नौकुचियाताल हिल स्टेशन घूमने जाने की पूरी जानकारी – Best Places To Visit In Naukuchiatal In Hindi

Naukuchiatal In Hindi, नौकुचियाताल पर्यटन एक छोटा सा सुरम्य झील गांव है जो प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है। जो भी लोग प्रकृति के छाया के नीचे सुख और शांति के कुछ पल बिताना चाहते हैं उन्हें नौकुचियाताल की यात्रा जरुर करना चाहिए। नौकुचियाताल भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित है, जहां की यात्रा के लिए आपको अवश्य जाना चाहिए।

नौकुचियाताल मुख्य रूप से अपनी नौ कोनों वाली झील के जाना जाता है, जिसकी लंबाई 1 किमी और 40 मीटर गहरी है। नैनीताल हिल स्टेशन से कुछ दूरी पर स्थित, यह स्थान एक पौराणिक कथा से भी जुड़ा हुआ है। नौकुचियाताल एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहाँ पर देखने के लिए बहुत कुछ है और यहाँ पूरे साल मौसम बेहद खूबसूरत रहता है। यहाँ पर्यटक शानदार झीलों को देख सकते हैं इन झीलों और मंदिरों की यात्रा पर्यटकों को एक खास अनुभव देती है जो वो जिंदगी भर नहीं भूल पाते। इस आर्टिकल में आगे हम नौकुचियाताल हिल स्टेशन की यात्रा से जुड़ी जानकारी के बारे में बात करने वाले है इसीलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

1. नौकुचियाताल हिल स्टेशन पर क्या क्या कर सकते है – Things To Do In Naukuchiatal Tourism In Hindi

नौकुचियाताल हिल स्टेशन पर क्या क्या कर सकते है

नौकुचियाताल की यात्रा करना आपके के लिए सच में मजेदार साबित हो सकता है। अगर आप साहसिक खेलों के प्रति उत्साही हैं, तो यहाँ पर बोटिंग, पैराग्लाइडिंग और मछली पकड़ने जैसी चीज़ों का मजा ले सकते हैं। यहां स्थित 9 झीलों का दौरा करना और यहां पर बोटिंग का मजा लेना आपके लिए बेहद यादगार साबित हो सकता है। पैराग्लाइडिंग इन दिनों उत्तराखंड में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। इस खेल की मदद से आप कृत्रिम पंखों के साथ किसी पक्षी की तरह पंख फैलाकर आसमान में उड़ने का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा नौकुचियाताल में पर्यटक मछली पकड़ने जैसे काम भी कर सकते हैं।

और पढ़े: चकराता हिल स्टेशन की यात्रा की पूरी जानकारी

2. नौकुचियाताल में घूमने के लिए आकर्षण और पर्यटन स्थल – Best Tourist Places In Naukuchiatal Hill Station In Hindi

नौकुचियाताल हिल स्टेशन के आसपास में घूमने लायक आकर्षण स्थान और उनसे जुड़ी जानकारी।

2.1 नौकुचियाताल के आकर्षण स्थल नौकुचिया ताल – Naukuchiatal Ke Aakarshan Sthal Naukuchia Taal In Hindi

नौकुचियाताल के आकर्षण स्थल नौकुचिया ताल

नौकुचिया ताल नौकुचियाताल में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। आपको बता दें कि यह झील समुद्र तल से 3996 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां की सबसे खास बात यह है कि यहां पानी की कमी कभी नहीं होती है, यह अंडरवाटर स्ट्रीम द्वारा भर जाती है। इसके अलावा यह झील कई विदेशी पक्षी प्रजातियों के लिए एक निवास स्थान के रूप में भी काम करती है। यहाँ की यात्रा के दौरान पर्यटक पैराग्लाइडिंग, बोटिंग, बाइकिंग, स्विमिंग, फिशिंग और पैरासेलिंग जैसी गतिविधियाँ का मजा भी ले सकते हैं।

2.2 नौकुचियाताल के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल भीमताल झील – Naukuchiatal Ke Prasidh Darshaniya Sthal Bhimtal Lake In Hindi

नौकुचियाताल के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल भीमताल झील

नौकुचियाताल से 19 किमी और समुद्र तल से 1375 मीटर ऊपर स्थित भीमताल झील एक बहुत ही आकर्षक जगह है। नौकुचियाताल यात्रा के दौरान आपको इस झील का दौरा अवश्य करना चाहिए। भीमताल झील और बीच में एक छोटे से द्वीप के लिए सबसे प्रसिद्ध है। इसके अलावा यह स्थान एक पौराणिक कथा से भी जुड़ा हुआ है। जिसके अनुसार महाभारत के भीम से इस झील को अपना नाम मिला है और उन्होंने पांडवों के निर्वासन काल के दौरान यहां समय बिताया था।

और पढ़े: उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी 

2.3 नौकुचियाताल के प्रमुख पर्यटन स्थल मुक्तेश्वर – Naukuchiatal Ke Pramukh Paryatan Sthal Mukteshwar In Hindi

नौकुचियाताल के प्रमुख पर्यटन स्थल मुक्तेश्वर

मुक्तेश्वर पर्यटन स्थल, नौकुचियाताल से लगभग 20 किमी की दूरी पर स्थित है जो ब्रिटिश पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) के लिए काफी प्रसिद्ध है। मुक्तेश्वर उत्तराखंड का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जो अपने पहाड़ की चोटी पर स्थित 350 साल पुराने मंदिर के लिए भी जाना जाता है। यहां मुक्तेश्वर धाम नाम का मंदिर भगवान शिव को समर्पित है जो पहाड़ी की चोटी से नीचे का बेहद आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करता है। अगर आप नौकुचियाताल की यात्रा के लिए जा रहें हैं तो आपको मुक्तेश्वर धाम का दौरा करने के लिए अवश्य जाना चाहिए।

2.4 नौकुचियाताल में घूमने लायक जगह सत्ताल पर्यटन – Naukuchiatal Mein Ghumne Layak Jagah Sattal Tourism In Hindi

नौकुचियाताल में घूमने लायक जगह सत्ताल पर्यटन

सत्ताल सात ताजे पानी की झीलों का एक समूह है जो कई प्राकृतिक आकर्षणों से भरपूर है। आपको बता दें कि यहाँ पर पर्यटक प्रवासी पक्षियों के झुंड को देख सकते हैं और शांति भरा कुछ समय बिता सकते हैं। प्रकृति प्रेमियों और बर्ड वाचर्स के लिए यह जगह स्वर्ग के सामान है। यहाँ पर पर्यटक कुछ शानदार तस्वीरें भी क्लिक कर सकते हैं।

2.5 नौकुचियाताल पर्यटन में देखने लायक अच्छी जगह जंगलीगाँव – Naukuchiatal Paryatan Me Dekhne Layak Achi Jagah Jungliagaon In Hindi

नौकुचियाताल पर्यटन में देखने लायक अच्छी जगह जंगलीगाँव

जुंगलीगाओं फोटोग्राफरों के लिए एक आदर्श जगह है जो प्राकृतिक सुन्दरता से भरपूर है। नौकुचियाताल से 8 किमी दूर स्थित यह स्थान एंगलिंग, बर्ड वॉचिंग और वन्यजीव फोटोग्राफी के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। अगर आप एक प्रकृति प्रेमी है तो आपको यहाँ की यात्रा अवश्य करना चाहिए।

2.6 नौकुचियाताल के प्रमुख धार्मिक स्थान हनुमान मंदिर और वैष्णो देवी मंदिर – Naukuchiatal Ke Pramukh Dharmik Sthan Hanuman Temple/ Vaishno Devi Temple In Hindi

नौकुचियाताल के प्रमुख धार्मिक स्थान हनुमान मंदिर और वैष्णो देवी मंदिर
Image Credit: Shadab Feroz

यह मंदिर भगवान हनुमान भक्तों के लिए एक आकर्षक स्थान है जहां प्रवेश द्वार पर आगंतुकों को भगवान की 52 फीट ऊंची प्रतिमा देखी जा सकती है। पहाड़ों और घाटी के बीच स्थित यह मंदिर देखने में बेहद आकर्षक लगता है। बता दें कि कृत्रिम रूप से बनी गुफाएँ आगे चलकर प्रसिद्ध वैष्णो देवी श्राइन का निर्माण करती हैं, जो मंदिर को घेरती है और अन्य रस्तों से जुडी हुई हैं। इसके अलावा यहां शनि मंदिर, राम दरबार मंदिर और तीर्थयात्रियों के रुकने के लिए जगह भी बनी हुई है।

और पढ़े: देहरादून के प्रसिद्ध टपकेश्वर मंदिर के दर्शन की पूरी जानकारी

3. नौकुचियाताल की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Naukuchiatal In Hindi

नौकुचियाताल की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय

नौकुचियाताल में गर्मियों दौरान भी काफी अच्छा मौसम होता है। शाम की ठंडी हवा आपकी आत्मा को शांति पहुंचाती है। मार्च से जून के महीने तक यहाँ का तापमान 30 डिग्री सेल्यिस तक चला जाता है। गाँव में मानसून के मौसम में  वातावरण में हरियाली रहती है और मध्यम वर्षा देखने को मिलती है। हालांकि, मानसून के दौरान यहाँ की यात्रा से बचने की सलाह दी जाती है जो सितंबर के महीने के दौरान समाप्त हो जाती है। सर्दियों का मौसम में यहाँ का तापमान 0 से 20 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा होता है।

और पढ़े: अल्मोड़ा हिल स्टेशन की यात्रा पर इन 10 बेहद खुबसूरत जगहों पर घूमना न भूले

4. नौकुचियाताल उत्तराखंड कैसे पंहुचा जाये – How To Reach Naukuchiatal Uttarakhand In Hindi

नौकुचियाताल उत्तराखंड की ऐसी जगह है जो हवाई, रेल और सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ी हुई है। यहां का निकटतम स्टेशन काठगोदाम है जो 44 किमी दूर है और निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर है, जो हिल स्टेशन से लगभग 74 किमी दूर स्थित है।

4.1 फ्लाइट से नौकुचियाताल हिल स्टेशन कैसे पहुंचे- How To Reach Naukuchiatal By Flight In Hindi

फ्लाइट से नौकुचियाताल हिल स्टेशन कैसे पहुंचे

अगर आप हवाई मार्ग द्वारा यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि पंतनगर हवाई अड्डा नौकुचियाताल के लिए निकटतम हवाई अड्डा है जो लगभग 70 किमी दूर है। यहाँ से आपको नौकुचियाताल पहुंचने में दो – ढाई घंटे लगते हैं। हवाई अड्डे के बाहर टैक्सी का आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। देहरादून हवाई अड्डा यहां के लिए अन्य दूसरा विकल्प है। यहाँ से टैक्सी द्वारा अपनी मंजिल तक पहुंचने में पांच घंटे लगेंगे।

4.2 सड़क मार्ग से नौकुचियाताल की यात्रा कैसे करे – How To Reach Naukuchiatal By Road In Hindi

सड़क मार्ग से नौकुचियाताल की यात्रा कैसे करे

राज्य सरकार द्वारा चलने वाली बसें (USRTC) और निजी बसें उत्तराखंड और इसके पड़ोसी राज्यों से नियमित रूप से चलती हैं। इंट्रा-सिटी बस सेवाएं भी राज्य चलती हैं जो आपको राज्य के अन्य पर्यटन स्थलों से नौकुचियाताल तक पहुंचा सकती हैं। आप नैनीताल, अल्मोड़ा, काठगोदाम से बस या टैक्सी के माध्यम से इस हिल स्टेशन तक आसानी से पहुँच सकते हैं।

4.3 कैसे पहुंचे नौकुचियाताल ट्रेन से – How To Reach Naukuchiatal By Train In Hindi

कैसे पहुंचे नौकुचियाताल ट्रेन से

काठगोदाम नौकुचियाताल से लगभग 40 किमी की दूरी पर है जो निकटतम रेलवे स्टेशन के रूप में कार्य करता है। यह स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों जैसे बैंगलोर, शिमला, दिल्ली, कोलकाता, कानपुर, देहरादून और जम्मू आदि से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। स्टेशन के बाहर से आपको टैक्सी या कैब आसानी से मिल जाएगी।

और पढ़े: दिल्ली से 300 किलोमीटर के दायरे में घूमने लायक 15 खूबसूरत हिल स्टेशन

इस आर्टिकल में आपने उत्तराखंड के खूबसूरत नौकुचियाताल हिल्स स्टेशन घूमने की जानकारी को जाना है आपको हमारा यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

5. नौकुचियाताल उत्तराखंड का नक्शा – Naukuchiatal Uttarakhand Map

6. नौकुचियाताल की फोटो गैलरी – Naukuchiatal Images

View this post on Instagram

Everywhere , everything.

A post shared by K I R A N M E R (@kiranmer23) on

View this post on Instagram

Kayaking ❤️

A post shared by Ayushi Singh (@amagie20) on

और पढ़े:

Leave a Comment