कोहिमा पर्यटन में घूमने के लिए बेस्ट जगहें – Famous Tourist Places of Kohima in Hindi

Kohima in Hindi : कोहिमा नागालैंड की पहाड़ी राजधानी है, जो भारत के सात बहन राज्यों में से एक है। ‘कोहिमा’ अंग्रेजों द्वारा दिया गया एक नाम है, जबकि इसका मूल नाम केवहिरा ’है जो इस क्षेत्र में पाए जाने वाले केवी के फूलों से लिया गया है। कोहिमा नागा और कुलकिस जनजाति का घर है जो अपनी स्वतंत्रता और रंगीन संस्कृति के साथ निवास करते हैं। समुद्र तल से 1500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कोहिमा की गिनती भारत के सबसे आकर्षक पर्यटक स्थलों में की है। विचित्र पहाड़ियों, पन्ना जंगलों और एक सुरम्य परिदृश्य के साथ संपन्न कोहिमा ट्रेकिंग, कैंपिंग और हाइकिंग के लिए लिए परफेक्ट भी जगह है। अपने ईथर पर्यावरण, अछूता सौंदर्य और एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए प्रसिद्ध यह एक ऐसी भूमि है जो देश विदेश से आने वाले पर्यटकों को काफी आकर्षित करती है।

यदि आप आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहे है तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े जिसमे हम आपको कोहिमा के खूबसूरती और इसके पर्यटक स्थलों के बारे में बताने वाले है जिनके बारे में जानकार यक़ीनन आप कोहिमा को अपनी ट्रिप के लिए सिलेक्ट कर लेगे –

Table of Contents

 कोहिमा का इतिहास – History of Kohima in Hindi

 कोहिमा का इतिहास – History of Kohima in Hindi
Image Credit : Sachin Khandelwal

कोहिमा के प्रमुख पर्यटक स्थल के बारे में जानने से पहले एक बार कोहिमा का इतिहास पर नजर जरूर डाल लें, कोहिमा के इतिहास के बारे में सर्च करने पर हमे पता चलता है की कोहिमा का मूल नाम केवहिरा था जिसे बदलकर ब्रिटिश शासन में कोहिमा कर दिया गया था। कोहिमा शुरू में अंगामी नागा जनजातियों द्वारा बसाया गया था, जो अपनी तरह का सबसे बड़ा शहर था। लेकिन ब्रिटिश शासन की इस खूबसूरत जगह पर नजर पड़ी और उन्होंने लगभग 1840 में इसे अपने कब्जे में लेने के लिए घुसपेठ शुरू कर दी। लेकिन उन्हें कोहिमा को अपने कब्जे में लेने में काफी संघर्ष करना पड़ा और आखिरकार वह कोहिमा को अपने कब्जे में लेने में कामयाब हो गये जिसकी बाद उन्होंने 1879 में नगा हिल्स डिस्ट्रिक्ट के मुख्यालय के रूप में ब्रिटिश आधुनिक प्रशासन की पहली सीट स्थापित की थी। कोहिमा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 64 दिनों की लंबी लड़ाई का एक हिस्सा भी था।

कोहिमा में घूमने की सबसे अच्छी जगहें – Best places to visit in Kohima in Hindi

जापफू चोटी और डज़ुकौ घाटी कोहिमा – Japfu Peak and Dzukou Valley Kohima in Hindi

जापफू चोटी और डज़ुकौ घाटी कोहिमा - Japfu Peak and Dzukou Valley Kohima in Hindi
Image Credit : Vaisaak Jai

कोहिमा से 25 किमी दूर दक्षिण में स्थित, जापफू और डज़ुकौ पीक महाद्वीप के सबसे लुभावने परिदृश्यों में से एक है। नागालैंड को ‘पूर्व का स्विटजरलैंड’ कहा जाता है और इन चोटियों की सुन्दरता को देखकर यह कहना गलत भी नही होगा। यदि आप भारत में स्विट्जरलैंड जैसा फील करना चाहते है तो आपको एक बार यहाँ अवश्य आना चाहिये। कोहिमा के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Kohima in Hindi) में से एक जापफू चोटी और डज़ुकौ घाटी 3048 मीटर की ऊंचाई पर खड़ी नागालैंड की दूसरी सबसे ऊँची चोटी है।

बता दे इन चोटियों को पूर्व की फूलों की घाटी” के रूप में भी जाना जाता है जिसमे रोडोडेंड्रोन पेड़ और फूलों की विभिन्न रंग बिरंगी किस्मे देखने को मिलती है। इन चोटियों पर पहुचने के लिए ट्रेकिंग करनी होती है जिस वजह से यह जगह ट्रेकर्स को काफी अट्रेक्ट करती है। ट्रेकिंग करके चोटी पर पहुचने के बाद पर्यटक पहाड़ी के ऊपर बैठकर अपने सामने की घाटियों की सुंदरता और अद्भुत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं और फोटोग्राफी करके इस खूबसूरत पलों को कैमरे में कैद कर सकते है।

 कोहिमा संग्रहालय – Nagaland State Museum in Hindi

कोहिमा संग्रहालय – Nagaland State Museum in Hindi
Image Credit : Ashutosh Juvale

यदि आप नागालेंड की संस्कृति, जनजातियों और परम्परायों के बारे में जानने की दिलचस्पी रखती है तो आपको अपनी कोहिमा की यात्रा की शुरुआत कोहिमा म्यूजियम से करनी चाहिए। “कोहिमा संग्रहालय या नागालेंड स्टेट म्यूजियम” 16 आदिवासी समूहों की संस्कृति और परंपराओं को चित्रित करता है साथ ही इसमें क्षेत्र की विभिन्न जनजातियों से संबंधित कई अनूठी कलाकृतियाँ भी इसमें देखी जा सकती है। संग्रहालय में कबीलो के रूपांकन, रंगीन पारंपरिक कपड़े, बोली, प्रथाओं और परंपराओं को प्रदर्शित भी किया जाता है जो इस म्यूजियम को कोहिमा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक बनाती है।

तौफेमा गाँव, कोहिमा – Touphema Village, Kohima in Hindi

तौफेमा गाँव, कोहिमा – Touphema Village, Kohima in Hindi
Image Credit : Avito Chale

कोहिमा के प्रमुख पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Kohima in Hindi) में शुमार तौफेमा गाँव हरी भरी पहाड़ी के उपर बसी एक सुन्दर बस्ती है। स्थानीय समुदाय द्वारा नागालैंड पर्यटन विभाग के सहयोग से निर्मित इस गाँव को नागा शैली में बनाया गया है जो नागालैंड की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करता है। इस गाँव के निर्माण का उद्देश्य यहाँ आने वाले पर्यटकों को नागा आदिवासी घर में रहने का अहसास कराना है। यदि आप प्राकृतिक सुन्दरता के मध्य रहते हुए आदिवासी घरों में रहने का एहसास करना चाहते है तो तौफेमा गाँव आपके लिए कोहिमा की सबसे अच्छी जगहें में से एक है। आप पहले से यहां एक झोपड़ी बुक कर सकते हैं और नागालैंड की जीवन शैली और संस्कृति का पता लगा सकते हैं। यदि आप कोहिमा के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस की ट्रिप पर जाने वाले है तो तौफेमा विलेज घूमने जाना बिलकुल मिस न करें।

और पढ़े : दोस्तों के साथ भारत में घूमने की सबसे अच्छी जगहें

कोहिमा जू – Zoological Park Or The Kohima Zoo in Hindi

कोहिमा जू – Zoological Park Or The Kohima Zoo in Hindi
Image Credit : Riajul Islam Mandal

कोहिमा जू कोहिमा के प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों (Famous Tourist Places of Kohima in Hindi) में से एक है जो हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों की मेजबानी करता है। एक पहाड़ी की ढलान पर स्थित यह चिड़ियाघर लोकप्रिय पिकनिक स्थल के रूप में भी काम करता है और निश्चित रूप से कोहिमा में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले पर्यटक स्थानों में से एक है। हरी-भरी भूमि में फैले इस चिड़ियाघर में ट्रागोपैन पक्षी, जंगली भैंस, सुनहरा लंगूर जैसी कई दुर्लभ जीवो और वनस्पतिय प्रजातियाँ मौजूद है। इस जुलोजिकल पार्क एक की और दिलचस्प बात यह है कि इस चिड़ियाघर में जानवरो को स्वतंत्र रूप से घूमते हुए देखा जा सकता है यहाँ किसी भी जीव को बंदी नहीं बनाया जाता है। जब भी आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ यहाँ आएंगे तो बर्ड वॉचिंग, नेचर ट्रिप, जंगल सफारी, कैंपिंग और ट्रेकिंग जैसी एक्टिविटीज को भी एन्जॉय कर सकते है।

कोहिमा युद्ध कब्रिस्तान – Kohima War Cemetery, Kohima in Hindi

कोहिमा युद्ध कब्रिस्तान - Kohima War Cemetery, Kohima in Hindi
Image Credit : Dharamvir arya

कोहिमा युद्ध कब्रिस्तान निश्चित रूप से कोहिमा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit Kohima in Hindi) में से एक है यदि आप कोहिमा की यात्रा पर हैं तो अपना कुछ समय निकालकर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान शहीद हुए उन वीर जवानो को श्रद्धांजलि देने जरूर जाएँ। कोहिमा युद्ध कब्रिस्तान या कोहिमा युद्ध स्मारक 10,000 सैनिकों को समर्पित है, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापानी के आक्रमण के दौरान अपना जीवन खो दिया था। सन 1944 में निर्मित कोहिमा युद्ध स्मारक अच्छी तरह से हरे-भरे, मैदे के लॉन और और रन बिरंगे फूलों के साथ तैयार किया गया है जहाँ आप शहीदों को श्रद्धांजलि के देने के बाद कुछ समय अपने परिवार के साथ एकांत में टाइम स्पेंड कर सकते है। इस जगह तक पहुंचने के लिए ट्रेकिंग अधिक साहसी और मजेदार हो सकती है जो इसे कोहिमा में घूमने के लिए पसंदीदा स्थानों में से एक बनाती है।

शीलोई झील, कोहिमा – Shilloi Lake, Kohima in Hindi

शीलोई झील, कोहिमा – Shilloi Lake, Kohima in Hindi
Image Credit : Praveen Mishra

कोहिमा से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर नागालैंड की पटकाई रेंज के बीचोबीच स्थित शीलोई झील कोहिमा की सबसे खूबसूरत जगहें में से एक है। पैर के आकार शिलोई झील एक बहुत ही सुरम्य गंतव्य है, जो चारों ओर से वर्डी घाटी से घिरी है। झील को लाटसम गांव के लोगों द्वारा बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि माना जाता है कि एक पवित्र बच्चे की आत्मा झील के तल में रहती है। यही एक कारण है कि कोई भी मछली या झील के पानी को पीने और सिंचाई के लिए इस्तेमाल नहीं करता है। लेकिन यह झील कोहिमा पर्यटन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जिसकी खूबसूरती बकाई देखने लायक है। यदि आप कोहिमा की यात्रा पर जाने वाले है या फिर अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए कोहिमा के फेमस टूरिस्ट प्लेसेस को सर्च कर रहे है तो आपकी इस खूबसूरत और सुरम्य झील की यात्रा जरूर करनी चाहिए।

और पढ़े : भारत की खुबसूरत झीलें

खोनोमा ग्राम, कोहिमा – Khonoma Village, Kohima in Hindi

खोनोमा ग्राम, कोहिमा - Khonoma Village, Kohima in Hindi
Image Credit : Rob Horsefield

राजधानी कोहिमा से लगभग 20 किमी दूर स्थित, खोनोमा गाँव एक हरा भरा गाँव है जिसने अपनी मनमोहनीय सुदरता से कोहिमा के पर्यटक स्थल के रूप में मजबूत दावेदारी पेश की है। यह नागा योद्धाओं के अंतिम आधार के रूप में लोकप्रिय है, जिन्होंने लगातार ब्रिटिश साम्राज्य को विद्रोह किया। आप इस गाँव के सबसे ऊँचे स्थान पर भी जा सकते हैं जहाँ आपको धीरे-धीरे ढलान वाली पहाड़ियहाँ, सीढ़ीदार खेत, और प्राकृतिक सुन्द्ता से भरपूर नज़ारे देखने को मिलते है।

कोहिमा कैथेड्रल – Kohima Cathedral, Kohima in Hindi

कोहिमा कैथेड्रल - Kohima Cathedral, Kohima in Hindi
Image Credit : Menla jamir

कोहिमा कैथेड्रल शहर के केंद्र में स्थित आशा और शांति का एक केंद्र है। जापानियों ने कोहिमा की लड़ाई के बाद इस चर्च को बनाने में योगदान दिया था ताकि अपने प्रियजनों की याद में प्रार्थना की जा सके। यह पूरे एशिया का सबसे बड़ा गिरजाघर है और वास्तुकला का एक अद्भुत सुंदर टुकड़ा भी है। अपनी स्थापत्य सुंदरता के लिए जाना जाने वाला यह चर्च वास्तव में एक आश्चर्य है जो दुनिया भर से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ कोहिमा के फेमस टूरिस्ट प्लेसेस की ट्रिप पर जाने वाले है तो कोहिमा कैथेड्रल घूमने भी अवश्य जाएँ।

नागा हेरिटेज विलेज, कोहिमा – Naga Heritage Village, Kohima in Hindi

नागा हेरिटेज विलेज, कोहिमा – Naga Heritage Village, Kohima in Hindi

अगर आप नागा लोगो को महसूस करना चाहते हैं, तो आपको नागा हेरिटेज विलेज या किसमा हेरिटेज विलेज की यात्रा करनी चाहिए, जो कोहिमा में देखने लायक शीर्ष स्थानों में से एक है। सरकार ने पारंपरिक नागा गांवों और आदिवासी आजीविका और मूल्यों की नकल करने के लिए इस गांव का निर्माण किया। इसके अलावा यह वही स्थान है जहाँ हर साल प्रसिद्ध हॉर्नबिल फेस्टिवल मनाया जाता है। नागा हेरिटेज विलेज नागा संस्कृति और परंपराओं के एक खुली हवा वाले संग्रहालय की तरह है। यह नागालैंड प्रशासन की ओर से नागा लोगों की तत्कालीन जनजातीय संस्कृति को पुनर्जीवित और संरक्षित करने का एक ठोस प्रयास है, जो सदियों से यहाँ रह रहे है। जब भी आप यहाँ आयेगे तो आपको यहाँ उनके रहने का तरीका, जश्न, खाना बनाना, शिकार करना और कई अन्य चीजें देखने को मिलेंगी।

  • नागा हेरिटेज विलेज की टाइमिंग : सुबह 8.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक
  • नागा हेरिटेज विलेज की एंट्री फीस : 20 रूपये

इंटंकी वन्यजीव अभयारण्य – Intanki Wildlife Sanctuary in Hindi

इंटंकी वन्यजीव अभयारण्य - Intanki Wildlife Sanctuary in Hindi

202.2 किमी वर्ग के क्षेत्र में फैला, इंटंकी वन्यजीव अभयारण्य विभिन्न वन्यजीवों प्रजातियों का घर और कोहिमा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अर्द्ध-उष्णकटिबंधीय वनस्पतियों, प्राकृतिक सौंदर्य, भव्य घाटियों, शिविर स्थलों के लिए प्रसिद्ध इंटंकी वन्यजीव अभयारण्य प्रकृति और वन्यजीव प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है जो इसे कोहिमा के प्रमुख पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Kohima in Hindi) में से एक बनाते है। इंटंकी वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा पर आने वाले पर्यटक प्राकृतिक पुनर्जीवन का अनुभव कर सकते हैं और इस अभयारण्य में दुर्लभ हूलॉक गिब्बन, मॉनिटर छिपकली, सुस्त भालू, अजगर, हॉर्नबिल, सुनहरा लंगूर और बहुत कुछ देख सकते हैं।

और पढ़े : भारत के सबसे खूसूरत गांव

कोहिमा बोटैनिकल गार्डन – Kohima Botanical Garden in Hindi

कोहिमा बोटैनिकल गार्डन – Kohima Botanical Garden in Hindi
Image Credit : Khanso Hd

कोहिमा के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Kohima in Hindi) की लिस्ट में लिस्टेड कोहिमा बोटैनिकल गार्डन अपनी तरह का पहला आकर्षण है जो कोहिमा की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों काफी अट्रेक्ट करता है। इस गार्डन में फूलों की विभिन्न किस्मे देखे जा सकती है जो हर किसी को मंत्रमुग्ध करने के लिए पर्याप्त है। यहाँ आने के बाद आप अपने मन को तरोताजा कर सकते हैं, टहल सकते हैं और जलवायु का असीम आनंद उठा सकते हैं।

रूज़फेमा मार्केट – Ruzaphema Market in Hindi

रूज़फेमा मार्केट – Ruzaphema Market in Hindi

कोहिमा से 5 किमी की दूरी पर स्थित रूज़फेमा मार्केट नागालैंड के एक प्रमुख शॉपिंग डेस्टिनेशन के रूप में लोकप्रिय है जहाँ आप तेजी से बढ़ते हस्तशिल्प और कुटीर उद्योग का अनुभव कर सकते हैं। रूज़फेमा मार्केट में विभिन्न विक्रेता रंग-बिरंगे बाजा विविध प्रकार की नागा कलाकृतियाँ बेचते हैं जिन्हें आप यात्रा को यादगार बनाने के लिए खरीद सकते है। अगर आप कोहिमा आये और शोपिंग नही की तो क्या किया। कहा जाता है कोहिमा के बाजारों में खरीददारी के बिना कोहिमा की यात्रा अधूरी रहती है। इसीलिए आप जब कोहिमा की यात्रा पर आयें तो अपनी यात्रा के यादगार बनाने के लिए खरीददरी जरूर करें। रूज़फेमा मार्केट के आसपास कई अच्छे होटल्स भी जिन्हें आप अपनी ट्रिप में रुकने के लिए सिलेक्ट कर सकते है।

नागा मार्किट – Naga Bazaar in Hindi

नागा मार्किट को भी कोहिमा के प्रमुख पर्यटक स्थल में से एक माना जाता है क्योंकि अक्सर कोहिमा की ट्रिप पर आने वाले पर्यटक यहाँ घूमने आना पसंद करते है। आपको यहां विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ मिलेंगे जो नागा के प्रसिद्ध व्यंजन हैं। इस जगह की खोज करते समय, आप पाएंगे कि कई महिलाएं पारंपरिक नागा कपड़े पहनती हैं जो हस्तशिल्प, मत्स्य उत्पाद और मुर्गे बेच रहे हैं।

और पढ़े : उत्तर भारत के प्रमुख पर्यटक स्थल और घूमने की जगहें

कोहिमा में करने के लिए एक्टिविटीज – Activities in Kohima in Hindi

कोहिमा में करने के लिए एक्टिविटीज – Activities in Kohima in Hindi
Image Credit : Vipin Sahu

यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ कोहिमा की ट्रिप पर जाने वाले है तो हम आपको बता दे कोहिमा अपने पर्यटक स्थलों के साथ साथ एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए काफी फेमस है जो देश भर से एडवेंचर लवर्स को अपनी तरफ अट्रेक्ट करती है। कोहिमा में कई खूबसूरत घाटियाँ है जहाँ पर्यटक ट्रेकिंग, कैंपिंग और हाइकिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है।

कोहिमा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Kohima in Hindi

कोहिमा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best time to visit Kohima in Hindi

कोहिमा की ट्रिप पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे कोहिमा नागालैंड का पहाड़ी शहर हैं जहाँ आप मानसून को छोड़कर  किसी भी समय घूमने जा सकते है। यदि हम यहाँ आने के लिए सबसे अच्छे समय की बात करें तो सर्दियों के दौरान अक्टूबर से मार्च का समय कोहिमा के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। सिर्फ आपको मानसून के दौरान कोहिमा की यात्रा से बचना चाहिए क्योंकि इस दौरान यहाँ काफी बारिश होती है कई बार तो बादल भी फट जाते है।

और पढ़े : नागालैंड और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी

कोहिमा का स्थानीय भोजन – Local Food Of Kohima Tourism in Hindi

कोहिमा का स्थानीय भोजन – Local Food Of Kohima Tourism in Hindi

कोहिमा की यात्रा के दौरान आपको एक से बढ़कर एक लजीज भोजन चखने के लिए मिलेंगे। कोहिमा के स्वादिष्ट भोजन में शामिल एक विशिष्ट नागा भोजन जिसमें एक मांस पकवान, उबले हुए आलू की सब्जी, चावल और चटनी आदि शामिल हैं। इसके अलावा नागाओं को उबले हुए खाद्य जैविक पत्ते बहुत अधिक पसंद हैं। स्थानीय खाने के अलावा कोहिमा कॉन्टिनेंटल और चीनी भोजन के कई विकल्पों को भी बढ़ावा देता है।

कोहिमा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Kohima in Hindi

कोहिमा में रुकने के लिए होटल्स - Hotels in Kohima in Hindi

कोहिमा नागालैंड का प्रमुख पर्यटक स्थल और शहर है, इस वजह से कोहिमा में रुकने के लिए सभी बजट की होटल्स और होमस्टे अवेलेवल है जिनको आप अपनी चॉइस के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

  • निरमाया रिर्ट्टस अरदुरा कोहिमा (Niraamaya Retreats Aradura Kohima)
  • अकीम होमस्टे (Akim Homestay)
  • द वाइट रूम विथ बालकनी (The White Room with balcony)
  • MIDEL होमस्टे (MIDEL homestay)

कोहिमा केसे पहुंचें – How to Reach Kohima in Hindi

कोहिमा की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे आप फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग में से किसी से भी ट्रेवल करके कोहिमा जा सकते है।

तो आइये हम नीचे डिटेल से जानते है की हम फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग से कोहिमा केसे जायें।

फ्लाइट से कोहिमा केसे जायें – How to Reach Kohima by Flight in Hindi

फ्लाइट से कोहिमा केसे जायें – How to Reach Kohima by Flight in Hindi

यदि आपने कोहिमा घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो जान लें कोहिमा के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। कोहिमा का निकटतम घरेलू एयरपोर्ट दीमापुर है, जो कोहिमा से लगभग 74 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दूसरा निकटतम हवाई अड्डा इम्फाल हवाई अड्डा है जो कोहिमा से लगभग 145 किमी दूर है। दोनों में से किसी भी एयरपोर्ट पर उतरने के बाद, कोहिमा पहुंचने के लिए आप बस, केब या एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

  ट्रेन से कोहिमा केसे जायें – How to Reach Kohima by Train in Hindi

ट्रेन से कोहिमा केसे जायें – How to Reach Kohima by Train in Hindi

कोहिमा के लिए कोई सीधी रेल कनेक्टविटी भी नही है शहर का निकटतम रेलवे स्टेशन भी दीमापुर है, जो शहर से 74 किमी की दूरी पर स्थित है। इस स्टेशन से गुवाहाटी और कोलकाता की कई नियमित ट्रेनें हैं। कोहिमा पहुंचने के लिए आप दीमापुर से पर्यटक टैक्सी ले सकते हैं।

 सड़क मार्ग से कोहिमा केसे पहुचें – How to Reach Kohima by Raod in Hindi

सड़क मार्ग से कोहिमा केसे पहुचें – How to Reach Kohima by Raod in Hindi

कोहिमा अपने आसपास के शहरों से सड़क मार्ग द्वारा बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसीलिए कोहिमा तक सड़क के माध्यम से आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह नियमित बस सेवाओं द्वारा आसपास के सभी शहरों से भी जुड़ा हुआ है। बस के अलावा आप टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या खुद ड्राइव करके भी जा सकते हैं।

और पढ़े : नागालैंड राज्य के इतिहास से लेकर संस्कृति के बारे में पूरी जानकारी

इस आर्टिकल में आपने कोहिमा में घूमने की जगहें (Best Tourist Places of Kohima in Hindi) के बारे में विस्तार से जाना है आपको यहाँ आर्टिकल केसा लगा हमे कमेन्ट करके जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

कोहिमा का मेप – Map of Kohima 

और पढ़े :

Leave a Comment