Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Sigiriya Rock In Hindi, श्रीलंका का सबसे खास टूरिस्ट स्पॉट है सिगरिया रॉक। इसे पांचवी सदी में बनाया गया था और स्थानीय लोग इसे दुनिया का आठवां अजूबा मानते हैं। सिगिरिया रॉक के ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व के कारण हर साल हजारों पर्यटक इसे देखने यहां आते हैं। यह श्रीलंका आने वाले पर्यटको द्वारा सबसे ज्यादा देखा जाने वाले पर्यटन स्थल में से एक है। अगर आप ऐतिहासिक स्थलों को देखना पसंद करते हैं तो आप सिगिरिया रॉक देखने जा सकते हैं। जानिए, इस सिगिरिया रॉक टूरिस्ट डेस्टिनेशन में क्या है खास।

1. सिगरिया की यात्रा में क्या क्या देखने को मिलेगा – Sinhagiri Touirst Attractions In Hindi

सिगरिया की यात्रा में क्या क्या देखने को मिलेगा

श्रीलंका के मध्य में स्थित सिगिरिया रॉक जंगल से घिरा एक प्राचीन रॉक किला और महल है। सिगिरिया श्रीलंका के सबसे प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है जो लगभग 200 मीटर उंची चट्टान पर बना हुआ है। महल की नोक के प्रवेश द्वार को शेर के मुंह के आकार में डिजाइन किया गया था, इसलिए इसे सिगिरिया रॉक के नाम से जाना जाता है। जो यूनेस्को के विश्व धोराहर स्थल में शामिल हैं। और इसे दुनिया का आठबा अजूबा भी कहा जाता है।

चट्टानी महल समुद्र तल से 370 मीटर ऊपर एक विशाल चट्टानी पठार पर दांबुला और हैबराने शहरों के बीच द्वीप के केंद्र में स्थित है। ज्वालामुखी के मैग्मा से बना सिगिरिया रॉक पठार, आसपास के जंगलों से 200 मीटर ऊंचा है। जो दूर से देखने पर किसी अचंभे से कम नहीं लगता है।

इसका दृश्य पर्यटकों को प्रकृति और मनुष्य के बीच अनूठे संबंधों को दर्शाते हैं। चट्टानी किले के परिसर में एक खंडहर महल के अवशेष अभी भी हैं, जो कि किलेबंदी, विशाल उद्यान, तालाब, नहरों, गलियों और फव्वारों के व्यापक नेटवर्क से घिरा हुआ है। यहां सीढ़ीदार बगीचे, झीलें और तालाब भी हैं।

सिगिरिया की विस्तृत योजना मानव निर्मित ज्यामितीय रूपों को अपने परिवेश के प्राकृतिक रूपों के साथ जोड़ती है। इसमें एक प्राचीन महल और एक ऊपरी महल का अवशेष है जो चट्टान के शीर्ष पर स्थित है। सिगिरिया बगीचों और जलाशयों से घिरा हुआ है। इसके आकर्षक उद्यान दुनिया के कुछ सबसे पुराने भू-भाग वाले उद्यानो में से एक हैं और इनमें झीले, तालाब और सीढ़ीदार उद्यान शामिल हैं। 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व इस स्थल का उपयोग रॉक शेल्टर पर्वत मठ के रूप में किया गया था, जो बौद्ध संघ के लिए तैयार गुफाओं में से एक था। और राजा कश्यप ने 477 और 495 के बीच शेष परिसर का निर्माण किया। सिगिरिया अपने प्राचीन चित्रों के लिए प्रसिद्ध है।

और पढ़े: अमेरिका का सबसे मशहूर रिहायशी शहर लास वेगास घूमने की पूरी जानकारी

2. सिगिरिया रॉक की वास्तुकला – Sigiriya Architecture In Hindi

सिगिरिया रॉक की वास्तुकला

सिगिरिया रॉक में आपको बहुत से पुरातात्विक अवशेष देखने को मिलते है। यहाँ राजा का महल सिगिरिया रॉक के सपाट शीर्ष पर स्थित था। महल और किले के परिसर को प्राचीन शहरी नियोजनके बेहतरीन उदाहरणों में से एक माना जाता है। सिगिरिया की विशिष्टता को देखते हुए यूनेस्को ने 1982 में इसे विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया। सिगिरिया शहरी नियोजन, जल अभियांत्रिकी, बागवानी और कला का एक बेजोड़ संगम है। जबकि बीच के छत पर लायन गेट ओर मिरर वाल थी जसमे भित्ति चित्र हैं। राजा का निचला महल चट्टान के नीचे ढलानों से जुड़ा हुआ है।

3. श्रीलंका के सिगिरिया में घूमने लायक ऐतिहासिक स्थल – Historical Places To See Near Sigiriya Rock In Hindi

3.1 सिगिरिया में देखने लायक आकर्षण स्थल प्राचीन बौद्ध मठ – Ancient Buddhist Monastery Places To Visit In Sinhagiri In Hindi

सिगिरिया में देखने लायक आकर्षण स्थल प्राचीन बौद्ध मठ

सिगिरिया रॉक प्राचीन में बौद्ध संघ द्वारा निर्मित मठ माना जाता है। कहा जाता है कि राजा कश्यप ने 5 बी शताब्दी में इसे राजमहल बनाने का निर्णय लिया था। लकिन राजा कि मृत्यु के बाद यह जगह 14 वी शताब्दी में फिर से बुद्ध  मठ के रूप में स्थापित होता है। पुरातात्विक महत्व होने के कारण सिगिरिया रॉक पर्यटकों के लिए लोकप्रिय बनी हुई है। जहा दुनिया भर के पर्यटक घूमने आते है।

और पढ़े: भारत की 20 सबसे रहस्यमयी जगहें 

3.2 सिगिरिया के पर्यटन स्थल वाटर गार्डन – Sigiriya Tourist Attractions Water Garden In Hindi

सिगिरिया के पर्यटन स्थल वाटर गार्डन

सिगिरिया रॉक के पहले खंड में चार पूल शामिल हैं; जब वे भर जाते हैं, तो वे अपने केंद्र में एक छोटा द्वीप बनाते हैं, जो आसपास के बगीचों से जुड़े हुए होते हैं। मंडपों के अवशेषों को आयताकार क्षेत्रों में उत्तर और दक्षिण की ओर से देखा जा सकता है। जो यहाँ का एक छोटा लेकिन विस्तृत फाउंटेन गार्डन माना जाता है। जो अपने प्राचीन फव्वारे को संरक्षित करते हैं।

3.3 सिगरिया में घूमने के लिए मशहूर गुफा लायन रॉक – Lion Rock Sigiriya Rock Cave In Hindi

सिगरिया में घूमने के लिए मशहूर गुफा लायन रॉक

सिगिरिया रॉक लायन रॉक के नाम से भी प्रसिद्ध मानी जाती है। क्योंकि इस चट्टान को इस तरह बनाया गया है कि इस चट्टान का प्रवेश द्वार शेर कि तरह दिखाई देता है जो चट्टान के उत्तरी हिस्से में है। इस प्रवेश द्वार के कारण इसे सिगिरिया रॉक के नाम से जाना जाता है। यहाँ विशाल पत्थर को शेर के रूप में डिजाइन किया गया था, जिसके पैर आज तक वैसे के वैसे ही हैं लेकिन शरीर के ऊपरी हिस्से नष्ट हो गए है। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए है।

3.4 सिगिरिया चित्रकला को देखने के लिए मिरर वॉल और भित्तिचित्रों से ढकी रॉक – Sigiriya Mirror Wall And Graffiti Covered Rock In Hindi

सिगिरिया चित्रकला को देखने के लिए मिरर वॉल और भित्तिचित्रों से ढकी रॉक

राजा कश्यप के शासनकाल में निर्मित सिगिरिया रॉक के पश्चमी दीवारे प्राचीन भित्तिचित्रों से ढकी हुई है। जिनमे से 18 भित्ति चित्र आज भी देखे जा सकते है जिनमे नारी सोंदर्य से जुड़ीं आकृतियां देखी जा सकती है। सिगिरिया की मिरर वाल इसके सबसे रोचक तथ्यों में से एक है। माना जाता है की यहाँ कि इन दीवारों के इस तरह देख रेख कि जाती थी की राजा इसमें आपना प्रतिबिम्ब देख सकते थे। इस मिरर वाल में चित्र शिलालेखो और कवितायों के साथ चित्रित किये गये है। जो 8 वी शताब्दी के माने जाते है। यह मिरर वाल पर्यटकों के लिए लोकप्रिय बनी हुई है। जिसके कारण अधिक से अधिक पर्यटक इस मिरर वाल को देखने जाते है।

और पढ़े: अंटार्कटिका महाद्वीप के बारे में जानकारी

4. सिगिरिया घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Sigiriya Rock In Hindi

सिगिरिया घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अगर आप सिगिरिया रॉक घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे की जनवरी से अप्रैल का समय सिगिरिया की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है इस समय जलवायु मध्यम और दिन के दौरे के लिए उपयुक्त समय होता है। हालाकि साल का बाकि समय भी औसत मौसम के साथ-साथ उच्चतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है।

और पढ़े: भारतीयों के लिए श्रीलंका वीजा

5. भारत से सिगिरिया कैसे पहुँचे – How To Reach Sigiriya From India In Hindi

अगर आप भारत से सिगिरिया की यात्रा का प्लान बना रहे है है तो भारत के प्रमुख शहरो जैसे त्रिवेंद्रम, बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई, नई दिल्ली से कोलंबो के लिए श्रीलंकाई एयरलाइंस सीधी उड़ानें संचालित करती हैं। और लखनऊ, चंडीगढ़ और अन्य उत्तरी शहरों से भी कोलंबो के लिए कनेक्टिंग उड़ानें हैं। जिनसे आप कोलंबो पहुच सकतें हैं। फिर आप वहा से स्थानीय साधन से यात्रा करके सिगिरिया पहुच सकते हैं।

6. सिगिरिया कैसे पहुचें – How To Reach Sigiriya In Hindi

यह श्रीलंका के एक प्रमुख शहर दांबुला से निकट स्थित है। यहाँ हवाई, सड़क और ट्रेन मार्ग द्वारा आसानी से यात्रा करके सिगिरिया पहुँचा जा सकता है

6.1 फ्लाइट से सिगिरिया कैसे पहुंचे – How To Reach Sigiriya By Flight In Hindi

फ्लाइट से सिगिरिया कैसे पहुंचे

सिगिरिया का अपना खुद का हवाई अड्डा नही है। सिगिरिया का निकटतम हवाई अड्डा कोलंबो है, जो सिगिरिया से 150 किलोमीटर कि दूरी पर है। तो आप फ्लाइट से कोलंबो पहुच सकते हैं ओर वहा से आप बस, टैक्सी से सफ़र करके सिगिरिया पहुच सकतें है।

6.2 सड़क मार्ग से सिगिरिया कैसे पहुंचे – How To Reach Sigiriya By Road In Hindi

सड़क मार्ग से सिगिरिया कैसे पहुंचे

अगर आप सड़क मार्ग से यात्रा करके सिगिरिया पहुचना चाहते है तो बस, टेक्सी या कार से यात्रा करके पहुच सकते हैं।

6.3 ट्रेन से सिगिरिया केसे पहुचे – How To Reach Sigiriya By Train In Hindi

ट्रेन से सिगिरिया केसे पहुचे

अगर आप ट्रेन से यात्रा करके सिगिरिया जाना चाहते है तो सिगिरिया के लिए कोई सीधी ट्रेन उपलब्ध नही है इसके लिय आप हबराना तक ट्रेन से आ सकते है। हबराना से सिगिरिया 17 किलोमीटर कि दूरी पर है जहा से आप टैक्सी से सिगिरिया पहुच सकते हैं।

और पढ़े: रावन के देश श्रीलंका में घूमने के 15 प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी

7. सिगिरिया का नक्शा – Sigiriya Rock Sri Lanka Map

8. सिगिरिया की फोटो गैलरी – Sigiriya Rock Images

और पढ़े:

Write A Comment