छत्तीसगढ़ का प्रमुख खाना और व्यंजन – Food of Chhattisgarh in Hindi

Famous Food Of Chhattisgarh In Hindi : छत्तीसगढ़ भारत का प्रमुख राज्य है जो अपनी प्राकृतिक विविधता, सांस्कृतिक और पारंपरिक इतिहास के साथ साथ अपने खान पान के लिए भी फेमस है हम बात कर रहे है छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध खाने के बारे में जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को उँगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देता है। छत्तीसगढ़ की खाद्य संस्कृति का एक बड़ा हिस्सा चावल, बाजरा, ज्वार जैसी मुख्य फसलें हैं जिनसे मिलकर छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय व्यंजन तैयार होते है। राज्य का भोजन अपने पड़ोसी राज्यों से भी अत्यधिक प्रेरित है इसलिए, छत्तीसगढ़ के खान पान में पड़ोसियों राज्यों का स्वाद भी चखने को मिलता है।

यदि आप छत्तीसगढ़ की यात्रा पर जाने वाले है और अपनी यात्रा पर जाने से पहले छत्तीसगढ़ के प्रमुख खाना के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े जिसमे हमने छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय व्यंजन की लिस्ट तैयार की है –

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध व्यंजन – Famous dishes of Chhattisgarh in Hindi 

छत्तीसगढ़ भारत का एक प्रमुख राज्य है जो बिभिन्न पकबानो की पेशकश करता है, लेकिन हमने यहाँ सिर्फ छत्तीसगढ़ के सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय व्यंजनों की सूची तैयार की है –

मुथिया – Muthia in Hindi

मुथिया - Muthia in Hindi

Chhattisgarh Food in Hindi : मुथिया छत्तीसगढ़ का लोकप्रिय व्यंजन है जिसे चावल के बटर के साथ विभिन्न मसालों में मिलकर तेल में सेका जाता है। वास्तव में यह एक पकौड़ी हैं जिसे आम तौर पर सर्दियों के दौरान नाश्ते के रूप में परोसा जाता है। मुथिया राज्य का एक प्रसिद्ध व्यंजन है जो पूरे राज्य में लोकप्रिय है। यदि आप छत्तीसगढ़ की यात्रा पर जाने वाले है तो मुथिया को चखना बिलकुल मिस न करें। क्योंकि माना जाता है की इसे चखे बिना छत्तीसगढ़ की यात्रा कभी पूरी नही होती।

आमत – Aamat in Hindi

आमत छत्तीसगढ़ का प्रसिद्ध खाना है जिसे बस्तर क्षेत्र का सांभर माना जाता है। मिश्रित सब्जियों, अदरक और लहसुन के पेस्ट के साथ तैयार किया गया आमत छत्तीसगढ़ की फेमस डिस है। जबकि परंपरागत रूप से इस पकवान को बांस की शूटिंग में तैयार किया जाता है जिससे डिश में अद्वितीय सुगंध जुड़ जाती है। आमेट को पकाने की यह प्रक्रिया अभी भी बस्तर के सुदूर इलाकों में प्रचलित है। यह एक आदिवासी भोजन है जो आधुनिक रसोई में भी विरासत में मिला है। यह भोजन अक्सर मेहमानों के आने पर बनाया जाता था, लेकिन अब सामान्य घरों और होटलों में इसे एक विशेष खाद्य पदार्थ के रूप में तैयार किया जाता है, जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को खूब लुभाता है।

और पढ़े : राजस्थान का प्रसिद्ध खाना 

बरा – Bara in Hindi

famous Food Of Chhattisgarh In Hindi : बरा छत्तीसगढ़ का सबसे प्रसिद्ध और स्वादिष्ट स्नैक है जिसे इस राज्य के लोगो और पर्यटकों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। यह दक्षिण भारत में खाया जाने वाला वड़ा का एक अनोखा रूप है जिसे किण्वित उड़द की दाल से बनाया जाता है और टमाटर की चटनी या इमली की चटनी के साथ परोसा जाता है। छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय व्यंजनों में से एक बरा मूल रूप से त्योहारों, विवाहों और गांव के मेलों के दौरान बनाया बनाया जाता है।

चीला – Chila in Hindi

चीला - Chila in Hindi

Chhattisgarh Food in Hindi : चीला छत्तीसगढ़ के खान पान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे राज्य के लगभग हर घर में पसंद किया जाता है। जबकि यहाँ आने वाले पर्यटक भी इसका खूब लुफ्त उठाते है। यह विशेष रूप से सर्दियों के दौरान बनाई जाने वाली फेमस डिस है जिसे उरद दाल के साथ मिश्रित चावल के घोल से तैयार किया जाता है। छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय व्यंजन की लिस्ट में शामिल इस डिस को सबसे जाड्या हरी चटनी और इमली चटनी के साथ पसंद किया जाता है।

भजिया –  Bhajia in Hindi

भजिया छत्तीसगढ़ का एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है जो राज्य के स्थानीय लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है जो राज्य में हर खाने के स्टोल में मिलेगा। छत्तीसगढ़ में भजिया बेसन में हरी मिर्ची, प्याज, गिल्की, गोभी के साथ मिलकर तैयार किया जाता है। अगर बरसात में मसालेदार हरी चटनी और एक गर्म कप चाय के साथ भजिया मिल जाए तो क्या कहना। यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ छत्तीसगढ़ घूमने जाने वाले है तो एक मसालेदार हरी चटनी और एक गर्म कप चाय के साथ भजिया को एन्जॉय करना बिलकुल मिस ना करें।

और पढ़े : गोवा के 10 प्रसिद्ध जायके जिनका आपको स्वाद एक बार जरुर लेना चाहिए

साबूदाना की खिचड़ी – Sabudana ki Kichdi in Hindi

famous Food Of Chhattisgarh In Hindi : साबूदाना की खिचड़ी छत्तीसगढ़ के हेल्थीएस्ट और सबसे स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक है, जो न केवल छत्तीसगढ़ में बल्कि पूरे देश में खाया जाता है। यह साबूदाना और सब्जी से मिलकर तैयार होना वाला लोकप्रिय व्यंजन है, जिसे व्रत के दौरान भी जमकर खाया जाता है।

फ़रा – Faraa in Hindi

फ़रा - Faraa in Hindi

अगर आप कभी देसी स्टाइल वाले मोमोज का स्वाद लेना चाहते हैं तो आपको एक बार छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक फ़रा को टेस्ट जरूर करना चाहिए। फ़रा चावल के आटे के गुलगुले के रूप में बनाया जाता है जिनके अन्दर उड़द दाल का पेस्ट भरा जाता है। जो खाने में बहुत ही मसालेदार और स्वाद में चटपटा होता है। फरा को घी और एलो गोभी की सब्जी के साथ परोसा जाता है। आप इसे मोमोज की चटनी और हरी चटनी के साथ भी खा सकते हैं।

तिलगुर – Tilghur in Hindi

तिलगुर - Tilghur in Hindi

तिल के लडडू या तिलगुर छत्तीसगढ़ का प्रसिद्ध व्यंजन है, जिसकी उत्पत्ति छत्तीसगढ़ राज्य से हुई है। यह लड्डू तिल, भुनी हुई मूंगफली और गुड़ से मिलकर बनते है जिसे राज्य के लोगो द्वारा खूब पसंद किया जाता है। तिलगुर राज्य के विभिन्न अवसरों और त्योहारों के दौरान अवश्य परोसा जाता है। जबकि हिन्दूओं के प्रमुख त्योहारों में से एक मकर संक्रांति को मुख्य रूप से तिल के लडडू के लिए ही जाना जाता हैं।

खुरमा – Khurma in Hindi

खुरमा - Khurma in Hindi

famous Food Of Chhattisgarh In Hindi : खुरमा छत्तीसगढ़ राज्य का एक बहुत प्रसिद्ध मीठा व्यंजन है, जो गाढ़े दूध और सेमिया के साथ तैयार किया जाता है। मीठी खीर या सिवइया के नाम से प्रसिद्ध खुरमा को मुस्लिम त्यौहार ईद के दौरान विशेष रूप से तैयार किया जाता है। इसके अलावा खुरमा हर घर में बनाई जाती है और होटल्स में भी सर्व की जाती है। यदि आप छत्तीसगढ़ घूमने जाने वाले है तो खुरमा का लुफ्त उठाना बिलकुल मिस ना करें।

और पढ़े : फेमस फ़ूड ऑफ़ केरला 

बफौरी – Bafuari in Hindi

बफौरी - Bafuari in Hindi

जब छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध खाने की बात हो भला बफौरी केसे पीछे रह सकता है। चना दाल के आटे में विभिन्न सब्जियों और मसालों को मिश्रण से मिलकर तैयार होने वाली बफौरी छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है जिसे राज्य के लोगो और पर्यटकों द्वारा बेहद पसंद किया जाता है। बफौरी उन लोगो के लिए भी परफेक्ट डिश है जो हाई केलस्ट्रोल वाले खाने से बचते है।

डुबकी कढ़ी – Dubki Kadi in Hindi

कढ़ी छत्तीसगढ़ के साथ साथ पूरी इंडिया के फेमस फ़ूड में से एक है, लेकिन यदि आप कढ़ी के असली स्वाद को चखना चाहते है तो यह आपको छत्तीसगढ़ के अलावा और कही नही मिल सकता। छत्तीसगढ़ की कढ़ी तीखे और मसालेदार टेस्ट का कॉम्बिनेशन प्रदान करती है जिसे बेसन के पकोड़े, छाछ, बेसन और घी से तैयार किया जाता है। कढ़ी छत्तीसगढ़ का एक पारंपरिक भोजन है, जो स्थानीय लोगो के साथ साथ इंडियन और फॉरेनर टूरिस्ट को भी खूब पसंद आता है।

दाल मखनी बुखारा – Dal Makhani Bukhara in Hindi

Chhattisgarh Food in Hindi : दाल मखनी अभी तक का एक बहुत ही आम और अद्भुत व्यंजन है जिसे ताजा क्रीम के साथ दाल और बीन्स के साथ तैयार किया जाता है जिसमेंआप मलाई का उपयोग भी कर सकते हैं)। इस व्यंजन की ख़ासियत यह है कि स्वाद और सुगंध को बढ़ाने वाले इसे आलू बुखारा पेस्ट के साथ पकाया जाता है और नान के साथ सर्व किया जाता है।

और पढ़े : भारत के 15 सबसे फेमस स्ट्रीट फ़ूड जिनका स्वाद आपके मुंह में पानी ला देगा

इस आर्टिकल में आपने छत्तीसगढ़ के खान पान और लोकप्रिय व्यंजनों के बारे में जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें ।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment