बोटैनिकल गार्डन (आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिक गार्डन) कोलकाता इन हिंदी – Botanical Garden Kolkata in Hindi

Acharya Jagadish Chandra Bose indian Botanic Garden in Hindi : कोलकाता में शिबपुर, हावड़ा में स्थित बोटैनिकल गार्डन कोलकाता भारत के सबसे बड़े और प्रमुख बोटैनिकल गार्डनस में से एक है जो लगभग 273 एकड़ क्षेत्र में फैला है। 1787 में स्थापित बोटैनिकल गार्डन को आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिक गार्डन के नाम भी जाना जाता है जबकि बर्षो पहले इसे कंपनी गार्डन के रूप में जाना जाता था। बोटैनिकल गार्डन के प्रमुख आकर्षण द ग्रेट बरगद का पेड़ तथा दुनिया भर से एकत्र किए गए 12,000 जीवित बारहमासी पौधे है। इसके अलावा गार्डन में आश्चर्यजनक ऑर्किड और बहुरंगी फूल भी आकर्षण का केंद्र बने हुए है जिन्हें देखने के लिए दुनिया भर से पर्यटक आते है। यह जगह प्रकृति प्रेमियों के घूमने के लिए बेहद खास जगह हैं जहाँ आप घूमते हुए विभिन्न प्रकार फूलों और पेड़ पौधों को देख सकते है और शांति पूर्ण समय बिता सकते है।

इस लेख के माध्यम से हम आपको बोटैनिकल गार्डन कोलकाता की यात्रा पर ले जाने वाले है इसीलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

Table of Contents

बॉटनिकल गार्डन का इतिहास – History of Botanical Garden in Hindi

बोटैनिकल गार्डन की स्थापना वर्ष 1786 में कर्नल अलेक्जेंडर किड ने की थी, जो ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के सेना अधिकारी थे। बॉटनिकल गार्डन की स्थापना का मुख्य उद्देश्य व्यावसायिक मूल्य के नए पौधों की पहचान करना था। सर जॉर्ज किंग ने डिजाइन की शुरुआत की, जबकि वनस्पति विज्ञानी विलियम रोक्सबर्ग ने बगीचे के अधीक्षक बनने के बाद महत्वपूर्ण बदलाव किए। ‘कंपनी बागान’ के रूप में जाने वाले जाने बोटैनिकल गार्डन का नाम स्वतंत्रता मिलने के बाद, बदलकर वर्ष 1950 में ‘भारतीय वनस्पति उद्यान’ कर दिया गया। जिसे बाद में 25 जून 2009 में महान वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बोस के सम्मान में आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिक गार्डन कर दिया गया।

आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिक के आकर्षण –Attractions At Acharya jagadish chandra bose indian botanic garden in Hindi

आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिक के आकर्षण –Attractions At Acharya jagadish chandra bose indian botanic garden in Hindi
Image Credit : Abhik Pal

273 एकड़ क्षेत्र में फैला बॉटनिकल गार्डन कोलकाता की सुरम्य जगह है जो हरे भरे पेड़ पौधे और प्राकृतिक सोंदर्यता से भरपूर है। इस गार्डन में 12,000 अलग अलग प्रजातियों के पेड़ पौधे देखे जा सकते है जिन्हें दुनिया के अलग अलग देशो से लाया गया है। यहां पाए जाने वाले कुछ सबसे विदेशी पौधों में ब्रेड फ्रूट ट्री, जाइंट वॉटर लिली, डबल कोकोनट, कृष्णबोट, जाइंट वॉटर लिली और शिवलिंगा ट्री शामिल हैं। इनके अलावा इस बगीचे में म के पेड़, बरगद के पेड़, इमली के पेड़, क्यूबा के पालम, महोगनी के पेड़, बहु-झुंड बांस के पेड़, सिसिली के नारियल के पेड़, ब्राजील के पागल पेड़, ऑर्किड, शाखाओं वाले खजूर के पेड़, विभिन्न प्रकार के कैक्टि, बोगनविलिया, बांस के पेड़ भी हैं। बॉटनिकल गार्डन में एक नागिन झील भी है जहाँ पर्यटक नौका विहार का आनंद ले सकते हैं। साथ ही गार्डन की लाइब्रेरी में पुस्तकों का एक व्यापक और प्रभावशाली संग्रह है।

बॉटनिकल गार्डन का ग्रेट बरगद का पेड़ – Great Banyan Tree at Botanical Garden in Hindi

बॉटनिकल गार्डन का ग्रेट बरगद का पेड़ – Great Banyan Tree at Botanical Garden in Hindi
Image Credit : Pradeep Mondal

ग्रेट बरगद का पेड़ बॉटनिकल गार्डन का सबसे प्रमुख आकर्षण है जिसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। इसे पुरे भारत में सबसे अधिक एरिया में फैले हुए बरगद के पेड़ में भी जाना जाता है जिसकी बर्तमान परिधि 450 मीटर है। बता दे इस पेड़ में 2880 हवाई जड़ें हैं जो उपर से जमीन में आकर मिलती है।

बॉटनिकल गार्डन की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Visiting Botanical in Hindi

बॉटनिकल गार्डन की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Visiting Botanical in Hindi
Image Credit : Dibyayan Chakravorty

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ बॉटनिकल गार्डन कोलकाता घूमने जाने वाले है तो नीचे दिए गये इन टिप्स को जरूर जान लें और अपनी यात्रा के दौरान इनका जरूर ख्याल रखें –

  • बॉटनिकल गार्डन कोई प्लास्टिक और कोई धूम्रपान क्षेत्र नहीं है, इसीलिए कही भी कूड़ा ना फैलाएं और धूम्रपान ना करें।
  • ध्यान दे पर्यटकों को बगीचों में भोजन और पेय ले जाने की अनुमति नहीं है इसीलिए घर से कुछ भी खाने पीने की चीजें लेकर ना निकलें। हलाकि इसके अन्दर रेस्टोरेंट हैं जहाँ आप खाने पीने के लिए कुछ भी खरीद सकते है।
  • बॉटनिकल गार्डन बाग़ बहुत विशाल है इसीलिए इसकी पूर्ण यात्रा के लिए कम से कम 1 दिन का पूरा समय जरूर निकालें।
  • यदि आप अपने बच्चो के साथ यहाँ घूमने आ रहे है तो आप बगीचे के प्रवेश द्वार पर छह सीटर कार बुक कर सकते हैं जो आपको पूरे क्षेत्र में ले जाएगी। ड्राइवर विभिन्न स्थानों पर रुकता है और विभिन्न पौधों के बारे में विवरण बताता है।

बॉटनिकल गार्डन की टाइमिंग – Timings of Botanical Garden in Hindi

बॉटनिकल गार्डन की टाइमिंग – Timings of Botanical Garden in Hindi
Image Credit : Anindya Mukherjee
  • सुबह 8.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

बॉटनिकल गार्डन की एंट्री फीस – Botanical garden Kolkata ticket price in Hindi

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 10 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 200 रूपये
  • कैमरा के लिए : 20 रूपये

 बॉटनिकल गार्डन के आसपास घूमने की जगह – Nearby Tourist Attractions Of Botanical Garden in Hindi

यदि आप कोलकाता में आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिक गार्डन घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कोलकाता में आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिक गार्डन के अलावा भी कई प्रसिद्ध, धार्मिक व आकर्षक पर्यटक स्थल मौजूद है, जिन्हें आप अपनी बॉटनिकल गार्डन कोलकाता की यात्रा के दौरान घूमने जा सकते है –

बॉटनिकल गार्डन घूमने जाने का बेस्ट टाइम – Best time to visit the Botanical Garden in Hindi

बॉटनिकल गार्डन घूमने जाने का बेस्ट टाइम – Best time to visit the Botanical Garden in Hindi
Image Credit : Hriatpuia Lalhriatpuia

वैसे तो आप बॉटनिकल गार्डन कोलकाता की यात्रा साल के किसी भी समय कर सकते है लेकिन अक्टूबर से मार्च का समय बॉटनिकल गार्डन की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि इस समय मौसम काफी सुखद और यात्रा के लिए अनुकूल होता है।

और पढ़े : भारत के सबसे खूसूरत गांव

कोलकाता की यात्रा में कहा रुके – Where To Stay In Kolkata Tourism in Hindi

कोलकाता की यात्रा में कहा रुके – Where To Stay In Kolkata Tourism in Hindi

यदि आप बॉटनिकल गार्डन और कोलकाता के अन्य पर्यटक स्थल घूमने जाने का प्लान बना रहे है और अपनी यात्रा में रुकने के लिए होटल्स सर्च कर रहे हैं तो हम आपको बता दें की कोलकाता में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक होटल मिल जायेंगे जिन्हें आप अपनी चॉइस के अनुसार सिलेक्ट कर सकते हैं।

कोलकाता में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Local Food Of Kolkata in Hindi

कोलकाता में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Local Food Of Kolkata in Hindi

कोलकाता शहर स्थानीय बंगाली व्यंजनों के लिए सबसे अधिक जाना जाता है, जो कि यहाँ आने वाले सभी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बने हुए है। अधिकांश बंगाली व्यंजन भोजन चावल और मछली के चारों ओर घूमते हैं। और यहाँ बंगाली व्यंजनों के अलावा, शहर के विभिन्न रेस्टोरेंट में बढ़िया अंग्रेजी भोजन, कॉन्टिनेंटल, उत्तर भारतीय व्यंजन, दक्षिण भारतीय व्यंजन, मैक्सिकन और इतालवी भोजन का आनंद ले सकते हैं। आपको तिब्बती भोजन का एक उदाहरण भी मिलेगा, जिसमें मोमोस और थुप्पा काफी लोकप्रिय और व्यापक हैं। इसके अलावा कोलकाता शहर बंगाली मिठाइयाँ रसगुल्ला, चमचम, रसमलाई, शोंडेश, क्रीम चुप और अन्य बंगाली मिठाइयाँ के पेशकश भी करता है।

और पढ़े : छत्तीसगढ़ का प्रमुख खाना और व्यंजन

बॉटनिकल गार्डन कोलकाता कैसे पहुंचे – How To Reach Botanical Garden Kolkata in Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कोलकाता में आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिक गार्डन या बॉटनिकल गार्डन घूमने जाने का प्लान बना रहे है और जानना चाहते है की हम बॉटनिकल गार्डन कोलकाता केसे पहुंचे ? तो हम आपको बता दे आप सड़क, रेल और हवाई मार्ग में से किसी का भी चुनाव करके बॉटनिकल गार्डन कोलकाता पहुंच सकते है।

यदि आप कोलकाता जाने के लिए अन्य परिवहन के साधनों के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकरी को अवश्य पढ़े।

फ्लाइट से बॉटनिकल गार्डन कोलकाता कैसे पहुंचे – How To Reach Botanical Garden Kolkata By Flight in Hindi

फ्लाइट से बॉटनिकल गार्डन कोलकाता कैसे पहुंचे – How To Reach Botanical Garden Kolkata By Flight in Hindi

यदि आप फ्लाइट से आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिक गार्डन कोलकाता जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कोलकाता का अपना घरलू हवाई अड्डा, नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो बॉटनिकल गार्डन से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। फ्लाइट से ट्रेवल करके कोलकाता एयरपोर्ट पहुचने के बाद आप यहाँ से मेट्रो, ऑटो, टेक्सी या केब बुक करके बॉटनिकल गार्डन पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से बॉटनिकल गार्डन कोलकाता कैसे जाये – How To Reach Botanical Garden Kolkata By Road in Hindi

सड़क मार्ग से बॉटनिकल गार्डन कोलकाता कैसे जाये – How To Reach Botanical Garden Kolkata By Road in Hindi

अगर आपने बॉटनिकल गार्डन कोलकाता जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे कोलकाता पश्चिम बंगाल के साथ-साथ भारत के सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। भारत के लगभग किसी भी हिस्से से कोलकाता के लिए नियमित बस सेवाएं भी उपलब्ध हैं। दिल्ली से, NH 19 के माध्यम से, कोलकाता पहुँचने में लगभग एक दिन लगता है। आसपास के शहरों जैसे खड़गपुर, हल्दिया आदि से भी बसें उपलब्ध हैं। तो आप अपनी सुविधानुसार बस, टैक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके आसानी से बॉटनिकल गार्डन कोलकाता पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से बॉटनिकल गार्डन कोलकाता कैसे जाए – How To Reach Botanical Garden Kolkata By Train in Hindi

ट्रेन से बॉटनिकल गार्डन कोलकाता कैसे जाए – How To Reach Botanical Garden Kolkata By Train in Hindi

यदि आप ट्रेन से यात्रा करके बॉटनिकल गार्डन कोलकाता जाना चाहते है तो हम आपको वता दे कोलकाता में हावड़ा और सियालद दो मुख्य रेलवे स्टेशन हैं जो भारत के सभी बड़े स्टेशनों से जुड़ा हुआ है और उत्तर-पूर्वी भारत का प्रवेश द्वार है। तो आप भारत के प्रमुख शहरों से ट्रेन से यात्रा करके हावड़ा और सियालद रेलवे स्टेशन जा सकते है। और रेलवे स्टेशन से ऑटो,टेक्सी केब या अन्य स्थानीय वाहनों की मदद से अपने निश्चित स्थान तक पहुंच सकते हैं।

और पढ़े: भारत के खूबसूरत और सबसे अधिक घूमे जाने वाले गार्डन

इस आर्टिकल में आपने आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिक गार्डन (Acharya Jagadish Chandra Bose indian Botanic Garden in Hindi) या बॉटनिकल गार्डन शो की टाइमिंग, टिकट प्राइस सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को जाना है आपको यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेन्टस में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिक गार्डन कोलकाता का मेप – Map of Acharya jagadish chandra bose indian botanic garden

और पढ़े :

Leave a Comment