इडुक्की आर्क डेम के महत्वपूर्ण तथ्य और घूमने की जानकारी – Complete information of Idukki Arch Dam in Hindi

Idukki Dam in Hindi : इडुक्की बांध भारतीय राज्य केरल में स्थित भारत का पहला मेहराब बांध है जो केरल में पेरियार नदी के पार बनाया गया है। इडुक्की बांध एक दोहरी वक्रता वाला आर्क बांध है जो कुरावती और कुरवन नामक दो पहाडियों की बीच बनाया गया है। 550 फीट की ऊंचाई वाला इडुक्की आर्क डैम एशिया के सबसे ऊंचे मेहराब बांधों में से एक है। इस बांध का निर्माण चेरुथोनी और कुलमवु में दो अन्य बांधों के साथ किया गया था। तीनों बांधों ने मिलकर एक कृत्रिम झील बनाई है जो 23 वर्ग मील के क्षेत्र में फैली हुई है।

ग्रेनाइट पहाड़ियों के निर्मित यह बांध बिजली उत्पादन के साथ साथ केरल राज्य के पर्यटन में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है जो हर साल कई हजारों पर्यटकों को अपने सुखद वातावरण, गतिविधियों और आसपास के सुन्दर परिदृश्यो के कारण आकर्षित करने में कामयाब होता है। यदि आप भी इडुक्की आर्क डैम घूमने जाने को प्लान कर रहे है या फिर इसके बारे में और अधिक जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

Table of Contents

इडुक्की आर्क डैम से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य – Important Facts Related To Idukki Arch Dam in Hindi

इडुक्की आर्क डैम से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य – Important Facts Related To Idukki Arch Dam in Hindi
Image Credit : Ajeesh Gopi
  • इडुक्की बांध परियार नदी पर बनाया गया है जो भारत का पहला मेहराब बांध है।
  • इडुक्की बांध का निर्माण 1969 में शुरू हुआ था जो 1973 में जाकर पूरा हुआ था।
  • बता दे इडुक्की बांध की ऊंचाई 168.91 मीटर (554 फीट) जबकि लंबाई 365.85 मीटर (1,200 फीट) है।
  • इडुक्की बांध के जलाशय की कुल क्षमता 5.55 वर्ग किमी है जिसमे 1,183,641 एकड़ सक्रिय क्षमता है जबकि 434,542 एकड़ बांध के उपयोग में नही है।
  • इडुक्की आर्क डैम के बिजली उत्पादन की 780 मेगावाट है जिसमे 130 मेगावाट के 6 टर्बाइन लगे है।

 इडुक्की बांध का इतिहास – History of Idukki Dam in Hindi

इडुक्की आर्क डैम के निर्माण की परियोजना 1919 में एक इतालवी इंजीनियर द्वारा त्रावणकोर सरकार को प्रस्तावित की गई थी। W.J.John ने 1932 में एक बांध और एक हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर प्लांट बनाने के प्रस्ताव के साथ एक रिपोर्ट प्रस्तुत की, लेकिन यह केवल 1956 के बाद विस्तृत प्रस्ताव और एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार होने के बाद आगे बढ़ा।

योजना आयोग ने 1963 में परियोजना को मंजूरी दी; और 1969 में बांध का काम सी.वी. मैथ्यूज की देखरेख और नेतृत्व में शुरू हुआ, जो बिजली बोर्ड के मुख्य अभियंता थे जिसका निर्माण 1973 में जाकर पूरा हुआ है। जिसके बाद ट्रायल रन 4 अक्टूबर, 1975 को किया गया था और 12 फरवरी, 1976 को भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी द्वारा उद्घाटन के बाद इडुक्की आर्क डैम का वाणिज्यिक रूप से संचालन किया जाने लगा।

इडुक्की बांध का निर्माण – Construction of Idukki Arch Dam in Hindi

इडुक्की बांध का निर्माण - Construction of Idukki Arch Dam in Hindi
Image Credir : Bhagavathzenkhuraishi B

इडुक्की आर्क बांध का निर्माण पेरियार नदी पर कौरवथिमाला और कुरावनमाला नामक दो ग्रेनाइट पहाड़ों, के बीच किया गया है। बांध की लम्बाई 365 मीटर है जो शीर्ष पर 7 मीटर चौड़ा और तल में लगभग 20 मीटर चौड़ा है। जलाशय 2,000 मिलियन क्यूबिक मीटर से अधिक क्षमता बनाता है जिसमे पानी को कंडक्टर प्रणाली के माध्यम से मुलमट्टम पावर हाउस में भेजा जाता है जिसमें सुरंग और भूमिगत दबाव शाफ्ट हैं। पावरहाउस में 130 मेगावाट की क्षमता वाली टर्बाइनों की छह इकाइयाँ स्थापित की गई हैं जिनसे 780 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है। बांध इडुक्की जिले में स्थित है लेकिन बिजलीघर को मूलाकोटम में बांध से लगभग 44 किलोमीटर दूर बनाया गया है।

