा को कैंसिल कर दें तो बेहतर होगा।

और पढ़े: चेन्नई के प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी

3. बारिश के मौसम के उत्तराखंड घूमने जाना सही नहीं – Barish Ke Mausam Me Uttarakhand Ghumne Jana Sahi Nhi

बारिश के मौसम के उत्तराखंड घूमने जाना सही नहीं

उत्तराखंड भारत का एक ऐसा राज्य है जो कई आकर्षक पर्यटन स्थलों से भरा हुआ है। हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक उत्तराखंड की यात्रा करते हैं, लेकिन मानसून के मौसम में उत्तराखंड की यात्रा करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बरसात के मौसम में उत्तराखंड में लैंडस्लाइड होने और बादल फटने का खतरा रहता है। उत्तराखंड देश की एक ऐसी जगह है जहां की ज्यादातर सड़के पहाड़ों को काट कर बनाई गई हैं ऐसी में बारिश के मौसम में फिसलन की वजह से यहां किसी भी दुर्घटना का खतरा काफी बढ़ जाता है।

और पढ़े: उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी 

4. मानसून में सिक्किम घूमने जाना सही नहीं – Monsoon Me Sikkim Ghumne Jana Sahi Nahi

मानसून में सिक्किम घूमने जाना सही नहीं

जो भी लोग घूमने के शौकीन होते हैं उनके लिए सिक्किम एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। सिक्किम की प्राकृतिक सुंदरता और हर भरा वातावरण भरी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। सिक्किम साल भर जितना खूबसूरत होता है लेकिन बारिश के मौसम में सिक्किम का बुरा हाल हो जाता है। यहां की सड़के बारिश में इतनी खराब हो जाती हैं कि यह घूमने के लायक नहीं होती और यहां के हरे भरे पहाड़ भी इस मौसम में बादलों से ढक जाते है। अगर आप मानसून के मौसम में सिक्किम की यात्रा करने का प्लान बना रहें हैं तो अपनी इस यात्रा को रद्द कर दें।

और पढ़े: सिक्किम यात्रा की जानकारी

5. बारिश के सीजन में हिमाचल प्रदेश की यात्रा न करे – Barish Ke Season Mein Himachal Pradesh Ki Yatra Na Kare

बारिश के सीजन में हिमाचल प्रदेश की यात्रा न करे

हिमाचल प्रदेश भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो अपने शिमला, मनाली और धर्मशाला जैसे पर्यटन स्थलों के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि अगर आप हिमाचल की यात्रा करना चाहते हैं तो साल में कभी भी कर सकते हैं लेकिन मानसून के मौसम में यहां की यात्रा करना सही नहीं रहेगा क्योंकि यहां कई ऐसे इलाके हैं जो बारिश के दौरान भूस्खलन, कटाव और बाढ़ के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

और पढ़े:

Write A Comment