Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Yamunotri Dham In Hindi, यमुनोत्री धाम भारत के उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी जिले में गढ़वाल क्षेत्र के पश्चिमी हिमालय में स्थित एक तीर्थ स्थल हैं। यमुनोत्री धाम की ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 3,293 मीटर हैं। यमुनोत्री धाम यमुना की विशाल पर्वत चोटियों, ग्लेशियरों और खूबसूरत पानी के साथ साथ पर्यटकों को आमंत्रित करता हैं। यमुना भारत की दूसरी सबसे पवित्र नदी मानी जाती हैं। उत्तराखंड राज्य में स्थित छोटे चार धामों में से एक नाम यमुनोत्री का हैं जबकि अन्य तीन बद्रीनाथ, केदारनाथ और गंगोत्री हैं। वेदों के अनुसार देवी यमुना को सूर्य की बेटी और यम देव की जुड़वां बहन माना जाता हैं।

यही नही यमुना को यमी कहा जाता है जिससे यमुना के पवित्र जल में स्नान करने का अलग ही महत्व हैं और इससे सभी पापों का निवारण होता है। माना जाता हैं कि यमुना नदी में स्नान करने से असामयिक या दर्दनाक मृत्यु से रक्षा होती है। यमुनोत्री तीर्थ स्थल पर आने वाले पर्यटकों कि लम्बी कतार देखने को मिलती हैं। यदि आप भी यमुनोत्री धाम और इसके प्रमुख पर्यटक स्थलों के बारे में जानना चाहता हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. यमुनोत्री मंदिर की जानकारी – Yamunotri Temple Information In Hindi

यमुनोत्री मंदिर की जानकारी

यमुनोत्री मंदिर कालिंद पर्वत पर स्थित हैं जोकि 3030 मीटर लंबा हैं। यमुनोत्री मंदिर का निर्माण 19 वीं शताब्दी में किया गया था और यह मंदिर उत्तराखण्ड राज्य में भक्तो की आस्था का केंद्र बना हुआ हैं। देवी यमुना की चांदी की मूर्ती मालाओं से लिपटी हुई मंदिर में स्थापित हैं। पर्यटक मंदिर में देवी यमुना के दर्शन करने के लिए भरी संख्या में आते हैं।

2. यमुनोत्री धाम का इतिहास – Yamunotri Temple History In Hindi

यमुनोत्री धाम का इतिहास 19 वीं शताब्दी का हैं माना जाता हैं कि इस मंदिर का निर्माण उन्नीसवी शताब्दी में किया गया था।

3. छोटा चारधाम यात्रा की जानकरी – Chota Chardham Yatra Information In Hindi

छोटा चारधाम यात्रा की जानकरी

छोटा चार धाम यानि कि उत्तराखंड राज्य में स्थित केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री है। छोटे चार धाम के रूप में प्रसिद्ध यह चारो तीर्थ स्थल हिन्दू धर्म के चार अलग अलग देवताओं के लिए प्रसिद्ध हैं। हालाकि भारत देश के चारो कोनो (चारो दिशाओं) में महान आदि शंकराचार्य द्वारा चार धाम की नीव रखी गई हैं जोकि द्वारका, पुरी, बद्रीनाथ और रामेश्वरम आदि हैं।

और पढ़े: ऋषिकेश में घूमने वाली जगह और पर्यटन स्थल

4. यमुनोत्री धाम से गंगोत्री धाम की दूरी – Yamunotri To Gangotri Distance In Hindi

यमुनोत्री धाम से गंगोत्री धाम की दूरी

यमुनोत्री से गंगोत्री की दूरी सडक मार्ग से घूम कर जाने की वजह से लगभग 223 किलोमीटर हैं।

5. यमुनोत्री मंदिर खुलने और बंद होने का समय – Yamunotri Temple Timings In Hindi

यमुनोत्री मंदिर तीर्थयात्रियों के लिए सुबह 6:00 बजे से रात 8:00 बजे तक खुला रहता हैं।

6. यमुनोत्री मंदिर आरती का समय – Yamunotri Temple Aarti Timings In Hindi

यमुनोत्री मंदिर में आरती का समय सुबह 6:30 बजे और शाम 7:30 बजे का रहता हैं।

7. यमुनोत्री धाम खुलने और बंद होने की तारिक 2019 – Yamunotri Dham Opening Date 2019 In Hindi

यमुनोत्री धाम खुलने और बंद होने की तारिक 2019

यमुनोत्री मंदिर भक्तो के लिए 7 मई 2019 को दोपहर 1:15 पर खुलेगा और 29 अक्टूबर 2019 को भाईदूज के दिन बंद हो जाएगा।

और पढ़े: बद्रीनाथ की यात्रा और इतिहास 

8. यमुनोत्री धाम मंदिर के दर्शन का प्रवेश शुल्क – Yamunotri Dham Temple Entry Fee In Hindi

यमुनोत्री धाम पर्यटकों के लिए बिल्कुल फ्री हैं आपको यहाँ किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क अदा नही करना हैं।

9. यमुनोत्री धाम के आसपास घूमने लायक प्रमुख पर्यटन स्थल – Yamunotri Dham Ke Nearby Dharshaiya Sthal In Hindi

यमुनोत्री धाम उत्तराखण्ड राज्य का छोटा चार धाम में से एक प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल हैं। यमुनोत्री धाम की यात्रा में आप इसके प्रमुख दर्शनीय स्थलों की यात्रा भी कर सकते हैं। तो आइए हम आपको यमुनोत्री दर्शन अपने इस आर्टिकल के माध्यम से कराते हैं।

9.1 जानकी चट्टी यमुनोत्री – Janki Chatti Yamunotri In Hindi

जानकी चट्टी यमुनोत्री

यमुनोत्री धाम की यात्रा में प्रमुख पर्यटन स्थल जानकी चट्टी हॉट स्प्रिंग्स और ट्रेकिंग के लिए अधिक मशहूर हैं। जानकी चट्टी हनुमान चट्टी की करीबी बहन मानी जाती है और यमुनोत्री के लिए ट्रेक के लिए वैकल्पिक आधार के रूप में कार्य करती है। यमुनोत्री धाम का हॉट स्प्रिंग्स जानकी चट्टी का सबसे बड़ा आकर्षण हैं। जानकी चट्टी चारों ओर से विशाल पहाड़ों से घिरा हुआ हैं और 2700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक शानदार स्थान हैं।

9.2 हनुमान चट्टी यमुनोत्री – Hanuman Chatti Yamunotri In Hindi

हनुमान चट्टी यमुनोत्री

यमुनोत्री दर्शन का प्रमुख पर्यटन स्थल हनुमान चट्टी हिमालय पर्वत में सबसे रोमांचक और प्रमुख ट्रेकिंग ट्रेल्स में से एक मानी जाती हैं। यहाँ वाले पर्यटकों के लिए एक बेस कैंप, हनुमान चट्टी गहरा प्राकृतिक सौंदर्य का भरपूर खजाना है। हनुमान चट्टी यमुनोत्री, डोडी ताल और दारवा टॉप के लिए ट्रेक के रूप में कार्य करता है जोकि इसे उत्तराखंड राज्य में ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध बनाता हैं। यह पर्यटन स्थल हनुमान गंगा और यमुना नदी के संगम पर लगभग 2400 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।

9.3 सूर्यकुंड यमुनोत्री – Surya Kund Yamunotri In Hindi

सूर्यकुंड यमुनोत्री

यमुनोत्री दर्शन में देखने घूमने वाली जगह सूर्य कुंड यमुना जी के पिता सूर्य देव को समर्पित हैं। सूर्य कुंड कि प्रमुख विशेषता यह हैं कि इस कुंड का पानी गर्म होता हैं। सूर्य कुंड में 1900 एफ के तापमान पर एक गर्म पानी का झरना भी स्थित है। सूर्य कुंड आने वाले भक्त अक्सर एक सूती कपड़े में चावल और आलू को फेंटते हैं और इसे पानी में डुबा कर पकाते है। इसके बाद जब यह भोजन पक जाता हैं तो इसे मंदिर में चढ़ाया जाता है।

9.4 बड़कोट यमुनोत्री – Barkot Yamunotri Uttarkashi In Hindi

यमुनोत्री धाम का दर्शनीय स्थान बड़कोट जोकि यमुनोत्री से लगभग 49 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं अपने प्राचीन मंदिरों के लिए बहुत अधिक प्रसिद्ध हैं और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं।

9.5 यमुनोत्री धाम में ट्रेकिंग – Trekking In Yamunotri In Hindi

यमुनोत्री धाम में ट्रेकिंग

यमुनोत्री धाम की यात्रा में ट्रेकिंग करना आदर्श माना जाता हैं क्योंकि यह स्थान खूबसूरत पहाड़ियों के बीच में स्थित हैं। गढ़वाल हिमालय में 3,293 मीटर की ऊँचाई पर स्थित रमणीय स्थान हैं जोकि सैलानियों को ट्रेकिंग के लिए आमंत्रित करता हैं। शानदार दृश्य और बर्फ से ढंकी हुई पहाड़िया जोकि फिसलन के रूप में ट्रेकिंग का आनंद देती हैं। यमुनोत्री दर्शन के लिए जब भी आप जाए तो यहाँ कि ट्रेकिंग का लुत्फ़ जरूर उठाएं। जानकी चट्टी और हनुमान चट्टी ट्रेकिंग के लिए खासतौर पर जानी जाती हैं।

9.6 खरसाली यमुनोत्री – Kharsali Yamunotri In Hindi

खरसाली यमुनोत्री

Image Credit: Pranay Barui

यमुनोत्री धाम में जानकी चट्टी से कुछ ही दूरी पर एक आकर्षित पिकनिक स्थल है जोकि कई थर्मल स्प्रिंग्स, पानी के झरने, ओक्स और कोनिफर्स से कवर किए गए शानदार घास के  मैदान हैं। यहाँ भगवान शिव का एक आकर्षित मंदिर हैं।

9.7 दिव्य शिला यमुनोत्री धाम – Divya Shila Yamunotri In Hindi

दिव्य शिला यमुनोत्री धाम का एक प्रमुख आकर्षण है जोकि समुद्र तल से 3000 मीटर की ऊंचाई पर सूर्य कुंड के करीब स्थित हैं।

9.8 सप्तऋषि कुंड यमुनोत्री – Yamunotri Saptarishi Kund Trek In Hindi

सप्तऋषि कुंड यमुनोत्री

सप्तऋषि कुंड यमुनोत्री में एक लोकप्रिय प्राकृतिक झील हैं जोकि 4421 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस स्थान को यमुना का उद्गम स्थल कहां है। आप यमुनोत्री जाने वाले 10 किलोमीटर लम्बे सफ़र पर ट्रेकिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं। आप अपने रास्ते में कई विदेशी पक्षियों और ग्लेशियरों को भी देख सकते हैं।

और पढ़े: हरिद्वार में घूमने की जगह और दर्शनीय स्थल की जानकारी 

10. यमुनोत्री धाम के पास खान के लिए स्थानीय भोजन – Local Food Of Yamunotri Dham In Hindi

यमुनोत्री धाम के पास खान के लिए स्थानीय भोजन

यमुनोत्री धाम की यात्रा में आप यहाँ के भोजन में ज्यादातर शाकाहारी उत्तर भारतीय व्यंजन को चख सकते हैं। धार्मिक स्थान होने के कारण यहाँ शुद्ध भोजन आपको मिल जाएगा जिसका आनंद लेना आप न भूले। चार धाम यात्रा पर जाने वाले भक्तों को यहाँ के स्थानीय भोजन के रूप में फूल झंगोरा से बने प्रसिद्ध स्थानीय मीठे पकवान चखने को मिल जायेंगे। यहां लगे कई खाद्य स्टालों के साथ दाल, साबजी से भरी थाली, चावल के साथ पौष्टिक मंडुआ (स्थानीय स्थिर रोटी) की रोटी और झंगोरे (बाजरा) की खीर भी आपके मूह का स्वाद बनाने के लिए पर्याप्त हैं।

11. यमुनोत्री धाम की यात्रा पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Yamunotri Dham In Hindi

यमुनोत्री धाम की यात्रा पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय

यमुनोत्री जाने के लिए सबसे अच्छा समय मई-जून और सितंबर-नवंबर का महिना माना जाता हैं। यमुनोत्री पूरे वर्ष ठंडा रहता है लेकिन सर्दी के मौसम में यहाँ की गतिविधियां ज्यादा कठिन हो जाती हैं।

12. यमुनोत्री धाम की यात्रा में कहाँ रुके – Where To Stay In Yamunotri Dham In Hindi

यमुनोत्री धाम की यात्रा में कहाँ रुके

यमुनोत्री धाम और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल घूमने के बाद यदि आप यहाँ रुकना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यमुनोत्री में लों-बजट से लेकर हाई-बजट तक के होटल आपको मिल जायेंगे।

  • दुर्गा रिज़ॉर्ट
  • होटल आतिथि निवास
  • शांति कुंज होटल
  • शिखर नेचर रिसोर्ट
  • द देवद्वार का रिसोर्ट

और पढ़े: केदारनाथ का इतिहास, जाने से पहले जरूर जान लें ये बातें 

13. यमुनोत्री धाम कैसे जाये – How To Reach Yamunotri Dham In Hindi

यमुनोत्री धाम की यात्रा पर जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

13.1 फ्लाइट से यमुनोत्री धाम कैसे पहुंचे – How To Reach Yamunotri Dham By Flight In Hindi

फ्लाइट से यमुनोत्री धाम कैसे पहुंचे

यमुनोत्री धाम दर्शन जाने के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि जॉली ग्रांट हवाई अड्डा देहरादून सबसे निकटतम एयरपोर्ट हैं। यहाँ से आप बस या टैक्सी के माध्यम से यमुनोत्री पहुँच जायेंगे।

13.2 यमुनोत्री धाम ट्रेन से कैसे पहुंचे – How To Reach Yamunotri Dham By Train In Hindi

यमुनोत्री धाम ट्रेन से कैसे पहुंचे

यमुनोत्री जाने के लिए यदि आपने रेलवे मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि हरिद्वार और देहरादून के लिए नियमित ट्रेन वर्ष के सभी समय पर उपलब्ध हैं। ट्रेन से उतर कर आप बस या टैक्सी से यमुनोत्री आसानी से पहुँच जायेंगे।

13.3 यमुनोत्री धाम कैसे पहुंचे बस से – How To Reach Yamunotri Dham By Bus In Hindi

यमुनोत्री धाम कैसे पहुंचे बस से

यमुनोत्री धाम की यात्रा के लिए यदि आपने बस का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि जानकी चट्टी पर मोटरेबल सड़कें समाप्त हो जाती हैं और यहीं से यमुनोत्री मंदिर तक लगभग 5 किलोमीटर तक की कठिन ट्रेकिंग शुरू हो जाती है। इस रास्ते को पर करने के लिए यात्री टट्टू या पालकी किराए पर ले सकते हैं।

और पढ़े: जागेश्वर धाम यात्रा की जानकारी

14. यमुनोत्री धाम का नक्शा – Yamunotri Dham Map

15. यमुनोत्री धाम की फोटो गैलरी – Yamunotri Dham Images

View this post on Instagram

The Trek to Yamunotri is quite a task. Do not take it to be a simple stroll. The ascend is steep and the horses plying on the same route makes it even more tricky. The trek is approximately 6kms long(feels like 10). The views around it are mesmerizing and truly a treat to the eyes. The Significance of this place is due to the emerging Yamuna river from the glaciers of mount Champasar which lies 3-4 km up the hill. As the ascend is nearly impossible the temple has been built on the foothill. You can witness the river taking birth like a baby here completely pure , playing around in the lap of mother Earth. Quite astonishing to the fact that the same river is completely polluted in Delhi. The Place has got some surreal vibes around it. . . . P.S – A humble request to all those who are visiting the Temple, please be responsible enough to not spill and dump the garbage here n there. We all want the place to be clean and in as natural form as it has always been. . . . ~Yamunotri, U.K . . @uttarakhandgram @uttarakhand.tourism @uttarakhandtraveller @uttarakhand_tourismofficial #traveller_stories #incredibleindia #uttarakhand #devbhoomi #divine #peace #likeforlike #followforfollow #outlooktravellerindia #tripotocommunity #traveladdict #travelphotography #explorethewild #uttarakhandtourism #traveltogether #tourism #india_gram #IndiaPictures #instatraveling #ig_photooftheday #photographers_of_india #CNGiveItAShot #ngtindia #dslrofficial #nikonartists #_soi #f4fofficial #picoftheday #igers #igers_india

A post shared by S.A.N.D.E.E.P G.H.O.S.A.L (@_ordinarytraveler_) on

और पढ़े:

Write A Comment