तेलंगाना के प्रसिद्ध मंदिर – Famous Temples of Telangana in Hindi

Famous Temples of Telangana in Hindi : तेलंगाना भारत का एक नवगठित राज्य है जो अपनी कला संस्कृति और परम्परायों के साथ साथ अपने मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। इस राज्य पर काकतीय, चालुक्य और मौर्यों जैसे कई राजवंशों का शासन था जिनके द्वारा निर्मित कई प्राचीन मंदिर राज्य का गौरव और प्रमुख पूजा स्थल बने हुए है जहाँ स्थानीय श्रद्धालुयों के साथ साथ देश के विभिन्न हिस्सों से भक्तगण आते है। तेलंगाना के प्रसिद्ध मंदिर तीर्थ स्थल होने के साथ साथ भव्यता और वास्तुकला के नजरिये से भी बेहद खास है जो कई सौ साल पुरानी कारीगरी को अभी तक जीवित रखें है। जबकि तेलंगाना के कुछ मंदिर रहस्यमयी और चमत्कारिक घटनाओं से भी भरे हुए है जो पर्यटकों और श्रद्धालुओं को यहाँ आने और इन मंदिरों के बारे में जानने के लिए मजबूर कर देती है।

आज के इस लेख में हम तेलंगाना के प्रमुख और सबसे अधिक घूमें जाने वाले मंदिर के बारे में बात करने वाले है यदि आप भी तेलंगाना के सबसे प्रसिद्ध के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

तेलंगाना के प्रमुख और सबसे अधिक घूमें जाने वाले मंदिर – Telangana ke Prmukh Mandir in Hindi

चिलकुर बालाजी मंदिर – Chilkur Balaji Temple in Hindi

चिलकुर बालाजी मंदिर - Chilkur Balaji Temple in Hindi
Image Credit : kiran A

Famous Temples Telangana in Hindi : चिलकुर बालाजी मंदिर हैदराबाद से 25 किमी दूर उस्मान सागर झील के पास स्थित तेलंगाना के प्रमुख मंदिर में से एक है, जिसे “वीजा बालाजी” के नाम से भी जाना जाता है। चिलकुर बालाजी तेलंगाना का अनोखा मंदिर भी है जिसके बारे में मान्यता है की इस मंदिर के दर्शन के बाद वीजा में आ रही सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं। यही वजह है कि यह मंदिर वीजा आवेदकों के लिए मुख्य स्थान बन गया है। मंदिर प्रबंधन के अनुसार हर सप्ताह लगभग 100,000 भक्त चिलकुर बालाजी के दर्शन के लिए आते है जिसमे शुक्रवार और शनिवार सबसे अधिक भीड़ मंदिर में देखी जाती है। इसीलिए जो भी श्रद्धालु शांतिपूर्ण माहौल में चिलकुर बालाजी मंदिर की यात्रा करना चाहते है हम उन्हें सलाह देंगें की आप शुक्रवार और शनिवार को छोड़कर अन्य दिनों मंदिर के दर्शन के लिए आयें।

 बिड़ला मंदिर हैदराबाद – Birla Mandir Hyderabad In Hindi

बिड़ला मंदिर हैदराबाद – Birla Mandir Hyderabad In Hindi
Image Credit : Subhasree Mandal

Telangana ke prmukh Mandir in Hindi : बिड़ला मंदिर हैदराबाद और तेलंगाना के सबसे महत्वपूर्ण मंदिर में से एक है जिसे पूरे वर्ष तीर्थयात्रियों द्वारा देखा जाता है। रामकृष्ण मिशन के स्वामी रंगनाथनंद द्वारा निर्मित, बिड़ला मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। शुद्ध सफेद संगमरमर से निर्मित, बिड़ला मंदिर एक पहाड़ी मंदिर है, जो 280 फीट ऊंची पहाड़ी पर द्रविड़ियन, राजस्थानी और उत्कल वास्तुकला का चित्रण करता है।

1966 में बिड़ला फाउंडेशन द्वारा शुरू किया गया जिसका निर्माण पूरा होने में लगभग 10 साल लग गए। हिंदुओं के लिए हैदराबाद में जाने के लिए शुभ स्थानों में से एक इस भव्य मंदिर की यात्रा में आप भगवान वेंकटेश्वर के साथ साथ शिव, शक्ति, गणेश, हनुमान और ब्रह्मा के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त कर सकेगें।

और पढ़े : भारत के चमत्कारी मंदिर 

हजार स्तंभ मंदिर वारंगल – Thousand Pillar Temple Warangal in Hindi

हजार स्तंभ मंदिर वारंगल – Thousand Pillar Temple Warangal in Hindi
Image Credit : RaghuRam Raga

हजार स्तंभ मंदिर वारंगल में हनमाकोंडा नामक स्थान पर स्थित एक प्राचीन मंदिर है। भगवान विष्णु, भगवान शंकर और सूर्य देव को समर्पित यह मंदिर भक्तो की आस्था का केंद्र बना हुआ हैं। हजार स्तम्भ मंदिर में तीन देवताओं की मौजूदगी की वजह से इसे त्रिकूटालयम के नाम से भी जाना जाता है। आंध्रप्रदेश के प्राचीन मंदिर के रूप में प्रसिद्ध हजार स्तंभ मंदिर का निर्माण काकतीय राजवंश के राजा रुद्र देव के आदेशानुसार 1175–1324 ईसवी में किया गया था।

थाउज़ेंड पिल्लर मंदिर अपनी तरह का एक अलग मंदिर और इसकी सबसे खास वजह भगवान विष्णु और शंकर के साथ ब्रह्मा जी के स्थान पर सूर्य देव की मूर्ती का होना है। मंदिर के नाम से ही पता चलता कि मंदिर में 1000 से भी अधिक खम्बे हैं। एक तारे के आकार में बना यह मंदिर हजार स्तंभ मंदिर तेलंगाना के सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिर में से एक है जहाँ प्रतिदिन 1000 से भी अधिक श्रद्धालु आते हैं।

रामप्पा मंदिर वारंगल – Ramappa Temple Warangal in Hindi

रामप्पा मंदिर वारंगल – Ramappa Temple Warangal in Hindi
Image Credit : Nikhil Chandra Reddy Gayam

Famous Temples Telangana in Hindi : तेलंगाना के प्रमुख मंदिर (Aandhrprdesh ke prmukh Mandir) की सूचि में शामिल रामप्पा मंदिर हैदराबाद से 157 किलोमीटर की दूरी पर लमपेट गांव की घाटी में स्थित है। रामप्पा मंदिर के मुख्य देवता भगवान शिव है जिनका 9 फीट ऊँचा विशाल शिवलिंग स्थापित हैं। दिलचस्प बात यह है कि मंदिर का नाम इसके निर्माता  के नाम पर रखा गया है न कि देवता के रूप में, जो भारत के अन्य मंदिरों से काफी असामान्य है।  एक पर्यटक के रूप में, देखने के लिए भी रामप्पा मंदिर में बहुत कुछ है। देवता एक जबरदस्त तारे के आकार के मंच पर खड़ा है, और मंदिर के खंभों पर भी सुंदर नक्काशी है। साथ ही मंदिर में काकतीय राज्यवंश की शैली की झलक स्पस्ट देखी जा सकती हैं।

गंगा सरस्वती मंदिर – Gnana Saraswathi Temple in Hindi

गंगा सरस्वती मंदिर - Gnana Saraswathi Temple in Hindi
Image Credit : Hari Prasad Sp

Telangana ke prmukh Mandir in Hindi :बसर में स्थित इस मंदिर को देवी सरस्वती के दूसरे सबसे लोकप्रिय मंदिर और तेलंगाना के सबसे सुंदर मंदिरों में से एक माना जाता है। देवी सरस्वती को यह मंदिर देवी सरस्वती, लक्ष्मी और काली के रूप में पवित्र त्रिमूर्ति का प्रतिनिधित्व करता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी सरस्वती को ज्ञान की देवी के रूप में जाना जाता है इसीलिए हर साल देश के विभिन्न कोनों से हजारों भक्तों देवी का अश्रीबाद लेने के लिए आते है। यदि आप भी तेलंगाना के धार्मिक स्थलों की यात्रा पर जाने का प्लान कर रहे  है तो तेलंगाना के प्रसिद्ध मंदिर में शुमार गंगा सरस्वती मंदिर के दर्शन के लिए जरूर जाएँ।

संघी मंदिर – Sanghi Temple in Hindi

संघी मंदिर - Sanghi Temple in Hindi
Image Credit : Prashanth Manigaradi

Famous Temples Telangana in Hindi : हैदराबाद से लगभग 30 किमी दूर अमन परमानंद गिरि ’नामक एक पहाड़ी के ऊपर स्थित संघी मंदिर तेलंगाना के सबसे प्रसिद्ध मंदिर में से एक है। भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित संघी मंदिर की अद्भुत वास्तुकला भी देखने लायक है। जबकि तिरुमाला हिल्स प्राकृतिक परिवेश के बीच स्थित होने की वजह से यह मंदिर अपने आसपास के सुन्दर परिदृश्यो के लिए भी जाना जाता है। जब भी आप यहाँ आयेंगे तो वेंकटेश्वर के दर्शन के साथ साथ पहाड़ी के उपर से अद्भुद नजारों को देख सकते है और अपनी फैमली या दोस्तों के साथ यादगार समय व्यतीत कर सकते है।

 श्री सीता रामचंद्रस्वामी मंदिर – Sita Ramachandraswamy temple in Hindi

श्री सीता रामचंद्रस्वामी मंदिर - Sita Ramachandraswamy temple in Hindi
Image Credit : Rk nagraj

Telangana ke prmukh Mandir in Hindi : श्री सीता रामचंद्रस्वामी मंदिर तेलंगाना राज्य में भद्राद्री कोथागुडेम जिले के एक भाग, भद्राचलम में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है भद्राचलम या भद्राद्री के रूप में भी जाना जाता है। यह मंदिर 17 वीं शताब्दी के दौरान बनाया गया था और इस क्षेत्र में काफी प्रसिद्ध माना जाता है। भद्राचलम भगवान राम या वैकुंठ के प्रमुख देवताओं में से एक है जो भारत में कहीं भी मौजूद नहीं है। मंदिर अपने यहाँ मनाए जाने वाले वसंतोत्सव, ब्रह्मोत्सवम और वैकुंठ एकादशी जैसे विभिन्न त्योहारों के लिए भी प्रसिद्ध है।

भद्राचलम मंदिर – Bhadrachalam Temple in Hindi

भद्राचलम मंदिर - Bhadrachalam Temple in Hindi
Image Credit : Suresh ganji

भगवान विष्णु के सातवें अवतार राम को समर्पित भद्राचलम मंदिर गोदावरी के तट पर स्थित बेहद प्रसिद्ध मंदिर है जिसे “दक्षिण अयोध्या” के रूप में जाना जाता है। साथ ही मंदिर को गोदावरी के दिव्यक्षेत्रों में से एक माना जाता है जिससे आप इस मंदिर की प्रसिद्धी और लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते है। बता दे स्थानीय लोगों के अनुसार माना जाता है की मंदिर के अंदर स्थापित मूर्ति स्वयं प्रकट हुई थी जिसे “स्वयंभू” कहा जाता है। इसी वजह से यह मंदिर स्थानीय लोगो के साथ साथ विभिन्न हिस्सों से आने वाले श्रधालुओ के लिए आस्था का केंद्र बना हुआ है जहाँ साल भर तीर्थयात्रीयों का ताता लगा रहता है।

और पढ़े : भारत के 15 प्रमुख राम मंदिर, जहाँ आपको जीवन में एक बार अवश्य जाना चाहिए

सुरेंद्रपुरी मंदिर – Surendrapuri Temple in Hindi

सुरेंद्रपुरी मंदिर - Surendrapuri Temple in Hindi
image Credit : Ganesh Gani

Famous Temples Telangana in Hindi : सुरेंद्रपुरी मंदिर तेलंगाना के छिपे हुए रत्नों में से एक है जिसके बारे में आपने शायद कभी सुना भी हो। लेकिन इसके बाबजूद भी इसे तेलंगाना के प्रसिद्ध मंदिर के रूप में जाना जाता है। हैदराबाद के पास भुवनगिरी जिले में स्थित सुरेंद्रपुरी मंदिर एक थीम पार्क है जहाँ पर्यटक और श्रद्धालु संस्कृति, कला और सुंदर मूर्तियों को देख सकते है। यह स्थान मुख्य रूप से अपने 101 फीट शिव लिंग के लिए भी जाना जाता है, जिसे नागकोटी कहा जाता है। इन सबके अलावा यहाँ भगवान हनुमान और भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित मंदिर भी हैं जिनके दर्शन का सौभाग्य सुरेंद्रपुरी की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु उठा सकते है।

कर्मघाट हनुमान मंदिर – Karmanghat Hanuman Temple in Hindi

कर्मघाट हनुमान मंदिर – Karmanghat Hanuman Temple in Hindi
Image Credit : Peace Seeker

संकट मोचन हनुमान जी को समर्पित कर्मघाट हनुमान मंदिर तेलंगाना के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है जिसे 11 वी शताब्दी में निर्मित किया गया था। पवन पुत्र हनुमान जी का यह मंदिर तेलंगाना का प्रसिद्ध मंदिर है जहाँ हर साल कई हजारों श्रद्धालु हनुमान जी के दर्शन और उनका आश्रीबाद लेने के लिए आते है। बता दे यह एक चमत्कारिक मंदिर भी है जो जानलेवा बीमारियों के इलाज के लिए प्रसिद्ध है।

मंदिर से जुड़ी मान्यता और श्रधालुयों की अटूट श्रद्धा है की हनुमान जी के दर्शन मात्र से बड़ी से बड़ी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इनके अलावा कर्मघाट हनुमान मंदिर की वस्तुकला भी काफी आकर्षक है जिसे देखने के लिए भी दूर दूर से पर्यटक यहाँ आते है। यदि आप भी तेलंगाना के प्रमुख मंदिर की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो कर्मघाट हनुमान मंदिर के दर्शन के लिए जरूर आयें।

बीचुपल्ली अंजनेया स्वामी मंदिर – Beechupally Anjaneya Swamy Temple in Hindi

बीचुपल्ली अंजनेया स्वामी मंदिर - Beechupally Anjaneya Swamy Temple in Hindi
Image Credit : Sitaram Kantheti

Famous Temples Telangana in Hindi : 200 साल पुराना बीचुपल्ली मंदिर अंजनी पुत्र का घर है, जिन्हें आमतौर पर भगवान हनुमान के नाम से जाना जाता है। तेलंगाना के महबूबनगर जिले में कृष्णा नदी के तट पर स्थित इस मंदिर को तेलंगाना के प्रसिद्ध मंदिर के रूप में जाना जाता है। इस पवित्र मंदिर की यात्रा के लिए पीक मानसून का समय सबसे अच्छा समय माना जाता है जब मंदिर के किनारे पर नदी के पानी का एक सुंदर दृश्य दिखाई देता है। इस दौरान ऐसा लगता है मानो भगवान हनुमान खुद कोई संदेश भेज रहे हों। बता दे मंदिर हर 12 साल में एक “पुष्कर स्नानम” कार्यक्रम भी आयोजित करता है, जिसमें लोग मंदिर के घाटों में स्नान करते हैं।

और पढ़े : भारत के ऐसे 7 मंदिर और धार्मिक स्थल जहाँ महिलाओं का प्रवेश वर्जित है!

लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर – Lakshmi Narasimha Temple in Hindi

लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर – Lakshmi Narasimha Temple in Hindi
Image Credit : Param C

लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर तेलंगाना का एक और प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है जो यदाद्री भुवनागिरि जिले के यादगिरीगुत्ता में एक पहाड़ी पर स्थित है। तेलंगाना के सबसे अधिक घूमें जाने वाले मंदिर में से एक यह मंदिर भगवान नरसिंह के निवास के लिए प्रसिद्ध है जो भगवान विष्णु के अवतार थे। बता दे श्री लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर को यादगिरिगुट्टा मंदिर, पंच नरसिम्हा क्षेत्रम और ऋषि आराधनाक्षेत्रम जैसे अन्य नामों से भी जाना जाता है। अपनी लोकप्रियता और पारंपरिक अनुष्ठानों को करने के लिए यह मंदिर भारत के साथ साथ दुनिया भर से श्र्धालुयों और पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते है। मंदिर यादाद्री भुवनागिरि जिले में एक गुफा में स्थित है जिसमे कई कक्ष हैं जिनके अन्दर विभिन्न देवी देवताओं की मूर्तियाँ स्थापित है।

 भद्रकाली मंदिर – Bhadrakali Temple in Hindi

भद्रकाली मंदिर - Bhadrakali Temple in Hindi
Image Credit : Pavan kumar

Telangana ke prmukh Mandir in Hindi : तेलंगाना के प्रमुख तीर्थ स्थल वारंगल में स्थित देवी भद्रकाली मंदिर एक प्रसिद्ध मंदिर है जो देवी काली को समर्पित हैं जोकि देवी दुर्गा के नव रूपों में से एक हैं। भद्रकाली मंदिर 625 ईस्वी के पूर्व तक चालुक्य वंश के राजाओं के शिलालेखों को प्रदर्शित करता हैं जो वास्तविक अर्थों में एक प्राचीन मंदिर है। मंदिर में देवी काली की अष्टभुजा प्रतिमा सुशोभित हैं जिसके दर्शन करने के लिए भक्त दूर दूर से आते है और देवी के दर्शनों के लाभ उठाते हैं। देवी काली का यह मंदिर तेलंगाना के साथ साथ दक्षिण भारत के प्रमुख मंदिरों में से एक हैं जिससे आप इस मंदिर की श्रद्धा और लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते है।

केसरगुट्टा मंदिर – Keesaragutta Temple in Hindi

केसरगुट्टा मंदिर - Keesaragutta Temple in Hindi
Image Credit : Suresh

Famous Temples Telangana in Hindi : केसरगुट्टा मंदिर भगवान शिव को समर्पित तेलंगाना का एक और प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर शिवरात्रि की उत्सव की रात में लाखों भक्तों को आकर्षित करने के लिए प्रसिद्ध है। मेडचल-मलकजगिरी जिले में हैदराबाद से केवल 30 किमी दूर स्थित, मंदिर एक छोटी से पहाड़ी के उपर स्थित है। मंदिर से एक समृद्ध पुरातात्विक इतिहास जुड़ा हुआ है। हाल ही में, शिव की मूर्तियों को मंदिर की सीढ़ियों से खोदा गया है जिनके बारे में कहा जाता है कि यह मूर्ति 4 वीं और 5 वीं शताब्दी की है। इसीलिए पूरा राज्य भगवान शिव की दिव्यता पर विश्वास करता है और उनका आश्रीबाद लेने के लिए यहाँ आते है।

और पढ़े : भारत के प्रमुख सेक्स मंदिर, जिनसे आप अनुमान लगा सकते है, की हमारे पूर्वज सेक्स को लेकर कितने सहज थे

इस लेख में आपने तेलंगाना के प्रसिद्ध और सबसे अधिक घूमें जाने वाले मंदिरों (Telangana ke prmukh Mandir in Hindi) को जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

 

Leave a Comment