फेमस फ़ूड ऑफ़ साउथ इंडिया – Famous Food Of South India in Hindi

Famous Food Of South India in Hindi : दक्षिण भारतीय व्यंजन भारत के सबसे लोकप्रिय देशी व्यंजनों में से एक है, दक्षिण भारत का भोजन अन्य राज्यों की तुलना में भिन्न है, जो शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजनों से भरपूर है। यह मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल के पांच राज्यों और पांडिचेरी, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के केंद्र शासित प्रदेशों के भोजन का एक संयोजन है। यदि आप दक्षिण भारत के पर्यटक स्थलों की यात्रा पर जाने वाले हैं तो आप यहाँ घूमने के अलावा एक और ऐसी चीज है जिसे भरपूर एन्जॉय कर सकते है, जी हाँ हम बात कर रहे हैं दक्षिण भारत के प्रसिद्ध खाना की जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को उँगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देते है।

तो आइये जानते हैं दक्षिण भारत के प्रसिद्ध खाना के बारे में –

Table of Contents

फेमस स्ट्रीट फ़ूड ऑफ़ साउथ इंडिया – Famous Street Food of South India in Hindi

फेमस स्ट्रीट फ़ूड ऑफ़ साउथ इंडिया - Famous Street Food of South India in Hindi

डोसा – dosa in Hindi

दक्षिण भारतीय राज्य जितना अपने मांसाहारी भोजन के लिए प्रसिद्ध उतना ही यह अपने डोसा सांभर के लिए लोकप्रिय है। डोसा न केवल दक्षिण भारत का पारंपरिक नाश्ता है, बल्कि पूरे देश में सबसे लोकप्रिय आरामदेह भोजन भी है। वैसे तो डोसा आपको भारत के लगभग सभी हिस्सों में मिल जायेगा लेकिन जो बात दक्षिण भारत के डोसा में हैं बो कही और नही मिल सकती है। चावल के आटे और दाल से बने डोसा को पहले शुद्ध घी में पकाया जाता है, और फिर इसे कुरकुरा होने तक भुना जाता है। इस बात कोई संदेह नही है की यह दक्षिण के सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा खाने में से एक है जो साउथ इंडिया के प्रत्येक फ़ूड स्टॉल पर मौजूद है।

इडली सांभर – Idli Sambhar in Hindi

इडली सांभर साउथ इंडिया के सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है जो नाश्ते के लिए जाना जाता है। शायद दक्षिण भारत का सबसे प्रसिद्ध भोजन, इडली सांभर सिर्फ यहाँ ही नही नहीं, बल्कि भारत में हर जगह जमकर खाया जाता है। इडली सांभर पिसे हुए चावल के आटे से तैयार की जाती है जिसे स्वादिष्ट मशालेदार सब्जियों की करी के साथ खाया जाता है जबकि दक्षिण भारत में इसे नारियल की चटनी के साथ भी खाया जाता है। वैसे तो इडली सांभर पूरे भारत में किसी भी स्थान पर खाया जा सकता है लेकिन यदि आपको सबसे अलग और स्वादिष्ट इडली सांभर का मजा लेना है तो बो आपको दक्षिण भारत के अलावा अन्य किसी स्थान पर नही मिल सकता। इसीलिए आप जब भी साउथ इंडिया की ट्रिप पर आयें तो इडली सांभर टेस्ट करना मिस ना करें।

मेदु वड़ा – Medu Vada in Hindi

मेदु वड़ा दक्षिण भारत का स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे नारियल की चटनी के साथ सुबह के नाश्ते के रूप में परोसा जाता है। मेदु वड़ा को तैयार करने के लिए, उरद की दाल को भिगोने के बाद पीसकर आटा काली दाल, काली मिर्च, करी पत्ता, लाल मिर्च, जीरा में अच्छी तरह से मिलाया जाता है जिसके बाद उसे गोलाकार में बनाया जाता है एक कुरकुरा और कुरकुरे स्वाद देने के लिए तेल में पकाया जाता है।

और पढ़े : भारत के 15 सबसे फेमस स्ट्रीट फ़ूड जिनका स्वाद आपके मुंह में पानी ला देगा

दक्षिण भारत का प्रसिद्ध मांसाहारी खाना – famous non-vegetarian food of south india in Hindi

दक्षिण भारत का प्रसिद्ध मांसाहारी खाना - famous non-vegetarian food of south india in Hindi

फिश मूली – Fish Molee in Hindi

फेमस नॉन वेजिटेरियन फ़ूड ऑफ़ साउथ इंडिया फिश मूली दक्षिण भारतीय राज्य केरल की पसंदीदा डिश है जिसे स्थानीय लोगो और पर्यटकों द्वारा समान रूप से खूब पसंद किया जाता है। फिश मोली को नारियल के दूध, सूखी मछली और अन्य पारंपरिक मसालों का उपयोग करके बनाया जाता है जो इसे पूरी तरह से मसालेदार स्वाद देते हैं जिसे लोकप्रिय रूप से कुदम्पुली के रूप में भी जाना जाता है। सभी सीफ़ूड प्रेमियों को अपने जीवन में कम से कम एक बार केरला शैली में बनी फिश मोली को अवश्य चखना चाहिए। यकीन माने यदि आप नॉन वेजिटेरियन लवर है तो इसके टेस्ट को कभी भूला नही पायेगे।

हैदराबादी बिरयानी – Hyderabadi Biryani in Hindi

जब पारंपरिक दक्षिण भारतीय व्यंजनों की बात आती है तो हैदराबादी बिरयानी का नाम भी सबसे उपर उभर कर सामने आते है। ईरानी और मुगलई स्वादों में मिश्रित, यह स्वादिष्ट व्यंजन निज़ामों के लिए सबसे उपयुक्त व्यंजन माना जाता है। हैदराबादी बिरयानी दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना की सबसे फेमस डिश है जिसे डम बिरयानी के रूप में भी जाना जाता है, हैदराबाद बिरयानी बासमती चावल और बकरे के मांस के साथ बनाया जाता है और डम पुख्त विधि से पकाया जाता है। हैदराबाद के निज़ाम की रसोई में उत्पन्न, यह हैदराबादी और मुगलई व्यंजनों के तत्वों को जोड़ता है। यदि आप बिरयानी के दीवाने है तो एक बार तेलंगाना की बिरयानी को जरूर टेस्ट करें।

झींगा करी – Prawn Curry in Hindi

यदि आप केरल में हैं और एक नॉन-वेजेटेरियन हैं तो झींगा करी को खाये बिना आपकी यात्रा अधूरी है। केरल की सिग्नेचर डिश झींगा करी सभी झींगा प्रेमियों के लिए ज़रूरी है! झींगा करी को नमक और हल्दी के अलावा, मिर्च और काली मिर्च के साथ फ्राई किया जाता है, और फिर इसे नारियल के दूध और गुड़ में पकाया जाता है और अंत में इसे करी पत्ते से गार्निश किया जाता है। वास्तव में, इस विदेशी समुद्री भोजन को चखना केरल में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो स्थानीय लोगो के साथ साथ पर्यटकों को भी खूब पसंद आती है।

चेपा पुलुसु – Chepa Pulusu in Hindi

चेपा पुलुसु दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र के तीखे व्यंजनों में से एक है जो दोपहर के भोजन के दौरान चावल के साथ खाने के लिए सबसे जाड्या पसंद किया जाता है। इमली की चटनी में डूबी हुई मछली के साथ, इसे पारंपरिक जड़ी-बूटियों, मसालों और अन्य सामान्य सामग्रियों का उपयोग करके तैयार किया जाता है, जो इस तीखे व्यंजन में पूरी तरह से एक सुगंधित सुगंध डालते हैं। अगर आप आंध्र प्रदेश में वेकेशन पर आये है तो चेपा पुलुसु को टेस्ट करना बिलकुल मिस ना करें क्योंकि इसके बिना आपकी ट्रिप कभी पूरी नही हो सकती।

कोरी गस्सी – Kori Gassi in Hindi

दक्षिण भारत के प्रसिद्ध मांसाहारी खाने में शामिल कोरी गस्सी कर्नाटक की पसंदीदा नॉन वेजिटेरियन डिश है जिसे पूरे साउथ इंडिया में चाव से खाया जाता है। साउथ इंडिया की फेमस डिश कोरी गस्सी को तैयार करने के लिए चिकन के टुकड़ों को मिर्च, लहसुन, जीरा, काली मिर्च, हल्दी और अन्य आवश्यक पारंपरिक मसालों के साथ पकाया जाता है। जिसकी सुगंध ही कुछ ऐसी होती है की नॉन वेजिटेरियन लवर्स उसकी और खिचे आने पर मजबूर हो जाते है, और एक बार जो इसको टेस्ट कर लेता है तो बाद इसके बारे में सुनकर ही पानी आने लगता है।

और पढ़े : भारत 10 ऐसे अजीब भोजन जिनके बारे में जानकर हैरान रह जायेंगे आप

वेजिटेरियन फ़ूड ऑफ़ साउथ इंडिया – Vegetarian Food of South India in Hindi

वेजिटेरियन फ़ूड ऑफ़ साउथ इंडिया – Vegetarian Food of South India in Hindi

पुट्टू और कडाला करी – Puttu and Kadala Curry in Hindi

दक्षिण भारत के प्रसिद्ध शाकाहारी व्यंजन में से एक पुट्टू और कडाला करी केरल का पारंपरिक भोजन है। पुट्टु एक उबला हुआ चावल का केक है जिसे नारियल के छिलके से पकाया जाता है और आम तौर पर कडाला करी के साथ परोसा जाता है जो मूल रूप से काले छोले के साथ होता है लेकिन इसे जिस भी तरीके से खाया जाता है इसका स्वाद अच्छा होता है! पुट्टू और कडाला करी  केरल का एक बेहद लोकप्रिय नाश्ता और मुख्य भोजन है जो आपको इस राज्य के हर रेस्टोरेंट और घर में मिलेगा।

उत्तपम – Uttapam in Hindi

उत्तपम साउथ इंडिया की एक और फेमस डिश है जिसे किण्वित चावल और दाल के मसालेदार और तीखे घोल से बनाया जाता है और मिश्रित किया जाता है। उत्तपम बनकर तैयार होने के बाद कटा हुआ प्याज, टमाटर और हरी मिर्च के साथ सर्व किया जाता है जो दिखने और टेस्ट दोनों में टॉप क्लास होता है। जब भी आप साउथ इंडिया आयेंगें तो टमाटर उत्तपम, पनीर उत्तपम जैसी उत्तपम की कई वैरायटी टेस्ट कर सकते है।

पोंगल – Pongal in Hindi

पोंगल दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु का सबसे लोकप्रिय और पारंपरिक व्यंजन है जिसे विशेषकर पोंगल उत्सव के दौरान तैयार किया जाता है। पोंगल एक शाकाहारी खाना है जो दाल चावल से मिलकर बनता है। यदि आप तमिलनाडु की इस फेमस डिश को चखना चाहते है तो तमिलनाडु में मनाये जाने वाले सबसे प्रमुख त्यौहार पोंगल के दौरान यहाँ आना चाहिए। क्योंकि पोंगल इस त्यौहार का अभिन्न हिस्सा है जिसे त्यौहार की ख़ुशी में परोसा जाता है।

अक्की रोटी –  Akki Rotti In Hindi

कर्नाटक के सिग्नेचर डिश के रूप में जानी जाने वाली, अक्की रोटी फिटनेस फ्रीक और खाने के शौकीनों दोनों के लिए राज्य का प्रमुख नाश्ता है। दाल या नारियल की चटनी के साथ परोसा जाने वाला यह स्वादिष्ट व्यंजन चावल के आटे से तैयार किया जाता है जिसमें प्याज, करी पत्ता, गाजर, जीरा और तिल मिलाए जाते हैं जो एक स्वस्थ स्पर्श और आकर्षक स्वाद देते हैं। मूल भाषा में अक्की रोटी को राइस ब्रेड भी कहा जाता है।

लेमन राइस – Lemon Rice in Hindi

दक्षिण भारत के प्रमुख व्यंजन का महत्वपूर्ण हिस्सा लेमन राइस उन सभी लोगों के लिए सबसे अच्छे व्यंजनों में से एक, जो दोपहर के भोजन के समय हल्का भोजन करना पसंद करते हैं। दक्षिण भारत का यह लोकप्रिय व्यंजन चावल, टमाटर, प्याज, लाल मिर्च, नींबू का रस और करी पत्ता का मिश्रण है। चावल में नीबू के साथ हल्दी डालकर चटनी के साथ परोसे जाने पर इस स्वादिष्ट डिश का तीखा स्वाद किसी की भी भूख को दोबारा जगा सकता हैं। यदि आप भी अपनी यात्रा पर जाने से पहले दक्षिण भारत के प्रसिद्ध खाने की लिस्ट तैयार कर रहे हैं तो लेमन राइस को ऐड जरूर कर लें क्योंकि यह साउथ इंडिया की फेमस डिश है जिसका ऑरिजनल टेस्ट आपको सिर्फ दक्षिण भारतीय राज्यों में ही टेस्ट करने को मिल सकता है।

दही चावल – Curd Rice in Hindi

दिन भर तीखा और चटपटा खाने के बाद आपका रात का खाना स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होना चाहिए और यही कारण है कि दही चावल दक्षिण भारत में हर किसी को पसंद होता है जो इसका स्वाद लेता है। दही चावल स्वाद में तीखा-नमकीन होता है और इसे कुछ स्वाद देने के लिए चावल और बिना नमक के दही का उपयोग करके बनाया जाता है। इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए टॉपिंग के रूप में करी पत्ता, मूंगफली, अदरक और हरी मिर्च डाल सकते हैं। हालाँकि, लोग जीरा, सरसों के बीज और उड़द की दाल के तड़के का उपयोग इसे एक स्वस्थ रात का खाना बनाने के लिए भी करते हैं। अगर आपको पेट की कोई समस्या है तो दही चावल सबसे सुरक्षित विकल्प है।

मिर्ची का सालन – Mirchi Ka Salan in Hindi

अगर आप साउथ इंडिया में किसी को एक डिनर डिश चुनने के लिए कहेगें तो अधिकतर लोग मिर्ची के सालन के साथ ही जायेगें। चपाती और चावल के साथ सबसे अच्छा परोसा जाने वाल मिर्ची का सालन स्वाद में मसालेदार होता है मसालों (सौंफ, जीरा, सरसों, और दालचीनी) और लंबी हरी मिर्च में पकाया जाता है साथ ही उसके ऊपर भुनी हुई मूंगफली के दाने इस डिश में ग्रेनी टच देते हैं।

बीसी बेले भात – Bisi Bele Bhaat in Hindi

बीसी बेले भात दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक का पारम्परिक और पसंदीदा व्यंजन है। उबले हुए चावल को तूर दाल, सब्जियों और मसालों के साथ पकाया कर तैयार होने वाली बीसी बेले भात खिचड़ी का रूप है। जब तैयार होने के बाद इसे बूंदी रायता, चटनी, सलाद, पापड़ या आलू/केले के चिप्स के साथ सबसे अच्छा परोसा जाता है तो इसकी खुशबू ही लोगो के मुह में पानी पानी ला देती है।

और पढ़े : केरल का प्रसिद्ध खाना और व्यंजन

 फेमस साउथ इंडियन स्वीट्स – Famous South Indian Sweets in Hindi

 फेमस साउथ इंडियन स्वीट्स – Famous South Indian Sweets in Hindi

पायसम – Payasam in Hindi

पालदा पायसम एक मीठा चावल की खीर है जिसे पलादा के साथ तैयार किया जाता है। जो विशेषकर ओणम या किसी अन्य अवसर के त्योहार के दौरान बनाई जाती है जो त्यौहारो में अपनी तरह मिठास घोल देती है। पायसम की कई किस्मों में बनाया जाता है लेकिन पालदा पायसम सबसे लोकप्रिय है जिसे चावल, दूध, चीनी और घी जैसी बुनियादी सामग्रियों से बनाया जाता है। पालदा पायसम बिभिन्न त्यौहारों के साथ साथ लगभग दक्षिण भारत के सभी घरों और होटलों में भी पाई जाती है। यदि आप मीठा खाने के शौक़ीन है और खाने के बाद कुछ मीठा खाना पसंद करते हैं तो पायसम साउथ की एक ऐसी मिठाई है जो आपको बेहद पसंद आयेगी।

डबल का मीठा – Double Ka Meetha

डबल का मीठा, सूखे मेवे, गाढ़ा दूध के साथ एक शानदार ढंग से भरा हुआ ब्रेड है जिसे दक्षिण भारत की प्रसिद्ध मिठाईयां में से एक के रूप में जाना जाता है। यह ब्रेड पुडिंग मिठाई अवधी व्यंजन के शाही टुकड़े के समान ही है। दूध में भीगी हुई रोटियों के साथ इलायची और केसर का उपयोग करके तैयार किया जाता है जो इसे एक मीठा मीठा स्वाद देता है, यह व्यंजन मुख्य रूप से रमजान और ईद के समय तैयार किया जाता है। हालांकि, सामान्य दिनों में आप इसे विभिन्न रेस्तरां में पा सकते है।

कुबानी का मीठा – Qubani Ka Meetha

कुबानी का मीठा साउथ इंडिया की एक और फेमस स्वीट्स है जिसे आंध्र प्रदेश में बेहद पसंद किया जाता है। कुबानी का मीठा सूखे खुबानी से बना एक मीठा व्यंजन है जिसे विवाह, जन्मदिन, पार्टी जैसे  विशेष अवसरों पर एक दुसरे का मुह मीठा करने के लिए तैयार किया जाता है और दूध की मलाई, कस्टर्ड, आइसक्रीम या बादाम के साथ सजा कर परोसी जाती है। विशेष अवसरों के अलावा दक्षिण भारतीय राज्यों के बहुत से लोग इसे रात में खाना के बाद मीठा खाने के लिए भी पसंद करते है।

लौकी का हलवा – Lauki Ka Halwa

शायद कोई ऐसा भी हो जिसने लौकी का हलवा के बारे में ना सुना है। वैसे तो लौकी का हलवा पूरी इंडिया में फेमस है लेकिन साउथ इंडिया में लौकी के हलवा की कुछ अलग ही बात है। कंडेंस्ड मिल्क, चीनी, काजू, किसमिस,घी लौकी और सूखे मेवों से मिलकर तैयार होने वाली यह पारंपरिक मिठाई लगभग हर किसी की पसंदीदा बनती जा रही है। यदि आप भी दक्षिण भारत की प्रसिद्ध मिठाईयां का लुफ्त उठाना चाहते है तो एक बार लौकी के हलवा को जरूर आजमायें।

और पढ़े : भारत के राज्यों के प्रसिद्ध खाने की लिस्ट

इस लेख में आपने दक्षिण भारत के प्रसिद्ध व्यंजन के बारे में जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में बताना ना भूलें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment