भारतीय संग्रहालय कोलकाता के बारे में पूरी जानकारी – Indian Museum Kolkata in Hindi

Indian Museum Kolkata in Hindi : भारतीय संग्रहालय “सिटी ऑफ़ जॉय” के नाम से प्रसिद्ध कोलकाता में स्थित है। यह संग्रहालय दुनिया का नौवाँ सबसे पुराना संग्रहालय है जिसकी नीव वर्ष 1814 में रखी गई थी और तब से यह बहु-विषयक गतिविधियों का केंद्र रहा है। ‘जादुगर’ के नाम से मशहूर भारतीय संग्रहालय समकालीन चित्रों, बुद्ध के पवित्र अवशेष, मिस्र की ममियों और प्राचीन मूर्तियाँ, आभूषणों, जीवाश्मों, कंकालों, प्राचीन वस्तुओं, बाजूबंदों और तेजस्वी मुगल चित्रों के कुछ अति उत्तम संग्रह हैं। यदि आप भारत के अतीत के बारे में जानने की दिलचस्पी रखते है तो यक़ीनन इंडियन म्यूजियम कोलकाता परफेक्ट जगह है।

इतिहास के बारे में जिज्ञासु लोगों के लिए, संग्रहालय परिसर के भीतर एक पुस्तकालय और किताबों की दुकान भी मौजूद है जहाँ से आप अपनी पसंद की किताबे खरीद सकते है। इस आर्टिकल में हम भारतीय संग्रहालय कोलकाता के बारे में डिटेल से बात करने वाले है इसीलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

Table of Contents

भारतीय संग्रहालय का इतिहास – History of Indian Museum in Hindi

भारतीय संग्रहालय का इतिहास – History of Indian Museum in Hindi
Image Credit : Manas Biswas

भारतीय संग्रहालय भारत का सबसे पुराना संग्रहालय है जिसकी स्थापना एशियाटिक सोसाइटी बिल्डिंग में वर्ष 1814 में डेनमार्क के एक प्रसिद्ध वनस्पतिशास्त्री डॉ. नथानियल वालिच द्वारा की गई थी। वर्ष 1840 में सरकार ने भूविज्ञान और खनिजों के खंड का विस्तार किया और अकेले भूविज्ञान खंड के लिए 250 रूपये प्रति माह का अतिरिक्त अनुदान प्रदान किया गया।

संग्रहालय का सबसे बड़ा योगदान शायद तब था जब 1916 में संग्रहालय के जूलॉजिकल एंड एंथ्रोपोलॉजिकल सेक्शन ने जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को जन्म दिया, जिसने 1945 में भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण को जन्म दिया। कई अमूल्य अवशेषों के लिए सुरक्षित स्थान होने के अलावा भारतीय संग्रहालय ने कई अन्य भूमिकाएं और सेवाएं भी प्रदान की हैं।

आर्किटेक्चर ऑफ इंडियन म्यूजियम – Architecture of Indian Museum in Hindi

भारतीय संग्रहालय की संरचना एक वास्तुशिल्प भव्यता है जिसे इतालवी शैली में प्रसिद्ध वास्तुकार वाल्टर बी ग्रैविले द्वारा डिज़ाइन किया गया है। इमारत में तीन मंजिलें शामिल हैं, प्रत्येक में लगभग 930 वर्ग मीटर का एक क्षेत्र है।

भारतीय संग्रहालय का संग्रह – Collection in Indian Museum in Hindi

भारतीय संग्रहालय का संग्रह - Collection in Indian Museum in Hindi
Image Credit : Suvendu Mukherjee

 

भारतीय संग्रहालय भारत का सबसे पुराना संग्रहालय है जिसमे समकालीन चित्रों, बुद्ध के पवित्र अवशेष, मिस्र की ममियों और प्राचीन मूर्तियाँ, आभूषणों, जीवाश्मों, कंकालों, प्राचीन वस्तुओं, कीमती कलाकृतियाँ और उल्कापिंडों का एक आकर्षक संग्रह मौजूद हैं।

इंडियन म्यूजियम के खंड

भारतीय संग्रहालय कुल साठ दीर्घाएँ हैं जिन्हें छह मुख्य वर्गों में विभाजित किया गया है जिनके बारे में हम नीचे जानने वाले है –

पुरातत्व खंड

इंडियन म्यूजियम के पुरातत्व खंड में प्री और प्रोटो-हिस्टोरिक गैलरी, मुख्य प्रवेश गैलरी, भरहुत गैलरी, गांधार गैलरी, लंबी पुरातत्व गैलरी, कांस्य गैलरी, सिक्का गैलरी, छोटी कला गैलरी और मिस्र गैलरी शामिल हैं।

आर्ट सेक्शन

इसमें मुगल पेंटिंग गैलरी, बंगाल पेंटिंग गैलरी, डेकोरेटिव आर्ट और टेक्सटाइल गैलरी साउथ ईस्ट एशियन गैलरी देखी जा सकती हैं।

नृविज्ञान धारा

इस खंड में आप पैलियो-नृविज्ञान गैलरी, सांस्कृतिक नृविज्ञान गैलरी, मास्क गैलरी और संगीत वाद्ययंत्र गैलरी मानव विज्ञान अनुभाग के तहत देख सकते हैं।

जूलॉजी सेक्शन

भारतीय संग्रहालय के जूलॉजी सेक्शन में फिश गैलरी, एम्फीबिया और रेप्टिलिया गैलरी, बर्ड गैलरी, स्तनपायी गैलरी और इकोलॉजी गैलरी शामिल हैं।

जियोलॉजी सेक्शन

जियोलॉजी सेक्शन के मुख्य आकर्षण सिवालिक गैलरी, इंवर्टेब्रेट फॉसिल गैलरी, रॉक एंड मिनरल गैलेर अर्थ और जेम सेक्शन वाली उल्कापिंड गैलरी हैं।

बॉटनी सेक्शन

भारतीय संग्रहालय के वनस्पति विभाग में भारतीय लकड़ी, खाद्य उत्पादों, औषधीय उत्पादन, वनस्पति फाइबर, तेल और तिलहन और आमतौर पर भारत में उगाई जाने वाली विभिन्न फसलों के संसाधन उपलब्ध हैं।

और पढ़े : दिल्ली के टॉप म्यूज़ियम घूमने की जानकारी

इंडियन म्यूजियम की टाइमिंग – Timings of India Museum in Hindi

इंडियन म्यूजियम कोलकाता सोमबार को छोड़कर

  • मार्च से नवंबर : 10:00 बजे से 5:00 तक
  • दिसंबर से फरवरी : सुबह 10 :00 बजे – शाम 4:30 बजे

जबकि गणतंत्र दिवस, होली, स्वतंत्रता दिवस, गांधीजी जयंती, दशहरा, दिवाली और ईद-उल-फितर जैसे त्योहारों पर बंद रहता है।

इंडियन म्यूजियम की एंट्री फीस – Ticket Prices of India Museum in Hindi

  • इंडियन टूरिस्ट्स के लिए : 20 रूपये
  • फॉरनर्स टूरिस्ट्स के लिए : 500 रूपये

भारतीय संग्रहालय के आसपास घूमने की जगहें – Places to visit around the Indian Museum

यदि आप पश्चिम बंगाल में “सिटी ऑफ़ जॉय” के नाम से मशहूर कोलकाता में भारतीय संग्रहालय घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कोलकाता, भारतीय संग्रहालयके अलावा अन्य प्रसिद्ध, धार्मिक व आकर्षक पर्यटक स्थल से भरा हुआ है, जिन्हें आप अपनी भारतीय संग्रहालय कोलकाता की यात्रा के दौरान अवश्य घूम सकते हैं।

  • कलकत्ता जैन मंदिर
  • कालीघाट मंदिर
  • इस्कॉन मंदिर
  • सेंट जॉन चर्च
  • सेंट पॉल कैथेड्रल
  • बेलूर मठ
  • नखोदा मस्जिद
  • पार्क स्ट्रीट
  • हावड़ा ब्रिज
  • बिड़ला तारामंडल
  • जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य
  • मार्बल पैलेस
  • बॉटनिकल गार्डन
  • ईडन गार्डन
  • साइंस सिटी
  • ताजपुर
  • बिड़ला औद्योगिक और प्रौद्योगिकी संग्रहालय
  • रबींद्र सरोवर
  • शोभबाजार राजबाड़ी
  • इकोटूरिज्म पार्क
  • अलीपुर चिड़ियाघर
  • कमरपुकुर, कोलकाता
  • निक्को पार्क
  • प्रिंसेप घाट
  • एक्वाटिका
  • स्टेट आर्कियोलॉजिकल गैलरी
  • चौरंगी
  • सोनारी वन
  • सेंट्रल पार्क
  • स्नो पार्क
  • बाबर हाट

इंडियन म्यूजियम घूमने जाने का बेस्ट टाइम – Best time to visit the Indian Museum in Hindi 

इंडियन म्यूजियम घूमने जाने का बेस्ट टाइम – Best time to visit the Indian Museum in Hindi 
Image Credit : Suman Ghosh

वैसे तो आप भारतीय संग्रहालय कोलकाता की यात्रा साल के किसी भी समय कर सकते है लेकिन यदि आप इंडियन म्यूजियम के साथ साथ कोलकाता के अन्य पर्यटक स्थल भी घूमना चाहते है इसके लिए अक्टूबर से फरवरी के बीच की शरद ऋतु और सर्दियों के महीने कोलकाता की यात्रा के लिए सबसे महीने होते है।मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान कोलकाता की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय कोलकाता का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है।

और पढ़े : भारत के 15 खूबसुरत शहर

कोलकाता की यात्रा में कहा रुके – Where To Stay In Kolkata Tourism In Hindi

कोलकाता की यात्रा में कहा रुके – Where To Stay In Kolkata Tourism In Hindi

यदि आप इंडियन म्यूजियम और कोलकाता के अन्य पर्यटक स्थल घूमने जाने का प्लान बना रहे है और अपनी यात्रा में रुकने के लिए होटल्स सर्च कर रहे हैं तो हम आपको बता दें की कोलकाता में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक होटल मिल जायेंगे जिन्हें आप अपनी चॉइस के अनुसार सिलेक्ट कर सकते हैं।

कोलकाता में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Local Food Of Kolkata In Hindi

कोलकाता में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Local Food Of Kolkata In Hindi

कोलकाता शहर स्थानीय बंगाली व्यंजनों के लिए सबसे अधिक जाना जाता है, जो कि यहाँ आने वाले सभी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बने हुए है। अधिकांश बंगाली व्यंजन भोजन चावल और मछली के चारों ओर घूमते हैं। और यहाँ बंगाली व्यंजनों के अलावा, शहर के विभिन्न रेस्टोरेंट में बढ़िया अंग्रेजी भोजन, कॉन्टिनेंटल, उत्तर भारतीय व्यंजन, दक्षिण भारतीय व्यंजन, मैक्सिकन और इतालवी भोजन का आनंद ले सकते हैं। आपको तिब्बती भोजन का एक उदाहरण भी मिलेगा, जिसमें मोमोस और थुप्पा काफी लोकप्रिय और व्यापक हैं। इसके अलावा कोलकाता शहर बंगाली मिठाइयाँ रसगुल्ला, चमचम, रसमलाई, शोंडेश, क्रीम चुप और अन्य बंगाली मिठाइयाँ के पेशकश भी करता है।

भारतीय संग्रहालय कोलकाता कैसे पहुंचे – How To Reach Indian Museum Kolkata In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कोलकाता में भारतीय संग्रहालय घूमने जाने का प्लान बना रहे है और जानना चाहते है की हम भारतीय संग्रहालय कोलकाता केसे पहुंचे ? तो हम आपको बता दे आप सड़क, रेल और हवाई मार्ग में से किसी का भी चुनाव करके भारतीय संग्रहालय कोलकाता पहुंच सकते है।

यदि आप कोलकाता जाने के लिए अन्य परिवहन के साधनों के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकरी को अवश्य पढ़े।

फ्लाइट से भारतीय संग्रहालय कोलकाता कैसे पहुंचे – How To Reach Indian Museum Kolkata By Flight In Hindi

फ्लाइट से भारतीय संग्रहालय कोलकाता कैसे पहुंचे – How To Reach Indian Museum Kolkata By Flight In Hindi

यदि आप फ्लाइट से भारतीय संग्रहालय कोलकाता जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कोलकाता का अपना घरलू हवाई अड्डा, नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो भारतीय संग्रहालय से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। फ्लाइट से ट्रेवल करके कोलकाता एयरपोर्ट पहुचने के बाद आप यहाँ से मेट्रो, ऑटो, टेक्सी या केब बुक करके भारतीय संग्रहालय पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से भारतीय संग्रहालय कोलकाता कैसे जाये – How To Reach Indian Museum Kolkata By Road In Hindi

सड़क मार्ग से भारतीय संग्रहालय कोलकाता कैसे जाये – How To Reach Indian Museum Kolkata By Road In Hindi

अगर आपने भारतीय संग्रहालय कोलकाता जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे कोलकाता पश्चिम बंगाल के साथ-साथ भारत के सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। भारत के लगभग किसी भी हिस्से से कोलकाता के लिए नियमित बस सेवाएं भी उपलब्ध हैं। दिल्ली से, NH 19 के माध्यम से, कोलकाता पहुँचने में लगभग एक दिन लगता है। आसपास के शहरों जैसे खड़गपुर, हल्दिया आदि से भी बसें उपलब्ध हैं। तो आप अपनी सुविधानुसार बस, टैक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके आसानी से भारतीय संग्रहालय कोलकाता पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से भारतीय संग्रहालय कोलकाता कैसे जाए – How To Reach Indian Museum Kolkata By Train In Hindi

ट्रेन से इंडियन म्यूजियम कोलकाता कैसे जाए – How To Reach Indian Museum Kolkata By Train In Hindi

यदि आप ट्रेन से यात्रा करके भारतीय संग्रहालय कोलकाता जाना चाहते है तो हम आपको वता दे कोलकाता में हावड़ा और सियालद दो मुख्य रेलवे स्टेशन हैं जो भारत के सभी बड़े स्टेशनों से जुड़ा हुआ है और उत्तर-पूर्वी भारत का प्रवेश द्वार है। तो आप भारत के प्रमुख शहरों से ट्रेन से यात्रा करके हावड़ा और सियालद रेलवे स्टेशन जा सकते है। और रेलवे स्टेशन से ऑटो,टेक्सी केब या अन्य स्थानीय वाहनों की मदद से अपने निश्चित स्थान तक पहुंच सकते हैं।

और पढ़े: पश्चिम बंगाल के पर्यटन स्थल की जानकारी

इस आर्टिकल में आपने भारतीय संग्रहालय के बारे में जाना है आपको यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेन्टस में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

इंडियन म्यूजियम कोलकाता का मेप – Map of Indian Museum Kolkata

और पढ़े :

Featured Image Credit : Rajat2 Ngc

Leave a Comment