कोलकाता की सबसे डरावनी और भूतिया जगहें – Kolkata Ki Bhutiyan Jagahen In Hindi

Haunted Places In Kolkata in Hindi : कोलकाता भारत के प्रमुख पर्यटक स्थलों और विकसित शहरों में से एक है साथ ही कोलकाता ऐतिहासिक रूप से भी महत्वपूर्ण स्थान रखता है क्योंकि यह शहर कई तरह के आकर्षक ऐतिहासिक स्थलों, पुराने महलों, स्मारकों, कब्रों, और राजकुमारों की कहानियों से भरा हुआ है। आपको बता दें कि कोलकाता सिर्फ पर्यटन स्थलों के लिए ही नहीं बल्कि कई भूतिया और डरावनी जगहें के लिए भी फेमस है। कोलकाता में कई ऐसे स्थल है जो पर्यटकों से भरा हुआ रहता है। लेकिन दूसरी तरफ दिल्ली में कई ऐसे भी स्थान है जो अपनी असामान्य गतिविधियों के कारण चर्चा का केंद्र बनी हुई है और अपनी अलौकिक कहानियों से हर किसी को हैरान करके रखा है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इन स्थानों पर कोई भी पर्यटक नहीं आता है। बहुत से लोग तो ऐसे होते हैं जो इन जगहों पर जाने में नहीं डरते, लेकिन बहुत से लोग रात में वहां जाना नहीं चाहते।

अगर आप भी कोलकाता के डरावने स्थलों के बारे में जानने की रूचि रखते हैं या फिर कोलकाता की भूतिया जगहें के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें जिसमे यहां हम आपको कोलकाता की 10 हॉन्टेड प्लेस के बारे में बताने जा रहें हैं –

हॉन्टेड प्लेस ऑफ़ कोलकाता इन हिंदी – Haunted Places In Kolkata in Hindi

हावड़ा ब्रिज – Howrah Bridge in Hindi

हावड़ा ब्रिज – Howrah Bridge in Hindi
Image Credit : Kunal Joshi

Haunted Places In Kolkata in Hindi : हावड़ा ब्रिज कोलकाता का एक प्रमुख पर्यटक स्थल है जिसकी गिनती कोलकाता के सबसे डरावने स्थलों में की जाती है। यदि आप सोच रहे है ऐसा क्यों है ? तो हम आपको बता दे हावड़ा ब्रिज के ठीक नीचे का एक स्पॉट असामान्य गतिविधियों का केंद्र बना हुआ है जहाँ की अजीबोगरीब घटनाएँ सुनने को मिलती है। जी हाँ जो पहलवान प्रतिदिन यहाँ अभ्यास करते हैं उनके अनुसार हुगली नदी के पानी में कई बार हाथों को देखा गया है जो एक दम से दिखने लगते है और गायब हो जाते है,जबकि रात में बचाव बचाव और चिल्लाने की आवाजें भी सुनी गयी है। इन्ही घटनाओं ने लोगो को दहसत में डाल दिया है जिस वजह से लोग रात में यहाँ अकेले आने से खोफ खाते है। लोगों का मानना ​​है कि यहाँ उन लोगों की आत्माएं हैं, जिन्होंने आत्महत्या करके अपनी जान गवाई थी।

नेशनल लाइब्रेरी – National Library in Hindi

नेशनल लाइब्रेरी – National Library in Hindi

Kolkata ki Daravni Jagahen in Hindi : नेशनल लाइब्रेरी भारत की सबसे पुरानी लाइब्रेरी और कोलकाता की डरावनी जगहें में से एक है जिससे जुड़ी प्रेतवाधितयां कहानीयों के बारे में जानकर यक़ीनन आपकी रूह काप जायेगी। कुछ लोगो का मानना है इस लाइब्रेरी में लॉर्ड मेटकाफ की पत्नी का भूत है जो लाइब्रेरी में घूमता रहता है और कभी कभी सुनसान में उसके पैरों की आवाज़ भी सुनाई देती है। पुस्तकालय में अकेले पढ़ने वाले कई लोगों ने अजीबोगरीब और दिल को देहला देने वाली घटनाओं को महसूस किया है जैसे की जब कोई पढ़ रहा है तो उसकी गर्दन को कोई नीचे की और दबा रहा हो। यदि किसी पुस्तक को उसके सही स्थान पर ना रखा जाये तो वह हिलने लगती है और नीचे गिर जाती है। नेशनल लाइब्रेरी से जुडी ऐसी कई और कहानियां हैं जो इसे कोलकाता की भुतियाँ जगहें में से एक बनाती है।

इस जगह का एक और भयानक रहस्य तब खुला जब 250 साल पुरानी इस इमारत में एक रहस्यमयी कमरे की खोज की गई जिसके बारे में किसी को पता नहीं था। इसी वजह से आज भी लोग यहाँ रात में अकेले जाने से डरते है और ना ही रात में कोई गार्ड रहता है आखिर हो भी क्यू ना इतनी डरावनी जगह पर अकेले जाना खतरे के मुह में हाथ डालने के बराबर है।

और पढ़े : राजस्थान की 8 सबसे डरावनी और भूतिया जगह

निमताला घाट – Nimtala Shamshaan Ghat in Hindi

निमताला घाट - Nimtala Shamshaan Ghat in Hindi

Kolkata ki Bhutiya Jagahen in Hindi : निमताला घाट कोलकाता के सबसे पुराने श्मशान घाटों में से एक है यह स्थान अघोरियों और तांत्रिको का अड्डा है जहाँ वह काली की पूजा करते है, आत्मायों को वश में करते है और काले जादू को सिद्ध करते है। कोलकाता की प्रेतवाधित जगहें में से एक यह जगह रात के समय अँधेरे और सन्नाटे में इतनी डरावनी प्रतीत होती है की लोग रात में यहाँ जाने का तो छोडिये जाने के बारे में सोचने से भी डरते है।

पुतुलबाड़ी – द हाउस ऑफ डॉल्स – Putulbari – A haunted house full of dolls in Kolkata in Hindi

पुतुलबाड़ी - द हाउस ऑफ डॉल्स - Putulbari - A haunted house full of dolls in Kolkata in Hindi
Image Credit : Birju Ray

Haunted Places In Kolkata in Hindi : कोलकाता की हॉन्टेड प्लेसस में से एक पुतुलबाड़ी एक बहुत ही भयानक जगह है जो सोवाबाजार जेट्टी के पास स्थित है। बता दे पुतुलबाड़ी एक घर है जिसके उपरी मंजिल में गुड़िया रखी गयी है जबकि नीचे कुछ लोग निवास करते है। लेकिन उपरी मंजिल इतनी डरावनी है की कोई भी वहां जाने की हिम्मत नही करता है। ऐसा कहा जाता है कि पुराने ज़माने में कोलकाता के इस भुतहा घर में रहने वाले धनी जमींदारों ने यहाँ कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया था और उनकी हत्या की थी, जो अब यहाँ भूत बनकर घूमती हैं। कुछ लोगों ने महिलाओं को हंसते हुए और पायल की आवाज को सुना है, जबकि उनके अलावा वहां कोई नहीं था।

यदि आप ऊपरी मंजिल पर चलने के लिए बहादुर हैं, और कोलकाता में कुछ असाधारण रोमांच की तलाश में हैं, तो आप पुतुलबाड़ी जाने की कोशिश कर सकते हैं। लेकिन यदि आप दिल के मरीज है तो इस जगह पर जाने का बिलकुल प्रयास ना करें।

राइटर बिल्डिंग – Writer’s Building – Dead Man Walking in Hindi

राइटर बिल्डिंग – Writer’s Building – Dead Man Walking in Hindi

Kolkata ki Daravni Jagahen in Hindi : कोलकाता की सबसे शक्तिशाली इमारत भी कोलकाता की सबसे प्रेतवाधित जगहों में से एक है। इमारत का उपयोग पश्चिम बंगाल राज्य सरकार के सचिवालय भवन में किया जाता था। 300 साल पुरानी इस इमारत के खाली कमरों में कुछ रहस्य भी छिपे हुए हैं। इसके अलावा कहा जाता है की इस ईमारत में कैप्टन सिम्पसन का भुत या उसकी आत्मा है। सिम्पसन ईस्ट इंडिया कंपनी का कैप्टन था, जिसकी आजादी के संघर्ष के दौरान क्रांतिकारियों ने यहां हत्या कर दी थी जो आज भूत बनकर इसी बिल्डिंग में भटक रहा है। भले इस इस इमारत को 7:00 बजे बंद कर दिया जाता हो लेकिन देखभाल करने वालों और इसके आसपास गुजरने वालों का कहना है की रात में यहाँ से चीखने और चिल्लाने जैसे आवाजें सुनी है।

साउथ पार्क स्ट्रीट कब्रिस्तान – South Park Street Cemetery in Hindi

साउथ पार्क स्ट्रीट कब्रिस्थान - South Park Street Cemetery in Hindi

Haunted Places In Kolkata in Hindi : साउथ पार्क स्ट्रीट कब्रिस्तान कोलकाता की 10 सबसे हॉरर प्लेस में से एक है जो कई असमान्य घटनाओं के कारण चर्चा का केंद्र बना हुआ है। कहा जाता है एक बार कुछ लोग अपने फ्रेंड्स के साथ यहाँ घूमने आये थे जिसके बाद उन्होंने कुछ ऐसी गतिविधियों का महसूस किया की उनके रोंगटे खड़े हो गये। माना जाता है जब वह लोग पिक्चर केप्चर कर रहे है तो उन्होंने देखा की उनके कैमरे में अजीबोगरीब पिक्चरस केप्चर हो रही थी जो बिलकुल उस लोकेशन से अलग थी साथ उस ग्रुप के कुछ लोगो की एक दम से तबियत ख़राब भी होने लगी थी। इसके अलावा अन्य लोगो ने भी इससे जुड़ी अन्य घटनायें शेयर की है जिसके बाद से आसपास के लोग भी इस प्रेतवाधित जगह से इतना डरते हैं कि वे हर समय अपनी खिड़कियां बंद रखते हैं।

और पढ़े : भारत के 8 सबसे रहस्यमयी और डरावने किले जिनके बारे में जानकार में रोंगटे खड़े हो जायेंगे

रॉयल कलकत्ता टर्फ क्लब – The Royal Calcutta Turf Club in Hindi

Kolkata ki Bhutiya Jagahen in Hindi : यदि आप विशेष रूप से शनिवार की चांदनी रात में रेसकोर्स घूमने जाते हैं, तो आप स्टैंड पर एक घोडा देख सकते हैं जो कई सालों पहले मर चूका है। जी हाँ सुनने में भले ही थोडा अजीब सा लगे लेकिन यह बात बिलकुल सही है। माना जाता है यह घोडा प्राइड है, जो एक ब्रिटिश (घुड़दौड़ उत्साही) जॉर्ज विलियम्स का था। इस घोड़े ने अपने मालिक को कई रेसो में जिताया था इसके साथ, अपार प्रसिद्धि और धन प्राप्त किया। लेकिन एक दिन यह घोडा एक रेस हार गया।

अगले दिन सुबह यह घोडा रेल की पटरियों पर मृत पाया गया। कहा जाता है उस हार के बाद घोड़े ने खुद की जान ले ली थी और उसके बाद उस घोड़े को कई बार इस कल्ब में देखा गया है। हलाकि इसकी कोई प्रमाणिक पुष्टि नही है की यह घोडा प्राइड ही है लेकिन कई बार घोडा दिखने के बाद एक दम से गायब होने की घटनायें सामने आई है जिससे लोगो को विश्वास है की यह वही घोडा है।

हेस्टिंग्स हाउस – Hastings House in Hindi

हेस्टिंग्स हाउस – Hastings House in Hindi
Image Credit : Mangaldeep Art

Kolkata ki Daravni Jagahen in Hindi : जब कोलकाता की भूतिया जगहें की बात हो हेस्टिंग्स हाउस को केसा भूला जा सकता है। यह जगह अपनी अजीबोगरीब घटनाओं और भूतियाँ कहानियों की बजह से काफी चर्चा में है। कहा जाता है इस घर में गवर्नर-जनरल वारेन हेस्टिंग्स भूत रहता है जो बार यहाँ एक एक फ़ोल्डर की तलाश में आती है, जिसमें कथित रूप से ऐसे कागजात होते हैं जो उसे लंदन में महाभियोग लाने से बचा सकते थे। वर्तमान में यह कलकत्ता विश्वविद्यालय का महिला कॉलेज है। कुछ छात्रों का दावा है कि उन्होंने एक आदमी को घोड़े की सवारी करते हुए देखा है। इस जगह के बारे में एक अन्य कहानी यह है कि एक लड़का था जिसने फुटबॉल खेलते हुए अपनी जान गंवा दी थी, इसलिए उसकी आत्मा भी इस घर में अभी तक भटक रही है।

रविन्द्र सरोवर मेट्रो स्टेशन – Rabindra Sarovar Metro Station in Hindi

रविन्द्र सरोवर मेट्रो स्टेशन – Rabindra Sarovar Metro Station in Hindi

Kolkata ki Bhutiya Jagahen in Hindi : रविन्द्र सरोवर मेट्रो स्टेशन कोलकाता की डरावनी जगहें में एक बेहद भुतियाँ जगह है। रविन्द्र सरोवर मेट्रो स्टेशन कई आत्महत्याओं गवाह है, और कहा जाता है कि वही पीड़ितों की आत्माएं इस जगह को परेशान करती हैं। जी हाँ इस स्टेशन के आसपास प्रेतवाधित गतिविधियां सामने आई है जिसकी कहानियां अक्सर यात्रियों और ट्रेन चालको द्वारा सुनाई जाती है। विशेष रूप से, आखिरी ट्रेन जो आधी रात को चलती है, उसे प्रेतवाधित कहा जाता है। यदि आप डरावनी फिल्मे देखना पसंद करते हैं और कोलकाता में एक भयानक अनुभव के लिए स्थानों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको यहां आना चाहिए।

कोलकाता डॉकयार्ड – Kolkata Dockyard in Hindi

कोलकाता डॉकयार्ड – Kolkata Dockyard in Hindi
Image Credit : Arnab Roy

Kolkata ki Daravni Jagahen in Hindi : कोलकाता डॉकयार्ड कभी अवध के नवाब वाजिद अली शाह के स्वामित्व में था। एक समय था जब उनका समुद्री व्यापार ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ काफी सफलतापूर्वक चला, लेकिन एक कुछ समय बाद ईस्ट इंडिया कंपनी ने उन्हें धोखा दे दिया और उनकी मृत्यु के बाद से उनकी आत्मा इस जगह पर भटनने लगी। माना जाता है उनकी आत्मा अंग्रेजो से बदला लेने के लिए यहाँ आती है। नाविकों और व्यापारियों के अनुसार उन्होंने कई बार यहाँ प्रेतवाधित गतिविधियों का अनुभव किया है।

और पढ़े : भारत के प्रमुख सेक्स मंदिर, जिनसे आप अनुमान लगा सकते है, की हमारे पूर्वज सेक्स को लेकर कितने सहज थे

इस आर्टिकल में आपने कोलकाता की सबसे डरावनी जगहें को जाना है आपको हमारा यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में बताना ना भूलें। लेकिन हम आपको बता दे कोलकाता की भूतियाँ जगहें के बारे में हमारे पास कोई प्रमाणिक पुष्टि नही है, ये सभी इन जगहों के बारे में प्रचलित भुतियाँ कहानियां है जिन्हें हमने आप तक पहुचाया है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment