यह हैं भारत 10 रोमांटिक ट्री हाउस, जहां रुकने के बाद 5 स्टार होटल को भी भूल जायेंगे आप

Amazing Tree House In India In Hindi, आजकल जब भी कोई पर्यटक घूमने के लिए जाता है तो 5 स्टार होटल में रुकना आम बात है लेकिन क्या अपने कभी यह सोचा है कि आप कहीं घूमने के लिए जा रहें तो किसी प्राकृतिक जगह पर ट्री हाउस (Tree Houses) में ठहरना कितना शानदार अनुभव हो सकता है। ट्री हाउस एक ऐसी जगह होती है जहां पर आप प्रकृति के बीच कुछ शांति भरे पल बिता सकते हैं। प्राकृतिक जगह पर थोड़ा समय बिताना आपकी इंद्रियों और अपने दिमाग को शांत करने में मदद कर सकता है।

अगर आप प्रकृति के बीच ट्री हाउस में कुछ पल बिताना चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें, यहां पर हम आपको भारत में स्थित कुछ खूबसूरत ट्री हाउस रिसॉर्ट्स के बारे में बताने जा रहें हैं जहां आप शांति भरे कुछ पल बिता सकते हैं।

भारत के टॉप 10 रोमांटिक ट्री हाउस – Top 10 Tree House In India In Hindi

भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में प्राकृति के बीच रुकने के लिए शानदार पेड़ पर बने घर (ट्री हाउस) की जानकारी।

1. वीथिरी रिज़ॉर्ट लक्कीडी

वीथिरी रिज़ॉर्ट लक्कीडी
Image Credit: Giridharan M K

Vythiri Resort Lakkidi In Hindi, वीथिरी रिज़ॉर्ट केरल के वायनाड जिले में एक ट्री रिज़ॉर्ट है जो पश्चिमी घाट के किनारे पहाड़ी क्षेत्र पर स्थित है। आपको बता दें कि यह रिज़ॉर्ट आदिवासी लोगों द्वारा जंगल के बीच बनाया गया है। इस ट्री हाउस रिज़ॉर्ट में आयुर्वेदिक स्पा, एक स्विमिंग पूल, एक गेम रूम और एक लाथ क्लब भी है।

और पढ़े: केरल में घूमने की जगह की जानकारी

2. हॉर्नबिल ट्री हाउस रिज़ॉर्ट डंडेली

 हॉर्नबिल ट्री हाउस रिज़ॉर्ट डंडेली
Image Credit: Vijay Patel

Hornbill Tree House Resort Dandeli In Hindi, हॉर्नबिल ट्री हाउस रिज़ॉर्ट कर्णाटक राज्य के डांडेली में स्थित है, जो गोवा से लगभग 125 किलोमीटर दूर है। हॉर्नबिल एक ट्री हाउस रिज़ॉर्ट है जो दक्खन के राजसी पेड़ों के बीच स्थित है। यह ट्री हाउस उन लोगों के लिए बेहद खास है जो लोग एडवेंचर स्पोर्ट्स और बर्ड वॉचिंग को पसंद करते हैं। हॉर्नबिल ट्री हाउस रिज़ॉर्ट में आप कई अनोखे पक्षी को देख सकते हैं और बर्ड वाचिंग के अलावा यहां पर राफ्टिंग, कयाकिंग, कॉरकल राइड, और रैपलिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा भी ले सकते हैं।

और पढ़े: कर्नाटक के टॉप 10 पर्यटन स्थलों की जानकारी

3. ट्री हाउस रिज़ॉर्ट, जयपुर

ट्री हाउस रिज़ॉर्ट, जयपुर
Image Credit: Surojit Ghose

The Tree House Resor Jaipur In Hindi, यह ट्री हाउस रिज़ॉर्ट भारत का एक बेहद लक्जरी ट्री हाउस है जो कि राजस्थान की जयपुर में स्थित है। जयपुर का यह ट्री हाउस रिज़ॉर्ट पर्यटकों को यादगार पल प्रदान करता है। इस रिज़ॉर्ट में ठहरने के बाद आपकी इन्द्रियां को काफी शांति मिलेगी। यह ट्री हाउस रिज़ॉर्ट जयपुर शहर से एक घंटे की ड्राइव पर स्थित है जो अपने मेहमानों ठहरने के कई तरह के विकल्प प्रदान करता है। यहां पर पर्यटक लक्जरी नेस्ट, डीलक्स नेस्ट, और प्राइवेट सूट में ठहर सकते हैं। अगर आप जयपुर शहर की यात्रा करने के लिए जा रहें हैं तो इस प्राकृतिक आकर्षण से भरे ट्री हाउस रिज़ॉर्ट में रुक अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं।

और पढ़े: पिंक सिटी जयपुर में घूमने की 10 खास जगह

4. मनाली ट्रीहाउस कॉटेज

मनाली ट्रीहाउस कॉटेज

Manali Treehouse Cottages In Hindi, मनाली भारत का सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन है जो भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। अगर आप मनाली की यात्रा करने के लिए जा रहें हैं तो आप यहां पर रुकने के लिए मनाली ट्रीहाउस कॉटेज में जा सकते हैं। यह ट्री हाउस कॉटेज उन लोगों के लिए बहुत अच्छी जगह है जो लोग प्रकृति के बीच कुछ शांति भरे कुछ पल बिताना चाहते हैं। आपको बता दें कि इस ट्री हाउस से पर्यटक हिमालय के शानदार दृश्यों को देख सकते हैं।

और पढ़े: मनाली शहर के पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

5. वान्या ट्री हाउस, केरल

Image Credit: Afsal Abdulla

Vanya Tree House, Kerala In Hindi, केरल भारत का एक ऐसा राज्य है जहां पर एक नहीं बल्कि कई ट्री हाउस स्थित हैं। वान्या ट्री हाउस केरल के थेक्कडी में स्थित है जो कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से तीन घंटे की यात्रा है। वान्या ट्री हाउस जाने के दौरान आप पेरियार नदी के किनारे से होकर जाते हैं और इडुक्की पहाड़ियों के मनोरम दृश्य को देख सकते हैं। अगर आप प्रकृति के बाद कुछ शानदार पल बिताना चाहते हैं तो आपको वान्या ट्री हाउस के लिए अवश्य जाना चाहिए। इस ट्री हाउस में ठहरने के अलावा आप आसपास के वर्षावनों में ट्रेकिंग के लिए भी जा सकते हैं।

और पढ़े: केरल बैक वाटर घूमने की जानकारी

6. चुन्नम्बर बीच और बैकवाटर रिज़ॉर्ट पांडिचेरी

चुन्नम्बर बीच और बैकवाटर रिज़ॉर्ट पांडिचेरी

Chunnambar Beach and Backwater Resort Pondicherry In Hindi,चुन्नम्बर बीच एंड बैकवाटर रिज़ॉर्ट पांडिचेरी की राजस्थानी से 8 किलोमीटर दूर स्थित है।आपको बता दें कि यह रिज़ॉर्ट आपको समुद्र तट के किनारे ठहरने का एक शानदार अनुभव प्रदान करता है। चुन्नम्बर बीच और बैकवाटर रिज़ॉर्ट ठहरने की एक शानदार जगह है जो काफी किफायती है। यह ट्री रिज़ॉर्ट पर्यटकों को प्रकृति के बीच कुछ यादगार पल बिताने का मौका देता है इसके अलावा इस ट्री हाउस में एक पूल, बोटिंग और पिकनिक मानाने जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

और पढ़े: अंडमान और निकोबार द्वीप की यात्रा

7. माखन महाराष्ट्र

 माखन महाराष्ट्र

Machan Maharashtra In Hindi,माखन ट्री हाउस मुंबई शहर से ढाई घंटे की ड्राइव पर स्थित है जो पर्यटकों को प्रकृति के बीच ठहरने के एक शानदार अनुभव प्रदान करता है। अगर आप मुंबई से वीकेंड पर किसी प्राकृतिक स्थल पर जाना चाहते हैं तो आपको माखन ट्री हाउस के लिए जाना चाहिए। यह स्थल एक पर्यटन स्थल भी है और इसके साथ ही दुनिया के 25 बायोलॉजिकल हॉट स्पॉट्स में से एक है। आपको बता दें कि यह ट्री हाउस शांत जंगल में 30-45 फीट की उंचाई पर स्थित है जो पर्यटकों को एक ठहरने का एक यादगार अनुभव देता है।

और पढ़े: महाराष्ट्र के 15 पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

8. रेनफारेस्ट बुटीक ट्री हाउस रिज़ॉर्ट केरल

रेनफारेस्ट बुटीक ट्री हाउस रिज़ॉर्ट केरल

Rainforest Boutique Tree House Resort, Kerala In Hindi, रेनफॉरेस्ट बुटीक ट्री हाउस रिज़ॉर्ट केरल के अथिरापल्ली में स्थित है जो अपने आकर्षण से हर किसी को मोहित कर देता है। बता दें कि यह ट्री हाउस रिज़ॉर्ट कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से सिर्फ घंटे की दूरी पर है। इस जगह की शुद्ध हवा हर किसी के शरीर और दिमाग की थकान को दूर कर सकती है। यह ट्री हाउस रिज़ॉर्ट अथिरापल्ली फॉल्स का एक शानदार दृश्य पेश करता है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को बेहद आनंदित करता है।

9. नेचर ज़ोन रिज़ॉर्ट, मुन्नार

नेचर ज़ोन रिज़ॉर्ट, मुन्नार

Nature Zone Resort, Munnar In Hindi, नेचर ज़ोन रिज़ॉर्ट मुन्नार में स्थित है जो एक वाइल्डलाइफ़ और ट्री हाउस रिज़ॉर्ट का बहुत ही अच्छा कॉम्बिनेशन है। जैसा कि हम जानते है कि मुन्नार दक्षिण भारतीय का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जहाँ की यात्रा हर कोई करना चाहता है। अगर आप भी मुन्नार की यात्रा पर जाने का सोच रहें हैं तो नेचर ज़ोन रिज़ॉर्ट में ठहरना आपके लिए बेहद यादगार साबित होता है। बता दें कि इस ट्री हाउस रिज़ॉर्ट से आप कन्नन देवन हिल्स के मनोरम दृश्य और छोटे उड़ने वाले बादलों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा पर्यटक यहां पर कई एडवेंचर एक्टिविटी में भी भाग ले सकते हैं। नेचर ज़ोन रिज़ॉर्ट में भौंकने वाले हिरण, जंगली हाथी, माउस डियर, नीलगिरि वुड पिजन और कई अनोखे जीव देखे जा सकते हैं।

और पढ़े: केरल के मशहूर हिल स्टेशन मुन्नार के पर्यटन स्थल

10. पुगडुंडी सफ़ारीस ट्री हाउस हाईवे, मध्य प्रदेश

पुगडुंडी सफ़ारीस ट्री हाउस हाईवे, मध्य प्रदेश
Image Credit: Pench Tree Lodge

Pugdundee Safaris Tree House Hideaway, Madhya Pradesh In Hindi, यह आकर्षक ट्री हाउस रिजॉर्ट बांधवगढ़ नेशनल पार्क की सीमा पर 21 एकड़ के घने जंगल में फैला है। यह ट्री हाउस पूरी तरह से प्राकृतिक है जहां पर आप कई तरह के जानवरों को भी देख सकते हैं। भले ही यह ट्री हाउस रिजॉर्ट घने जंगल में स्थित है लेकिन इसके बाद भी यह पूरी तरह से आधुनिक सुबिधाओं से भरपूर हैं। अगर आप बांधवगढ़ नेशनल पार्क या इस क्षेत्र की यात्रा करने के लिए जाएं तो आपको पुगडुंडी सफ़ारीस ट्री हाउस रिजॉर्ट में ठहरने का अनुभव जरुर लेना चाहिए।

अगर आप इन जगहों की कभी यात्रा करने के लिए जाएं तो किसी होटल में ठहरने की अपेक्षा इन ट्री हाउस में ठहरने का आनंद ले सकते हैं क्योंकि प्रकृति एक ऐसी जगह है जो आपके दिल और दिमाग को तरोताजा कर देती है। प्रकृति आपकी हर समस्या को दूर कर सकती है। आप इसके जितने पास रहेंगे उतना आपके अच्छा रहेगा, इसलिए हमेशा प्रकृति का सम्मान और प्यार करें।

और पढ़े:

Leave a Comment