सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी – Complete information of Salim Ali National Park in Hindi

Salim Ali National Park in Hindi : सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान जम्मू कश्मीर राज्य के श्रीनगर में स्थित भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान में से एक है जो कई लुप्तप्राय जानवरों और पक्षियों के लिए एक सुंदर मैंग्रोव झाड़ीदार निवास स्थान है। आधिकारिक तौर पर 1986 में पक्षी विज्ञानी सलीम अली की स्मृति में नामित, यह राष्ट्रीय उद्यान 9 किमी के विस्तार में फैला हुआ है जिसकी यात्रा के दौरान पर्यटक तेंदुआ, उड़ने वाली लोमड़ी, कश्मीरी हरिण और पक्षियों जैसे कि किंगफिशर, रूंगडोव, दलदल फ्रेंकलिन आदि को यहां देख सकते हैं। बता दे सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान, दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान और किश्तवार राष्ट्रीय उद्यान के साथ जम्मू कश्मीर राज्य के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। यदि आप एक वन्यजीव और प्रकृति प्रेमी तो यह नेशनल पार्क आपके लिए स्वर्ग के समान है जहाँ आप हरी भरी हरियाली और प्राकृतिक सुन्दरता के बीच कई लुप्तप्राय वन्यजीव प्रजातियों को देख सकते है।

आगे इस लेख में हम आपको सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान में पाए जाने वाले वन्यजीव, एंट्री फीस, टाइमिंग, घूमने जाने का बेस्ट टाइम समेत इसकी यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी देने वाले है इसीलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

Table of Contents

सलीम अली नेशनल पार्क का इतिहास – History of Salim Ali National Park in Hindi

सलीम अली नेशनल पार्क के इतिहास पर नजर डाले तो पता चलता है इसकी स्थापना की से पहले इसे सिटी फ़ॉरेस्ट नेशनल पार्क के नाम से जाना जाता था। जिसे सन 1986 में पक्षी विज्ञानी सलीम अली की स्मृति में नामित आधिकारिक तौर पर भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान में से एक रूप में दर्जा प्राप्त हुआ। सलीम मोइजुद्दीन अब्दुल अली एक भारतीय पक्षी विज्ञानी और न्यूरोलॉजिस्ट थे उन्हें अक्सर ‘बर्डमैन ऑफ इंडिया’ के रूप में संदर्भित किया जाता था क्योंकि वह पक्षियों का अध्ययन करने और उन पर आगे के लेखन और भारत में पक्षीविज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए व्यापक सर्वेक्षण करने वाले पहले भारतीयों में से एक थे। इस स्थान को 1998 और 2001 के बीच तात्कालिक मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला द्वारा रायल स्प्रिंग्स गोल्फ कोर्स में संशोधित किया गया था।

सलीम अली नेशनल पार्क में फ्लोरा और फौना – Flora and Fauna at Salim Ali National Park in Hindi

सलीम अली नेशनल पार्क में फ्लोरा और फौना – Flora and Fauna at Salim Ali National Park in Hindi

9.07 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ सलीम अली नेशनल पार्क कई लुप्तप्राय वन्यजीवों और वनस्पतियों को आश्रय देता है। पूरे पार्क में भव्य मैंग्रोव झाड़ी है जो पक्षियों की 70 से अधिक प्रजातियों के लिए घर है। पर्यटकों के लिए पार्क वास्तव में अनोखा और दर्शनीय स्थल है जो लुप्तप्राय जानवरों की विविधता है। पार्क में कस्तूरी मृग, हंगुल, कश्मीरी हरिण, उड़ने वाली लोमड़ी, तेंदुआ, हिमालयी काले भालू जैसे जानवर हैं; यह पक्षियों की प्रजातियाँ जैसे कि रिंग डूव, बंगाल फ्लोरिकन, द लेसर केस्ट्रल, दलदली फ्रैंकोलिन, ग्रे हेडेड फिश ईगल, किंगफिशर, पूर्वी शाही ईगल केवल कुछ के नाम के लिए है। पर्यटकों को लगता है कि इस जगह का आनंद लेने के लिए साल भर की ठंडी जलवायु है।

सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान में अन्य आकर्षण – Other Attractions at Salim Ali National Park in Hindi

लुप्तप्राय पक्षी और जानवरों की प्रजातियों के अलावा, यहाँ पर पर्यटकों के लिए कई अन्य गतिविधियाँ उपलब्ध हैं। एक छोटी ड्राइव दूर एक पिकनिक स्पॉट और चिल्ड्रन पार्क है जो पर्यटकों के बीच काफी पॉपुलर बना हुआ है। पास के बांध भूतनाथखट्टू और इदमलाईयार भी लोकप्रिय गंतव्य हैं जो इस यात्रा में शामिल हैं। एक अन्य पशु पुनर्वास केंद्र है जो घायलों या जानवरों की देखभाल करने के लिए समर्पित है। पार्क के आसपास के क्षेत्र में एक हिरण पार्क और टैक्सिडेरमी संग्रहालय भी है जहाँ आपके बच्चे विभिन्न जानवरों के बारे में सीखने का अनुभव प्राप्त कर सकते है।

और पढ़े : क्या आप जानते है ? दुनिया के इस एक मात्र तैरते हुए केयबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान के बारे में नही तो एक बार जरूर जान लें

सलीम अली नेशनल पार्क घूमने के लिए टिप्स – Tips for visiting Salim Ali National Park in Hindi

यदि आप सलीम अली नेशनल पार्क की यात्रा पर जाने वाले है तो किसी भी दुर्घटना और परेशानी से बचने के लिए नीचे दिए इन टिप्स को अपनी यात्रा के दौरान अवश्य फोलो करें –

  • अपनी ट्रिप में चमकीले रंगों के कपड़े न पहनें क्योंकि यह खतरनाक जानवरों को आकर्षित कर सकता है।
  • पार्क के किसी प्रतिबंधित क्षेत्रों में प्रवेश करने की कोशिश ना करें
  • सलीम अली नेशनल पार्क की यात्रा में कैमरा, दूरबीन और अन्य आवश्यक चीजें जरूर साथ रखें।
  • पार्क में किसी भी जानवर को खिलाने या उनके पास जाने की कोशिश ना करें।
  • सलीम अली नेशनल पार्क की यात्रा में स्मोकिंग बिलकुल ना करें, क्योंकि इससे आग लगने का खतरा बना रहता है।

सलीम अली नेशनल पार्क की टाइमिंग – Timings of Salim Ali National Park in Hindi

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

सलीम अली नेशनल पार्क की एंट्री फीस – Entry Fee of Salim Ali National Park in Hindi

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 10 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए ; 100 रूपये

सलीम अली नेशनल पार्क के आसपास श्रीनगर में घूमने की जगहें – Places to visit around Salim Ali National Park in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ धरती पर स्वर्ग के रूप में जाने जानी वाली श्रीनगर में सलीम अली नेशनल पार्क घूमने जाने वाले है तो हम आपको बता दे श्रीनगर में सलीम अली नेशनल पार्क के भी कई घूमने लायक जगह मौजूद है। जिन्हें आप टाइम बचने पर आप अपनी सलीम अली नेशनल पार्क की यात्रा के दौरान घूमने जा सकते है

  • डल झील
  • मुगल गार्डन
  • निशात बाग
  • शालीमार बाग
  • हज़रतबल
  • इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन
  • वुलर झील
  • युसमर्ग
  • जामिया मस्जिद
  • अनंतनाग

सलीम अली नेशनल पार्क घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Salim Ali National Park in Hindi

सलीम अली नेशनल पार्क घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Salim Ali National Park in Hindi

श्रीनगर का मौसम सालभर सुखद रहता है इसीलिए आप किसी भी मौसम में सलीम अली नेशनल पार्क घूमने जा सकते हैं, लेकिन फिर भी अगर आप यहां ज्यादा एन्जॉय करना चाहते हैं तो सितंबर से नवंबर तक शरत ऋतु के महीने के दौरान सबसे अच्छा मौसम रहता है। हालांकि मानसून भी इस जगह को घूमने के लिए अच्छा समय है जब इस पार्क की प्राकृतिक सुन्दरता को अपने चरम पर देख सकते है।

और पढ़े : श्रीनगर शहर के दर्शनीय स्थल की जानकारी

 श्रीनगर का फेमस खाना – Local Food Of Srinagar In Hindi

श्रीनगर का फेमस खाना - Local Food Of Srinagar In Hindi

श्रीनगर में खाने के लिए बहुत विकल्प है जिन्हें आप अपनी यात्रा के दौरान चख सकते है। यहां का कश्मीरी कबाब को देखते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। यही वजह है कि यहां का कश्मीरी कबाब दुनियाभर में मशहूर है। इसके अलावा यहां ग्रीन टी और कावा बहुत मशहूर है। तिल और खसखस से बनी रोटी एक लोकप्रिय नाश्ता है। यहां पर्यटकों को वेज के साथ नॉन-वेज की बड़ी वैरायटी मिलेगी। यहां का गुश्तबा का स्वाद बहुत अच्छा है। गुश्तबा एक मीटबॉल है, जो ग्रेवी के साथ पकाए जाते हैं। साक कबाब, रोगनजोश, तली हुई पनीर, चमन और दम आलू यहां बहुत मशहूर हैं। कश्मीरी स्वाद यहां की इन डिशेज में चखने को मिल जाता है।

सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में रुकने के लिए जगहें – Hotels in Salim Ali National Park in Hindi

सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में रुकने के लिए जगहें – Hotels in Salim Ali National Park in Hindi

यदि आप अपनी सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान की ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स सर्च कर रहे है तो हम आपको बता दे सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान के आसपास रुकने काफी लिमटेड ऑप्शन है यहाँ आपको कुछ लो बजट होटल्स और होमेस्टे मिल जायेगे जिन्हें आप सलीम अली  टाइगर रिजर्व की ट्रिप में रुकने के लिए सिलेक्ट कर सकते है।

सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुंचें – How to Reach Salim Ali National Park in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का प्लान बना रहे है और सर्च कर रहे है की हम सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुंचे ? तो हम आपकी जानकारी के लिए बता आप फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग में से किसी से भी ट्रेवल करके सलीम अली  राष्ट्रीय उद्यान जा सकते है।

तो आइये हम नीचे डिटेल से जानते है की हम फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग से सलीम अली  राष्ट्रीय उद्यान केसे जायें।

सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Salim Ali National Park by Flight in Hindi

सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Salim Ali National Park by Flight in Hindi

यदि आपने सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो जान लें सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान का निकटतम एयरपोर्ट सोनमर्ग में है जो पार्क से लगभग 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। फ्लाइट से ट्रेवल करके एयरपोर्ट पर उतरने के बाद, सलीम अली  राष्ट्रीय उद्यान पहुंचने के लिए आप बस, केब या एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

ट्रेन से सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान केसे जायें – How to Reach Salim Ali National Park by Train in Hindi

ट्रेन से सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान केसे जायें – How to Reach Salim Ali National Park by Train in Hindi

ट्रेन से ट्रेवल करके सलीम अली  राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन श्रीनगर रेलवे स्टेशन है। यह रेलवे स्टेशन कई नियमित ट्रेनों द्वारा भारत के कई रेलवे स्टेशनों से जुड़ा हुआ है इसीलिए आप ट्रेन से यात्रा करके आसानी से रेलवे रेलवे स्टेशन पहुच सकते है। रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद आप स्थानीय वाहनों की मदद से सलीम अली  राष्ट्रीय उद्यान पहुच सकते है।

सड़क मार्ग से सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुचें – How to Reach Salim Ali National Park by Raod in Hindi

सड़क मार्ग से सलीम अली  राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुचें – How to Reach Salim Ali National Park by Raod in Hindi

यदि आप सड़क मार्ग या बस से ट्रेवल करके सलीम अली नेशनल पार्क घूमने जाना चाहते है, तो हम आपको बता दे सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान के लिए आसपास के सभी शहरों से बसे उपलबध है जिनसे ट्रेवल करके कोई भी सलीम अली आ सकते है। यदि आप आसपास के शहरों से यात्रा कर रहे है तो आप सेल्फ ड्राइव या एक टेक्सी बुक करके भी सलीम अली  राष्ट्रीय उद्यान आ सकते है।

और पढ़े : भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान की जानकरी

इस आर्टिकल में आपने सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान की ट्रिप से रिलेटेड पूरी इन्फोर्मेशन को डिटेल में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment