फेमस पिकनिक स्पॉट ऑफ़ दिल्ली – Famous picnic spots of Delhi in Hindi

Famous Picnic Places of Delhi in Hindi : आज की बिजी लाइफ भरी लाइफ और आधुनिक दिल्ली में फॅमिली और बच्चो के साथ घूमने या क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए जाना किसी बड़े टास्क से कम नही है। क्योंकि इस भीड़ भाड़ और शौर शराबे से दिल्ली में पिकनिक पर जाने के लिए ऐसी जगह (Best places to visit in Delhi with children in Hindi) सिलेक्ट करनी होती है जो पूरी तरफ से सेफ हो और जहाँ आप खुल के अपने बच्चो, फ्रेंड्स या फिर अपने कपल के साथ पिकनिक एन्जॉय कर सके।

यदि आप भी अपनी फैमली, फ्रेंडस या फिर अपने कपल के साथ कही घूमने जाने का प्लान कर कर हैं और दिल्ली के फेमस पिकनिक स्पॉट को सर्च कर रहें तो आज का यह आर्टिकल ख़ास आपके लिए है जिसमे हम आपको दिल्ली और दिल्ली के आसपास पिकनिक स्पॉट (Famous picnic spots of Delhi in Hindi) के बारे में बताने वाले है जो पूरी तरह से सेफ है जहाँ आप घूमते हुए फुल एन्जॉय कर सकते है –

दिल्ली के प्रसिद्ध पिकनिक स्थल – Famous Picnic Places of Delhi in Hindi

लोधी गार्डन – Lodhi Garden in Hindi

लोधी गार्डन – Lodhi Garden in Hindi
Image Credit ; Vinod Kumar

दिल्ली में सफदरजंग मकबरे और खान मार्केट के पास स्थित लोधी गार्डन एक आकर्षित पर्यटन उद्यान और दिल्ली का फेमस पिकनिक स्पॉट (Famous picnic spots of Delhi in Hindi) है। यदि आप अपनी, फैमली, फ्रेंड्स या फिर अपने प्रेमी के साथ दिल्ली में घूमने और पिकनिक पर जाने के लिए सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहे है तो लोधी गार्डन आपके लिए एक दम परफेक्ट जगह है। जहाँ दूर दूर से पर्यटक पिकनिक मनाने के लिए आते है। आप जब भी पिकनिक पर लोधी गार्डन घूमने आयेगें तो गार्डन के शांत माहौल और खूबसूरत वातावरण में पिकनिक, फोटोग्राफी जैसी कई एक्टिविटीज को एन्जॉय करते हुए क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकेगें। इसके अलावा आप यहाँ बनी सैय्यद शासक मोहम्मद शाह और लोधी वंश के राजा सिकंदर लोधी की कब्रों के पास भी घूमने जा सकते है।

लोधी गार्डन खुलने का समय 

  • सुबह 6.00 बजे से शाम 7.30 बजे तक

लोघी गार्डन की एंट्री फीस 

  • फ्री

डियर पार्क – Deer park in Hindi

डियर पार्क – Deer park in Hindi

डियर पार्क हौज खास विलेज में स्थित है जिसे ए.एन झा डियर पार्क के रूप में भी जाना जाता है। आपको बता दें कि इस हरे भरे पार्क परिसर में कई आकर्षण स्थित हैं जिनमें डक पार्क, रैबिट एनक्लोजर, पिकनिक स्पॉट्स के नाम शामिल हैं, जो इस पार्क को बच्चो के साथ घूमने के लिए एक परफेक्ट स्पॉट बनाते हैं।

बता दे इस पार्क को चार विंग्स में बांटा गया है, जिसमें रोज गार्डन, ओल्ड मॉन्यूमेंट और हौज खास मार्केट, डियर पार्क और फाउंटेन एंड डिस्ट्रिक्ट पार्क का नाम शामिल है। इस पार्क की सुन्दरता तब और बढ़ जाती है जब पार्क के चारो ओर हिरणों के झुण्ड और कुछ अद्भुत पक्षीयों का दृश्य देखने को मिलता है। यदि आप अपने बच्चो और फैमली के साथ पिकनिक पर जाने को प्लान कर रहे है तो आप डियर पार्क को सिलेक्ट कर सकते है जिसे दिल्ली के बेस्ट पिकनिक स्पॉट (Famous picnic Places of Delhi in Hindi) में से एक के रूप में जाना है।

डियर पार्क की टाइमिंग

  • सुबह 5.00 बजे से शाम 8.00 बजे तक

एंट्री फीस

  • नो एंट्री फीस

नेशनल जूलॉजिकल पार्क – National Zoological Park, Delhi in Hindi

नेशनल जूलॉजिकल पार्क – National Zoological Park, Delhi in Hindi
Image Credit : Ankur Saraf

दिल्ली में पुराने किले के पास स्थित नेशनल जूलॉजिकल पार्क या दिल्ली जू पिकनिक पर जाने के लिए दिल्ली की सबसे अच्छी जगहें में से एक है। इस पार्क में सन्डे के दिन सबसे जाड्या बच्चो की भीड़ देखी जाती है जो अपने परेंट्स के साथ घूमने और पिकनिक मनाने के लिए यहाँ आते है। यदि आप भीड़ भाड़ से बचना चाहते है तो वीकडे में घूमने के लिए आयें।

जब भी आप जब भी दिल्ली जू घूमने आएंगे तो एशियाई शेर, रॉयल बंगाल टाइगर, भौंह सींग वाले हिरण, दलदली हिरण, भारतीय गैंडे और लाल जंगली मुर्गी जैसी कई वन्यजीव प्राणियों को उनके आवास में देख सकेगें। बता दे इस पार्क में बैटरी से चलने वाले वाहन है जो आपको इस पार्क की सैर करा देगें। घूमते हुए यदि आप को भूख महसुसू होती है यहाँ एक कैंटीन भी हैं जहाँ आप अपने बच्चो, फ्रेंडस के साथ खाने का लुफ्त उठा सकते है।

नेशनल जूलॉजिकल पार्क की टाइमिंग

  • सुबह 9.30 बजे से 4.30 बजे तक ( प्रत्येक शुक्रवार और पब्लिक हॉलिडे में बंद रहता है)

नेशनल जूलॉजिकल पार्क की एंट्री फीस

  • व्यस्क पर्यटकों के लिए : 40 रूपये
  • बच्चो के लिए : 20 रूपये

और पढ़े : भारत के प्रसिद्ध चिड़ियाघर और जूलोजिकल पार्क

असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य – Asola Bhatti Wildlife Sanctuary in Hindi

असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य – Asola Bhatti Wildlife Sanctuary in Hindi
Image Credit : Kanishk Gupta

दिल्ली से लगभग 1 घंटे की दूरी पर स्थित असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य पक्षियों की एक विस्तृत श्रृंखला का घर है जो इसे पिकनिक पर जाने के लिए दिल्ली के फेमस पिकनिक स्पॉट में से एक बनाते है। अभयारण्य उन लोगों के लिए एक दम सही है जो शहर की भीड़ भाड़ से दूर अपने फैमली या कपल के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना चाहते है। अभयारण्य में पाँच छिपी हुई झीलें भी हैं जो इसे गर्मियों के लिए एक आदर्श पिकनिक स्थल बनाती हैं।

असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य की टाइमिंग

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य की एंट्री फीस

  • 100 रूपये प्रति व्यक्ति

गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेज – Garden of Five Senses in Hindi

गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेज – Garden of Five Senses in Hindi
Image Credit : Samarendra Pratap

दिल्ली शहर के सईद-उल-अजायब में स्थित गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज दिल्ली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से एक है खासकर उनके लिए जो दिल्ली की भीड़ भाड़ से दूर अपने बच्चो के साथ एकांत में क्वालिटी टाइम स्पेंड करना चाहते है। यह पार्क दिल्ली पर्यटन का प्रमुख हिस्सा है, जो 20 एकड़ भूमि में फैला हुआ है।

इस गार्डन का नाम गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज इसलिए रखा गया है क्योंकि यह किसी की भी पांचो इन्द्रियों को सुखदायक अनुभव देता है तो सोचिये यह जगह बच्चो के साथ घूमने के लिए कितनी खास होगी। इस गार्डन का उद्घाटन 2003 में किया गया था और इसके बाद यह दिल्ली का लोकप्रिय पर्यटन स्थल और दिल्ली का फेमस पिकनिक स्पॉट (Famous picnic spots of Delhi in Hindi) बन गया है। यह पार्क कई तरह के प्राकृतिक नजारों से भरा हुआ है जहाँ आप 200 से भी आकर्षक एवं सुगंधित पौधों के बीच 25 से ज्यादा मृत्तिका एवं शैल शिल्प को देख सकेगें हैं।

गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज की टाइमिंग

  • सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

एंट्री फीस

  • पर्यटकों के लिए : 35 रूपये
  • बच्चो के लिए : 15 रूपये

नेहरु पार्क – Nehru Park in Hindi

नेहरु पार्क – Nehru Park in Hindi
Image Credit : Dr. Taha Shabbir

नई दिल्ली के डिप्लोमैटिक एन्क्लेव में स्थित नेहरु पार्क बच्चो के साथ घूमने के लिए दिल्ली का एक और खूबसूरत पार्क और पिकनिक स्थल है। पार्क का मैदान 80 एकड़ में फैला हुआ है, जो फैमली और बच्चो के साथ घूमने के लिए एक शांत वातावरण की पेशकश करता है। यह पार्क दिल्ली के प्रसिद्ध पिकनिक स्थल (Famous picnic Places of Delhi in Hindi) में से एक भी है जिस वजह से प्रतिदिन बड़ी पर्यटक अपने बच्चो और फैमली के साथ पिकनिक मनाने के लिए यहाँ आते है।

नेहरु पार्क में हरे भरे जंगल, सुंदर झाड़ियां और खिलते हुए फूलो से होते हुए पैदल मार्ग बनाये गये है, जहाँ आप अपने बच्चो के साथ घूम सकते है और अपनी फैमली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है।

नेहरु पार्क की टाइमिंग

  • सुबह 5.30 बजे से शाम 9.00 बजे तक

एंट्री फीस

  • फ्री

रेल म्यूजियम दिल्ली – Rail Museum, Delhi in Hindi

रेल म्यूजियम दिल्ली – Rail Museum, Delhi in Hindi
Image Credit : Rajeev Ranjan

10 एकड़ के विशाल झेत्र में हरे भरे बागानों के बीच में स्थित रेल म्यूजियम दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है जो रेलवे की समृद्ध प्राचीन विरासत को प्रस्तुत करता है। रेल म्यूजियम एक म्यूजियम होने के साथ साथ दिल्ली का फेमस पिकनिक स्पॉट (Famous picnic Places of Delhi in Hindi) भी हैं क्योंकि यहाँ बच्चो के मनोरंजन के लिए 3 डी वर्चुअल ट्रेन की सवारी, स्टीम लोको सिम्युलेटर, टॉय ट्रेन और एक इनडोर गैलरी की सुविधा भी प्रदान करता है जो इसे बच्चो के साथ घूमने के लिए दिल्ली के बेस्ट प्लेसेस में से एक बनाती है।

रेल म्यूजियम दिल्ली की

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक और सप्ताह के प्रत्येक सोमबार को म्यूजियम बंद रहता है।

रेल म्यूजियम दिल्ली की एंट्री फीस

  • व्यस्क पर्यटकों के लिए : 50 रूपये प्रति व्यक्ति
  • 3-12 साल के बच्चो के लिए : 10

और पढ़े : दिल्ली के टॉप म्यूज़ियम घूमने की जानकारी

ओखला पक्षी अभयारण्य – Okhla Bird Sanctuary in Hindi

ओखला पक्षी अभयारण्य – Okhla Bird Sanctuary in Hindi
Image Credit : Yogesh

यमुना नदी के ऊपर ओखला बैराज पर स्थित ओखला पक्षी अभयारण्य पक्षीयों की बिभिन्न प्रजातियों और प्राकृतिक सुन्दरता से परिपूर्ण है, जो इसे घूमने के लिए दिल्ली की सबसे अच्छी जगहें में से एक बनाती है। यह दिल्ली का फेमस पिकनिक स्पॉट (Famous picnic spots of Delhi in Hindi) भी है जहाँ लोग अपने बच्चो के साथ साथ फैमली और कपल के साथ भी घूमने आते है। ओखला पक्षी अभयारण्य 300 से अधिक पक्षियों की प्रजातियों का बसेरा है जिन्हें आप यहाँ देख सकेगें जरा सोचिये हरे भरे पेड़ पौधो के बीच रंग विरेंगे पक्षीयों को देखन कितना आकर्षक होता होगा। इसीलिए जब भी टाइम मिले तो अपनी फैमली, फ्रेंड्स या फिर अपने प्रेमी के साथ एक बार यहाँ घूमने जरूर आयें।

ओखला पक्षी अभयारण्य की टाइमिंग

  • सुबह 7.00 बजे से शाम 5.30 बजे तक

एंट्री फीस

  • 30 रूपये प्रति व्यक्ति

बड़खल झील – Badkhal Lake in Hindi

बड़खल झील - Badkhal Lake in Hindi
Image Credit : Kamania TechBaba

बड़खल झील दिल्ली से करीब 32 किलोमीटर दूर फरीदाबाद में है। यह खूबसूरत पिकनिक स्पॉट शहर के बहुत करीब है जो दिल्ली और आसपास के लोगो की पसंदीदा जगह भी है। आश्चर्यजनक पहाड़ी पृष्ठभूमि के साथ, यह झील सर्दियों में प्रवासी पक्षियों के लिए एक आश्रय स्थल है जिन्हें सर्दियों में इस झील के किनारे देखा जा सकता है। जब आप यहां जाते हैं, तो आप पाएंगे कि दिल्ली जैसे व्यस्त शहर के इतने करीब इतनी सुंदर और शांत जगह मिलना काफी आश्चर्यजनक है। एक बार जब आप यहाँ आ जायेंगें तो अपने फ्रेंड्स के साथ कैम्पिंग या अन्य एक्टिविटीज करते हुए अपनी पिकनिक एन्जॉय कर सकेगें।

इसके अलावा यदि आप अपनी फैमली और बच्चो के साथ पिकनिक के लिए आ रहें हैं तो उनके साथ भी आप यहाँ पिकनिक एन्जॉय करते हुए इसके सुरम्य माहौल में घूम और यादगार समय बिता सकते है जो अपनी फैमली के साथ बिताएं हुए सबसे खास लम्हों में से एक हो सकता है।

बड़खल झील की टाइमिंग

  • सुबह से लेकर शाम होने तक

बड़खल झील की एंट्री फीस

  • फ्री

और पढ़े : कपल्स के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे और रोमांटिक पार्क

रोज गार्डन – Rose garden In Hindi

रोज गार्डन – Rose garden In Hindi
Image Credit : Chellaiah Sellamuthu

चाणक्य पुरी में स्थित रोज गार्डन दिल्ली की एक और ऐसी जगह हैं जिसे पिकनिक के लिए पसंद किया जाता है जिसकी मुख्य वजह इसकी खूबसूरती, शांत वातावरण और सुरम्य माहौल है* यह उद्यान दुनिया भर से गुलाबों की विविधता के लिए प्रसिद्ध है। इस गार्डन दिल्ली घूमने के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे पार्क में से एक माना जाता है और ऐसा इसलिए माना जाता है क्योंकि इसमें गुलाब की कई किस्मे देखी जा सकती हैं। गुलाब का हर डिजाइन अपने रंग और आकार से काफी भिन्न होता है, जो दिल्ली के रोज गार्डन को बेहद खूबसूरत और आकर्षित बनाता है, जो कपल्स को काफी आकर्षित करता है।

रोज गार्डन की टाइमिंग

  • सुबह 6.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

एंट्री फीस

  • नो एंट्री फीस

ट्री हाउस कॉटेज – Tree House Cottages in Hindi

ट्री हाउस कॉटेज - Tree House Cottages in Hindi
Image Credit : Anil sonpar

कभी आपने सोचा है कि ट्री हाउस में रहना कैसा लगता होगा? यदि आप इसे फील करना चाहते है तो इस बार पिकनिक के लिए आप ट्री हाउस कॉटेज को पिक कर सकते है। ट्री हाउस कॉटेज जीवित पेड़ों के ऊपर कमरों के साथ विशिष्ट है, जो दुनिया का सबसे बड़ा रिसॉर्ट है। इस अनूठे अनुभव का पूरी तरह से लुत्फ उठाने के लिए रिज़ॉर्ट में ओपन-एयर थिएटर, फ़ॉरेस्ट ट्रेक्स, जंगल सफारी, नेचर बाइकिंग आदि जैसी कई मनोरंजक एक्टिविटीज उपलब्ध हैं जो आपकी इस पिकनिक ट्रिप को और भी रोमांचक और मेमोरिबल बना देगी।

 बोटैनिक्स नेचर रिज़ॉर्ट – Botanix Nature Resort in Hindi

बोटैनिक्स नेचर रिज़ॉर्ट - Botanix Nature Resort in Hindi
Image Credit : Botanix Nature Resort

दमदमा झील के पास गुरुग्राम में स्थित, बोटैनिक्स नेचर रिज़ॉर्ट आपके परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने या पिकनिक पर जाने के लिए दिल्ली की शानदार जगह है। दिल्ली की भीड़ भाड़ और शोर शराबे से दूर इस रिजोर्ट में आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ प्रकृति की सैर के लिए जा सकते हैं, अरावली पहाड़ियों की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं, या फिर इन-हाउस पूल में फुल मस्ती कर सकते है। कोई आश्चर्य नहीं कि यह दिल्ली के पास सबसे अच्छे पिकनिक रिसॉर्ट्स में से एक है।

सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य – Sultanpur Bird Sanctuary in Hindi

सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य – Sultanpur Bird Sanctuary in Hindi

दिल्ली से लगभग 42 किलोमीटर और 1 घंटे की ड्राइव पर स्थित सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य दिल्ली के पास स्थित सबसे अच्छे पिकनिक स्पॉट में से एक है। यह खूबसूरत जगह पिकनिक मनाने और पक्षी देखने के शौकीनों के लिए स्वर्ग के समान है। यदि आप भी अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ पिकनिक पर जाने के लिए किसी ऐसी जगह को सर्च कर रहें हैं जहाँ आप प्राकृतिक सुन्दरता और हरे भरे माहौल में घूमते हुए टाइम स्पेंड कर सकें तो इसके लिए सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य एक दम परफ़ेक्ट ऑप्शन है। बता दे इस पक्षी अभयारण्य में 250 से अधिक पक्षीयों की प्रजातियों को देखा जा सकता है।

सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य की टाइमिंग

  • सुबह 7.00 बजे से शाम 4.30 बजे तक

सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य की एंट्री फीस

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 05 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 40 रूपये

कैंप वाइल्ड धौज – Camp Wild Dhauj in Hindi

कैंप वाइल्ड धौज – Camp Wild Dhauj in Hindi
Image Credit : Ritesh R

फरीदाबाद के मंगर गांव में अरावली पहाड़ियों की तलहटी में स्थित कैंप वाइल्ड धौज एक एडवेंचर कैंप है जो दिल्ली के पास एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है। दिल्ली से लगभग 60 किलोमीटर दूर गुड़गांव और फरीदाबाद सीमा के पास स्थित इस शिविर में खूबसूरत इको-लॉज हैं जहां आप वीकेंड पर एक शानदार पिकनिक के लिए जा सकते हैं, और रॉक क्लाइम्बिंग, कैम्पिंग रैपलिंग, फ्लाइंग फॉक्स और रिवर क्रॉसिंग जैसे एडवेंचर एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है साथ ही विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों को भी देख सकते है। इनके साथ साथ किसान खेतों में केसे काम करते हैं इसका अनुभव भी प्राप्त कर सकते है।

मानेसर – Manesar in Hindi

मानेसर दिल्ली से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक खूबसूरत और शांत गांव है जिसे दिल्ली के पास के सबसे अच्छे पिकनिक स्थल (Famous Picnic Places of Delhi in Hindi) के रूप में जाना जाता है। मानेसर में घूमने और करने के लिए बहुत कुछ मौजूद है जिसे आप अपने फ्रेंड्स या अपनी फैमली के साथ एन्जॉय कर सकते है।

और पढ़े : दिल्ली में बच्चों के साथ घूमने की जगहें

इस आर्टिकल में अपने दिल्ली और दिल्ली के नजदीकी फेमस पिकनिक स्पॉट (Famous picnic spots of Delhi in Hindi) के बारे में जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment