मसालों का स्वर्ग खारी बावली दिल्ली की पूरी जानकारी – Khari Baoli Delhi In Hindi

Khari Baoli In Hindi, दिल्ली का खारी बावली एशिया का सबसे बड़ा मसाला बाज़ार है जो लम्बे समय से बहुत प्रसिद्ध है। आपको बता दें कि यह बाजार 17 वीं शताब्दी के दौरान मुगल युग में अस्तित्व में आया था। खारी बावली दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है जिसमें से बावली का शाब्दिक अर्थ है स्टेप वेल और ‘खारी’ का मतलब है नमकीन। इस प्रकार खारी बावली का अर्थ खारी स्टेप वेल होता है। बता दें कि वतर्मान में खारी बावली बिलकुल अलग स्थिति में है और यहां पर आप कहीं भी पानी नहीं देख पाएंगे। लेकिन आज यह क्षेत्र मसालों के खजाने में बदल चुका है और इसे पश्चिमी मीडिया ने हमेशा भारत को मसालों की भूमि कहा जाता है।

अगर आप दिल्ली शहरी की यात्रा कर रहें हैं तो आपको एक बार खारी बावली जरुर जाना चाहिए, क्योंकि इस बाजार की खासियत आपको जाने पर ही पता चलेगी। अगर आप दिल्ली के खारी बावली के बारे में अन्य जानकारी चाहते हैं या यह जानना चाहते हैं कि तो इस लेख को अवश्य पढ़ें। यहां हम आपको खारी बावली बाजार के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं और इसके इतिहास के बारे में भी बात करेंगे।

दिल्ली के खारी बावली मार्किट का इतिहास – History Of Khari Baoli In Hindi

खारी बावली के इतिहास की बात करें तो बता दें कि इस स्टेप वेल का उद्घाटन शेरशाह सूरी के पुत्र इस्लाम शाह के शासनकाल के दौरान हुआ था। यह फतेहपुरी मस्जिद से सटे ऐतिहासिक पुरानी दिल्ली क्षेत्र के पास स्थित है। फतेहपुरी मस्जिद को 1650 में शाहजहाँ की पत्नियों में से एक फतेहपुरी बेगम द्वारा बनाया गया था।

खारी बावली एशिया का सबसे बड़ा मसाला बाजार है जहां पर आप स्थानीय और विदेशी दोनों प्रकार के मसालों को खरीद सकते हैं। यहां पर सैकड़ों व्यापारी और खरीदार व्यापारिक मसालों के लिए बाजार में इकट्ठा होते है। इस बाजार को देखकर आप हैरान रह जायेंगे कि यहां इतने व्यवस्थित तरीके से व्यापार कैसे होता है। यहां आप बाजार में कई ऐसी दुकाने भी देख सकते हैं जो पुराने समय से यहां स्थित हैं और उनके नाम आज भी वहीँ हैं।

यहां की कुछ पुरानी और प्रसिद्ध दुकानों में 15 नंबर की दुकान, चावल वाले 13 आदि जैसी कई के नाम शामिल हैं। यहां की कई दुकानों के मालिकों या मसाला ट्रेडर्स नौवीं या दसवीं पीढ़ी के हैं जिन्होंने अपने परिवार की दुकानों को आगे बढाया है। जब आप खारी बावली बाजार घूमने के लिए जायेंगे तो आप यह देख पाएंगे कि कैसे प्रत्येक दुकान इतिहास को मंत्र देती है।

और पढ़े : दिल्ली हाट बाजार की पूरी जानकारी

दिल्ली खारी बावली बाजार में आप क्या क्या कर सकते है – Things To Do In Khari Baoli in Hindi

दिल्ली खारी बावली बाजार में आप क्या क्या कर सकते है - Things To Do In Khari Baoli in Hindi
Image Credit : Devendra Kumar Ojha

खारी बावली एशिया की सबसे बड़ी मसाला बाज़ार है जहां पर आप कई तरह के मसालों की खरीदारी कर सकते हैं और इसके साथ ही यहां पर कुछ आकर्षक तस्वीरें भी क्लिक कर सकते हैं। बता दें कि इस बाजर से फतेहपुरी मस्जिद का एक स्पष्ट दृश्य भी मिलता है। चांदनी चौक और लाल किला तक की लेन भी आपको नजर आ जाएगी। यहां पर कई ऐसे दृश्य हैं जिन्हें आप तस्वीरों में कैद कर सकते हैं। यह स्थान विदेशी पर्यटकों के बीच भी प्रसिद्ध है, जो इस जगह की कच्ची सुंदरता को देखने के लिए भारत आते हैं।

खारी बावली मार्केट में खरीदारी कहाँ से करें – Where To Shop In Khari Baoli Market Delhi in Hindi

अगर आप खारी बावली में खरीदारी करने के लिए जा रहें हैं तो वैसे तो यहां पर कई दुकाने स्थित हैं, जहां से आप विभिन्न तरह से मसाले, जड़ी-बूटियों, सूखे मेवों और चाय आदि चीजें खरीद सकते हैं। यहां की प्रसिद्ध दुकानों में “मेहर चंद एंड संस” का नाम शामिल है जो 1917 में स्थापित है। इस दुकाने से आप सभी तरह के मसाले, जड़ी बूटियों, सूखे मेवों और चाय आदि खरीद सकते हैं।

और पढ़े : दिल्ली की मशहूर जगह राजघाट घूमने की जानकारी

खारी बावली मार्किट जाने के लिए टिप्स- Tips to visit Khari Baoli Bazaar in Hindi

खारी बावली मार्किट जाने के लिए टिप्स- Tips to visit Khari Baoli Bazaar in Hindi
Image Credit : M V
  • अगर आप दिल्ली के प्रसिद्ध बाजार खारी बावली की यात्रा करने के लिए जा रहें हैं तो बता दें कि यहां अपने साथ पर्याप्त मात्रा में पीना पानी ले जाएं और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें।
  • मेट्रो स्टेशन से खारी बावली की दूरी काफी अधिक है इसलिए पैदल चलने के लिए उचित जूते चप्पल पहनें।
  • अगर आप खारी बावली खरीदारी के मूड से जा रहे हैं तो अपने साथ उत्पादों को ले जाने के लिए एक खाली बैग अवश्य लेकर जाएं।
  • हम आपको सलाह देना चाहते हैं कि अपने साथ बैक पैक लेकर जाएं क्योंकि हाथों में भारी बैग को पकड़ना काफी मुश्किल होता है।
  • अगर आप चांदनी चौक इलाके या फिर खारी बावली घूमने या खरीदारी करने के लिए जा रहें हैं तो अपने कीमती सामान का ध्यान रखें, क्योंकि यह जगह बेहद भीड़भाड़ वाली और बहुत अव्यवस्थित है।

खारी बावली मार्किट दिल्ली जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Khari Baoli Bazaar Delhi in Hindi

खारी बावली मार्किट दिल्ली जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Khari Baoli Bazaar Delhi in Hindi
Image Credit : Rafi Mambadan

अगर आप खारी बावली जाने की योजना बना रहें हैं तो आपको बता दें कि यह बाजार रविवार को छोड़कर सभी दिन बाजार खुला रहता है। यह सुबह 10 बजे से रात 8 बजे के बीच खुला रहता है। हम आपको सलाह देना चाहते हैं कि आप नवंबर से फरवरी के ठंडे महीनों के दौरान कभी भी या दिन में भी इस बाजार का दौरा कर सकते हैं। लेकिन अगर आप गर्मियों के मौसम में इस बाजार का दौरा करने जा रहें हैं तो शाम के समय इस बाजार के लिए जाएं। क्योंकि मार्च से लेकर जून तक के महीनों के दौरान यहां का मौसम बेहद गर्म हो सकता है और आपका पैदल चलना भी मुश्किल हो सकता है।

और पढ़े : दिल्ली में घूमने वाली सबसे अच्छी जगहें 

खारी बावली बाज़ार कैसे पहुंचे – How To Reach Khari Baoli Delhi in Hindi

खारी बावली बाज़ार कैसे पहुंचे - How To Reach Khari Baoli Delhi in Hindiअगर खारी बावली जाना चाहते हैं तो बता दें कि यहां तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका दिल्ली मेट्रो है। दिल्ली मेट्रो से खारी बावली जाने के लिए आप चांदनी चौक स्टेशन पर उतरें और चांदनी चौक के लिए चिह्नित निकास का पालन करें। जब आप मेट्रो स्टेशन की बिल्डिंग के बाहर निकलते हैं तो खारी बावली की ओर जाने वाले मार्ग को देख सकते हैं जो एक बगीचे से होकर जाता है। मेट्रो स्टेशन से, खारी बावली 20-25 मिनट की पैदल दूरी पर है। आपको खारी बावली जाने वाले रस्ते में भटक भी सकते हैं इसलिए आप सही जगह पहुंचने के लिए गूगल मैप की मदद ले सकते हैं।

खारी बावली बाज़ार दिल्ली का नक्शा – Khari Baoli Delhi Map

खारी बावली बाज़ार की फोटो गैलरी – Khari Baoli Images

View this post on Instagram

#olddelhi #india #spicy

A post shared by Vladimir Sokolov (@vsokolovru) on

और पढ़े :

Leave a Comment