बिरला मंदिर कोलकाता की पूरी जानकारी – Complete information of Birla Mandir Kolkata in Hindi

Birla Mandir Kolkata in Hindi : बिरला मंदिर पश्चिम बंगाल के कोलकाता में स्थित एक अद्भुद सरंचना है। आधुनिक प्रतिबिंबों के साथ पारंपरिक शैली को प्रदर्शित करता हुआ यह भव्य मंदिर कौशल और इंजीनियरिंग प्रतिभा का आदर्श नमूना है। भगवान कृष्ण और राधा को समर्पित बिरला मंदिर कोलकाता का महत्वपूर्ण आस्था केंद्र और पर्यटक स्थल है जहाँ पर्यटक राधा- कृष्ण के दर्शन के साथ साथ मंदिर के सुखद व आनंदमयी माहोल में समय व्यतीत करना पसंद करते है। मंदिर में मुख्य देवता राधा – कृष्ण के साथ भगवान गणेश, भगवान हनुमान, भगवान शिव, भगवान विष्णु और देवी दुर्गा के दस अवतार की मूर्तियाँ स्थापित है। मंदिर में जन्माष्टमी बड़े उत्साह और धूमधाम के साथ मनाई जाती है जिसमे बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल होते है।

यदि आप बिरला मंदिर कोलकाता घूमने  जाने का प्लान बना रहे है या फिर इस मंदिर के बारे में अधिक विस्तार से जानने के लिए इच्छुक है तो आपको इस लेख को पूरा पढना चाहिए जिसमे आप बिरला मंदिर का इतिहास, आर्किटेक्चर, टाइमिंग, एंट्री फीस जैसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को जान सकेगें –

Table of Contents

बिड़ला मंदिर का इतिहास – History of Birla Temple in Hindi 

बिड़ला मंदिर का इतिहास – History of Birla Temple in Hindi 
Image Credit : Pushpita Bose

भगवान कृष्ण और उनकी प्रिय राधा को समर्पित बिड़ला मंदिर का निर्माण भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति परिवार ‘बिड़ला परिवार’ द्वारा किया गया था। बता दे बिड़ला मंदिर के निर्माण की नीव 1970 में रखी गयी थी जिसे पूरा होने में 26 साल का समय लगा और जिसका उद्घाटन 21 फरवरी, 1996 को डॉ. करण सिंह द्वारा किया गया था। जबकि मूर्तियों का प्राण प्रतिष्ठा समारोह स्वामी चिदानंद महाराज द्वारा किया गया था।

बिड़ला मंदिर का आर्किटेक्चर – Architecture of Birla Mandir in Hindi

बिड़ला मंदिर का आर्किटेक्चर – Architecture of Birla Temple in Hindi
Image Credit : Tushar Saha

कोलकाता का प्रसिद्ध बिरला मंदिर अपनी बारीक नक्काशी और बारीकी से किये गए वर्क के लिए काफी प्रसिद्ध है जिसे देखकर यहाँ आने वाले पर्यटक मोहित हो जाते हैं। बता दे बिड़ला मंदिर परिसर के बाहरी भाग को बलुआ पत्थर से सजाया गया है, जबकि आंतरिक सफेद संगमरमर से अलंकृत है। वास्तुकार नोमी बोस द्वारा डिज़ाइन की गई यह खूबसूरत संरचना 160 फीट लंबी है और 44 कट्ठा भूमि क्षेत्र में फैली हुई है। इसकी प्रेरणा भुवनेश्वर के प्रसिद्ध लिंगराज मंदिर और लक्ष्मी नारायण मंदिर से ली गई है। इसकी दीवारें जटिल राजस्थानी शैली के डिजाइनों के साथ पत्थर पर उकेरी गई भगवद् गीता के श्लोकों और दृश्यों की चित्रात्मक प्रस्तुति को दर्शाती हैं। छत पर सुशोभित बिजली के दीये और आश्चर्यजनक झूमर परम शिल्प कौशल का सही नमूना है। राधा – कृष्ण की मूर्तियों के अलावा, भगवान शिव और देवी दुर्गा की मूर्तियों को भी गर्भगृह के अंदर स्थापित किया गया है।

बिरला मंदिर में जन्माष्टमी – Janamashtami In Birla Temple in Hindi

जन्माष्टमी के त्यौहार को बिड़ला मंदिर में बड़ी ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। इस खास मौके पर पूरा मंदिर चमचमाती रोशनी और तेल के दीपक के साथ जगमगा उठता है, और भगवान् कृष्ण के जन्मदिवस को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है, जिसमे भारी संख्या में पर्यटक भगवान कृष्ण का आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं।

