इडुक्की में घूमने की सबसे खास जगहें – Best Places To Visit In Idukki in Hindi

Idukki in Hindi : इडुक्की केरल का एक खूबसूरत जिला है जिसका आधे से अधिक क्षेत्र जंगल से ढका हुआ है। इडुक्की 2,695 मीटर की ऊंचाई पर स्थित दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी के साथ 13 अन्य चोटियों का घर भी है जो दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों, प्रकृति प्रेमियों और साहसिक प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। केरल के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन के रूप में प्रसिद्ध इडुक्की पहाड़ी रिसॉर्ट अपने वन्यजीव अभयारण्यों, खूबसूरत बंगलों, चाय कारखानों, रबर के बागानों और जंगलों के लिए जाना जाता है।

पर्यटन के नजरिये से देखा जाये तो इडुक्की केरल में घूमने की एक ऐसी जगह हैं जहाँ अपने फॅमिली के साथ वेकेशन, फ्रेंड्स के साथ वीकेंड और अपने कपल या वाइफ के साथ हनीमून पर आ सकते है। क्योंकि इडुक्की में प्राकृतिक सुन्दरता के बीच क्वालिटी टाइम स्पेंड करने से लेकर एडवेंचर एक्टिविटीज हर चीज देखने को मिलती है जो इसे बेहद खास जगह बना देती है।

आज के इस लेख में हम आपको इडुक्की में घूमने की जगहें (Best Places To Visit In Idukki in Hindi) घूमने जाने का सबसे अच्छा समय, रुकने के लिए होटल्स और अन्य यात्रा से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं इसीलिए इस लेख एक बार पूरा जरूर पढ़े –

Table of Contents

इडुक्की का इतिहास – History of Idukki in Hindi

इडुक्की के इतिहास पर नजर डालने पर ज्ञात होता है इडुक्की 1972 से पहले तक कोट्टायम जिला का हिस्सा था जिसे 26 जनवरी 1972 में दो भागों में विभाजित करके इडुक्की को जिले के रूप में घोषित किया गया था। इसका डिवीजन पहले कोट्टायम शहर में मुख्यालय था, जिसे जून 1976 में पेनावु और चेरुथोनी के पास कुयिलिमाला में स्थानांतरित कर दिया गया था। 1998 तक कुट्टमपुझा को एर्नाकुलम जिले में जोड़े जाने से पहले इडुक्की केरल का सबसे बड़ा जिला था।

इडुक्की के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल – Famous Tourist Places of Idukki in Hindi

हिल व्यू पार्क – Hill View Park in Hindi

हिल व्यू पार्क - Hill View Park in Hindi
Image Credit : Goutham krishna

हिल व्यू पार्क इडुक्की शहर के केंद्र से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित इडुक्की में घूमने की सबसे अच्छी जगहें (Idukki me ghumne ki Jaghen) में से एक है। हिल व्यू पार्क इडुक्की में घूमने के लिए एक ऐसा स्थान है जहाँ से पर्यटक चेरुथोनी और इडुक्की बांधों के शानदार दृश्यों को देख सकते है। इडुक्की का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल होने के अलावा, यह पार्क विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों का घर भी है जिन्हें आप उनके प्राकृतिक निवास में देख सकेगें। पार्क के अन्दर भीतर स्लाइड और झूलों के साथ बच्चों के खेलने का क्षेत्र भी है जो इसे फैमली और बच्चो के साथ घूमने के लिए इडुक्की के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में से एक बनाती है। इन सबके अलावा आप हिल व्यू पार्क में ज़िपलाइनिंग जैसी कुछ एडवेंचर एक्टिविटीज और इडुक्की बांध से अद्भुद नजारों की फोटोग्राफी भी कर सकते है।

हिल व्यू पार्क की एंट्री फीस

  • बच्चो के लिए : 5 रूपये
  • पर्यटकों के लिए 10 रूपये

इडुक्की वन्यजीव अभयारण्य – Idukki Wildlife Sanctuary in Hindi

इडुक्की वन्यजीव अभयारण्य - Idukki Wildlife Sanctuary in Hindi

70 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला, इडुक्की वन्यजीव अभयारण्य इडुक्की के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल (Idukki ke Prsidh Prytak sthal) में से एक है। 450 से 748 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, अभयारण्य चेरुथोनी और पेरियार नदियों के फैला हुआ है जो विभिन्न प्रकार की वन्यजीव प्रजातियों को संरक्षण करता है। यदि आप एक वन्यजीव प्रेमी हैं तो इडुक्की वन्यजीव अभयारण्य इडुक्की में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से एक हैं जहाँ आप अभयारण्य के हरे भरे माहौल में घूमते हुए विभिन्न प्रकार वन्यजीवों और पेड़ो पर बैठे हुए पक्षियों को देख सकते है।

इडुक्की आर्क डेम – Idukki Arch Dam in Hindi

इडुक्की में पेरियार नदी पर स्थित इडुक्की आर्क डेम भारत का पहला मेहराब बांध है यह बांध एक दोहरी वक्रता वाला आर्क बांध है जो कुरावती और कुरवन नामक दो पहाडियों की बीच बनाया गया है। 550 फीट की ऊंचाई वाला इडुक्की आर्क डैम एशिया के सबसे ऊंचे मेहराब बांधों में से एक है। ग्रेनाइट पहाड़ियों के निर्मित यह बांध बिजली उत्पादन के साथ साथ राज्य के पर्यटन में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है जो हर साल कई हजारों पर्यटकों को अपने सुखद वातावरण, गतिविधियों और आसपास के सुन्दर परिदृश्यो के कारण आकर्षित करने में कामयाब होता है। यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ इडुक्की के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल की यात्रा पर जाने को प्लान बना रहे हैं तो इडुक्की आर्क डेम एक ऐसी जगह हैं जिसको आप बिलकुल भी मिस करना नही चाहेंगें।

इडुक्की आर्क डेम की एंट्री फीस

  • एंट्री फीस : 25 रूपये
  • जबकि बोटिंग के लिए : 125 रूपये शुल्क है।

पेनावु – Penavu in Hindi

पेनावु - Penavu in Hindi
Image Credit : Vishnu vv

जब इडुक्की में घूमने की सबसे अच्छी जगहें (Best Places To Visit In Idukki in Hindi) की बात आती है तो पेनावु एक ऐसा पर्यटक स्थल है जिसे बिलकुल भूला नही जा सकता है। 3,900 फीट की ऊंचाई पर स्थित पेनावु में कई ऐसे पर्यटक आकर्षण मौजूद है जिनकी वजह से हर साल हजारों पर्यटक इसकी और खिचे आने पर मजबूर हो जाते है। चाहे आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ यहाँ घूमने आ रहे हों या अपने लाइफ पार्टनर के साथ हनीमून पर, पेनावु में हर वह चीज मौजूद है जो आपकी ट्रिप को और स्पेशल बना देगी। यहाँ कई पहाड़ी रिसॉर्ट हैं जहां आप आप कुछ दिन रूककर इन हसीन वादियों अपने हनीमून को एन्जॉय कर सकते है। यह स्थान अपने स्थानीय हस्तशिल्प, रेशम और सुंदर स्थानीय कपड़ों के लिए प्रसिद्ध है जहाँ आप ढेर सारी शोपिंग कर सकते है।

इन सबके अलावा आप अपने फ्रेंड्स के साथ यहाँ ट्रेकिंग और कैम्पिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज एन्जॉय भी कर सकते है। यही सब आकर्षण पेनावु को इडुक्की के प्रमुख पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Idukki in Hindi) में से एक बनाते है।

इलावीज़ा पुंचिरा – Ilaviza Punchira in Hindi

इलावीज़ा पुंचिरा – Ilaviza Punchira in Hindi
Image Credit : Sajeesh Thomas

इडुक्की के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Idukki in Hindi)  के रूप में जाने जानी वाली इलावीज़ा पुंचिरा एक सुंदर घाटी है जो हजारों एकड़ भूमि में तीन पहाड़ियों की तलहटी में फैली हुई है। इडुक्की से लगभग 36 किलोमीटर की दूरी पर कोट्टायम जिले के मेलुकावु गांव में स्थित इलावीज़ा पुंचिरा ट्रेकिंग, आसपास के अद्भुद नजारों और सूर्योदय तथा सूर्यास्त के लुभावने दृश्यों के लिए फेमस हैं। मानसून के ठीक बाद यह घाटी और भी जाड्या आकर्षक और मनमोहक हो जाती है जब पूरी घाटी हरी भरी हरियाली की चादर ओढ़ लेती है। इस दौरान यह जगह प्रकृति प्रमियों के लिए स्वर्ग के समान हो जाती है। इसीलिए यदि आप इडुक्की या इसके आसपास घूमने की सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहें हैं तो इलावीज़ा पुंचिरा घूमने जरूर आयें।

और पढ़े : तमिलनाडु की सबसे ऊँची चोटी “डोड्डाबेट्टा पीक” घूमने की पूरी जानकारी

थोम्मनकुथु जलप्रपात – Thommankuthu Waterfalls in Hindi

थोम्मनकुथु जलप्रपात - Thommankuthu Waterfalls in Hindi
Image Credit : Rohind N Mani

शहर से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित थोम्मनकुथु जलप्रपात, इडुक्की में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों (Idukki ke Prsidh Prytak sthal)  में से एक है। बता दे इस जलप्रपात में लगभग 12 झरनों की श्रृंखला है जो 5 किलोमीटर के क्षेत्र में फैले हुए है और 40 मीटर की ऊंचाई से गिरते है। सदाबहार जंगलों से गुजरते हुए थोम्मनकुथु जलप्रपात प्रकृति के करीब आने के लिए बेहद खास जगह है। बता दे इस खूबसूरत वॉटरफॉल को थॉम्माचन कुरुविनाकुनेल के नाम पर रखा गया है जिन्होंने इस खूबसूरत जलप्रपात की खोज की थी। यह ट्रेकिंग के लिए भी एक आकर्षक गंतव्य है जो आपको गुफाओं और आदिवासियों की बस्तियों की और ले जाता जाता है।

कलवारी माउंट – Kalvari Mount in Hindi

कलवारी माउंट – Kalvari Mount in Hindi
Image Credit : Sajith Babu

इडुक्की के प्रमुख पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Idukki in Hindi) में शामिल कलवारी माउंट इडुक्की से 5 किमी की दूरी पर स्थित एक पर्वत है जो इडुक्की आर्क डेम जलाशय से लेकर अय्यप्पनकोइल तक के फैले हुए भव्य परिदृश्य को प्रस्तुत करता है। कलवारी माउंट इडुक्की में घूमने की ऐसी जगह हैं जिसके बिना यात्रा कभी पूरी नही हो सकती है। कलवारी पर्वत की यात्रा के लिए आप ट्रेकिंग भी कर सकते है इस दौरान पास के चाय कारखाने में एक ब्रेक ले सकते हैं जो बेहतरीन चाय प्रदान करता है। व्यूपॉइंट से पहाड़ी की चोटी तक का रास्ता बहुत तेज और हवा वाला है जो ट्रेकर्स के लिए रोमांच और चुनौती के रूप में कार्य करता है। जैसे आप ही आप यहाँ पहुचेंगे तो इसके खूबसूरत दृश्यों को देखकर मंत्रमुग्ध हो उठेगें जो आपको एक लंबा समय यहाँ व्यतीत करने के लिए मजबूर कर देंगें।

रामक्कलमेडु – Ramakkalmedu in Hindi

रामक्कलमेडु - Ramakkalmedu in Hindi
Image Credit : Thomas Sebastian

समुद्र तल से 3500 फीट की ऊंचाई पर स्थित रामक्कलमेडु केरल-तमिलनाडु राज्य की सीमा पर स्थित है, जो पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के ग्रामीण इलाकों का विहंगम दृश्य प्रस्तुत करता है। साथ ही यहाँ से सूर्योदय और सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा भी देखा जा सकता है। केरल के प्रमुख पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Idukki in Hindi) में शामिल रामक्कलमेडु की प्रमुख विशेषता कुरवन और कुरथी का ऐतिहासिक स्मारक है, जो एक विशाल मूर्ति है जो केरल के संगम काल को दर्शाती है। राम-काल-मेदु का शाब्दिक अर्थ है “राम के पत्थर की भूमि” या “वह भूमि जहाँ भगवान राम ने अपना पवित्र पैर रखा”। चारों ओर हरी-भरी पहाड़ियों से घिरी यह जगह लंबी पैदल यात्रा, पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग और कैंपिंग सहित अन्य साहसिक गतिविधियों के लिए भी प्रसिद्ध है जिन्हें आप अपनी इडुक्की की यात्रा में एन्जॉय कर सकते है।

मंगला देवी मंदिर – Mangala Devi Temple in Hindi

मंगला देवी मंदिर – Mangala Devi Temple in Hindi
Image Credit : Anver Salim

मंगला देवी मंदिर इडुक्की जिले में समुद्र तल से 1337 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक ऐतिहासिक मंदिर है। मंगला देवी को समर्पित यह मंदिर तीर्थयात्रियों और पर्यटकों दोनो के बीच समान रूप से लोकप्रिय है। ऐतिहासिक महत्त्व होने के साथ साथ इस मंदिर का धार्मिक महत्व भी काफी अधिक है जिस वजह से भारी संख्या में श्रद्धालु मंगला देवी के दर्शन के लिए यहाँ आते है। एक पहाड़ी पर स्थित होने की वजह से यह मंदिर हरे-भरे परिवेश के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य भी प्रस्तुत करता है जो इसे इडुक्की में घूमने की जगहें (Idukki me ghumne ki Jaghen) में एक और सबसे अच्छी जगहें बनाती है।

और पढ़े : केरल के 30 सबसे प्रसिद्ध मंदिर

कीझरकुथु वाटरफॉल्स – Keezharkuthu falls in Hindi

कीझरकुथु वाटरफॉल्स - Keezharkuthu falls in Hindi

रेनबो वाटरफॉल्स के रूप में प्रसिद्ध कीझरकुथु वाटरफॉल्स 1500 मीटर की ऊंचाई से गिरता हुआ भव्य झरना है, जो अपने इस अविश्वसनीय नजारों से हर साल हजारों पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। यदि इडुक्की के प्रमुख पर्यटक स्थल की यात्रा पर हैं या जाने का प्लान बना रहे हैं तो कीझरकुथु वाटरफॉल्स घूमने जरूर आयें। हरी-भरी हरियाली से घिरी पहाड़ियों के बीच स्थित यह झरना रॉक क्लाइम्बिंग, पर्वतारोहण और कैम्पिंग जैसी एक्टिविटीज के लिए जाना जाता है। कीझरकुथु वाटरफॉल्स के आसपास का एरिया समृद्ध वन्यजीवों से भी भरा हुआ है अगर आप भाग्यशाली रहे तो कुछ वन्यजीवों को यहाँ आसपास घुमते हुए भी देख सकते है।

वंदनमेडु – Vandanmedu in Hindi

वंदनमेडु – Vandanmedu in Hindi

इडुक्की से लगभग 34 किलोमीटर की दूरी थेक्कडी-मुन्नार राजमार्ग पर स्थित वंदनमेडु इलायची जैसे समृद्ध मसालों के बागानों के लिए प्रसिद्ध है। इडुक्की के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Idukki in Hindi) के रूप में जाने जानी वाली यह जगह इलायची का सबसे बड़ा नीलामी केंद्र भी है जहाँ देश विदेश में इलायची सप्लाई की जाती है। वंदनमेडु अपनी फैमली, फ्रेंड्स और लाइफपार्टनर के साथ इडुक्की में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से एक है जहाँ आप आराम से अपने वेकेशन एन्जॉय कर सकते है साथ ही इलायची की विभिन्न किस्मो के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

एक और खास बात एक वाणिज्यिक केंद्र और पर्यटक स्थल होने के साथ साथ यह अपनी ऐतिहासिक औपनिवेशिक युग की इमारतों के लिए जाना जाता है जिन्हें 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में अंग्रेजों द्वारा निर्मित की गयी थी।

पेरियार नेशनल पार्क – Periyar National Park in Hindi

पेरियार नेशनल पार्क – Periyar National Park in Hindi

इडुक्की के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Idukki in Hindi) में से एक के रूप में फेमस पेरियार नेशनल पार्क” दुनिया में सबसे अधिक जैव-विविधता क्षेत्रों में से एक है। यह नेशनल पार्क अपनी भव्यता, हरियाली और शांति के लिए जाना-जाता है जिसमें प्रचुर मात्रा में महत्वपूर्ण वन्यजीव प्रजातियों का निवास है। पेरियार राष्ट्रीय उद्यान 257 वर्ग मील में फैला हुआ है, जिसके पास बहने वाली नदियाँ पम्बा और पेरियार इसके पौधों और जानवरों को पोषण और फलने-फूलने में मदद करती है। यह नेशनल पार्क अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और विभिन्न वन्यजीवों के कारण हर साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करती है,जो दुनिया के सभी हिस्सों से बोट राइड, जंगल सफारी के रूप में जीप सफारी और हाथी सफारी सहित अन्य गतिविधियों का आनंद लेने के लिए आते हैं।

अय्यप्पनकोइल हैंगिंग ब्रिज – Ayyapancoil Hanging Bridge in Hindi

अय्यप्पनकोइल हैंगिंग ब्रिज - Ayyapancoil Hanging Bridge in Hindi
Image Credit : SiJo JoSe

अय्यप्पनकोइल हैंगिंग ब्रिज एक सरल लेकिन दिलचस्प पुल संरचना है जो इसे इडुक्की की सबसे आकर्षक जगहें में से एक बनाती है। यह ब्रिज राज्य के सबसे लंबे लटकते पुलों में से एक है। पुल के आसपास का क्षेत्र इतना मनोरम और सुखद है कि इस जगह को कपल्स, फ्रेंड्स और फैमलीएर्स सभी के लिए बेहद खास जगह बना देती है। जब आप पुल पर टहलते हैं, तो हरे भरे परिवेश की सुंदरता सुंदर पहाड़, घने नारियल के पेड़ और बहते नदी के पानी की ताजगी आपको तरोताजा कर देगी। इसीलिए आप जब भी इडुक्की के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल की यात्रा पर आयें तो अपना कुछ समय निकलाकर इस इंजीनियरिंग चमत्कार माने जाने वाले इस हैंगिंग ब्रिज देखने जरूर आयें।

अनक्कारा – Anakkara in Hindi

अनक्कारा - Anakkara in Hindi
Image Credit : karthikeyan v

कहने को तो अनक्कारा इडुक्की जिले में स्थित एक छोटा सा गाँव है, जो मात्र 50 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला है। लेकिन इस गाँव की सुन्दरता, जलवायु और आकर्षक परिदृश्य ऐसे है की दूर दूर से पर्यटक इसके और खिचे आने पर मजबूर हो जाते है। इनके अलावा यह ऑफबीट डेस्टिनेशन अपने मसालों के बागानों और झरनों के लिए जाना जाता है जो इसे इडुक्की में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से एक बनाती है। इन सबके अलावा यह छोटा सा गाँव साहसिक उत्साही लोगों के लिए मौसम के आधार पर ट्रेकिंग और पैराग्लाइडिंग विकल्प भी प्रदान करता है।

गावी – Gavi in Hindi

गावी – Gavi in Hindi
Image Credit : Muhammad Ashraf Kp

चाय के बागानों और घने जंगलों के बीच बसा गावी इडुक्की के साथ साथ भारत के सबसे खूबसूरत गाँव में से एक है जो अपने हरे भरे परिवेश, मनोरम दृश्यों और चाय के बागानों के लिए जाना जाता है। सुबह की सवारी गावी में सबसे अधिक लोकप्रिय है जिसमे आप सुबह की पहली किरणों के बीच विशाल चाय बागानों के शानदार दृश्यों को देख सकेगें। पेरियार टाइगर रिजर्व से सिर्फ 14 किमी की दूरी पर स्थित होने के कारण यहाँ हाथी गौर, सांभर हिरण, जंगली कुत्ते और विभिन्न प्रकार की रंग विरंगी पक्षीय प्रजातियाँ भी देखी जा सकती है।

वलारा वॉटरफॉल – Valara Waterfalls in Hindi

वलारा वॉटरफॉल – Valara Waterfalls in Hindi

वलारा वॉटरफॉल इडुक्की में मुन्नार-कोच्चि राजमार्ग पर स्थित एक सुरम्य झरना है जो 1000 मीटर की ऊंचाई से गिरने वाले पानी का आकर्षक दृश्य प्रदान करता है। चट्टानी पहाड़ियों की वजह से यह जगह ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग जैसी एड्रेनालाईन-पंपिंग एक्टिविटीज के लिए भी हॉटस्पॉट बना हुआ है। साथ ही यह जगह विभिन्न प्रकार के जानवरों और पक्षियों का घर भी है जो इसे वन्यजीव और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान बना देती है। कुल मिलाकर यह जगह प्रकृति प्रेमियों, फोटोग्राफर और कपल के साथ रोमांटिक ट्रिप के लिए इडुक्की की सबसे अच्छी जगहें (Best Places To Visit In Idukki in Hindi) में से एक है।

नादुकनी – Nadukani in Hindi

नादुकनी - Nadukani in Hindi
Image Credit : Jees Mohan

नादुकनी समुद्र तल से 3000 फीट की ऊंचाई पर स्थित इडुक्की का एक और खूबसूरत हिल स्टेशन है जो मुवत्तुपुझा नदी के पहाड़ों का एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य प्रस्तुत करता है। यह इडुक्की से 25 किमी दूर स्थित है जो कुछ दुर्लभ प्रकार के जीवों का घर है। घनी जंगली पहाड़ियों के बीच बसा नादुकनी एक ऐसा स्थान भी है जो अपने पर्यटकों को ट्रेकिंग के लिए एक सुंदर मार्ग प्रदान करता है।

मलंकरा बांध – Malankara Dam in Hindi

मलंकरा बांध - Malankara Dam in Hindi
Image Credit : Nivin Raghu

थोडुपुझा नदी मलंकरा बांध इडुक्की में घूमने के लिए एक और शानदार जगह है जहाँ आप अपने फ्रेंड्स, कपल या अपनी फैमली के साथ पिकनिक पर जा सकते है। इस दौरान आप मलंकरा झील नौका विहार और मछली पकड़ने का आनंद ले सकते हैं। वैसे तो यह बांध साल भर खुला रहता है लेकिन यदि आप इसको इसके सबसे सुन्दर और विक्राल रूप में देखना चाहते है तो मानसून में दौरान यहाँ घूमने आयें।

और पढ़े : केरल के 15 सबसे खूबसूरत हिल्स स्टेशन

इडुक्की की यात्रा में करने के लिए एक्टिविटीज – Activities in Idukki in Hindi

इडुक्की की यात्रा में करने के लिए एक्टिविटीज – Activities in Idukki in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ इडुक्की घूमने जाने को प्लान कर रहे है और अपनी ट्रिप पर जाने से पहले इडुक्की में करने के लिए एक्टिविटीज के बारे में जानना चाहते है। तो हम आपको बता दे इडुक्की में करने के लिए एक – दो नही बल्कि कई ऐसी एक्टिविटीज है जिन्हें आप इडुक्की में एन्जॉय कर सकते है। केरल का फेमस हिल स्टेशन और पहाड़ी एरिया होने की वजह से इडुक्की ट्रेकिंग, कैम्पिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, पैराग्लाइडिंग, जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए फेमस है। इनके अलावा भी आप इडुक्की में बोट राइड, एलिफेंट राइड, फोटोग्राफी, वर्ड वाचिंग जैसी अन्य कई एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकेगें।

 इडुक्की घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Idukki in Hindi

इडुक्की घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Idukki in Hindi
Image Credit : Safeer Parambath

इडुक्की हिल स्टेशन का मौसम साल भर सुखद बना रहता है इसलिए पर्यटकों की भीड़ यहाँ साल भर देखने को मिलती है। लेकिन नवंबर से अप्रैल के बीच का समय ऐसा समय होता है जिसे इडुक्की हिल स्टेशन घूमने जाने का सबसे अच्छा समय माना जाता है। इस दौरान सबसे अधिक पर्यटक यहाँ घूमने आते है। यदि आप गर्मी से राहत पाना चाहते है तो गर्मियों के महीनो में भी यहाँ आ सकते है क्योंकि एक हिल स्टेशन होने के नाते यहाँ का तापमान अन्य हिस्सों की तुलना में काफी कम होते है।

इडुक्की में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Idukki in Hindi

इडुक्की में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Idukki in Hindi

यदि आप अपनी फैमली फ्रेंड्स या अपने कपल के साथ इडुक्की के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस की ट्रिप को प्लान कर रहे हैं और अपनी ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दे केरल का प्रमुख पर्यटक स्थल और दूसरा सबसे बड़ा जिला होने के कारण इडुक्की में सभी बजट की होटल्स और होमस्टे फैसिलिटीज अवेलेबल है जिनको आप अपनी चॉइस के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

इडुक्की का फेमस खाना – Famous Food of Idukki in Hindi

इडुक्की का फेमस खाना – Famous Food of Idukki in Hindi

इडुक्की अपने पर्यटक स्थलों के साथ साथ उँगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देने वाले खाने के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां पाए जाने वाले स्थानीय मलयाली व्यंजन में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के व्यंजन शामिल हैं। ‘थट्टुकदास’ या छोटी चाय की दुकानों में खाना विशेष रूप से स्वादिष्ट होता है इसीलिए आप जब इडुक्की की यात्रा पर आयें तो इन दुकानों पर इडुक्की के फेमस खाने को जरूर टेस्ट करें।

और पढ़े : केरल का प्रसिद्ध खाना और व्यंजन जिनके बारे में जानकर आपके मुह में पानी आ जायेगा

इडुक्की केसे पहुचें – How To Reach Idukki In Hindi

इडुक्की की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे आप फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग में से किसी से भी ट्रेवल करके इडुक्की जा सकते है।

तो आइये हम नीचे डिटेल से जानते है की हम फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग से इडुक्की केसे जायें।

फ्लाइट से इडुक्की केसे जायें – How to Reach Idukki by Flight in Hindi

फ्लाइट से इडुक्की केसे जायें – How to Reach Idukki by Flight in Hindi

यदि आपने इडुक्की घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो जान लें इडुक्की के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। इडुक्की का निकटतम इंटरनेशनल एयरपोर्ट कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, जो इडुक्की से लगभग 98 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एयरपोर्ट दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद, जयपुर (राष्ट्रीय) सहित कई अन्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसीलिए आप किसी भी प्रमुख शहर से कोच्चि के लिए फ्लाइट ले सकते है। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद, इडुक्की पहुंचने के लिए आप बस, केब या एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

ट्रेन से इडुक्की केसे जायें – How to Reach Idukki by Train in Hindi

ट्रेन से इडुक्की केसे जायें – How to Reach Idukki by Train in Hindi

रेल नेटवर्क इडुक्की के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल की यात्रा पर जाने के लिए एक और अच्छा विकल्प  है। इडुक्की शहर का निकटतम रेलवे स्टेशन थेनी रेलवे स्टेशन है, जो शहर से लगभग 83 किमी की दूरी पर स्थित है। यह एक समृद्ध रेल नेटवर्क के साथ भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों जैसे कोडाईकनाल, पलानी, चेन्नई, बंगलौर आदि से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इसीलिए भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से थेनी के लिए ट्रेन ले सकते है।

 सड़क मार्ग से इडुक्की केसे पहुचें – How to Reach Idukki by Raod in Hindi

सड़क मार्ग से इडुक्की केसे पहुचें – How to Reach Idukki by Raod in Hindi

इडुक्की अपने आसपास के शहरों से सड़क मार्ग द्वारा बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, और केरल के प्रमुख शहरों से इडुक्की के लिए नियमित बसे भी संचालित की जाती है। बस के अलावा आसपास के शहरों से आप अपनी कार या टेक्सी किराये पर लेकर भी आसानी से इडुक्की जा सकते है।

और पढ़े : केरल की सबसे प्रसिद्ध और खुबसूरत झीलें 

इस आर्टिकल में आपने इडुक्की के आकर्षक स्थल (Famous Tourist Places in Idukki in Hindi) और इडुक्की की ट्रिप से रिलेटेड इन्फोर्मेशन को डिटेल जाना है, आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

और पढ़े : केरल में घूमने की जगह की जानकारी

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

इडुक्की का मेप – Map of Idukki in Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment