अयोध्या के फेमस पर्यटन स्थल दशरथ भवन से जुड़ी जानकारी – Famous Tourist Destination Dasharatha Bhawan Ayodhya In Hindi

Dashrath Bhavan Ayodhya In Hindi, दशरथ भवन अयोध्या के फैजाबाद के केंद्र में स्थित है जो त्रेता युग में राजा दशरथ का मूल निवास स्थान था। दशरथ अयोध्या के राजा और भगवान श्री राम के पिता थे। बता दे दशरथ भवन को बादी जग के नाम से भी जाना जाता है जिसमे राजा राम के शानदार मंदिर हैं। अगर आप इस महल को देखने के लिए जा रहें हैं तो इसकी सुंदरता को देखकर सच में हैरान रह जायेंगे। इस महल सुंदर चित्रों के साथ सजाया गया है जो एक अलंकृत प्रवेश द्वार से पर्यटकों का स्वागत करता है।

दशरथ भवन की यात्रा के दौरान महल के भीतर, भगवा वस्त्रधारी भिक्षुयों को मंत्र जपते, गाते और नृत्य करते हुए देखे जाते हैं। इसके अलावा यह महल राम विवाह, कार्तिक मेला, दिवाली, राम नवमी और श्रवण मेला जैसे उत्सवों के दौरान अति सुन्दरता के साथ सजाया जाता है जो बिलकुल तारो की तरह जगमगाता प्रतीत होता है और इस दौरान बड़ी मात्रा में श्रद्धालु और पर्यटको को अपनी और आकर्षित करता है। अगर आप भी जन्मभूमि अयोध्या में घूमने के लिए अच्छी जगह की तलाश मैं है तो आपको दशरथ महल यात्रा अवश्य करनी चाहिये। दशरथ भवन की यात्रा से जुड़ी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े-

दशरथ भवन के खुलने का समय – Timings of Dashrath Bhavan In Hindi

दशरथ भवन के खुलने का समय – Timings of Dashrath Bhavan In Hindi
Image Credit : Avinash Kumar

यदि आप अपने फैमली या दोस्तों के साथ दशरथ भवन अयोध्या घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे दशरथ भवन पर्यटकों के घूमने के लिए प्रतिदिन सुबह 8.00 बजे से 12.00 बजे तक और शाम 4.00 बजे से रात 10.00 बजे तक खुला रहता है। इसीलिये दशरथ की भवन के यात्रा पर जाने से पहले समय का अवश्य ध्यान रखें।

 दशरथ भवन की एंट्री फीस – Entry Fee of Dashrath Bhavan In Hindi

बता दे दशरथ भवन पर्यटकों के घूमने के लिए बिलकुल निशुल्क है यहाँ आप बिना किसी एंट्री फीस का भुगतान किये घूम सकते है।

और पढ़े : मध्य प्रदेश के 20 प्रमुख मंदिर

 दशरथ भवन के आसपास घूमने लायक लोकप्रिय दर्शनीय स्थल – Famous Tourist Places To Visit Around Dashrath Bhavan In Hindi

यदि आप अयोध्या के सबसे पवित्र और लोकप्रिय पर्यटक स्थल दशरथ भवन घूमने जा रहे है तो क्या जानते है ? अयोध्या में दशरथ भवन के अलावा भी अन्य कई प्रसिद्ध मंदिर और लोकप्रिय पर्यटक स्थल मौजूद है, जो बड़ी संख्या में श्रद्धालुयों और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते है। जिन्हें आप अपनी अयोध्या की यात्रा के दौरान अवश्य घूमना चाहेगें।

दशरथ भवन अयोध्या घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Dashrath Bhavan Ayodhya In Hindi

दशरथ भवन अयोध्या घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Dashrath Bhavan Ayodhya In Hindi
Image Credit : Ankit Maurya

अगर आप भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में दशरथ भवन घूमने जाने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि वैसे तो यहां पूरे साल मौसम बहुत सुहावना रहता है। लेकिन फिर भी अयोध्या की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से दिसंबर के बीच है, क्योंकि इस समय मौसम काफी ठंडा होता है और ज्यादातर उत्सव भी इन्ही महीनों में पड़ते हैं।

अयोध्या का भोजन – Food of Ayodhya In Hindi

अयोध्या का भोजन – Food of Ayodhya In Hindi

अयोध्या भारत का प्रमुख आस्था केंद्र है इसीलिए यहाँ केवल शाकाहारी उपलब्ध है यहाँ भोजन के विकल्प काफी सीमित हो सकते हैं, और यहाँ आने वाले श्रद्धालुयों के लिए शुद्ध भारतीय भोजन की पेशकश की जाती है। अयोध्या अपने चाट के रंग और स्वाद के लिए जाना जाता है, जिसमें आलू टिक्की, पानी पुरी, कचौरी, पापड़ी चाट, समोसा और बहुत कुछ शामिल है।

दशरथ भवन  की यात्रा में कहाँ रुके – Where did you Stop In The Journey To Dashrath Bhavan In Hindi

दशरथ भवन  की यात्रा में कहाँ रुके – Where did you Stop In The Journey To Dashrath Bhavan In Hindi

यदि आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ दशरथ भवन अयोध्या  घूमने जाने का प्लान बना रहे है। और अयोध्या के आसपास किसी अच्छी होटल की तलाश में हैं, तो हम आपको बता दें अयोध्या में दशरथ भवन  के आसपास आपको लो बजट से लेकर हाई बजट तक सभी प्रकार के होटल मिल जायेगे, जिनकी आप अपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं।

और भारत : छुट्टियाँ मनाने के लिए भारत के लग्जरी रिसॉर्ट्स

दशरथ भवन  केसे पहुंचे – How To Reach Dashrath Bhavan In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ अयोध्या में दशरथ भवन घूमने जाने का प्लान बना रहे है, और सोच रहे है की हम दशरथ भवन  केसे पहुचें ? तो हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे आप हवाई मार्ग, रेल मार्ग या सड़क मार्ग में से किसी का भी अपनी सुविधानुसार चुनाव करके अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।

फ्लाइट से दशरथ भवन  केसे पहुंचे – How To Reach Dashrath Bhavan By Flight In Hindi

फ्लाइट से दशरथ भवन  केसे पहुंचे - How To Reach Dashrath Bhavan By Flight In Hindi

यदि आप फ्लाइट से यात्रा करके दशरथ भवन  घूमने जाने का प्लान बना रहे है, तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दशरथ भवन  अयोध्या का सबसे निकटतम हवाई अड्डा फैजाबाद हवाई अड्डा है, जो दशरथ भवन  से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लेकिन एक अन्य विकल्प के रूप में लखनऊ हवाई अड्डा अयोध्या का सबसे निकटतम हवाई अड्डा है जो अयोध्या से लगभग 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लखनऊ हवाई अड्डा से भारत के प्रमुख शहरो के लिए नियमित रूप से उड़ाने संचालित की जाती हैं। फ्लाइट से लखनऊ हवाई अड्डा पहुचने के बाद आप टेक्सी या बस से यात्रा करके दशरथ भवन  अयोध्या पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से दशरथ भवन  केसे पहुंचे – How To Reach Dashrath Bhavan By Train In Hindi

ट्रेन से दशरथ भवन  केसे पहुंचे – How To Reach Dashrath Bhavan By Train In Hindi

यदि आपने दशरथ भवन  की यात्रा के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको अयोध्या पूरे उत्तर भारत में नजदीकी रेलवे स्टेशनों और प्रमुख स्टेशनों से जुड़ा हुआ है। अयोध्या रेलवे स्टेशन उत्तर भारतीय रेलवे के ब्रॉड गेज मुगलसराय-लखनऊ लाइन पर स्थित है। लखनऊ एक्सप्रेस, वाराणसी दून एक्सप्रेस और दिल्ली फैजाबाद एक्सप्रेस अयोध्या के लिए प्रतिदिन चलाई जाती है।

सड़क मार्ग से दशरथ भवन  कैसे पहुंचे – How To Reach Dashrath Bhavan By Road In Hindi

सड़क मार्ग से दशरथ भवन  कैसे पहुंचे - How To Reach Dashrath Bhavan By Road In Hindi

यदि आप बस या सड़क मार्ग से यात्रा करके दशरथ भवन घूमने जाने का प्लान बना रहे है। तो हम आपको बता दे दशरथ भवन अयोध्या जाने के लिए कई निजी और राज्य सरकार द्वारा संचालित बस सेवाएं उपलब्ध हैं, जो अयोध्या को फ़ैजाबाद और उत्तर प्रदेश के बिभिन्न शहरों से जोडती है। इसके अलावा टैक्सी या अपनी निजी कार से अयोध्या की यात्रा करना आपके लिए एक अच्छा और आरामदायक विकल्प है।

दशरथ भवन अयोध्या का मेप – Map of Dashrath Bhavan In Hindi

और पढ़े :

Featured Image Credit:  Jagjivan_Patel

Leave a Comment