बिरला मंदिर के दर्शन के लिए टिप्स- Tips For Visiting Birla Temple in Hindi

बिरला मंदिर के दर्शन के लिए टिप्स- Tips For Visiting Birla Temple in Hindi

  • बता दें कि इस मंदिर में आप कैमरा या फोन लेकर नहीं जा सकते।
  • इस मंदिर में तस्वीरें लेना और विडियों बनाने की अनुमति नहीं है।
  • मंदिर के बरामदे में घूमना भी सख्त मना है।
  • जो भी लोग इस मंदिर की यात्रा पहली बार कर रहे हैं तो उन्हें शाम के समय इस मंदिर के दर्शन के लिए जाना चाहिए। क्योंकि यह मंदिर शाम के समय कुछ लुहावने दृश्य प्रस्तुत करता है जिन्हें आपको बिलकुल मिस नही करना चाहिये।
  • इस मंदिर की आरती काफी मनमोहक होती है इसलिए आप अपनी यात्रा की योजना ऐसी बनाए कि मंदिर आरती में शामिल हो सके।

बिरला मंदिर कोलकाता की टाइमिंग – Timings of Birla Temple in Hindi

बता दे कोलकाता का प्रसिद्ध बिरला मंदिर प्रतिदिन सुबह 5.30 बजे से 11.00 बजे तक और शाम 4.30 बजे से रात 9.00 बजे तक खुला रहता है इस दौरान आप कभी भी बिरला मंदिर के दर्शन के लिए आ आते है।

बिरला मंदिर की एंट्री फीस – Entry Fee of Birla Temple in Hindi

बिड़ला मंदिर कोलकाता घूमने  जाने वाले पर्यटकों और श्र्धालुयों को बता दे मंदिर प्रवेश और घूमने के लिए कोई भी एंट्री फीस नही है। यहाँ आप बिना किसी शुल्क का भुगतान किये आराम से घूम सकते है।

और पढ़े : बिरला मंदिर जयपुर हिस्ट्री और घूमने की जानकारी

बिरला मंदिर के आसपास घूमने की जगह – Nearby Tourist Attractions Of Birla Mandir in Hindi

यदि आप कोलकाता के प्रसिद्ध मंदिर बिरला मंदिर घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कोलकाता, बिरला मंदिर के अलावा अन्य प्रसिद्ध, धार्मिक व आकर्षक पर्यटक स्थल से भरा हुआ है, जिन्हें आप अपनी बिरला मंदिर कोलकाता की यात्रा के दौरान अवश्य घूम सकते हैं।

  • हावड़ा ब्रिज
  • बिड़ला तारामंडल
  • जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य
  • मार्बल पैलेस
  • बॉटनिकल गार्डन
  • ईडन गार्डन
  • साइंस सिटी
  • ताजपुर
  • बिड़ला औद्योगिक और प्रौद्योगिकी संग्रहालय
  • रबींद्र सरोवर
  • शोभबाजार राजबाड़ी
  • इकोटूरिज्म पार्क
  • अलीपुर चिड़ियाघर
  • कमरपुकुर, कोलकाता
  • निक्को पार्क
  • प्रिंसेप घाट
  • एक्वाटिका
  • स्टेट आर्कियोलॉजिकल गैलरी
  • चौरंगी
  • सोनारी वन
  • सेंट्रल पार्क
  • स्नो पार्क
  • बाबर हाट

बिड़ला मंदिर  घूमने जाने का बेस्ट टाइम – Best time to visit the Birla Temple in Hindi

बिड़ला मंदिर घूमने जाने का बेस्ट टाइम – Best time to visit the Birla Temple in Hindi
Image Credit : Samantak Saha

वैसे तो आप बिरला मंदिर कोलकाता की यात्रा साल के किसी भी समय कर सकते है लेकिन यदि आप बिड़ला मंदिर  के साथ साथ कोलकाता के अन्य पर्यटक स्थल भी घूमना चाहते है इसके लिए अक्टूबर से फरवरी के बीच की शरद ऋतु और सर्दियों के महीने कोलकाता की यात्रा के लिए सबसे महीने होते है। मंदिर की यात्रा करने का एक और सबसे अच्छा समय जन्माष्टमी के दौरान होता है जब यहाँ जन्माष्टमी को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है

और पढ़े : कोलकाता के टॉप 10 पर्यटन स्थल

कोलकाता की यात्रा में कहा रुके – Where To Stay In Kolkata Tourism in Hindi

कोलकाता की यात्रा में कहा रुके – Where To Stay In Kolkata Tourism in Hindi

यदि आप बिड़ला मंदिर और कोलकाता के अन्य पर्यटक स्थल घूमने जाने का प्लान बना रहे है और अपनी यात्रा में रुकने के लिए होटल्स सर्च कर रहे हैं तो हम आपको बता दें की कोलकाता में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक होटल मिल जायेंगे जिन्हें आप अपनी चॉइस के अनुसार सिलेक्ट कर सकते हैं।

कोलकाता में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Local Food Of Kolkata in Hindi

कोलकाता में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Local Food Of Kolkata in Hindi

कोलकाता शहर स्थानीय बंगाली व्यंजनों के लिए सबसे अधिक जाना जाता है, जो कि यहाँ आने वाले सभी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बने हुए है। अधिकांश बंगाली व्यंजन भोजन चावल और मछली के चारों ओर घूमते हैं। और यहाँ बंगाली व्यंजनों के अलावा, शहर के विभिन्न रेस्टोरेंट में बढ़िया अंग्रेजी भोजन, कॉन्टिनेंटल, उत्तर भारतीय व्यंजन, दक्षिण भारतीय व्यंजन, मैक्सिकन और इतालवी भोजन का आनंद ले सकते हैं। आपको तिब्बती भोजन का एक उदाहरण भी मिलेगा, जिसमें मोमोस और थुप्पा काफी लोकप्रिय और व्यापक हैं। इसके अलावा कोलकाता शहर बंगाली मिठाइयाँ रसगुल्ला, चमचम, रसमलाई, शोंडेश, क्रीम चुप और अन्य बंगाली मिठाइयाँ के पेशकश भी करता है।

और पढ़े : केरल का प्रसिद्ध खाना और व्यंजन जिनके बारे में जानकर आपके मुह में पानी आ जायेगा

बिरला मंदिर कोलकाता कैसे पहुंचे – How To Reach Birla Mandir Kolkata in Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कोलकाता में बिरला मंदिर घूमने जाने का प्लान बना रहे है और जानना चाहते है की हम बिरला मंदिर कोलकाता केसे पहुंचे ? तो हम आपको बता दे आप सड़क, रेल और हवाई मार्ग में से किसी का भी चुनाव करके बिरला मंदिर कोलकाता पहुंच सकते है।

यदि आप कोलकाता जाने के लिए अन्य परिवहन के साधनों के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकरी को अवश्य पढ़े।

फ्लाइट से बिरला मंदिर कोलकाता कैसे पहुंचे – How To Reach Birla Temple Kolkata By Flight in Hindi

फ्लाइट से बिरला मंदिर कोलकाता कैसे पहुंचे – How To Reach Birla Temple Kolkata By Flight in Hindi

यदि आप फ्लाइट से बिरला मंदिर कोलकाता जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कोलकाता का अपना घरलू हवाई अड्डा, नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो बिरला मंदिर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। फ्लाइट से ट्रेवल करके कोलकाता एयरपोर्ट पहुचने के बाद आप यहाँ से मेट्रो, ऑटो, टेक्सी या केब बुक करके बिरला मंदिर पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से बिरला मंदिर कोलकाता कैसे जाये – How To Reach Birla Temple Kolkata By Road in Hindi

सड़क मार्ग से बिरला मंदिर कोलकाता कैसे जाये – How To Reach Birla Temple Kolkata By Road in Hindi

अगर आपने बिरला मंदिर कोलकाता जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे कोलकाता पश्चिम बंगाल के साथ-साथ भारत के सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। भारत के लगभग किसी भी हिस्से से कोलकाता के लिए नियमित बस सेवाएं भी उपलब्ध हैं। दिल्ली से, NH 19 के माध्यम से, कोलकाता पहुँचने में लगभग एक दिन लगता है। आसपास के शहरों जैसे खड़गपुर, हल्दिया आदि से भी बसें उपलब्ध हैं। तो आप अपनी सुविधानुसार बस, टैक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके आसानी से बिरला मंदिर कोलकाता पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से बिरला मंदिर कोलकाता कैसे जाए – How To Reach Birla Temple Kolkata By Train in Hindi

ट्रेन से बिरला मंदिर कोलकाता कैसे जाए – How To Reach Birla Temple Kolkata By Train in Hindi

यदि आप ट्रेन से यात्रा करके बिरला मंदिर कोलकाता जाना चाहते है तो हम आपको वता दे कोलकाता में हावड़ा और सियालद दो मुख्य रेलवे स्टेशन हैं जो भारत के सभी बड़े स्टेशनों से जुड़ा हुआ है और उत्तर-पूर्वी भारत का प्रवेश द्वार है। तो आप भारत के प्रमुख शहरों से ट्रेन से यात्रा करके हावड़ा और सियालद रेलवे स्टेशन जा सकते है। और रेलवे स्टेशन से ऑटो,टेक्सी केब या अन्य स्थानीय वाहनों की मदद से अपने निश्चित स्थान तक पहुंच सकते हैं।

और पढ़े: पश्चिम बंगाल के पर्यटन स्थल की जानकारी

इस आर्टिकल में आपने बिरला मंदिर के बारे में जाना है आपको यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेन्टस में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

बिड़ला मंदिर कोलकाता का मेप – Map of Birla Temple Kolkata

और पढ़े :

Featured Image Credit : Satyaki Chatterjee

 

Leave a Comment