तमिलनाडु की सबसे ऊँची चोटी “डोड्डाबेट्टा पीक” घूमने की पूरी जानकारी – Complete information about Doddabetta Peak in Hindi

Doddabetta Peak in Hindi : डोड्डाबेट्टा पीक समुद्र तल से 8,606 फीट की ऊंचाई पर स्थित नीलगिरि पर्वत की सबसे ऊँची चोटी है। यह खूबसूरत चोटी ऊटी से सिर्फ 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जिसे देखने के लिए भारी संख्या में पर्यटक जमा होते हैं जहाँ से पर्यटक नीलगिरी पर्वतमाला के लुभावने दृश्यों को देख सकते हैं। डोड्डाबेट्टा चोटी हाइकर्स और ट्रेकर्स के लिए स्वर्ग के समान भी है जहाँ आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ इन एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है। चाहे आप फ्रेंड्स के साथ एक रोमांचक ट्रिप को प्लान कर रहे हों या फैमली के साथ वीकेंड पर जाने के लिए किसी अच्छी जगहं को सर्च कर रहे हों, राजसी पहाड़ियों और धुंध भरे बादलों के बीच स्थित डोड्डाबेट्टा चोटी इसे आपके लिए बिलकुल परफेक्ट स्पॉट बनाती है। जब भी आप यहाँ पहुचेगें तो डोड्डाबेट्टा चोटी के खूबसूरत दृश्यों को देखकर मंत्रमुग्ध हो उठेगें।

यदि आप डोड्डाबेट्टा चोटी घूमने जाने को प्लान कर रहे हैं या फिर इस खूबसूरत चोटी के बारे में जानने के लिए एक्साईटेड हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े जिसमें आप डोड्डाबेट्टा चोटी और इसकी यात्रा से जुड़ी जानकारी को जान सकेगें –

Table of Contents

डोड्डाबेट्टा चोटी क्यों इतनी फेमस है ? Why is Doddabetta Peak Famous? in Hindi

डोड्डाबेट्टा चोटी क्यों इतनी फेमस है ? Why is Doddabetta Peak Famous? in Hindi
Image Credit : Sagar Surani

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ डोड्डाबेट्टा चोटी घूमने जाने को प्लान कर रहे है और जानना चाहते है की डोड्डाबेट्टा चोटी इतनी फेमस हैं ? तो हम आपको बता दे डोड्डाबेट्टा चोटी किसी एक चीज के लिए फेमस नही है। यह एक ऐसी जगह जहाँ आप अपने फ्रेंड्स, फैमली, या अपने कपल सभी के साथ घूमने आ सकते है और अपने ट्रिप को एन्जॉय कर सकते है। डोड्डाबेट्टा चोटी अनामुडी, मन्नामलाई और मीसापुलिमाला के बाद दक्षिण भारत की चौथी सबसे ऊंची चोटी है जो ट्रेकिंग और हाईकिंग जैसे एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए फेमस है।

इनके अलावा नीलगिरी पर्वतमाला के अद्भुद दृश्य, धुधं भरे बादल और ठंडी ठंडी हवाएँ यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इन सबके अलावा इस चोटी के उपर टेलिस्कोप हाउस भी है जिसमें दो दूरबीन हैं जिसमे घाटी से आसपास के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों को देखा जा सकता हैं।

एक्टिविटीज एट डोड्डाबेट्टा पीक – Activities at Doddabetta Peak in Hindi

डोड्डाबेट्टा पीक ऊटी की एक ऐसी जगह हैं जहाँ करने के लिए कई ऐसी एक्टिविटीज जिन्हें एन्जॉय करते हुए आपका पूरा दिन ऐसे निकल जायेंगा की आपको पता ही नही चलेगा। हम आपको कुछ ऐसी ही एक्टिविटीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बिना डोड्डाबेट्टा पीक की यात्रा कभी पूरी नही होती।

ट्रेक टू डोड्डाबेट्टा पीक

ट्रेक टू डोड्डाबेट्टा पीक

डोड्डाबेट्टा पीक ट्रेकिंग के लिए तमिलनाडु की सबसे पसंदीदा साइट्स में से एक है जहाँ हर साल हजारों ट्रेकर्स ट्रेकिंग के लिए यहाँ आते है। यदि आप फ्रेंड्स के साथ डोड्डाबेट्टा पीक घूमने जा रहें तो आप ट्रेकिंग करके जा सकते है जो यहाँ करने के लिए सबसे रोमांचक एक्टिविटीज है। डोड्डाबेट्टा पीक की ट्रेकिंग के लिए आप ऊटी से कई मंत्रमुग्ध कर देने वाले ट्रेकिंग ट्रेल्स में से किसी एक को चुन सकते है। यह 10 किलोमीटर का आसान ट्रेक है जिसमे आप कुछ ऊबड़-खाबड़ रास्तों और घास की ढलानों से होते हुए डोड्डाबेट्टा पीक पहुंच सकते है। इस ट्रेक के दौरान आपको कई मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य देखने को भी मिलेगें।

डोड्डाबेट्टा टी फैक्ट्री के दौरे पर जाएं

बहुप्रशंसित डोड्डाबेट्टा टी फैक्ट्री आपको ताज़ी उगाई गई चाय का अद्भुत स्वाद प्रदान करती है। 14 साल पुरानी इस चाय फैक्ट्री का दौरा करें और इसके इतिहास के बारे में और यहां विभिन्न स्वादों का निर्माण कैसे किया जाता है जाने। नीलगिरि पहाड़ियों के सबसे ऊंचे पर्वत की प्राकृतिक सुंदरता में भीगते हुए यहां चाय के एक कप का आनंद लें। आप कुछ चाय के नमूने स्मृति चिन्ह या उपहार के रूप में भी खरीद सकते हैं। यदि आप चाय के पारखी हैं, तो डोड्डाबेट्टा टी फैक्ट्री में प्रसिद्ध वार्षिक “चाय और पर्यटन महोत्सव” में भी भाग लें सकते।

डोड्डाबेट्टा चोटी पर टेलीस्कोप हाउस पर जाएं 

डोड्डाबेट्टा चोटी टेलीस्कोप हाउस पर जाएं 
Image Credit : Soumen saha

टेलीस्कोप हाउस डोड्डाबेट्टा चोटी के सबसे प्रमुख आकर्षणों में से एक है जिसके बिना इस चोटी की यात्रा पूरी हो ही नही सकती। ऐसा हम इसीलिए कह रहें हैं क्योंकि यह टेलीस्कोप हाउस से प्राचीन नीलगिरि पहाड़ियों के 360-डिग्री के मनोरम दृश्यों को देखा जा सकता है जिन्हें देखें बिना भला यात्रा केसे पूरी हो सकती है। चोटी पर स्थित, टेलीस्कोप हाउस में दो दूरबीन हैं जहाँ से आप बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान और गर्मियों के दौरान कोयंबटूर और मैसूर के घास के मैदानों को देख सकते हैं जब आसमान साफ ​​​​होता है।

फोटोग्राफी

फोटोग्राफी डोड्डाबेट्टा चोटी की यात्रा में करने के लिए एक ऐसी एक्टिविटी है जो आपकी इस ट्रिप को लाइफ टाइम के लिए मेमोरिबल बना देगी। चाहे आप ट्रेकिंग करके यहाँ आ रहे हों या अपनी पर्सनल कार या बाइक से आपको रास्ते में और यहाँ पहुचने के बाद ऐसे दृश्य देखने को मिलेगें जिन्हें आप अपने कैमरे में केप्चर करने से बिलकुल मिस नही करना चाहेगें।

और पढ़े : भारत के 17 सर्वश्रेष्ठ और रोमांचक ट्रेक्स

डोड्डाबेट्टा चोटी की टाइमिंग – Timings of Doddabetta Peak in Hindi

डोड्डाबेट्टा चोटी की टाइमिंग – Timings of Doddabetta Peak in Hindi
Image Credit : Krishnan

जो भी पर्यटक डोड्डाबेट्टा चोटी की यात्रा पर जाने वाले हैं और डोड्डाबेट्टा चोटी की टाइमिंग सर्च कर रहें हैं हम उन्हें बता दे डोड्डाबेट्टा पीक सुबह 7.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक खुली रहती है। इस दौरान आप कभी यहाँ घूमने आ सकते है। ध्यान दे आप जब भी यहाँ घूमने आयें तो पूरा एक दिन निकालकर घूमने आयें।

डोड्डाबेट्टा चोटी की एंट्री फीस – Entry Fee of Doddabetta Peak in Hindi

  • पर्यटकों के लिए : 6 रूपये
  • कैमरा के लिए : 10
  • वीडियो कैमरा के लिए : 50 रूपये

डोड्डाबेट्टा चोटी की ट्रिप के लिए टिप्स – Tips For Doddabetta Peak Trip in Hindi

डोड्डाबेट्टा चोटी की ट्रिप के लिए टिप्स – Tips For Doddabetta Peak Trip in Hindi
Image Credit : Vishwas S
  • भीड़ से बचने के लिए और हरी-भरी घाटियों के लुभावने सूर्योदय और आश्चर्यजनक दृश्य को देखने के लिए इस प्यारी जगह की सुबह की यात्रा की योजना बनाएं।
  • यदि आप सर्दियों के दौरान यात्रा कर रहे हैं, तो गर्म कपड़े ले जाएं क्योंकि तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।
  • जबकि अगर आप गर्मियों में ट्रेकिंग कर रहे हैं तो धूप का चश्मा और सनस्क्रीन लोशन और मानसून के दौरान रेनकोट ले जाएं।
  • यदि आप ऊबड़-खाबड़ परिदृश्य और मोटे घास से ट्रेकिंग कर रहे हैं, तो आरामदायक जूते पहनें।
  • आपात स्थिति से बचने के लिए बेसिक मेडिसन और फर्स्ट एड किट ले जाना न भूलें।

डोड्डाबेट्टा चोटी के आसपास ऊटी में घूमने की जगहें –  Places to visit around the Doddabetta Peak in Hindi

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ ऊटी में डोड्डाबेट्टा चोटी घूमने जाने का प्लान बना रहे है, तो हम आपको बता दे ऊटी में डोड्डाबेट्टा चोटी के साथ अन्य कई खूबसूरत पर्यटक स्थल मौजूद हैं जहाँ आप अपनी यात्रा के दौरान घूमने जा सकते है –

  • नीलगिरी माउंटेन रेलवे 
  • ऊटी झील
  • मुरुगन मंदिर
  • प्यकारा जलप्रपात
  • बॉटनिकल गार्डन
  • कामराज सागर झील
  • फर्नहिल पैलेस
  • गोल्फ क्लब
  • कलहट्टी झरना
  • मुकुर्थी नेशनल पार्क
  • सुई व्यू हिलपॉइंट
  • रोज गार्डन

डोड्डाबेट्टा चोटी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Doddabetta Peak in Hindi

डोड्डाबेट्टा चोटी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Doddabetta Peak in Hindi
Image Credit : Vamsi Jonnadula

वैसे तो आप मानसून के मौसम को छोड़कर साल के किसी भी समय यहाँ घूमने आ सकते है लेकिन सितंबर से मार्च की शुरुआत तक का समय ऐसा समय समय होता है जिसे डोड्डाबेट्टा चोटी घूमने का सबसे अच्छा समय माना जाता है। मानसून के ठीक बाद यह जगह पूरी तरह से हरी भरी होती है जो किसी को भी इसके मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारों में खोने पर मजबूर कर देती है। इस दौरान डोड्डाबेट्टा चोटी का मौसम भी सुखद होता है जो ट्रेकिंग, कैम्पिंग जैसी अन्य एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए परफेक्ट होता है।

और पढ़े : ऊटी के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी

ऊटी में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Ooty in Hindi 

ऊटी में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Ooty in Hindi 

डोड्डाबेट्टा चोटी और ऊटी की ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स सर्च करने वाले पर्यटकों को बता दे भारत के सबसे खूबसूरत हिल्स स्टेशन में से एक होने के नाते ऊटी में सभी बजट की होटल्स और होमस्टे फैसिलिटीज अवेलेवल जिनको आप अपनी चॉइस के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है। यहां आप एक हजार रुपये प्रति रात से लेकर चालीस हजार रुपये प्रति रात के होटलों में कमरे बुक करा सकते हैं। प्रत्येक होटलों में अलग अलग तरह की सुविधाएं हैं।

  • ज़ोस्टल ऊटी (Zostel Ooty)
  • अकॉर्ड हाईलैंड होटल ऊटी (Accord Highland Hotel Ooty)
  • लेपर्ड रॉक वाइल्डनेस रिज़ॉर्ट (Leopard Rock Wilderness Resort)
  • वेस्टर्न वैली रिसॉर्ट्स (We stern Valley Resorts)

डोड्डाबेट्टा चोटी ऊटी केसे पहुचें – How To Reach Doddabetta Peak Ooty in Hindi

वैसे तो ऊटी जाने के लिए हवाई जहाज, ट्रेन और बस आदि विकल्प उपलब्ध हैं लेकिन ज्यादातर लोग सड़क मार्ग से ऊटी की यात्रा करना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि ऊटी जाने के लिए सभी मार्ग काफी सुंदर और मनोरम हैं। हालांकि आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी माध्यम से ऊटी पहुंच सकते हैं। एक बार जब आप ऊटी पहुंच जाते है तो यहाँ से एक टेक्सी, केब या ट्रेकिंग करके डोड्डाबेट्टा चोटी जा सकते है। लेकिन उससे पहले आपको ऊटी पहुचना होगा जिसके साधनों के बारे में हम आपको नीचे बताने वाले है।

फ्लाइट से ऊटी कैसे पहुंचे – How To Reach Ooty By Flight In Hindi

फ्लाइट से ऊटी कैसे पहुंचे – How To Reach Ooty By Flight In Hindi

ऊटी का निकटतम हवाई अड्डा (Airport) कोयम्बटूर एयरपोर्ट है जो ऊटी से लगभग 85 किमी दूर है। यह हिल स्टेशन देश के बाकी हिस्सों से उड़ानों के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से जुड़ा है। एयर इंडिया, इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी एयरलाइंस नई दिल्ली, मुंबई, कोझीकोड (Kozhikode), बैंगलोर, हैदराबाद और अहमदाबाद से नियमित उड़ानें भरती हैं। विदेशों से आने वाले पर्यटक बैंगलोर के केम्पेगौड़ा (Kempegowda) अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी आकर ऊटी जा सकते हैं। बंगलौर से ऊटी 310 किमी है और ऊटी के लिए दोनों हवाई अड्डों से टैक्सी और बसें आसानी से उपलब्ध हैं।

बस द्वारा ऊटी कैसे पहुंचे – How To Reach Ooty By Bus in Hindi

बस द्वारा ऊटी कैसे पहुंचे – How To Reach Ooty By Bus in Hindi

कई राज्यों की सड़के एवं राष्ट्रीय राजमार्ग (national highways) ऊटी से अच्छी तरह जुड़े हुए हैं। तमिलनाडु राज्य सड़क परिवहन निगम (TNSTC) की बसें एवं कुछ निजी परिवहन बंगलौर, चेन्नई और मैसूर आदि शहरों से ऊटी के लिए चलते हैं। इसके अलावा बैंगलोर से कई लक्जरी बसें भी चलती हैं, जिससे ऊटी पहुंचने में लगभग 7 से 8 घंटे का समय लगता है।

ट्रेन द्वारा ऊटी कैसे पहुंचे – How To Reach Ooty By Train in Hindi

ट्रेन द्वारा ऊटी कैसे पहुंचे – How To Reach Ooty By Train in Hindi

ऊटी का निकटतम रेलवे स्टेशन मेट्टुपलयम (Mettupalyam) है जो ऊटी से 40 किमी दूर है। इस स्टेशन पर चेन्नई, कोयम्बटूर, मैसूर और बैंगलोर जैसे आसपास के शहरों से कई ट्रेनें आती हैं। रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप यहां से निजी टैक्सी या फिर बस द्वारा ऊटी पहुंच सकते हैं।

और पढ़े : फेमस हिल्स स्टेशन ऑफ़ साउथ इंडिया इन हिंदी

इस आर्टिकल में आपने डोड्डाबेट्टा चोटी घूमने की पूरी जानकारी को जाना है आपको यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में बताना ना भूलें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

डोड्डाबेट्टा चोटी का मेप – Doddabetta peak Map

और पढ़े :

Featured Image Credit : Saif Uddin Siddiqui

Leave a Comment