श्री राम की नगरी अयोध्या का प्रसिद्ध नागेश्वरनाथ मंदिर के रोचक तथ्य और घूमने की जानकारी – Nageshwarnath Temple Ayodhya In Hindi

Nageshwarnath Temple Ayodhya In Hindi, नागेश्वरनाथ मंदिर अयोध्या का एक प्रमुख मंदिर है जिसे देखने के लिए आपको अवश्य जाना चाहिए। एक पौराणिक कथा की माने तो इस मंदिर को भगवान राम के पुत्र कुश द्वारा बनाया गया था। मंदिर की संरचना अर्ध-दिव्य नागों को भगवान शिव की पूजा करते हुए दिखाती है। नागेश्वरनाथ मंदिर अयोध्या के प्रमुख आस्था केन्द्रों में से एक है जहाँ स्थानीय लोगो के साथ साथ बड़ी संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु इस पवित्र मंदिर का दौरा करते है। नागेश्वरनाथ मंदिर महाशिवरात्रि और त्रयोदशी के दौरान भक्तों को आकर्षित करता है, जिसे दक्षिणी भारत में प्रदोष व्रत या प्रदोष व्रतम के नाम से भी जाना जाता है। शिव बारात या भगवान शिव की बारात यहाँ एक महत्वपूर्ण आकर्षण है। यदि आप श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या की यात्रा पर जाने की योजना बना रहे है तो आपको नागेश्वरनाथ मंदिर की यात्रा अवश्य करनी चाहिये

तो आइये आज इसी पर चर्चा करते हुए हमारे इस लेख में हम अयोध्या के प्रमुख तीर्थ स्थल नागेश्वरनाथ मंदिर के तथ्य और यात्रा से जुड़ी जानकारी को जानते है-

Table of Contents

नागेश्वरनाथ मंदिर से जुड़ी कहानी – Story Related To Nageshwarnath Temple In Hindi

किंवदंतीयों के अनुसार माने तो इस मंदिर के पीछे एक दिलचस्प कहानी जुड़ी हुई है एक समय श्री राम के पुत्र कुश सरयू में स्नान कर रहे थे और स्नान करते समय उन्होंने अपना कवच खो दिया था। जिसे एक नाग-कन्या ने उठा लिया था और उसके बाद उन दोनों को एक दूसरे से प्रेम हो गया था। चूंकि वह नाग कन्या एक शिव की भक्त थीं, इसीलिए कुश ने उनके लिए नागेश्वरनाथ मंदिर का निर्माण करबाया गया था।

नागेश्वरनाथ मंदिर का इतिहास – History of Nageshwarnath Temple In Hindi

इस मंदिर का इतिहास कई सौ साल नही बल्कि युगों पुराना माना जाता है जो  कुश और नाग कन्या की प्रेम कहानी को भी अपने अन्दर समेटे हुए है। तथ्यों के अनुसार नागेश्वरनाथ मंदिर का निर्माण राम जी के पुत्र कुश ने करबाया था। यह मंदिर विक्रमादित्य के समय तक मंदिर अच्छी स्थिति में था लेकिन धीरे धीरे मंदिर की स्थित ख़राब होने लगी। इसी वजह सन 1750 में सफदर जंग के मंत्री नवल राय द्वारा नागेश्वरनाथ मंदिर का पुनिर्माण करबाया गया था और यह मंदिर वर्तमान में भी उसी स्थिति में खड़ा हुआ है।

और पढ़े : बांके बिहारी मंदिर का रहस्य और पौराणिक कथा

नागेश्वरनाथ मंदिर के खुलने का समय – Timings of Nageshwarnath Temple In Hindi

बता दे नागेश्वरनाथ मंदिर श्रद्धालुयों और पर्यटकों के घूमने के लिए प्रतिदिन सुबह 5.00 बजे से शाम की आरती होने तक खुला रहता है, यदि आप नागेश्वरनाथ मंदिर की यात्रा पर जा रहे है तो याद रखे मंदिर की सुखद यात्रा के लिए 1-2 घंटे का समय अवश्य अपनी यात्रा को प्रदान करें।

नागेश्वरनाथ मंदिर में होने वाली आरती का समय – Aarti Timings of Nageshwarnath Temple In Hindi

मंदिर में सुबह की आरती 5.00 बजे से 6.00 बजे तक और संध्या की आरती 8.00 बजे से 8.30 बजे तक की जाती है।

नागेश्वरनाथ मंदिर का प्रवेश शुल्क – Entry Fee of Nageshwarnath Temple In Hindi

आपकी जानकारी के लिए हम आपको अवगत करा दे नागेश्वरनाथ मंदिर में श्रद्धालुयों को प्रवेश और भगवान के दर्शन के लिए कोई शुल्क नही देना होता है।

नागेश्वरनाथ मंदिर के आसपास घूमने लायक प्रसिद्ध मंदिर और पर्यटक स्थल Famous Temples And Tourist Places To Visit Around Nageshwarnath Temple In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ अयोध्या के पवित्र धार्मिक स्थल नागेश्वरनाथ मंदिर घूमने जा रहे है, तो आपकी जानकरी के लिए बता दे अयोध्या में नागेश्वरनाथ मंदिर के अलावा भी अन्य प्रसिद्ध मंदिर और लोकप्रिय स्थल मौजूद है, जिन्हें आप अपनी अयोध्या की यात्रा के लिए अपने पर्यटक स्थलों के सूची में शामिल कर सकते है जो वास्तव में देखने लायक है –

नागेश्वरनाथ मंदिर अयोध्या घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Nageshwarnath Temple Ayodhya In Hindi

नागेश्वरनाथ मंदिर अयोध्या घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Nageshwarnath Temple Ayodhya In Hindi
Image Credit : Navneel_Neeraj_

अगर आप भगवान राम के जन्म स्थान अयोध्या घूमने जाने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि वैसे तो यहां पूरे साल मौसम बहुत सुहावना रहता है। लेकिन फिर भी नागेश्वरनाथ मंदिर अयोध्या की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से दिसंबर के बीच है, क्योंकि इस समय मौसम काफी ठंडा होता है और ज्यादातर उत्सव भी इन्ही महीनों में पड़ते हैं।

और पढ़े : अयोध्या में घूमने लायक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल की जानकारी

अयोध्या का भोजन – Food of Ayodhya In Hindi

अयोध्या का भोजन – Food of Ayodhya In Hindi

अयोध्या भारत का प्रमुख आस्था केंद्र है इसीलिए यहाँ केवल शाकाहारी उपलब्ध है यहाँ भोजन के विकल्प काफी सीमित हो सकते हैं, और यहाँ आने वाले श्रद्धालुयों के लिए शुद्ध भारतीय भोजन की पेशकश की जाती है। अयोध्या अपने चाट के रंग और स्वाद के लिए जाना जाता है, जिसमें आलू टिक्की, पानी पुरी, कचौरी, पापड़ी चाट, समोसा और बहुत कुछ शामिल है।

नागेश्वरनाथ मंदिर की यात्रा में कहाँ रुके – Where did you Stop In The Journey To Sita Ki Rasoi In Hindi

नागेश्वरनाथ मंदिर की यात्रा में कहाँ रुके – Where did you Stop In The Journey To Sita Ki Rasoi In Hindi

यदि आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ नागेश्वरनाथ मंदिर अयोध्या  घूमने जाने का प्लान बना रहे है। और अयोध्या में किसी होटल की तलाश में हैं, तो हम आपको बता दें अयोध्या में सीता की रसोई के आसपास आपको लो बजट से लेकर हाई बजट तक सभी प्रकार के होटल मिल जायेगे, जिनकी आप अपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं।

नागेश्वरनाथ मंदिर अयोध्या कैसे पंहुचा जाये – How To Reach Nageshwarnath Temple Ayodhya In Hindi

अगर आप अयोध्या जाने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि अयोध्या सीधे मार्ग से देश के प्रमुख शहरों से काफी कम जुड़ा है। लेकिन आप अगर उत्तर प्रदेश में हैं तो आसानी से अयोध्या की यात्रा कर सकते हैं। अयोध्या में अपना कोई हवाई अड्डा नहीं है। लेकिन, यहां पर रेलवे स्टेशन उपलब्ध है साथ ही  उत्तर प्रदेश के अन्य प्रमुख शहरों से अयोध्या के लिए बसें भी आसानी से उपलब्ध हैं।

फ्लाइट से नागेश्वरनाथ अयोध्या कैसे पहुंचे – How To Reach Nageshwarnath Temple Ayodhya By Flight In Hindi

फ्लाइट से नागेश्वरनाथ अयोध्या कैसे पहुंचे – How To Reach Nageshwarnath Temple Ayodhya By Flight In Hindi

अगर आप नागेश्वरनाथ मंदिर अयोध्या की यात्रा हवाई मार्ग द्वारा करना चाहते हैं तो बता दें कि अयोध्या का निकटतम हवाई अड्डा फैजाबाद हवाई अड्डा है, जो 9 किमी की दूरी पर है। इसके अलावा अन्य विकल्प के रूप में लखनऊ हवाई अड्डा है, जो अयोध्या से लगभग 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लखनऊ हवाई अड्डा भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग द्वाराअच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। लखनऊ हवाई अड्डा पहुचने के बाद आप नागेश्वरनाथ मंदिर अयोध्या के लिए कैब या टैक्सी किराये पर ले सकते हैं।

सड़क मार्ग से नागेश्वरनाथ मंदिर केसे जाएँ  – How To Reach Nageshwarnath Temple By Road In Hindi

सड़क मार्ग से नागेश्वरनाथ मंदिर केसे जाएँ  – How To Reach Nageshwarnath Temple By Road In Hindi

अगर आप सड़क मार्ग से नागेश्वरनाथ मंदिर की यात्रा करने के लिए जा रहें हैं तो बता दें कि राज्य में अयोध्या के लिए नियमित रूप से सरकारी और निजी बसें चलती हैं। उत्तर प्रदेश के अन्य स्थलों और अयोध्या के बीच चलने वाली बसें इसे राज्य के अन्य प्रमुख शहरों से भी जोडती हैं। इसके अलावा आप टेक्सी किराये पर लेकर या अपनी कार से यात्रा करके भी अपने गंतव्य तक पहुंच सकते है ।

ट्रेन से नागेश्वरनाथ मंदिर अयोध्या कैसे पहुचे – How To Reach Nageshwarnath Temple Ayodhya By Train In Hindi

ट्रेन से नागेश्वरनाथ मंदिर अयोध्या कैसे पहुचे – How To Reach Nageshwarnath Temple Ayodhya By Train In Hindi

ट्रेन से नागेश्वरनाथ मंदिर अयोध्या की यात्रा करना काफी सुविधाजनक है क्योंकि अयोध्या रेलवे स्टेशन पूरे उत्तर भारत में नजदीकी रेलवे स्टेशनों और प्रमुख स्टेशनों से जुड़ा हुआ है। जिसकी वजह से ट्रेन द्वारा यहां की यात्रा काफी आसानी की जा सकती है। अयोध्या रेलवे स्टेशन से नागेश्वरनाथ मंदिर की दूरी लगभग 3 किलोमीटर है और रेलवे स्टेशन पहुचने के बाद स्थानीय साधनों की मदद से नागेश्वरनाथ मंदिर पहुंच सकते हैं।

और पढ़े : पूर्वोत्तर भारत के सबसे खूबसूरत पहाड़

नागेश्वरनाथ मंदिर का नक्शा – Nageshwarnath Temple Map In Hindi

और पढ़े :

Featured Image Credit : Navneel_Neeraj_

Leave a Comment