इटानगर के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस – Best Tourist Places in Itanagar in Hindi

 Best Tourist Places in Itanagar in Hindi : “इटानगर” अरुणाचल प्रदेश की राजधानी है। हिमालय के उत्तरी छोर पर स्थित इटानगर एक प्राकृतिक स्वर्ग है जिसे प्रकृति प्रेमियों के लिए जन्नत के समान माना जाता है। हाल ही में “इटानगर” को सरकार द्वारा पर्यटकों के लिए हाल ही में खोला गया है। दशको और सदियों पुरानी शहर की विरासत और आदिवासी संस्कृति आज भी बरकरार है जिसे ईटानगर की यात्रा में देखा जा सकता है। यहां का मौसम साल भर सुहावना रहता है, जो हर हजारों की संख्या में में पर्यटकों को आकर्षित करता है।

आध्यात्मिक और स्वाभाविक रूप से प्रसिद्ध, इटानगर दुनिया के छिपे हुए आकर्षणों में से एक है, जिसके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिये। अगर आप भी इटानगर घूमने जाने का प्लान बना रहे है या फिर इस छिपे हुए रत्न के बारे जानने के लिए एक्साईटेड  है, तो आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े, जिसमे आप “इटानगर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल” और ट्रिप से रिलेटेड इन्फोर्मेशन को डिटेल में जान सकेगें –

Table of Contents

इटानगर में घूमने की 10 सबसे अच्छी जगहें – 10 Best places to visit in Itanagar in Hindi

गंगा झील, ईटानगर – Ganga Lake Itanagar in Hindi

गंगा झील, ईटानगर – Ganga Lake Itanagar in Hindi
Image Credit : Idu AAshey Thrala

ईटानगर से लगभग 6 किमी की दूरी पर स्थित “गंगा झील” ईटानगर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Itanagar in Hindi) में से एक है। यह झील स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए शहर का एक प्रमुख आकर्षण है, जहाँ हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक आते है। प्राकृतिक सुन्दरता के बीच स्थित स्थित गंगा झील बेहद शांत और निर्मल जगह है जहाँ आकर पर्यटकों को ऐसा महसूस होता है जैसे वो अलग ही दुनिया में हो। साफ ​​पानी और विशाल हिमालय की परछाइयाँ झील की सुन्दरता में चार चाँद लगाने का कार्य करती है जो अपने आप में किसी कल्पना से कम नही है।

पिकनिक और बोटिंग के लिए एक उत्कृष्ट स्थान होने के अलावा, यह झील फोटोशूट के लिए भी बेहतरीन जगह है। इनके अलावा इस जगह की यात्रा को और भी एक्साईटेड बनाने के लिए पर्यटक आप आस-पास के जंगल ट्रेल्स पर ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।

इटा फोर्ट ईटानगर – Ita fort Itanagar in Hindi

इटा फोर्ट ईटानगर - Ita fort Itanagar in Hindi
Image Credit : Ajay Basu

“इटा फोर्ट” ईटानगर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Best Tourist Places in Itanagar in Hindi) में से एक है। यदि आप ईटानगर के इतिहास के शौकीन हैं, तो आपको अपनी यात्रा की शुरुआत ईटा किला से करनी चाहिए। ईटा फोर्ट का शाब्दिक अर्थ “ईंटों का किला” है जो ईटानगर शहर को नाम देता है। माना जाता है 14 वीं शताब्दी में चुतिया साम्राज्य द्वारा निर्मित “इटा फोर्ट”  के निर्माण के लिए 80 लाख ईंटों का उपयोग किया गया था।

यह किला एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, जो सुंदर घरों के साथ बिंदीदार घाटी के लुभावने दृश्य प्रदान करता है जो इतिहास प्रेमियों के साथ साथ पर्यटकों के लिए भी आकर्षण के केंद्र बने हुए है। इसीलिए आप जब भी ईटानगर घूमने आयें तो अपनी ट्रिप में इटा फोर्ट घूमने अवश्य आयें –

इटा फोर्ट की टाइमिंग

  • सुबह 8.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक

इटा फोर्ट की एंट्री फीस

  • 10 रूपये प्रति व्यक्ति

नमदाफा नेशनल पार्क ईटानगर –  Namdhapa National Park Itanagar in Hindi

नमदाफा नेशनल पार्क ईटानगर -  Namdhapa National Park Itanagar in Hindi

ईटानगर के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल (famous Tourist Places in Itanagar in Hindi) में से एक “नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान” वन्यजीव और प्रकृति प्रेमी के लिए एक अनमोल रत्न है। 1,985 वर्ग किलोमीटर में फैला “नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान” भारत का तीसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है। ईटानगर में स्थित यह पार्क प्रकृति का एक चमत्कार है, जो 200 मीटर से 4500 मीटर तक की उंचाई तक फैला हुआ। यह नेशनल पार्क देश के सबसे जैव-विविधता वाले दुर्लभ और लुप्तप्राय जानवरों और पौधों की प्रजातियों का घर है।

यदि आप नमदाफा नेशनल पार्क घूमने आते है तो आप यहाँ स्नो लेपर्ड, क्लाउडेड लेपर्ड, लेपर्ड, और टाइगर जैसी बिभिन्न प्रजातियों को देख सकते हैं। इनके साथ साथ निचले पूर्वी हिमालयी बेल्ट में स्थित होने के कारण, राष्ट्रीय उद्यान पास की चोटियों का एक सुंदर दृश्य भी प्रदान करता है जो बेहद आकर्षक और मनमोहक होती है। साथ ही यह पार्क ट्रेकर्स के लिए के कई ट्रेकिंग ट्रेल्स भी प्रदान करते है।

नमदाफा नेशनल पार्क की टाइमिंग

  • सुबह 8.00 बजे से 5.00 बजे तक

नमदाफा नेशनल पार्क की एंट्री फीस

  • इंडियन टूरिस्ट्स के लिए : 50 रूपये
  • फॉरेन टूरिस्ट्स के लिए : 350 रूपये
  • कैमरा के लिए : 75 रूपये
  • व्हीकलस के लिए : 100 रूपये

और पढ़े : भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान के नाम और उनकी जानकारी 

रूपा ईटानगर – Rupa, Itanagar in Hindi

रूपा ईटानगर – Rupa, Itanagar in Hindi
Image Credit : Amrit Bachar

इटानगर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर टेंगा नदी के तट पर स्थित, “रूपा” राज्य का एक विचित्र और बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। यदि आप ईटानगर की यात्रा पर किसी शांत जगह पर कुछ शांतिपूर्ण क्षणों की तलाश कर रहे हैं, तो रूपा हिल स्टेशन से बेहतर कोई विकल्प हो ही नही सकता।

हरी भरी हरियाली, नीला नीला आसमान और ठंडी ठंडी हवाएँ इस जगह को पर्यटकों के लिए स्वर्ग के समान बना देती है। इटानगर से कुछ ही दूरी पर स्थित होने के कारण रूपा स्थानीय लोगो के लिए भी वीकेंड डेस्टिनेशन के रूप में कार्य करती है। प्राकृतिक सुन्दरता के अलावा यहाँ अन्य कई पर्यटक आकर्षण भी स्थित है, जिन्हें आप इस खूबसूरत जगह की यात्रा में देख सकेगें।

 गोम्पा बौद्ध मंदिर ईटानगर – Gompa Buddhist Temple Itanagar in Hindi

 गोम्पा बौद्ध मंदिर – Gompa Buddhist Temple Itanagar in Hindi
Image Credit : Javad Puthussery

“गोम्पा बौद्ध मंदिर” ईटानगर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Best Tourist Places in Itanagar in Hindi) से एक है। वर्ष 1986 में अपनी स्थापना के बाद से, यह मंदिर शहर के सबसे प्रतिष्ठित धार्मिक स्थलों में से एक बना हुआ है। ईटानगर में आध्यात्मिकता और संस्कृति का अनुभव करने के लिए यह मंदिर एक आदर्श स्थल है, जहाँ हर साल हजारों की संख्या में बोद्ध अनुआयी और पर्यटक आते है।

एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित “गोम्पा बौद्ध मंदिर” अपनी प्रबुद्ध संरचना के साथ उल्लेखनीय दिखता है। जिसे अत्यधिक सटीकता के साथ तैयार किया गया है, जो चारों ओर से घिरे परिदृश्य के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है जो इसके आकर्षण में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। इसीलिए जो भी पर्यटक ईटानगर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Itanagar in Hindi) सर्च कर रहे है उन्हें गोम्पा बौद्ध मंदिर की यात्रा जरूर करनी चाहिये।

ईटानगर वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी ईटानगर – Itanagar Wild Life Sanctuary, Itanagar in Hindi

ईटानगर वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी - Itanagar Wild Life Sanctuary, Itanagar in Hindi

“ईटानगर वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी” वन्यजीव और प्रकृति प्रेमियों के घूमने के लिए ईटानगर की एक और पसंदीदा जगह  (Best places to visit in Itanagar in Hindi) है। यह वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी लगभग 140 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैली हुई है, जिसमे बाघ, हाथी, तेंदुआ, और भालू, मैकाक, कैप्ड लंगूर सहित बिभिन्न वन्यजीव प्रजातियां और वनस्पतियां देखी जा सकती है।

इनके अलावा इस पार्क में सफारी राइड भी उपलब्ध है, जो इसके अन्य आकर्षण के रूप में कार्य करती है। इसीलिए आप जब भी अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ ईटानगर वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी घूमने आयें तो सफारी राइड को एन्जॉय करते हुए इसके खूबसूरती को अपने कैमरे में केप्चर करना ना भूलें।

ईटानगर वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी की टाइमिंग

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

ईटानगर वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी की एंट्री फीस

  • बता दे ईटानगर वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी में घूमने के लिए कोई एंट्री फीस नही है, लेकिन यदि आप पार्क में सफारी राइड एन्जॉय करना चाहते है तो उसके लिए आपको एक निश्चित शुल्क का भुगतान करना होगा।

जवाहरलाल नेहरू स्टेट म्यूजियम ईटानगर – Jawaharlal Nehru State Museum Itanagar in Hindi

जवाहरलाल नेहरू स्टेट म्यूजियम ईटानगर - Jawaharlal Nehru State Museum Itanagar in Hindi
Image Credit : Animekh Misra

1980 के दशक में स्थापितजवाहरलाल नेहरू स्टेट म्यूजियम” ईटानगर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में (famous Tourist Places in Itanagar in Hindi) से एक है। यदि आप इतिहास प्रेमी है या राज्य की संस्कृति के बारे में दिलचस्पी रखते है तो आपको लिए जवाहरलाल नेहरू स्टेट म्यूजियम घूमने जरूर आना चाहिये। इस संग्रहालय में विभिन्न कलाकृतियों और धर्मग्रंथों का दिलचस्प संग्रह है, जो आदिवासी संस्कृति और राज्य की प्राकृतिक विरासत पर प्रकाश डालते हैं।

संग्रह में वस्त्र, हस्तशिल्प, हथियार, उपकरण, संगीत वाद्ययंत्र और भी बहुत प्रदर्शित है। इसके अलावा, इस संग्रहालय में पुरातात्विक निष्कर्षों के लिए एक अलग खंड है। संग्रहालय परिसर में एक हस्तशिल्प कार्यशाला भी है जहां पर्यटक हांडी-माल के चल रहे उत्पादन को भी देख सकते है।

जवाहरलाल नेहरू स्टेट म्यूजियम की टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक

जवाहरलाल नेहरू स्टेट म्यूजियम की एंट्री फीस

  • फ्री

और पढ़े: मेघालय के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी 

इंदिरा गांधी पार्क ईटानगर – Indira Gandhi Park Itanagar in Hindi

इंदिरा गांधी पार्क ईटानगर - Indira Gandhi Park Itanagar in Hindi
Image Credit : Deepak Boro

इंदिरा गांधी पार्क ईटानगर का एक खूबसूरत पार्क है जो अपनी खूबसूरती और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। चारो ओर हरी भरी हरियाली से घिरा हुआ “इंदिरा गांधी पार्क” ईटानगर के सबसे शांत पर्यटन स्थल में से एक है। यह पार्क स्थानीय लोगो के लिए पिकनिक स्पॉट के रूप में भी काफी फेमस है, फिर भी ईटानगर की ट्रिप पर आने वाले अधिकतर पर्यटक ताजी ताज़ी हवा लेने और हरी भरी हरियाली के बीचो बीच अपनी फैमली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए यहाँ आते है।

यदि आप भी अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ ईटानगर घूमने जाने वाले है, तो आपको अपनी यात्रा में कुछ समय आराम करने के लिए आप इंदिरा गांधी पार्क जरूर आना चाहिये।

इंदिरा गांधी पार्क की टाइमिंग

  • सुबह 5.00 बजे से 9.00 बजे तक

इंदिरा गांधी पार्क की एंट्री फ़ीस

  • फ्री

पोलो पार्क ईटानगर – Polo park Itanagar in Hindi

पोलो पार्क – Polo park Itanagar in Hindi
Image Credit : Agnivo Basu

ईटानगर की एक रिज पर स्थित “पोलो पार्क” ईटानगर के प्रमुख पर्यटक आकर्षण (Best Tourist Places in Itanagar in Hindi)  में से एक है। वास्तव में यह पार्क एक वनस्पति उद्यान है जिसमें विभिन्न प्रकार फूल और पौधों की प्रजातियाँ पाई जाती हैं। पार्क में एक मिनी चिड़ियाघर भी है जहां आप खरगोश, सांप और कुछ अन्य जानवरों की प्रजातियों को देखने का आनंद ले सकते हैं। इनके साथ साथ इस.पार्क से ईटानगर शहर के लुभावने दृश्यों को भी देखा जा सकते है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते है। यकीन माने यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो आपको इस स्थान की आभा से प्यार हो जाएगा।

और पढ़े : भारत में प्रमुख चाय के बगान 

क्राफ्ट सेंटर और एम्पोरियम ईटानगर – Craft Centre & Emporium Itanagar in Hindi

क्राफ्ट सेंटर और एम्पोरियम ईटानगर की एक ऐसी ही जगह है जहाँ स्थानीय कलाकृतियों का एक समृद्ध संग्रह है, जो अरुणाचल प्रदेश की संस्कृति को उनके डिजाइन और जटिल नक्काशी के माध्यम से दर्शाते हैं।

बांस से बने उत्पादों से लेकर पेंटिंग्स, शॉल और पारंपरिक परिधानों तक बहुत कुछ हस्तशिल्प आइटम है जिन्हें आप यहाँ देख सकेगें।

क्राफ्ट सेंटर और एम्पोरियम की टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

ईटानगर में करने के लिए एक्टिविटीज – Activities to do in Itanagar in Hindi

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ ईटानगर घूमने जाने वाले है, तो जान लें यहाँ आप ईटानगर के प्रमुख पर्यटक स्थल की यात्रा के साथ साथ नीचे दी गयी इन एक्टिविटीज को एन्जॉय भी कर सकते है जो ईटानगर पर्यटन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

जीरो फेस्टिवल में पार्टीस्पेट – Ziro Festival Itanagar in Hindi

जीरो फेस्टिवल भारत के सबसे बड़े और सबसे मज़ेदार आउटडोर त्यौहार के रूप में प्रसिद्ध है जो एक मंच पर सर्वश्रेष्ठ पूर्वोत्तर प्रतिभाओं को प्रदर्शित करता है। यदि आप ईटानगर घूमने जा रहे है, तो आप इटानगर की जीरो घाटी में आयोजित होने वाले जीरो फेस्टिवल में पार्टीस्पेट कर सकते है। इस फेस्टिवल में आप संगीत के क्षेत्र की कुछ प्रसिद्ध हस्तियों को परफॉर्म करते देख सकेगे जो निश्चित रूप से आपकी ट्रिप के सबसे मजेदार और यादगार लम्हों में से एक होगा।

ट्रेकिंग – Trekking Itanagar in Hindi

ट्रेकिंग - Trekking Itanagar in Hindi

ईटानगर में ट्रेकर्स के लिए भी कई ट्रेकिंग ट्रेल्स उपलब्ध है जहाँ पर्यटक हरे भरे जंगलो के माध्यम से ट्रेकिंग एन्जॉय कर सकते है। प्राकृतिक सुन्दरता से परिपूर्ण जंगल और घाटियों में ट्रेकिंग करना यक़ीनन ईटानगर में करने के लिए सबसे रोमांचक एक्टिविटीज में से एक है।

ईटानगर के बाजारों में शोपिंग – Shopping in Itanagar markets in Hindi

ईटानगर के बाजारों में शोपिंग – Shopping in Itanagar markets in Hindi

यदि आप अरुणाचल प्रदेश में ईटानगर घूमने आये और यहाँ की हस्तशिल्प आइटमो की खरीददारी नही की तो क्या किया। जी हाँ ईटानगर में शोपिंग किया बिना इसकी यात्रा अधूरी मानी जाती है इसीलिए आप जब भी ईटानगर घूमने आये तो अपनी ट्रिप को मेमोरिबल बनाने के लिए ईटानगर के प्रसिद्ध बाजारों में खरीददारी जरूर करें।

ईटानगर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Itanagar in Hindi

ईटानगर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Itanagar in Hindi

वैसे तो आप बर्ष के किसी भी समय ईटानगर घूमने जा सकते है। लेकिन यदि हम यहाँ ईटानगर घूमने के लिए सबसे अच्छे समय की बात करें तो अक्टूबर से अप्रैल के महीने ईटानगर घूमने जाने के लिए बेस्ट टाइम माना जाता है। यदि आप अक्टूबर से अप्रैल के दौरान ईटानगर घूमने आते है तो जनवरी में तोरियगा, फरवरी / मार्च में लोसार और अक्टूबर में चोइखोर उत्सव में भी शामिल हो सकते है।

और पढ़े : तवांग में घूमने के लिए आकर्षण स्थल

ईटानगर में रुकने के लिए होटल्स – Itanagar Hotels in Hindi

ईटानगर में रुकने के लिए होटल्स – Itanagar Hotels in Hindi

जो भी पर्यटक ईटानगर की ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स सर्च कर रहे है, तो हम उन्हें बता दे ईटानगर में लो बजट से लेकर हाई बजट तक सभी टाइप की होटल्स अवेलेवल है, जिनको आप अपने बजट और चॉइस के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है-

  • सिगनेट इन ट्रेंड्ज़ (Cygnett Inn Trendz)
  • होटल कामेंग (Hotel Kameng)
  • होटल आन (Hotel Aane)
  • होम स्वीट होम (Home sweet home)

ईटानगर केसे पहुंचें – How to Reach Itanagar in Hindi

ईटानगर की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे आप फ्लाइट, ट्रेन या रोडवे में से किसी से भी ट्रेवल करके ईटानगर पहुंच सकते है।

तो आइये नीचे डिटेल में जानते है, की हम फ्लाइट ट्रेन या सड़क मार्ग से ईटानगर  केसे पहुचें –

ईटानगर फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Itanagar by Flight in Hindi

ईटानगर फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Itanagar by Flight in Hindi

यदि आपने ईटानगर घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो जान लें ईटानगर के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। ईटानगर का निकटतम एयरपोर्ट लीलाबाड़ी असम में स्थित है, जो ईटानगर से लगभग 67 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एयरपोर्ट गुवाहाटी, नई दिल्ली, कोलकता, जैसे सभी प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

फ्लाइट से ट्रेवल करके एयरपोर्ट पहुचने के बाद वहाँ से आप बस, कार, टेक्सी से ट्रेवल करके ईटानगर पहुंच सकते हैं।

ईटानगर ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Itanagar by Train in Hindi

ईटानगर ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Itanagar by Train in Hindi

ट्रेन से ट्रेवल करके ईटानगर की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे ईटानगर के लिए कोई सीधी रेल कनेक्टिविटी भी नहीं है। ईटानगर का निकटतम रेलवे स्टेशन नाहरलागुन और हरमुटी में है जो ईटानगर से 15 किमी और 34 किमी दूरी पर स्थित है।

हरमुटी रेलवे स्टेशन का प्रमुख रेलवे स्टेशन है जो रेल मार्ग द्वारा अरुणाचल प्रदेश और भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा है इसीलिए ईटानगर जाने के लिए पर्यटक हरमुटी रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन पकड सकते है। रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद आप टेक्सी या बस से ट्रेवल करके आसानी से ईटानगर पहुच जायेंगे।

 ईटानगर सड़क मार्ग से केसे पहुचें – How to Reach Itanagar by Raod in Hindi

ईटानगर सड़क मार्ग से केसे पहुचें – How to Reach Itanagar by Raod in Hindi

यदि आप पास के शहरों से ईटानगर की यात्रा कर रहे हैं, तो सेल्फ-ड्राइविंग करना या टेक्सी किराए पर लेना सबसे उपयुक्त है।  ईटानगर के लिए बस सेवा भी उत्कृष्ट है और ईटानगर के लिए सभी प्रकार की बसें उपलब्ध हैं। इसके अलावा ईटानगर NH 52A के माध्यम से शेष भारत से भी जुड़ा हुआ है इसीलिए सड़क मार्ग से ईटानगर की यात्रा करना काफी आसान है।

और पढ़े : अरुणाचल प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी

इस आर्टिकल में आपने ईटानगर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places in Itanagar in Hindi) और ईटानगर  की ट्रिप से रिलेटेड इन्फोर्मेशन को डिटेल में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

ईटानगर का मेप – Map of Itanagar in Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment