दिल्ली में बच्चों के साथ घूमने की जगहें – Best places to visit in Delhi with children in Hindi

Best places to visit in Delhi with children in Hindi ; क्या आपके बच्चे भी जिद्दी है जो थोडा सा मौका मिलने पर कही घूमने या पिकनिक पर जाने की जिद करने लगते है। आखिर गलत भी क्या आज के समय में बच्चो के उपर पढाई का इतना प्रेसर होता है की वह एन्जॉय करना का थोडा भी चांस मिस नही करना चाहते। लेकिन इससे परेंट्स की टेंशन बढ़ जाती है क्योंकि अब दिल्ली में बच्चो के साथ घूमने की ऐसी जगह (Best places to visit in Delhi with children in Hindi) सिलेक्ट करनी होती है जो पूरी तरफ से सेफ हो और जहाँ आप खुल के अपने बच्चो के साथ एन्जॉय कर सके। आखिर हो भी क्यू ना इस भीड़ भाड़ और आधुनिक दौर से गुजरती हुई दिल्ली में बच्चो के साथ घूमते हुए परेंट्स कोई रिस्क लेना नही चाहते है।

यदि आप भी दिल्ली में बच्चो के साथ कही घूमने या पिकनिक पर जाने को प्लान कर रहे हैं लेकिन किसी अच्छी जगह को पिक नही कर पा रहें तो हमारे इस आर्टिकल को एक बार पूरा जरूर पढ़े जिसमे हम आपको दिल्ली में बच्चो के घूमने की सबसे अच्छी जगहें और दिल्ली के प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट (Famous picnic spots of Delhi in Hindi) के बारे में बताने वाले है जो पूरी तरह से सेफ है जहाँ आप अपने बच्चो के साथ घूमते हुए फुल एन्जॉय कर सकते है –

Table of Contents

दिल्ली में बच्चो के साथ घूमें जाने वाली जगहें – Places to visit with children in Delhi in Hindi

राष्ट्रीय बाल भवन – National Bal Bhavan in Hindi

राष्ट्रीय बाल भवन – National Bal Bhavan in Hindi
Image Credit : Harish yadav

राष्ट्रीय बाल भवन बच्चो के साथ दिल्ली में घूमने की सबसे जगहें (Best places to visit in Delhi with children in Hindi) में से एक है। भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री- पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा 1956 में स्थापित, राष्ट्रीय बाल भवन का उद्देश्य छोटे बच्चों की रचनात्मक क्षमता का पोषण और वृद्धि करना है, जो उन्हें उनके आयु क्षमताओं के अनुसार आकर्षक गतिविधियों और दिलचस्प अवसरों से भरपूर एक इंटरैक्टिव वातावरण प्रदान करता है। कई मनोरंजक गतिविधियों, रचनात्मक कलाओं, साहित्यिक परियोजनाओं, फोटोग्राफी और संग्रहालय तकनीकों से युक्त राष्ट्रीय बाल भवन बच्चों को अपने विचारों को व्यक्त करने और विकसित करने के लिए एक अद्भुत मंच भी प्रदान करता है जो उनके समग्र विकास में काफी मददगार साबित हो सकते है।

राष्ट्रीय बाल भवन दिल्ली में बच्चो के साथ घूमने के लिए एक ऐसी जगह हैं जहाँ आप आपके बच्चे कई खेल – कुंद और राइड्स को एन्जॉय करने के साथ साथ अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेगें।

राष्ट्रीय बाल भवन खुलने का समय

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 5.30 (जबकि प्रत्येक रविवार, सोमवार और पब्लिक हॉलिडे में बंद रहता है)

राष्ट्रीय बाल भवन की एंट्री फीस

  • 5 रूपये

नेशनल जूलॉजिकल पार्क – National Zoological Park, Delhi in Hindi

नेशनल जूलॉजिकल पार्क – National Zoological Park, Delhi in Hindi

दिल्ली में पुराने किले के पास स्थित नेशनल जूलॉजिकल पार्क या दिल्ली जू दिल्ली में बच्चो के साथ सबसे अधिक घूमें जाने वाली जगहें (Delhi me bacchon ke sath Ghumne ki sabse acchi jagahen) में से एक है। इस पार्क में सन्डे के दिन सबसे जाड्या बच्चो की भीड़ देखी जाती है जो अपने परेंट्स के साथ घूमने और पिकनिक मनाने के लिए यहाँ आते है। जब भी आप अपने बच्चो के साथ दिल्ली जू घूमने आएंगे तो एशियाई शेर, रॉयल बंगाल टाइगर, भौंह सींग वाले हिरण, दलदली हिरण, भारतीय गैंडे और लाल जंगली मुर्गी जैसी कई वन्यजीव प्राणियों को उनके आवास में देख सकेगें। बता दे इस पार्क में बैटरी से चलने वाले वाहन है जो आपको इस पार्क की सैर करा देगें। घूमते हुए यदि आपके बच्चो को भूख महसुसू होती है यहाँ एक कैंटीन भी हैं जहाँ आप अपने बच्चो के साथ खाने का लुफ्त उठा सकते है।

नेशनल जूलॉजिकल पार्क की टाइमिंग

  • सुबह 9.30 बजे से 4.30 बजे तक ( प्रत्येक शुक्रवार और पब्लिक हॉलिडे में बंद रहता है)

नेशनल जूलॉजिकल पार्क की एंट्री फीस

  • व्यस्क पर्यटकों के लिए : 40 रूपये
  • बच्चो के लिए : 20 रूपये

रेल म्यूजियम दिल्ली – Rail Museum, Delhi in Hindi

रेल म्यूजियम दिल्ली – Rail Museum, Delhi in Hindi
Image Credit : Rajeev Ranjan

10 एकड़ के विशाल झेत्र में हरे भरे बागानों के बीच में स्थित रेल म्यूजियम दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है जो रेलवे की समृद्ध प्राचीन विरासत को प्रस्तुत करता है। बता दे 1 फरवरी, 1977 को स्थापित, रेल संग्रहालय को प्रमुख रूप से भारत की 163 वर्ष पुरानी रेलवे विरासत को संरक्षित करने के उदेश्य से स्थापित किया गया था। जिसमे भारतीय रेलवे की प्राचीन वस्तुएँ, फर्नीचर सहित 100 से भी अधिक वस्तुयों को देखा जा सकता है।

इन सबके अलावा यह म्यूजियम बच्चो के मनोरंजन के लिए 3 डी वर्चुअल ट्रेन की सवारी, स्टीम लोको सिम्युलेटर, टॉय ट्रेन और एक इनडोर गैलरी की सुविधा भी प्रदान करता है जो इसे बच्चो के साथ घूमने के लिए दिल्ली के बेस्ट प्लेसेस में से एक बनाती है। यदि आप अपने बच्चो के साथ दिल्ली में कही घूमने जाने को प्लान कर रहे है तो रेल म्यूजियम आपके लिए एक दम परफेक्ट और सेफ जगह है।

रेल म्यूजियम दिल्ली की

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक और सप्ताह के प्रत्येक सोमबार को म्यूजियम बंद रहता है।

रेल म्यूजियम दिल्ली की एंट्री फीस

  • व्यस्क पर्यटकों के लिए : 50 रूपये प्रति व्यक्ति
  • 3-12 साल के बच्चो के लिए : 10

और पढ़े : दिल्ली के टॉप म्यूज़ियम घूमने की जानकारी

ओएस्टर (अप्पू घर)– Oysters in Hindi

ओएस्टर (अप्पू घर)– Oysters in Hindi
Image Credit : Manoj Dhoke

लोकप्रिय तौर पर अप्पू घर के नाम से जाना जाने वाला ओएस्टर, लेसर वैली, सेक्टर 29 में स्थित है। अप्पू घर देश का पहला मनोरंजन पार्क था, जिसने 1984 में 1982 के एशियाई खेलों की शुरुआत करते हुए अपने दरवाजे खोले थे। मौज-मस्ती और रोमांच भरी राइड्स के साथ भव्य और विशाल एंटरटेनमेंट जोन, अपने बच्चो के साथ गर्मी में घूमने और चिलचिलाती गर्मी से छुटकारा पाने के लिए एक आदर्श स्थान है। 10 एकड़ के क्षेत्र में फैला, यह बहुचर्चित वाटर पार्क गुड़गांव में हुडा मेट्रो स्टेशन के बाहर एक प्रमुख स्थान पर स्थित है। ओएस्टर वॉटर पार्क एक फुल एंटरटेनमेंट डेस्टीनेशन है, जहां पर आप अपने बच्चो एडवेंचर थ्रिल राइड्स, लेजी राइड्स और छोटी राइड्स का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा यहां वेव पूल और एम्यूजेंट पार्क भी है जहाँ आपके बच्चे फुल एन्जॉय कर सकते है।

अप्पू घर खुलने का समय

  • सुबह 11.00 बजे से शाम 7.00 बजे तक

अप्पू घर की एंट्री फीस

  • 1299 रूपये प्रति व्यक्ति

वर्ल्डस ऑफ़ वंडर वाटर पार्क – Worlds of Wonder Water Park in Hindi

वर्ल्डस ऑफ़ वंडर वाटर पार्क – Worlds of Wonder Water Park in Hindi
Image Credit : Abhishek Srivastava

WOW नोएडा के केंद्र में स्थित एक बेहद लोकप्रिय पार्क है जो बच्चो के साथ साथ सभी उम्र के लोगों के बीच एक फेमस है। यहां पर सभी एज ग्रुप वाले लोगों के मनोरंजन के लिए फ्री फॉल टर्बो टनल, रफ राइड, जैसी प्रकार राइड्स और बच्चों के लिए एक मिनी वाटर पार्क और वेवी पुल है जहाँ आपके बच्चे फुल एन्जॉय कर सकेगें। जब भी आप अपनी फैमली और बच्चो के साथ यहाँ आयेगें तो वाटर पार्क में एन्जॉय करने के साथ साथ पर पेंट्स बॉल, गो-कार्टिंग, एयर हॉकी के साथ कई अन्य एक्टीविटीज को एन्जॉय भी कर सकते है। इनके साथ साथ यहाँ एंटरटेनमेंट के लिए थीम पार्क और गो-कार्टिंग क्षेत्र की यात्रा भी कर सकते हैं। यकीन माने आपके बच्चो के साथ वर्ल्डस ऑफ़ वंडर वाटर पार्क की यात्रा बहुत ही यादगार और रोमांचक होगी।

वंडर ऑफ वल्र्ड नोएडा टिकट प्राइस

  •  वयस्क पर्यटकों के लिए : 999 रूपये
  • बच्चो के लिए :  849 रूपये
  • वरिष्ठ नागरिक  :450 रूपए

और पढ़े : भारत के सबसे पॉपुलर वाटर पार्क

किंगडम ऑफ ड्रीम्स गुडगाँव – The Kingdom of Dreams Gurgaon In Hindi

किंगडम ऑफ ड्रीम्स गुडगाँव – The Kingdom of Dreams Gurgaon In Hindi
Image Credit : Gudisa Nithin

हरियाणा गुडगाँव में स्थित किंगडम ऑफ ड्रीम्स भारत का पहला लाइव मनोरंजन, अवकाश और थिएटर गंतव्य है जिसे केओडी के रूप में भी जाना जाता है। यह पार्क यहाँ आने वाले पर्यटकों को कलाओं के माध्यम से समकालीन और आधुनिक भारत को प्रदर्शित करता है। छह एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला किंगडम ऑफ ड्रीम्स का सितंबर 2010 में उद्घाटन किया गया। यह भव्य केंद्र ग्रेट इंडियन नौटंकी कंपनी (GINC) द्वारा चलाया और आयोजित किया जाता है। कई सुपरस्टार किंगडम ऑफ ड्रीम्स से जुड़े हुए हैं, शाहरुख खान ब्रांड एंबेसडर हैं। यह ‘झुमरू’ और झंगुरा जैसी प्रशंसित संगीत और थियेटर प्रस्तुतियों की मेजबानी करता है जो बॉलीवुड का अब तक का सबसे बड़ा संगीत शो है। यह पार्क आपको भारत के विभिन्न हिस्सों की विविध संस्कृति, जीवन शैली और परंपराओं की एक रहस्यमय और अविस्मरणीय यात्रा पर ले जाने का वादा करता है।

किंगडम ऑफ ड्रीम्स की टाइमिंग

  • दोपहर 12.30 से लेकर रात 12.00 तक जबकि प्रत्येक शनिवार-रविवार; सोमवार को बंद रहता है।

किंगडम ऑफ ड्रीम्स की एंट्री फीस

  • 600 रूपये से शुरू
  • पैकेज में : 1099 रूपये

लोधी गार्डन – Lodhi Garden in Hindi

लोधी गार्डन – Lodhi Garden in Hindi

लोधी गार्डन भारत की राजधानी दिल्ली में सफदरजंग मकबरे और खान मार्केट के पास स्थित एक आकर्षित पर्यटन उद्यान है जो बच्चो के साथ घूमने के लिए दिल्ली का फेमस पिकनिक स्पॉट (Famous picnic spots of Delhi in Hindi) बना हुआ है। यदि आप अपने बच्चो के साथ दिल्ली में घूमने और पिकनिक पर जाने के लिए सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहे है तो लोधी गार्डन आपके लिए एक दम परफेक्ट जगह है। जहाँ दूर दूर से पर्यटक पिकनिक मनाने के लिए आते है। आप जब भी अपने बच्चो के साथ लोधी गार्डन घूमने आयेगें तो लोधी गार्डन के शांत माहौल और खूबसूरत वातावरण में पिकनिक, फोटोग्राफी जैसी कई एक्टिविटीज को एन्जॉय करते हुए क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकेगें। इसके अलावा आप बच्चो के साथ यहाँ बनी सैय्यद शासक मोहम्मद शाह और लोधी वंश के राजा सिकंदर लोधी की कब्रों के पास भी घूमने जा सकते है।

लोधी गार्डन खुलने का समय 

  • सुबह 6.00 बजे से शाम 7.30 बजे तक

लोघी गार्डन की एंट्री फीस 

  • फ्री

तीन मूर्ति भवन – Teen Murti Bhavan in Hindi

तीन मूर्ति भवन – Teen Murti Bhavan in Hindi

तीन मूर्ति भवन दिल्ली में बच्चो के साथ घूमने के लिए एक और सबसे अच्छी जगहे है। तीन मूर्ति भवन भारतीय राजधानी नई दिल्ली में स्थित एक शानदार और ऐतिहासिक संरचना है जिसका निर्माण 1930 में ब्रिटिश वास्तुकार रॉबर्ट टोर रसेल ने नई राजधानी शहर के एक हिस्से के रूप में किया था। तीन मूर्ति भवन का सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण हैं नेहरू मेमोरियल संग्रहालय है जहां पर नेहरू जी की व्यक्तिगत वस्तुओं का विस्तृत संग्रह देखा जा सकता है जो इसे बच्चो के साथ घूमने के लिए अच्छी जगह (Delhi me bacchon ke sath Ghumne ki sabse acchi jagahen) बनाती है। आप जब भी अपने बच्चो को यहाँ घूमाने लायेंगे तो वो यहाँ नेहरु जी के बारे में जान सकेगें और उनके जीवन की एक झलक पा सकते हैं। नेहरू मेमोरियल संग्रहालय में एक उपहार गैलरी भी है जो उनके जीवनकाल के दौरान उनके द्वारा प्राप्त किये गए उपहारों का संग्रह प्रस्तुत करती है। इसके अलावा स्वतंत्रता आंदोलन के समय से कई तस्वीरें, पांडुलिपियां और पत्र भी यहां देखे जा सकते हैं।

तीन मूर्ति भवन की टाइमिंग

  • सुबह 11.00 बजे से शाम 5 बजे तक

तीन मूर्ति भवन की एंट्री फीस

  • व्यस्क पर्यटकों के लिए : 80 रूपये
  • बच्चो के लिए : 50 रूपये

एडवेंचर आइलैंड – Adventure Island in Hindi

एडवेंचर आइलैंड – Adventure Island in Hindi
Image Credit : Rupinder Pal Singh

एडवेंचर आइलैंड दिल्ली में घूमने के लिए एक और ऐसी जगह है जो बच्चो से लेकर बड़ो तक सभी के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। एडवेंचर आइलैंड दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध साहसिक पार्कों में से एक है इसके बाबजूद भी इसमें बच्चो की पसंद का काफी ख्याल रखा गया है। इसमें बच्चो के एन्जॉय करने के लिए कई सवारी मौजूद है जहाँ आपके बच्चे दिल खोल के एन्जॉय कर सकते है। एडवेंचर पार्क के अलावा, आप मेट्रो वॉक पर कुछ विंडो-शॉपिंग भी कर सकते है जो आपकी इस छोटी सी ट्रिप को और खास बना देगी।

एडवेंचर आइलैंड की टाइमिंग

  • 10.00 बजे से रात 8.00 बजे तक

एडवेंचर आइलैंड की एंट्री फीस

  • 399 रूपये (एंट्री + राइड)
  • 300 रूपये (एंट्री फीस )

और पढ़े : भारत के अद्भुत मनोरंजन पार्क

डियर पार्क – Deer park in Hindi

डियर पार्क – Deer park in Hindi
Image Credit : Geeta Dudeja

डियर पार्क हौज खास विलेज में स्थित है जिसे ए.एन झा डियर पार्क के रूप में भी जाना जाता है। आपको बता दें कि इस हरे भरे पार्क परिसर में कई आकर्षण स्थित हैं जिनमें डक पार्क, रैबिट एनक्लोजर, पिकनिक स्पॉट्स के नाम शामिल हैं, जो इस पार्क को बच्चो के साथ घूमने के लिए एक परफेक्ट स्पॉट बनाते हैं।

डियर पार्क को चार विंग्स में बांटा गया है, जिसमें रोज गार्डन, ओल्ड मॉन्यूमेंट और हौज खास मार्केट, डियर पार्क और फाउंटेन एंड डिस्ट्रिक्ट पार्क का नाम शामिल है। इस पार्क की सुन्दरता तब और बढ़ जाती है जब पार्क के चारो ओर हिरणों के झुण्ड और कुछ अद्भुत पक्षीयों का दृश्य देखने को मिलता है। यदि आप अपने बच्चो और फैमली के साथ पिकनिक पर जाने को प्लान कर रहे है तो आप डियर पार्क को सिलेक्ट कर सकते है जिसे दिल्ली के बेस्ट पिकनिक स्पॉट (Famous picnic spots of Delhi in Hindi)  में से एक के रूप में जाना है।

डियर पार्क की टाइमिंग

  • सुबह 5.00 बजे से शाम 8.00 बजे तक

एंट्री फीस

  • नो एंट्री फीस

गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेज – Garden of Five Senses in Hindi

गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेज – Garden of Five Senses in Hindi
Image Credit : Kriti Handa

दिल्ली शहर के सईद-उल-अजायब में स्थित गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज बच्चो के साथ दिल्ली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Delhi with children in Hindi) में से एक है खासकर उनके लिए जो दिल्ली की भीड़ भाड़ से दूर अपने बच्चो के साथ एकांत में क्वालिटी टाइम स्पेंड करना चाहते है। यह पार्क दिल्ली पर्यटन का प्रमुख हिस्सा है, जो 20 एकड़ भूमि में फैला हुआ है।

इस गार्डन का नाम गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज इसलिए रखा गया है क्योंकि यह किसी की भी पांचो इन्द्रियों को सुखदायक अनुभव देता है तो सोचिये यह जगह बच्चो के साथ घूमने के लिए कितनी खास होगी। इस गार्डन का उद्घाटन 2003 में किया गया था और इसके बाद यह दिल्ली का लोकप्रिय पर्यटन स्थल और दिल्ली का फेमस पिकनिक स्पॉट (Famous picnic spots of Delhi in Hindi) बन गया है। यह पार्क कई तरह के प्राकृतिक नजारों से भरा हुआ है जहाँ आप 200 से भी आकर्षक एवं सुगंधित पौधों के बीच 25 से ज्यादा मृत्तिका एवं शैल शिल्प को देख सकेगें हैं।

गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज की टाइमिंग

  • सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

एंट्री फीस

  • पर्यटकों के लिए : 35 रूपये
  • बच्चो के लिए : 15 रूपये

ओखला पक्षी अभयारण्य – Okhla Bird Sanctuary in Hindi

ओखला पक्षी अभयारण्य – Okhla Bird Sanctuary in Hindi
Image Credit : Rishabh Agarwal

यमुना नदी के ऊपर ओखला बैराज पर स्थित ओखला पक्षी अभयारण्य पक्षीयों की बिभिन्न प्रजातियों और प्राकृतिक सुन्दरता से परिपूर्ण है, जो इसे बच्चो के साथ घूमने के लिए दिल्ली की सबसे अच्छी जगहें (Delhi me bacchon ke sath Ghumne ki sabse acchi jagahen) में से एक बनाती है। यह दिल्ली का फेमस पिकनिक स्पॉट भी है जहाँ लोग अपने बच्चो के साथ साथ फैमली और कपल के साथ भी घूमने आते है। ओखला पक्षी अभयारण्य 300 से अधिक पक्षियों की प्रजातियों का बसेरा है जिन्हें आप यहाँ देख सकेगें जरा सोचिये हरे भरे पेड़ पौधो के बीच रंग विरेंगे पक्षीयों को देखन कितना आकर्षक होता होगा। इसीलिए जब भी टाइम मिले तो अपने बच्चो के साथ एक बार यहाँ घूमने जरूर आयें।

ओखला पक्षी अभयारण्य की टाइमिंग

  • सुबह 7.00 बजे से शाम 5.30 बजे तक

एंट्री फीस

  • 30 रूपये प्रति व्यक्ति

शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम – Shankar’s International Dolls Museum In Hindi

शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम – Shankar’s International Dolls Museum In Hindi

5000 वर्ग फीट के क्षेत्र में फैला हुआ शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम शहर के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। डॉल म्यूजियम बच्चों के लिए एक स्वप्निल स्वप्नभूमि है जिसमे दुनिया भर से एकत्रित की गई गुड़ियों की 160 से अधिक अलमारियां हैं। यह म्यूजियम बच्चो के साथ साथ पर्यटकों को भी अपनी और आकर्षित करती है। आपको बता दे शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम में दो खंड है जिसके एक खंड में पश्चिमी देशों की डॉलो को प्रदर्शित किया जाता है जबकि दुसरे खंड में भारत और एशियाई देशों से एकत्रित की गयी डॉलो को देखा जा सकता है। साथ ही शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम में कार्यशाला क्षेत्र भी है जहाँ पर्यटक गुड़िया बनाने की कला सीख सकते हैं।

शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम की टाइमिंग

  • सुबह 10. 00 बजे से शाम 5.30 बजे से तक जबकि प्रत्येक सोमबार को म्यूजियम बंद रहता है।

शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम की एंट्री फीस

  • व्यस्क पर्यटकों के लिए : 25 रूपये प्रति व्यक्ति
  • बच्चो के लिए : 15 रूपये

और पढ़े : भारत की इन 10 जगहों पर करें अपने बच्चों के साथ यात्रा

स्प्लैश वाटर पार्क – Splash Water Park in Hindi

स्प्लैश वाटर पार्क – Splash Water Park in Hindi
Image Credit : Nishanter Kumar

मुख्य जीटी करनाल रोड पर स्थित स्प्लैश वाटर पार्क दिल्ली के पोपुलर वाटर पार्को में से एक है। यह पार्क एक दिल्ली के फेमस पिकनिक स्पॉट (Famous picnic spots of Delhi in Hindi) के रूप में भी प्रसिद्ध है जहाँ अक्सर फैमली के लोग अपने बच्चो के साथ एन्जॉय करते हुए देखे जाते है। यदि आप अपने बच्चो के साथ गर्मी में कही मस्ती और चिल करने के लिए दिल्ली की सबसे अच्छी जगहे सर्च कर रहे है स्प्लैश वाटर पार्क बेस्ट जगह है आपको अपने बच्चो के साथ पानी और वाटर राइड्स का मजा लेने का बढिय़ा मौका मिलेगा जहाँ आप साइक्लोन फैमिली स्लाइड, हरकीरी स्लाइड, पेंडुलम राइड, मल्टीलेन स्लाइड जैसी रोमांचक राइड्स को एन्जॉय कर सकते है।

स्प्लैश वाटर पार्क की टाइमिंग

  • सुबह 10:00 बजे – शाम 7:00 बजे

स्प्लैश वाटर पार्क की एंट्री फीस

  • वयस्कों के लिए 700 रूपए
  • बच्चों के लिए – 400 रूपए

नेहरु पार्क – Nehru Park In Hindi

नई दिल्ली के डिप्लोमैटिक एन्क्लेव में स्थित नेहरु पार्क बच्चो के साथ घूमने के लिए दिल्ली का एक और खूबसूरत पार्क है। पार्क का मैदान 80 एकड़ में फैला हुआ है, जो फैमली और बच्चो के साथ घूमने के लिए एक शांत वातावरण की पेशकश करता है। यह पार्क दिल्ली के फेमस पिकनिक स्पॉट (Famous picnic spots of Delhi in Hindi) में से एक भी है जिस वजह से प्रतिदिन बड़ी पर्यटक अपने बच्चो और फैमली के साथ पिकनिक मनाने के लिए यहाँ आते है।

नेहरु पार्क में हरे भरे जंगल, सुंदर झाड़ियां और खिलते हुए फूलो से होते हुए पैदल मार्ग बनाये गये है, जहाँ आप अपने बच्चो के साथ घूम सकते है और अपनी फैमली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है।

नेहरु पार्क की टाइमिंग

  • सुबह 5.30 बजे से शाम 9.00 बजे तक

एंट्री फीस

  • फ्री

और पढ़े : कपल्स के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे और रोमांटिक पार्क

दिल्ली हाट बाजार – Dilli Haat in Hindi

दिल्ली हाट बाजार – Dilli Haat in Hindi
Image Credit : Luis Duarte

दिल्ली हाट बाजार राजधानी दिल्ली में स्थित एक प्रसिद्ध बाजार है जो शहर की संस्कृति और जीवन शैली का प्रतीक है। बता दें कि यह बाजार खासतौर पर भोजन, संगीत, जीवन शैली और उत्सवों के लिए काफी लोकप्रिय है। इस बाजार को 6 एकड़ की जगह पर बड़ी ही खूबसूरती के साथ बनाया गया है जिससे यहां पर भारी संख्या में विक्रेता और खरीददार मोलभाव कर सकें। आपको बता दें कि यह बाजार देशभर से दिल्ली की यात्रा करने के लिए आने वाले पर्यटकों के बीच भी काफी लोकप्रिय है। दिल्ली हाट बाजार की यात्रा में आप अपने बच्चो के साथ ढेर सारी शोपिंग कर सकते है साथ ही विभिन्न क्षेत्रों के स्वादिष्ट फ़ूड का स्वाद और सुगंध का मजा ले सकता है। दिल्ली हाट बाजार दिल्ली में घूमने की एक ऐसी जगह है जहाँ आप भोजन से लेकर हस्तशिल्प और कई सांस्कृतिक गतिविधियों का मिश्रण भी देख सकते है।

दिल्ली हाट बाजार की टाइमिंग

  • सुबह 11.00 बजे से रात 9.00 बजे तक

दिल्ली हाट बाजार की एंट्री फीस 

  • 30 रूपये

सलाम बालक ट्रस्ट वॉक – Salam Balak Trust Walk

सलाम बालक ट्रस्ट बच्चो के घूमने के लिए एक 2 घंटे के टूर को ऑर्गेनाइज करता है जिसका संचालन दिल्ली की सड़कों पर रहने वाले बच्चों द्वारा किया जाता है। वे बच्चे हैं जो अपने जीवन के अलावा अपने अंग्रेजी और संचार कौशल में सुधार करना चाहते हैं। चूंकि यह बच्चो द्वारा चलाया जाता है इसीलिए इसमे आपके बच्चे अपनी उम्र के बच्चो के साथ बातें करते हुए शहर घूम सकते है। बता दे यह टूर काफी सेफ होता है जिसे अनुभवी बच्चो द्वारा चलाया जाता है इसीलिए यदि आपके बच्चे ऐसे किसी टूर पर जाना चाहते है तो आप उन्हें सलाम बालक ट्रस्ट वॉक भेज सकते है।

सलाम बालक ट्रस्ट वाक की टाइमिंग

सुबह 10.00 बजे से

और पढ़े : फैमली और बच्चो के साथ गर्मियों में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें

इस आर्टिकल में आपने बच्चो और फैमली के साथ के साथ घूमने के लिए दिल्ली के बेस्ट प्लेसेस (Delhi me bacchon ke sath Ghumne ki sabse acchi jagahen) के बारे में जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment