धारचूला पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी – Best Dharchula Tourism Places In Hindi

Dharchula In Hindi, धारचूला पर्यटन स्थल उत्तराखंड राज्य के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित हैं जोकि अपने खूबसूरत दृश्यों और प्राकृतिक वातावरण के लिए पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। मानसरोवर और छोटा कैलाश की यात्रा के दौरान पिथौरागढ़ में काली नदी के तट पर स्थित धारचूला पर्यटन पर्यटकों के लिए मुख्य पड़ाव के रूप में जाना जाता हैं। भारत और नेपाल की सीमा से लगा हुआ धारचूला ग्लेशियरों से घिरे हुए एक तीर्थ स्थल के रूप में भी जाना जाता हैं।

कुमाऊ और भोटिया लोगो के निवास स्थान के रूप में यह स्थान उत्तराखंड राज्य की संस्कृति को उजागर करता हैं। धारचूला में कई दर्शनीय और प्राकृतिक पर्यटन स्थल हैं। ट्रेकिंग, कैलाश मानसरोवर, पंचौली चोटी धारचूला पर्यटन में घूमने के लिए एक बेहद खास जगह हैं। यदि आप धारचूला समेत इसके पर्यटन स्थलों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

Table of Contents

धारचूला का इतिहास – Dharchula History In Hindi

धारचूला के इतिहास पर नजर डालने पर पता चलता है कि धारचूला का इतिहास कत्युरी राजवंश से संबंधित है। प्राचीन समय के दौरान धारचूला ट्रांस हिमालयी व्यापार मार्गों के लिए जाना जाता था। धारचूला के निवासियों की आय का एक मात्र साधन वस्तु विनिमय प्रणाली थी। तिब्बतियों के साथ खाने पीने और कपड़ो की वस्तुओं का आदान प्रदान करके अपना जीवन यापन किया करते थे। यहाँ के निवासियों पर कष्ट के बादल उस समय टूट पड़े जब सन 1962 में भारत-चीन युद्ध के बाद तिब्बतियों से उनका व्यापारिक संबध ख़त्म हो गए। हालाकि जल्द ही उन्होंने खेती, व्यवसाय और अन्य गतिविधियों के साथ अपने जीवन यापन का विकल्प तलाश लिया।

पिथौरागढ़ से धारचूला की दूरी – Distance Between Pithoragarh To Dharchula In Hindi

पिथौरागढ़ से धारचूला की दूरी

धारचूला से पिथौरागढ़ की दूरी लगभग 31 किलोमीटर है।

और पढ़े: पिथौरागढ़ की यात्रा में घूमने लायक प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकरी

धारचूला पर्यटन में घूमने लायक दर्शनीय और आकर्षण स्थल – Best Dharchula Tourism Places In Hindi

अगर आप धारचूला घूमने जाने की सोच रहे है या प्लान बना रहे है तो, नीचे दिए गए धारचूला के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर घूमने जरुरु जाये।

धारचूला नेपाल का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल ओम पर्वत – Dharchula Nepal Ka Prasidh Paryatan Sthal Om Parvat In Hindi

धारचूला नेपाल का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल ओम पर्वत

धारचूला का मशहूर ओम पर्वत पश्चिमी नेपाल और उत्तराखंड राज्य के पिथौरागढ़ जिले में स्थित हैं। बता दें कि इसकी आदिनाथ चोटी बहुत करीब है जोकि पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र बना हुआ हैं। ओम पर्वत 6191 मीटर की ऊँचाई पर स्थित और कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए जाना जाता हैं। ओम पर्वत की ट्रेकिंग के दौरान आपको प्रकृति की सुंदरता का सही अंदाजा लगेगा।

धारचूला का सबसे आकर्षण स्थल जौलजीबी – Jauljibi Dharchula Ka Sabse Aakarshan Sthal In Hindi

धारचूला का सबसे आकर्षण स्थल जौलजीबी

धारचूला पर्यटन में घूमने वाली जगह जौलजीबी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। धारचूला से लगभग 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह आकर्षित स्थान गोरी और काली नदी का संगम स्थल हैं। नवंवर महीने के दौरान जौलजीबी में लगने वाला वार्षिक मेला नेपाल के पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता हैं।

धारचूला नेपाल में देखने लायक जगह काली नदी – Kali River Dharchula Nepal Me Dekhne Layak Jagha In Hindi


धारचूला की प्रमुख काली नदी उत्तराखंड राज्य की राजसी नदी हैं जोकि भारत और नेपाल की सीमा को अलग अलग करती हैं। पनबिजली उत्पादन के लिए यह नदी बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती हैं जोकि 3600 मीटर की ऊंचाई से नीचे उतरती हैं। काली नदी का नाम यहाँ स्थित देवी काली के एक छोटे से मंदिर के नाम पर रखा गया हैं। पर्यटक इस नदी के आसपास की गतिविधियाँ और पिकनिक मनाने के लिए आते हैं।

पिथौरागढ़ का अस्कोट अभ्यारण धारचूला का दर्शनीय स्थल – Askot Sanctuary Pithoragarh Dharchula Ka Darshaniya Sthal In Hindi

पिथौरागढ़ का अस्कोट अभ्यारण धारचूला का दर्शनीय स्थल

धारचूला घूमने लायक जगह अस्कोट अभ्यारण वन्यजीव प्रेमियों और वनस्पति विज्ञान के लिए जाना जाता हैं और ऐसे पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से कम नही है जोकि प्रकृति को करीब से महसूस करना चाहते हैं और वन्य प्राणियों को देखने के शौकीन हैं। अस्कोट वन्यजीव अभ्यारण पिथौरागढ़ से लगभग 54 किलोमीटर की दूरी पर स्थति हैं। यहाँ पाए जाने वाले जानवरों में काला भालू, चीयर, कोकलास, भील, तीतर, हिमालयी, चौकोर, हिम तेंदुए और कस्तूरी मृग आदि देखने को मिलते हैं।

और पढ़े: नेपाल के दर्शनीय स्थल और घूमने की 10 खास जगह

चिरकिला बांध धारचूला टूरिज्म में देखने लायक जगह – Chirkila Dam Dharchula Tourism Me Dekhne Layak Jagah In Hindi

धारचूला का फेमस चिरकिला बांध काली नदी के ऊपर बनाया गया हैं। एक किलोमीटर लम्बी झील से सटा यह 1500KW का डेम धारचूला से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। पयर्टक इस बाँध के देखने के लिए भारी संख्या में आते हैं।

नारायण आश्रम कुमाऊँ धारचूला की फेमस टूरिस्ट प्लेस – Narayan Ashram Dharchula Ki Famous Tourist Place In Hindi

धारचूला पर्यटन स्थल की यात्रा के दौरान आप कुमाऊ क्षेत्र में स्थित नारायण आश्रम का दौरा भी कर सकते है। यह आश्रम जैन, प्रकृति, संस्कृति और पहाड़ी क्षेत्र की संस्कृति का शानदार उदहारण प्रस्तुत करता हैं। यह आश्रम शांति का प्रतीक हैं इसके अलावा एक पुस्तकालय और एक ध्यान कक्ष भी आश्रम में स्थित है।

आदि कैलाश धारचूला में घूमने की अच्छी जगह – Adi Kailash Dharchula Ki Achi Jagah In Hindi

Adi Kailash Dharchula Ki Achi Jagah In Hindi

धारचूला में घूमने की जगह आदि कैलाश को छोटा कैलाश के रूप में भी जाना जाता हैं। बता दें कि तिब्बत में आदि कैलाश भगवान भोलेनाथ के भक्तो के बीच बहुत अधिक लौकप्रिय हैं। छोटे कैलाश की यात्रा के दौरान आप ओम पर्वत के दृश्यों को बखूबी देख सकते हैं। इसके अलावा यहाँ के प्रमुख आकर्षण में ट्रेक दारमा, जंगली फूल-फल, सुंदर झरने, घने जंगलो का आकर्षण देखने लायक होता हैं।

और पढ़े: उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

धारचूला मार्किट में खरीदारी – Shopping In Dharchula Market In Hindi

धारचूला मार्किट में खरीदारी

धारचूला में खरीदारी करने के लिए आपको ज्यादा विकल्प नही मिलेंगे यहाँ केवल 6-7 दुकाने हैं जोकि आपको चाय, काफी, इत्र, गहने और कपड़ो की पेशकस करती हैं।

धारचूला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Dharchula In Hindi

धारचूला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

धारचूला के मौसम में काफी विविधता देखने को मिलती हैं। यहाँ सर्दियों में मौसम अधिक ठंडा रहता है तो गर्मियों में अधिक गर्म रहता है। इसलिए धारचूला के लिए सबसे अच्छा समय मानसून के अंत में और सर्दियों के शुरूआती दौर का माना जाता हैं।

धारचूला टूरिज्म में कहां रुके – Where To Stay In Dharchula In Hindi

धारचूला टूरिज्म में कहां रुके

धारचूला और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के बाद यदि आप यहाँ किसी अच्छे निवास स्थान की तलाश कर रहे हैं। तो हम आपको बता दें कि धारचूला में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक होटल मिल जाएंगे। यदि आप ओर भी अच्छी सुविधा देख रहे है तो पिथौरागढ़ का रुख किया जा सकता है।

  • होटल ज्योनार पैलेस (Hotel Jyonar Palace)
  • पार्वती रिज़ॉर्ट (Parwati Resort)
  • ओजस्वी रिसॉर्ट (Ojaswi Resort)
  • विजय माउंट व्यू रिज़ॉर्ट (Vijay Mount View Resort)
  • जोहर हिलटॉप रिज़ॉर्ट (Johar Hilltop Resort)

धारचूला में खाने के लिए प्रसिद्ध व्यंजन – Dharchula Famous Food In Hindi

धारचूला में खाने के लिए प्रसिद्ध व्यंजन

धारचूला अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों के लिए तो प्रसिद्ध है ही लेकिन यहाँ का भोजन भी बहुत स्वादिष्ट होता हैं। धारचूला के लजीज भोजन का स्वाद आपको उंगलिया चाटने पर मजबूर कर देगा। धारचूला के स्थानीय व्यंजनों में गढ़वाली और कुमाउनी दोनों प्रकार के व्यंजन पर्यटकों को चखने के लिए मिल जाएंगे। इसके अलावा यहाँ दाल, चावल, चिकन, मटन, भट्ट की चुरदकानी, अरसा, काफल, फन्नु, बादी, रस, गुलगुला, कंडेली का साग, पलाऊ आदि शामिल हैं।

और पढ़े: पोखरा नेपाल में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगह

धारचूला नेपाल कैसे जाए – How To Reach Dharchula Nepal In Hindi

धारचूला की यात्रा पर जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

फ्लाइट से धारचूला कैसे जाए – How To Reach Dharchula By Flight In Hindi

How To Reach Dharchula By Flight In Hindi

धारचूला पर्यटन स्थल की यात्रा के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि धारचूला का सबसे निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर में स्थित है। जोकि धारचूला  से लगभग 304 किमी की दूरी पर स्थित है। पंतनगर और दिल्ली के बीच नियमित रूप से उड़ाने भरी जाती हैं। हवाई अड्डे से आप बस या यहाँ के स्थानीय साधनों की मदद से धारचूला आसानी से पहुँच जाएंगे।

धारचूला ट्रेन से कैसे जाए – How To Reach Dharchula By Train In Hindi

धारचूला ट्रेन से कैसे जाए

धारचूला की यात्रा के लिए यदि आपने रेल मार्ग का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि धारचूला का सबसे निकटतम रेल्वे स्टेशन टनकपुर हैं जोकि लगभग 240 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। स्टेशन से आप यहाँ चलने वाले स्थानीय साधन की मदद से धारचूला पहुँच जाएंगे।

कैसे जाए धारचूला बस से – How To Reach Dharchula By Bus In Hindi

कैसे जाए धारचूला बस से

यदि धारचूला जाने के लिए आपने बस का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि धारचूला सड़क मार्ग के माध्यम से अपने आसपास के शहरो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं।

और पढ़े: मुनस्यारी हिल स्टेशन की यात्रा की पूरी जानकारी

धारचूला का नक्शा – Dharchula Map

धारचूला की फोटो गैलरी – Dharchula Images

View this post on Instagram

#dharchula_uttrakhand

A post shared by Dr. Himanshu_jamkal (@himans_maanu) on

और पढ़े:

Leave a Comment