और पढ़े : नागार्जुन सागर डेम (नागार्जुन सागर बांध) के महत्वपूर्ण तथ्य और घूमने की जानकारी

इडुक्की आर्क डेम के आकर्षण और करने के लिए चीजें – Attractions and Things to do at Idukki Arch Dam in Hindi

इडुक्की आर्क डेम के आकर्षण और करने के लिए चीजें – Attractions and Things to do at Idukki Arch Dam in Hindi
Image Credit : Manu josey2

इस लेख में आपने अभी तक इडुक्की आर्क डेम से जुडी बेसिक इन्फोर्मेशन को जाना है लेकिन आगे अब आप इडुक्की आर्क डेम में करने के लिए एक्टिविटीज, एंट्री फीस, खुलने का समय, इसके प्रमुख आकर्षणों और इसकी यात्रा से जुड़ी अन्य के बारे में जानने वाले है –

आकर्षण

चेरुथोनी बांध

चेरुथोनी बांध इडुक्की आर्क बांध से सिर्फ एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह कंक्रीट का गुरुत्वाकर्षण बांध है जो केरल का सबसे ऊंचा और सबसे बड़ा बांध है। इस बांध से सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य काफी मनमोहक होते है जिन्हें अक्सर बांध इडुक्की आर्क डेम की यात्रा पर आने वाले पर्यटक देखने आते है।

कुलमुवा बांध

कुलुमुवा बांध इडुक्की आर्क बांध से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एक गुरुत्वाकर्षण बांध भी है जो नौका विहार, ट्रेकिंग और वर्ड वाचिंग जैसी गतिविधियों के लिए काफी प्रसिद्ध है।

हिल व्यू पार्क

हिल व्यू पार्क इडुक्की आर्क डैम से लगभग 360 फीट ऊपर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित एक खूबसूरत पार्क है जो इडुक्की और चेर्थोनी बांध के लुभावने दृश्य प्रदान करता है। बगीचे में बच्चों का खेल क्षेत्र, एक तालाब, हर्बल गार्डन और आवास के लिए सरकार द्वारा संचालित गेस्ट हाउस है जहाँ आप अपनी यात्रा के दौरान रुक सकते है।

इडुक्की वन्यजीव अभयारण्य

इडुक्की वन्यजीव अभयारण्य बांध से कुछ किलोमीटर दुरी पर स्थित है जो तीन बांधों द्वारा बनाई गई झील से घिरा हुआ है। उष्णकटिबंधीय सदाबहार घने जंगल के साथ 78 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ यह अभयारण्य सांप, बाइसन, हिरण, हाथी और विभिन्न प्रकार के पक्षियों का घर है जिन्हें आप यहाँ आसानी स्वतंत्र घूमता हुआ देख सकते है।

एक्टिविटीज

इडुक्की आर्क डेम अपने नजदीकी आकर्षणों के साथ साथ अपनी एक्टिविटीज के लिए भी काफी फेमस है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। जब भी आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ यहाँ आयेंगे तो सबसे पहले आप बांध के जलाशय में एक बोट राइड को एन्जॉय कर सकते है जो कुल्लुवा बांध से शुरू होती है और चेरुथोनी बांध पर समाप्त होने तक 3 घंटे चलती है जिसमे आपको पूरा जलाशय घूमने को मिलता है।

इस नाव सवारी के दौरान पक्षियों और हिरण, हाथी जैसे जानवरों की विभिन्न प्रजातियों को घाट के किनारे पर देख सकते है इसके अलावा यदि आप शाम के समय इस राइड पर हैं तो सनसेट के अद्भुद दृश्यों को देखने का मौका भी मिलता है जिसको आप बिलकुल मिस ना करें और हो सक तो अपने मोबाइल या कैमरे में कैप्चर जरूर कर लें क्योंकि ऐसे दृश्य बहुत कम ही देखने को मिलते है।

इडुक्की आर्क डैम घूमने जाने के लिए टिप्स – Tips For Visiting Idukki Arch Dam in Hindi

  • यदि आप इडुक्की आर्क डेम घूमने जाने वाले है तो ध्यान दे यहाँ फोटोग्राफी की अनुमति नहीं है।
  • बाँध के अन्दर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम को अंदर जाने की अनुमति नहीं है।
  • जो भी पर्यटक अपनी कार से यहाँ आने वाले हैं हम उन्हें बता दे यहाँ सीमित पार्किंग स्लॉट उपलब्ध हैं।
  • यहाँ आप जब भी घूमने आयें तो जलाशय के अन्दर ना जाएँ और हमेशा सावधानी रखें क्योंकि यहाँ कई बार जानलेवा दुर्घटनायें सामने आई है।

इडुक्की आर्क डैम की टाइमिंग – Timings of Idukki Arch Dam in Hindi

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

इडुक्की आर्क डैम की एंट्री फीस – Entry Fee of Idukki Arch Dam in Hindi

  • एंट्री फीस : 25 रूपये
  • जबकि बोटिंग के लिए : 125 रूपये शुल्क है।

इडुक्की आर्क डैम घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Idukki Arch Dam in Hindi 

इडुक्की आर्क डैम घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best time to visit Idukki Arch Dam in Hindi 
Image Credit : JusTiN BennY

वैसे तो साल भर पर्यटक इडुक्की आर्क डेम की यात्रा पर आते है लेकिन यदि हम इडुक्की बांध घूमने जाने के सबसे अच्छे समय की बात करें तो वह सर्दियों के दौरान होता है जब आप सुखद मौसम बाँध और इसके आसपास के पर्यटक स्थलों की यात्रा कर सकते है। इसके आलवा यदि आप डेम को पूर्ण आक्रोश के साथ देखा चाहते है तो आप मानसून के मौसम में इडुक्की आर्क डेम की यात्रा कर सकते है। लेकिन यह समय यात्रा और अन्य गतिविधियों के लिए कम आदर्श माना जाता है।

और पढ़े : केरल की सबसे डरावनी जगहें 

इडुक्की आर्क डैम की ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स – Hotels at Idukki Arch Dam in Hindi 

इडुक्की आर्क डैम की ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स - Hotels at Idukki Arch Dam in Hindi 

जो भी पर्यटक अपनी इडुक्की बांध की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स को सर्च कर रहे है हम उन्हें बता दे इडुक्की बांध से कुछ दूरी पर स्थित हिल व्यू पार्क में एक सरकारी गेस्टहाउस है जहाँ आप अपनी यात्रा के दौरान रुक सकते है। इसके अलावा आपको यहाँ आसपास होमस्टे की फैसिलिटीज भी मिल जाएगी। लेकिन यदि आप किसी अच्छी होटल्स की तलाश में हैं तो आप इडुक्की में रुक सकते है जहां सभी बजट की होटल्स उपलब्ध है जिनको आप अपनी चॉइस के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

इडुक्की बांध केसे पहुचें – How To Reach Idukki Dam in Hindi

इडुक्की बांध की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों को बता दे यह बांध सड़क मार्ग द्वारा केरल के लगभग सभी शहरो से जुड़ा हुआ है इसीलिए बस, टेक्सी या अपनी निजी कार से इडुक्की बांध आसानी से पहुंचा जा सकता है। सड़क मार्ग के साथ साथ पर्यटक ट्रेन और फ्लाइट से भी यहाँ आ सकते है केसे आ सकते है ? इसके बारे में हम नीचे आपको विस्तार से बताने वाले है –

फ्लाइट से इडुक्की बांध केसे पहुचें – How To Reach Idukki Dam By Flight in Hindi

फ्लाइट से इडुक्की बांध केसे पहुचें - How To Reach Idukki Dam By Flight in Hindi

कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा इडुक्की आर्क डेम का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है जो इडुक्की बांध से लगभग 112 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होने के नाते, यह हवाई अड्डा दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, इंदौर, कोच्चि, कोझीकोड, गोवा, जयपुर, चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद और मदुरई सहित देश के कई प्रमुख शहरों से नियमित फ्लाइट द्वारा जुड़ा हुआ है। एक बार जब आप फ्लाइट से ट्रेवल करके कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंच जाते है तो एयरपोर्ट से एक बस, टेक्सी या केब बुक कर सकते है जो आपको 2 -3 घंटे में इडुक्की आर्क डेम पहुंचा देगी।

ट्रेन से इडुक्की बांध केसे पहुचें – How To Reach Idukki Dam By Train in Hindi

ट्रेन से इडुक्की बांध केसे पहुचें - How To Reach Idukki Dam By Train in Hindi

यदि अपने इडुक्की बांध जाने के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे डेम के लिए कोई सीधी रेल कनेक्टविटी भी नही है। कोट्टयम रेलवे स्टेशन इडुक्की आर्क डेम का निकटतम रेलवे स्टेशन है जो 110 किमी की दूरी पर स्थित है। ट्रेन से सफ़र करके कोट्टयम रेलवे स्टेशन पहुचने के बाद आप टेक्सी या स्थानीय परिवहन की मदद से आसानी से इडुक्की बांध पहुच सकते है।

सड़क मार्ग से इडुक्की बांध केसे जाएँ – How To Reach Idukki Dam By Road in Hindi

सड़क मार्ग से इडुक्की बांध केसे जाएँ - How To Reach Idukki Dam By Road in Hindi

इडुक्की बांध सड़क के सुव्यवस्थित नेटवर्क के माध्यम से राज्य के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। निजी बसों के साथ-साथ राज्य के स्वामित्व वाली नियमित बस सेवाएं इडुक्की बांध तक पहुचने के लिए उपलब्ध है। इनके अलावा आप एक टेक्सी किराये पर लेकर या अपने निजी वाहन से भी इडुक्की बांध की यात्रा कर सकते है।

और पढ़े : भारत के सबसे बड़े बांध

इस लेख में आपने इडुक्की बांध और इसकी यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी को जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

इडुक्की आर्क डैम का मेप – Idukki Arch Dam Map

और पढ़े :

Leave a Comment