Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Nagaland In Hindi, नागालैंड भारत का एक खूबसूरत राज्य हैं जोकि भारत की उत्तर-पूर्व सीमा पर स्थित हैं। नागालैंड को इसके उपनाम “लैंड ऑफ फेस्टिवल” के नाम से भी जाना जाता हैं और नागालैंड पर्यटकों द्वारा भारत की जमीन पर सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले हिल स्टेशनो में से एक हैं। नागालैंड की राजधानी कोहिमा और इसका सबसे बड़ा शहर दीमा हैं। नागालैंड की यात्रा न केवल प्रकृति प्रेमियों द्वारा पसंद की जाती हैं बल्कि उन तमाम समुदाओं के द्वारा भी नागालैंड स्टेट की यात्रा की जाती हैं। जोकि नागालैंड की संस्कृति, नागालैंड की वेशभूषा, नागालैंड के लोग और नागालैंड का खाना आदि में रूचि रखते हैं।

नागालैंड में शादी कैसे होती है यह सवाल पूरे भारत वर्ष के लोग जानने की इक्षा रखते हैं। नागालैंड के प्रमुख त्योहार और परम्पराओं को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। जिनका हिस्सा बनना नागालैंड की यात्रा पर आए हरेक पर्यटक चाहता हैं। यदि आप किसी से पूछेंगे की नागालैंड स्टेट के बारे में बताओं तो वह इंसान नागालैंड पर्यटन स्थल की खूबसूरती को शब्दों में बयां करने में असमर्थ हो जायेगा। क्योंकि इतना अधिक खूबसूरत और रमणीय हैं हमारा नागालैंड स्टेट। अगर आप भी नागालैंड के बारे में जानना चाहते हैं और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल घूमना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. नागालैंड का इतिहास हिंदी में – Nagaland History In Hindi

नागालैंड का इतिहास हिंदी में

नागालैंड के इतिहास में झांकने पर हम देखते हैं कि नागा जनजातियों का इतिहास अस्पष्ट है। नागालैंड का इतिहास यह भी बताता हैं कि यहाँ कि जनजातियों के बीच भले ही आन्तरिक रूप से संघर्ष चलते रहे लेकिन एक साथ रहने की अनोखी विशेषता हैं। वक्त के साथ बदलते माहोल में ईस्ट इंडिया कंपनी ने बहुत लंबे समय तक इस क्षेत्र को अपने अधीन करने की नाकाम कोशिश की लेकिन नागा जनजातियों के सामने वह सफल नही हो सके। भारत को आजादी मिलने के बाद भी यहाँ के आदिवासियों और सरकार के बीच संघर्ष जारी रहा जिसके चलते 1 दिसंबर 1963 को इस क्षेत्र को एक पूर्ण राज्य का दर्जा दे दिया गया।

2. नागालैंड का स्थापना दिवस – Nagaland Sthapna Diwas In Hindi

नागालैंड स्टेट भारत का उत्तर पूर्वी राज्य हैं और इसकी स्थापना 1 दिसंबर 1963 हुई थी।

और पढ़े: पश्चिम बंगाल के पर्यटन स्थल की जानकारी 

3. नागालैंड की राजधानी – Nagaland Capital In Hindi

नागालैंड की राजधानी कोहिमा शहर है जोकि भारत के उत्तर पूर्व में आकर्षण का खजाना हैं।

4. नागालैंड की भाषा – Nagaland Language

नागालैंड में चांग, कोन्याक, लोथा, सेमा, फोम, अंगामी व रेंगमा भाषाएँ बोली जाती हैं।

नागालैंड की अधिकारिक भाषा अंग्रेजी है।

5. नागालैंड राज्य का झंडा – Nagaland Flag In Hindi

नागालैंड राज्य का झंडा फहराने के लिए 14 अगस्त सन 1947 को राज्य में नगा जनजातियों से संबंधित नेता कोहिमा शहर में एकत्रित हुए और नागालैंड का राष्ट्रीय ध्वज फहराया। दिसंबर 1963 में नागालैंड को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने के बाद कोहिमा शहर अब नगालैंड राज्य की राजधानी के रूप में जाना जाता हैं।

6. नागालैंड की संस्कृति – Nagaland Culture In Hindi

नागालैंड की संस्कृति

Image Credit: Wikipedia

नागालैंड राज्य की कला और संस्कृति किसी से छुपी हुई नहीं हैं। नागालैंड स्टेट की अनौखी परम्परा और रीति रिवाज राज्य को अधिक लौकप्रिय बना देते हैं। विभिन्न जनजातियों की भूमि के रूप में जाना जाने वाला नागालैंड स्टेट पहाड़ियों के बीच स्थित हैं। खूबसूरत हिल स्टेशनो के साथ साथ यहाँ आज  भी होने वाली खोजबीनो के लिए नागालैंड की खबरे अखबारों में छपती रहती हैं। भारत के खूबसूरत सुरम्य राज्य का आकर्षित परिदृश्य, सुंदर चाय के बागान, ऊंचे पहाड़ और जीवंत संस्कृति इसके महत्व को बढाता है।

7. नागालैंड में शादी कैसे होती है – Nagaland Marriage Rules In Hindi

नागालैंड में शादी कैसे होती हैं और नागालैंड में शादी से सम्बंधित परम्पराए कैसे निभाई जाती हैं ? यह बात हर भारतवासी जानने के लिए आतुर रहता है। क्योंकि नागालैंड में अलग – अलग जनजातियों द्वारा अलग – अलग तरह की रस्मे निभाई जाती हैं। यहाँ होने वाले विवाह में नागा विवाह के समय कुछ अटूट परंपराओं को निभाते हैं जिनके पूरा होने के उपरांत ही विवाह सम्पन माना जाता हैं अन्यथा उस विवाह को असफल घोषित कर दिया जाता हैं। एक ही समुदाए के लड़के और लड़की के बीच रिश्ते को स्वीकार नही किया जाता हैं। अंगामी समुदाय के सदस्य फावड़े का गला घोटने जैसे रस्मो को निभाते हैं।

मोंग्सेन समुदाए में जोड़े को एक व्यापार अभियान पर भेजा जाता हैं। अगर उस जोड़े द्वारा किया गया व्यापार लाभदायक होता हैं तो उनके रिश्ते को मंजूरी दी जाती हैं अन्यथा रिश्ते को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है। इसके अलावा भी अन्य कई प्रथाए हैं जो अलग – अलग जनजातियों द्वारा अलग – अलग तरीके से की जाती हैं। जैसे कि कुछ समुदायों में दूल्हे को दहेज के रूप लड़की  की तय गई कीमत अदा करनी होती हैं और इसलिए इन समुदाए की लड़कियों की बहुत अधिक देखभाल की जाती हैं। सेमा, लोथस और चांग समुदाओ में एक से अधिक पत्नी रखने की अनुमति होती हैं।

8. नागालैंड को नागालैंड के नाम से क्यों जाना जाता हैं – Kya Hai Nagaland In Hindi

नागालैंड में जानने के लिए बहुत कुछ हैं यह खूबसूरत राज्य वनस्पतियों और जीवों में अत्यधिक समृद्ध माना जाता है। नागालैंड राज्य कुछ सुंदर पौधों और जानवरों के लिए निवास स्थान भी हैं। इसके अलावा यहाँ कई तरह के सुंदर पक्षियों की प्रजाति देखने को मिल जाती हैं। पक्षियों में पाई जाने वाली इन विविधता के कारण नागालैंड राज्य को “द फाल्कन कैपिटल ऑफ द वर्ल्ड” के रूप में भी जाना जाता है। नागालैंड में निवास करने वाली एक तेजतर्रार आदिवासी जनजाति हैं जोकि अपनी संस्कृति का समर्थन करती है।

और पढ़े: काजीरंगा नेशनल पार्क के बारे में पूरी जानकारी 

9. नागा जनजातियो की जानकारी – Nagaland Tribes In Hindi

नागालैंड में कई जनजातिया निवास करती हैं लेकिन यहाँ की नागा जनजाति खास हैं। नागालैंड स्टेट में जनजातियों का एक प्राचीन इतिहास सामने आता है यदि हम इसकी गिनती करते हैं तो उप-जनजातियों सहित 66 जनजातियां सामने आती हैं। लेकिन इनमे सबसे प्रमुख 16 जनजातिया हैं। यहाँ निवास करने वाले अधिकतर नागा ईसाई समुदाए से हैं जोकि लगभग 75% हैं।

10. वारियर बैकग्राउंड ऑफ नागालैंड – Warrior Background Of Nagaland State In Hindi

Warrior Background Of Nagaland State In Hindi

Image Credit: Wikipedia

नागा समाज की सबसे प्रमुख विशेषता यह हैं कि इस जनजाति की परंपराएं और वफादारी नागालैंड स्टेट के निर्माण की नीव मानी जाती हैं। नागालैंड का इतिहास मजबूत योद्धा और लड़ाको से भरा हुआ हैं। यहाँ के गांवो में सशस्त्र छापे बनाए जाते थे। नागालैंड में एक बार प्रचलित अनुष्ठान के बाद अब हेड हंटिंग अप्रचलित हो चुकी हैं। माना जाता हैं कि इस परम्परा के अनुसार युद्ध में जीती जनजाति अपने दुश्मन का सर ले जाती थी।

11. नागालैंड में डांस – Nagaland Dance In Hindi

भारत देश धर्म, संस्कृति और आस्था के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता हैं, इसके अलावा देश के अलग – अलग हिस्सों में अलग – अलग तरह के लौक-नृत्य प्रसिद्ध हैं। भारत के नागालैंड राज्य के सबसे प्रसिद्ध लौक नृत्य (Nagaland Dance) लीम और छोंग हैं। इसके अलावा भी यहाँ नृत्य शैली का भंडार हैं।

12. नागालैंड राज्य की वेशभूषा – Nagaland Traditional Dress In Hindi

नागालैंड राज्य की वेशभूषा

नागालैंड राज्य की पारंपरिक पोशाक यहां के निवासियों की संस्कृतियों और परम्परा को दर्शाती हैं। नागालैंड स्टेट की वेशभूषा इनके पूर्वजों वंश को प्रदर्शित करती है। जोकि शॉल का डिज़ाइन पहनने हुए रहते थे। नागालैंड के पुरुषों द्वारा पहनी जाने वाली ड्रेस में हॉर्नबिल के काले और सफेद पंख के साथ जंगली सूअर के कैनाइन दांतों को अपने शरीर पर धारण किया जाता था। जिसमे एक शंक्वाकार लाल हेडगेयर शामिल है। इसके अलावा गहनो के रूप में कोई भी हार, टैटू और चूड़ियां जैसी चीज पहनी जाती थी। नागालैंड का महिला समुदाए काले रंग की साड़ी (शाल) पहने हुए रहती हैं और हार के साथ अन्य गहने भी पहने हुए रहती हैं।

13. नागालैंड में कला और शिल्प – Famous Art And Craft Of Nagaland In Hindi

नागालैंड की प्रसिद्ध कला और शिल्प के पीछे यहाँ के जनजातियो की बहुत बड़ा हाथ है खास कर यहाँ की महिलाएं कला शिल्प में बहुद अधिक निपुण हैं। हालाकि नागालैंड के निवासियों का मुख्य व्यवसाय सिचाई हैं। यहां बनने वाली पीतल और टिन धातुओं की मूर्ती बहुत ही खूबसूरत होती हैं। नागालैंड स्टेट सुन्दर आभूषणों, बाजूबंदों, चूड़ियों के अलावा भी खूबसूरत ज्वेलरी के लिए जाना जाता हैं। बीड्स के उपयोग के बाद इन आभूषण को खूबसूरती प्रदान की जाती हैं। नागालैंड की यात्रा पर आने वाले पर्यटक हस्तशिल्प की सुंदर स्मृति चिन्ह खरीदते हैं।

14. नागालैंड का स्थानीय भोजन – Nagaland Food In Hindi

नागालैंड का स्थानीय भोजन

नागालैंड स्टेट की यात्रा के दौरान आपको एक से बढ़कर एक लजीज भोजन चखने के लिए मिलेंगे। नागालैंड के स्वादिष्ट भोजन में शामिल नागालैंड एक विशिष्ट नागा भोजन जोकि एक मांस पकवान, उबले हुए आलू की सब्जी, चावल, चटनी, मांस, मछली, किण्वित, कुचल आलू और टमाटर से बना नागा करी आदि शामिल हैं। इसके अलावा नागाओं को उबले हुए खाद्य जैविक पत्ते बहुत अधिक पसंद हैं।

15. नागालैंड के प्रमुख त्योहार – Nagaland Festivals In Hindi

नागालैंड में पूरे साल उत्सव और ख़ुशी का माहोल बना रहता हैं। नागालैंड की विभिन्न आदिवासी जनजाति समूह द्वारा कुछ महत्वपूर्ण त्यौहार मनाए जाते हैं। जैसे सेकेरनी, मोत्सु मोंग,  बुशू, सुकरुन्हें, येमेशे और कई अन्य त्यौहार भी ख़ुशी और उत्साह के साथ मनाए जाते हैं। इनके अलावा क्रिसमस और नव वर्ष जैसे कुछ प्रमुख त्यौहार भी मनाए जाते हैं।

16. हॉर्नबिल फेस्टिवल नागालैंड – Hornbill Festival Nagaland In Hindi

हॉर्नबिल फेस्टिवल नागालैंड

नागालैंड स्टेट को ‘त्योहारों की भूमि’ के नाम से जाना जाता हैं। नागालैंड में मनाए जाने वाला हॉर्नबिल फेस्टिवल यहाँ की कला, संस्कृति और परम्पराओं को दर्शाता हैं। हॉर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन कला और संस्कृति विभाग द्वारा किया जाता हैं। नागालैंड का यह हॉर्नबिल फेस्टिवल आमतौर पर यहाँ की सभी 17 जनजातियों द्वारा मिलकर बनाए जाने वाला त्यौहार है। (Hornbill Festival Nagaland 2019) हॉर्नबिल फेस्टिवल 1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक मनाया जाता हैं।

और पढ़े: त्रिपुरा के खूबसूरत पर्यटन स्थलों की जानकारी

17. नागालैंड पर्यटन में घूमने के लिए प्रमुख दर्शनीय स्थल – Best Places To Visit In Nagaland In Hindi

नागालैंड के प्रमुख दर्शनीय स्थल में शामिल यहाँ के प्रमुख शहर, बीच और मंदिरों के अलावा भी कई पर्यटन स्थल मौजूद हैं। नागालैंड स्टेट की यात्रा पर आने वाले पर्यटक इन आकर्षित स्थलों की यात्रा अवश्य करते हैं, जिनके बारे में हम आपको नीच इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

17.1 दीमापुर – Dimapur Tourism In Hindi

दीमापुर

नागालैंड के प्रमुख पर्यटन स्थल में शामिल दीमापुर नागालैंड का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकास की पटरी पर दौड़ने वाला शहर हैं। यह शहर हवाई उडान के माध्यम से डायरेक्ट कनेक्ट हैं इस वजह से यहाँ आने वाले पर्यटकों की संख्या बहुत अधिक होती हैं। दीमापुर के कुछ प्रमुख आकर्षण में ट्रिपल फॉल्स, कचहरी खंडहर, नागालैंड विज्ञान केंद्र और प्राणि उद्यान आदि शामिल हैं। दीमापुर शहर का पूर्वी भाग धनसिरी नदी के गहरे में हैं जोकि अधभुत आकर्षण प्रस्तुत करता हैं।

17.2 कोहिमा – Kohima Tourism In Hindi

 कोहिमा

नागालैंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल कोहिमा नागालैंड की पहाड़ी राजधानी है। कोहिमा पर्यटन भारत के सात बहन राज्यों में से एक है। नागालैंड की राजधानी को कोहिमा नाम अंग्रेजो द्वारा दिया गया था वास्तव इसका नाम ‘केवहिरा’ था। केवहिरा नाम की उत्पत्ति इस क्षेत्र में पाए जाने वाले सुन्दर फूलो की वजह से हुई थी। कोहिमा लौकगीत के लिए प्रसिद्ध हैं और यह स्थान समुद्र तल से लगभग 1500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। कोहिमा ट्रेकिंग के शौकीन व्यक्तियों के लिए भी एक आदर्श स्थान माना जाता हैं।

17.3 फेक पर्यटन – Phek Tourism In Hindi

फेक पर्यटन

नागालैंड घूमने वाली जगहों में शामिल फेक पर्यटन स्थल एक पहाड़ी क्षेत्र है। फेक पर्यटन स्थल वनस्पतियों और जीवों से समृद्ध है। इसके अलावा स्पेल बाउंडिंग हिल्स और शिलाई झील यहाँ का एक महत्वपूर्ण आकर्षण है। फेक जिले में खूबसूरत पहाड़ियां कपामोड्ज़ और ज़ानीबौ इसकी सुंदरता को ओर अधिक निखार देते हैं। यहाँ की प्रमुख नदियां टिज़ू, लानी और सेडज़ू हैं।

17.4 तुएनसांग शहर – Tuensang Tourism In Hindi

तुएनसांग शहर

नागालैंड के आकर्षण में शामिल तुएनसांग, तुएनसांग जिले का मुख्यालय है। यह सबसे पूर्वी नागालैंड के सबसे बड़े जिले के रूप में जाना जाता हैं और सटा हुआ दाहिने ओर म्यांमार है। तुएनसांग पर्यटन स्थल दीमापुर, कोहिमा और मोकोकचुंग के साथ नागालैंड के सबसे बड़े शहरी केन्द्रों में से एक हैं। नागालैंड स्टेट आने वाले पर्यटक तुएनसांग घूमने भी आते हैं।

17.5 मोकोकचुंग नागालैंड – Mokokchung Tourism In Hindi

मोकोकचुंग नागालैंड -

मोकोकचुंग पर्यटन स्थल नागालैंड स्टेट में दीमापुर और कोहिमा के सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण में से एक हैं। इस क्षेत्र का सबसे लौकप्रिय पर्यटन स्थल द टाउन मेन पार्क हैं। मोकोकचुंग की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों को जिले के भीतर स्थित लोंगखुम, लंग्पांगकांग, मोपुंगचुकिट और चुचुइइमलांग जैसी आकर्षित जगहों पर घूमने का अवसर भी मिल जाता हैं। मोकोकचुंग का प्रमुख व्यवसाय कृषि हैं।

और पढ़े: असम के पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी 

17.6 मोन – Mon Nagaland Tourism In Hindi

मोन

कोन्याक नागों का निवास स्थान माना जाता हैं और यहाँ पंखदार लुंगी पहने हुए टैटू बने हुए चेहरो का एक अनूठा और शानदार आकर्षण देखने को मिलता हैं। मोन पर्यटन स्थल तलहटी जिले की खड़ी ढलानों के साथ एक दुर्लभ क्षेत्र हैं। मोन पर्यटन स्थल भले ही आकर्षित पर्यटन स्थलों के घेरे में नही हैं लेकिन पर्यटन के लिहाज से इसका अपना ही महत्व हैं।

17.7 जुकू घाटी नागालैंड – Dzukou Valley In Hindi

जुकू घाटी नागालैंड

नागालैंड के खूबसूरत नजारों के बीच स्थित जुकू घाटी कोहिमा से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक आकर्षित पर्यटन स्थल हैं। नागालैंड को पूर्व के स्विटजरलैंड के रूप में जाना जाता हैं और जुकु घाटी और जपफू पीक की सुंदरता और आकर्षण की बहुत अधिक भूमिका रही हैं। यह आकर्षित घाटी ऐसे पर्यटकों की यात्रा को आनंद से भर देती हैं जोकि ट्रेकिंग के शौकीन हैं। जपफू चोटी की ऊंचाई 3048 मीटर हैं जोकि नागालैंड की दूसरी सबसे उंची चोटी हैं।

17.8 खोनोमा ग्राम नागालैंड – Khonoma Village Kohima In Hindi

 खोनोमा ग्राम नागालैंड

खोनोमा गांव नागालैंड के ‘अंगामी नागा’ जातीय समूह से संबंधित आकर्षित शहर हैं। खोनोमा गांव भारत वर्ष में अपनी तरह की एक परियोजना के रूप में है। खोनोमा ग्राम नागालैंड के राजधानी कोहिमा से लगभग 20 कोलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। खोनोमा ग्राम भारत के पहले ग्रीन विलेज के रूप में जाना जाता हैं। यह नागालैंड के आदिवासी समूह और प्राकृतिक आवास की सुरक्षा के लिए जाना जाता हैं। नागालैंड की यात्रा पर आने वाले पर्यटक खोनोमा ग्राम की यात्रा करना पसंद करते हैं।

17.9 नागा हेरिटेज विलेज कोहिमा – Naga Heritage Village Kohima In Hindi

नागा हेरिटेज विलेज कोहिमा

नागालैंड के आकर्षण में शामिल कोहिमा शहर से बहरी इलाके में स्थित किसामा गांव नागा हेरिटेज विलेज के रूप में जाना जाता हैं। इसका उद्देश्य नागा लोगों की संस्कृति और परंपराओं का संरक्षण और उनको बढ़ावा देना हैं। किसामा गांव का नाम दो गांवो के नाम किग्वेमा और फेमसा से मिलकर बना हैं। यहाँ मनाए जाने वाले हॉर्नबिल त्योहार के दौरान दिसंबर माह में एक सप्ताह के लिए गांव को जनता के लिए खोल दिया जाता है। पर्यटक दूर-दूर से नागालैंड के इन खूबसूरत गांव में घूमने के लिए आते हैं।

17.10 तौफेमा गाँव नागालैंड – Touphema Village Kohima In Hindi

तौफेमा गाँव नागालैंड

नागालैंड के पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल तौफेमा एक हरे और बरामदे की पहाड़ी पर स्थित खूबसूरत बस्ती हैं। तौफेमा नागालैंड के पर्यटन विभाग के साथ साझेदारी में यहाँ के स्थानीय समुदायों के साथ मिलकर बनाई गई छोटी झोपड़ियों का समूह हैं। तौफेमा विलेज की संस्कृति, जीवन शैली नागालैंड के निवासियों के लिए एक खूबसूरत श्रद्धांजलि है। नागालैंड की यात्रा के दौरान यह एक शानदार पर्यटन डेस्टिनेशन के रूप में सामना आता हैं।

17.11 शीलोई झील कोहिमा – Shilloi Lake Kohima In Hindi

 शीलोई झील कोहिमा

नागालैंड में घूमने की जगह शीलोई झील पटकाई की पहाड़ियों की बीच स्थित एक खूबसूरत झील हैं। शीलोई लेक के चारो तरफ वर्धमान घाटी स्थित है। इस झील को लाटसम गांव के निवासियों के द्वारा बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस झील के बारे में कहा जाता हैं कि एक बच्चे की पवित्र आत्मा इस झील में रहती हैं। मछली पकड़ने के शौकीन व्यक्ति इस झील का दौरा जरूर करते हैं।

और पढ़े: गुवाहाटी के पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

18. नागालैंड घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Nagaland In Hindi

नागालैंड घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

नागालैंड की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान अक्टूबर से मार्च का माना जाता हैं। मानसून सीजन भारी वर्षा और बाढ़ जैसी भयानक स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि नागालैंड में अक्सर भरी वर्षा होती हैं। गर्मियों के मौसम में भी आप नागालैंड की यात्रा कर सकते हैं।

19. नागालैंड के आसपास में कहाँ रुके – Where To Stay In Nagaland In Hindi

नागालैंड के आसपास में कहाँ रुके

नागालैंड और इसके पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के बाद यदि आप किसी आवास स्थान की तलाश में हैं, तो हम आपको बता दें कि नागालैंड में कई होटल उपलब्ध हैं। जोकि आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट की रेंज में मिल जाएंगे हैं।

  • होटल थेजा फोर्ट
  • होटल जाफू
  • त्रगोपन होटल (Tragopan)
  • होटल सारामती
  • नाउन रिज़ॉर्ट

और पढ़े: सात बहनों के राज्य (सेवन सिस्टर्स) के बारे में जानकारी

20. नागालैंड कैसे जाये – How To Reach Nagaland In Hindi

नागालैंड जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

20.1 फ्लाइट से नागालैंड कैसे पहुंचे – How To Reach Nagaland By Flight In Hindi

 फ्लाइट से नागालैंड कैसे पहुंचे

नागालैंड की यात्रा के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि नागालैंड के लिए फ्लाइट से कोई डायरेक्ट कनेक्टिविटी नही हैं। लेकिन नागालैंड का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा दीमापुर हवाई अड्डा हैं। दीमापुर एयरपोर्ट नागालैंड से लगभग 75 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

20.2 नागालैंड ट्रेन से कैसे पहुंचे – How To Reach Nagaland By Train In Hindi

नागालैंड ट्रेन से कैसे पहुंचे

नागालैंड की यात्रा के लिए यदि आपने रेलवे मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि नागालैंड के रेल मार्ग से कोई डायरेक्ट कनेक्टिविटी नही हैं। नागालैंड का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन दीमापुर है जोकि कोलकत्ता और गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। दीमापुर रेलवे स्टेशन से नागालैंड के लिए नियमित बसे और टैक्सी चलती हैं।

20.3 नागालैंड कैसे पहुंचे बस से – How To Reach Nagaland By Bus In Hindi

नागालैंड कैसे पहुंचे बस से

नागालैंड जाने के लिए यदि आपने सड़क मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि नागालैंड सड़क मार्ग के माध्यम से आसपास के शहरो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। इसलिए आप बस के माध्यम से भी नागालैंड आसानी से पहुँच जाएंगे।

और पढ़े: गंगटोक में घूमने की 15 खास जगह

21. नागालैंड का नक्शा – Nagaland Map

22. नागालैंड की फोटो गैलरी – Nagaland Images

और पढ़े:

Write A Comment