कुरसेओंग हिल स्टेशन में घूमने की बेस्ट जगहें – Kurseong Hill Station Information in Hindi

Kurseong Hill Station Information in Hindi : “कुरसेओंग” पश्चिम बंगाल का एक खुबसूरत हिल स्टेशन है जिसे “व्हाइट ऑर्किड्स की भूमि’ के रूप में जाना जाता है। सिलीगुड़ी-दार्जिलिंग राजमार्ग पर स्थित, “कुरसेओंग” एक पहाड़ी स्थल है जो अपनी अद्भुद प्राकृतिक सुन्दरता, चाय के बगान, जलप्रपात और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ वीकेंड, फैमली के साथ फैमली वेकेशन या फिर अपने लाइफ पार्टनर के साथ हनीमून पर जाने के लिए पश्चिम बंगाल की बेस्ट जगहें सर्च कर रहे है, तो कुरसेओंग हिल स्टेशन इसके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

बर्फ से ढंके पहाड़ों में चाय के बागानों और हरे भरे जंगलों के दृश्य के साथ यह खुबसूरत जगह किसी स्वर्ग से कम नही है और अपनी इस अद्वितीय सुन्दरता से कुरसेओंग हर साल हजारों पर्यटकों और हनीमून कपल्स को अट्रेक्ट करता है।

तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुरसेओंग में घूमने की जगहें और इसकी सुन्दरता से रूबरू कराते है –

कर्सियांग हिल स्टेशन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें के बारे में जानने से पहले हम कुरसेओंग से रिलेटेड उन बातों को जानेगें जो अक्सर हर पर्यटक के दिमाग में चलती हैं और उनके बारे में जनाना चाहता है तो आइये जानते कुछ सवाल और उनके जवाब –

Table of Contents

कर्सियांग के बारे में क्या प्रसिद्ध है? – What is famous about Kurseong? in Hindi

बहुत से पर्यटक कुरसेओंग घूमने जाने से पहले सर्च करते है की कर्सियांग के बारे में क्या प्रसिद्ध है? तो हम उन पर्यटकों के लिए बता दे कुरसेओंग हिल्स स्टेशन मुख्य रूप से “सफेद ऑर्किड” और “चाय उत्पादन” के लिए प्रसिद्ध है।

कुरसेओंग के बारे में क्या अच्छा नहीं है? – What is not so good about Kurseong? in Hindi

यदि आप जानना चाहते है कुरसेओंग के बारे में क्या अच्छा नहीं है? कुरसेओंग शोर्ट टूर के लिए बेस्ट है लेकिन यहाँ कोई एडवेंचर एक्टिविटीज अवेलेवल नही है।

कुरसेओंग किसे घूमने जाना चाहिये ?- Who should visit Kurseong? in Hindi

बहुत से पर्यटक के मन में यह भी सवाल होता है की कुरसेओंग किसे घूमने जाना चाहिये ? हम उनको बता दे कर्सियांग उन लोगों के लिए एक आदर्श हिल स्टेशन है जो ऊँचाई और ठंडी ठंड की चिंता किए बिना अल्पाइन सुंदरता से घिरे होने का सुख प्राप्त करना चाहते हैं। यह जगह ट्रेकर्स, ऐतिहासिक उत्साही, साथ ही आध्यात्मिकता को चाहने वालो के लिए आदर्श है। साथ ही यह हिल्स स्टेशन आसपास शहरों जैसे कोलकाता, खड़गपुर, आदि से बैकपैकर्स के घूमने के लिए भी परफेक्ट है।

और पढ़े : कलिम्पोंग पर्यटन में घूमने के लिए बेस्ट जगहें 

कुरसेओंग में घूमने की सबसे अच्छी जगहें – Best places to visit in Kurseong in Hindi

टी गार्डन्स कुरसेओंग – Tea Gardens in Kurseong in Hindi

टी गार्डन्स कुरसेओंग – Tea Gardens in Kurseong in Hindi

कुरसेओंग हिल्स स्टेशन अपनी चाय उत्पादन के लिए काफी फेमस है इसीलिए टी गार्डन्स कुरसेओंग में घूमने के लिए सबसे आकर्षक जगहें में से एक है। जब भी आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ कुरसेओंग आयेंगे तो आप यहाँ “मकाबीरी या अम्बोटिया” नामक दो टी गार्डन्स में से कही भी घूमने जा सकते है। इन गार्डन्स की ट्रिप में आप हरे भरे चाय के बागानों की गलियों में घूम सकते है, वहां काम करने वाले श्रमिको से मिल सकते है और चाय प्रसंस्करण के पीछे के इतिहास, कला और विज्ञान को जान सकते हैं। इनके साथ साथ पर्यटक यहाँ टी टेस्टिंग सेशन में भी पार्टीस्पेट कर सकते है।

अम्बोटिया शिव मंदिर कुरसेओंग – Ambotia Shiva Mandir, Kurseong in Hindi

अम्बोटिया शिव मंदिर कुरसेओंग - Ambotia Shiva Mandir, Kurseong in Hindi
Image Credit : Surbhi Mehta

अम्बोटिया चाय एस्टेट में स्थित “अम्बोटिया शिव मंदिर” कुरसेओंग के सबसे प्रसिद्ध मंदिर में से एक है। यह मंदिर केवल धार्मिक महत्व के लिए ही नहीं, बल्कि अपने दर्शनीय स्थान के लिए भी जाना जाता है। जब भी अम्बोटिया शिव मंदिर आते है तो आप यहाँ एक सुंदर नारंगी बाग भी देख सकते हैं जो यक़ीनन आपको बेहद आकर्षित करेगा। यदि आप कुरसेओंग हिल्स स्टेशन की ट्रिप पर जाने वाले है तो आपको अपनाकुछ समय निकालकर अम्बोटिया शिव मंदिर भगवान भोले का आश्रीबाद लेने के लिए अवश्य जाना चाहिये।

डीयर पार्क कुरसेओंग – Deer Park, Kurseong in Hindi

डीयर पार्क कुरसेओंग - Deer Park, Kurseong in Hindi
Image Credit : Wriddhi Pratim

डॉव हिल क्षेत्र में स्थित “डियर पार्क” कुरसेओंग के प्रमुख पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places in Kurseong in hindi) में से एक है, जिसे डॉव हिल पार्क या सैटेलाइट पार्क भी कहा जाता है। डीयर पार्क पार्क में घने देवदार के पेड़ हैं, जिसमे हिरणों के साथ साथ जानवरों और पक्षियों की कुछ दुर्लभ प्रजातियों का निवास है जिन्हें आप आसानी से पार्क में घूमते हुए देख सकेगें।

ईगल क्रेग – Eagle’s Craig, Kurseong in Hindi

ईगल क्रेग - Eagle's Craig, Kurseong in Hindi
Image Credit :Rakesh Das

“ईगल क्रेग” कुरसेओंग का एक फेमस व्यू पॉइंट है जो कुरसेओंग रेलवे स्टेशन से लवे स्टेशन से थोड़ी दूरी पर एक चट्टान पर स्थित है। इस व्यू पॉइंट से आसपास के पहाड़, बस्तियों और ढलानों का एक व्यापक दृश्य देखा जा सकता है। यहाँ एक कैफेटेरिया, एक वॉच टॉवर और एक फूलों का बगीचा भी है जो इसके अन्य प्रसिद्ध आकर्षण के रूप में कार्य करता है। यह जगह कर्सियांग हिल्स स्टेशन की ट्रिप पर जाने वाले पर्यटकों और कपल्स को बेहद पसंद आती है, जहाँ से पर्यटक माउंट कंचनजोनग और इसकी श्रेणियों, सिलीगुड़ी के मैदानी इलाकों, नेपाल की पहाड़ियों, नदियों और चाय के बागानों का एक शानदार दृश्य देख सकते है। यकीन माने इन दृश्यों को देखकर आप भी एक पल के लिए सब कुछ भूलकर इनमे खो जायेगें।

फ़ॉरेस्ट म्यूजियम कुरसेओंग – Forest Museum, Kurseong in Hindi

फ़ॉरेस्ट म्यूजियम कुरसेओंग - Forest Museum, Kurseong in Hindi
Image Credit : Bhairaw Sharma

“फ़ॉरेस्ट म्यूजियम” कर्सियांग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Kurseong in Hindi) में से एक है। वन विभाग द्वारा स्थापित फ़ॉरेस्ट म्यूजियम प्रकृति प्रेमियों के लिए बेस्ट जगहें है। यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ कुरसेओंग हिल्स स्टेशन घूमने जाने वाले है तो आपको फ़ॉरेस्ट म्यूजियम भी घूमने जरूर जाना चाहिये। जब भी आप यहाँ आयेंगे तो म्यूजियम में विभिन्न जानवरों के बारे में जान सकते हैं जो अतीत में इस जंगल में बसे हुए थे।

चर्च कुरसेओंग – Churches, Kurseong in Hindi

चर्च कुरसेओंग – Churches, Kurseong in Hindi
Image Credit : Anirban Ghosh

पश्चिम बंगाल के इस इस खुबसूरत हिल स्टेशन में चाय के बागानों के साथ साथ अंग्रेजों के समय के विभिन्न चर्च भी स्थापित हैं जो काफी फेमस भी है। इसीलिए पर्यटक अपनी कर्सियांग के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places in Kurseong in hindi) की ट्रिप में सेंट पॉल चर्च, सेंट एंड्रयू चर्च या सेंट मैरी हिल चर्च की यात्रा भी कर सकते हैं।

और पढ़े : दीघा के प्रमुख पर्यटक स्थल और यात्रा से जुड़ी जानकारी

 दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे संग्रहालय कुरसेओंDarjeeling Himalayan Railway Museum, Kurseong in Hindi

 दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे संग्रहालय कुरसेओंग – Darjeeling Himalayan Railway Museum, Kurseong in Hindi
Image Credit : Sajal sarkar

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे संग्रहालय कुरसेओंग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Kurseong in Hindi) में से एक है। दार्जिलिंग और सुकना में कुल तीन दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे है जिनमे से दो अन्य जगह पर है। इन संग्रहालयों में दुर्लभ तस्वीरें, स्केच, और ट्रेनों की लघु संरचनाएँ देखी जा सकती है।

इस म्यूजियम से आसपास के स्थानों के लिए नियमित रूप से टॉय ट्रेन की सवारी भी है, जो पर्यटकों और खासतौर पर बच्चो के बेहद पसंद आती है। इसीलिए जो भी पर्यटक अपने बच्चो के साथ कुरसेओंग हिल्स स्टेशन घूमने जाने वाले है उन्हें दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे संग्रहालय घूमने जरूर जाना चाहिये, जहाँ आप अपने बच्चो के साथ मनोरंजक और स्पेशल टाइम स्पेंड कर सकते है।

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे संग्रहालय की एंट्री फीस

  • 10 रूपये प्रति व्यक्ति

डॉव हिल कुरसेओंग – Dow hill kurseong in Hindi

डॉव हिल कुरसेओंग – Dow hill kurseong in Hindi
Image Credit : Biswajit singha

कुरसेओंग हिल स्टेशन कई पहाड़ियों में फैला हुआ है और डॉव हिल उन पहाड़ियों में से एक बेहद खुबसूरत पहाड़ी है। यह पहाड़ी अपने सुंदरता के साथ-साथ अन्य कई आकर्षणों का घर भी है, जिन्हें आप यहाँ देख सकेगें। इस हिल का काफी हिस्सा घना जंगल से घिरा हुआ है जहाँ कई वन्य जीवो को भी देखा जा सकता है। घना जंगल से घिरे होने के कारण इस हिल से जुड़ी कुछ प्रेतवाधित घटनाएं या कहानी भी सुनी जाती है हालाकि उनके बारे में कुछ पुख्ता पुष्टि नही की गयी है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस म्यूजियम – Netaji Subash Chandra Bose Museum in Hindi

नेताजी सुभाष चंद्र बोस म्यूजियम – Netaji Subash Chandra Bose Museum in Hindi
Image Credit : Ashesh Choudhury

यदि आप नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जीवनी से प्रभावित है और उनके बारे में और अधिक जानने की इच्छा रखते है, तो आपको अपनी कुरसेओंग हिल्स स्टेशन की ट्रिप में नेताजी सुभाष चंद्र बोस म्यूजियम घूमने जाना चाहिये। यह म्यूजियम नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बड़े भाई के आवास में रखा गया है जहाँ नेताजी से संबंधित चित्र, दस्तावेज और लेख को प्रदर्शित किया गया है। यह जगह भारत के इतिहास में दिलचस्पी रखने वालों के लिए लोगो के लिए कर्सियांग की सबसे अच्छी जगह है।

और पढ़े : दार्जिलिंग के टॉप पर्यटन और दर्शनीय स्थल की जानकारी

कुरसेओंग में शोपिंग – Shopping in Kurseong in Hindi

 

यदि आप कर्सियांग घूमने आये और शोपिंग नही की तो क्या किया। जी हाँ कुरसेओंग में आप सीधे चाय फैक्ट्री या फिर स्थानीय दुकानों से अच्छी चाय खरीद सकते है। चाय के साथ साथ अपने फ्रेंड्स या फैमली के लिए यादगार के रूप में कुछ दर्शनीय स्थानों के पोस्टकार्ड भी खरीद सकते हैं जो इस खुबसूरत हिल्स स्टेशन की ट्रिप को हमेशा याद दिलाते रहेगे।

कुरसेओंग घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Kurseong in Hindi

कुरसेओंग घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Kurseong in Hindi
Image Credit : Rupak Sutradhar

यदि आप कर्सियांग हिल्स स्टेशन घूमने जाने का प्लान बना रहे है और अपनी ट्रिप पर जाने से पहले बेस्ट टाइम सर्च कर रहे है, तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे मार्च से जून और सितंबर से दिसंबर का समय कुरसेओंग घूमने जाने का सबसे अच्छा समय माना जाता है।

बारिश के मौसम में यहाँ तेज बारिश और आधियाँ आती है इसीलिए हम आपको जुलाई से सितम्बर के बीच कुरसेओंग हिल्स स्टेशन की ट्रिप पर जाने से बचने की सलाह देगें।  कुरसेओंग का औसत तापमान 10 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है इसीलिए आप बारिश के मौसम को छोड़कर कभी भी कर्सियांग घूमने आ सकते है।

और पढ़े : पश्चिम बंगाल के पर्यटन स्थल की जानकारी 

कुरसेओंग में रुकने के लिए होटल्स – Kurseong Hotels in Hindi

कुरसेओंग में रुकने के लिए होटल्स – Kurseong Hotels in Hindi

कुरसेओंग हिल्स स्टेशन पश्चिम बंगाल के बेहद खुबसूरत पर्यटक स्थल है, जिस कारण कुरसेओंग में सभी बजट की होटल्स और होमस्टे फैसिलिटीज अवेलेवल है जिनको आप अपने बजट और चॉइस के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है 36+

  • वामोसेत्रिल महाल धीरम (Vamocetril Mahal Dhirum)
  • रिवर व्यू होमस्टे (The River View Homestay)
  • कॉन्स्टेंटिया कॉटेज होमस्टे (Constantia Cottage Homestay)
  • सनीसाइड इको होमस्टे (Sunnyside Eco Homestay)

कुरसेओंग केसे पहुंचें – How to Reach Kurseong in Hindi

कुरसेओंग हिल्स स्टेशन की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे आप फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग में से किसी से भी ट्रेवल करके कुरसेओंग जा सकते है।

तो आइये नीचे डिटेल से जानते है की हम फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग से कर्सियांग केसे जायें।

कुरसेओंग फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Kurseong by Flight in Hindi

कुरसेओंग फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Kurseong by Flight in Hindi

यदि आपने कुरसेओंग घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो जान लें कुरसेओंग के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। कर्सियांग का निकटतम हवाई एयरपोर्ट बागडोगरा में है, जो हिल स्टेशन से लगभग 41 किमी की दूरी पर है। फ्लाइट से ट्रेवल करके बागडोगरा एयरपोर्ट पर उतरने के बाद कुरसेओंग पहुचने के लिए आप बस या टेक्सी बुक करके जा सकते है।

कुरसेओंग ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Kurseong by Train in Hindi

कुरसेओंग ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Kurseong by Train in Hindi

ट्रेन से ट्रेवल करके कर्सियांग हिल्स स्टेशन की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे कुरसेओंग में कोई सीधा ट्रेन रूट भी नही है। कुरसेओंग का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन है, जो कुरसेओंग हिल्स स्टेशन से लगभग 44 किमी की दूरी पर है। यह रेलवे स्टेशन कई नियमित ट्रेनों के माध्यम से पश्चिम बंगाल के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। इसीलिए आप भारत के प्रमुख शहरों से ट्रेन से ट्रेवल करके न्यू जलपाईगुड़ी पहुच सकते है और स्टेशन पर उतरने के बाद आप बस या जीप बुक करके कर्सियांग जा सकते है।

कुरसेओंग सड़क मार्ग से केसे पहुचें – How to Reach Kurseong by Raod in Hindi

कुरसेओंग सड़क मार्ग से केसे पहुचें – How to Reach Kurseong by Raod in Hindi

कुरसेओंग राज्य के विभिन्न शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसलिए देश के किसी भी हिस्से से कुरसेओंग की यात्रा करना आसान है। कुरसेओंग के लिए कोलकाता, खड़गपुर प्रमुख शहरों से बसे भी संचालित की जाती है, जिनसे कोई भी आसानी से कर्सियांग पहुच सकता है। इस प्रकार आप बस या अपने निजी वाहन से यात्रा करके आसानी से कुरसेओंग हिल स्टेशन पहुंच सकते है।

और पढ़े : सिलीगुड़ी के 10 प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी

इस आर्टिकल में आपने कर्सियांग के प्रमुख पर्यटक स्थल (Best places to visit in Kurseong in Hindi) और कुरसेओंग हिल स्टेशन (Kurseong Hill Station Information in Hindi) की ट्रिप से रिलेटेड इन्फोर्मेशन को डिटेल में जाना है, आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

कुरसेओंग का मेप – Map of Kurseong in Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment