बाली के प्रमुख दर्शनीय स्थलों की जानकारी – Information About Bali Tourism In Hindi

Bali Tourism In Hindi, बाली द्वीप इंडोनेसिया का एक आकर्षित स्थान हैं जोकि अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों के लिए जाना जाता है। जावा द्वीप के पूर्व में स्थित बाली अपने समुद्री बीचो पर होने वाली पानी (Water Sport) से सम्बंधित गतिविधियाँ के लिए पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। बाली द्वीप अपने सुगंधित चावल, स्वादिष्ट व्यंजनों, आकर्षित समुद्र तटों, बाली की कला-संस्कृति और परंपराओं के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है।

इसके आलवा पर्यटकों को बाली टूरिज्म के दौरान दर्शनीय मंदिर, आकर्षित झरने और रिट्रीट्स के अलावा बाली का सनराइज और सनसेट पॉइंट का दृश्य देखने लायक होता हैं। बाली द्वीप की सुन्दरता पर्यटकों को बार बार यहाँ आने के लिए मजबूर करती हैं। यदि आप बाली द्वीप और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. बाली द्वीप का इतिहास – Bali Indonesia History In Hindi

बाली द्वीप का इतिहास

बाली द्वीप का इतिहास प्रागैतिहासिक काल से सम्बंधित हैं। माना जाता हैं कि चौथी पांचवी शताब्दी के दौरान हिन्दू व्यापारियों के लिए यह एक शानदार व्यापारिक स्थान साबित हुआ। इसके बाद बाली माजापहिट राज्य के अधीन आ गया था। बाली द्वीप पर कई जनजातियों ने निवास किया और यूरोपीय उपनिवेशवाद सबसे ऐतिहासिक समय 16 वीं शताब्दी के दौरान का रहा। डच निवासियों के यहाँ आने से द्वीप के कई क्षेत्रो में तब्दीली हुई और इनकी संस्कृति ने यहाँ अपना प्रभाव छोड़ा। 1710 में डचो ने यहाँ शासन किया लेकिन दुसरे विश्व युद्ध के दौरान इंडोनेशिया को जापान ने अपने कब्जे में ले लिया था।

2. बाली द्वीप में हिन्दू धर्म – Bali Indonesia Me Hindu Ke Baare Mein Bataye

बाली द्वीप में हिन्दू धर्म

बाली द्वीप में हिन्दू धर्म से संम्बंधित आनुयाइयों की जनसंख्या बहुत कम हैं। बता दें कि बाली द्वीप में रहने वाले हिन्दू धर्म से सम्बंधित अनुयाइयों कि जनसँख्या 4% से 5% हैं।

और पढ़े: अमेरिका के 20 प्रमुख दर्शनीय और पर्यटन स्थल

3. बाली के 15 टॉप पर्यटन स्थल – Top 15 Tourist Places In Bali Tourism In Hindi

3.1 बाली के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल लोविना – Lovina Bali Famous Paryatan Sthal In Hindi

बाली के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल लोविना

बाली के पर्यटन स्थलों में शामिल लोविना अपने खूबसूरत समुद्री तटो के लिए जाना जाता है। लोविना के समुद्री बीच पर आप ढेर सारी मस्ती कर सकते हैं, बियर पी सकते हैं। बता दें कि बाली पर्यटन के उत्तरी क्षेत्र में स्थित लोविना शानदार रिसॉर्ट, काली रेत के समुद्री बीच, डॉल्फिन देखने का आनंद, स्नोर्केलिंग और स्कूबा डाइविंग जैसी गतिविधियों के लिए फेमस हैं। बंजार में स्थित गर्म झरने, बौद्ध मंदिर, सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं।

3.2 बाली पर्यटन में घूमने वाली खुबसूरत जगह कान्ग्गु – Bali Paryatan Me Ghumne Wali Khubsurat Jagah Canggu In Hindi

बाली पर्यटन में घूमने वाली खुबसूरत जगह कान्ग्गु

बाली में घूमने वाली जगहों में शामिल कान्ग्गु पर्यटन स्थल एक तटीय गाँव हैं। जोकि सभी प्रकार के पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान साबित होता हैं, खास कर ऐसे सैलानियों के लिए जो शांति की तलाश में हैं। कान्ग्गु में आप सर्फिंग, समुद्री लहरों को देखना, सनराइज और सनसेट का नजारा और तैराकी का अपना अलग ही आनंद हैं।

3.3 बाली का धार्मिक स्थल पुरा तनह लोट मंदिर – Bali Ka Dharmik Sthal Pura Tanah Lot Temple In Hindi

बाली का धार्मिक स्थल पुरा तनह लोट मंदिर

बाली के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में शामिल पुरा तनह लोट मंदिर पर्यटकों के बीच आस्था का केंद्र बना हुआ हैं। पुरा तनह लोट मंदिर बाली के छह पूजनीय कार्डिनल मंदिरों में से एक है। बता दें कि पुरा तनह लोट मंदिर सागर की देवी को समर्पित है। चट्टानों के किनारे पर स्थित होने के कारण मंदिर लुभावने दृश्यों को प्रस्तुत करता हैं। बाली की यात्रा पर आने वाले पर्यटक पुरा तनह लोट मंदिर घूमने अवश्य आते हैं।

3.4 बाली टूरिज्म में देखने लायक जगह उबुद आर्ट मार्केट – Bali Tourism Me Dekhne Layak Jagah Ubud City In Hindi

बाली टूरिज्म में देखने लायक जगह उबुद आर्ट मार्केट

बाली में घूमने वाली जगहों में शामिल उबुद एक प्रमुख पर्यटन स्थल हैं जोकि अपनी आकर्षित कला कृतियों के लिए जाना जाता है। बाली में आपको कई कला स्टूडियो, दीर्घाओं, प्राचीन वस्तुएँ, स्थानीय शिल्प बाजार, आकर्षित कपडे, पेंटिंग, आभूषण, लकड़ी की नक्काशी आदि देखने को मिल जाएगी। बाली के प्रमुख अगुंग राय संग्रहालय, मास्किया के सेटिया डर्मा हाउस, नेका कला संग्रहालय को देखने के लिए पर्यटक भारी संख्या में जाते हैं।

3.5 बाली का आकर्षण स्थल सेमिनिअक बाली – Bali Ka Aakarshan Sthal Seminyak Bali In Hindi

बाली का आकर्षण स्थल सेमिनिअक बाली

बाली का मशहूर पर्यटन स्थल सेमिनिअक शानदार नाईट लाइफ और खरीदारी के लिए फेमस हैं। सेमिनक पर्यटन स्थल बाली के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित है। सेमिनयक में सड़कों पर शानदार रेस्त्रा और बुटीक होटल है जोकि स्वादिष्ट भोजन की पेशकश करते हैं। आकर्षित कर देने वाली पार्टी, सर्फिंग, समुद्र तट के निकट बैठकर बियर पीने का अपना ही मजा होता हैं। सेमिनिअक पर्यटन स्थल की ओर पर्यटक अपने आप ही खिचे चले आते हैं।

और पढ़े: भारत में घूमने की 50 खूबसूरत जगह

3.6 उलुवातु बाली में एडवेंचर गतिविधियाँ के लिए फेमस जगह – Bali Mein Adventure Activities Ki Famous Jagah Uluwatu Beach In Hindi

उलुवातु बाली में एडवेंचर गतिविधियाँ के लिए फेमस जगह

बाली की यात्रा में समुद्री तटो पर सर्फिंग का आनंद लेने के लिए आपको उलुवातु से अच्छी जगह नही मिलेगी। पर्यटक उलुवातु में अपने बोर्ड पर सर्फिंग कौशल दिखाते हैं और समुद्री लहरों का लुत्फ़ उठाते हैं। बता दें कि उलुवातु से कुछ ही दूरी पर स्थित पदंग बीच भी स्थित हैं जोकि पानी से संबधित गतिविधियों के लिए पर्यटकों के बीच ख़ासा लौकप्रिय हैं। उलुवातु मंदिर यहाँ का एक प्रमुख आकर्षण हैं।

3.7 बाली के प्रमुख दर्शनीय स्थल नुसा लेम्बॉन्गन – Bali Ke Pramukh Darshaniya Sthal Nusa Lembongan In Hindi

बाली के प्रमुख दर्शनीय स्थल नुसा लेम्बॉन्गन

नुसा लेम्बॉन्गन बाली में देखने वाली सबसे अच्छी जगहों में शामिल हैं और यह स्थान पर्यटकों को अत्यधिक आनंद प्रदान करता हैं। नुसा लेम्बॉन्गन की यात्रा अधिकांशता ऐसे पर्यटक करते है जोकि साहसिक गतिविधियों में रूचि रखते हैं। बता दें कि मशरूम खाड़ी में सर्फिंग, स्नॉर्कलिंग, क्रूज़ राइडिंग, डेविल्स टीयर्स रॉक आउटक्रॉप आदि का आनंद आप ले सकते हैं।

3.8 बाली का पर्यटन स्थल ग्रीन बाउल बीच – Bali Popular Tourist Place Green Bowl Beach In Hindi

 बाली का पर्यटन स्थल ग्रीन बाउल बीच

बाली का मशहूर ग्रीन बाउल बीच पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं जोकि ऐसे पर्यटकों के बीच बहुत अधिक लौकप्रिय हैं जो किसी शांत स्थान की तलाश में है। आप चाहे तो बीच के निकट चूना पत्थर की गुफाओं की यात्रा पर भी जा सकते है जोकि आपकी यात्रा में चार चाँद लगा सकती हैं। इसके अलावा आप यहाँ वाटर स्पोर्ट का आनंद भी ले सकते हैं।

3.9 सानूर बाली में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थान – Sanur Bali Famous Tourist Spot In Hindi

सानूर बाली में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थान

बाली पर्यटन के दौरान आप सानूर की यात्रा पर भी जा सकते हैं जोकि शानदार नाईट मार्केट के लिए जाना जाता हैं। सानूर आकर्षित कलाकृतियों का खजाना माना जाता हैं जोकि शानदार सनराइज और सनसेट पोंत के लिए जाना जाता है। इसके अलावा सानूर में सर्फिंग, ग्लास बोट राइड, कयाकिंग, पैरासेलिंग और मछली पकड़ना के अलावा समुद्री भोजन को चखने का लुत्फ़ भी उठाया जा सकता हैं।

3.10 बाली में हनीमून के लिए रोमांटिक जगह नुसा दुआ – Nusa Dua Romantic Honeymoon Place In Bali Tourism In Hindi

बाली में हनीमून के लिए रोमांटिक जगह नुसा दुआ

बाली का रोमांटिक स्थान नुसा दुआ ऐसे पर्यटकों के बीच बहुत अधिक लौकप्रिय हैं जोकि अपने साथी के साथ एकांत में समय व्यतीत करना चाहते हैं। बाली में हनीमून मनाने वाली सबसे अच्छी जगहों में नुसा दुआ का नाम शामिल हैं। इसके अलावा नुसा दुआ में पर्यटक आरामदेह स्पा, कपल्स के लिए कैंडल-लाईट डिनर, स्नॉर्कलिंग, गोल्फ कोर्स, सर्फिंग, स्कूबा डाइविंग,  पैरासेलिंग जैसे कई वाटर स्पोर्ट पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र हैं।

और पढ़े: नेपाल के दर्शनीय स्थल और घूमने की 10 खास जगह

3.11 उबूद मंकी फारेस्ट बाली का आकर्षण स्थल – Bali Ke Aakarshan Sthal Ubud Monkey Forest In Hindi

उबूद मंकी फारेस्ट बाली का आकर्षण स्थल

बाली में देखने लायक स्थान उबूद मंकी फारेस्ट पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र हैं। यहाँ आप बंदरो को घूमते हुए देख सकते हैं। उबूद मंकी फारेस्ट में ग्रे लम्बी पूँछ वाले बंदरो की कई प्रजातियों को देखा जा सकता हैं। यह स्थान बन्दर देखने के शौकीन और फोटोग्राफर के लिए किसी स्वर्ग से कम नही हैं। उबूद के प्रमुख दर्शिनीय स्थलों में पुरा बीजी मंदिर और पुरा प्रजापति मंदिर आदि शामिल हैं। इसके अलावा यहाँ के प्रमुख आकर्षण में अगुंग राय कला संग्रहालय, ब्लैंको पुनर्जागरण संग्रहालय आदि भी शामिल हैं।

3.12 तीर्थ एम्पुल मंदिर बाली के धार्मिक स्थल – Tirta Empul Temple Religious Place To Visit In Bali Tourism In Hindi

तीर्थ एम्पुल मंदिर बाली के धार्मिक स्थल

बाली का धार्मिक पर्यटन स्थल तीर्थ एम्पुल मंदिर बाली की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों की आस्था का प्रतीक माना जाता हैं। बता दें कि तीर्थ एम्पुल मंदिर ताम्पास्किरिंग शहर के पास मनुकाया गाँव में स्थित हैं। माना जाता हैं कि इस स्थान पर लगे फुब्बरो का पानी पवित्र होता हैं।

3.13 बाली में परिवार के साथ देखने वाली जगह बाली सफारी और मरीन पार्क – Best Places To Visit With Bali Safari And Marine Park In Hindi

बाली में परिवार के साथ देखने वाली जगह बाली सफारी और मरीन पार्क

बाली का मरीन सफारी पार्क इंडोनेशिया सबसे अधिक घूमे जाने वाले स्थानों में से एक हैं जोकि बच्चो के लिए छुट्टी मनाने वाली सबसे अच्छे स्थानों में शामिल हैं। यह द्वीप इंडोनेशिया के सबसे खूबसूरत वनस्पतियों और जीवों का संग्रह है। आप यहाँ घूमते हुए लगभग 60 से भी अधिक प्रजातियों के जानवरों को देख सकते हैं।

3.14 बाली के दर्शनीय स्थल बैसाखी मंदिर – Besakih Temple Bali Ke Darshaniya Sthal In Hindi

बाली के दर्शनीय स्थल बैसाखी मंदिर

बैसाखी मंदिर बाली में स्थित एक धार्मिक स्थान हैं जोकि 22 छोटे छोटे मंदिरों से मिलकर बना हुआ हैं। बैसाखी मंदिर बाली के माउंट अगुंग क्षेत्र के दक्षिण-पश्चिम ढलान पर स्थित हैं।

और पढ़े: बैंकॉक के बारे में जानकारी 

4. बाली की नाईट लाइफ – Bali Nightlife In Hindi

बाली की नाईट लाइफ

बाली पर्यटन स्थल की यात्रा में आप एक आकर्षित नाईट लाइफ का आनंद ले सकते हैं जोकि आपको बाली के प्रसिद्ध कुटा बीच पर देखने को मिलेगी। नाईट लाइफ पार्टी में अपकमिंग बार, पब, लक्जरी कैफे आदि रातभर मस्ती के लिए कुटा बीच का शानदार माहौल बनाते हैं। बाली में जालान कार्तिका प्लाजा और जालन पंट्टी कुटा ऐसे दो स्थान समुद्र से होकर जाने वाली सड़क मार्ग पर स्थित हैं।

5. बाली का स्थानीय भोजन – Bali Famous Food In Hindi

बाली का स्थानीय भोजन

बाली पर्यटन का स्वादिष्ट भोजन चखने के लिए आप सानूर में बैलिनी फूड का आनंद ले सकते हैं। बाली आने वालो पर्यटकों का स्वागत विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट स्थानीय भोजनों से किया जाता हैं। यहाँ के कुछ प्रमुख व्यंजनों में सीप बेटुतु, भुना हुआ चिकन, पेप्स बी पासीह, लेमनग्रास सॉस, केले में लपेट कर बनाई गई मछली डिश, सैंडविच, बर्गर, पास्ता, चिप्स आदि शामिल हैं।

6. बाली की यात्रा का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Bali Tourism In Hindi

बाली की यात्रा का सबसे अच्छा समय

बाली पर्यटन स्थल की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय अप्रैल से अक्टूबर के बीच का माना जाता हैं। इस समय के दौरान पर्यटक बाली में पानी से सम्बंधित गतिविधियों का हिस्सा भी बन सकते हैं और यहाँ मौज मस्ती का आनंद उठा सकते हैं।

7. बाली घूमने जाये तो कहाँ रुके – Where To Stay In Bali In Hindi

बाली घूमने जाये तो कहाँ रुके

बाली द्वीप और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों पर घूमने के बाद यदि आप रुकना चाहते हैं। तो हम आपको बता दे कि बाली में आपको कई तरह के होटल मिल जाएंगे। आप अपने बजट और जरूरातानुसार होटल का चयन कर सकते है।

  • होशिनोया बाली (Hoshinoya Bali)
  • ग्रैंड हयात बाली (Grand Hyatt Bali)
  • ईडन होटल कुटा बाली (EDEN Hotel Kuta Bali)
  • मर्करी बाली लेज़र (Mercure Bali Legian)
  • पामेडल बीच रिज़ॉर्ट (Pemedal Beach Resort)

और पढ़े: चीन की महान दीवार के बारे में जानकारी 

8. भारत से बाली कैसे पहुंचे – How To Reach Bali From India In Hindi

भारत से बाली कैसे पहुंचे

बाली पर्यटन स्थल की यात्रा के लिए सबसे अच्छा विकल्प हवाई मार्ग है। आप भारत के प्रमुखों शहरो मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु इंडोनेसिया के लिए फ्लाइट ले सकते हैं। इंडोनेसिया का नगुराह राय अंतर्राष्ट्रीय हवाई (Ngurah Rai International Airport) भारत से अच्छी तरह से जुड़ा हैं। हवाई अड्डे से बाली की दूरी लगभग 82 किलोमीटर हैं। हवाई अड्डे से आप यहाँ चलने वाले स्थानीय साधनों की मदद से बाली आसानी से पहुँच जाएंगे।

9. बाली घूमने का खर्च – Bali Jane Ka Kharcha

अगर आप भारत से बाली घूमने का खर्च के बारे में सोच रहे है तो हम आपको बात दे की यह यात्रा आपको अन्य किसी भी विदेश यात्रा से सस्ती पढेगी। एक भारतीय मुद्रा की कीमत 196 इंडोनेशिया रुपया है। एक अच्छी बाली टूर के लिए आपके पास कम से कम 60,000 INR से होने चाहिये।

10. भारतीयों के लिए इंडोनेशिया की वीजा नीति – Indonesia Visa Policy For Indians In Hindi

बाली इंडोनेशिया घूमने जाने के लिए भारतीय को 30 दिन का वीजा मिलता है, वीजा प्राप्त करने के लिए यात्रियों को 1800 INR फीस देनी होती है। अगर आप 30 दिन से कम के लिए इंडोनेशिया या बाली घूमने जा रहे है तो आपको वीजा लेने की कोई आवश्यकता नही है लेकिन यह सुविधा का लाभ आप इंडोनेशिया के कुछ चुने हुए एअरपोर्ट से एंट्री लेकर ही कर सकते है।

और पढ़े: 50 देशों में वीजा ऑन अराइवल प्राप्त कर सकते है भारतीय

11. बाली इंडोनेशिया का नक्शा – Bali Indonesia Map

12. बाली की फोटो गैलरी – Bali Images

View this post on Instagram

?☀️? #bali #beachlife

A post shared by Melissa Thompson (@melissa8600) on

और पढ़े:

Leave a Comment